ekterya.com

यह कैसे पता चलेगा कि आपकी बीमारी संक्रामक है या नहीं

संक्रामक बीमारी का मतलब है कि आप उस बीमारी से दूसरे व्यक्ति को पास कर सकते हैं। यदि आप बीमार महसूस करते हैं, यह जानकर कि आपकी बीमारी संक्रामक है तो आप दूसरों को दूषित करने से रोक सकते हैं। ऊपरी श्वसन पथ (जैसे ठंड और फ्लू) के रोगों के कारण वायरस होते हैं, जो आसानी से अन्य लोगों को प्रेषित होते हैं। बैक्टीरिया की वजह से कई संक्रमण भी बहुत संक्रामक हो सकते हैं। यदि आपको पता चलता है कि आपके पास एक संक्रामक बीमारी है, तो एहतियाती उपाय रोग के प्रसार को रोकने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

एक संक्रामक बीमारी के लक्षणों की पहचान करें
छवि का शीर्षक बताएं जब आप संक्रामक चरण 2 हैं
1
तापमान ले लो एक सामान्य तापमान 36.5 ° से 37.5 डिग्री सेल्सियस (97.7 डिग्री से 99.5 डिग्री फारेनहाइट) की सीमा में है। एक उच्च तापमान को बुखार माना जाता है और एक संक्रामक रोग की उपस्थिति को इंगित करता है। ठंड से बुखार होने से फ्लू से जुड़ा हुआ बुखार उतना आम नहीं होता है, लेकिन इसका मतलब यह है कि रोग किसी भी तरह से संक्रामक है।
  • बुखार शरीर जिस तरह से संक्रमण का शिकार होता है। शारीरिक तापमान मौखिक रूप से मापा जा सकता है, कान में या बांह के नीचे, और प्रत्येक विधि के साथ थोड़ा भिन्न हो सकता है। इन्फ्लूएंजा के साथ जुड़े बुखार 37.7 डिग्री से 38.8 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री से 102 डिग्री फ़ारेनहाइट) की सीमा में हो सकता है और यह बच्चों में भी अधिक हो सकता है। फ्लू के कारण होने वाले बुखार ज्यादातर मामलों में 3 से 4 दिन तक रह सकते हैं।
  • शरीर के तापमान को "हाइपोथैलेमस" नामक मस्तिष्क में एक संरचना द्वारा नियंत्रित किया जाता है। जब आपके पास संक्रमण होता है, तो हाइपोथेलेमस पर हमलावर बैक्टीरिया या वायरस से छुटकारा पाने के लिए शरीर की गर्मी बढ़ जाती है।
  • छवि का शीर्षक बताएं जब आप संक्रामक चरण 1 हैं
    2
    बलगम और नाक स्राव की जांच मोटा बलगम या पीला या हरा रंग पीला एक मजबूत संकेत है कि ऊपरी श्वसन पथ संक्रमण सूजन के साथ है। इसका मतलब यह भी है कि रोग सबसे अधिक संक्रामक है।
  • आंखों से मोटे हरे, पीले या सफेद निर्वहन वाले बच्चे आमतौर पर संक्रामक होते हैं, साथ ही साथ नेत्रश्लेष्मलाशोथ से लाल आँखों वाले लोग।
  • विशिष्ट श्वसन रोगों मोटी या पीला बलगम और अनुनासिक स्राव आम सर्दी, साइनसाइटिस (साइनस सूजन), epiglottitis (एपिग्लॉटिस की सूजन), लैरींगाइटिस (गला की सूजन) और ब्रोंकाइटिस के (सूजन शामिल ब्रोंची)।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली रोग को समाप्त करने के लिए नाक में बलगम का उत्पादन बढ़ाता है। इससे नाक अवरुद्ध हो जाता है और यह संकेत करता है कि एक संक्रामक बीमारी है
  • मोटे या पीला बलगम, जो एक हफ्ते में स्पष्ट नहीं होता है, आपको डॉक्टर की यात्रा करने की आवश्यकता हो सकती है। आपका डॉक्टर आपके लक्षणों, आदेश उपचार के कारणों का मूल्यांकन करने और यह निर्धारित करने के लिए परीक्षण कर सकता है कि आपकी बीमारी संक्रामक है या नहीं।
  • छवि का शीर्षक बताएं जब आप संक्रामक चरण 3 हैं
    3
