ekterya.com

कैसे पता है अगर आपको ईर्ष्या है

ईर्ष्या छाती के केंद्र में ऊष्मा या जलने की असहज महसूस होती है, जो ऊर्ध्वाधर के पीछे होती है। इसके कई मुख्य लक्षण हैं जिनमें अपच, गैस्ट्रिक भाटा, परेशान पेट और कड़वा झुकाव शामिल हैं। ईर्ष्या के अन्य लक्षणों और कारकों के बारे में जानने के लिए चरण 1 पढ़ें ताकि एक व्यक्ति को इस दर्द को महसूस होने की संभावना हो।

चरणों

विधि 1

ईर्ष्या के लक्षणों को पहचानता है
छवि का शीर्षक है अगर आपको दिल का दर्द है चरण 1
1
यदि आपकी छाती में जलन हो तो देखें। ईर्ष्या का सबसे आम लक्षण गले और छाती के अंदर जलन है। याद रखें कि गैस्ट्रिक सामग्री अम्लीय है, इसलिए आपको अपने पेट से आने वाली जलन महसूस होगी।
  • इमेज शीर्षक से पता है कि आपके दिल में दो कदम हैं
    2
    खाने के बाद आपको कैसा महसूस होता है इसकी निगरानी करें खाने के बाद पेट जलन कुछ ही मिनटों या घंटों तक हो सकता है यह कुछ सेकंड या घंटों तक सीमित हो सकता है। जैसा आपके पेट में भोजन के साथ भरता है, यह पचाने के लिए अधिक एसिड का उत्पादन करेगा। हालांकि, अगर आपका पेट अति सक्रियता से एसिड पैदा करता है, तो आपके पास पेट जलन होगा। यह कारण बताता है कि खाने के बाद ईर्ष्या अक्सर क्यों होती है
  • इमेज शीर्षक से पता है कि आपको दिल का दर्द 3 है
    3
    ध्यान रखें कि जब आप बिस्तर पर जाते हैं तो आप कैसा महसूस करते हैं खा जाने या खाने के बाद झुकाव दिल का दर्द पैदा हो सकता है आपका पेट आपके घुटकी से कम है यदि आप झूठ बोलते हैं या सिर्फ दुबला हो जाते हैं, तो आप अपने पेट के अपने अन्दर के समान स्तर पर जगह लेते हैं, जिससे रिफ्लक्स हो सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको दिल का दर्द 4 है
    4
    यदि आप अपने मुंह में अजीब स्वाद विकसित करते हैं, तो आपको सावधान रहना चाहिए। जब आपको ईर्ष्या होती है, आपके पेट में गैस्ट्रिक एसिड कभी-कभी आपके मुंह तक पहुंच सकती है। यह आपको गले के पीछे जलन या एसिड, नमकीन या कड़वा स्वाद महसूस करने के लिए प्रेरित करेगा।
  • इमेज शीर्षक से पता चलता है कि आपके दिलभ्रम का चरण 5 है
    5
    आपके गले में हर जलन की निगरानी करें एसिड आपके गले में जलन पैदा कर सकता है इससे लार या भोजन से गुजरना मुश्किल हो सकता है यदि आप ठंड के किसी भी अन्य लक्षण के बिना अपनी आवाज में गले में खराश, खांसी और गड़गड़ाहट विकसित करते हैं, तो आपके पेट में जलन हो सकती है।
  • इमेज शीर्षक से पता चलता है कि आपके दिल का दिमाग कदम 6 है
    6

    Video: क्या आपको असली Bahubali के बारे मे पता है नहीं तो ये वीडियो देखिये | you know real Bahubali

    आपको लगता है कि किसी भी सीने में दर्द पर ध्यान दें। गले, गर्दन और जबड़े के माध्यम से फैल छाती में मुख्य रूप से दर्द महसूस किया जा सकता है शरीर के इन हिस्सों में तंत्रिका अंत के समान मार्ग होते हैं, यही कारण है कि दर्द एक स्थान से दूसरे तक फैलता है।
  • विधि 2

    आपको ईर्ष्या के खतरे के कारणों को पता होना चाहिए
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके दिलभ्रष्ट कदम 7 हैं
    1
    समझें कि मोटापे की वजह से ईर्ष्या हो सकती है। मोटापा नाराज़गी पैदा कर सकता है अतिरिक्त वसा पेट में दबाव पैदा कर सकता है। पेट में अतिरिक्त दबाव पेट को एसिड को घेघा में डाल सकता है।



