ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास साइनसिसिस है

साइनसिसिस, जिसे साइनस या साइनस संक्रमण भी कहा जाता है, ऊपरी श्वसन तंत्र का एक बहुत ही सामान्य संक्रमण होता है जो हर साल लाखों लोगों को प्रभावित करता है। ऐसा तब होता है जब परानास साइनस की झिल्ली सूजन होती है, जो नाक के चारों ओर खोपड़ी के अंदर स्थित हवा से भरी छोटी जगह होती है। यह सूजन अनुनासिक गुहा में हवा और बलगम के संचय के कारण परानास sinuses को दबाती है। यदि आपको साइनस दर्द से पीड़ित है, तो कुछ सरल कदमों का पालन करके पता करें कि क्या आपके पास साइनसिसिटिस है और लक्षणों से मुक्त होने के लिए कुछ आसान तरीके जानें।

चरणों

भाग 1

साइनसिसिस को पहचानें
यदि आपको साइनस संक्रमण होता है तो पता लगाएं कि छवि का शीर्षक चरण 1
1
साइनस में भीड़ और दर्द का पता लगाता है साइनसिसिस के लक्षण कई होते हैं और इनमें से एक में भीड़ होती है, जो आम तौर पर दर्द के साथ होती है यह दर्द उन हिस्सों में होता है जो नाक पर और आसपास होते हैं और साइनस गुहा में सूजन की वजह से दबाव के कारण होता है। अक्सर यह दबाव एक सिरदर्द का कारण बनता है।
  • जब आप अपने सिर को मोड़ लेते हैं या जब आप साइनस खड्डियों के ऊपर स्थित क्षेत्रों को स्पर्श करते हैं तो आपको दर्द महसूस हो सकता है। आंखों के नीचे स्थित दबाने या दबाने पर खुजलीदार छिद्रों पर धीरे-धीरे दबाए जाने पर आपको दर्द या बेचैनी भी महसूस हो सकती है।
  • ये लक्षण आम सर्दी के समान हो सकते हैं। सबसे महत्त्वपूर्ण अंतर यह है कि यदि आपके पास सर्दी है तो आपके पास एक भीड़ है, लेकिन साइनस पर दर्द और दबाव गंभीर नहीं होगा।
  • यदि आपको एक साइनस इंजेक्शन चरण 2 है तो खोजें आउट शीर्षक वाली छवि
    2
    देखें कि क्या आपके पास रंगहीन नाक का निर्वहन है। साइनस संक्रमण के मुख्य लक्षणों में से एक अन्य नाक के निर्वहन, या बलगम की मलिनकिरण है। नाक के निर्वहन का रंग हरा, पीला या रक्त की बूंदों के साथ होगा। यह आपके सिस्टम में दर्ज वायरस के कारण है, जिससे बलगम रंग बदलता है।
  • यह भी संभावना है कि स्राव मोटे होते हैं और निष्कासित करना मुश्किल हो सकता है।
  • यह एक सामान्य सर्दी से साइनुसाइटिस को भेद करने के मुख्य तरीकों में से एक है। एक आम सर्दी से नाक का प्रवाह प्रचुर मात्रा में और पर्याप्त है, लेकिन यह स्पष्ट है। एक साइनस संक्रमण का स्राव हमेशा बादल और एक निश्चित रंग के साथ होगा।
  • यदि आपको साइनस संक्रमण होता है तो पता लगाएं कि छवि का शीर्षक चरण 3
    3
    खांसी को देखो नाक संबंधी लक्षणों के साथ आपको खांसी हो सकती है अक्सर, नाक स्राव आपके गले और फेफड़ों में रिसाव हो सकता है, एक शर्त जिसे पोस्टनाल ड्रिप या बाद में अनुनासिक ड्रिप कहा जाता है। आप यह महसूस कर सकते हैं कि स्राव आपके गले के पीछे गिरता है या गिरता है। इस पोस्टासनल ड्रिप सूखे या उत्पादक खाँसी का कारण बन सकता है, जो कफ से खाँसी है।
  • आपको कम बुखार भी हो सकता है।
  • ध्यान रखें कि यह खाँसी आपके फेफड़ों से नहीं आएगी। साइनसिसिस फेफड़ों में बलगम उत्पन्न करने का कारण नहीं है खाँसी है कि आप साइनस संक्रमण के साथ पेश कर सकते हैं, जिस तरह से शरीर पोस्टनासल ड्रिप के प्रति प्रतिक्रिया करता है उससे ज्यादा कुछ नहीं है, यह फेफड़ों की दिशा में नीचे जाने वाले कणों को निकालने की कोशिश करता है।