    जांचें कि आपके पास कोई दाने है या नहीं कुछ चकत्ते आमतौर पर एक संक्रामक बीमारी का संकेत है। चकत्ते जो शरीर के बड़े हिस्से को प्रभावित करते हैं उन्हें एलर्जी या वायरल हो सकता है वायरल विस्फोट, वे हैं जो एक संक्रामक बीमारी प्रकट करते हैं, जैसे वैरसेला या खसरे के मामले में।
  • दो तरीके हैं जिनमें वायरल विस्फोट फैल सकता है। सममित त्वचा की चकत्ते शरीर के दोनों किनारों के ऊपरी हिस्से से शुरू होती हैं, फिर शरीर के केंद्र तक फैल जाती हैं। वायरल सेंट्रल विस्फोट छाती या पीठ में शुरू होते हैं, फिर बाहों और पैरों तक फैलाते हैं।
  • वायरल विस्फोट फैलाने वाले पैटर्न का अनुसरण करते हैं, जो बताए अनुसार बाह्य या आवक होते हैं। एलर्जी की वजह से होने वाली चकत्ते शरीर में कहीं भी दिखाई दे सकती हैं और प्रसार की विशिष्ट प्रतिमान नहीं होती है।
  • कुछ वायरल चकत्ते कुछ इलाकों में रहती हैं, जैसे कि Coxsackievirus। जब यह वायरस पैर और मुँह की बीमारी का कारण बनता है, तो इसका मुख्य कारण हाथों और पैरों पर, कभी-कभी डायपर क्षेत्र में या पैरों पर, मुंह के आसपास और चारों ओर एक दाने का कारण होता है।
  • छवि का शीर्षक बताएं जब आप संक्रामक चरण 4 हैं
    4
    थोड़ा बुखार से दस्त के साथ ध्यान दें। दस्त एक संक्रामक बीमारी का संकेत हो सकता है, विशेषकर जब उल्टी और हल्के बुखार के साथ। दस्त, उल्टी और हल्का बुखार आंत्रशोथ के लक्षण या रोटावायरस या Coxsackie वायरस के लक्षण (अक्सर "पेट फ्लू" कहा जाता है) है, जो संक्रामक रोगों हैं हो सकता है।
  • दो प्रकार के दस्त हैं: जटिल और सरल सरल दस्त लक्षण पेट की सूजन या ऐंठन, ढीले, पानी दस्त, मल त्याग, मतली और उल्टी के लिए तात्कालिकता की भावना में शामिल हैं। आमतौर पर, दस्त एक दिन में कम से कम 3 आंत्र आंदोलनों के होते हैं।
  • जटिल दस्त में सरल डायरिया के सभी लक्षण शामिल हैं, लेकिन स्टूल में रक्त, बलगम या अपूरित भोजन भी पाया जा सकता है। यह सब बुखार और वजन घटाने के साथ।
  • छवि का शीर्षक बताएं जब आप संक्रामक चरण 5 हैं
    5
    जांचें कि क्या आपको माथे के पीछे दर्द है, गाल पर और नाक के साथ। नियमित रूप से सिरदर्द आमतौर पर एक संक्रामक बीमारी होने का संकेत नहीं हैं। हालांकि, विशिष्ट प्रकार के सिरदर्द (जिसमें चेहरे और माथे में दर्द होता है) एक संक्रामक बीमारी की चेतावनी हो सकती है।
  • फ्लै (और कभी-कभी ठंड) के साथ आने वाली सिरदर्द माथे, गाल और नाक के पुल के क्षेत्रों में लगातार दर्द के रूप में होते हैं साइनस क्षेत्रों में बलगम की सूजन और संचय में असुविधा होती है। सिरदर्द गंभीर हो सकता है और अधिक झुकने पर खराब हो सकता है।
  • इमेज का शीर्षक बताएं जब आप संक्रामक चरण 6 हैं
    6
    देखें कि आपके गले में एक नाक के साथ गले में दर्द हो रहा है या नहीं। जब आप एक संक्रामक रोग (फ्लू या ठंडे) की तरह होता है, तो गले में गले आमतौर पर एक नाक के साथ होता है।
  • कभी-कभी, पोस्टस्नासल ड्रिप गले में खराबी पैदा करता है, क्योंकि साइनस तरल पदार्थ गले के पीछे गिरते हैं, जिससे लालिमा और जलन होते हैं। आप गले का कच्चा, चिढ़ और पीड़ा महसूस कर सकते हैं
  • यदि गले में गले और नाक के साथ घरघराहट, खुजली और पानी की आंखें होती हैं, तो आपको एलर्जी से ग्रस्त होने की संभावना है, न कि संक्रामक वायरस से। एलर्जी की वजह से गले में असुविधा भी पोस्टनाल ड्रिप के कारण होती है, लेकिन आप गले को शुष्क और खुजली महसूस करेंगे।
  • Video: किन कारणों से AIDS नहीं होता और AIDS के कारण

