ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास जहरीला सदमे सिंड्रोम है

विषाक्त आघात सिंड्रोम (टीएसएस, अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त) पहले 70 के दशक में पहचान की है और एक स्वास्थ्य समस्या व्यापक हो गए 80 के दौरान हमेशा मुख्य रूप से extraabsorbentes बफ़र्स का उपयोग कर महिलाओं से संबंधित कर दिया गया है किया गया था , लेकिन किसी व्यक्ति (पुरुष और लड़कों सहित) इस बीमारी को प्राप्त कर सकते हैं। महिला गर्भ निरोधकों कि योनि डाला जाता है, कटौती और खरोंच, nosebleeds और भी चेचक स्ताफ्य्लोकोच्कल या स्त्रेप्तोकोच्कल बैक्टीरिया है कि खून में जहर जारी की प्रविष्टि अनुमति दे सकते हैं। जहरीले सदमे सिंड्रोम को पहचानना मुश्किल हो सकता है क्योंकि इसके लक्षण इन्फ्लूएंजा जैसे अन्य रोगों की नकल करते हैं, लेकिन निदान और तेजी से उपचार पूर्ण वसूली और गंभीर (और कभी-कभी दुर्लभ, घातक) जटिलताओं में अंतर हो सकता है। यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपको इस बीमारी है और तत्काल उपचार की आवश्यकता है, अपने जोखिम कारकों और लक्षणों के मूल्यांकन का उपयोग करें।

चरणों

विधि 1

जहरीले सदमे सिंड्रोम के लक्षण पहचानें
छवि शीर्षक से पता चला है कि आपके पास विषाक्त शॉक सिंड्रोम चरण 1 है
1
फ्लू जैसी लक्षणों के लिए देखें विषाक्त शॉक सिंड्रोम के अधिकांश मामलों में फ्लू या कुछ अन्य बीमारियों से आसानी से भ्रमित हो सकते हैं। यह सुनिश्चित करने में मदद करने के लिए कि आप जहरीले सदमे सिंड्रोम के महत्वपूर्ण लक्षणों को याद नहीं करते हैं, आपके शरीर पर ध्यान दें।
  • विषाक्त आघात सिंड्रोम बुखार (39 आमतौर पर ऊपर डिग्री सेल्सियस या 102 डिग्री फेरनहाइट), गंभीर मांसपेशी दर्द, सिर दर्द, उल्टी या दस्त, और फ्लू के लक्षण के समान हो सकता है। फ्लू से बीमार होने की संभावना के साथ इस रोग को प्राप्त करने के जोखिम की तुलना करें (उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक शल्य चिकित्सा की घाव है जो आपको उबाल हो जाती है या आप एक जवान औरत जो मासिक धर्म की मांसपेशियों और टैम्पोन का इस्तेमाल करती हैं) यदि यह उचित रूप से संभव है कि आपको जहरीले सदमे सिंड्रोम हो, तो अन्य लक्षणों पर नज़दीकी नज़र रखें।
  • यदि आप विषाक्त शॉक सिंड्रोम कदम 2 पता है कि शीर्षक छवि
    2

    Video: विषाक्त आघात सिंड्रोम (टीएसएस) क्या है | Tampax कैसे-एपि। 5

    जहरीले शॉक सिंड्रोम जैसे हाथों, पैरों या अन्य जगहों पर चक्कर के दृश्य संकेतों के लिए देखें यदि जहरीले सदमे सिंड्रोम की "बोध-कहानी" संकेत है, तो यह एक सनबर्न जैसी दाने है जो हाथों के हथेलियों या पैरों के तलवों पर दिखाई देता है। हालांकि, जहरीले सदमे सिंड्रोम के सभी मामलों में दाने में शामिल नहीं है और यह शरीर में कहीं भी हो सकता है।
  • जहरीले सदमे सिंड्रोम वाले लोग आंखों, मुंह, गले और योनि या उसके आसपास के महत्वपूर्ण लालिमा देख सकते हैं। अगर आपके पास एक खुले घाव है, तो संक्रमण के संकेतों जैसे लालिमा, सूजन, कोमलता या निर्वहन के लिए देखो।
  • यदि आप विषाक्त शॉक सिंड्रोम कदम 3 पता है शीर्षक छवि
    3

    Video: विषाक्त आघात सिंड्रोम - मूल बातें

    अन्य गंभीर लक्षणों को पहचानें जहरीले सदमे सिंड्रोम के लक्षण आम तौर पर संक्रमण के दो और तीन दिनों के भीतर होते हैं और अक्सर शुरुआत में एक हल्के चरित्र होते हैं हालांकि, वे तेजी से प्रगति करेंगे क्योंकि रोग तेजी से बिगड़ता है, इसलिए आपको सावधान रहना चाहिए और उन्हें देखना चाहिए यदि आपको कोई भी महसूस हो कि आपको यह रोग हो सकता है।
  • (इस तरह के एक महत्वपूर्ण क्षेत्र में दर्द के रूप में या एक संकेत है रक्तचाप में तेजी से कमी के लिए चेतावनी पर बना रहता है आम तौर पर चक्कर आना, चक्कर आना या desvanecimientos- भ्रम, भटकाव या convulsiones- या गुर्दे की विफलता या अन्य अंग के संकेत के साथ खराबी)।
  • विधि 2

