ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास संक्रमित दांत है

एक दांत, एक दांत या जबड़ा चोट लगी है? क्या आप लगातार, तेज या धड़कते हुए दर्द महसूस करते हैं? जब आप चबाते या खाते हैं तो क्या दर्द बढ़ता है? आप एक दांत में संक्रमण कर सकते हैं, या जिसे फोड़ा कहा जाता है इस प्रकार का संक्रमण तब होता है जब बैक्टीरिया दांत या दाँत के अंदर लुगदी दर्ज करते हैं और इसके आसपास जड़ या गम को संक्रमित करते हैं, या तो गरीब दंत स्वास्थ्य, आघात या अन्य चोटों के कारण। ये संक्रमण पेरीपिकल या पीरियडोनल फोड़े के रूप में जाना जाता है। एक फोड़ा दर्दनाक नहीं है, यह आपके दाँत को भी मार सकता है और संक्रमण आपके शरीर के अन्य आसन्न क्षेत्रों में फैल सकता है। अगर आपको लगता है कि आपके पास एक हो सकता है, तो यह आवश्यक है कि आप एक दंत चिकित्सक या चिकित्सक को तत्काल देख लें।

चरणों

विधि 1

दांत या दांत में दर्द को मॉनिटर करें
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक संक्रमित टूथ चरण 1 है
1
किसी दांत या दांत में किसी भी दर्द को महसूस करते हैं ध्यान रखें कि संक्रमित दाँत इस क्षेत्र में हल्के से गंभीर दर्द का कारण हो सकता है, इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार संक्रमित हैं सामान्य रूप में, दर्द निरंतर और तीव्र है कुछ दंत चिकित्सक इसे धड़कते, धड़कते, या लगातार दर्द के प्रकार के रूप में कहते हैं। यह आपके चेहरे के उस हिस्से को और नीचे विकिरण करेगा, जैसे कि कान, मैक्सिला या सिर जैसी जगहों पर।
  • दंत स्कैनर के साथ आपका दंत चिकित्सक आपको अपने दांतों और दांतों पर छोटे नल देगा। यदि आपके पास गड़बड़ा है तो आप संक्रमित दांत को छूने के दौरान दर्द महसूस करेंगे (क्या होगा मर्क मैनुअल इसे "उत्कृष्ट संवेदनशीलता" के रूप में बताता है) या जब आप काटते हैं।
  • ध्यान रखें कि यदि आपका संक्रमण गंभीर है, तो यह संभव है कि आपको यह पता न हो जाये कि किस दाँत से आपको चोट पहुंचाई जा रही है, क्योंकि आप पूरे इलाके में दर्द महसूस करेंगे।
  • यदि संक्रमण दांत की जड़ के अंदर के गूदे को नष्ट कर देता है, तो दर्द कम हो सकता है क्योंकि यह मर जाएगा। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि संक्रमण गायब हो गया है, इसके विपरीत, यह फैलाना और अधिक ऊतक को नष्ट करना जारी रखेगा।
  • छवि का शीर्षक, यदि आपके पास एक संक्रमित टूथ चरण 2 है

    Video: जरूर अपनाएं खटमल भगाने के ये अचूक तरीके

    2
    मॉनिटर दंत संवेदनशीलता ध्यान रखें कि दांतों के लिए गर्मी और ठंड के लिए थोड़ा संवेदनशीलता होना सामान्य है। यह "एरीज़" नामक तामचीनी में छोटे छेद के कारण होता है जिसे अक्सर किसी विशेष उपचार की आवश्यकता नहीं होती है हालांकि, संक्रमित दांत गर्म और ठंडे पदार्थों के प्रति बहुत संवेदनशील होता है। उदाहरण के लिए, यह सबसे अधिक संभावना है कि यदि आप गर्म सूप का एक कटोरा खाते हैं तो आप एक तेज, धड़कते हुए दर्द महसूस करेंगे, जो आपके खाने के बाद समाप्त हो जाएगा।
  • ठंड और गर्मी के साथ दर्द महसूस करने के अलावा, आप भी मिठाई चीजें खाने पर महसूस कर सकते हैं, चूंकि चीनी संक्रमित दाँत को परेशान कर सकता है और दर्द का कारण बन सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक संक्रमित टूथ चरण 3 है

    Video: Dimash Kudaibergenov Ses Analizi 5 - THE WORLD IS NOT ENOUGH

    3
    पता लगाएँ कि क्या आपको खाने पर दर्द होता है चबाने, खासकर जब ठोस पदार्थ खाने से, दांत में फोड़ा होने पर भी दर्द हो सकता है काटने या चबाने मूला, दांत और जबड़े पर दबाव डालता है और दर्द हो सकता है। यह दर्द आपके खाने के बाद भी समाप्त हो सकता है
  • ध्यान रखें कि चघाने के दौरान दांत, दांत या जबड़े में दर्द महसूस करने के लिए आपके अन्य कारण हो सकते हैं। दर्द का हमेशा मतलब नहीं होगा कि आपके पास दंत संक्रमण है उदाहरण के लिए, कभी-कभी आप जबड़े की मांसपेशियों को कसने से अपने तनाव का एक हिस्सा निकाल सकते थे, यह दांत के समान एक दर्द का कारण बन सकता है जिसे मांसपेशियों के विकार और टेंपोमंडिब्यूलर संयुक्त कहा जाता है।
  • साइनस या कान के संक्रमण भी दंत दर्द के समान असुविधा पैदा कर सकते हैं, लेकिन आमतौर पर वे सिर दर्द भी पैदा करते हैं। इसके अलावा, हृदय रोग के लक्षणों में से एक दांत दर्द और जबड़ा दर्द भी है। इसलिए, कोई फर्क नहीं पड़ता कि इसका कारण क्या हो सकता है, दर्द को गंभीरता से लेने और दंत चिकित्सक से मिलने के लिए सबसे अच्छा है।
  • विधि 2