    छवि का शीर्षक बताएं जब आप संक्रामक चरण 7 हैं
    7
    उनींदेपन और भूख की हानि की भावना पर ध्यान दें संक्रामक बीमारियों से आपको थका हुआ या नींद आ सकती है और आपकी भूख कम हो सकती है। बहुत से सो रही है और कम खाने से आपके शरीर में संक्रमण से लड़ने के लिए ऊर्जा का संरक्षण होता है।
  • भाग 2

    लक्षणों को एक साथ समझे
    छवि रोट बाइट बुखार स्टेप 18 नामक छवि
    1
    इन्फ्लूएंजा या फ्लू के लक्षणों को पहचानें फ्लू के लक्षणों में बुखार, सिर दर्द, सामान्य में दर्द, शरीर में दर्द, थकान के चरम भावनाओं और कभी कभी, भीड़ और बहती नाक, छींकने, खांसने और तकलीफ में शामिल छाती। इन्फ्लूएंजा या फ्लू के लक्षण अचानक और अधिक तेजी से बढ़ते हैं, तेजी से प्रगति और ठंड के लक्षणों की तुलना में अधिक गंभीर हैं। फ्लू गंभीर जटिलताओं की ओर जाता है
    • लक्षण प्रारंभ होने से 1 या 2 दिन पहले फ्लू संक्रामक हो सकता है। तब, जब यह प्रकट होता है, यह 5 से 7 दिनों के लिए संक्रामक रहता है। रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए अमेरिकी केंद्र वे मानते हैं कि जब तक दवाओं की मदद के बिना तापमान सामान्य (24 से 48 घंटों के लिए) देता है, तब तक यह रोग संक्रामक है। यदि अन्य लक्षण खड़े हो रहे हैं, जैसे खाँसी, नाक और छींकने, तो रोग संसर्गजन्य रहने की संभावना है।
  • छवि का शीर्षक बताएं जब आप संक्रामक चरण 8 हैं
    2
    ठंड के लक्षणों की पहचान करें विशिष्ट लक्षण है कि एक ठंड के साथ हो गले में खराश, स्राव और नाक की भीड़, छींकने, हल्के सीने में बेचैनी, थकान और कुछ सामान्य शरीर में दर्द में शामिल हैं। लक्षण दिखाई देने से पहले शीत 1 से 2 दिन संक्रामक होते हैं। फिर, वे अगले 2 से 3 दिनों तक संक्रामक रहते हैं, जब लक्षण अधिक खराब हो जाते हैं।
  • 200 से अधिक वायरस की पहचान की गई है, जिससे लोगों को ठंड लगने का मौका मिला है। ऊपरी वायुमार्ग की बीमारी के इस प्रकार से व्यक्ति को बुरा, नाराज और असहज महसूस होता है, लेकिन आमतौर पर गंभीर जटिलताओं से जुड़ा नहीं होता है लक्षण 10 दिनों तक जारी रह सकते हैं, लेकिन सबसे संक्रामक अवधि पहले दिनों के दौरान होती है, जब लक्षण अधिक मजबूत होते हैं
  • छवि शीर्षक बताएं जब आप संक्रामक चरण 11 हैं
    3

    Video: La garra de Satán - Piers Haggard - Langosto

    संयुक्त लक्षणों पर ध्यान दें दस्त, मतली और उल्टी के रूप में लक्षण, के समूह, मांसपेशियों में दर्द और सिर दर्द के साथ, आंत्रशोथ की उपस्थिति (भी बुलाया "पेट फ्लू") या यहां तक ​​कि भोजन की विषाक्तता का संकेत हो सकता। गैस्ट्रोएन्टेरिटिसिस और भोजन के विषाक्तता के समान लक्षण हैं। इससे पता चलता है कि आपकी बीमारी क्या है हालांकि, गैस्ट्रोएन्टेरिटिसिस संक्रामक है और भोजन की जहर नहीं है।
  • इमेज का शीर्षक है आम कोल्ड चरण 6 रोकें

    Video: लहसुन : क्षय रोग या टीबी (T.B.) से बचने का सबसे सस्ता, आसान और कारगर उपाय | Garlic for T.B.

