ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास घुलनशीलता है

भूलभुलैया एक ऐसी स्थिति है जो कान के अंदरूनी हिस्से में सूजन पेश करती है, विशेष रूप से झिल्लीदार भूलभुलैया में। सुनवाई, संतुलन और संतुलन के लिए कान का आंतरिक भाग जिम्मेदार है। आमतौर पर, यह स्थिति वायरल या जीवाणु संक्रमण के कारण होती है। इस विकार होने से आपको अस्थायी रूप से या, कभी-कभी, दुर्लभ मामलों में अपनी सुनवाई को स्थायी रूप से खोने का खतरा खोने का खतरा उत्पन्न हो सकता है। यह विकार अक्सर एक जटिलता है जो श्वसन संक्रमण या कान के संक्रमण के कारण होता है जो भूलभुलैया की सूजन की ओर जाता है। यदि आप इस विकार से पीड़ित हैं तो पता लगाने के लिए चरण 1 देखें।

चरणों

भाग 1

लक्षणों को पहचानें
छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया चरण 1 है
1
यदि आपको चक्कर आना है तो देखें यह मोड़ या लग रहा है कि आप बैलेंस खो देते हैं कई बार सिर आंदोलन, एक लंबे समय के लिए टेलीविजन देखते हुए, किताबें पढ़ना, किसी वस्तु पर लंबे समय तक, भीड़, अंधेरे और घूमने पर ध्यान केंद्रित करने से आप चक्कर महसूस कर सकते हैं यह दोनों कानों के वेस्टिबुलर सिस्टम से अजीब संकेतों के कारण है
  • लॉबी में अर्धवृत्त ट्यूब एक विशेष प्रकार के द्रव से भरे हुए हैं। इस तरल पदार्थ का आंदोलन नर्वस ऊतक को ट्यूब के अंदर उत्तेजित करता है, जिससे संतुलन और पोजीशनिंग का ख्याल होता है। घोटालेराइटिस इस तरल पदार्थ की सामान्य संरचना को बदलता है, जिससे असामान्य उत्पादन होता है, जिसके परिणामस्वरूप चक्कर आना पड़ता है
  • चक्कर आना या हल्कापन कई अन्य परिस्थितियों में अनुभव किया जा सकता है एनीमिया, कम रक्तचाप, रक्त शर्करा का स्तर (हाइपोग्लाइसीमिया), रक्त की कमी या निर्जलीकरण के मामले में, मुख्य लक्षण कमजोरी है। कभी-कभी आप भी बेहोश हो सकते हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास भूलभुलैया चरण 2 है
    2
    यदि आप झिल्ली का अनुभव करते हैं तो देखें आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपका सिर कताई है या यह कि आपके आस-पास की दुनिया कताई कर रही है। यह वेस्टिबुलर सिस्टम की सूजन का भी लक्षण है। सिर की चोट, माइनेइर की बीमारी, दिल का दौरा, आदि, भी चक्कर का कारण बन सकते हैं, हालांकि, ये विशिष्ट पैटर्न और अन्य संबंधित लक्षण होंगे (जो बाद में विस्तृत होगा)।
  • चक्कर की गंभीरता काफी भिन्न होती है। आप थोड़ी सी चक्कर महसूस कर सकते हैं और शेष राशि का नुकसान या हमले इतना गंभीर हो सकता है कि आप सीधे नहीं रह सकते यह मतली और उल्टी के साथ भी जुड़ा जा सकता है। घबराहट में चक्कर पहले सप्ताह में अधिक गंभीर है। फिर, यह लक्षणों के अनुकूल होने के साथ-साथ इसे सुधारना शुरू हो जाता है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आप भूलभुलैया चरण 3
    3
    यदि आपके पास टिन्निटस है तो देखें आप प्रभावित कान में बज, गूंज, सीटी, या गुनगुनाई सुन सकते हैं। यह मुर्गा या सुनवाई डिवाइस की उपस्थिति के कारण है। टिन्निटस के मामले में, आंतरिक क्षेत्र के द्रव में असामान्य कणों का गठन होता है जो बालों के कोशिकाओं को उत्तेजित करता है (ध्वनि संकेत को लेकर)। इस असामान्य उत्तेजना को टिन्निटस के रूप में समझाया गया है