    पुष्टि और विषाक्त शॉक सिंड्रोम का इलाज
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास विषाक्त शॉक सिंड्रोम चरण 4 है
    1
    यदि आपको संदेह है कि आपके पास विषाक्त सदमे सिंड्रोम है, तो तत्काल चिकित्सा का ध्यान रखें। जब जल्दी पता लगाया जाता है, तो यह रोग आमतौर पर अत्यधिक उपचार योग्य है। हालांकि, अनसैचित विषैले शॉक सिंड्रोम तेजी से प्रगति कर सकता है और लंबे समय तक अस्पताल में रह सकता है, साथ ही साथ (दुर्लभ मामलों में) अपरिवर्तनीय अंग की विफलता, अंगच्छेदन और यहां तक ​​कि मौत भी।
    • अपनी सावधानी बरतें यदि आपके पास विषाक्त शॉक सिंड्रोम के लक्षण हैं या यदि इस रोग के जोखिम वाले कारकों के अतिरिक्त संभव लक्षण हैं (जैसे कि निरंतर नाक या गर्भ निरोधकों का लंबे समय तक प्रयोग), तो तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
    • जब तक आप स्वास्थ्य देखभाल से संपर्क करते समय अलग-अलग दिशानिर्देश प्राप्त न करते हों, तब तक आप उपयोग कर रहे टैंपन को तुरंत हटा दें (यदि आपकी स्थिति में लागू हो)
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास विषाक्त शॉक सिंड्रोम चरण 5 है

    Video: विषाक्त आघात सिंड्रोम मेडिकल कोर्स

    2



    एक पर्याप्त लेकिन आम तौर पर सफल उपचार आहार के लिए तैयार करें यद्यपि जहरीले सदमे सिंड्रोम लगभग हमेशा सफलतापूर्वक इलाज किया जा सकता है जब जल्दी पता लगाया जाता है, अस्पताल कई दिनों तक रहता है (कभी-कभी गहन देखभाल में) असामान्य नहीं है ज्यादातर मामलों में, अत्याधुनिक उपचार में एक या एक से अधिक एंटीबायोटिक का इस्तेमाल होता है।
  • आपके केस के विवरण के आधार पर लक्षणों के आधार पर उपचार भी दिया जाएगा। इसमें ऑक्सीजन की आपूर्ति, अंतःस्राव तरल पदार्थ, दर्द और अन्य दवाएं, और कभी-कभी रेनियल डायलिसिस शामिल हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास विषाक्त शॉक सिंड्रोम चरण 6 है
    3
    पुनरावृत्ति के विरुद्ध विशेष सावधानी बरतें दुर्भाग्य से, एक बार आपको जहरीला सदमे सिंड्रोम मिला है, तो आप भविष्य में इसे फिर से लेने की संभावना में तीस प्रतिशत अधिक हैं। इसलिए, यदि आप गंभीर आवृत्ति से बचने के लिए चाहते हैं तो आपको अपनी जीवन शैली में कुछ बदलाव करना चाहिए और ध्यान से लक्षणों की निगरानी करनी चाहिए।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपको कभी भी जहरीला सदमे सिंड्रोम था, तो आप टैम्पोन का उपयोग नहीं करना चाहिए (बजाय, सैनिटरी नैपकिन का उपयोग करें)। आपको स्पंज या डायाफ्राम जैसे उपकरणों के अलावा महिला गर्भ निरोधकों के वैकल्पिक माध्यम भी मिलना चाहिए।
  • विधि 3

