ekterya.com

कैसे पता है अगर आपके पास अवसाद है

अवसाद एक सामान्य मनोवैज्ञानिक विकार है जो आपकी दैनिक गतिविधियों पर बहुत बड़ा प्रभाव डाल सकता है। उदासीनता उदासीन महसूस करने से परे जाती है, और जितनी अधिक लोगों को अवसाद से पीड़ित होता है, वे जल्दी से ठीक नहीं हो सकते मानसिक, भावनात्मक और शारीरिक लक्षणों के साथ, यह आपको कम समय में डूब सकता है अच्छी बात यह है कि इसका इलाज करने और रोकने के तरीके हैं।

अगर आपको लगता है कि आप या आपके प्यार वाले किसी व्यक्ति को उदास स्थिति में है, तो सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है अनुभाग में अतिरिक्त संसाधन आप अपने देश में आपकी मदद करने के प्रभारी एजेंसी से संपर्क करने के लिए जानकारी पायेंगे।

चरणों

भाग 1

प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार के लक्षणों को पहचानें
अगर आपको निराश किया गया है तो बताएं छवि शीर्षक चरण 1
1
मानसिक या भावनात्मक लक्षणों का निदान अवसाद शारीरिक, मानसिक और भावनात्मक रूप से प्रकट होता है मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों ने अवसाद का निदान करने के लिए एक प्रणाली का उपयोग किया है जिसमें घर, विद्यालय, कार्य या सामान्य रूप से दो या अधिक सप्ताह के लिए समाज में निम्नलिखित लक्षणों का सामना करना पड़ता है:
  • दिन के अधिकांश दिनों में अवसादग्रस्त मन (उदास और उदास महसूस करना)
  • निराशा और लाचारी की उत्तेजना (चीजों में सुधार करने के लिए कुछ भी करने में सक्षम नहीं)
  • अधिकतर गतिविधियों में खुशी या हित के नुकसान (अब आपको पसंद किए जाने वाले चीजों की तरह)
  • एकाग्रता समस्याओं (घर, काम या स्कूल में - आसान कार्य अब मुश्किल है)
  • अपराध की भावनाएं (दुखी लगना और ठीक होने में सक्षम नहीं)
  • निष्ठा की भावनाएं (कुछ भी नहीं जो आपको लगता है)
  • मृत्यु या आत्महत्या के विचार
  • अगर आपको निराश किया गया है तो बताएं छवि शीर्षक चरण 2
    2
    किसी भी आत्मघाती विचारों को पहचानें यद्यपि यह जरूरी नहीं है कि आप अपने आप को निराशा से निदान करने के लिए आत्मघाती विचार कर रहे हैं, वे इस विकार के लक्षण हो सकते हैं। यदि आप आत्महत्या का विचार रखते हैं या अपना जीवन लेना चाहते हैं, तो प्रतीक्षा न करें पेशेवर मदद लेने में आपकी सहायता करने के लिए किसी मित्र या परिवार के सदस्य पर जाएं।
  • यदि आप अपना जीवन लेने के जोखिम को चलाते हैं, तो कॉल करें आपातकालीन लाइन.
  • आप सीधे अपने स्थानीय अस्पताल में आपातकालीन विभाग में जा सकते हैं मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों ने आपके साथ बात करने और आत्मघाती विचारों से निपटने के तरीके खोजने में आपकी मदद करने के लिए एक योजना बनाई होगी।
  • यदि आपके पास एक चिकित्सक है, तो उन्हें बताएं कि आपके पास आत्मघाती विचार हैं
  • अपने देश में आत्मघाती रोकथाम लाइन को कॉल करें, जो आम तौर पर दिन में 24 घंटे, सप्ताह के 7 दिन उपलब्ध होते हैं। ऑपरेटरों को आपसे बात करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है जिससे आप आत्महत्या में वापस आ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आप निराश हैं चरण 3
    3
    शारीरिक लक्षणों का निदान अवसाद आपके शरीर और व्यवहार में बहुत से बदलावों का कारण बनता है। जब अवसाद का निदान किया जाता है, तो मानसिक स्वास्थ्य पेशेवरों ने आपके शारीरिक लक्षणों को देखकर उन्हें निदान करने में मदद दी है। भावनात्मक या मानसिक लक्षणों की तरह, अवसाद का निदान आमतौर पर 2 या अधिक सप्ताह के लिए निम्नलिखित लक्षणों में से अधिकांश शामिल हैं:
  • नींद में परिवर्तन (बहुत अधिक सो रही है या पर्याप्त नींद नहीं मिल रहा है)
  • आपके खाने की आदतों में परिवर्तन (पेट भरना या भूख की हानि)
  • धीमी गति से चलें (महसूस करें कि आपकी गतिविधियों ने आपकी सभी ऊर्जा का उपभोग किया है)
  • ऊर्जा की कमी, थकान महसूस करना (दैनिक कार्य करने के लिए ऊर्जा नहीं होने के कारण, बिस्तर से बाहर निकलने में सक्षम नहीं)
  • छवि बताएं कि आप निराश हैं चरण 4
    4