  • जिन स्थितियों में सिर का चक्कर होता है, वे भी टिन्निटस के कारण हो सकते हैं। इसके अलावा, एक शोर पर्यावरण के संपर्क में टिन्निटस का कारण हो सकता है। आमतौर पर, इस मामले में आप अन्य लक्षणों का सामना नहीं करेंगे।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया चरण 4 है
    4
    यदि आप सुनवाई के नुकसान का अनुभव कर रहे हैं तो देखें। ऐसा तब होता है जब सहधारा तंत्रिका क्षतिग्रस्त या सूजन से अवरुद्ध होता है। आप कम या कुल श्रवण हानि का अनुभव कर सकते हैं यह गलियारे का एक और अधिक गंभीर लक्षण है जो जरूरी चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि सुनवाई हानि स्थायी हो सकती है
  • यदि सुनवाई हानि टिन्निटस के साथ होती है, तो जांच लें कि आपके पास बाह्य कान में मोम है या नहीं। मोम को हटाने के बाद आप पूरी तरह से आपकी सुनवाई को ठीक कर लेंगे।
  • छवि शीर्षक से पता चला है कि आपके पास भूलभुलैया चरण 5 है
    5
    देखें कि क्या आपको कान से मुक्ति होती है मवाद या जलीय तरल पदार्थ का स्राव, मध्य कान (ओटिटिस मीडिया) के बैक्टीरिया के संक्रमण को इंगित करता है जो कानदंड (बाहरी कान और आंतरिक कान के बीच विभाजन) को छिद्रित करता है। संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए आपको तुरंत अपने चिकित्सक से मिलना चाहिए क्योंकि यह आपकी सुनवाई स्थायी रूप से अक्षम कर सकता है।
  • यदि आपके कान को भारी लगता है तो देखें। अगर मध्य कान में मवाद या तरल पदार्थ का संचय होता है, तो आप प्रभावित कान में भारीपन या दबाव महसूस कर सकते हैं। बैक्टीरिया के संक्रमण के मामलों में यह सामान्य है
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया चरण 6 है
    6
    उल्टी, कान की आंखों, धूमिल दृष्टि और बुखार के अपने दर्द को देखो। ये हकीकत में हैं, प्रयोगशालाओं के लक्षणों के लक्षण। यह निम्नलिखित तरीके से काम करता है:
  • कान में दर्द भी संक्रामक स्थिति का संकेत है। इसे टिन्निटस के साथ किया जा सकता है
  • जठरांत्र के साथ आने वाली उपस्थिति या चक्कर आना मतली या उल्टी पैदा कर सकता है।
  • 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फारेनहाइट) पर एक बुखार एक संकेत है कि आपके शरीर में संक्रमण है।
  • धूमिल दृष्टि एक पीली हुई तंत्रिका का परिणाम हो सकता है। कुछ दूरी पर चीजों को पढ़ना और देखना मुश्किल हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आप भूलभुलैया कदम 7 है
    7
    पता है कि यह मंडलियां नहीं है कुछ परिस्थितियों में मस्तिष्कशोथ का नकल होता है आपको प्रभावी ढंग से व्यवहार करने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप यह सुनिश्चित करें कि आपके पास यह संक्रमण है और कुछ इसी तरह से नहीं। यहां कुछ परिस्थितियां हैं जो लेबिरिज़ की तरह दिखती हैं:
  • मेनेइर सिंड्रोम यह आंतरिक कान में तरल पदार्थ के एक असामान्य संचय के कारण होता है। एक विशिष्ट हमले कान में सूजन की उत्तेजना के साथ शुरू होता है, जो टिन्निटस के पक्ष में है और सुनवाई को प्रभावित करता है, गंभीर चक्कर के बाद होता है, और अक्सर मतली और उल्टी के साथ। एक हमले अक्सर 20 से 30 मिनट तक रहता है।
