ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास शल्यचिकित्सा है

Synesthesia होश (दृष्टि, श्रवण, स्वाद), जिसमें एक प्रकार भावना की उत्तेजना एक और प्रकार पर एक उम्मीद के मुताबिक और प्रतिलिपि प्रस्तुत करने योग्य प्रभाव से चलाता है का एक अजीब मिश्रण है। उदाहरण के लिए, सिनेस्थेसिया से कोई व्यक्ति रंगों को सुन सकता है, ध्वनि को महसूस कर सकता है और रूपों का स्वाद ले सकता है जिन लोगों को श्लेष्सेस्सासी है, वे हालत से पैदा होते हैं, इसलिए उन्हें अंतर नहीं पता है। हालांकि, एक बार वे लोगों को बताते हैं कि वे दुनिया का अनुभव कैसे करते हैं, तो वे मान सकते हैं कि उनके पास भ्रम है या वे पागल हैं। इन मामलों में सिनेस्थेसिया का निदान प्राप्त करना अक्सर राहत होती है।

चरणों

भाग 1

सिनेस्थेसिया के संकेतों को पहचानें
चित्र शीर्षक से बताएं कि आपने सिंथेसेशिया चरण 1 है
1
ध्यान रखें कि श्लेष्सेथेसिया अपेक्षाकृत दुर्लभ है, लेकिन संभवतः इसका निदान संभवतः खराब है। Synesthesia एक दुर्लभ स्नायविक स्थिति होश प्रभावित करता है माना जाता है, लेकिन यह है कि कई लोगों के लिए है यह एक निदान प्राप्त नहीं होता है या विश्वास है कि जो दूसरों के लिए उन्हें तरह दुनिया अनुभव की संभावना है। अनुमान लोगों के लिए व्यापक रूप से अलग-अलग होते हैं जिनके बारे में सोनेसेथेसिया है: 1 से 100,000 से 1 200 (जनसंख्या का 0.5%) इसलिए, यदि आपको लगता है कि आपके पास श्लेष्सेशिया है, तो यह असामान्य स्थिति होने की संभावना नहीं है।
  • छवि का शीर्षक, अगर आपके पास सिंथेसिआ चरण 2 है

