ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि आपके बच्चे को अस्थमा है

अस्थमा सभी उम्र के लोगों में सबसे आम बीमारियों में से एक है, और 10% से अधिक बच्चे इसे से ग्रस्त हैं हालांकि, इस बीमारी के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी नहीं है, और यह बच्चों में निदान करना बहुत कठिन है, क्योंकि वे श्वसन परीक्षाओं को पूरा करने के लिए उनके लक्षणों का संकेत नहीं दे सकते या निर्देशों का पालन नहीं कर सकते। बच्चों में अस्थमा का निदान करने के लिए, उन्मूलन की प्रक्रिया, लक्षणों की निगरानी और जोखिम कारकों के मूल्यांकन को आमतौर पर जोड़ दिया जाता है। आपके बच्चे के डॉक्टर को अस्थमा की पहचान करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी चाहिए - हालांकि, माता-पिता के रूप में, आप अपने बच्चे की हालत के संकेतों की पहचान करने में मदद कर सकते हैं, ज्यादातर बच्चे के सावधान अवलोकन के माध्यम से और इसके कारकों के मूल्यांकन के लिए। जोखिम का

चरणों

भाग 1

जोखिम कारक का मूल्यांकन करें
छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बच्चा अस्थमा चरण 1 है
1
अस्थमा और एलर्जी के अपने बच्चे के परिवार के इतिहास का विश्लेषण करें कई बीमारियों की तरह, अस्थमा का एक परिवार का इतिहास (विशेषकर एक माता पिता में) एक मजबूत संकेतक होगा कि बच्चा इस बीमारी को विकसित कर सकता है। हालांकि, अस्थमा के अलावा सभी पारिवारिक इतिहास, कई प्रकार की एलर्जी या एक्जिमा जैसी त्वचा रोगों जैसे आपके बच्चे के जोखिम में वृद्धि होगी।
  • अधिकांश प्रकार के अस्थमा, कई प्रकार की एलर्जी और एक्जिमा जैसे कुछ त्वचा रोगों में समानताएं हैं, क्योंकि वे ऐसी स्थितियां हैं जो संभावित खतरों के लिए बहुत तीव्र शरीर प्रतिक्रियाओं के कारण पैदा होती हैं। माता-पिता एक विशिष्ट एलर्जी प्रसारित नहीं करेंगे - हालांकि, वे "एलर्जी प्रवृत्ति" को संचारित कर सकते हैं इसलिए, पराग एलर्जी वाले माता-पिता को अस्थमा के साथ बच्चे होने का अधिक खतरा होगा।
  • पता है कि आपका बच्चा अस्थामा चरण 2 है, तो इसका शीर्षक चित्र
    2

    Video: अस्थमा एलर्जी की समस्याओं का पक्का इलाज है यह घरेलू नुस्खे

    जन्मतिथि या जीवन के आरंभिक चरण में चिन्हों की पहचान करें। वंशानुगत गुणों के बावजूद, कुछ बच्चों के जन्म के समय जैसे ही अस्थमा को विकसित होने की संभावना होती है। कई कारण हैं (जैसे फेफड़े के विकास) जिसके लिए समय से पहले के बच्चों को अस्थमा विकसित होने की अधिक संभावना हो सकती है।
  • कम उम्र में एलर्जी या एक्जिमा विकसित करने वाले बच्चों को भी अस्थमा से पीड़ित होने की अधिक संभावना है।
  • बच्चों में अस्थमा के कई मामले वायरल श्वसन संक्रमण (सर्दी) के साथ संयोजन के रूप में विकसित होते हैं, और बाद में समय पर या गायब नहीं हो सकते हैं।
  • यदि आपके बच्चे को इन स्थितियों में से एक का निदान किया गया है, तो अपने चिकित्सक से अस्थमा की पहचान करने के लिए उन चरणों के बारे में बात करें जिन्हें आपको लेना चाहिए।
  • पता है कि आपका बच्चा अस्थमा चरण 3 है, तो इसका शीर्षक चित्र
    3
    पर्यावरणीय कारकों को पहचानें धूम्रपान आपके बच्चे के लिए कई तरीकों से हानिकारक है, जिसमें तथ्य शामिल है कि यह अस्थमा के विकास के जोखिम को बढ़ाता है। यदि आप अपनी गर्भावस्था के दौरान धूम्रपान करते हैं, तो इससे जोखिम बढ़ेगा, साथ ही बच्चे को ऐसे घर में रखें जहां वे धूम्रपान करेंगे।
  • अन्य प्रकार के धुएं के लिए लगातार संपर्क (जैसे कि एक लकड़ी के जलती हुई चिमनी से) अस्थमा के खतरे को भी बढ़ा सकता है। धूल, रूसी और पराग जैसे आम एलर्जी के संपर्क में अस्थमा से पीड़ित होने की संभावना भी बढ़ सकती है। घर पर पालतू होने की संभावना पर पुनर्विचार करें, खासकर यदि आपके बच्चे को अस्थमा के विकास का एक उच्च जोखिम है
  • भाग 2