  • आधासीसी। यह वास्तव में एक कान की समस्या नहीं है माइग्रेन प्रतिबंध के कारण होता है, उसके बाद मस्तिष्क के रक्त वाहिकाओं को फैलाना होता है। इसके केवल एक तरफ सिरदर्द होने के कारण एक प्रमुख लक्षण है।
  • सौम्य विषम स्थिति संबंधी चक्कर यूट्रिक और सेक्यूलियम से क्रिस्टल के सेमीक्यूर्यक्युलर नहरों के विस्थापन के कारण ऐसा होता है। विस्थापित कण, अर्धवृत्तांत नहरों को अनुचित रूप से उत्तेजित करते हैं, जिससे चक्कर और चक्कर आना पड़ता है।
  • क्षणिक इस्केमिक हमले (टीआईए) या मिनी स्ट्रोक अगर श्रवण या मस्तिष्क के क्षेत्रों से संबंधित संतुलन में नाड़ी की कमी है, तो आपको चक्कर आना, शेष राशि का नुकसान या अस्थायी रूप से सुनने की हानि हो सकती है आपको कुछ मिनटों में बेहतर महसूस करना चाहिए और लक्षण स्वयं ही गायब हो जाना चाहिए।
  • ब्रेन ट्यूमर सामान्य तौर पर, आप लक्षणों का एक बहुत विशिष्ट सेट अनुभव करेंगे। यह ट्यूमर के स्थान पर निर्भर करेगा। हालांकि, किसी भी ब्रेन ट्यूमर के साथ सिरदर्द और बरामदगी आम हैं। आप शरीर के विशिष्ट भागों में कमजोरी से पीड़ित होंगे।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया चरण 8 है
    8
    अपने चिकित्सक से संपर्क करें लक्षण 1 से 3 सप्ताह तक रह सकते हैं। यद्यपि यह एक छोटी सी अवधि की तरह लग सकता है, गंभीर चिकित्सकताओं से बचने के लिए इन लक्षणों का अनुभव करते समय अपने चिकित्सक को फोन करना सबसे अच्छा होता है जिससे स्थायी सुनवाई हानि हो सकती है। वहाँ प्रयोगशाला परीक्षण है जो पुष्टि कर सकते हैं कि आपके पास घुलनशीलता है
  • भाग 2

    कारणों और जोखिम कारकों को जानें
    छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया का चरण 9 है
    1
    ध्यान रखें कि वायरल संक्रमण सबसे सामान्य कारण है वायरल संक्रमण आमतौर पर 30 से 60 वर्ष की उम्र के लोगों को प्रभावित करते हैं। वायरस जो मुंह, नाक, साइनस, वायुमार्ग और फेफड़े के संक्रमण का कारण बनते हैं, वे इस रोग के लिए मुख्य जिम्मेदार हैं। वायरल संक्रमण में, जीव आपके रक्त प्रवाह के माध्यम से आंतरिक कान तक पहुंचते हैं इस तरह के संक्रमण उपचार के बिना दूर जा सकते हैं।
    • हमले से एक हफ्ता पहले आम सर्दी और फ्लू का इतिहास होगा। नाक का निर्वहन, खांसी और गले में खराश आम सर्दी और फ्लू के लक्षण हैं
    • खून, कण्ठ, हर्पीज और ग्रंथियों में बुखार होने पर अन्य वायरल संक्रमण जो अक्सर घुलनशील हो सकते हैं।
    • खसरा के मामले में, आप एक विशिष्ट दाने से पीड़ित होंगे। आपके चेहरे आपके कान के सामने झुकाएंगे, जिससे कण्ठियाँ हो जाएंगी ग्रंथियों में बुखार के मामले में, आपके शरीर के विभिन्न भागों में बुखार, गले में खराश और नोडलर सूजन होगा।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास भूलभुलैया चरण 10 है
    2
    ध्यान रखें कि बैक्टीरिया का संक्रमण भी एक कारण है। यह कम आम है लेकिन यह अधिक गंभीर है अक्सर, बच्चे इसे पीड़ित होते हैं स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया, हीमोफिलस इन्फ्लूएंजा और मोरक्सेल्टा कैटरहिल्स अपराधी हैं। इस प्रकार के संक्रमण के उपचार की आवश्यकता है और इसे अधिक गंभीरता से लिया जाना चाहिए क्योंकि यह स्थायी सुनवाई हानि का कारण बन सकता है।