    Video: अगर आपको कभी डिप्रेशन हुआ है तोह ये जरूर देखिये. (The Science Of Depression)

    किसी भी हाल ही में या लंबे समय तक तनावपूर्ण घटना के बारे में सोचो हाल के तनावपूर्ण घटनाओं से आप निराशा पैदा कर सकते हैं यहां तक ​​कि सकारात्मक घटनाएं भी अवसाद ट्रिगर कर सकती हैं, जैसे कि चलती, नई नौकरी मिल रही है, शादी हो रही है या बच्चा होने के नाते आपका शरीर और मन नए अनुभवों के अनुकूल होने में धीमे होते हैं, और कभी-कभी कुछ हालिया बदलावों से आपको परेशान हो सकता है यदि आप एक दर्दनाक घटना (जैसे कि एक बच्चे की हानि या प्राकृतिक आपदा के अनुभव) के माध्यम से चले गए हैं, तो आप निराशा से गुजर सकते हैं। लंबे समय तक नकारात्मक अनुभव भी आपके बचपन या वयस्कता में शारीरिक, भावनात्मक या यौन दुर्व्यवहार जैसे निराशा पैदा कर सकते हैं।
  • कुछ पदार्थों का उपयोग अवसाद, विशेषकर शराब के कारण हो सकता है।
  • स्वास्थ्य समस्याएं भी अवसाद ट्रिगर कर सकती हैं, जैसे कि एक महत्वपूर्ण निदान प्राप्त करना या कुछ बीमारी से निपटना
  • सिर्फ इसलिए कि आपने एक तनावपूर्ण घटना का अनुभव किया है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अवसाद होगा। यह एक अवसादग्रस्तता प्रकरण को ट्रिगर कर सकता है, लेकिन कुछ भी आपको अवसाद का अनुभव करने के लिए मजबूर नहीं कर सकता है
  • छवि शीर्षक बताएं यदि आप निराश हैं चरण 5
    5

