ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास ठंडे घाव हैं

ठंडा घावों को "बुखार छाले" भी कहा जाता है क्योंकि वे तब दिखते हैं जब आपका शरीर तनाव में है (उदाहरण के लिए, जब आपके पास बुखार होता है) वास्तव में, यह हरपीज सिम्प्लेक्स वायरस प्रकार 1 (एचएसवी -1) के संक्रमण का नतीजा है। मुंह के आस-पास के इलाकों में ठंडा घाव आम है, लेकिन वे चेहरे पर, नाक के अंदर या जननांग क्षेत्र में भी दिखाई दे सकते हैं। जननांग दाद सामान्यतः दाद सिंप्लेक्स वायरस प्रकार 2 के कारण होता है, लेकिन किसी भी क्षेत्र में या तो दिखाई दे सकता है।

चरणों

भाग 1

ठंडे घावों के विकास को पहचानें
छवि का शीर्षक बताएं यदि आपको एक शीत सोरा चरण 1 है
1
आपको पता होना चाहिए कि आम एचएसवी -1 संक्रमण क्या हैं 60% अमेरिकियों को किशोरावस्था में एचएसवी -1, और 85% तक जब वे 1 9 60 तक पहुंच गए हैं। ब्रिटेन में, 10 में से 7 लोगों के पास है, लेकिन प्रत्येक में केवल 1 5 इसे जानता है इसका कारण यह है कि लोग संक्रमण लेते हैं, लेकिन वे कोई लक्षण नहीं देते हैं
  • छवि का शीर्षक, अगर आपको एक शीत सोरा चरण 2 है
    2
    पहले प्रकोप के लक्षण पहचानें। ठंडे घावों के लक्षण स्थिर होते हैं, लेकिन पहली प्रकोप अलग है। उस समय, आप लक्षणों को देखेंगे जिन्हें आप निम्न लक्षणों के दौरान फिर से अनुभव नहीं करेंगे। इन एक बार के लक्षण निम्न हैं:
  • बुखार;
  • मसूड़ों में दर्द अगर बुखार का छाला मुंह में है;
  • गले में खराश;
  • सिरदर्द,
  • सूजन लिम्फ ग्रंथियों;
  • मांसपेशियों में दर्द
  • छवि का शीर्षक बताएं अगर आपको एक ठंडा घोर चरण 3 है
    3
    बाद के प्रकोपों ​​के पूर्वानुमान के संकेतों के लिए देखो आपका पहला प्रकोप पारित होने के बाद, आप अनुमान लगा सकते हैं कि जब पहले संकेतक की तलाश में एक ठंड पीड़ा दिखाई देगी। उस क्षेत्र में जो अचानक दिखाई देगा आप झुनझुने और चुभने लगेगा। आप उस क्षेत्र में सुन्नत का अनुभव भी कर सकते हैं। इस चरण को "प्रोड्रोमाल चरण" भी कहा जाता है, जिसका अनुभव 46% से 60% लोगों को होता है, जिनके पास ठंडे घाव होते हैं।
  • अन्य प्रारंभिक लक्षण सूजन, लालिमा, अतिसंवेदनशीलता या सटीक क्षेत्र में दर्द जहां फफोले दिखाई देंगे।
  • छवि का शीर्षक, अगर आपको एक शीत सोरा चरण 4 है