    4
    उन बीमार लोगों पर विचार करें जिनके साथ आप किसी प्रकार का संपर्क कर चुके हैं। लक्षणों के विकास से 1 से 2 दिनों के बीच सबसे अधिक संक्रामक रोगों को संचारित किया जा सकता है। यह जानने के लिए कि आप किस बीमारी में हैं, जिनके साथ आप संपर्क में हैं, उस हाल की बीमारी को जानना आसान हो सकता है, भले ही वह व्यक्ति बीमार न हो, जब आप उसके साथ थे
  • इसके अलावा वर्ष के समय पर विचार करें। वर्ष के कुछ समय के दौरान कई संक्रामक बीमारियां अधिक आम हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में फ्लू का मौसम आम तौर पर नवंबर से मार्च तक होता है अन्य रोग कुछ देशों या क्षेत्रों के लिए विशिष्ट हो सकते हैं इसके अलावा, मौसमी एलर्जी आप के रहने के आधार पर भिन्न हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक बताएं जब आप संक्रामक चरण 10 हैं
    5
    मौसमी एलर्जी छोड़ें मौसमी वायु एलर्जी के परिणामस्वरूप कुछ लोगों के पास एक मजबूत ऊपरी श्वसन प्रणाली होती है इन प्रकार के रोग संक्रामक नहीं हैं एलर्जी के लक्षणों को ठंड और फ्लू वाले लोगों पर आरोपित किया जाता है।
  • एलर्जी के लक्षणों में सामान्य कमजोरी, बहती हुई और भरी हुई नाक, छींकने, गले में खराश और खाँसी शामिल हैं। जबकि एलर्जी के लक्षण आपको खराब महसूस कर सकते हैं, यह एक संक्रामक बीमारी नहीं है आपका डॉक्टर आपको प्रयोगशाला परीक्षणों को आदेश देकर आपकी सहायता कर सकता है जो आपकी एलर्जी के कारणों की पहचान करते हैं और उचित उपचार के उपचार को निर्धारित करते हैं।
  • सबसे पहले, ठंड, फ्लू या मौसमी एलर्जी के लक्षणों के बीच अंतर करना मुश्किल हो सकता है 1 या 2 दिनों के बाद, लक्षण बदलते हैं कैसे जल्दी से वे बदल सकते हैं और अतिरिक्त लक्षण मदद कर सकते हैं आप यह निर्धारित अपने लक्षणों एक संक्रामक रोग (जैसे सर्दी या फ्लू के रूप में) कर रहे हैं कि क्या है या मौसमी हवाई एलर्जी है, जो संक्रामक नहीं कर रहे हैं का परिणाम है विकास।
  • एलर्जी एक अति क्रियाशील प्रतिरक्षा प्रणाली का परिणाम है। कुछ पदार्थ (जैसे कि पराग, धूल, पशु खाने वाले और कुछ खाद्य पदार्थ) उनके प्रतिरक्षा प्रणाली को उनसे लड़ने का कारण बन सकते हैं जैसे कि वे शरीर में हानिकारक तत्व हैं।
  • जब ऐसा होता है, तो शरीर कथित घुसपैठियों से लड़ने के लिए हिस्टामाइन्स जारी करता है। हिस्टामिन इस तरह के छींकने, खांसने, नाक मुक्ति और भीड़, खुजली, पानी आँखें, गले में खराश, घरघराहट और सिर दर्द के रूप में एक श्वसन संक्रमण के सामान्य लक्षण, पैदा करता है।
  • भाग 3