    Video: डिप्रेशन का मूल कारण क्या है कैसे ठीक करें

    अपने व्यक्तिगत इतिहास की जांच करें यदि आप अवसाद के लक्षणों से निपटा है, तो आप एक ही बात का फिर से सामना करने का अधिक खतरा हो सकता है। 50% लोग जो एक अवसादग्रस्तता प्रकरण के माध्यम से चले गए हैं, उनके जीवन के दौरान ऐसा फिर से करेंगे। अपने पिछले अनुभवों की जांच करें और उस समय की किसी भी विस्तारित अवधि की तलाश करें जिसमें आपको अवसाद के लक्षण अनुभव हुए हैं
  • अगर आप निराश हो जाते हैं तो बताएं छवि शीर्षक चरण 6
    6
    अपने परिवार के इतिहास की जांच करें अपने करीबी रिश्तेदारों (भाइयों, बहनों और माता-पिता) के साथ अवसाद रहता है कि किसी भी रिश्ते पर ध्यान दें। फिर, अपने दूर के परिवार (चाची, चाचा, चचेरे भाई और दादा दादी) की जांच करें और अवसाद के किसी भी लक्षण पर ध्यान दें। देखें कि आपके परिवार में किसी ने आत्महत्या कर ली है या यदि उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं का सामना किया है आमतौर पर अवसाद परिवारों में प्रकट होता है जिनके पास मजबूत आनुवंशिक घटक होता है। यदि आप अपने परिवार में अवसाद की एक मजबूत घटना को देखते हैं, तो आप अवसाद के माध्यम से जाने के एक उच्च जोखिम पर हो सकता है
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप समझते हैं कि प्रत्येक परिवार का मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के साथ संबंध है। सिर्फ इसलिए कि आपके पास एक चाची या पिता है जो मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से निपटने का मतलब यह नहीं है कि आपको अवसाद या कुछ अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं होंगी।
  • भाग 2

    विभिन्न प्रकार के अवसाद को समझें
    छवि शीर्षक से बताएं कि आप निराश हैं चरण 7
    1
    मौसमी उत्तेजित विकार (एसएडी) के लक्षण देखें। आप गर्मियों में खुश और लापरवाह महसूस कर सकते हैं, लेकिन जब यह ठंडा हो या अंधेरे सर्दियों में दुखी हो। यह विकार तब हो सकता है जब दिन छोटा होता है और सूर्य की धूप कम होती है लक्षण भिन्न हो सकते हैं, लेकिन आम तौर पर प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार के लक्षणों के समान होते हैं और भौगोलिक स्थिति के आधार पर स्थान से अलग होते हैं। ऐसी जगहें, जो समय की अवधि (जैसे कि संयुक्त राज्य अमेरिका में अलास्का) के लिए बहुत कम धूप प्राप्त होती है, इस विकार वाले लोगों की उच्च दर होती है
    • यदि आप इस विकार के माध्यम से जाते हैं, तो सूर्य के प्रकाश का लाभ उठाएं, जब यह उपलब्ध हो। सुबह जल्दी उठो और दोपहर में अधिक समय बिताने के लिए पैदल या त्वरित दोपहर के भोजन के लिए जाएं।
    • लाइट थेरेपी के साथ ईएटी का प्रभावी ढंग से इलाज किया जा सकता है, लेकिन इस विकार से पीड़ित लगभग आधे लोगों को अकेले प्रकाश चिकित्सा में सुधार नहीं होता है प्रकाश चिकित्सा के बारे में अधिक जानकारी के लिए, प्रकाश चिकित्सा बॉक्स से संबंधित लेख देखें
  • अगर आप निराश हैं तो बताएं छवि शीर्षक चरण 8
    2
    आपको किशोर अवसाद में अंतर पता होना चाहिए। किशोरावस्था वयस्कों की तुलना में एक अलग तरीके से अवसाद का अनुभव करती है जब वे अवसाद के माध्यम से जाते हैं तो किशोर अधिक चिड़चिड़ा, क्रोधी या प्रतिकूल दिख सकते हैं अगर वे अस्पष्ट दर्द या बेचैनी की शिकायत करते हैं, तो यह यह भी संकेत दे सकता है कि वे अवसाद से गुजर रहे हैं।
  • यदि एक किशोर को क्रोध का अचानक विस्फोट और आलोचना की अधिक संवेदनशीलता है, तो यह भी अवसाद का संकेत कर सकती है
  • ग्रेड में कमी, दोस्तों से वापसी और मादक पेय या दवाओं के इस्तेमाल से किशोरों में अवसाद के साथ समस्याएं भी हो सकती हैं।
  • छवि शीर्षक बताएं यदि आप निराश हैं चरण 9
    3
    प्रसवोत्तर अवसाद के लक्षणों की जांच जन्म देना एक जादुई क्षण है जो एक परिवार और एक बच्चे के गठन की ओर जाता है। हालांकि, कुछ महिलाओं के लिए, प्रसवोत्तर अवस्था एक खुश या जबरदस्त समय नहीं है। हार्मोनल, शारीरिक परिवर्तन और नवजात शिशु की देखभाल करने की नई भूमिका भारी हो सकती है 10 से 15% महिलाएं जन्म देने के बाद प्रसवोत्तर अवसाद का अनुभव करती हैं। कुछ महिलाओं के लिए, प्रसवोत्तर अवसाद जन्म देने के तुरंत बाद होता है - हालांकि, अन्य महिलाओं के लिए, यह अवसाद पहले महीने में शुरू होता है और फिर आगे बढ़ता है। अवसाद के उपरोक्त लक्षणों के अलावा, पोस्टपार्टम अवसाद के कुछ अतिरिक्त लक्षण निम्न हैं:
  • आपके बच्चे में रुचि का अभाव
  • आपके बच्चे के बारे में नकारात्मक भावनाएं
  • अपने बच्चे को चोट पहुंचाने के बारे में चिंता करना
  • अपने बारे में चिंता मत करो
  • अगर आपको निराश किया गया है तो बताएं कि छवि का शीर्षक चरण 10 है