  • यह संक्रमण अक्सर रक्त के माध्यम से या सिर की चोट के कारण अंतराल के माध्यम से मध्य कान या मैनिन्जेस (मस्तिष्क को कवर) से फैली हुई है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया चरण 11 है
    3



    ध्यान रखें कि ऑटोइममुनेट रोग भी एक कारण हैं। कुछ स्वप्रतिरक्षी बीमारियों के मामले में, जैसे वेगेनर के ग्रैन्युलोमैटिसिस या कोगन सिंड्रोम, शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली गलती से अपने स्वयं के ऊतकों पर हमला करता है। एंटीबॉडीज का निर्माण होता है जो भूलभुलैया पर हमला करता है कि यह एक अजीब ऊतक है।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया का चरण 12 है
    4
    ध्यान रखें कि आपकी दवाएं आपको खतरे में डाल सकती हैं। कुछ दवाएं विशेष रूप से कानों के लिए विषाक्त हैं, उदाहरण के लिए, जेनेमसिकिन, एएसए, मूत्रवर्धक, कैंसर विरोधी कैंसर आदि। वे आंतरिक कान में बहुत अधिक ध्यान देते हैं जिससे नुकसान होता है।
  • कुछ दवाएं जैसे एस्पिरिन, जब्ती-जब्त दवाएं, मूत्रवर्धक और एंटी-हाइपरटेन्सियस दवाएं आंतरिक कानों में सूजन और जलन के दुष्प्रभाव का कारण बन सकती हैं। कुछ को ओटोटॉक्सिक माना जाता है (कानों में विषाक्त प्रतिक्रियाएं पैदा होती हैं) क्योंकि वे चक्कर आना और चक्कर आते हैं
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया का चरण 13 है
    5
    ध्यान रखें कि आपकी उम्र और चिकित्सा स्थिति एक कारक हो सकती है। इस विकार अक्सर 30 से 50 साल के बीच के वयस्कों में होता है हालांकि, बच्चों में बैक्टीरियल घोटाले का रोग भी आम है।
  • मम्प्स, श्वसन संक्रमण, सर्दी और खाँसी जैसी चिकित्सा स्थिति होने से पहले के कान के कारण और इसके अधिकांश घटक पिछले संक्रमण के कारण सूजन बन सकते हैं। बैक्टीरिया और वायरल संक्रमण चिढ़ हो सकते हैं और अन्य भागों में फैल सकते हैं, जिससे सूजन और जलन होती है।
  • घास की बुखार, नासिकाएं और खांसी जैसे एलर्जी होने से आपको गलतियाँ होने के अपने जोखिम में वृद्धि हो सकती है। यह नसों के सूजन और सूजन के कारण होता है, जो संक्रमण का कारण बन सकता है। श्वसन चिड़चिड़ापन एक संक्रमण हो सकता है जो आंतरिक फेफड़े और कानों तक फैलता है।
  • भाग 3

    संक्रमण का इलाज
    छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया का चरण 14 है
    1
    बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से इससे निर्जलीकरण को रोकने में मदद मिलेगी। लगातार चक्कर आपके दैनिक जीवन को प्रभावित कर सकता है और चिंता पैदा कर सकता है। आप भोजन और पेय की खपत के बारे में लापरवाह बन सकते हैं। निर्जलीकरण इनर कान में संक्रमित तरल पदार्थों को ध्यान केंद्रित कर सकता है, जिससे स्थिति खराब हो सकती है।
  • छवि शीर्षक से पता है कि आपके पास भूलभुलैया चरण 15 है
    2
    आराम करें। पहले कुछ दिनों में, आपको गंभीर चक्कर आना और चक्कर लग सकता है। गिरने और चोटों से बचने के लिए आपको इस समय आराम करना चाहिए। लगभग एक सप्ताह के बाद, आपको बेहतर महसूस करना चाहिए।