  • यदि आपको साइनस संक्रमण होता है तो पता लगाएं कि छवि का शीर्षक चरण 4
    4
    एक क्रोनिक एलर्जी के कारण साइनसिसिस को अलग करता है एलर्जी के परिणामस्वरूप आप साइनस संक्रमण विकसित कर सकते हैं एक ही रोगजनन जो साइनसिसिस का कारण बनता है और संक्रमण के अनुकूल स्थितियों को स्थापित करता है, एलर्जी में मौजूद है इस प्रकार के साइनसाइटिस के मामले में, आपको संक्रमण के शुरू होने के पहले दिनों के दौरान साइनस में दबाव और दर्द महसूस हो सकता है। आपके बलगम के रंग में परिवर्तन उस क्षण को संकेत देगा जिसमें आपके साइनस की समस्या एक संक्रमण से एलर्जी होने से होती है
  • जो पुराने एलर्जी से पीड़ित हैं, उनमें नाक कण भी हो सकते हैं, जो जल निकासी को रोकते हैं और संक्रमित होने के कारण पूर्व में होते हैं।
  • यदि आपको एक साइनस संक्रमण होता है तो खोजें आउट शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    चिकित्सा ध्यान ढूंढ़ें लक्षणों की अवधि यह निर्धारित करने में सबसे महत्वपूर्ण कारक है कि क्या डॉक्टर से परामर्श करना आवश्यक है। यदि आप सात दिनों से अधिक समय तक साइनस संक्रमण के लक्षणों से ग्रस्त हैं और इन्हें बेहतर नहीं लगता है, तो डॉक्टर से सलाह लेने के लिए सलाह दी जाती है। एक बड़ा मौका है कि आप परानास sinuses में बैक्टीरिया का एक संचय विकसित करते हैं, जो एक द्वितीयक संक्रमण हो सकता है। यह आपकी स्थिति को बहुत खराब कर देगा, और यह अधिक असुविधा और दर्द का कारण होगा।
  • बैक्टीरियल साइनसिटिस एक ठंड के रूप में प्रस्तुत करता है जो गंभीर दर्द के साथ साइनस में होता है जिसे शांत करना बहुत मुश्किल होता है।
  • इलाज के आधार पर चिकित्सक अलग-अलग होंगे। साइनस संक्रमण के उपचार में एंटीबायोटिक दवाओं के प्रभाव के बारे में विवाद है, क्योंकि इसमें कोई सबूत नहीं है कि वे वायरस को मारते हैं। वायरस जो साइनसिसिस का कारण बनते हैं, उनमें राइनोवायरस, परैनफ्लुएंजा और इन्फ्लूएंजा शामिल हैं।
  • ध्यान रखें कि यदि आपके लक्षण एक हफ्ते से भी कम समय के लिए होते हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करने की ज़रूरत नहीं है। जिन लोगों में सेन्यूसाइटिस को दवा लेने या चिकित्सक से परामर्श लेने के बिना ठीक हो गया है उनमें से 70 प्रतिशत तक।
  • यदि चिकित्सक का चिंतित है कि आपके पास इंट्राकैनलियल इन्फेक्शन या ऑर्बिटल सेल्युलिटिस है, तो आपको एक कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी (सीटी) स्कैन निर्धारित किया जा सकता है। पर्याप्त निदान करने के लिए यह आपको अपने साइनस को देखने की अनुमति देगा।
  • चिकित्सक आप मौखिक सर्दी खाँसी की दवा, इस तरह के pseudoephedrine, या mucolytics और एंटीथिस्टेमाइंस के उपयोग के रूप लिख सकते हैं।
  • यदि आप इन उपचारों में सुधार नहीं करते हैं, तो यह संभावना है कि डॉक्टर एंटोबायोटिक जैसे एमोक्सिसिलिन (ऑग्मेंटीन) लिखेंगे।
  • अपनी स्थिति के लिए आवश्यक चिकित्सा अनुवर्ती करें।
  • भाग 2

