ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके पास एक बड़ा यकृत है

आपका जिगर, सबसे बड़ा अंग के आकार का अमेरिकी फुटबॉल कि ऊपरी दाएँ पेट में स्थित है, आपके शरीर के एक स्वस्थ कार्यप्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है। यह स्वच्छ और शुद्ध करने के लिए अपने खून के साथ-साथ जिम्मेदार हानिकारक रसायनों आपके शरीर पैदा करता है और रक्त में प्रवेश से छुटकारा पाने के लिए है। इसके अलावा, जिगर पित्त, जो आप नीचे वसा भोजन को तोड़ने के लिए अनुमति देता है पैदा करता है, और यह भी चीनी (ग्लूकोज) है, जो आप एक ऊर्जा बढ़ावा देने की जरूरत दे सकते हैं संग्रहीत करता है। एक बढ़े हुए जिगर के रूप में भी जाना जाता है हिपेटोमिगेली, अपने आप में एक बीमारी है लेकिन इस तरह के शराब के रूप में एक अंतर्निहित चिकित्सा हालत का एक लक्षण, एक वायरल संक्रमण (हेपेटाइटिस), चयापचय संबंधी विकार, कैंसर, पित्ताशय की पथरी और कुछ दिल की समस्याओं नहीं है। यह निर्धारित करने के लिए कि आपका यकृत बढ़ गया है, आपको लक्षणों और लक्षणों को पहचानना होगा, एक पेशेवर निदान प्राप्त करना होगा और जोखिम कारकों पर विचार करना चाहिए।

चरणों

भाग 1

लक्षण और लक्षण पहचानें
यदि आप बढ़े हुए यकृत चरण 1 में जानते हैं तो छवि का शीर्षक
1
पीलिया के लक्षणों को ध्यान में रखें पीलिया त्वचा का एक पीला रंगद्रव्य है, श्लेष्म और आंखों का सफेद भाग जो खून में अतिरिक्त पदार्थों द्वारा निर्मित होता है। क्योंकि यकृत आम तौर पर इन पदार्थों को नष्ट करने के लिए जिम्मेदार है, इसकी उपस्थिति यकृत में एक समस्या को दर्शाती है।
  • पीलिया के लक्षण आम तौर पर तब दिखाई देते हैं जब यकृत गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो जाता है और जब आप उन्हें अनुभव करते हैं तब तत्काल चिकित्सा की तलाश करना बेहतर होता है
  • यदि आप बढ़े हुए यकृत चरण 2 में जानते हैं तो इसका शीर्षक छवि
    2
    पेट की सूजन (दूरी) या दर्द की उपस्थिति को देखो आप गर्भवती हैं, तो सूजन आम तौर पर इस तरह के जिगर या तिल्ली के रूप में वसा, तरल या मल, या एक ट्यूमर की उपस्थिति, पुटी, फाइब्रॉएड या अन्य अंग वृद्धि का एक संग्रह का संकेत हो। यदि आप एक महिला हैं, तो ध्यान रखें कि आप खुद को देख सकते हैं कि आप आठ माह की गर्भवती हैं, भले ही वह ऐसा न हो। इन पदार्थों का संचय एक चिकित्सा समस्या को इंगित करता है जिसे तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है।
  • यदि यह द्रव का एक संग्रह है, तो यह जलोदर है और हेपटेमेगाली का एक सामान्य लक्षण है
  • अक्सर, यह पेट की सूजन परिणामस्वरूप भूख में कमी होगी, क्योंकि आप खाने के लिए "पूर्ण" हैं इस लक्षण को "शुरुआती तृप्ति" के रूप में जाना जाता है। यह भी संभव है कि सूजन के कारण आपके पास कोई भूख न हो।
  • आप पैरों में सूजन का अनुभव भी कर सकते हैं।
  • पेट में दर्द एक बढ़े लिवर के लक्षण भी हो सकता है, खासकर यदि आपके पास अन्य लक्षण हैं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 3 है

