ekterya.com

कैसे पता है कि क्या आप गंजे हो रही है

क्या यह आपकी कल्पना है या क्या आपके सिर के ऊपर कम बाल दिखता है? नाली फ़िल्टर में सभी बाल क्या करते हैं? आप अपने सबसे अच्छे समय में बीटल्स में से एक की तरह लग रहे थे और अब ऐसा लगता है कि आप अपना खोपड़ी देख सकते हैं! यह सामान्य है कि बाल को हटना शुरू हो, और गंजे पैटर्न के लिए। विभिन्न प्रकार की गंजापन और कुछ स्पष्ट संकेत हैं जो संकेत दे सकते हैं कि आप गंजे हो सकते हैं। यदि आप ध्यान दें कि आप गंजे बन रहे हैं, चिंता न करें, गंजापन को ठीक करने और नियंत्रण करने के तरीके हैं

चरणों

भाग 1

अपने बालों के झड़ने का मूल्यांकन करें
छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
1
दर्पण में अपने सिर को सावधानीपूर्वक देखें। आपके तकिया या शॉवर नाली में बालों को खोजने का साधारण तथ्य यह नहीं है कि आप गंजे जाने जा रहे हैं अपने सिर पर बालों को देखो बालों की रेखाओं के नीचे से संकेत मिलता है कि "आप गंजे बन जाते हैं" कुछ क्षेत्रों में बालों के झड़ने अन्य कारणों से संबंधित हो सकते हैं। यह आवश्यक है कि आप इन अन्य संभावित कारणों का पूरी तरह से मूल्यांकन करें, क्योंकि बालों के झड़ने से अन्य स्वास्थ्य समस्याओं की उपस्थिति का संकेत मिलता है।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    2
    ध्यान रखें कि बाल हमेशा बाहर निकल जाएंगे ज्यादातर लोग प्रतिदिन 50 से 100 बाल खो देते हैं। यह जानकारी आपको आराम कर सकती है यदि आपने हाल ही में देखा है कि आपके बाल गिर जाते हैं और आपको यह चिंता है। ध्यान रखें कि बालों के झड़ने कई कारणों के कारण हैं।
  • अपनी स्थिति का मूल्यांकन करें एक या अधिक कारक हैं जो बालों के झड़ने में योगदान कर सकते हैं। सबसे आम कारक उम्र और जीन हैं यदि आप यौवन के चरण में हैं और आपके बाल छोटे से कम हो जाते हैं, लेकिन लगातार, यह पूरी तरह से सामान्य है।
  • बालों के झड़ने का सबसे आम कारण आनुवंशिकी है आपके परिवार की गंजापन पैटर्न एक उपयुक्त कारक हो सकता है जो बता सकता है कि आप गंजे हो जाएंगे।
  • बालों के झड़ने से पीड़ित पुरुष का 95% पुरुष पैटर्न गंजापन है
  • 35% उम्र के बाद पुरुषों के 40% पुरुषों के बालों के झड़ने दिखाई देते हैं।
  • सामान्य तौर पर, रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं में गंजापन उत्पन्न होता है।
  • 50 से अधिक आधे पुरुषों में कुछ प्रकार के बालों के झड़ने होते हैं
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    3

    Video: दोबारा से बालों को उगाए, बालों को झड़ने से रोके, सफ़ेद बालों को काला करे प्याज़ का रस..!!