    Video: ठंड में जरूर खाएं ये 9 चीजें, इनसे मिलती है शरीर को गर्मी

    4
    लाली और सूजन के पहले लक्षणों को देखें जब पहली बार ठंडे घाव दिखाई देते हैं, तो यह एक दाना की शुरुआत के रूप में देखा जा सकता है। यह शायद दर्द होता है क्षेत्र लाल हो जाएगा और उठाया जाएगा - उठाया क्षेत्र के आसपास की त्वचा लाल भी होगी आप कई फफोले भी देख सकते हैं जो एक साथ होते हैं और फिर एक साथ आते हैं जैसे अन्य छाले उनके बीच की जगह को भरते हैं।
  • बुखार छाले आकार में भिन्न हो सकते हैं, 2 या 3 मिमी से 7 मिमी तक।
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपको एक शीत सोरा चरण 5 है
    5
    आपको पता होना चाहिए कि ये फफोले वायरस कण से भरे हुए हैं उठाए गए क्षेत्रों में एक छाला की उपस्थिति होती है। जैसा कि शरीर एचएसवी -1 वायरस पर लड़ाई करता है, सफेद रक्त कोशिकाओं को क्षेत्र में जाता है और छाला वायरस के साथ एक स्पष्ट तरल पदार्थ से भरा होता है।
  • क्योंकि फफोले एक संक्रामक तरल पदार्थ से भरे हुए हैं, इसलिए आपको उन्हें कभी स्पर्श नहीं करना चाहिए। यदि आप अपने हाथों से वायरस को छूते हैं, तो आप अन्य लोगों को संक्रमित कर सकते हैं या इसे अपनी आंखों में डाल सकते हैं!
  • छवि का शीर्षक बताएं अगर आपको एक शीत सोरा चरण 6 है
    6
    फट के फट के लिए रुको यह तीसरा चरण है और ठंडे घावों के विकास में सबसे दर्दनाक है। खुली छाला के चारों ओर एक लाल क्षेत्र के साथ क्षेत्र गीला हो जाएगा। यह अवस्था, जो तब होती है जब ब्लिस्टर ब्लिस्टर से बाहर आती है, सबसे संक्रामक होता है अपने हाथों को आसानी से धो लें, अगर आप अपना चेहरा स्पर्श करें ताकि संक्रमण फैल न जाए। अगले चरण में जाने के लिए ठंडे घावों को 3 दिन तक ले जाएगा।
  • छवि का शीर्षक, अगर आपको एक शीत सोरा चरण 7 है
    7
    Ampoule dries जब क्रस्ट को स्पर्श न करें फफोले के फट जाने के बाद, एक परत इसके ऊपर बनेगा, इसके बाद एक सुरक्षात्मक परत जब छाला ठीक होता है, तो खुजली खुल सकती है और खून आ सकता है। इस चरण के दौरान आपको डांट और दर्द का अनुभव भी हो सकता है। छाला को छूना मत, क्योंकि आप इसे फिर से खोलकर उपचार प्रक्रिया धीमा कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से बताएं अगर आपको एक शीत सोरा चरण 8 है
    8
    छाला ठीक होने पर संक्रमण फैल न जाए। आप इस वायरस को तब तक फैल सकते हैं जब तक कि स्कैब स्वाभाविक रूप से बंद नहीं होकर बरकरार और स्वस्थ त्वचा दिखा सके। अंतिम उपचार की इस अवस्था में, जब क्रस्ट गिर जाता है, यह नीचे की त्वचा सूखी हो जाएगी और थोड़ा स्केल होगा। क्षेत्र थोड़ा सूज और लाल भी हो सकता है झुकाव और डंकने की शुरुआत से जब तक परत गिर जाता है, तब से यह 8 से 12 दिन तक जा सकता है।
  • आपको सावधान रहना चाहिए कि चश्मा या बर्तन को किसी के साथ साझा न करें जब तक कि ठंडे घावों को पूरी तरह से ठीक नहीं किया हो। किसी को चुम्बन न करें या अपने फफोले किसी भी तरह से दूसरों के संपर्क में न आएं।
  • जितना संभव हो उतना आपके चेहरे से अपने हाथों को दूर रखें, क्योंकि संक्रामक द्रव आपकी त्वचा को स्थानांतरित कर सकता है। यह, बदले में, संक्रमण दूसरों तक फैल सकता है या आपके शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है।
  • छवि शीर्षक से बताएं अगर आपको एक शीत सोरा चरण 9 है
    9
    समान स्थानों से ठंडा घावों को अलग करता है संकर फफोले और म्यूकोसिटीस को ठंडे घावों से भ्रमित किया जा सकता है, लेकिन दाद वायरस के कारण नहीं हो सकता है।
  • सिंकर घाव मुंह के अंदर दिखाई देते हैं, अक्सर उस स्थान के निकट जहां आपके गाल या होंठ आपके मसूड़ों से मिलते हैं। जो लोग ब्रेसिज़ पहनते हैं उन्हें उन जगहों पर रख सकते हैं जहां ब्रेसिज़ गाल से मिलते हैं। डॉक्टरों का मानना ​​है कि उनके पास कई कारण हो सकते हैं: चोट, कुछ टूथपेस्ट, भोजन के प्रति संवेदनशीलता, तनाव, एलर्जी और सूजन या प्रतिरक्षा विकार
  • म्यूकोसिटिस एक ऐसे शब्द है जिसका प्रयोग किमोथेरेपी के दौरान मुंह और अन्नप्रणाली में दिखाई देने वाले फफोले का वर्णन करता है। केमोथेरेपी जल्दी से कैंसर कोशिकाओं को मारता है। हालांकि, यह मुंह में कैंसर और कोशिकाओं के बीच भेद नहीं कर सकता है, जो भी जल्दी से अलग है खुले फफोले का परिणाम बहुत दर्दनाक है
  • भाग 2