    घरघराहट की पहचान करें
    छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बच्चा अस्थमा चरण 4 है
    1
    अपने बच्चे के श्वास पैटर्न की निगरानी करें एक बच्चे के फेफड़े और वायुमार्ग बड़े बच्चों या वयस्कों की तुलना में छोटे होते हैं, और अभी भी विकास में होंगे। इसलिए, यह कोई आश्चर्य नहीं है कि अस्थमा खुद को अलग-अलग नवजात शिशुओं और छोटे बच्चों में पेश कर सकता है। उदाहरण के लिए, यह असामान्य है कि बच्चों को 2 महीने की उम्र तक पहुंचने से पहले (अस्थमा या किसी अन्य कारण की वजह से) घबराया जा सकता है, और बाद में महीनों में अधिकांश घरघराहट वाले हमले आमतौर पर सर्दी या अन्य कारकों के कारण होते हैं अस्थमा के अलावा इस कारण से, घरघराहट अस्थमा के संभावित मामले का एक महत्वपूर्ण संकेत है, हालांकि वे केवल एक लक्षण नहीं हैं जिन्हें आप देखना चाहिए।
    • छोटे बच्चों में, श्वसन की दर बढ़ने (घरघराहट या नहीं) कभी-कभी अस्थमा के कुछ प्रत्यक्षदर्शी संकेतकों में से एक है। शिशुओं में बड़े बच्चों या वयस्कों की तुलना में अधिक श्वसन दर है ये आम तौर पर नवजात शिशुओं में 30 से 60 साँस प्रति मिनट और जीवन के पहले वर्ष के शेष में 20 से 40 साँस प्रति मिनट होते हैं।
    • अगर आपका बच्चा सामान्य से कम से कम 50% तेजी से साँस लेता है (यानी नवजात शिशु में 45 से 90 साँस प्रति मिनट) आपको चिकित्सा ध्यान रखना चाहिए। कुछ विशेषज्ञ एक अधिक रूढ़िवादी सीमा का सुझाव देते हैं, जिसमें कहा गया है कि आराम से या सोते समय 40 मिनट से अधिक साँस लेने के लिए प्रारंभिक चिकित्सा मूल्यांकन की आवश्यकता होगी।
  • पता है कि आपका बच्चा अस्थमा चरण 5 है तो इसका शीर्षक चित्र
    2
    घरघराहट के एपिसोड की निगरानी करता है श्वास से पीड़ित शिशुओं में मुखौटा एक सामान्य लक्षण है, और यह विभिन्न प्रकार के रोगों का भी संकेत दे सकता है जो हानिरहित या गंभीर हो सकते हैं सामान्य तौर पर, घरघराहट का एक ही एपिसोड (जब तक यह गंभीर नहीं है या 1 से 2 दिन तक रहता है) अस्थमा का एक ठोस सूचक नहीं होगा हालांकि, कई घरघोषी हमलों की संभावना बढ़ जाएगी
  • आपको यह तय करने में कठिनाई हो सकती है कि आपका बच्चा वास्तव में घरघराहट है या नहीं, अगर आपके ऊपरी श्वसन पथ से शोर, जैसे नाक से आ रहे हैं। आपके बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ आपके छाती को यह निर्धारित करने में सक्षम होंगे कि क्या आपको घरघराहट है या नहीं।
  • अस्थमा के पूर्वानुमान सूचक (एपीआई) एक सरल लेकिन आम तौर पर प्रभावी नैदानिक ​​दिशानिर्देश है जो डॉक्टर अक्सर उपयोग करते हैं यह मानता है कि अगर घरघराहट के 4 या अधिक एपिसोड 1 वर्ष में होते हैं और ये पिछले 1 दिन या अधिक और नींद पर प्रभाव डालते हैं, तो वे अस्थमा की भविष्यवाणी के लिए ठोस संकेतक होंगे।
  • अगर आपको कोई संदेह है, तो जितनी जल्दी हो सके घरघराहट के एपिसोड के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करें। बच्चों में अस्थमा और अन्य श्वसन की स्थिति बहुत तीव्र हो सकती है।