    4
    तुम्हें पता होना चाहिए कि लगातार अवसादग्रस्तता विकार क्या है इस प्रकार की अवसाद आमतौर पर प्रमुख अवसादग्रस्तता विकार से कम गंभीर है, लेकिन यह समय की लंबी अवधि के लिए बनी रहती है। जो लोग इस विकार को आम तौर पर एक उदास मनोदशा दिखाते हैं जो दो साल या उससे अधिक समय तक रहता है प्रमुख अवसाद के एपिसोड उस समय में प्रकट हो सकते हैं, लेकिन उदास मनोदशा पूरे दो वर्षों में बनी रहती है।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आप निराश हैं चरण 11
    5
    मनोवैज्ञानिक अवसाद के लक्षणों को पहचानता है इस प्रकार की अवसाद तब होती है जब कोई व्यक्ति मनोविकृति के अतिरिक्त गहरी अवसाद का अनुभव करता है। झूठी मान्यताओं (विश्वास आप राष्ट्रपति या एक जासूस कर रहे हैं) की तरह, भ्रम (वास्तविकता के साथ एक दूरी विश्वास है कि कोई आपको देख रहा है के रूप में स्वीकार) या मतिभ्रम (सुनने या देखकर चीजें हैं जो दूसरों को नहीं: मनोविकृति निम्न लक्षणों में शामिल हो सकते हैं वे सुनते हैं या देखते हैं)।
  • मनोवैज्ञानिक अवसाद खतरनाक हो सकता है और वास्तविकता से इसकी दूरी के कारण मौत का कारण बन सकता है किसी मित्र से संपर्क करके तत्काल सहायता प्राप्त करें या एक आपातकालीन लाइन बुलाओ.
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आप निराश हैं चरण 12
    6
    द्विध्रुवी विकार के लक्षण पहचानें द्विध्रुवी विकार एक चक्रीय रास्ते में मूड में परिवर्तन के द्वारा होता है। एक व्यक्ति बहुत गहरी चढ़ाव का अनुभव कर सकता है (गहरी अवसाद) और फिर एक बहुत तीव्र उत्साह (उन्माद) अनुभव। द्विध्रुवी विकार किसी व्यक्ति के मनोदशा, व्यवहार और सोच को बदलता है। जब कोई व्यक्ति उन्माद का अनुभव करता है, तो वह अछूत तरीके से व्यवहार करता है, जैसे कि अचानक अपनी नौकरी छोड़ना, बहुत अधिक खरीदना, या बिना सोते दिनों के लिए परियोजनाओं पर काम करना, लगभग कुछ भी नहीं। अवसादग्रस्त एपिसोड आमतौर पर गहन होते हैं, जैसे कि बिस्तर से बाहर निकलने में सक्षम न होने के कारण, नौकरी नहीं रख सकते या रोज़ाना करने में सक्षम नहीं होते हैं। यदि आप द्विध्रुवी विकार के लक्षण अनुभव करते हैं, तो आपको पेशेवर मदद लेनी चाहिए। यह संभावना नहीं है कि लक्षण एक पेशेवर के हस्तक्षेप के बिना बंद हो जाएगा उन्माद के कुछ लक्षण इसमें शामिल हो सकते हैं:
  • असामान्य आशावाद का अनुभव
  • अत्यधिक क्रोध का अनुभव
  • बहुत कम सो रही होने के बावजूद भारी ऊर्जा का सनसनीकरण
  • विचारों का उन्माद
  • जल्दी बोलो
  • बिगड़ती फैसले, असंतोष
  • भ्रम या मतिभ्रम
  • द्विध्रुवी विकार के बारे में अधिक जानकारी के लिए, लेख की समीक्षा करें "कैसे जानने के लिए कि आपके पास द्विध्रुवी विकार है".
  • भाग 3