    ठंडे घावों का इलाज करें
    छवि का शीर्षक बताएं अगर आपको एक शीत सोरा चरण 10 है
    1
    आपको पता होना चाहिए कि दाद सिंप्लेक्स वायरस संक्रमण के लिए कोई इलाज नहीं है। बिना अपवाद के, यह एक बार प्रवेश करने के बाद वायरस शरीर में रहता है। यह बिना गतिविधि के निष्क्रिय हो सकता है, कई सालों से: वास्तव में, ज्यादातर लोग जो दाद के पास होते हैं उन्हें यह भी पता नहीं होता। सब कुछ के बावजूद, वायरस शरीर के अंदर रहना जारी रहता है और जब स्थिति सही हो जाती है तो फिर से दिखाई देगी। यदि संक्रमण से फफोले दिखाई देने लगते हैं, तो आप अपने जीवन के बाकी हिस्सों के लिए उन्हें जारी रखेंगे।
    • हालांकि, आपको घबराहट नहीं चाहिए! ठंडे घावों में ऐसे लक्षण होते हैं जिन्हें नियंत्रित किया जा सकता है और आपके जीवन में हस्तक्षेप करने की आवश्यकता होती है।
  • छवि का शीर्षक बताएं अगर आपको एक शीत सोरा चरण 11 है
    2