    अन्य लक्षणों को पहचानें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक संक्रमित टूथ चरण 4 है
    1
    एक सूजन या मवाद के निर्वहन के लिए देखो। यह देखने के लिए कि क्या यह लाल, सूजन और निविदा है, दांत के चारों ओर गम की जांच करें। आप एक दाग को देख सकते हैं, जो एक ग्रेनाइट जैसी है, सूजन के दाँत के पास। आप अल्सर में या दांत या दाँत के चारों ओर सफेद पीस भी देख सकते हैं वह समझता है कि मवाद, वास्तव में, उत्पन्न होने वाली सूजन से उत्पन्न दबाव के कारण दर्द का क्या कारण होता है। जब मवाद नाली शुरू होता है, दर्द थोड़ा कम हो जाएगा।
    • एक अन्य विशिष्ट लक्षण मुंह में बुरा सांस या बुरा स्वाद है। यह सीधे मवाद के संचय से संबंधित है यदि आपका दांत गंभीर रूप से संक्रमित है, तो मवाद इसे से या अपने मुंह के अन्दर तक अल्सर से निकालना शुरू कर सकता है यह अचानक हो सकता है, फफोले के टूटने के साथ, और आप एक धातु या एसिड स्वाद महसूस करेंगे, इसके अलावा, खराब गंध होगा



  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक संक्रमित टूथ चरण 5 है
    2
    ध्यान दें कि आपका दाँत विचलित हो गया है। एक दांत या संक्रमित दांत पीले रंग से एक गहरे भूरे या भूरे रंग में बदल सकते हैं। यह परिवर्तन तब होता है जब दाग के अंदर पल्प मर जाता है, यह मृत रक्त कोशिकाओं के कारण एक "चोट" के समान है मृत लुगदी विषाक्त पदार्थों का विस्फोट कर देगा, जैसे कि अपघटन के किसी भी अन्य चीज की तरह, जो कि उसके अंदर छिद्रपूर्ण मार्गों के माध्यम से आपके दाँत की सतह तक पहुंच जाएगी।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक संक्रमित टूथ चरण 6 है
    3
    जांचें कि क्या आपके पास गले के नलिकाएं हैं। एक दंत संक्रमण शरीर के आसन्न भागों में फैल सकता है, खासकर यदि आप इसका इलाज नहीं करते हैं उदाहरण के लिए, संक्रमण आपके अधिकतमला, आपके साइनस या लिम्फ नोड्स को अधिकतमला या गर्दन में प्रभावित कर सकता है उत्तरार्द्ध को सूजन, संवेदनशील या स्पर्श करने के लिए पर्याप्त दर्दनाक हो सकता है।
  • हालांकि किसी भी दंत गड़बड़ी गंभीर है और उपचार की आवश्यकता है, अगर तुरंत आपका संक्रमण फैलता है, तो तुरंत चिकित्सा सहायता लें। चूंकि यह महत्वपूर्ण अंगों के करीब है, मुख्य रूप से मस्तिष्क, इस प्रकार का संक्रमण खतरे में आपकी जिंदगी डाल सकता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक संक्रमित टूथ चरण 7 है
    4
    बुखार को देखो आपका शरीर आपके शरीर का तापमान बढ़ाकर एक आंतरिक या दंत संक्रमण पर प्रतिक्रिया कर सकता है, जिससे बुखार हो सकता है। सामान्य तापमान 36.1 और 37.2 डिग्री सेल्सियस के बीच (97 डिग्री फेरनहाइट और 99) बदलता है और अपने तापमान से ऊपर 38 डिग्री सेल्सियस (100.4 डिग्री फेरनहाइट) है अगर बुखार है माना जाता है।
  • बुखार के अलावा, आपको ठंड, सिरदर्द या मतली भी हो सकती है
  • अगर आपका बुखार बढ़ता रहता है, दवाओं का जवाब नहीं देता है, या आपके पास कई दिनों तक 39.4 डिग्री सेल्सियस (103 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक तापमान है, तो चिकित्सा सहायता लें।
  • युक्तियाँ

    • दंत संक्रमणों को रोकने के लिए नियमित रूप से अपने दंत चिकित्सक से मिलें
    • यदि आपके पास फ्रैक्चर टूथ, गुहा या टूटी हुई मिश्रण या राल है, तो दंत चिकित्सक को दंत संक्रमणों को रोकने के लिए उन्हें फिर से भरने के लिए तुरंत जाएं।

    चेतावनी

    • यदि आपके पास ये लक्षण हैं, तो तुरंत दंत चिकित्सक के पास जाएं ध्यान रखें कि यदि आप अपने दंत संक्रमण में शामिल नहीं होते हैं तो आप जल्दी से टुकड़े खो सकते हैं।
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com