ekterya.com

यह जानने के लिए कि क्या आप तरल पदार्थ बनाए रखते हैं

द्रव प्रतिधारण तब होता है जब आपके शरीर को तरल पदार्थों को संग्रहित करना शुरू होता है जो कि ऊतकों को अधिक होता है। अक्सर द्रव होता है जो शरीर के ऊतकों में खून से निकलता है। सामान्य परिस्थितियों लसीका प्रणाली, नलिकाएं कि आपके शरीर के माध्यम से चलाने के लिए, और अतिरिक्त खून में वापस नाली के एक नेटवर्क के तहत। आप जब अपने शरीर को इस तरह के उच्च नमक सेवन, अत्यधिक गर्मी, मोटापा, महिला मासिक धर्म चक्र या रोग अधिक गंभीर की हार्मोनल उतार चढ़ाव के रूप में कई कारकों के बोझ है तरल पदार्थ जमा करने के लिए शुरू हो सकता है। द्रव प्रतिधारण को एडिमा के रूप में जाना जाता है ध्यान से उन लक्षणों का मूल्यांकन करें जिन्हें आप उपस्थित करते हैं और यह निर्धारित करते हैं कि क्या कोई भी उल्लेख किया गया कारक इसका कारण हो सकता है कि आप तरल पदार्थ क्यों बनाए रखते हैं

चरणों

विधि 1

संभावित वजन का मूल्यांकन करें
छवि शीर्षक बताएं कि क्या आपके पास पानी की अवधारण है चरण 1
1
खुद के वजन। क्या आपने अचानक एक महत्वपूर्ण वजन बढ़ाया है? हालांकि अत्यधिक भोजन का सेवन और व्यायाम की कमी समय के साथ वजन बढ़ा सकती है, कई किलो रातोंरात उठाने से यह सुनिश्चित होता है कि द्रव प्रतिधारण है।
  • अपना वजन दिन में कई बार जांचें और कई दिनों का रिकॉर्ड रखें। अगर आपका वजन एक या अधिक दिनों के दौरान काफी अधिक उतार-चढ़ाव करता है, तो यह अधिक संभावना है कि ये उतार-चढ़ाव वजन में वास्तविक वृद्धि की तुलना में तरल प्रतिधारण के कारण हैं।
  • याद रखें कि महिलाओं के मामले में, मासिक धर्म चक्र के हार्मोनल परिवर्तन द्रव प्रतिधारण को काफी प्रभावित कर सकते हैं। यदि आपकी कमर आपकी अवधि से कुछ दिनों पहले सूजन हो गई है, तो यह बहुत संभावना है कि सूजन एक या दो चक्र के बाद दूर हो जाती है। समाप्त होने के बारे में फिर से जांचें
  • बताएं कि छवि आपके पास पानी प्रतिधारण चरण 2 है
    2
    वजन घटाने के भौतिक स्वरूप की जांच करें यदि आप आमतौर पर पतले व्यक्ति होते हैं, तो क्या आप देखते हैं कि आपकी मांसपेशियों को कम परिभाषित किया गया है? यह एक और संकेत है कि द्रव प्रतिधारण है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास पानी प्रतिधारण है तो चरण 3
    3
    उचित वजन बनाने पर विचार करें यदि आपको अभी भी अपने वजन के बारे में संदेह है याद रखें कि वजन घटाने में समय लगता है - आपको इस प्रक्रिया को कई सप्ताह देना होगा। अपने कैलोरी का सेवन कम करना और अपनी गतिविधि के स्तर को कम करने से कम से कम कुछ वजन घटाना चाहिए। यदि नहीं, तो संभवतः पानी प्रतिधारण होगा
  • विधि 2