  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बच्चा अस्थमा चरण 6 है
    3
    घरघराहट के संभावित ट्रिगर की पहचान करें आपके बच्चे के घरघराहट के एपिसोड की स्थितियों के संबंध में जितनी अधिक जानकारी आप उपलब्ध करा सकते हैं, उतनी ही अधिक संभावना यह है कि आपका डॉक्टर सूचित अस्थमा का निदान करने में सक्षम होगा। नोट ले लो और उन्हें अपने बच्चे की नियुक्तियों में ले जाएं
  • रिकॉर्ड करें कि घरघराहट का प्रकरण वायरल संक्रमण के साथ संयोजन में होता है, आम एलर्जी के पास या धूम्रपान के संपर्क के बाद। अस्थमा से प्रेरित मुखौटा भी हँसी, रोना या सक्रिय नाटक के दौरान हो सकता है। ठंडे मौसम या रात में, वे तेजी से जलवायु परिवर्तन के दौरान अधिक स्पष्ट हो सकते हैं।
  • भाग 3

    एक चिकित्सा निदान का अनुरोध करें
    पता है कि आपका बच्चा अस्थमा चरण 7 है, तो इसका शीर्षक चित्र
    1
    संभावित अस्थमा के दौरे के लिए तुरंत ध्यान दें। अस्थमा के हमलों किसी भी उम्र में गंभीर हो सकते हैं, लेकिन वे खासकर नवजात शिशुओं और छोटे बच्चों के लिए खतरनाक हो सकते हैं। अस्थमा के दौरे के दौरान आपके छोटे वायुमार्ग तेजी से अवरुद्ध हो सकते हैं यदि आपको संदेह है, तो बहुत सावधान रहें और जल्दी से मेडिकल ध्यान रखना, खासकर यदि आपको पता है कि आपके बच्चे को अस्थमा से पीड़ित होने का अधिक खतरा है महत्वपूर्ण लक्षणों की पहचान करें, जैसे कि निम्नलिखित:
    • श्वास जब आप सांस लेते हैं या खाते हैं
    • दोहराया या निरंतर खांसी के हमलों, श्वास या श्वास लेने में कठिनाई।
    • तेजी से साँस लेने, खासकर अगर सांस लेने के प्रयास के साथ। एक बच्चे में, आप काफी छाती के संकुचन का पता लगा सकते हैं जो पेट को सिंक कर और पसलियों को बेनकाब करते हैं। इसके अलावा, नाक का एक अंश बहुत अधिक फैल सकता है
    • बच्चा बहुत थका हुआ या उत्तेजित होता है क्योंकि श्वास लेने के लिए अधिक प्रयास किया जाता है।
    • हाथ के नाखूनों या होंठों पर पीला या लाल या नीली त्वचा का चेहरा।
    • रोना कि नरम या छोटा हो जाता है, या पूरी तरह से बंद हो जाता है
    • इसे खाने या खाने में मना कर दिया
  • छवि शीर्षक से पता चलता है कि आपका बच्चा अस्थमा चरण 8 है
    2

