ekterya.com

कैसे पता है अगर आपके पास पुरुष गंजेपन है

नर पैटर्न गंजापन, जिसे एंड्रोजेनिक खालित्य भी कहा जाता है, 50 से अधिक अमेरिकी पुरुषों के 80% से अधिक प्रभावित करता है। इसकी एक आनुवंशिक लिंक है, लेकिन यह एण्ड्रोजन (विशेष रूप से डायहाइडोटोस्टोस्टेरोन) नामक पुरुष सेक्स हार्मोन के अतिउत्पादन के साथ जुड़ा हुआ है, जो बाल विकास को विनियमित करते हैं। बालों के झड़ने अचानक या धीरे-धीरे दिखाई दे सकते हैं, लेकिन आम तौर पर सिर के मुकुट पर लहराट के सिर के नीचे की ओर लौटने और बालों को पतला करने के एक पैटर्न का अनुसरण होता है। बालों के झड़ने के इस पैटर्न के बारे में जागरूक होना और कुछ जोखिम कारक आपको अवगत करा सकते हैं यदि आप पुरुष गंजेपन का अनुभव करते हैं

चरणों

भाग 1

जोखिम कारक जानें
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 1 है

Video: झड़ते बालों कों रोकने का रामबाण उपाय, सिर्फ 7 दिन में दिखेगा असर

1
अपनी उम्र पर विचार करें पुरुष पैटर्न की गंजापन की घटनाएं उम्र के साथ काफी बढ़ जाती हैं। आपकी उम्र हालत के लिए तीन मुख्य जोखिम कारकों में से एक है (साथ ही विरासत और एंड्रॉजन असंतुलन के साथ)। 35-वर्षीय अमेरिकी पुरुष के दो-तिहाई तक पुरुष पैटर्न गंजापन का अनुभव होता है, लेकिन यह 50 से अधिक पुरुषों में 80% से अधिक तक बढ़ जाता है। इसलिए, अपनी उम्र और बालों के झड़ने के संबंध पर विचार करें। यद्यपि पुरुष पैटर्न गंजापन जल्दी वयस्कता (हालांकि शायद ही कभी) में शुरू हो सकता है, यह उम्र के साथ अधिक सामान्य हो जाता है। एक किशोर या एक युवा वयस्क में अचानक बालों के झड़ने आम तौर पर बीमारी से संबंधित है, चिकित्सा उपचार या विषाक्तता (नीचे देखें)
  • पुरुष पैटर्न गंजापन पुरुषों में सबसे अधिक बालों के झड़ने का है, लगभग 95% मामलों के लिए लेखांकन।
  • पुरुष पैटर्न गंजापन से पीड़ित लगभग 25% पुरुष 21 वर्ष से पहले की प्रक्रिया शुरू करते हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 2 है

    Video: इस फल का रस सप्ताह में सिर्फ़ 1 बार लगाने से उग जाते गंजो के सिर से नये बाल, पत्ती जलाकर सूँघने से..