  • आप इस समय के दौरान मशीनरी को काटने या संचालित नहीं करना चाहिए। चक्कर का अचानक बिगड़ने से दुर्घटनाएं हो सकती हैं या गंभीर चोट लग सकती हैं।
  • आपको टीवी देखने या एक लंबे समय के लिए किताबें नहीं पढ़नी चाहिए। इससे आँख थकान हो सकती है, जो संतुलन में हस्तक्षेप करती है
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास भूलभुलैया चरण 16 है
    3
    विटामिन लें विटामिन आपको किसी भी वायरल या जीवाणु संक्रमण से लड़ने में आपकी सहायता करने के लिए आपकी प्रतिरक्षा को मजबूत करने में सहायता कर सकते हैं। ये विटामिन निम्नलिखित हो सकते हैं:
  • विटामिन ए: कानों में सूजन को कम करने में मदद करता है और वायरल या बैक्टीरिया संक्रमण के खिलाफ लड़ने में मदद करता है।
  • विटामिन सी: एक एंटीऑक्सिडेंट कहा जाता है जो उपचार और वसूली को बढ़ावा देता है यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत करता है
  • विटामिन बी 6: ऐसा माना जाता है कि यह चक्कर आना या कम करता है
  • विटामिन ई: उपचार प्रक्रिया को तेजी से आगे बढ़ाने में भी मदद करता है यह प्रतिरक्षा प्रणाली को भी सुधारता है
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया का चरण 17 है
    4

    Video: Vitamin E Capsules इस्तेमाल करने से पहले ये बातें जरूर जान लें। Desi Nuskhe

    एक हमले के दौरान अभी भी रहता है यदि आप चलने या खड़े होने पर चक्कर या चक्कर आते हैं, तो आराम करने के लिए अपने बिस्तर पर जाएं आपको एक ऐसी स्थिति मिलनी चाहिए जो आपके लक्षणों से मुक्त हो। सामान्य तौर पर, जब आप अपनी तरफ देखने के बजाय अपनी तरफ झूठ बोलते हैं, तो आपको अच्छा लगेगा।
  • धीरे-धीरे स्थिति बदलें सिर की अचानक गतिएं आंतरिक कान हिलाती हैं, जो तंत्रिकाओं को अनुचित रूप से उत्तेजित करती हैं। अगर आपको बिस्तर से बाहर निकलने की जरूरत है, तो इसे धीरे से करो इसी तरह, यदि आप बैठे या खड़े हैं तो धीरे धीरे नीचे झुकना
  • अगर आपको झूठ बोलने के दौरान लक्षणों की सूचना मिलती है, तो कुर्सी पर बैठने की कोशिश करें
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया का चरण 18 है
    5
    उज्ज्वल रोशनी और चरम ध्वनियों से बचें यह आपको केवल अधिक असुविधाजनक महसूस कर देगा उज्ज्वल प्रकाश और पूर्ण अंधकार आपके संतुलन को खराब कर देगा। अपने कमरे में एक नरम प्रकाश का उपयोग करें उसी तरह, चरम आवाज़ आपके टिनिटस को भी बदतर कर देगा
  • लक्ष्य vestibular और योजक प्रणालियों को आराम करना है। अगर बाहरी हस्तक्षेप नहीं है तो धीरे-धीरे आप इन प्रणालियों के बदले कार्य के साथ सामना कर सकेंगे।
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया चरण 19 है
    6
    कॉफी, शराब और धूम्रपान से बचें प्राकृतिक उत्तेजक होने के कारण, वे आंतरिक कान की नसों को परिवर्तित करने के लिए प्रेरित करेंगे। नतीजतन, आप नाजुक उत्तेजनाओं जैसे नाजुक आंदोलनों से अधिक अतिरंजित प्रतिक्रियाएं अनुभव करेंगे।
  • शराब और कॉफी भी निर्जलीकरण का कारण है, जो आंतरिक कान के स्वास्थ्य के लिए खराब है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास भूलभुलैया चरण 20 है
    7