    अवसाद के साथ काम करना
    छवि शीर्षक से बताएं कि आप निराश हैं चरण 13
    1
    एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर खोजें यदि आप अपने भावनात्मक अवस्था के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं या अवसादग्रस्त होने वाले एपिसोड के मध्य में तनाव को मुश्किल बनाते हैं, तो एक चिकित्सा की तलाश करें एक चिकित्सक आपको अपने अवसाद को समझने और भविष्य में अवसादग्रस्तता के एपिसोड को रोकने के लिए इसका निपटान करने के तरीके ढूंढने में मदद कर सकता है। थेरेपी अवसाद के लिए एक बहुत ही प्रभावी उपचार है, क्योंकि यह आपको संभावित कारणों का पता लगाने में मदद करता है, अपनी नकारात्मक भावनाओं को दूर करने और सामान्य रूप से फिर से बर्ताव करना शुरू कर सकता है।
    • अवसाद के उपचार में संज्ञानात्मक व्यवहार व्यवहार (सीबीटी) बहुत प्रभावी है इससे आपको अपने नकारात्मक विचारों और विचारों के पैटर्न से निपटने में मदद मिलती है ताकि उन्हें अधिक सकारात्मक पैटर्न में बदल दिया जाए। आप अपने पर्यावरण और अंतःक्रियाओं को फिर से परिभाषित करने के तरीके से सीख सकते हैं, जिससे आपको और अधिक सहायता मिलती है।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आप निराश हैं चरण 14
    2
    एक मनोचिकित्सक के साथ परामर्श करने पर विचार करें कुछ लोगों के लिए, अवसाद के लक्षणों का इलाज करने के लिए दवा के साथ चिकित्सा एक उपयोगी तरीका हो सकती है आपको यह अवश्य समझना चाहिए कि दवा हर चीज का इलाज नहीं करती है और इसमें जोखिम शामिल है। एंटीडिपेस्टेंट दवा के बारे में अधिक जानने के लिए एक स्वास्थ्य पेशेवर या मनोचिकित्सक खोजें
  • संभावित दुष्प्रभावों के बारे में डॉक्टर से बात करें और एक दवा प्राप्त करने के जोखिमों को जानें।
  • यदि आपके पास दवा के बारे में अधिक आत्मघाती विचार हैं, तो तत्काल डॉक्टर से बात करें
  • यदि आप अपनी अवसाद से लड़ने के लिए दवाएं लेने शुरू करते हैं, तो कुछ परिणाम देखने के तुरंत बाद उन्हें रोकना बंद नहीं करें। चिकित्सक द्वारा निर्देशित के अनुसार उनका इस्तेमाल करें।
  • छवि शीर्षक से बताएं कि आप निराश हैं चरण 15
    3
    खुद को अलग मत करो यह महत्वपूर्ण है कि आपको लगता है कि आपको प्यार और समर्थन मिलता है, लेकिन यह अधिक महत्वपूर्ण है यदि आप अवसाद से निपटते हैं जब आप निराश महसूस करते हैं तो अपने मित्रों और परिवार से दूर रहना आसान हो सकता है, लेकिन उनके साथ समय व्यतीत करने से आपका मनोदशा सुधार सकता है। जब आप गहरी अवसाद महसूस करते हैं, तो अपने दोस्तों से मिलने के लिए समय निकालें, भले ही आपका शरीर या दिमाग ऐसा करने से इनकार करता हो।