    अपने extremities में सूजन का मूल्यांकन करें
    छवि शीर्षक से बताएं कि आपके पास पानी प्रतिधारण है चरण 4
    1
    अपने हाथ, पैर, टखनों और पैरों की जांच करें ताकि सूजन के संकेत मिलें। आपके संचार तंत्र के बाहरी छोर लसीका प्रणाली के साथ मेल खाते हैं। नतीजतन, ये ऐसे क्षेत्र होते हैं जो द्रव प्रतिधारण के भौतिक संकेतों को दर्शाते हैं।
  • छवि का शीर्षक, अगर आपके पास पानी प्रतिधारण है चरण 5
    2
    देखें कि क्या आपके रिंग पहले की तुलना में अधिक कसकर फिट होते हैं एक संकेत है कि आपके हाथ सूजन हो रहे हैं कि छल्ले अचानक गलत हो जाता है कलाई घड़ी या कंगन आपको एक ही सुराग दे सकते हैं, हालांकि उंगलियों की सूजन एक द्रव प्रतिधारण की विशेष रूप से लगातार संकेत है।
  • छवि का शीर्षक, अगर आपके पास पानी प्रतिधारण है चरण 6
    3

    Video: एलोवेरा के इन फायदों को जानकर दंग रह जायेंगे आप.. Surprising Health Benefits of Aloe Vera

    देखें कि क्या आपके मोज़े आपके पैरों के चारों ओर एक निशान छोड़ देते हैं। कभी-कभी यह चिह्न इसलिए है क्योंकि मोज़े आपके लिए अच्छे नहीं हैं और यह एक शारीरिक कारक नहीं है, लेकिन यदि ये आमतौर पर आपको अच्छी तरह फिट करते हैं और निशान छोड़ते हैं, तो आपके पैरों या टखनों में सूजन हो सकती है।
  • एक अन्य महत्वपूर्ण सूचक यह है कि आपके पैर या टखनों में सूजन हो रही है कि आपके जूते अचानक फिट नहीं होते हैं
  • छवि का शीर्षक, अगर आपके पास पानी प्रतिधारण है चरण 7
    4
    अपने अंगूठे के साथ किसी भी सूजन क्षेत्र को दबाएं और फिर इसे ऊपर उठाएं। यदि अवसाद कुछ सेकंड तक रहता है, तो आपके पास फाव्वल एडेमा हो सकती है, जो एक प्रकार का द्रव प्रतिधारण है।
  • ध्यान रखें कि बिना किसी प्रकार की एडेमा भी है, जिसके परिणामस्वरूप इसका नतीजा नहीं होगा। संभव है कि आप तरल पदार्थ धारण कर रहे हों, भले ही आपका मांस डूब न जाए।
  • छवि का शीर्षक, अगर आपके पास पानी प्रतिधारण है चरण 8
    5



    आईने में देखें और देखें कि आपका चेहरा सूज लग रहा है या नहीं। सूजन या त्वचा जो फैली हुई या चमकदार लगती है वो द्रव प्रतिधारण के अन्य लक्षण हो सकते हैं। आँखों के नीचे सूजन विशेष रूप से अक्सर होती है।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आपके पास पानी प्रतिधारण है चरण 9
    6
    इस बारे में सोचें कि क्या आपके जोड़ों ने तुम्हें चोट पहुंचाई है। ऐसे क्षेत्रों पर ध्यान दें जहां सूजन या अवसाद होते हैं। कठोर या दर्दनाक जोड़ों, विशेष रूप से extremities में, द्रव प्रतिधारण का एक और संकेत है।
  • विधि 3

    संभावित कारण निर्धारित करें
    छवि शीर्षक से बताएं कि आपके पास पानी प्रतिधारण है चरण 10
    1
    अपने पर्यावरण का मूल्यांकन करें यदि यह एक बहुत गर्म दिन है, तो तरल पदार्थों की अवधारण गर्मी के कारण हो सकती है। यह विशेष रूप से तब होता है जब आप गर्म जलवायु में सक्रिय रहे हैं और बहुत तरल का सेवन नहीं किया है हालांकि यह विरोधाभासी लगता है, पीते हैं अधिक पानी अतिरिक्त तरल पदार्थों को कुल्ला करने में मदद करेगा उच्च ऊंचाई वाले होने के कारण भी आप तरल पदार्थ बनाए रखने का कारण बन सकते हैं
  • Video: गोरा होने के लिए Vitamin E Capsules को त्वचा पर लगाने का सही तरीका।Skin whitening with Vitamin E

