ekterya.com

कैसे पता है कि आपको लेंस का इस्तेमाल करना है

यह आवश्यक है कि आप अपनी आँखों का ध्यान रखें और इसका मतलब यह हो सकता है कि आपको चश्मा का उपयोग करना होगा सबसे लगातार दृष्टि समस्याएं मायोपिया, हाइपरोपिया, एसिग्माटिज्म और प्रेस्बिओपिया हैं बहुत से लोग उन्हें पीड़ित करते हैं, लेकिन वे अपने चिकित्सक को अपनी यात्रा स्थगित कर देते हैं या वे कभी भी नहीं जाते हैं अगर आपको लगता है कि आपका दृष्टिकोण बिगड़ती जा रहा है, तो आपको जल्द से जल्द नियुक्ति का समय निर्धारित करना चाहिए। साथ ही साथ कमी हुई दृष्टि, ऐसे कई अन्य संकेत हैं जो संकेत देंगे कि आपको चश्मा पहनना पड़ सकता है

चरणों

विधि 1

अपने दृष्टिकोण का दूर और निकट से मूल्यांकन करें
छवि का शीर्षक बताएं यदि आपको ग्लास की आवश्यकता है चरण 1
1
पता लगाएँ कि क्या आपके निकट दृष्टि धुंधला है यह हाइपरोपिया का संकेत है अगर आपकी आँखों के नजदीक कुछ पर ध्यान देना मुश्किल है, तो आपको यह समस्या हो सकती है। हालांकि, कोई भी दूरी नहीं है जिस पर ऑब्जेक्ट धुंधला हो जाता है जिसका अर्थ है कि आपके पास यह है।
  • हाइपरोपिया की डिग्री आपके पास आस-पास के ऑब्जेक्ट पर ध्यान केंद्रित करने की आपकी क्षमता को प्रभावित करेगी, अत: आपको कुछ पर ध्यान केंद्रित करना होगा, आपकी स्थिति अधिक स्पष्ट होगी।
  • कुछ सामान्य संकेतक आगे आपके कंप्यूटर से बैठे हैं या विस्तारित बांह के साथ पुस्तकों को रख रहे हैं।
  • छवि का शीर्षक बताएं अगर आपको ग्लास की आवश्यकता है चरण 2
    2
    निर्धारित करें कि आपको पढ़ने में कठिनाई हो रही है। यदि आप काफी सारे काम को बारीकी से करने के लिए उपयोग किया जाता है, जैसे ड्राइंग, सिलाई, लिखना या कंप्यूटर का उपयोग करना, और इन कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना कठिन हो रहा है, यह प्रेस्पाइपिया का एक लक्षण भी हो सकता है। संबंधित दृष्टि समस्याओं को विकसित करना आम है हम उम्र में प्रगति के रूप में ध्यान केंद्रित करने के लिए
  • यह जांचने के लिए कि आपको यह समस्या है, बस अपने सामने एक पुस्तक पकड़ो और इसे सामान्य रूप से पढ़ें यदि आपके पास 25 से 30 सेंटीमीटर (10 से 12 इंच) से अधिक है, तो आपके पास प्रेस्पाइपिया हो सकता है
  • अगर आपको यह पता चलता है कि आप शब्दों को ध्यान में रखने के लिए पुस्तक को अपनी आंखों से अधिक स्थानांतरित करते हैं, तो यह एक presbyopia हो सकता है
  • अक्सर चश्मा पढ़ने से आपको इस समस्या के साथ मदद मिलेगी
  • प्रेस्बायोपिया आमतौर पर 40 से 65 वर्षों के दौरान विकसित होती है।
  • छवि का शीर्षक, यदि आप की जरूरत है चश्मा चरण 3
    3
    सोचो अगर आप फजी दूरस्थ वस्तुओं को देखते हैं क्या आपको पता है कि वस्तुओं कि दूर हैं तेजी से धुंधला कर रहे हैं, लेकिन पास स्पष्ट रूप से कर रहे हैं, तो आप निकट दृष्टि हो सकता है। यह समस्या आमतौर पर यौवन में प्रकट होने लगती है, लेकिन यह जीवन के किसी भी स्तर पर भी हो सकती है। हाइपरोपिया के मामले में, इस समस्या को डिग्री में मापा जाता है। हालांकि, अगर आप अखबार को अच्छी तरह से पढ़ सकते हैं, लेकिन क्लास के पीछे के ब्लैकबोर्ड पर वर्णों को अलग करना मुश्किल है या आपको पता है कि हर बार जब आप टीवी के करीब बैठते हैं, तो आप के पास द्विपालन हो सकता है
  • इस बात का सबूत है कि बच्चों को जो काम करने के लिए और अधिक समय बिताने का काम करते हैं, जैसे कि पढ़ना, निकट दृष्टि विकसित करने की अधिक संभावना है।
  • हालांकि, बाहरी कारक आनुवंशिक कारकों से कम महत्वपूर्ण हैं।
  • Video: पुरानी लेगिंग्स को कैसे उपयोग करे 7 अनोखे तरीके | how to reuse old leggings | Ideas recycle tights