    Video: लीवर को ठीक रखने वाला भोजन | Liver Ko Theek Rakhne wala Bhojan

    3
    सामान्य लक्षणों को पहचानें, जो कि बढ़े लिवर के संकेतक हो सकते हैं। बुखार, भूख, मतली और वजन घटाने के नुकसान एक बढ़े हुए जिगर के विशिष्ट लक्षणों नहीं हैं, लेकिन जिगर की बीमारी का संकेत है और एक बढ़े हुए जिगर गंभीर हैं, लंबे समय तक या अप्रत्याशित हो सकता है।
  • उपरोक्त बताया गया है कि भूख या खाने के लिए अपरिहार्यता की कमी पेट की दूरी के साथ दिखाई दे सकती है। यह पित्ताशय की थैली रोग का भी लक्षण हो सकता है, क्योंकि जो लोग पीड़ित हैं, वे अस्वस्थ महसूस कर सकते हैं क्योंकि ऐसा करने से दर्द का कारण बनता है। भूख की कमी के साथ कैंसर और हेपेटाइटिस भी हो सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि डॉक्टर आमतौर पर आपके शरीर के वजन के 10% से अधिक के रूप में वजन घटाने को परिभाषित करते हैं। यदि आप वजन कम करने की कोशिश नहीं करते हैं और अभी भी क्या होता है, तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि बुखार शरीर में सूजन का संकेत है। क्योंकि बढ़े हुए यकृत हेपेटाइटिस जैसे संक्रमण के कारण हो सकता है, क्योंकि यह तब होता है जब यह होता है पहचान और इलाज करना महत्वपूर्ण है।
  • असामान्य रूप से पीला, हल्का भूरा या सफेद मल मल यकृत की समस्याओं का संकेत हो सकता है।
  • यदि आप बढ़े हुए यकृत चरण 4 में जानते हैं तो इसका शीर्षक छवि
    4
    निर्धारित करें कि आप थकान से पीड़ित हैं। यह एक ऐसा लक्षण है जिसमें कम से कम प्रयास किए जाने के बाद आपको थका हुआ लगता है। यह तब हो सकता है जब यकृत से पोषक तत्वों की आपूर्ति बिगड़ा होती है और शरीर वैकल्पिक ऊर्जा स्रोत प्राप्त करके मांसपेशियों से पोषक तत्वों को निकाला जाता है।
  • यह एक यकृत की समस्या का संकेत दे सकता है और सूजन एक साथ लक्षण हो सकता है। वायरल हेपेटाइटिस और कैंसर थकान पैदा कर सकता है।
  • यदि आप बढ़े हुए यकृत चरण 5 में जानते हैं तो इसका शीर्षक चित्र
    5
    निर्धारित करें कि खुजली में वृद्धि हुई है या नहीं। जब यकृत बिगड़ा हुआ होता है, तो आप खुजली (त्वचा की चुभन) का अनुभव कर सकते हैं जो स्थानीय या सामान्यीकृत हो सकता है यह स्थिति तब होती है जब यकृत के पित्त नलिकाएं भंग हो जाती हैं। नतीजतन, खून में गले हुए पित्त लवण आपकी त्वचा पर जमा हो जाते हैं और एक अजीब सनसनी पैदा होती है।
  • जबकि डंक के लिए इलाज की जांच और ऑपरेशन में अंतर्निहित हालत के इलाज के लिए है, तो आप Atarax के रूप में एक दवा Benadryl और (25 मिलीग्राम हर छह घंटे रूप में की जरूरत के एक गोली लेने के लिए) लेने से राहत प्राप्त कर सकते हैं (के माध्यम से 25 मिलीग्राम लेने मौखिक रूप से हर छह घंटे की जरूरत के रूप में)। अगर खुजली गंभीर या असहनीय है, Ativan के रूप में एक शामक (10 मिलीग्राम की एक गोली लेने के लिए) या वैलियम (10 मिलीग्राम की एक गोली लेने के लिए) की सहायता से आप असुविधा के बावजूद सोने के।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 6 है
    6