    अपने तनाव के स्तर को मापें तनाव यह विभिन्न जैविक तंत्रों के माध्यम से प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से बालों के झड़ने उत्पन्न कर सकता है। यदि आप अपने तनाव के स्तर को नियंत्रित करते हैं, तो बाल झड़ने को कम करने के लिए उपयोगी होगा, जो उनसे संबंधित है। यदि आप इस स्तर पर तनाव की निगरानी नहीं करते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा होगा। यह जीवन के कम तनावपूर्ण तत्वों का उल्लेख नहीं करता है, लेकिन जो आपको नींद खो देता है या आपकी भूख में काफी बदलाव क्यों करता है तनाव को नियंत्रित करने के लिए ध्यान, जॉगिंग, खेल खेलना या योग करने जैसी गतिविधियों को करें।
  • गंजापन का लगातार कारण शरीर का टेस्टोस्टेरोन स्तर है, जो कि जीन और तनाव से निर्धारित होता है। ऐसी गतिविधियां जो तनाव को खत्म करते हैं या अपने परिवार के साथ अधिक सुखद क्षण बिताते हैं। यह दिखाया गया है कि तनाव को खत्म करने वाली गतिविधियों में गंजापन प्रक्रिया की गति कम हो जाती है
  • उत्तेजना एक और कारक है जो बालों के झड़ने का कारण बन सकता है आपका शरीर अलग हिस्सों का एक समूह नहीं है जो एक साथ जुड़ गए हैं। यह आप इस तरह के एक परिवार के सदस्य या एक महत्वपूर्ण काम के नुकसान की अपनी जीवन शैली में अचानक बदलाव, मौत के रूप में कुछ ही महीनों के अपने बालों को छोड़ एक दर्दनाक घटना के बाद रहने वाले सामान्य है।
  • यह दिखाया गया है कि ऑक्सीडेटिव तनाव (जो उगता है जब आपका शरीर मुक्त कणों के संपर्क में आ जाता है) बालों के झड़ने में योगदान देता है आप एंटीऑक्सिडेंट्स जैसे कि विभिन्न खाद्य पदार्थों में पाए जाने वाले ब्लूबेरी, अकाई और हरी चाय जैसे शरीर में इस प्रकार के तनाव को कम कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    4
    आत्म-प्रवृत्त बालों के झड़ने को रोकें अपने बालों का दुरुपयोग न करें बालों के झड़ने के कुछ कारण आत्म-प्रवृत्त हैं। विभिन्न शैलियों और बालों के लिए उपचार गंभीर रूप से आपके बालों और खोपड़ी को नुकसान पहुंचा सकते हैं। फैशनेबल होने की कोशिश करके गंजापन को प्रेरित करने की कोशिश न करें
  • यदि आप अपने बालों को बहुत अधिक समायोजित करते हैं, तो आप इसे बाँधते हैं, तो आप इसे धीरे-धीरे जड़ों से खींच सकते हैं यदि आप पगेटेल्स या तंग ब्रैड्स पसंद करते हैं, तो टेप को थोड़ी मात्रा में छोड़ दें। यह जड़ों में तनाव कम करने के लिए उपयोगी होगा। इस प्रकार के बालों के झड़ने को कर्षण खालित्य कहा जाता है।
  • बालों के उपचार, रंजक और पर्म के अत्यधिक उपयोग से आपके बाल भंगुर और भंगुर हो सकते हैं, जो समय के साथ बालों के झड़ने का कारण बन सकता है।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    5
    अन्य शारीरिक परिवर्तनों को पहचानें जो हार्मोनल परिवर्तनों की उपस्थिति का संकेत कर सकते हैं। बालों के झड़ने वंशानुगत गंजापन पैटर्न से संबंधित नहीं हो सकते हैं। यह हार्मोन संबंधी कारकों के कारण भी हो सकता है एक डॉक्टर आपके हार्मोन के स्तर का मूल्यांकन कर सकता है।
  • पुरुष पैटर्न गंजापन या महिला पैटर्न सेक्स हार्मोन के कारण उठता है जो बालों के झड़ने का स्थायी पैटर्न उत्पन्न करता है।
  • गर्भावस्था, वितरण, रजोनिवृत्ति या गर्भनिरोधक उपयोग के निलंबन के कारण अस्थायी बालों के झड़ने से उत्पन्न होने वाले अन्य हार्मोन संबंधी कारक हैं।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    6



    अन्य शर्तों को पहचानें यहां भी स्वास्थ्य संबंधी कारक हैं जो बालों के झड़ने का कारण बन सकते हैं उनमें से कुछ अस्थायी हैं और अन्य स्थायी हैं, जो समस्या के प्रकार और इसकी गंभीरता पर निर्भर करेगा। उनमें से, निम्नलिखित हैं:
  • थायराइड की समस्याएं हार्मोनल असंतुलन उत्पन्न कर सकती हैं जो बालों के झड़ने का कारण बनती हैं।
  • खालित्य areata प्रतिरक्षा प्रणाली के एक विकार के होते हैं जो शरीर के बाल follicles पर हमला करने के लिए कारण बनता है। यदि आप देख रहे हैं कि आपके बाल गिरते हैं और गोल और चिकनी इलाके बनाते हैं, तो इसका कारण हो सकता है।
  • अल्पपोषण।
  • खोपड़ी (जैसे कि दाद की वजह से) पर संक्रमण के कारण बालों में गिरावट आ सकती है और आमतौर पर संक्रमण को नष्ट कर दिया जाएगा।
  • यदि आपको लगता है कि इन समस्याओं में से किसी के कारण आपके बालों के झड़ने का कारण है तो एक डॉक्टर पर जाएं
  • Video: बाल झड़ने से रोकने के अचूक घरेलू उपाय, गंजे सिर पर बाल उगाएं. || Gharelunuskha ||

    छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    7
    स्वास्थ्य कारक पहचानें आप इस तरह के उच्च रक्तचाप, हृदय की समस्याओं, अवसाद, गठिया या कैंसर के इलाज के लिए उन्हें बालों के झड़ने का कारण बन सकती इरादा पर्चे दवाओं के रूप में पुरानी स्थिति के इलाज के लिए जा रहे हैं। अगर आप चिंतित हैं कि यह आपका मामला है, तो पूछें कि क्या आप एक और दवा प्राप्त कर सकते हैं कई दवाओं के विकल्प हैं जिनके कई अलग-अलग दुष्प्रभाव हैं।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    8
    अपने आहार की जांच करें लोहे और प्रोटीन की अपर्याप्त मात्रा वाले आहार में सिर की कवरेज कम हो सकती है। यदि आपके पास पर्याप्त पोषण नहीं है, तो यह आपके शरीर की कार्य करने की क्षमता को रोक देगा। पोषक तत्वों की अपर्याप्त खपत सीधे बालों के झड़ने का कारण बन सकती है आपके बालों के झड़ने से आपके आहार से संबंधित हो सकते हैं और आहार तत्वों के साथ इलाज किया जा सकता है
  • बालों के झड़ने आहार विकार जैसे एनोरेक्सिया या बुलीमिया के कारण हो सकते हैं
  • चरम आहार एक अन्य कारक है जो बालों के झड़ने का कारण बनता है, क्योंकि वे एक प्रकार के शरीर के झटके से अपर्याप्त पोषण को जोड़ते हैं। आपका शरीर केवल इसे अकाल के रूप में समझता है
  • भाग 2