    Video: Is medicine killing you? Lissa Rankin, MD at TEDxFargo

    2
    ध्यान रखें कि सभी लोगों को शल्यचिकित्सा से शारीरिक रूप से अनुभव नहीं होता है। यदि आप वास्तव में हवा में रंग, गंध, चीजों को सुनना या महसूस करते हैं, तो आपके पास अनुमानित श्लेनसेथेसिया है सिन्नेथेथेसाइसी का यह रूप संबद्ध सिनेस्थेसिया की तुलना में दुर्लभ है और यह है कि सिद्धांत के अनुसार लोग सिन्स्थेसियासिया हैं। संबंधित सिनेस्थेसिया तब होता है जब प्रतिक्रिया आपके मन की आंखों में होती है उदाहरण के लिए, यदि आपके पास रंगों के साथ अक्षरों के सिनेस्थेसिया हैं, तो एक प्रोजेक्टर वास्तव में उन्हें रंगों में देखेगा, लेकिन एक एसोसिएटर केवल सोचना होगा कि पत्र "जे" हरा (या अन्य रंग) दिखता है। दोनों प्रकार के वैध सिनाथाहेसिया हैं, लेकिन कई लोग इस अंतर को नहीं जानते हैं।
  • कुछ लोग जिनके पास सिनेस्थेसिया (synesthetes कहा जाता है) सुनते हैं, गंध, स्वाद या रंगों में दर्द महसूस करते हैं। दूसरों के आकार का स्वाद या अलग-अलग रंगों में लिखे गए अक्षरों और शब्दों को देख सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप पढ़ते समय पीले रंग में "एफ" और पी में "पी" देख सकते हैं।
  • कुछ संश्लेषण अपने अवयवों के बाहर अंतरिक्ष में अस्थायी अवधारणाओं (जैसे अमूर्त रूप, समय इकाइयों, या गणितीय समीकरणों) को देखते हैं। इसे "संकल्पनात्मक सिनेस्थेसिया" कहा जाता है
  • अनुसंधान पर आधारित एक परीक्षण करें यदि आपको लगता है कि आपके पास शल्यचिकित्सा है: https://synesthete.org/.
  • इमेज का शीर्षक, अगर आपके पास सिंथेसिआ चरण 3 है
    3
    सिनास्टेसिया के लिए जोखिम कारक पहचानें संयुक्त राज्य अमेरिका में किए गए शोध के अनुसार, कुछ कारक हैं जो सिन्नेथेथेसाइया के साथ दृढ़ता से संबद्ध हैं। उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका में एक ही स्थिति के साथ हर आदमी के लिए लगभग 3 महिलाएं हैं। जिन लोगों को श्लेष्सेस्साइसी है वे भी बाएं हाथ के होने की अधिक संभावना रखते हैं और एक समान स्थिति से रिश्तेदार रखने का 40% मौका है। इस तरह, जाहिरा तौर पर शेंथेस्थेसिया के पास वंशानुगत बंधन है। खासकर, एक्स गुणसूत्र पर जो मां से बच्चे तक स्थानांतरित हो जाता है
  • यूनाइटेड किंगडम में, यह बताया गया है कि 8 महिलाओं को एक ही हालत के साथ हर आदमी के लिए synesthesia के साथ हैं। हालांकि, शोधकर्ता इस कारण के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं
  • आम तौर पर, शुक्राणुओं की औसत या सामान्य औसत खुफिया होती है, इसलिए मानसिक मंदता या आत्मकेंद्रित के किसी भी प्रकार का कोई संबंध नहीं है।
  • छवि का शीर्षक, अगर आपके पास सिंथेसिआ चरण 4 है
    4
    मतिभ्रम के साथ synesthesia भ्रमित मत करो। अक्सर, जब लोग अपने सिनेस्थेसिया के बारे में बात करते हैं, दूसरों को लगता है कि उन्हें मतिभ्रम है या नशीली दवाओं की समस्या है, लेकिन यह शायद ही मामला है। मतिभ्रम से सच्चे सिनाथीश अनुभवों को अलग-थलग करता है कि ये दोहराव और अनुमान लगाते हैं, शानदार और यादृच्छिक नहीं हैं उदाहरण के लिए, अगर आप स्ट्रॉबेरी का स्वाद लगता है जब आप एक निश्चित गीत सुनें, तो एक लग रहा है हमेशा एक और एक उम्मीद के मुताबिक रास्ते में के लिए एक Synesthetic अनुभव माना जाता है सक्रिय होना चाहिए। इसके अलावा, दु: स्वप्न शानदार और सिर (मन की आंखों में) में अनुभवी हो जाते हैं, लेकिन Synesthetic रंग और पैटर्न सचमुच अपनी शारीरिक आँखों से देख और अभी भी मंच और आसपास के लोगों को देखने में सक्षम हैं।
  • सिंथेसेट्स अक्सर संवेदी अनुभवों का वर्णन करने के लिए अक्सर छेड़छाड़ और उपहासित होते हैं (आमतौर पर बचपन से) जो दूसरों को अनुभव नहीं कर सकते
  • कुछ प्रसिद्ध गायकों और संगीतकारों में सिनेसेशिया है, जैसे मैरी जे। बिल्गे और फार्रेल विलियम्स।
  • छवि का शीर्षक, अगर आपके पास सिंथेसिआ चरण 5 है
    5



