ekterya.com

अगर आपको चिंता है तो यह कैसे पता चलेगा

चिंता एक आम मानवीय भावना है जो आगामी घटना या अनिश्चित परिणाम के कारण चिंता, घबराहट या बेचैनी की भावनाओं से जुड़ी होती है। यदि आप इसे अनुपचारित छोड़ देते हैं या यदि आप इसे हल नहीं करते हैं, तो यह लंबे समय तक तनाव में या एक चिंता विकार में प्रकट हो सकता है जो आपके स्वास्थ्य पर गंभीर नतीजों का सामना कर सकता है। यदि आप हालत से जुड़े कुछ लक्षण दिखाते हैं तो चिंता का पता लगाया जा सकता है।

चरणों

छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको चिंता है चरण 1
1
निर्धारित करें कि आप रोजमर्रा की चीजों या चीजों के बारे में अत्यधिक चिंता करते हैं जो आपके नियंत्रण से परे हैं उदाहरण के लिए, यदि आप हर बार जब आप कार चलाते हैं, या जब आप दिन के अंत में काम छोड़ने से पहले सभी कार्यों को पूरा करने की चिंता करते हैं तो आपकी सुरक्षा के बारे में चिंता करते हैं, तो आपको चिंता से पीड़ित हो सकता है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको चिंता है चरण 2
    2

    Video: Lover आपको धोखा दे रहा है,कैसे जाने?

    अपनी नींद की आदतों का विश्लेषण करें यदि आपको चिंता है, तो रात में रात में सोते समय आपको सोते समय कठिनाई हो सकती है या आप चीजों के बारे में सोचने के परिणामस्वरूप रात में एक या अधिक बार जाग सकते हैं। अगर आपको अगले दिन नौकरी की साक्षात्कार है या यदि आप एक रोमांचक घटना की आशा करते हैं तो एक बेचैन रात व्यतीत करें, सामान्य माना जा सकता है। हालांकि, समस्याओं के बारे में चिंताओं के कारण जागना रखना चिंता का संकेत है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको चिंता है चरण 3
    3
    निर्धारित करें कि यदि आपके पास सामान्य या सामान्य रूप से देखे जाने वाले परिस्थितियों के लिए भय या तर्कहीन भय हैं उदाहरण के लिए, यदि आप एक सामाजिक सेटिंग में या यदि आप अपने घर छोड़ने के लिए होने का डर रहे लोगों से बात करने के बारे में चिंतित हैं, तो आप चिंता या इस तरह के सामाजिक चिंता या के रूप में चिंता विकार के कुछ विशेष प्रकार, से पीड़ित हो सकता भीड़ से डर लगना।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको चिंता है चरण 4
    4
    पीठ, गर्दन और कंधे में मांसपेशियों में तनाव या कठोरता की तलाश करें मांसपेशियों में तनाव का संकेत अक्सर चिंता से जुड़े रहे हैं, क्योंकि आपके शरीर तनाव के समय में प्राकृतिक रूप से stiffens, खासकर यदि आप अपने जबड़े और मुट्ठी जकड़ जाते हैं। यदि आप मांसपेशी तनाव से ग्रस्त हैं यदि आप सुनिश्चित नहीं कर रहे हैं, एक हाड वैद्य, मालिश चिकित्सक या स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ एक नियुक्ति बनाने आप एक परीक्षा बनाने के लिए विचार करने और आप मांसपेशी तनाव को राहत देने के।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको चिंता है चरण 5
    5
    निर्धारित करें कि क्या आप अक्सर पुराने अपच का अनुभव करते हैं। यदि आप चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, ब्लोटिंग, गैस, दस्त, ऐंठन, कब्ज या संबंधित लक्षणों से पीड़ित हैं, तो आप भी चिंता से पीड़ित हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपको चिंता है चरण 6
    6
    अपने आप से पूछें कि क्या आप रोजाना सार्वजनिक वातावरण में स्वयं-सचेत महसूस करते हैं सामाजिक परिवेश में चिंता अक्सर एक सामाजिक चिंता विकार के रूप में वर्गीकृत की जाती है, जिसे किसी व्यक्ति को लगता है कि हर कोई उसे देखता है और उसकी उपस्थिति और कार्यों के अनुसार न्यायाधीश होते हैं। यदि आप सार्वजनिक रूप से समय बिताने के बारे में स्वयं को सचेत महसूस करते हैं, तो आपको चिंता हो सकती है



