ekterya.com

कैसे जानने के लिए कि क्या आप बिना परीक्षण के गर्भवती हैं

अगर आपको लगता है कि आप गर्भवती हो सकते हैं, तो घर गर्भावस्था का परीक्षण करना और पता लगाने के लिए अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करने के लिए यह जानने का एकमात्र तरीका है ऐसा करने से पहले, हालांकि, आप कई बोध-कथा लक्षण देख सकते हैं इनमें से कुछ लक्षण गर्भधारण के एक सप्ताह के भीतर शुरू होते हैं, ताकि आप गर्भवती होने के तुरंत बाद इसे जानते हों। प्रत्येक महिला का शरीर अलग है और आप सभी का अनुभव कर सकते हैं, कोई भी नहीं या इन लक्षणों में से कुछ। यदि आप गर्भवती हैं तो यह निर्धारित करने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करें

चरणों

भाग 1

हार्मोनल परिवर्तनों के लिए जांचें
छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
1
अपने मासिक धर्म चक्र पर ध्यान दें गर्भवती महिला अपनी गर्भधारण के दौरान माहवारी नहीं करते यदि आपके पास अवधि नहीं है, तो यह आमतौर पर सबसे स्पष्ट संकेतक है कि आप गर्भवती हैं। हालांकि, आपके पास अन्य कारणों के लिए समय नहीं हो सकता है, जैसे तनाव या अत्यधिक व्यायाम
  • यदि आप अभी भी नहीं करते हैं, तो अपने मासिक धर्म चक्र की निगरानी करने की आदत ले लें ताकि आप बेहतर अवधि का पता लगा सकें या ऐसा न हो जाए।
  • आपको बस इतना करना होगा कि जब आप कैलेंडर में अपनी अवधि शुरू करते हैं और समाप्त करते हैं, तो यह चिह्न होता है। इस तरह, आप देख सकते हैं कि आपका चक्र आमतौर पर कैसे होता है। सेल फोन के लिए आवेदन भी हैं जो आपके चक्र की निगरानी करने में आसान और आसान बनाते हैं।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    2
    सूजन या दर्दनाक स्तनों के लिए लग रहा है गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में जारी हार्मोनों के कारण, आप अपने स्तनों में कुछ बदलाव देख सकते हैं स्पर्श करने के लिए वे थोड़ा सूखा या थोड़ा दर्दनाक हो सकते हैं
  • आप यह भी देख सकते हैं कि आपके स्तनों को "बड़ा" या भारी लगता है आपके निपल्स सूजन, दर्दनाक या tingly लग सकता है
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    3
    हल्के रक्तस्राव और योनि स्राव पर ध्यान दें। नवजात निषेचित अंडे गर्भाशय की दीवार को जोड़ते समय आपको हल्के खून बह रहा हो सकता है। निषेचन आम तौर पर एक हफ्ते की जगह में होता है और निषेचन के एक आधे से डेढ़ महीना होता है। यह लक्षण लगभग 3 महीने तक रह सकता है।
  • खून बह रहा आमतौर पर आपके मासिक धर्म के रक्तस्राव से हल्का रंग होता है।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    4
    पेट के लिए जाँच करें आप शुरुआत में थोड़ा ऐंठन देख सकते हैं अधिकतर भाग के लिए, आपको ये महसूस करना चाहिए कि आपकी अवधि कब है हालांकि, यदि वे तीव्र हैं या यदि आप देखते हैं कि वे आपके शरीर के एक ओर स्थित हैं, तो यह एक जटिलता का लक्षण हो सकता है। अपने चिकित्सक को कॉल करें यदि आपको अचानक गंभीर ऐंठन का अनुभव होता है
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=

    Video: एक गर्भावस्था परीक्षण कितनी जल्दी एक चूक अवधि के बाद सही है?

    5
    असामान्य थकान पर ध्यान दें। गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में बहुत से महिलाओं को बहुत थक गया लगता है, गर्भाधान के एक सप्ताह बाद शुरू होता है। यह लक्षण सामान्यतः प्रोजेस्टेरोन स्तरों में वृद्धि के लिए जिम्मेदार है। यह इस तथ्य के कारण भी हो सकता है कि आपका शरीर बच्चे को खाते में लेने के लिए अधिक रक्त का उत्पादन कर रहा है। गर्भाधान के 1 सप्ताह के बाद आप इस लक्षण को देख सकते हैं।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    6
    उस आवृत्ति पर ध्यान दें जिसके साथ आप पेशाब करें। गर्भावस्था का एक और प्रारंभिक लक्षण अक्सर पेशाब होता है। जब आप गर्भवती हो जाते हैं, तो आपका शरीर अधिक मानव कोरियोनिक गोनाडोट्रोपिन पैदा करता है, जो एक हार्मोन है। यह हार्मोन, जो आपकी गर्भावस्था के पहले हफ्तों में सबसे अधिक है, आपके क्रॉच के क्षेत्र में अधिक रक्त डालता है। इसलिए, आपको अधिक बार बाथरूम जाना है
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    7