    ओवर-द-काउंटर दवाओं का उपयोग करें डकोसानॉल (जिसे अबेवा के नाम से भी जाना जाता है) एक औषधि है जो एफडीए द्वारा ठंडे घावों के उपचार के लिए अनुमोदित है। इसकी सक्रिय सामग्री बेंज़िल अल्कोहल और हल्की खनिज तेल है, और कुछ दिनों तक प्रकोप की अवधि कम कर सकती है। बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, जैसे ही आप झुनझुने और चुभने को देखते हुए इसका उपयोग करना शुरू करते हैं, यह दर्शाता है कि एक प्रकोप दिखाई देगा। हालांकि, ब्लिस्टर के पहले ही दिखाई देने के बाद आप इसका उपयोग करना शुरू कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक, अगर आपको एक शीत सोरा चरण 12 है
    3
    डॉक्टर के पर्चे की दवाओं के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें कुछ लोगों के पास केवल अपने जीवन में ही ठंडे घावों को कम किया जा सकता है, जबकि अन्य लोग लगातार प्रकोप से भरा हो सकते हैं। यदि वे लगातार प्रकोप आपके लिए एक उपद्रव बन जाते हैं, तो आप उन्हें रोकने के लिए एक एंटीवायरल दवा का उपयोग कर सकते हैं। एक Zovirax या Denavir नुस्खा प्राप्त करने की संभावना के बारे में अपने डॉक्टर से बात करो।
  • छवि का शीर्षक, अगर आपको एक शीत सोरा चरण 13 है
    4
    ठंडे घावों के दर्द से मुक्त हो जाता है कोई इलाज नहीं हो सकता है, लेकिन कई उपचार हैं जो फफोले के दर्द को दूर करेंगे। बाहरी उपयोग के लिए एफडीए द्वारा अनुमोदित दर्दनाशक बैंजिल अल्कोहल, डिब्यूकेन, डायलोनिन, लिडोकेन, मेन्थॉल, फिनोल, टेट्राकाइन और बेंज़ोकेन हैं।
  • आप दर्द और असुविधा को दूर करने के लिए छाले को एक आइस पैक भी लागू कर सकते हैं सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा को बर्फ के साथ सीधे संपर्क से बाधा के रूप में कपड़े या कपड़ा का उपयोग करके सुरक्षित रखें।
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास एक ठंडे सोरे कदम 14 है
    5
    उपचार प्रक्रिया को गति देने के लिए नारियल तेल का उपयोग करें। नारियल तेल में शक्तिशाली एंटीवायरल गुण हैं। इसके प्रमुख घटकों में से एक लौरिक एसिड होता है, जिसमें "मोनोकैप्रिन" नामक एक अणु होता है। Monocaprin के साथ प्रयोगशाला परीक्षणों में, शोधकर्ताओं ने यह पाया है कि यह एचएसवी -1 के खिलाफ अत्यधिक प्रभावी है
  • नारियल के तेल का उपयोग करना शुरू करें जैसे ही आप देखेंगे कि ठंडे घावों के विकास का क्या मतलब है।
  • इसे अपनी उंगली के बदले एक स्वास के साथ लागू करें, क्योंकि आप ब्लिस्टर को छूना नहीं चाहते हैं या संक्रमण फैलते हैं।
  • छवि का शीर्षक बताएं अगर आपको एक ठंडा गले लगाया गया चरण 15
    6
    फैलाव को कम करने के लिए लाइसिन पर रखें। हर्पीज सिम्प्लेक्स वायरस को एमिनो एसिड की जरूरत होती है जिसे "अरजीनिन" कहा जाता है ताकि उसे गुणा और विकसित किया जा सके। लाइसिन एक अमीनो एसिड है जो आर्गिनिन के प्रजनन प्रभावों का प्रतिक्रय करती है। लाइसिन एक सामयिक उत्पाद (मलहम) के रूप में उपलब्ध है और एक मौखिक पूरक (गोलियां) के रूप में उपलब्ध है। इन उत्पादों का रोजाना उपयोग करें जब आपके पास अभी भी प्रकोप होता है
  • आप घर पर अपनी खुद की लाइसिन एप्लिकेशन भी तैयार कर सकते हैं। मैश ने एक लाइसिन की गोली और उसे नारियल के तेल की एक छोटी राशि के साथ मिश्रण। सीधे ampoule में पेस्ट को लागू करें
  • इस तरह, आप दोनों गोली और बाहरी उपचार के साथ ब्लिस्टर पर हमला कर सकते हैं।
  • भाग 3

    ठंडे घावों को रोकें
    छवि का शीर्षक बताएं यदि आपको एक शीत सोरा चरण 16 है
    1
    आपको पता होना चाहिए कि एचएसवी -1 संक्रमण को रोकने के लिए वायरस फैलता है। ठंडे घाव बहुत संक्रामक होते हैं और फैलाने के शुरुआती चरणों में भी फैल सकता है, इससे पहले कि छाला विकसित हो जाता है। वायरस एक व्यक्ति से दूसरे में बर्तन, शावर और साझा तौलिए के माध्यम से या चुंबन के माध्यम से फैल सकता है। मौखिक सेक्स दाद भी फैल सकता है एचएसवी -1 जननांग क्षेत्र में फैल सकता है और एचएसवी -2 होठों में फैल सकता है।
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आपके पास एक ठंडे सोए चरण 17
    2
    आर्गिनिन में समृद्ध पदार्थ न खाएं दाद वायरस arginine का उपयोग करके विकसित और गुणा करता है। जब आप अपने भोजन के माध्यम से बहुत सारे arginine का सेवन करते हैं, तो आपका शरीर वायरस के हमलों के प्रति अधिक संवेदनशील होता है नतीजतन, आपको अधिक बार सर्दी से पीड़ित प्रकोप होंगे। Arginine में समृद्ध निम्न खाद्य पदार्थों का उपभोग न करें:
  • चॉकलेट;
  • सूखे फल;
  • मूंगफली;
  • बीज;
  • अनाज अनाज
  • छवि को शीर्षक बताएं यदि आपको एक शीत सोरा चरण 18 है
    3
    पर्याप्त लाइसिन लें भले ही आपके पास प्रकोप न हो, भविष्य में प्रकोपों ​​को रोकने के लिए रोजाना लाइसिन पूरक लेने के लिए यह एक अच्छा विचार है हर रोज 1 से 3 ग्राम लाइसिन वाले के पूरक को हर्पस प्रकोप की मात्रा और गंभीरता को कम करने के लिए दिखाया गया है। वह उन खाद्य पदार्थों के साथ भोजन भी लेता है जिनमें प्राकृतिक मात्रा में बड़ी मात्रा में लाइसिन का प्रयोग होता है:
  • मछली;
  • चिकन;
  • बीफ;
  • भेड़ का बच्चा;
  • दूध;
  • पनीर;
  • frejoles।
  • छवि का शीर्षक, अगर आपको एक शीत सोरा चरण 1 9 है
    4
    ठंडे घावों के ट्रिगर्स से आपके जोखिम को कम करें। यद्यपि वायरस एक दूसरे से दूसरे तरीके से काम करता है, लेकिन ज्ञात और सामान्य ट्रिगर होते हैं जो दाद के प्रकोप का कारण बनाते हैं। उन ट्रिगर को कम करके (यदि आप कर सकते हैं), तो कम प्रकोप हो सकते हैं:
  • वायरल बुखार;
  • हार्मोनल परिवर्तन, जैसे कि मासिक धर्म चक्र या गर्भावस्था;
  • आपके प्रतिरक्षा प्रणाली में परिवर्तन, जैसे अंग जल प्रत्यारोपण के बाद गंभीर जलन, कीमोथेरेपी, या विरोधी अस्वीकृति दवाएं;
  • तनाव;
  • थकान;
  • सूर्य और हवा के संपर्क में
  • छवि का शीर्षक, अगर आपको एक शीत सोरा चरण 20 है