  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके दिल का दिल 8 है
    2
    आपको पता होना चाहिए कि गर्भवती महिलाओं को असंतोष का अनुभव हो सकता है। गर्भावस्था के दौरान (विशेष रूप से तीसरे तिमाही के दौरान), एक हार्मोन रक्तप्रवाह में रुक जाता है जो गैस्ट्रिक सामग्री के रिफ्लक्स के कारण एनोफेजल स्पिन्नेटर को आराम कर सकता है। साथ ही, जैसे बच्चे बढ़ता है, यह पेट पर अतिरिक्त दबाव डाल सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको ईर्ष्या चरण 9 है
    3
    आपको पता होना चाहिए कि धूम्रपान नाराज़गी पैदा कर सकता है। धूम्रपान पाचन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है अध्ययनों से पता चलता है कि धूम्रपान पेट में एसिड का उत्पादन बढ़ा सकता है। इसके अलावा, लार में आमतौर पर बायकार्बोनेट होते हैं जो पेट की अम्लता को बेअसर करना चाहिए। हालांकि, धूम्रपान लार से बायकार्बोनेट को समाप्त कर सकता है और अम्लता में वृद्धि का कारण बन सकता है। अम्लता में वृद्धि ईर्ष्या की आवृत्ति में वृद्धि का उत्पादन करती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको दिल का दर्द 10 कदम है
    4

    Video: आचार्य प्रशांत: अतीत और दूसरों की बातों से अप्रभावित कैसे रहें?

    समझे कि शराब भी असंतोष पैदा कर सकता है। अल्कोहल गैस्ट्रिक एसिड के उत्पादन को भी बढ़ा सकता है इसके अलावा, यह एनोफेजल स्फीनरेटर को अधिक ईर्ष्या के एपिसोड का उत्पादन कर सकता है। जो लोग अल्कोहल पीते हैं वे ज्यादा नाराज़ हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको ईर्ष्या चरण 11 है
    5
    तुम्हें पता होना चाहिए कि कुछ प्रकार के खाद्य पदार्थ हैं जो ईर्ष्या से पीड़ित होने की संभावना में वृद्धि करते हैं। यह मसालेदार और फैटी खाद्य पदार्थ है एसिडिक खाद्य पदार्थ जैसे कि खट्टे फल भी ईर्ष्या के कारण हो सकते हैं। अन्य खाद्य पदार्थ टमाटर, कॉफी, चॉकलेट, टकसाल, मक्खन, मार्जरीन, मेयोनेज़, पूरे दूध के साथ डेयरी उत्पादों, सलाद के ड्रेसिंग, अन्य के बीच हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपको दिल का दर्द 12 कदम है
    6
    आपको पता होना चाहिए कि कुछ दवाएं भी असंतोष पैदा कर सकती हैं। सबसे सामान्य प्रकार की दवाएं एनएसएआईडी (गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं) हैं ये दवाएं गैस्ट्रिक की दीवारों के पतला हो सकती हैं और उनकी अम्लता बढ़ सकती है, जिससे ईर्ष्या हो सकती है।
  • छवि शीर्षक से पता चला है कि आपको दिल का दर्द 13 कदम है
    7

    Video: ये शायरी किसी भी लडकी को सुना दो आपकी दीवानी हो जायेगी

    आपको पता होना चाहिए कि कुछ बीमारियों में ईर्ष्या के जोखिम में वृद्धि हो सकती है। जीवाणु जो आमतौर पर असंतोष का कारण बनता है वह गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स (जीईआरडी, अंग्रेजी में अपने परिवर्णी शब्द के लिए) की बीमारी है। यह एक तथ्य है कि लगातार बीमारी इस बीमारी के कारण होती है।
  • एक और बीमारी अंतराल हर्निया है ऐसा तब होता है जब डायाफ्राम के माध्यम से पेट का एक हिस्सा फैला हुआ होता है।
  • मधुमेह वाले लोग अक्सर नर्वस कमजोरी विकसित करते हैं जो आंतों में पेट की सामग्री को पार कर सकते हैं। यह रोग गठरी में गैस्ट्रिक भाटा को पार करने की संभावना बढ़ता है।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो `दैनिक ईर्ष्या` को बनाए रखना महत्वपूर्ण है। नीचे कुछ भी लिखें जो इन लक्षणों का कारण बनता है यह सूची आपके ईर्ष्या से निपटने के लिए उपयोगी होगी।

    चेतावनी

    • यदि आप इन लक्षणों को बहुत बार अनुभव करते हैं, तो संभावित उपचार विकल्पों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com