    छवि का शीर्षक, यदि आप की आवश्यकता है तो चश्मा चरण 4
    4
    अपने आप से पूछें कि क्या आपको ऑब्जेक्ट को नज़दीकी और दूर से देखने में कठिनाई हो रही है। उन्हें देखने में कठिनाई के बजाय, आप उन दोनों में से किसी पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है। यदि यह आपका मामला है, तो यह बहुत संभावना है कि आपके पास दृष्टिवैषम्यता हो।
  • विधि 2

    धुंधला, पसीना, दर्द और बेचैनी से अवगत रहें
    इमेज का शीर्षक, यदि आप की जरूरत है चश्मा चरण 5
    1
    पता लगाएँ कि क्या आपने दृष्टि धुंधला है यदि आपके पास ऐसे एपिसोड होते हैं जिसमें आप धुंधला दृष्टि दिखाई देते हैं, तो आपको इस स्थिति को हल्के से नहीं लेना चाहिए, यह एक प्रमुख स्वास्थ्य समस्या का संकेत हो सकता है, इसलिए आपको तुरंत डॉक्टर के साथ नियुक्ति का समय निर्धारित करना चाहिए। यदि धुंधला दृष्टि कभी-कभी आती है या केवल एक आंख में ही होती है, तो अपने ऑप्टोमेट्रिस्ट के साथ नियुक्ति का समय निर्धारित करें
    • धूमिल दृष्टि का अर्थ है कि आप ऑब्जेक्ट्स को सटीक रूप से या विवरण के साथ अलग-अलग नहीं देख सकते।
    • प्रतिबिंबित करें अगर ये आपके साथ केवल उन चीजों के साथ होता है जिन्हें आप बंद करते हैं, दूर से या दोनों से।
  • अगर आप की जरूरत है चश्मा चरण 6 बताएं
    2
    निर्धारित करें कि आपको अधिक स्पष्ट रूप से देखने के लिए फ़ैसला करना होगा। अगर आपको लगता है कि आप कुछ पर ध्यान केंद्रित करने और इसे स्पष्ट रूप से देखने में सक्षम होने के लिए अपनी आँखों को बहुत अधिक समय बिताते हैं या सिकुड़ते हैं, यह एक लक्षण हो सकता है कि आपको एक आंख की समस्या है। अनैच्छिक squinting की आवृत्ति के बारे में पता करने की कोशिश करो और निदान करने के लिए नेत्र रोग विशेषज्ञ देखें।
  • छवि का शीर्षक, अगर आपको चश्मा की जरूरत है चरण 7
    3
    सोचो अगर आप डबल देखते हैं डबल दृष्टि मांसपेशियों से नसों के विभिन्न कारकों के कारण हो सकती है, लेकिन यह संकेत दे सकता है कि आपके पास आंख की समस्या है जो लेंस से ठीक किया जा सकता है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि कारण क्या है, दोहरी दृष्टि को गंभीरता से लिया जाना चाहिए और आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक बताएं अगर आपको चश्मा की जरूरत है चरण 8
    4
    अगर आपको सिर दर्द या आंखों का दर्द महसूस हो यदि आपकी आंखें थक गई हैं या आपको नियमित रूप से सिर दर्द का सामना करना पड़ता है, तो आपको एक आंख की समस्या हो सकती है। नजदीकी काम या पढ़ने के बाद आँखों की थकान या सिरदर्द presbyopia या hyperopia से संकेत मिलता है
  • केवल एक चिकित्सक इस स्थिति को ठीक तरह से जांच कर पाएगा, इसलिए आपको परीक्षा के लिए उसके साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करना चाहिए।
  • एक नेत्र चिकित्सक आपकी समस्या के लिए सही लेंस लिख सकता है
  • विधि 3

    समझें कि जिस तरह से आप प्रकाश पर प्रतिक्रिया करते हैं, वह यह संकेत दे सकता है कि आपके पास दृष्टि समस्याएं हैं
    छवि का शीर्षक, अगर आप की जरूरत है चश्मा चरण 9
    1