    Video: शाहजहां के महल की वो सच्चाई जो आज तक है ताजमहल में दफ़न

    5
    अपने सामान्य स्वास्थ्य में सुधार करें स्वस्थ आपके शरीर है, बेहतर होगा कि यह वायरस को शामिल किया जाए और इसलिए, प्रकोपों ​​की आवृत्ति कम हो।
  • लाइसिन के समृद्ध खाद्य पदार्थों के साथ एक स्वस्थ आहार खाएं
  • आर्गिनिन में समृद्ध पदार्थों का सेवन कम करें
  • प्रत्येक रात कम से कम 8 घंटे सो जाओ
  • अपना तनाव स्तर कम करने के लिए हर दिन व्यायाम करें
  • वायरल बुखार के विकास के जोखिम को कम करने के लिए विटामिन की खुराक लें।
  • जब आप सूरज में बाहर हों तब अपने होंठों पर सुरक्षा का उपयोग करें
  • Video: दांत दर्द, दांतों के छेद, दांतों का सड़ना, पायरिया और मसूड़ों में सूजन हो तो ये एक दिन में असर देखिये

    युक्तियाँ

    • आपको अपने प्रकोपों ​​को ट्रिगर करने वाले कारकों को पहचानने और टालने से दाद वायरस के प्रकोप को रोका जाना चाहिए।
    • जब आप पहले लक्षणों का अनुभव करते हैं तो प्रकोप के साथ एक उपचार का अनुसरण करना शुरू करें। प्रारंभिक उपचार से शीतल घावों की अवधि और गंभीरता को कम करने में मदद मिलेगी।

    Video: ये संकेत बताते हैं कि गर्भ में पल रहा बच्चा लड़का है या लड़की |How to Know About Boy or Girl in Womb

    चेतावनी

    • ठंडे घाव बहुत ही संक्रामक होते हैं जब आप झुनझुनी और डंकने का अनुभव करते हैं तब तक स्कैब गिर जाता है। ब्लास्टर गायब होने तक बर्तन, तौलिये या अपने साथी या बच्चों को चूम न करें।
    • ज्यादातर मामलों में, फफोले अपने आप ही गायब हो जाते हैं हालांकि, आप अपने डॉक्टर अगर आप बीमारी या कैंसर के इलाज से समझौता करता है, तो अपने फफोले यह मुश्किल आप पहली के बाद एक प्रकोप के दौरान निगल या वाणिज्यिक यदि आप एक बुखार है या आप एक दूसरे प्रकोप का विकास करता है, तो करना आपके लिए आसान एक प्रतिरक्षा प्रणाली है बुलाना चाहिए आखिरी एक के तुरंत बाद
    और पढ़ें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com