    अराकोनोइड एंजियोमा की उपस्थिति को पहचानता है। स्पाइडर एंजियओमा (या स्पाइडर नसों) रक्त वाहिकाओं को फैलाए जाते हैं जो कि केंद्रीय लाल स्थान से फैलते हैं और कॉबवेब की तरह दिखते हैं। आमतौर पर, ये नसें चेहरे, गर्दन, हाथों और ऊपरी छाती पर होते हैं, और यह यकृत रोग या हेपेटाइटिस का एक क्लासिक चिन्ह है।
  • एक एकल संवहनी मकड़ी आमतौर पर चिंता का कारण नहीं है। हालांकि, अगर आप इस तरह की सुस्ती, थकान के रूप में अन्य स्वास्थ्य की स्थिति या लक्षण,, सूजन या पीलिया के लक्षण प्रदर्शित करते हैं, आप एक डॉक्टर के पास जाना चाहिए, क्योंकि यह जिगर की समस्याओं का संकेत हो सकता है। इसके अलावा, अगर आप मकड़ी नसों के कई समूह हैं, तो आप भी एक डॉक्टर, देखना चाहिए, क्योंकि यह एक संकेत के कुछ अपने जिगर के साथ कुछ गड़बड़ है है।
  • स्पाइडर एंजियोमास व्यास में लगभग 5 एमएल तक का उपाय कर सकते हैं।
  • यदि आप अपनी उंगलियों के साथ मध्यम दबाव को लागू करते हैं, तो इसका लाल रंग कुछ सेकंड के लिए गायब हो जाएगा और यह सफेद (सफेद) बदल जाएगा क्योंकि रक्त निकल जाएगा
  • भाग 2

    एक पेशेवर निदान प्राप्त करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 7 है
    1
    अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें नियुक्ति की शुरुआत में, आपका डॉक्टर एक पूर्ण चिकित्सा इतिहास बनाना चाहता है यह महत्वपूर्ण है कि आप उसके साथ संचार और ईमानदार रहें।
    • ध्यान रखें कि कुछ सवाल जो डॉक्टर आपको पूछेंगे आप बहुत ही व्यक्तिगत और उन्मुख पदार्थों, शराब और यौन साझेदारों की खपत के बारे में पूछ सकते हैं। हालांकि, आपके उत्तर आपके निदान के लिए महत्वपूर्ण हैं स्पष्ट हो और सच बताओ
    • विटामिन और हर्बल उपचार सहित अपने चिकित्सक को किसी भी दवा या पूरक के बारे में बताएं
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 8 है
    2
    शारीरिक परीक्षा का अनुरोध करें एक विस्तारित यकृत का निदान करने में एक नैदानिक ​​शारीरिक परीक्षा पहला कदम है। आपका डॉक्टर पीलिया और स्पाइडर एंजियोमस के लिए अपनी त्वचा की जांच करना शुरू कर देगा, अगर आपने इन लक्षणों की अभी तक रिपोर्ट नहीं की है फिर मैं अपने हाथ से अपने पेट को महसूस कर अपने जिगर की जांच कर सकता था।
  • अंतर्निहित कारणों के आधार पर, बढ़े हुए यकृत को अनियमित, नरम या फर्म, बिना या बिना ढककर महसूस हो सकता है। इस प्रकार का परीक्षण, इज़ाफ़ा की डिग्री का आकलन करने के लिए यकृत के आकार और बनावट का निर्धारण कर सकता है। आपका डॉक्टर शारीरिक परीक्षा के दो तरीकों का इस्तेमाल करेगा: एक टकराव परीक्षण और एक स्पैशन टेस्ट।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 9 है
    3