  • आप एक समर्थन समूह में भी शामिल हो सकते हैं मानसिक बीमारी (एनएएमआई) पर राष्ट्रीय गठबंधन की समीक्षा करें https://espanol.nami.org/ अवसाद के बारे में जानकारी प्राप्त करने और एक सहायता समूह को ढूंढने के लिए
  • अगर आपको निराश किया गया है तो बताएं छवि शीर्षक चरण 16
    4
    व्यायाम करें अवसाद के इलाज के अभ्यास के लाभ कई शोधकर्ताओं द्वारा समर्थित हैं कुछ अध्ययनों से पता चला है कि व्यायाम ही आपको अवसाद के लक्षणों को दूर करने और उन्हें भविष्य में दिखाने से रोकने में मदद कर सकता है। यह जिम जाते या टहलने के (विशेषकर जब अवसाद अपने सभी ऊर्जा का उपभोग करने लगता है) के लिए जाने के लिए अपने आप को प्रेरित करने के लिए मुश्किल हो सकता है, लेकिन एक छोटे से प्रेरणा है और कुछ व्यायाम करना।
  • रोज़ाना 20 से 40 मिनट चलने के लिए आप कुछ सरल कर सकते हैं। यदि आपके पास कुत्ता है, तो उसे हर दिन एक टहलने के लिए ले जाएं ताकि आप दो बार खुश रह सकें।
  • यदि आपको सक्रिय होने के लिए प्रेरणा प्राप्त करने में परेशानी होती है, तो आपको याद दिलाना है कि एक बार आप स्थानांतरित होने पर आपको ऐसा करने की कोशिश करने से अफसोस नहीं होगा। यह किसी के लिए जिम सोच छोड़ने के लिए दुर्लभ है, "मैंने अपना समय पूरी तरह से खो दिया है, मुझे जिम जाना नहीं चाहिए था"
  • व्यायाम करने के लिए एक साथी प्राप्त करें और अपनी प्रेरणा के साथ आपकी मदद करें थोड़ा ज़िम्मेदारी लेने से आप जिम जा सकते हैं
  • छवि का शीर्षक, अगर आप निराश हैं चरण 17
    5
    अपने तनाव को नियंत्रित करें अवसाद से निपटने और इसे रोकने के लिए तनाव पर नियंत्रण करना एक तरीका है। रोज़ाना कुछ करो जो आपको आराम देता है (डिजिटल समाजीकरण के साधन की गणना नहीं है) अभ्यास योग, ध्यान, क्या ताई ची या मांसपेशी छूट तकनीक का उपयोग करें आप एक पत्रिका लिखना शुरू कर सकते हैं या अपनी सृजनात्मकता का इस्तेमाल करके आकर्षित, पेंट या सिलाई कर सकते हैं।
  • अधिक जानकारी के लिए, चेक करें "तनाव से कैसे लड़ें".
  • अतिरिक्त संसाधन

    युक्तियाँ

    • यदि आप लंबे समय तक उदास महसूस कर रहे हैं, तो यह अवसाद से पूरी तरह से ठीक होने में काफी समय ले सकता है। तत्काल परिणाम की अपेक्षा न करें

    चेतावनी

    • ऐसा लग सकता है कि पदार्थ का दुरुपयोग आपको अवसाद के लक्षणों से तुरंत राहत देता है, लेकिन यह समय के साथ विकार को खराब कर सकता है यदि आप अपनी अवसाद से निपटने के लिए दवाओं या अल्कोहल का दुरुपयोग करना शुरू करते हैं, तो तत्काल रोकें और वैकल्पिक उपचार के बारे में मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर से बात करें।
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com