    Video: घर पर चीनी से pregnecy टेस्ट करें / ghar par chini se pregnancy test / home pregnancy test

    मूड के झूलों पर ध्यान दें हार्मोन आपके मनोदशा पर कहर बरपा सकते हैं, जैसा कि आप करते हैं जब आपकी अवधि होती है यदि आप विशेष रूप से मनभावन महसूस करते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप गर्भवती हैं यह लक्षण आपको गर्भ धारण करने के 2 से 3 सप्ताह के बाद दिखाई दे सकता है।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    8



    चक्कर आना ध्यान दें गर्भावस्था का एक और प्रारंभिक लक्षण चक्कर आ रहा है अधिकांश भाग के लिए, यह लक्षण हार्मोनल परिवर्तनों के कारण होता है। हालांकि, यह आपके शरीर का उत्पादन करने वाले रक्त की मात्रा में अंतर के कारण भी हो सकता है।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    9
    सिर दर्द पर ध्यान दें कभी-कभी, सिरदर्द सिर्फ सिरदर्द है हालांकि, आपके शरीर में हार्मोनल परिवर्तनों के कारण सिरदर्द में वृद्धि गर्भावस्था के प्रारंभिक लक्षण हो सकती है।
  • भाग 2

    अन्य लक्षणों पर ध्यान दें
    छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    1
    सुबह की बीमारी पर ध्यान दें सुबह की बीमारी गर्भावस्था के प्रारंभिक चरण में हड़ताल कर सकती है। इसके नाम के बावजूद, सुबह की बीमारी सुबह में ही नहीं होती है। दिन के किसी भी समय आपको पेट खराब हो सकता है और उल्टी भी हो सकती है। गर्भाधान के बाद यह लक्षण 2 सप्ताह तक हो सकता है
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    2
    ध्यान दें कि क्या गंध या भोजन आपको परेशान करता है आप को ध्यान देना शुरू हो सकता है कि अचानक आपको कुछ खाद्य पदार्थ पसंद नहीं है या बदबू आ रही है यह अप्रत्याशित रूप से आएगा और इससे पहले आपको परेशान नहीं किया जाएगा वास्तव में, इन खाद्य पदार्थों या सुगंध से आपको उल्टी महसूस हो सकती है
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    3
    ध्यान दें कि आप कितने भूखे हैं अक्सर, आप पाएंगे कि यदि आप गर्भवती हैं तो आप बहुत भूख हैं यदि आप देखते हैं कि आप सामान्य से ज्यादा खा रहे हैं और आपको भूख लगी है, तो आप गर्भवती हो सकते हैं। कुछ महिलाएं इस लक्षण को लगातार भूख के रूप में बताती हैं।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    4
    एक धातु स्वाद पर ध्यान दें कभी-कभी, महिलाओं को उनके मुंह में एक धात्विक स्वाद का अनुभव होता है यह लक्षण विशेष रूप से गर्भावस्था के प्रारंभिक दौर में प्रचलित है।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    5
    जांचें कि क्या आपके पास cravings है भोजन के लिए घृणा की तरह, आप कुछ खाद्य पदार्थों की लालसा करना शुरू कर सकते हैं। बेशक, हर समय कुछ खाद्य पदार्थों के लिए समय-समय पर लालच होता है हालांकि, गर्भावस्था cravings अधिक तीव्र हो जाते हैं।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    6
    जांचें कि क्या आपके पास साँस लेने में समस्या है कभी-कभी, आप देख सकते हैं कि आप गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में जल्दी से सांस से बाहर निकलते हैं। आम तौर पर, यह लक्षण हल्का होता है हालांकि, यदि आप इस लक्षण का ध्यान रखते हैं, तो यह निश्चित रूप से एक संकेत है कि आपको अपने डॉक्टर को देखना चाहिए।
  • चेतावनी

    • यदि आपकी गर्भावस्था के दौरान इनमें से कोई भी लक्षण असहनीय हो जाए, तो यह तय करने के लिए कि क्या इसे सुरक्षित रूप से आराम से किया जा सकता है, उसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
    • इन लक्षणों में से कई अन्य चिकित्सा समस्याओं के लक्षण भी हो सकते हैं, इसलिए इसका कारण निर्धारित करने के लिए चिकित्सकीय देखभाल करना महत्वपूर्ण है।
    • सभी गर्भवती महिलाओं को इन सभी लक्षणों का अनुभव नहीं है। अपनी गर्भावस्था के शुरुआती चरणों में, आप उनमें से किसी का अनुभव नहीं कर सकते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप गर्भवती हैं या नहीं, यह जानने के लिए परीक्षण करें।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com