    अपने यकृत की स्थिति का आकलन करने के लिए टकराव परीक्षण का उपयोग करें। टक्कर जिगर आकार का आकलन और यकीन है कि यह सही तटीय मार्जिन (रिब पिंजरे) है, जो जिगर की एक सुरक्षात्मक बाधा के रूप में कार्य करता है की सीमा से अधिक नहीं है बनाने के लिए इस्तेमाल एक विधि है। लगता है वे अंगों उत्पादन का विश्लेषण करके आंतरिक काम करता है का पता लगाने के लिए, और अपने शरीर की सतह को छूने और जिसके परिणामस्वरूप ध्वनि को सुनने के द्वारा किया जाता है। यदि आप एक थड सुनाते हैं जो रिब पिंजरे के नीचे से 2.5 सेमी से अधिक (1 इंच) फैलता है और फिर फैलता है। ध्यान रखें कि यदि आप पेट की दूरी का अनुभव करते हैं, तो यह परीक्षण सही नहीं होगा और आपको शायद पेट की अल्ट्रासाउंड की आवश्यकता हो।
  • यदि आपका डॉक्टर दाहिनी ओर से है, तो वह छाती की दीवार के खिलाफ मध्य उंगली दबाकर अपनी छाती पर अपना बायां हाथ रखेगा। दाहिने हाथ की मध्य उँगली से यह आपकी बाईं मध्य उंगली के मध्य बिंदु को हड़ताल करेगा। यह आंदोलन कलाई में उत्पन्न होना चाहिए (जैसे कि पियानो खेला जाता है)।
  • अपनी छाती के निचले भाग से शुरू होने से, टक्कर को एक टाइपमपिक टकस्कियन ध्वनि होना चाहिए। इसका कारण यह है कि आपके फेफड़े उस जगह में स्थित हैं और यह हवा से भरा है
  • आपका चिकित्सक धीरे-धीरे नीचे की तरफ सरक जाता है, यकृत के पल में ध्यान देने पर, जब टाइमपोनिक टक्कर ध्वनि "थड" में बदल जाती है। इसका मतलब यह है कि आपके डॉक्टर उस समय जिगर पर हैं आप इस पद्धति का पालन करते रहेंगे और ध्यान दें कि जैसे आप रिब पिंजरे (रिब पिंजरे) के अंत तक पहुंचते हैं, यह देखने के लिए कि आप किस हद तक अब भी "थड" सुनाते हैं। तब यह बंद हो जाएगा जब "सुस्त शोर" आंतों के शोर (गैस और गर्डिंग) का मिश्रण बन जाए।
  • आपका डॉक्टर सेंटीमीटर की संख्या (यदि कोई हो) को गिना जाएगा कि यकृत पील के नीचे है यह हमेशा रोगग्रस्त होता है, क्योंकि हमारे छाती पिंजरे में हमारे महत्वपूर्ण आंतरिक अंगों जैसे यकृत और तिल्ली की रक्षा करने का कार्य होता है यदि आपके पास है अतिप्रभावित फेफड़े लेकिन आप स्वस्थ हैं, आपका डॉक्टर यकृत के किनारे को महसूस करने में सक्षम हो सकता है
  • यदि आप बढ़े हुए यकृत चरण 10 में जानते हैं तो छवि का शीर्षक
    4
    जिगर की आकृति और स्थिरता निर्धारित करने के लिए पेप्शन का परीक्षण करें। आपका डॉक्टर भी टटोलने का कार्य परीक्षण का उपयोग निर्धारित करें कि आपका जिगर एक विधि है कि, टकराव की तरह, स्पर्श और हाथ के दबाव का उपयोग करता है जो, बढ़े हुए है हो सकता है।
  • यदि आपका चिकित्सक दाहिनी ओर है, तो अपने बाएं हाथ को दाएं तरफ रखें आपको तीव्रता से श्वास करना होगा और धीरे-धीरे श्वास छोड़ना होगा, जबकि आपका डॉक्टर जिगर को अपने हाथों के बीच "कब्जा" करने की कोशिश करता है। यह उंगलियों का उपयोग अपनी बढ़त और पसलियों के नीचे, इस तरह के आकार, स्थिरता, सतह, बनावट, संवेदनशीलता और बढ़त तीखेपन के रूप में महत्वपूर्ण जानकारी की तलाश में के बीच जिगर महसूस करने के लिए होगा।
  • चिकित्सक सतह को महसूस कर सकता है कि क्या इसकी बनावट मोटा, अनियमित या नोडिकल है और यह भी यह देखने के लिए कि क्या यकृत की कठोर या स्थिर स्थिरता है। इसके अलावा, यह आपको पूछेगा कि क्या दबाने पर आपको दर्द महसूस होता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बड़ा लीवर चरण है 11