    ध्यान रखें कि दो लोगों को सिन्थेस्थेसिया के साथ एक ही अनुभव नहीं होगा। सिन्थेस्थेसिया की तरह नसों में और पांच इंद्रियों से संबंधित मस्तिष्क संबंधी संक्रमणों में एक क्रॉस कनेक्शन होने जैसा है। लेकिन दो समन्वय नहीं हैं जिनके पास एक ही कनेक्शन योजना है। उदाहरण के लिए, सिन्थेस्थेसिया का सबसे आम रूप रंगीन सुनवाई (ध्वनियां, संगीत या आवाजें जो सुनाई देती हैं और जो आँखें रंगों को देखते हैं) लगता है। हालांकि, जब कोई शब्द "कुत्ता" सुनता है तो कोई रंग लाल रंग देख सकता है, जबकि कोई अन्य रंग नारंगी देख सकता है। साइंटिस्टेटिक दृष्टिकोण प्रत्येक व्यक्ति के लिए विशिष्ट हैं
  • शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि synesthesia के कारण असामान्य तंत्रिका शर्त के बिना मस्तिष्क में पार कनेक्शन या लोगों की तुलना में अधिक कनेक्शन है।
  • कुछ वैज्ञानिक मानते हैं कि हर कोई सिन्नेथेथेसा के साथ पैदा हुआ है, लेकिन मस्तिष्क के संबंध समय के साथ खो गए हैं। हालांकि, समस्त जीवनकाल में असाधारण कनेक्शन बनाए रखे जाते हैं।
  • भाग 2

    एक पेशेवर निदान प्राप्त करें
    इमेज का शीर्षक, अगर आपके पास सिंथेसिआ चरण 6 है
    1
    एक न्यूरोलॉजिस्ट पर जाएं क्योंकि श्लेेसेथेसासी की उत्तेजना कुछ चिकित्सा स्थितियों और सिर की चोटों के समान हो सकती है, इसलिए कुछ गंभीर तरीके से शासन करने के लिए विशेषज्ञ (न्यूरोलॉजिस्ट) का दौरा करना एक अच्छा विचार है। एक न्यूरोलॉजिस्ट आपके मस्तिष्क, आपके सजगता और आपकी इंद्रियों के कामकाज की जांच करेगा कि क्या आपको कोई समस्या है या शारीरिक दोष है। ध्यान रखें कि सिंस्थेसियाआइसी वाले लोग आम तौर पर सभी पारंपरिक न्यूरोलॉजिकल परीक्षा पास करते हैं और इस संबंध में सामान्य माना जाता है। यदि आपके पास एक न्यूरोलॉजिकल डिसप्ले है जो आपको दृश्य उत्तेजनाओं का कारण बनता है, तो यह बहुत ही संभावना नहीं है कि आपके पास भी शल्यचिकित्सा भी होगा।
    • सिर, postconcussion सिंड्रोम, ब्रेन ट्यूमर, मस्तिष्क में संक्रमण, माइग्रेन का सिरदर्द, आभा, मिरगी, मस्तिष्क पक्षाघात, विषाक्त प्रतिक्रियाओं के साथ दौरे, एलएसडी की "प्रतिगमन" को ट्रॉमा एंड हील्युकिनोजेन्स (पीयोट या कवक) के साथ प्रयोग सेन्नेस्थेसिया के समान एक संवेदी घटना उत्पन्न हो सकती है।
    • सिंथेसासिआ आमतौर पर जन्म होता है, इसलिए इसे वयस्क के रूप में विकसित करना बहुत दुर्लभ है। यदि आप अचानक वयस्कता में दिखाई देते हैं, तो एक चिकित्सक को तुरंत मूल्यांकन के लिए देखें, क्योंकि यह मस्तिष्क या तंत्रिका तंत्र की समस्या से संबंधित हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक है कि अगर आपके पास सिंथेसिआ चरण 7 है
    2
    एक नेत्र रोग विशेषज्ञ को देखें संवेदनाहारी के कुछ दृश्य उत्तेजनाएं भी आंखों की कुछ बीमारियों और शर्तों के समान हो सकती हैं, इसलिए एक नेत्र चिकित्सक को आपकी आंखों की जांच करने के लिए एक अच्छा विचार है नेत्र आघात, मोतियाबिंद (आंखों में दबाव), मोतियाबिंद, रेटिना टुकड़ी या कांच का, कॉर्निया सूजन, धब्बेदार अध: पतन और ऑप्टिक तंत्रिका के शोष की स्थिति है कि दृश्य घटना और विरूपण का उत्पादन कर सकते हैं रंग का
  • जिन लोगों के पास श्लेष्सेशिया है उनके विशाल बहुमत आंखों की किसी भी शारीरिक स्थिति से ग्रस्त नहीं हैं।
  • शायद एक नेत्र रोग विशेषज्ञ (नेत्र रोगों में एक विशेषज्ञ) दृष्टि-रोग विशेषज्ञ, जो दृष्टि की तीक्ष्णता को निर्धारित करने और चश्मे या कॉन्टेक्ट लेंस विहित पर मुख्य रूप से केंद्रित है की तुलना में एक बेहतर विकल्प है।
  • इमेज का शीर्षक, अगर आपके पास सिंथेसिआ चरण 8 है