    2
    परिवार के "दोनों" पक्ष के पुरुष रिश्तेदारों को देखो एक आम मिथक यह है कि गंजापन केवल परिवार की मातृभूमि से ही है और यदि मां के पिता गंजे होते हैं, तो आप भी गंजे हो जाते हैं। आनुवांशिकता में गंजापन का 89% हिस्सा होता है, लेकिन यदि आपके पिता के पिता या पिता गंजे होते हैं, तो आप को गंजे जाने की संभावना है। तो, अपने पिता, अपने दादा दादी, अपने चाचा और चचेरे भाई (पहली और दूसरी डिग्री के किसी भी रिश्तेदार) को देखो और देखें कि क्या उनके पास अभी भी बालों का पूरा सिर है। यदि नहीं, तो अपने बालों के नुकसान की मात्रा को ध्यान में रखें और उनसे पूछें, जब उन्होंने पहली बार इसे देखा। आपके पास अधिक रिश्तेदार हैं जो गंजे हैं, पुरुष पैटर्न गंजापन के अधिक जोखिम
  • गंजापन के कारण कई जीनों में से एक मां से बच्चे तक फैल जाती है, लेकिन अन्य जीनों को सामान्य तरीके से संचरित किया जाता है और इस तरह, गंजा माता पिता के बच्चे गंजे बच्चे हो सकते हैं
  • गंजापन तब होता है जब समय के साथ खोपड़ी के अनुबंध पर बालों के कूप, छोटे और पतले बालों में परिणाम होता है। अंत में, द्रोही के कूप नए बाल उत्पन्न नहीं करते हैं, हालांकि यह आम तौर पर जीवित रहता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 3 है
    3
    स्टेरॉयड लेने के प्रभाव को समझें एण्ड्रोजन नामक सेक्स हार्मोन पुरुष पैटर्न गंजापन के एक प्रमुख कारक हैं। पुरुषों में मुख्य दोषी टेस्टोस्टेरोन और डायहाइडोटोस्टोस्टेरोन (डीएचटी) हैं। बाल follicles के वसामय ग्रंथियों में पाया एंजाइम की मदद से टेस्टोस्टेरोन को डीएचटी में परिवर्तित किया जाता है। बहुत अधिक DHT बाल follicles अनुबंध करने के लिए कारण बनता है, विकास और स्वस्थ बालों के अस्तित्व को असंभव असंभव बना इस समस्या का कारण बहुत अधिक टेस्टोस्टेरोन का संचलन या खोपड़ी follicles में रिसेप्टर्स को DHT के असामान्य रूप से उच्च बाध्यकारी है। डीएचटी की असामान्य स्थिरता या संवेदनशीलता काफी हद तक आनुवांशिक है, लेकिन उच्चतम स्तर DHT का एक सामान्य कारण स्टेरॉयड का उपयोग होता है (विशेष रूप से युवाओं में जो शरीर सौष्ठव के लिए या लाभ के लिए मांसपेशियों को हासिल करना चाहते हैं पुष्ट)। इसलिए, एनाबॉलिक स्टेरॉयड लेने से बालों के झड़ने का जोखिम लगभग 100% तक बढ़ जाता है यदि आप उन्हें लंबे समय तक लेते हैं
  • आपकी जीवनशैली पर निर्भर करते हुए यह दिन में 50 से 100 बालों के बीच खोना सामान्य है, लेकिन यह पुरुष पैटर्न गंजापन या एक और शर्त है जो बाल कूप या खोपड़ी को प्रभावित करती है।
  • टेस्टोस्टेरोन के डीएचटी के रूपांतरण को रोकने के द्वारा काम करने वाली दवाएं, पैटर्न पैटर्न, जैसे कि फाइनस्टेराइड (प्रोपेसिआ या प्रोस्कर), पुरुष पैटर्न गंजापन के लिए इस्तेमाल होती हैं
  • छवि के शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 4 है
    4
    प्रोस्टेट ग्रोथ के साथ सहसंबंध को समझें पुरुष संकेत गंजापन का एक अन्य संकेत है जो आप अनुभव करते हैं या अधिक जोखिम में हैं प्रोस्टेट ग्रोथ है प्रोस्टेट की सौहार्दपूर्ण वृद्धि बहुत आम है क्योंकि आप बड़े होते हैं और यह भी DHT स्तरों से सहसंबद्ध है। इसलिए, यदि आप बढ़े हुए प्रोस्टेट के संकेतों और लक्षणों का अनुभव करते हैं "और" नर पैटर्न गंजापन के संदेह, तो यह संभवतः आपकी कल्पना नहीं है, क्योंकि दोनों स्थितियां डीएचटी के उच्च स्तर के परिणाम हैं
  • बढ़े हुए प्रोस्टेट के लक्षण और लक्षणों में वृद्धि की आवृत्ति और पेशाब की तात्कालिकता, पेशाब शुरू करने या रोकना, दर्द या पेशाब होने पर दर्द
  • पुरुष पैटर्न गंजापन से संबद्ध अन्य चिकित्सा शर्तों में प्रोस्टेट कैंसर, कोरोनरी हृदय रोग, मधुमेह, और पुरानी उच्च रक्तचाप (उच्च रक्तचाप) शामिल हैं।
  • भाग 2

    पुरुष पैटर्न गंजापन के संकेतों को पहचानें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 5 है