    5

    Video: पित्त की पथरी- हल्के में न लें इसे | लैप्रोस्कोपिक कोलेसिस्टेक्टॅमी (दूरबीन द्वारा आपरेशन)

    Video: जादू टोना तंत्र मंत्र किया कराया काला जादू मुठकरनी समापत करने का प्रभावशाली टोटका

    विभिन्न रक्त परीक्षणों में जमा करें यकृत समारोह का मूल्यांकन करने और आपके यकृत के स्वास्थ्य का मूल्यांकन करने के लिए आपका डॉक्टर शायद आपके खून का एक नमूना लेगा। रक्त परीक्षण आमतौर पर वायरल संक्रमण जैसे संभवतः हेपेटाइटिस की मौजूदगी की पहचान करने के लिए किया जाता है।
  • रक्त का नमूना यकृत एंजाइम के स्तर को इंगित करेगा और, इसलिए, यकृत के स्वास्थ्य और कामकाज के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा। अन्य रक्त परीक्षण भी हो सकते हैं जो रक्त के गिनती, हेपेटाइटिस वायरस के विश्लेषण, और रक्त जमावट परीक्षणों सहित, उपयुक्त भी हो सकते हैं। उत्तरार्द्ध विशेष रूप से यकृत समारोह के मूल्यांकन के लिए उपयोगी होते हैं क्योंकि यकृत रक्त के जमावट के लिए जिम्मेदार प्रोटीनों के निर्माण के लिए जिम्मेदार है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 12 है



    6
    मेडिकल छवियों के विश्लेषण के लिए सबमिट करें अल्ट्रासाउंड के रूप में चिकित्सा छवियों, का विश्लेषण, गणना टोमोग्राफी (सीटी) और चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई), अक्सर निदान की पुष्टि और लीवर के शरीर रचना विज्ञान और आसपास के ऊतकों का आकलन करने के सिफारिश की है। ये परीक्षण आपके डॉक्टर को विशिष्ट जानकारी प्रदान कर सकते हैं, जो आपके जिगर की स्थिति के बारे में सूचित आकलन करने के लिए जिम्मेदार होगा।
  • उदर अल्ट्रासाउंड इस परीक्षण में, आपको नीचे झूठ बोलना चाहिए, जबकि एक पोर्टेबल ट्यूब पेट पर चलता है। यह जांच उच्च आवृत्ति ध्वनि तरंगों का उत्सर्जन करती है जो शरीर के अंगों को उछाल देती है और फिर उन्हें कंप्यूटर से प्राप्त होती है, जो इन तरंगों को आपके आंतरिक पेट के अंगों की छवि में तब्दील करते हैं आपका चिकित्सक परीक्षण के लिए तैयार करने की व्याख्या करेगा, लेकिन ज्यादातर मामलों में आपको इसे जमा करने से पहले खाने या पीना नहीं होगा।
  • पेट की गणना टोमोग्राफी सीटी स्कैन में, आपके पेट क्षेत्र के क्रॉस-आंशिक चित्र बनाने के लिए एक्स-रे ले जाते हैं। आपको एक संकीर्ण मेज पर झूठ करना चाहिए जो सीटी मशीन में स्लाइड करता है और स्थिर रहता है, जबकि एक्स-रे आपके आसपास घूमते और घुमाए जाते हैं। इन एक्सरे को छवियों में परिवर्तित करने के लिए एक कम्प्यूटर जिम्मेदार होगा। आपका डॉक्टर इस परीक्षण के लिए तैयार करने की व्याख्या करेगा। क्योंकि परीक्षण में एक विशेष रंग डाला जाता है जिसे आप अपने शरीर (या तो मौखिक या नसों में) में डालते हैं, तो आप इसे जमा करने से पहले खाने या पीने में सक्षम नहीं हो सकते हैं