    देखो अगर आपको अंधेरे में परेशानी हो रही है। यदि आप देखते हैं कि रात को देखने के लिए आपके पास एक विशेष कठिनाई है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपको एक आंख की समस्या है। गरीब रात की दृष्टि भी मोतियाबिंद का एक लक्षण हो सकती है, इसलिए यदि आपको लगता है कि यह महत्वपूर्ण रूप से बदल गया है, तो आपको नेत्र चिकित्सक को जाना चाहिए।
    • आप देख सकते हैं कि आपको रात में ड्राइविंग में परेशानी शुरू हो रही है या आप अंधेरे में ऑब्जेक्ट नहीं देख सकते हैं जिससे कि अन्य लोग भेद कर सकें।
    • अन्य संकेतों को रात में सितारों को देखने में कठिनाई हो रही है या सिनेमा की तरह अंधेरे कमरे में जाने की इजाजत नहीं है।
  • छवि का शीर्षक बताएं अगर आपको चश्मा की आवश्यकता 10 कदम
    2
    इस बारे में सोचें कि क्या आपको अंधेरे से प्रबुद्ध वातावरण में जाने के दौरान अनुकूलन करने में कठिनाई हो रही है। एक प्रबुद्ध वातावरण और एक अंधेरे एक के बीच में परिवर्तन के अनुकूल होने के लिए हमें समय लगता है आमतौर पर उम्र के साथ बढ़ जाती है। लेकिन अगर आपको लगता है कि अनुकूलन आपको काफी अधिक कठिन बना रही है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आपके पास एक आंख की समस्या है जो अपने आप को सही करने के लिए सामान्य या संपर्क लेंस की आवश्यकता होती है।
  • छवि का शीर्षक, अगर आप की जरूरत है चश्मा चरण 11
    3
    देखो अगर आप रोशनी के आसपास हेलो देखते हैं या नहीं। यदि आप चमकीले हलकों को देखते हैं जो प्रकाश स्रोतों के आस-पास लगते हैं, जैसे एक लाइट बल्ब, तो आपको एक आंख की समस्या हो सकती है। हेलोस मोतियाबिंद के एक लगातार लक्षण हैं, लेकिन वे चार मुख्य दृष्टि समस्याओं में से एक के लक्षण भी हो सकते हैं। आपको निदान करने के लिए नेत्र रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करना होगा।
  • छवि का शीर्षक, अगर आप की जरूरत है चश्मा चरण 12

    Video: कैटेरेक्ट या मोतियाबिंद का ऑपरेशन कैसे होता है? | Hindi

    4
    निर्धारित करें कि प्रकाश की आपकी संवेदनशीलता में वृद्धि हुई है या नहीं। यदि आपको प्रकाश में आपकी संवेदनशीलता में एक स्पष्ट वृद्धि का अनुभव है, तो आपको अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करना चाहिए। यह स्थिति दृष्टि समस्याओं की एक श्रृंखला का संकेत कर सकती है, इसलिए आपको एक विशेषज्ञ को एक पूर्ण निदान देने के लिए देखना होगा। यदि परिवर्तन अचानक और कठोर है, तो अपॉइंटमेंट बुक करने में संकोच न करें।
  • यदि आप देखते हैं कि प्रकाश आपकी आंखों को दर्द पहुंचाता है या आपको चमकदार रोशनी के दौरान जब आप झिड़काव या सिकुड़ते हैं, तो संभव है कि आपकी संवेदनशीलता में वृद्धि हो।
  • विधि 4