    बालों के झड़ने का इलाज करें
    छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    1
    चिकित्सा सहायता के लिए पूछें यह निर्धारित करने के बाद कि आप गंजे होते जा रहे हैं और यह ऐसा कुछ है जिसके कारण आप नियंत्रित नहीं कर सकते हैं (जैसे आपके जीन), आप अपने शरीर को स्वीकार कर सकते हैं जैसा कि आप हैं या आप इसे "ठीक" करने का प्रयास कर सकते हैं। आपके जीन, आपके स्वभाव और आपकी आर्थिक क्षमता इन उपचारों की प्रभावशीलता को निर्धारित करेंगे। इसलिए, यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है कि, हालांकि यह दिखाया गया है कि चिकित्सा उपचार में कुछ प्रभावकारिता है, कोई भी पुरुष गंजेपन की प्रक्रिया को पूरी तरह से उलटा नहीं सकता है
    • मिनॉक्सिडील (आरोगाइन में सक्रिय संघटक) एक गैर-पर्ची वाली उत्पाद है जो कुछ प्रकार की गंजापन को ठीक करता है। इसने बालों के झड़ने को धीमा कर और इसके विकास का नवीनीकरण करके कुछ सफलता हासिल की है। हालांकि, माइनॉक्सिड केवल सिर के पीछे बालों के झड़ने के इलाज में प्रभावी है, आगे में नहीं। इसके दुष्प्रभावों में हम चेहरे पर जलन और अवांछित बाल हैं
    • फाइनस्टेराइड (प्रोपियाशिया) एक डॉक्टर की पर्ची वाली गोली है जो रोजाना खपत होती है और नर पैटर्न गंजापन का इलाज करती है। यह बालों के झड़ने को धीमा कर देती है और, कुछ लोगों में, बाल विकास को प्रोत्साहित करती है संभावित दुष्प्रभावों में अवसाद शामिल है, इच्छा और यौन कार्य में कमी आई है, और तेजी से विकसित होने वाले प्रोस्टेट कैंसर के विकास के एक कम (लेकिन वर्तमान) जोखिम यह प्रसव युग की महिलाओं के लिए भी अनुशंसित नहीं है।
    • बाल प्रत्यारोपण (या बाल ग्राफ्ट) प्रत्यारोपित त्वचा के छोटे जनता कुछ बाल युक्त और वापस करने या अपने खोपड़ी की तरफ से आ रहा है से मिलकर बनता है। फिर, इन लोगों को आपके सिर के गंजा क्षेत्रों में रखा गया है। यह गंजापन खत्म नहीं होगा, और समय-समय पर किए जाने वाले अतिरिक्त उपचार की आवश्यकता होती है, क्योंकि आपके बालों के झड़ने की प्रगति होती है।
    • खोपड़ी की कमी एक सर्जरी में होती है जिसमें आपके सिर की गंजा त्वचा का हिस्सा निकाला जाता है। गंजा त्वचा हटा दी जाएगी और इसके बजाय बाल के साथ खोपड़ी को रखा जाएगा।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    2
    एक विग पहनें आप शायद ग्रेट्स की वजह से दर्द को महसूस नहीं करना चाहते हैं या जोखिम को चलाने के लिए अपने बालों का हिस्सा वापस बढ़ेगा। उदाहरण के लिए, आपको गैर-स्थायी बालों के झड़ने का अनुभव हो सकता है, उदाहरण के लिए, आप कीमोथेरेपी उपचार से गुजरना एक सिद्ध विकल्प है कि पुरुषों और महिलाओं ने सदियों से उपयोग किया है: एक साधारण विग का उपयोग।
  • सभी प्रकार के आकार, शैली, रंग और सामग्री के विग हैं आप यह निर्धारित करने के लिए कि क्या शैलियों और रंग आपके लिए सबसे उपयुक्त हैं, कुछ सस्ते विग्स चुन सकते हैं। आप अपने क्षेत्र में कस्टम विग के निर्माता के पास भी जा सकते हैं, जो आपकी सामान्य शैली को फिर से तैयार कर सकता है, इसलिए आपका विग पूरी तरह से प्राकृतिक दिखाई देगा।
  • वहाँ मानव बाल wigs हैं और वे अविश्वसनीय कीमत के लिए अविश्वसनीय रूप से अच्छा हो सकता है
  • संयुक्त राज्य अमेरिका में, कुछ धर्मार्थ संगठन (जिनमें से लक्स ऑफ़ लव) लंबी अवधि या स्थायी बालों के झड़ने से पीड़ित बच्चों को विग प्रदान करता है इन wigs मानव बाल से बना रहे हैं, और एक सीमित संख्या में लोगों को मुफ्त या सस्ती कीमत पर मिल सकती है, जो कि जरूरतों पर निर्भर करेगा। वे संगठन को वित्तपोषण के लिए स्टोर में विग्स बेचते हैं। यह एक अच्छा स्रोत हो सकता है यदि आप एक मानव बाल विग चाहते हैं और, साथ ही, आप एक धर्मार्थ कारणों का समर्थन करना चाहते हैं।
  • छवि शीर्षक बताएं अगर आप` class=
    3
    अपनी गंजेपन को स्वीकार करें मुंडा सिर जैसे उपयुक्त हेयर स्टाइल का उपयोग करके अपनी गंजेपन को स्वीकार करें उन सभी सुंदर और प्रभावशाली व्यक्तियों के बारे में सोचो जिन्होंने वर्षों से गंजे सिर पहना है। इनमें ब्रूस विलिस, माइकल जॉर्डन, विन डीजल, सैमुएल एल। जैक्सन, पैट्रिक स्टीवर्ट, लैरी डेविड, जेसन स्टैथम, आंद्रे आगासी आदि शामिल हैं। जिन लोगों ने अपनी गंजापन स्वीकार कर लिया है और जिनके लिए दमन नहीं किया गया है, उन लोगों की सूची व्यापक है। उदाहरण के लिए, गंजापन ने शॉन कॉनरी को 1 9 8 9 में पीपुल पत्रिका में "सबसे कामुक जीवित व्यक्ति" माना नहीं माना।
  • पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के मुताबिक सामाजिक मनोवैज्ञानिक और व्यक्तित्व विज्ञान, पूरी तरह से गंजा पुरुषों को अधिक मर्दाना, उत्साहजनक, लंबा और मजबूत थे जिन्हें बाल था।
  • युक्तियाँ

    • आप इसे ठीक से ठीक से देखभाल करके बालों के झड़ने के अप्राकृतिक कारणों को कम कर सकते हैं। जब तक विभाजन नहीं हो और अपने बालों को निचोड़ न दें, उसे जड़ से खींचने के लिए पर्याप्त बल दें।
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com