  • पेट के चुंबकीय अनुनाद विकिरण के विपरीत (एक्स-रे), यह परीक्षण मैट्स और रेडियो तरंगों का उपयोग करता है जो आंतरिक पेट क्षेत्र की छवियां तैयार करता है। आपको एक संकीर्ण तालिका पर झूठ करना चाहिए जो किसी सुरंग के समान बड़ी स्कैनर में स्लाइड करता है। परीक्षणों में अपने अंगों को स्पष्ट करने के लिए, डाई को लागू करना आवश्यक हो सकता है, जो कुछ आपका डॉक्टर आपको अग्रिम बताएगा। अन्य परीक्षणों की तरह, वे आपको एमआरआई होने से पहले खाने या नहीं पीने के लिए कह सकते हैं
  • यदि आप बढ़े हुए यकृत चरण 13 में जानते हैं तो छवि का शीर्षक
    7
    एन्डोस्कोपिक रेट्रोग्रैड चोलैंगियोपैरग्रास्ट्रोफी (ईआरसीपी) में जमा करें। यह एक प्रक्रिया है जो पित्त नलिकाएं में समस्याएं दिखती है, जो जिगर से पित्त को पित्ताशय की चोटी और छोटी आंत में लाने के लिए जिम्मेदार हैं।
  • इस परीक्षण में, एक अंतःशिरा रेखा को आपके हाथ में रखा गया है और आप कुछ प्राप्त करेंगे जो आपको आराम करने में मदद करेंगे। फिर एक एन्डोस्कोप मुँह के माध्यम से डाला जाता है जो अन्दाहनी और पेट को छोटी आंत में (पेट के निकटतम हिस्से) नीचे जाता है। कैथेटर एन्डोस्कोप से गुजरता है और पित्त नलिकाओं में प्रवेश करता है जो अग्न्याशय और पित्ताशय की थैली से जुड़ते हैं। इसके बाद इन डाइक्ट्स में एक डाई इंजेक्ट हो जाती है, जिससे चिकित्सक को अधिक स्पष्टता के साथ किसी समस्या क्षेत्र को देखने की अनुमति मिल जाएगी। अंत में, एक्स-रे लिया जाता है
  • यह परीक्षण आमतौर पर चिकित्सा इमेजिंग परीक्षणों के बाद किया जाता है, जिसमें अल्ट्रासाउंड, कंप्यूटेड टोमोग्राफी, या चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग भी शामिल है।
  • जैसा कि ऊपर उल्लिखित अन्य परीक्षणों के साथ, आपका डॉक्टर प्रक्रिया का वर्णन करेगा और आपको बताएगा कि क्या होगा। आपको ईआरसीपी के लिए आपकी सहमति प्रदान करनी चाहिए और परीक्षा के चार घंटे पहले खाने के बिना या पेय नहीं होना चाहिए।
  • एक ईआरसीपी एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि आपका चिकित्सक उपचार की सुविधा के लिए इसका उपयोग भी कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि पित्त नलिकाएं में पत्थरों या अन्य अवरोध हैं, तो वे इस परीक्षण के दौरान उन्हें निकाल देंगे।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 14 है
    8
    बायोप्सी होने पर विचार करें एक सामान्य नियम के रूप में, यह सफलतापूर्वक एक चिकित्सा के इतिहास की मदद से, शारीरिक परीक्षा, विभिन्न रक्त परीक्षण और, अंत में, चिकित्सा छवि विश्लेषण के साथ एक बढ़े हुए जिगर, और जिगर की बीमारी का निदान करने के लिए संभव है। हालांकि, कुछ स्थितियों में बायोप्सी की सलाह दी जा सकती है, खासकर यदि निदान स्पष्ट नहीं है या यदि यह कैंसर का संदेह है
  • प्रक्रिया अपने जिगर में एक लंबी, पतली सुई शुरू ऊतक का नमूना, जो आमतौर पर जिगर की समस्याओं में एक विशेषज्ञ (या तो एक gastroenterologist या hepatologist) प्रदर्शन इकट्ठा करने के लिए शामिल है। क्योंकि यह एक आक्रामक परीक्षण है, आपको स्थानीय या सामान्य संज्ञाहरण दिया जाएगा नमूना को आगे की जांच के लिए एक प्रयोगशाला में भेजा जाता है और विशेष रूप से जांच करने के लिए कि क्या कैंसर की कोशिका मौजूद है।