    Video: गंजेपन का इलाज | 100% Hair Treatment //Ganjapan ka Gherulu ilaj aur Upay

    1



    अपने हेयरलाइन को नियंत्रित करें नर पैटर्न गंजापन आम तौर पर खोपड़ी के सामने से शुरू होता है, जिसे ललाट सिरदर्द कहा जाता है। हेयरलाइन धीरे-धीरे वापस (पीठ) चलाती है और नर पैटर्न गंजापन वाले ज्यादातर लोगों में "एम" बनाता है, क्योंकि मंदिर खोपड़ी के मिडसएक्शन से आगे निकल जाते हैं। अंत में, बाल छोटा और पतले हो जाते हैं और सिर के चारों ओर एक घोड़े की नाल का आकार बनाता है। घोड़े की नाल का आकार उन्नत पुरुष पैटर्न की गंजापन का संकेत है, लेकिन कुछ लोगों में यह आगे बढ़ सकता है, जो पूरी तरह गंजे हो सकता है।
    • आप आसानी से आईने में देखकर और अपने आप की पुरानी तस्वीरों के साथ क्या देख सकते हैं की तुलना करके अपने सिर का छिलका नियंत्रण कर सकते हैं।
    • "एम" आकार पुरुष पैटर्न गंजापन की एक विशेषता है, क्योंकि मंदिरों (और सिर के मुकुट पर) के बाल DHT स्तरों के लिए सबसे अधिक संवेदनशील हैं।
    • हालांकि, कुछ लोग "एम" आकार का प्रदर्शन नहीं करते, बल्कि एक आधा चाँद, जिसमें बालों की पूरी लहराई लाइन एकजुट हो जाती है और "विधवा की चोंच" नहीं छोड़ती है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 6 है
    2
    अपने सिर के मुकुट की जांच करें बालों के ललाट लाइन के पतले और घटते हुए के अलावा, सिर की ऊपरी हिस्से (मुकुट) में भी यही प्रक्रिया हो सकती है। कभी-कभी, मुकुट की गंजापन बाल बाल के पीछे हटने से पहले, कभी-कभी यह बाद में होता है और कभी-कभी यह एक साथ होता है जैसा कि कहा गया है, खोपड़ी के मुकुट के बालों के रोम डीएचटी के स्तर के अधिक संवेदनशील होते हैं (अधिक बाल follicles जो कान के ऊपर या खोपड़ी के पीछे स्थित हैं) की तुलना में अधिक है।
  • अपने सिर के मुकुट की जांच करने के लिए, जब आप अपने ड्रेसिंग दर्पण को देखते हैं तो आपको अपने सिर पर एक हाथ दर्पण रखना होगा। वैकल्पिक रूप से, अपने साथी या मित्र से अपने मुकुट की तस्वीर लेने के लिए कहें। अपने बालों के झड़ने की सीमा के विचार पाने के लिए समय के साथ फोटो की तुलना करें
  • मोर्चे का एक संकेत जो ताज में पतलापन और बालों के नुकसान को इंगित कर सकता है, पार्श्व या मध्य भाग चौड़ा कर रहा है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 7 है
    3
    बालों को देखो जो आप तकिया और बाल ब्रश या कंघी पर छोड़ देते हैं। कुछ हद तक, दैनिक बालों के झड़ने सामान्य होते हैं, क्योंकि बाल आमतौर पर तुरंत बढ़ता है - लेकिन आक्रामक पुरुष पैटर्न गंजापन स्थायी बालों के झड़ने की एक बहुत ही स्पष्ट मात्रा में होता है। अपने पिलोकेक्स को साफ रखें और नोट करें कि जब आप सोते हैं तो आप कितने बाल खोते हैं (ट्रैक रखने के लिए तस्वीरें लें)। यदि प्रति रात एक दर्जन बाल अधिक से अधिक है, तो यह चिंता का कारण हो सकता है। यदि आप ब्रश का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसका उपयोग करने से पहले आपके पास बाल नहीं हैं और फिर अपने सामान्य ब्रशिंग रूटीन के बाद इसकी जांच करें। ब्रशिंग अधिक बालों के झड़ने को स्वाभाविक रूप से चालू कर देती है (विशेषकर यदि आपके पास लंबे बाल हैं), लेकिन कुछ दर्जन से अधिक बाल सामान्य नहीं हैं और पुरुष पैटर्न गंजापन का संकेत है
  • यदि आपके पास काले बालों हैं, तो बालों के झड़ने को उजागर करने के लिए एक हल्के रंग का म्यान का उपयोग करें इसके बजाय, यदि आपके पास हल्के बाल होते हैं, तो एक अंधेरे मामले का उपयोग करें
  • कंडीशनर का प्रयोग करते समय अपने बालों को धोने से कम पेचीदा बाल हो सकते हैं, जिससे ब्रश करने या तलाशी से कम बालों के झड़ने लग सकते हैं।
  • यदि आप पूंछ का उपयोग करते हैं, तो रात में सोते समय उसे जाने पर विचार करें। तनाव से अधिक बालों के झड़ने का कारण बन सकता है, जैसा कि आप रात में एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाते हैं।
  • ध्यान दीजिए कि पुरुष पैटर्न की गंजापन के शुरुआती चरण में मुख्य रूप से बालों को पतला और पतला होता है और जरूरी नहीं कि बालों के झड़ने।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 8 है
    4