    घर में साइनसिस का उपचार करें


    यदि आपको एक साइनस संक्रमण होता है तो खोजें आउट शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    खनिज ले लो कुछ निवारक और उपचार विधियां हैं जो आपकी मदद कर सकती हैं या आपको लगता है कि आपको साइनसिस हो सकता है जैसे ही आपको संदेह होता है कि आप साइनसिसिस या ठंड को विकसित कर सकते हैं, जैसे ही जस्ता लेना शुरू करें अध्ययनों से पता चलता है कि ठंडा लक्षणों की शुरुआत के पहले 24 घंटों के दौरान जिंक लेने से लक्षणों की अवधि काफी कम हो सकती है।
    • अध्ययन बताते हैं कि 75 से 150 मिलीग्राम जस्ता प्रति दिन की मात्रा में 42% की कमी हो सकती है।
    • आप अधिकतर फार्मेसियों में ओवर-द-काउंटर जस्ता गोलियां खरीद सकते हैं सबसे आम ब्रांडों को आज़माएं, जैसे कोल्ड-ईईईजीई उन्हें इस्तेमाल करने के लिए, एक कप पानी में जस्ता की एक भंग को भंग और हर एक या तीन घंटे लेने के लिए, सिफारिश दैनिक खुराक की कुल प्राप्त करने के लिए।
  • यदि आपको एक साइनस संक्रमण है तो पता लगाना छवि चरण 7
    2
    विटामिन सी लो विटामिन सी की एक बड़ी मात्रा में उपभोग करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को स्वाभाविक रूप से मजबूत होता है यह आपको साइनसिसिस के लक्षणों से लड़ने में मदद कर सकता है कई अध्ययनों से पता चलता है कि प्रति दिन 2,000 मिलीग्राम विटामिन सी लेने से न केवल अवधि को कम करने में लाभ होता है, बल्कि लक्षणों की गंभीरता भी होती है।
  • आपको लक्षणों से लड़ने में मदद करने के लिए कम से कम 1000 मिलीग्राम विटामिन सी एक दिन लेना आवश्यक होगा। आप 2000 से ज्यादा मिलीग्राम भी ले सकते हैं, क्योंकि विटामिन सी की सिफारिश की दैनिक खुराक पार कर जाने पर दुष्प्रभावों की सूचना नहीं दी गई है।
  • आप प्रति दिन अधिक विटामिन सी प्राप्त कर सकते हैं यदि आप खट्टे फल और हरी पत्तेदार सब्जियां खाते हैं आप पाउडर सप्लीमेंट्स, टैबलेट और ओवर-द-काउंटर चेवेबल टैबलेट भी खरीद सकते हैं।
  • यदि आपको एक साइनस संक्रमण होता है तो खोजें आउट शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    एक का उपयोग करें नेटी पॉट. जब आप अपने नाक में सूजन महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप लक्षणों को दूर करने के लिए नेटी बर्तन का उपयोग कर सकते हैं। एक नेटी बर्तन एक लघु चायदानी के आकार में एक उपकरण है जो एक नथुने के माध्यम से गर्म पानी को खिलाकर परानासूल परिच्छेद को साफ करता है ताकि वह दूसरे के माध्यम से बाहर निकल सके। इसका इस्तेमाल करने के लिए, नेटी बर्तन को गर्म पानी से लगभग 48 डिग्री सेल्सियस (120 डिग्री फ़ारेनहाइट) के तापमान पर भरें। अपने सिर को तरफ झुकाएं ताकि पानी आपके सही नथुने से निकल जाए और बाईं ओर निकल जाए।
  • ध्यान रखें कि नेटी बर्तन का गलत इस्तेमाल करने के लिए खतरनाक हो सकता है। यदि आप नाक की सफाई के दौरान साँस लेते हैं तो आप अपने नाक छिद्रों में बैक्टीरिया पेश कर सकते हैं और यह संभावना है कि वे निमोनिया का कारण बनेंगे।
  • खराब स्वच्छता के चलते पानी चलने में fecal परजीवी की शुरूआत के कारण, अफीमिक संक्रमण के कुछ पृथक मामलों की सूचना उन क्षेत्रों में की गई है जहां पानी इन परजीवीओं से दूषित होता है। यह ठीक से इलाज पानी के साथ क्षेत्रों में एक समस्या नहीं है किसी भी मामले में, यदि आप चिंतित हैं कि आपके क्षेत्र में पानी सुरक्षित नहीं है, तो इसका उपयोग करने से पहले, इसे कम से कम दस मिनट के लिए उबाल लें और तब तक ठंडा होने दें जब तक यह अनुशंसित तापमान तक नहीं पहुंचता।
  • यदि आपको एक साइनस संक्रमण होता है तो पता लगाएं कि छवि का शीर्षक चरण 9
    4
    Echinacea ले रहा है। आप अपने लक्षणों की अवधि को कम करने के लिए एचिनेशिया ले सकते हैं। कई अध्ययन किए गए हैं जो साबित करते हैं कि इन चिकित्सा शर्तों के उपचार में एचिनासेआ प्रभावी है। यद्यपि दैनिक खुराक की आवश्यकता के बारे में सबूतों पर आधारित कोई आम सहमति नहीं है, सबसे चिकित्सा पेशेवरों का सुझाव है कि साइनसइटिस के लक्षण होने पर एक सप्ताह के लिए, 176 और 300 मिलीग्राम के बीच की तीन गोलियां ली जानी चाहिए।
  • यदि आपको एक साइनस संक्रमण है तो पता लगाना छवि चरण 10
    5
    एंटी-एलर्जी दवा ले लो वहाँ कई एंटीथिस्टेमाइंस दवाएं बेचती हैं और आपकी मदद कर सकता है अगर आप पुरानी एलर्जी की वजह से साइनसाइटिस से ग्रस्त हैं। आप गोलियों या नाक स्प्रे में उन्हें प्राप्त कर सकते हैं गोलियों में 5 से 10 मिलीग्राम एक दवा के दिन ले लो, जैसे क्लैरिटन या ज़िरटेक आप Flonase जैसे नाक स्प्रे की भी कोशिश कर सकते हैं, जो कि एक नॉन-नशे की लत स्टेरॉयड युक्त समाधान है जिसे पहले एक चिकित्सा नुस्खा की आवश्यकता थी, लेकिन अब काउंटर पर उपलब्ध है
  • ध्यान रखें कि बाजार पर अन्य नाक स्प्रे मौजूद हैं, लेकिन उनके पास नकारात्मक दुष्प्रभाव हैं। Phenylephrine (नव-सिनाफ्रिन) के साथ नाक डीकेंगास्टेंट स्प्रे एक नशे की लत पलटाव है, क्योंकि हर दिन उत्पाद का उपयोग नहीं होने पर भीड़ बिगड़ जाती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com