  • यदि आप बढ़े हुए यकृत चरण 15 में जानते हैं तो छवि का शीर्षक
    9
    चुंबकीय अनुनाद (एआरएम) द्वारा एक elastography के लिए सबमिट करें यह एक अपेक्षाकृत नई तकनीक है कि आदेश में एक दृश्य नक्शा (elastography) बनाने के लिए चुंबकीय अनुनाद ध्वनि तरंगों के साथ छवि को जोड़ती है जो शरीर की ऊतकों की कठोरता (इस मामले में, जिगर) का मूल्यांकन कार्य करता है। यकृत का सख्त एक पुरानी जिगर की बीमारी और कुछ ऐसा है जो एमआरई का पता लगा सकता है। यह परीक्षण आक्रामक नहीं है और बायोप्सी का विकल्प हो सकता है।
  • चुंबकीय अनुनाद गुणनिकी एक नई तकनीक है जो तेजी से विकसित होती है। वर्तमान में केवल कुछ चिकित्सा केन्द्रों में ही किया जाता है, लेकिन यह बढ़ रहा है। यह देखने के लिए कि क्या यह आपके लिए एक विकल्प है, अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • भाग 3

    खाते के जोखिम कारकों में शामिल करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 16 है
    1
    ध्यान रखें कि हेपेटाइटिस आपको बढ़े लिवर के जोखिम के बारे में बताता है। हेपेटाइटिस ए, बी और सी कारण यकृत में सूजन और एक नरम और भंगुर सीमा के बाद वृद्धि करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं।
    • यकृत को नुकसान हेपेटाइटिस के संक्रमण से लड़ने के प्रयास में रक्त और प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं के कारण इस अंग को बाढ़ के कारण होता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 17 है
    2
    ध्यान रखें कि एक सही दिल की विफलता आपके जोखिम को बढ़ाती है सही दिल की विफलता एक नरम और भंगुर सीमा के साथ बढ़े हुए जिगर का उत्पादन कर सकता है।
  • ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यकृत में रक्त अप्रभावी दिल पंपिंग के परिणामस्वरूप जमा होता है। जैसे कि हृदय अपने कार्य को पूरा नहीं करता, रक्त में यकृत में जमा होता है।
  • यदि आप बढ़े हुए यकृत चरण 18 में जानते हैं तो छवि का शीर्षक
    3
    ध्यान रखें कि सिरोसिस के कारण बढ़े हुए जिगर का कारण हो सकता है। सिरोसिस एक पुरानी बीमारी है जो फाइब्रोसिस (अत्यधिक ऊतक ऊतक का अत्यधिक उत्पादन) के परिणामस्वरूप यकृत में अधिक घनत्व पैदा करता है। सामान्यतः, सिरोसिस, गरीब जीवन शैली विकल्पों का परिणाम है, जिनके लिवर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है। विशेष रूप से शराब का दुरुपयोग सिरोसिस का प्रत्यक्ष कारण हो सकता है।
  • सिरोसिस यकृत के एक इज़ाफ़ा या संकोचन पैदा कर सकता है, लेकिन अक्सर पूर्व होता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बड़ा लीवर चरण है 19
    4
    आपके पास किसी भी चयापचय या आनुवंशिक स्थिति पर विचार करें। कुछ चयापचय या आनुवंशिक स्थितियों जैसे कि विल्सन की बीमारी और गौचर रोग के लोग, बढ़े हुए यकृत के विकास के एक बढ़ते जोखिम में पड़ सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 20 है
    5