    Video: बच्चों में अस्थमा के लक्षण - Onlymyhealth.com

    स्वीकार करता है कि बच्चों के लिए नैदानिक ​​विकल्प सीमित हैं 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों (और विशेषकर बच्चों में) में अस्थमा का निदान करना मुश्किल है, क्योंकि अधिकांश परीक्षाओं में गहरे, निर्देशित साँस लेना और उच्छेदन की आवश्यकता होती है। एक सटीक निदान भी किया जा सकता है यदि मरीज अपने लक्षणों का वर्णन कर सकते हैं, जो कि बच्चे नहीं कर सकते। कई मामलों में, बच्चों में अस्थमा के निदान के लिए उन्मूलन की प्रक्रिया और डॉक्टर को "सूचित निर्णय" बनाने की आवश्यकता होती है।
  • डॉक्टर एलर्जी और बच्चे के स्वास्थ्य, अस्थमा और एलर्जी के परिवार के इतिहास, शारीरिक परीक्षा के परिणाम, और लक्षणों के प्रकार, समय और स्थान के संबंध में उपलब्ध कराए जाने के इतिहास पर विचार करेंगे। इसके अलावा, कम से कम एक अनंतिम निदान होने के लिए रक्त परीक्षण और अन्य प्रयोगशाला परीक्षण किए जा सकते हैं।
  • आपके बच्चे के डॉक्टर निदान में सहायता के लिए छाती एक्स-रे का आदेश दे सकते हैं और श्वास की श्वास या श्वास के अन्य कारणों के बारे में नियम निकाल सकते हैं।
  • पता करें कि आपका बच्चा अस्थमा चरण 9 है, तो इसका शीर्षक चित्र
    3
    बच्चों में अस्थमा के एपीआई परीक्षण के बारे में डॉक्टर से परामर्श करें। कई डॉक्टर 3 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में एपीआई का उपयोग करते हैं। यह भविष्य कहनेवाला साधन संभावना की एक बहुत सटीक संकेत प्रदान करता है कि एक छोटे बच्चे को कुछ समय में अस्थमा का विकास होगा। संभावना को निर्धारित करने के लिए, यह कारक को जोड़ती है जैसे कि घरघराहट के एपिसोड, परिवार के इतिहास और त्वचा रोगों या एलर्जी के लक्षण। एपीआई के अनुसार, आपके बच्चे को अस्थमा के विकास की अधिक संभावना होगी यदि वह निम्नलिखित का अनुपालन करता है:
  • आपके पास पिछले वर्ष में घरघराहट के 4 या अधिक एपिसोड हुए हैं जो क) कम से कम 1 दिन तक चले गए हैं और ख) आपकी नींद में परेशान हैं, और ...
  • निम्न स्थितियों में से एक मिलता है: आपके पास अस्थमा के साथ एक पिता है, आपको एपोलिक जिल्द की सूजन का पता चला है, या हवा में एलर्जी के प्रति संवेदनशीलता का प्रमाण है, या ...
  • निम्नलिखित लक्षणों में से 2 प्रस्तुत करता है: भोजन से एलर्जी का प्रमाण, 4% से अधिक रक्त ईोसिनोफिलिया या सर्दी के अलावा घरघराहट के एपिसोड।
  • पता है कि आपका बच्चा अस्थमा चरण 10 है, तो इसका शीर्षक चित्र
    4
    एक सुरक्षा उपाय और नैदानिक ​​उपकरण के रूप में विरोधी अस्थमा दवाओं का उपयोग करें। कुछ मामलों में, एक बाल रोग विशेषज्ञ यह तय कर सकता है कि बच्चे की सुरक्षा सुनिश्चित करने और अस्थमा की दवा के बारे में बताए जाने के लिए सबसे अच्छा यह है कि निदान स्पष्ट रूप से ज्ञात नहीं है। अगर बच्चा को अस्थमा है तो काफी मौका है, नशीली दवाओं के लाभ अक्सर साइड इफेक्ट के जोखिमों से अधिक होता है।
  • आम तौर पर, आपका बच्चा घर के घरघराहट या सक्रिय खांसी के इलाज के लिए दवाएं लेता है जैसे कि आवश्यक है इसके अलावा, आपको लक्षणों को रोकने के लिए दैनिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है
  • जैसा कि किसी भी उम्र के अस्थमा के लोगों के रूप में, प्राथमिक दवाएं एक साँस वाष्प के रूप में दी जाएंगी। बच्चों के मामले में, एक नेबुलाइज़र और एक मुखौटा आमतौर पर इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन एक कैमरा और मुखौटा के साथ इनहेलर्स आमतौर पर अच्छे परिणाम देते हैं जब बच्चों में इस्तेमाल होता है
  • बच्चों के लिए निदान उपकरण के रूप में दवाएं भी इस्तेमाल की जा सकती हैं असल में, यदि अस्थमा दवाएं आपके बच्चे के लक्षणों से छुटकारा या समाप्त करती हैं, तो आपके पास दमा है
  • और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com