    संक्रामक रोगों के प्रसार को रोकें
    छिपी हुई क्षयरोग के चरण 4 चित्र
    1



    सालाना फ्लू वैक्सीन प्राप्त करें वैज्ञानिकों ने इन्फ्लूएंजा टीकों को शोध किया और विकसित किया है, जो इन्फ्लूएंजा वायरस की सबसे अधिक संभावना वाले संक्रमणों के संक्रमण को रोकने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। प्रत्येक वर्ष टीका अलग है, इसलिए इसे एक वर्ष तक प्राप्त करने से आपको अगले फ्लू के मौसम की सुरक्षा नहीं होती है। अपने प्रसार को नियंत्रित करने के लिए फ्लू वैक्सीन प्राप्त करना आवश्यक है।
    • फ्लू वैक्सीन आपको फ्लू से बचाएगा, न कि अन्य संसर्गजन्य बीमारियों से जो आप के सामने आ सकते हैं
  • छवि शीर्षक 229963 12
    2
    अपने हाथों को धो लें सामान्य सर्दी या फ्लू जैसी ऊपरी सांस की बीमारियां, व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक फैलती हैं। इन रोगों को फैलाने का एक आम तरीका किसी व्यक्ति या कुछ चीज को स्पर्श करके होता है जो वायरस से दूषित हो गया है।
  • सुपरबग एमआरएसए चरण 1 से खुद को सुरक्षित रखें
    3
    साबुन और पानी का उपयोग करें गर्म पानी से धोएं और हाथ की हथेली में कुछ साबुन लगाओ। कम से कम 15 सेकंड के लिए उन्हें एक साथ रगड़कर अपने हाथ साबुन। सुनिश्चित करें कि आप अपने हाथों की सभी सतहों को कवर करते हैं, जिसमें आपकी उंगलियों के बीच के क्षेत्र शामिल हैं फिर अपने हाथों को अच्छी तरह से कुल्ला, कागज तौलिया का उपयोग सूखने के लिए करें और कुंजी को बंद करने के लिए तौलिया का उपयोग करें। कचरा पेटी में तौलिया फेंक सकते हैं
  • सामान्य कोल्ड चरण 2 को रोकें
    4
    जेल में शराब के साथ अपने हाथों को धो लें अपने सूखे हाथ की हथेली में कुछ जेल रखो जेल dries जब तक सभी सतहों को एक साथ अपने हाथों को रगड़ो यह आपको 15 से 20 सेकंड के बीच ले सकता है
  • एक बैक्टीरियल इन्फेक्शन को रोकें चरण 4
    5
    बीमार लोगों के संपर्क में रहने से बचें बीमार होने वाला कोई व्यक्ति फ्लू वायरस 2 मीटर (6 फुट) दूर फैल सकता है। खाँसी और छींकने वाली छोटी छोटी बूंदों का उत्पादन होता है जो किसी व्यक्ति के हाथ, मुंह या नाक पर हवा और जमीन के माध्यम से यात्रा कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, वह व्यक्ति सीधे बूंदों को सीधे अपने फेफड़ों में ले जा सकता है
  • बैक्टीरियल इन्फेक्शन को रोकें चरण 3
    6
    जिन सतहों को आप स्पर्श करते हैं, उनके बारे में सावधान रहें। दरवाजा घुंडी, डेस्क, पेंसिल और अन्य वस्तुएं वायरस के कीटाणुओं को एक व्यक्ति से दूसरे में प्रसारित कर सकती हैं। एक बार जब आप उस वस्तु को स्पर्श करते हैं जो वायरस से दूषित हो गया है, तो आप इसे बाद में आसानी से उपेक्षा कर सकते हैं और अपने मुंह, आँखों या नाक को छू सकते हैं यह वायरस शरीर में प्रवेश करने की अनुमति देता है। फ्लू वायरस सतहों पर 2 से 8 घंटे के बीच रह सकता है।
  • एक अंतर्राष्ट्रीय उड़ान चरण 5 पर स्वाइन फ्लू से बचें
    7
    प्रदर्शनी से खुद को और अन्य लोगों को सुरक्षित रखें यदि आप बीमार हैं, तो अन्य लोगों के संपर्क में रहने से बचें, जब तक आपके लक्षण सुधार न हो जाए या आपके डॉक्टर का कहना है कि संक्रमण का कोई खतरा नहीं है।
  • संयुक्त राज्य में यह अनुमान लगाया गया है कि 5% और 20% आबादी में हर वर्ष फ्लू मिलता है 200,000 से अधिक लोगों को जटिलताओं के लिए अस्पताल जाना पड़ता है और हजारों लोग हर साल मर जाते हैं। बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों को विकासशील जटिलताओं का खतरा अधिक होता है। यदि आप बीमार हैं, तो अपने आप को एक्सपोज़र से बचाएं और दूसरों को एक्सपोजर से रोका जा सके, यह संभवत: जीवन बचा सकता है।
  • छवि का शीर्षक बताएं जब आप संक्रामक चरण 13 हैं
    8
    घर पर दूसरे लोगों से अलग रहें रोगियों को फैलाने से रोकने के लिए दूसरे परिवार के सदस्यों (विशेष रूप से बच्चों) से अलग एक अलग कमरे में घर के अंदर रहने की कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक बताएं जब आप संक्रामक चरण 14 हैं
    9
    जब आप खांसी लें या छींक लें, तब अपना मुंह ढंकें। ऊतक से अपने आप को कवर करके या आपके हाथ के हिस्से के साथ खांसी और छींकते हैं जो आप मोड़ सकते हैं, यह हवा में संक्रमित बूंदों को फैलाने से बेहतर है।
  • छवि का शीर्षक बताएं जब आप संक्रामक चरण 15 हैं
    10
    साझा वस्तुओं से बचें शीट, तौलिये, व्यंजन और कटलरी को सावधानी से धोना चाहिए ताकि दूसरे लोग इसका उपयोग करें।
  • भाग 4