    वेस्टिबुलर रिहेबिलिटेशन थेरेपी (टीआरवी) शुरू होता है इसमें एक फिजियोथेरेपिस्ट के पर्यवेक्षण के तहत किए गए आंदोलनों की एक श्रृंखला होती है। टीआरवी में वेस्टिबुलर सिस्टम से उठने वाले असामान्य संकेतों के अनुकूल होने के लिए आपके मस्तिष्क होते हैं। आपका मस्तिष्क गलत संकेतों की पहचान करने और उन्हें अनदेखा करने के लिए सीखता है। यह विशेष रूप से पुरानी जटिलता के मामलों में बहुत प्रभावी है।
  • क्या स्थिरता अभ्यास का अभ्यास करती है पक्षों को अपने सिर को एक निश्चित बिंदु पर देखने की कोशिश करो आपका सिर आगे बढ़ जाएगा, लेकिन आपका टकट निरस्त होगा।
  • अनुकूलन अभ्यास करना लक्ष्य लक्षणों को जानबूझ कर लक्षणों को उकसाया और लक्षणों में इस्तेमाल होने के लिए अपने मस्तिष्क को प्रशिक्षित करना है ब्रेंट-डोरॉफ अभ्यास का एक उदाहरण है। अपने सिर के साथ बैठने के तुरंत बाद 45 डिग्री कोण पर मुड़ने के लिए आपको अपने आप को बाहर निकालना चाहिए 30 सेकंड तक लेट जाओ या जब तक चक्कर गायब हो जाए। फिर फिर से बैठ जाओ इस प्रक्रिया को विपरीत दिशा में दोहराएं। दिन में 3 बार व्यायाम करें
  • छवि का शीर्षक है अगर आपको भूलभुलैया चरण 21 है
    8
    दवा ले लो इन लक्षणों को शांत करने के लिए, संक्रमण का इलाज नहीं करना है चक्कर आना, चक्कर आना, मतली या उल्टी जीवन की गुणवत्ता को प्रभावित करने के लिए काफी गंभीर हो सकती है इसलिए, दवाएं आवश्यक हो सकती हैं ये कुछ विकल्प हैं:
  • एंटिहिस्टामाइन: यह एलर्जी प्रतिक्रियाओं को कम करने और घुलनशीलता के विकास की संभावना को कम करने में मदद करेगा। आप 25 ग्राम और 50 मिलीग्राम की डिफेनहाइडरामाइन (बेनाड्रिल) ले सकते हैं। लक्षणों को दूर करने के लिए आप दिन में दो बार 25 मिलीग्राम ले सकते हैं।
  • एंटीमैटिक: चक्कर आना और उल्टी को रोकने या कम करने के लिए आप मीक्लेज़िन हाइड्रोक्लोराइड ले सकते हैं। यह चक्कर के लिए प्रभावी है यह 25 मिलीग्राम और 50 मिलीग्राम में उपलब्ध है आप इसे बिना या भोजन के साथ ले जा सकते हैं। प्रति दिन 2 से अधिक टैबलेट न लें
  • स्टेरॉयड: यह दवा सूजन के लिए है। यह एक विरोधी भड़काऊ है जो प्रभावित क्षेत्रों में सूजन को कम करने में मदद करता है। Prednisone इन मामलों में पसंदीदा दवा है यह 20 मिलीग्राम में उपलब्ध है आप इसे 6 से 8 घंटे के अंतराल में दिन में 3 बार ले सकते हैं।
  • एंटीबायोटिक: यह निर्धारित किया जाता है कि जब आपकी जठरांत्र के कारण एक जीवाणु संक्रमण होता है। स्थायी सुनवाई हानि को रोकने के लिए इसका तुरंत इलाज किया जाना चाहिए। आपके चिकित्सक को आपकी हालत के लिए सही एंटीबायोटिक दवा चाहिए।
  • एंटीवायरल: इसका उपयोग वायरस के कारण होने वाले विभिन्न संक्रमणों के इलाज के लिए किया जाता है। 400 मिलीग्राम या 800 मिलीग्राम का एसीलॉवीर सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है। हालांकि, आपका डॉक्टर आपके लिए सही खुराक लिख देगा।
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि यह बेहतर है कि आपके डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाओं का उल्लेख किया जाए
    • आप प्रतिदिन लहसुन के एक या दो लौंग खा सकते हैं। ऐसे अध्ययन हैं जो बताते हैं कि लहसुन आपको किसी बैक्टीरिया या संक्रमण का सामना करने में मदद कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com