    विषैले शॉक सिंड्रोम होने का जोखिम सीमित करें
    यदि आप विषाक्त शॉक सिंड्रोम कदम 7 पता है कि छवि शीर्षक
    1
    सावधानी के साथ टैम्पोन का उपयोग करें जब पहली बार पहचान की गई, विषैले शॉक सिंड्रोम लगभग अनन्य रूप से महिलाओं के मासिक धर्म के लिए होने वाली दिखाई दी, जो अतिरिक्त शोषक टैम्पोन का इस्तेमाल करते थे। उत्पाद में बढ़ोतरी और परिवर्तन में टैम्पन के उपयोग से संबंधित विषैले शॉक सिंड्रोम की कुल संख्या में कमी आई है, लेकिन अब तक सभी मामलों में से आधे हिस्से का खाता है।
    • विषाक्त आघात सिंड्रोम staph जीवाणु (आमतौर पर) या स्त्रेप्तोकोच्कल कि खून में जहर जारी करने और (लोगों का एक छोटा सा प्रतिशत में) गंभीर साइड इफेक्ट के साथ व्यापक प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के कारण के कारण होता है। हालांकि, यह पूरी तरह से स्पष्ट नहीं है कि लंबे समय तक डाले जाने वाले अतिरिक्त शोषक टैम्पन्स का प्रयोग जहरीले सदमे सिंड्रोम के लिए सबसे बड़ा जोखिम कारक है। कुछ ने इस सिद्धांत को स्वीकार किया है कि सम्मिलन की लंबी अवधि बैक्टीरिया के विकास के लिए आदर्श स्थिति बनाता है, जबकि दूसरों का मानना ​​है कि टैंपन समय के साथ बाहर सूख जाता है, और जब इसे हटा दिया जाता है तो यह छोटे खरोंच और कटौती का कारण बनता है।
    • कारण चाहे जो भी हो, एक मासिक धर्म वाली महिला के रूप में विषाक्त आघात सिंड्रोम के खिलाफ सबसे अच्छा गढ़ टैम्पोन के बजाय सैनिटरी पैड का उपयोग जब भी संभव हो, जब आवश्यक कम शोषक टैम्पोन का उपयोग कर और उन्हें बार-बार बदलने के लिए है (हर चार से आठ घंटे) - टैम्पोन को एक शांत, सूखी जगह में स्टोर करें जो बैक्टीरिया (इसलिए, बाथरूम में नहीं) के विकास को बढ़ावा नहीं देता है - और टैम्पन को संभालने से पहले और बाद में अपने हाथों को धो लें।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास विषाक्त शॉक सिंड्रोम चरण 8 है
    2
    कुछ प्रकार के महिला गर्भ निरोधकों के उपयोग के लिए सिफारिशों का पालन करें। हालांकि टैम्पोन की तुलना में वे विषाक्त शॉक सिंड्रोम के बहुत कम मामलों का कारण होते हैं, स्पंज और डायाफ्राम किस्मों की महिला योनि गर्भनिरोधक देखभाल के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए। टाम्पन्स के साथ, जिस समय के दौरान डिवाइस डाला जाता है वह अवधि जहरीले सदमे सिंड्रोम के विकास की संभावना में महत्वपूर्ण कारक है।
  • असल में, स्पंज या डायाफ्राम-प्रकार की गर्भ निरोधकों को केवल 24 घंटे से अधिक घंटे तक की आवश्यकता के रूप में डाला जाता है। इसके अलावा, उन्हें कहीं न कहीं रखें, वे गर्म या आर्द्र नहीं करते (और बैक्टीरिया के विकास को प्रोत्साहित करते हैं) और उन्हें संभालने से पहले और बाद में अपने हाथों को धो लें।
  • यदि आप विषाक्त शॉक सिंड्रोम कदम 9 पता है कि शीर्षक छवि
    3
    किसी भी व्यक्ति को प्रभावित कर सकता है जहरीले सदमे सिंड्रोम के अन्य संभावित कारणों की निगरानी महिलाएं, और विशेष रूप से युवा महिलाओं, विषाक्त सदमे सिंड्रोम के सभी मामलों के एक महत्वपूर्ण बहुमत का गठन करती हैं, लेकिन ये पुरुषों और महिलाओं को समान रूप से प्रभावित कर सकती हैं। अगर स्टैफिलोकोकल या स्ट्रेप्टोकोकल बैक्टीरिया शरीर में प्रवेश करते हैं, तो विषाक्त पदार्थों को छोड़ दिया जाता है और शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली "पूरे जोरों पर" का जवाब देती है, तब किसी को भी जहरीले शॉक सिंड्रोम का गंभीर मामला हो सकता है।
  • जहरीले शॉक सिंड्रोम भी हो सकता है जब बैक्टीरिया खुले घावों में प्रवेश करते हैं, चूंकि एक महिला जन्म देती है, चिकनपॉक्से के मामले में या जब नाक के लिए ड्रेसिंग लंबे समय तक इस्तेमाल की जाती है।
  • इसलिए, साफ, पट्टी और जख्म को अच्छी तरह से ड्रेसिंग में परिवर्तित करें और अक्सर-नाक से रक्तस्राव को अक्सर ड्रेसिंग बदल दें या नोजलेड्स को कम करने या रोकने के लिए अन्य तरीकों की तलाश करें-और इस विषय पर सिफारिशों का पालन करने के लिए सतर्क रहें स्वास्थ्य और स्वच्छता का
  • युवा लोगों को जहरीले सदमे सिंड्रोम और सबसे अच्छा वर्तमान सिद्धांत है कि क्यों बड़े लोगों ने अधिक प्रतिरक्षा विकसित की है, इसके बारे में अधिक संभावना है। यदि आप एक किशोर महिला या युवा वयस्क हैं, तो विशेष रूप से जहरीले सदमे सिंड्रोम के लिए चौकस रहें।
  • युक्तियाँ

    • 1998 में, संयुक्त राज्य अमेरिका में वहाँ केवल 1998 हालांकि तीन बफर सिंड्रोम का इस्तेमाल करते हैं और साथ जुड़े विषाक्त आघात की 814 की पुष्टि मामले थे, जबकि रोग नियंत्रण के लिए केंद्र और के उपयोग से जुड़े मामलों को ट्रैक नहीं करता बफर तब से बढ़ता हुआ लगता है, शायद आत्मसंतुष्टता के कारण। जहरीले शॉक सिंड्रोम को हल्के ढंग से न लें यह शायद ही कभी होता है और, सामान्य रूप में, इसका प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है, लेकिन यह भी घातक हो सकता है।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com