    Video: दूरबीन सर्जरी द्वारा हर्निया का ऑपरेशन | लेप्रोस्कोपिक हर्निया की मरम्मत के लाभ क्या हैं?

    3

    Video: बाइपास सर्जरी क्या है - Onlymyhealth.com

    Video: यह रस हार्ट अटैक की समस्या को जड़ से खत्म कर देगा Jucie for cure Heart Disease

    एक विशेषज्ञ से मुलाकात करें जो सिनेस्थेसिया से परिचित है अगर न्यूरोलॉजिकल और आंख की समस्याएं खारिज कर दी गई हैं और आप स्वस्थ हैं, तो एक विशेषज्ञ की तलाश करें जो सिनेस्थेसिया से बहुत परिचित है। विशेषज्ञ एक न्यूरोलॉजिस्ट, एक फ़ैमिली डॉक्टर, मनोचिकित्सक, मनोवैज्ञानिक, भाषण चिकित्सक, एक व्यावसायिक चिकित्सक या एक हाड वैद्य हो सकता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। क्या मामलों synesthetes को पहचानने और सलाह, मार्गदर्शन या समर्थन देने में विशेषज्ञ का अनुभव है
  • एक शनेस्टेसिया विशेषज्ञ कई तरह के परीक्षण कर सकता है (जैसे सिनेस्थेसिया बैटरी) या यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपके पास है ये परीक्षण और प्रयोग पीड़ारहित हैं और कुछ घंटों में किया जा सकता है।
  • सम्मोहनवाद संवेदनाओं और संवेदनाहारी की घटना को कम कर सकता है, हालांकि कई संश्लेषण जाहिरा तौर पर इस स्थिति को महत्व देते हैं और इसे बदलना नहीं चाहते हैं, बस इसे बेहतर समझें
  • मनोरोग की स्थिति (जैसे कि सिज़ोफ्रेनिया और भ्रम संबंधी विकार) को भी इनकार कर दिया जाना चाहिए, खासकर अगर वयस्कता में शुरू होने वाले अनुभव सिन्नेस्थेसिया के समान होते हैं
  • युक्तियाँ

    • सिनेस्थेसिया के लिए उन्मुख रेखाओं में समूहों में शामिल हों ताकि आप इसके बारे में बेहतर समझ सकें।
    • स्वीकार करता है कि शिनेंथेसिस्टिया असामान्य है और यह कोई बीमारी या विकलांगता नहीं है महसूस न करें या सोचें कि आप अजीब हैं
    • संवेदनाओं की अपनी धारणाओं के बारे में अपने रिश्तेदारों से पूछें वे आपके जैसा अनुभव अनुभव कर सकते हैं और उनके समर्थन की पेशकश कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आप अचानक असामान्य रंग और आकृतियां देखते हैं, तो आप मस्तिष्क को पकड़ने या एक जब्ती, एक माइग्रेन या स्ट्रोक का अनुभव कर सकते हैं। स्वचालित रूप से मान नहीं है कि यह सिन्थेथेथेसी के बारे में है यदि ये अनुभव नए हैं और कुछ असुविधा के साथ हैं तो डॉक्टर से परामर्श करें।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com