    Video: Ganjapan का Gherulu Ilaj aur Upay - गंजेपन का इलाज

    बालों के झड़ने के अन्य कारणों के बीच भेद। हालांकि पुरुष पैटर्न गंजापन (अब तक) पुरुषों में बालों के झड़ने का सबसे आम कारण है, इस तरह के अंत: स्रावी ग्रंथियों के विकारों (पिट्यूटरी और थायराइड) के रूप में कुछ अन्य कारणों कि परिचित होना चाहिए, कर रहे हैं कुपोषण (विशेष रूप से प्रोटीन की कमी), फंगल संक्रमण, लोहे की कमी, विटामिन एक या सेलेनियम का अत्यधिक सेवन, ड्रग्स (विशेष रूप से retinoids और थक्का-रोधी) और कैंसर के उपचार का अत्यधिक सेवन (कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी)।
  • बहुत कम समय में खोपड़ी के सभी क्षेत्रों से तीव्र बाल की हानि पुरुष पैटर्न गंजापन नहीं है यह शायद पर्यावरण विषाक्तता (जैसे सीसा विषाक्तता), अत्यधिक खपत वाली दवाओं, विकिरण की उच्च खुराक या भावनात्मक आघात (सदमे या सदमे) के चरम स्तर से संबंधित है।
  • यदि आपके बालों के झड़ने अनियमित हैं और इसमें व्यापक डिस्पैमैमेंट शामिल है जो खोपड़ी पर फैल जाती है, तो यह संभव है कि आपके पास संक्रमण हो दाद. अन्य लक्षणों में टूटी हुई बालों, त्वचा की सूजन, लालिमा और ओजिंग शामिल हैं।
  • कुछ बाल उपचार, जैसे कि गर्म तेल, रंजक या बालों को मजबूत करने के लिए बनाए गए रसायनों के आवेदन, खोपड़ी और स्थायी बालों के झड़ने को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास पुरुष पैटर्न गंजेपन चरण 9 है
    5
    बालों के झड़ने में विशेषज्ञ के साथ परामर्श करें पूरी तरह से यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास नर पैटर्न गंजापन है, बालों के झड़ने के विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति करें, जो शायद एक त्वचा विशेषज्ञ या विशेष प्रशिक्षण वाले डॉक्टर हैं। आम तौर पर पुरुष पैटर्न गंजापन आमतौर पर बालों के झड़ने की उपस्थिति और पैटर्न के आधार पर निदान किया जाता है। हालांकि, डॉक्टर भी अपने विस्तारित परिवार (विशेष रूप से अपने माता की ओर) के लिए पूछेंगे और ध्यान से जांच आपकी खोपड़ी परिलक्षित बाल कूप के लघुरूप की सीमा का आकलन करने के लिए (एक डिवाइस एक densitometer कहा जाता है के साथ)।
  • बालों के झड़ने का ठीक से निदान करने के लिए केशिल विश्लेषण या स्कैल्प बायोप्सी आवश्यक नहीं है
  • आपके डॉक्टर आपको नर पैटर्न गंजापन के लिए सभी संभावित उपचारों के बारे में जानकारी देंगे, न कि केवल दवाएं या बाल प्रत्यारोपण सर्जरी के बारे में
  • युक्तियाँ

    • नर पैटर्न गंजापन और दवाओं के साथ तत्काल उपचार के प्रारंभिक पता ज्यादातर लोगों में बालों के झड़ने को कम कर सकते हैं, हालांकि आपको पता होना चाहिए कि दवाएं दुष्प्रभावों का कारण हैं और उनका कोई इलाज नहीं है।
    • नरम से मध्यम उन्नत नर पैटर्न की गंजापन के साथ पुरुष अक्सर बाल कटाने के उचित बालों के झड़ने या बालों के झड़ने को छिपा सकते हैं अपने नाई को कुछ विचारों के लिए पूछें ताकि आपके पतले बालों को अधिक भारी दिखें (बस ट्रेली से बचें)।
    • उन्नत पुरुष पैटर्न गंजापन के अन्य विकल्प में बाल प्रत्यारोपण, लेजर उपचार, बाल एक्सटेंशन और पूर्ण विग्स शामिल हैं
    • कुछ पुरुष अपने सिर को "घोड़े की नाल" की तरह दिखने के बजाय पूरी तरह से अपनी खोपड़ी को दाढ़ी करना पसंद करते हैं। सौभाग्य से, आज यह पूरी तरह गंजे होने के लिए शर्मनाक नहीं है
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com