    छवि का शीर्षक, यदि आपके पास पानी प्रतिधारण है, तो चरण 11
    2
    अपने हाल की गतिविधि स्तरों का मूल्यांकन करें लंबे समय तक एक ही स्थिति में खड़े होकर बैठकर आपके शरीर के निचले हिस्सों में तरल पदार्थ जमा हो सकते हैं। विमान या गतिहीन काम से लंबी उड़ानें आपके शरीर को तरल पदार्थ बनाए रखने का कारण बन सकती हैं उठो और कम से कम हर दो घंटों को ले जाएं या अपना पैर की उंगलियों को फ्लेक्स की तरह व्यायाम करें और फिर अगर आप लंबी उड़ान में हों तो उन्हें आगे बढ़ाएं
  • छवि का शीर्षक, अगर आपके पास पानी प्रतिधारण है, तो चरण 12
    3
    अपने आहार का मूल्यांकन करें सोडियम का अत्यधिक सेवन अक्सर द्रव प्रतिधारण की ओर जाता है मोटापे को भी लसीका प्रणाली की आवश्यकता होती है और विशेषकर हाथियों में, अवधारण का कारण बनता है। खाने के लेबल को सावधानी से पढ़ें यह सुनिश्चित करने के लिए कि सोडियम "छिपी" नहीं है, जिनके बारे में आपको शक नहीं था नमक में उच्च थे।
  • छवि का शीर्षक, अगर आपके पास पानी प्रतिधारण है चरण 13
    4

    Video: शरीर में सोडियम की मात्रा तेजी से कम करते है यह आश्चर्यजनक फूड How to control Sodium level

    अपने अंतिम मासिक चक्र का मूल्यांकन करें क्या आप अपने मासिक धर्म चक्र के मध्य या अंत में हैं? यदि आप एक महिला हैं, तो द्रव प्रतिधारण के लिए यह सबसे अधिक कारण है।
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास पानी प्रतिधारण है चरण 14
    5
    किसी भी गंभीर चिकित्सा स्थिति को त्यागें। यद्यपि द्रव प्रतिधारण के कारण ऊपर उल्लेखित कारकों में से एक होने की संभावना है, यह हृदय और गुर्दे की खराबी जैसी भी अधिक गंभीर चिकित्सीय समस्या का संकेत हो सकता है।
  • यदि आप गर्भवती हैं और आप अपने द्रव प्रतिधारण में अचानक बदलाव का अनुभव करते हैं, तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंकि यह प्रीक्लेमेसिया का लक्षण हो सकता है, ऐसी स्थिति जिसमें मातृ स्वास्थ्य के लिए गंभीर खतरा पैदा होता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप जल धारण करने के लक्षण दिखाते हैं और आपको थका हुआ हो, तो अपने चिकित्सक से अपने दिल की जांच करने के लिए कहें।
    • यदि आप पानी के प्रतिधारण के लक्षण दिखाते हैं लेकिन आपको ज्यादा पेशाब नहीं लगता है तो अपने चिकित्सक से अपनी गुर्दे की जांच करने के लिए कहें।

    Video: दूध में सिर्फ 1 तुलसी का पत्ता और शरीर से रोगों का जड़ से सफाया, चाहे कैंसर या हार्ट अटैक की समस्या

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर आपको चेतावनी के लक्षणों का अनुभव नहीं है जो इस लेख में उल्लिखित हैं, तो अपने चिकित्सक को फोन करें यदि तरल पदार्थ बनाए रखने के संकेत जारी रखें। यह संभावना है कि आपके पास एक अलग चिकित्सा स्थिति है, जैसे कि यकृत की बीमारी या लसीका तंत्र के साथ समस्याओं से बाहर निकलना बेहतर होगा।
    • यदि आप गर्भवती हैं, तो हमेशा अपने चिकित्सक से अपने परिवर्तनों के बारे में जांच लें, जो आपके पानी के प्रतिधारण में है।
    • यदि आप पानी पकड़ रहे हैं और आपको थका हुआ है या पेशाब में परेशानी है, तो तुरंत अपने चिकित्सक को फोन करें - आपको अपने दिल या आपके गुर्दे के कामकाज में समस्याएं हो सकती हैं।
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com