    यदि आपके पास कैंसर है तो जोखिम को ध्यान में रखें। कैंसर वाले लोग यकृत के कैंसर (मेटास्टैसिस) के प्रसार के कारण बढ़े हुए जिगर का विकास कर सकते हैं। यदि आपको कैंसर का पता चला है, विशेष रूप से यकृत के पास एक अंग का कैंसर है, तो आपको बढ़े हुए जिगर का अधिक खतरा होता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 21 है
    6
    अत्यधिक शराब की खपत से सावधान रहें पुरानी या अत्यधिक शराब की खपत जो एक हफ्ते में कुछ पेय से बाहर हो जाती है, जिगर की क्षति हो सकती है और उनके उत्थान में गिरावट हो सकती है। ये स्थितियां यकृत में अपरिवर्तनीय संरचनात्मक और कार्यात्मक क्षति पैदा कर सकती हैं।
  • यद्यपि अल्कोहल की खपत के कारण जिगर की कार्यक्षमता कम होती है, यह अपनी जल निकासी क्षमता में कमी के कारण विस्तार और बढ़ जाती है।
  • नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ अल्कोहल एब्युज एंड अल्कोहॉलिज़्म "पुरुषों के लिए प्रति दिन 1 से अधिक पेय का सेवन और पुरुषों के लिए प्रतिदिन 2 से अधिक पेय नहीं" के रूप में परिभाषित करता है।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 22 है
    7
    ध्यान रखें कि दवाओं की खपत यकृत क्षति का खतरा बढ़ जाता है। कई ओवर-द-काउंटर दवाएं लीवर को नुकसान पहुंचा सकती हैं यदि लंबे समय तक या अनुशंसित खुराक से ऊपर खपत होती है। यकृत के लिए सबसे हानिकारक दवाएं मौखिक गर्भ निरोधकों, एनाबॉलिक स्टेरॉयड, डायलॉफेनैक, एमीएडायरोन और स्टैटिन हैं, दूसरों के बीच में
  • यदि आप दीर्घकालिक दवा लेते हैं, तो आपको नियमित जांच होनी चाहिए और अपने चिकित्सक की सलाह को बारीकी से पालन करना चाहिए।
  • एसिटामिनोफेन (Tylenol) यकृत की विफलता का एक सामान्य कारण है और एक बढ़े लिवर पैदा कर सकता है, खासकर अगर शराब के साथ संयुक्त
  • ध्यान रखें कि कुछ हर्बल पूरक, जैसे कि काले कोहोस, मा हुआंग और मिस्टलेट, यकृत क्षति की संभावना में भी वृद्धि कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपके पास एक बढ़े हुए यकृत चरण 23 है
    8
    वसा के उच्च स्तर के साथ भोजन के अपने सेवन पर ध्यान दें वसायुक्त खाद्य पदार्थों (जैसे फ़्रेंच फ्राइज़, हैम्बर्गर या किसी अन्य जंक फूड) की नियमित खपत, यकृत में वसा का निर्माण कर सकती है। फैट जमाएं विकसित हो सकती हैं जो अंततः यकृत कोशिकाओं को नष्ट कर देगा।
  • खून और विषाक्त पदार्थों का उत्पादन करने की क्षमता में कमी के कारण क्षतिग्रस्त जिगर खराब हो सकता है और बढ़ सकता है।
  • ध्यान रखें कि अधिक वजन या मोटापे से पीड़ित होने से आपको यकृत रोग से पीड़ित होने का खतरा बढ़ जाता है। अधिक वजन या मोटापा शरीर द्रव्यमान सूचकांक (बीएमआई) के उपयोग से निर्धारित होता है, जो शरीर के वसा का सूचक है। बीएमआई किलोग्राम में एक व्यक्ति का वजन (किग्रा) है, इसकी ऊंचाई का वर्ग मीटर (एम) में विभाजित है। बीएमआई 25 से 29.9 के बीच अधिक वजन माना जाता है, जबकि 30 से अधिक बीएमआई को मोटापा माना जाता है।
  • और पढ़ें ... (44)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com