  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको चिंता है चरण 7

    Video: काम धंधे में नहीं लगता मन और हैं आपको चिंता तो करें ये उपाय

    7
    निर्धारित करें कि क्या आपने हाल ही में एक आतंक हमले का अनुभव किया है एक आतंक हमले डर और लाचारी के अचानक भावनाओं से भरा एक घटना के रूप में वर्गीकृत किया गया है, और अक्सर इस तरह के सांस लेने की समस्याओं, कांपना, पसीना, चक्कर आना और सीने में दर्द के रूप में शारीरिक लक्षणों के साथ है। एक आतंक हमले होने का संकेत नहीं कर सकते हैं कि आप चिंता से ग्रस्त हालांकि, एक या अधिक भयाक्रांत हमले का सामना नियमित रूप से यह चिंता का संकेत कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपको चिंता है चरण 8
    8
    अगर आप लगातार अपने जीवन के सभी पहलुओं में पूर्णता प्राप्त करने के लिए प्रयास करें तो देखें। इसे पूर्णतावाद कहा जाता है और यह एक ऐसी मानसिकता है जिसमें आप लगातार खुद का न्याय करते हैं और अपने आप पर बहुत मुश्किल होते हैं जब आपको लगता है कि आपने कुछ गलत किया है या आपने गलती की है अगर आप लगातार पूर्णता हासिल करने का प्रयास करते हैं या यदि आप अक्सर परेशान या निराश महसूस करते हैं तो आपके जीवन में चीजें "परिपूर्ण" नहीं होती हैं, तो आप चिंता से पीड़ित हो सकते हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको चिंता है चरण 9
    9
    अपने आप से पूछें कि क्या आपको कुछ विचार, कार्य या परिस्थितियों के साथ घबराया जाता है, जब तक आपको नहीं लगता कि उनका समाधान हो रहा है। नियमित आधार पर चीजों से ग्रस्त होने के कारण यह संकेत दे सकता है कि आप चिंता से पीड़ित हैं या यह एक चिंता विकार का संकेत है जो जुनूनी बाध्यकारी विकार के रूप में जाना जाता है। उदाहरण के लिए, यदि कार रेडियो टूट जाती है या खराब काम करता है और आप समस्या को सुलझाने के लिए घंटों का समय बिताते हैं और साथ ही आपको इसे तय करने के बारे में चिंता महसूस होती है, तो आपको चिंता हो सकती है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको चिंता है 10
    10
    निर्धारित करें कि यदि आप लगातार चिंता के एक या एक से अधिक शारीरिक लक्षण दिखाते हैं चिंता शारीरिक स्तर पर आपके शरीर को प्रभावित कर सकती है, मानसिक रूप से इसे प्रभावित करने के अलावा चिंता की आम शारीरिक लक्षण दिल की दर, तेजी से सांस लेने या अतिवातायनता, कांपना, पसीना, पेट की ख़राबी, दस्त, कब्ज और कमजोरी, थकान या थकान की भावना बढ़ रहे हैं। यह निर्धारित करने के लिए कि आपका शारीरिक लक्षण चिंता या किसी अन्य अंतर्निहित कारण से संबंधित हैं, अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से जांचें।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपको चिंता है चरण 11

    Video: एड्स है ? चिंता मत करें | Antiretroviral therapy Hindi | HIV | Hiv aids treatment

    11
    निर्धारित करें कि यदि आप एक स्वास्थ्य समस्या का सामना कर रहे हैं जो आपकी चिंता पैदा कर सकता है कि चिंता से संबंधित है स्वास्थ्य समस्याओं के कुछ उदाहरण मधुमेह, हृदय रोग, अस्थमा, थायराइड की समस्याओं, मादक पदार्थों के सेवन या वापसी, चिड़चिड़ा आंत्र सिंड्रोम, ट्यूमर, पूर्व सिंड्रोम या कुछ दवाओं की वापसी कर रहे हैं। चिंता भी कई दवाओं के पर्चे के एक आम दुष्प्रभाव है इसलिए, यदि यह दवाओं के कारण होता है, तो अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से किसी दूसरे उपचार के बारे में बात करें जो दवा की आवश्यकता नहीं है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास चिंता का चरण 12 है
    12
    अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से मिलने के बारे में एक पेशेवर राय जानने के लिए कि क्या आप चिंता से ग्रस्त हैं आपका डॉक्टर, मनोचिकित्सक या चिकित्सक एक परीक्षा ले सकते हैं और आपसे यह तय करने में मदद के लिए बात कर सकते हैं कि आप चिंता या चिंता विकार से पीड़ित हैं या नहीं। अगर आपको निदान किया जाता है, तो आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता चिंता की समस्याओं को कम करने और हल करने के लिए उचित उपचार की सिफारिश कर सकता है।
  • चेतावनी

    • तुरंत अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ एक नियुक्ति की व्यवस्था करें यदि चिंता काम के साथ या आपके व्यक्तिगत संबंधों में हस्तक्षेप करती है, तो इस तरह से आपको निराश महसूस होता है या आपको आत्मघाती विचार या व्यवहार करने का कारण बनता है आपका स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता आपके साथ काम कर सकता है ताकि आप अपनी चिंता को दूर कर सकें और उपचार के बारे में बता सकें जिससे आप खुश और स्वस्थ बन सकें।
    • अपनी स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से पहले परामर्श के बिना अपनी जीवन शैली में अचानक परिवर्तन न करें या चिंता का इलाज करने में दवाएं लेने शुरू करें वह आपको एक पूर्ण परीक्षा देने में सक्षम होंगे और इस प्रकार आपकी व्यक्तिगत स्वास्थ्य और चिकित्सा इतिहास के अनुसार चिंता का इलाज करने का सबसे अच्छा तरीका सुझाएगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com