    घर पर दृष्टि परीक्षण प्राप्त करें
    छवि का शीर्षक, यदि आप की जरूरत है चश्मा चरण 13
    1
    मुद्रित करने के लिए परीक्षण का उपयोग करें यदि आप उपर्युक्त लक्षणों को प्रस्तुत करते हैं, तो समय बर्बाद मत करो और अपने नेत्र रोग विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें ताकि आप परीक्षण कर सकें। हालांकि, आप अपने दृष्टिकोण को मापने के लिए घर पर बुनियादी परीक्षा भी कर सकते हैं। एक चादर पर क्लासिक परीक्षा प्रिंट करें जिसमें पत्र छोटे होते हैं और जो आपने इंटरनेट पर हासिल किया है।
    • परीक्षण शीट की छपाई के बाद, उस कमरे में आँख के स्तर पर रख दीजिए जो अच्छी तरह जलाया जाता है।
    • लगभग 3 मीटर (10 फुट) दूर रहें और देखें कि आप कितने अक्षर पढ़ सकते हैं।
    • सीधे अंतिम पंक्ति पर या जितना भी हो उतना कम रहें। लाइन नंबर लिखें जहां आप अधिकांश पत्र पढ़ सकते हैं
    • इसे फिर से करें, लेकिन प्रत्येक बार एक आंख के साथ कवर करें।
    • परिणाम उम्र के साथ बदलते हैं, लेकिन पुराने बच्चों और वयस्कों को पिछले 20/20 लाइनों में से अधिकांश पढ़ने में सक्षम होंगे।
  • छवि का शीर्षक बताएं यदि आप की जरूरत है चश्मा चरण 14
    2
    इंटरनेट पर टेस्ट परीक्षाएं साथ ही चादरें मुद्रित करने के लिए, इंटरनेट पर कई परीक्षण हैं जो आप सीधे अपने कंप्यूटर पर कर सकते हैं। ये भी सही नहीं होंगे, लेकिन वे आपको अपनी आँखों की स्थिति का मूल विचार दे सकते हैं। आप अलग-अलग नेत्र समस्याओं के लिए अलग-अलग परीक्षण पा सकते हैं, जैसे कि रंग अंधापन और दृष्टिवैषम्य
  • परीक्षण आपको अपने कंप्यूटर स्क्रीन पर अलग-अलग छवियों और आकृतियों पर गौर करेंगे और आपकी आंखों की जांच करने के लिए निर्देशों का पालन करेंगे।
  • याद रखें कि ये बहुत सटीक मार्गदर्शिका नहीं हैं और आप उन्हें असली परीक्षाओं के विकल्प के रूप में नहीं लेना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक बताएं अगर आपको ग्लास की आवश्यकता है चरण 15
    3
    नेत्र रोग विशेषज्ञ के पास जाओ यह मत भूलें कि यदि आप इन लक्षणों का अनुभव करते हैं तो आपको दृष्टि विशेषज्ञ के साथ एक नियुक्ति को अलग करना होगा और पूरी आंख परीक्षण करना होगा। चिकित्सक कई परीक्षण करेंगे जो आपकी आंखों की समस्याओं की पृष्ठभूमि की पहचान करेगा और यदि आपको चश्मा की जरूरत है, तो यह आपको एक नुस्खा देगा यह पहले से थोड़ा डराकर या भयावह हो सकता है, लेकिन आपकी आंखों का ख्याल रखना आवश्यक है।
  • नेत्ररोग विशेषज्ञ कई उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं, आपको उज्ज्वल रोशनी के साथ आंखों तक इंगित कर सकते हैं और आपको विभिन्न लेंस की एक श्रृंखला की कोशिश कर सकते हैं।
  • आपको अपनी आंखों के सामने अलग-अलग लेंस के साथ एक परीक्षण शीट पर पत्र पढ़ना होगा।
  • नेत्र मूल्यांकन करने के लिए ऑप्थल्मोलॉजिस्ट और ऑप्टिटेस्ट्रिस्ट योग्य पेशेवर हैं
  • छवि का शीर्षक, यदि आप की जरूरत है चश्मा चरण 16
    4
    यदि आपको चश्मा की जरूरत है, आपको पता होना चाहिए कि अगले चरण क्या हैं। आपकी आंख परीक्षण के बाद, पेशेवर आपको बताएगा कि आपको चश्मा पहनने की आवश्यकता है या नहीं। यदि आपको उनकी आवश्यकता है, तो यह आपको एक नुस्खा देगा कि आप किसी भी ऑप्टिशियन को ले जा सकते हैं और आप जिस फ्रेम्स को चुन सकते हैं उसे चुन सकते हैं। ऑप्टिशियंस को लेंस रखने में लोगों की मदद करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है
  • एक बार जब आप अपने फ्रेम को चुना है, आप एक या दो सप्ताह का इंतज़ार इससे पहले कि आप एकत्र कर सकते हैं उन्हें चांद लगाने के लिए होगा।
  • युक्तियाँ

    • झूठ मत बोलो अगर आप पत्र देख सकते हैं क्योंकि अगर वे आपको बताते हैं कि जब आपको उनकी आवश्यकता नहीं है, तो वे आपकी आँखों को चोट पहुंचा सकते हैं।
    • यदि वे आपको चश्मा पहनने के लिए कहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि उन्हें और कैसे उपयोग करना चाहिए। अधिक जानकारी के लिए अपने ऑप्टोमेट्रिस्ट से बात करें
    • प्रिंट करें या आंखों के चार्ट को आकर्षित करें और किसी को बताएं कि आपने आगे क्या किया।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास नए लेंस हैं, तो सुनिश्चित करें कि ये सूर्य की चमक को प्रतिबिंबित न करें क्योंकि वे आपकी आंखों को चोट पहुंचा सकते हैं।
    • याद रखें कि आपको जरूरी नहीं कि लेंस का उपयोग पूरे दिन करना पड़ेगा! कभी-कभी केवल पढ़ने वाली चश्मा जरूरी होनी चाहिए, लेकिन ऐसा कुछ है जो आपके ऑप्टोमेट्रिस्ट आपको समझाएगा।
    • आपके पास संपर्क लेंस का उपयोग करने का विकल्प भी है, अगर आपकी आंखों को छूने से आपको निराश नहीं होता है!
    और पढ़ें ... (29)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com