    अन्य संक्रामक रोगों का ख्याल रखना
    एक ठंडे सोरे चरण 7 के बारे में जानें
    1
    संक्रामक हो सकता है कि अन्य रोगों पर ध्यान दें जबकि फ्लू और आम सर्दी उन लोगों के अनुभव हैं जो अधिकांश लोगों के पास हैं, जबकि कई अन्य संक्रामक रोग हैं। उनमें से कुछ बहुत गंभीर हैं और उन्हें अनदेखी नहीं की जानी चाहिए। आपका चिकित्सक या अन्य स्वास्थ्य पेशेवर किसी भी बीमारी या लक्षण के लिए एक महान संसाधन है जो विकसित होता है और यह संक्रामक हो सकता है।
  • छवि शीर्षक 229963 1
    2
    अपने आस-पास के लोगों के साथ सावधान रहें, जिन्हें गंभीर संक्रमण का पता चला है। हेपेटाइटिस के कुछ रूप संक्रामक होते हैं, साथ ही मैनिंजाइटिस के कुछ रूप भी होते हैं। ये रोग गंभीर हैं और इन्हें अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए। अगर किसी को पता है कि किसी संक्रामक बीमारी का पता चला है, तो आपको यह निर्धारित करने में सहायता के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें कि क्या आप जोखिम में हैं।
  • चिमनीपोक्स चरण 18 को पहचानें
    3
    संक्रामक होने वाले बचपन के संक्रमण को पहचानता है अधिकांश बच्चों को उनके शुरुआती वर्षों में टीकों को गंभीर बीमारियों से ग्रस्त होने से रोकने के लिए प्राप्त होता है, लेकिन कभी-कभी संक्रामक रोग अब भी समस्या हो सकती हैं। आपके डॉक्टर या बच्चे के बाल रोग विशेषज्ञ के साथ संक्रमण या बीमारी के किसी भी लक्षण के बारे में बात करें
  • युक्तियाँ

    • ज्यादातर कंपनियों, स्कूलों और डे केयर केंद्रों ने नियमों को प्रकाशित किया है कि यदि आपके पास एक संक्रामक बीमारी है तो क्या करें
    • संयुक्त राज्य अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम के लिए केंद्र, किसी भी दवा की मदद के बिना तापमान पर लौटने के कम से कम 24 घंटों के लिए, अन्य लोगों से दूर घर पर रहने की सलाह देते हैं।
    • स्वास्थ्य केंद्र, जैसे कि अस्पताल और नर्सिंग होम, ने संक्रामक रोगों के प्रसार को रोकने के लिए आगंतुकों के लिए नियम और नियम प्रकाशित किए हैं।
    • जो लोग बीमार हैं, चाहे घर में या अस्पताल में जाना चाहते हैं, उन्हें इमारत के नियमों का पालन करना चाहिए या संक्रमण की अवधि समाप्त होने पर यात्रा करने पर विचार करना चाहिए।
    • जब तक लक्षणों का समाधान नहीं हो जाते, तब तक इनक्यूबेशन अवधि से संक्रमित रोगों की प्रगति होती है। सबसे संक्रामक रोगों की प्रारंभिक अवधी होती है जिसमें बीमारी संक्रामक होती है और व्यक्ति को यह नहीं पता कि वे बीमार हैं।
    • अगर आपको कोई संदेह है, तो यह मानना ​​बेहतर है कि आपकी बीमारी संक्रामक है और अन्य लोगों से बीमारियों के मुकाबले तक जितनी दूर रहती है।
    • यह आकलन करने के लिए कि आपकी बीमारी संक्रामक है या नहीं, एक चिकित्सक पर जाएं। अक्सर, ठंड, फ्लू और एलर्जी के बीच अंतर और पेट फ्लू और भोजन के विषाक्तता के बीच अंतर को बताना मुश्किल हो सकता है।
    और दिखाएँ ... (24)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com