ekterya.com

यह कैसे पता चलेगा कि क्या एक उंगली टूट गई है

खंडित phalanges (या टूटी उंगलियां) चोटों में से एक है कि डॉक्टर आपातकालीन कमरे में सबसे अधिक बार इलाज करते हैं हालांकि, अस्पताल जाने से पहले, यह तय करने की कोशिश करना अच्छा होगा कि क्या आप उंगली में फ्रैक्चर पेश करते हैं। एक मस्तिष्क या एक फाड़ बंधन बहुत दर्दनाक चोट हो सकता है, लेकिन आप आपातकालीन कमरे में जाने की आवश्यकता नहीं है। इसके विपरीत, एक खंडित हड्डी में आंतरिक रक्तस्राव या अन्य क्षति हो सकती है जिसके लिए तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है

चरणों

भाग 1

एक खंडित उंगली के लक्षण पहचानें
छवि का निर्धारण करें कि कोई फ़िंगर टूट गया है चरण 1
1
दर्द और संवेदनशीलता की जांच करें खंडित उंगली का पहला लक्षण दर्द है। दर्द की तीव्रता फ्रैक्चर की गंभीरता पर निर्भर करती है। उंगली से चोट लगने के बाद, इसे ध्यान से व्यवहार करें और दर्द के स्तर को नियंत्रित करें।
  • यदि आपके पास टूटी हुई अंगूठी है, तो तत्काल निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है क्योंकि तीव्र दर्द और कोमलता भी अव्यवस्था और मस्तिष्क के लक्षण हैं।
  • यदि आप अपनी चोट की गंभीरता के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, तो अन्य लक्षणों की पहचान करें या चिकित्सा सहायता लें।
  • छवि का शीर्षक निर्धारित करें यदि कोई फ़िंगर टूट गया है चरण 2
    2
    सूजन और चोट लगने की जांच करें उंगली में फ्रैक्चर पीड़ित होने के बाद, आप सूजन या चोट के निशान के बाद तेज दर्द को देखेंगे। यह चोटों के लिए आपके शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया का एक हिस्सा है। फ्रैक्चर के बाद, आपके शरीर उत्तेजनात्मक प्रतिक्रिया को सक्रिय करता है जिसके बाद आसपास के ऊतकों में जारी द्रव की वजह से सूजन आती है।
  • अक्सर सूजन के बाद चोट लग जाती हैं। ऐसा तब होता है जब घाव के आसपास की केशिकाओं में वृद्धि हुई तरल पदार्थ दबाव के जवाब में फूली हुई या फट गई।
  • सबसे पहले, यह निर्धारित करना मुश्किल हो सकता है कि पैर की अंगुली टूट गई थी, क्योंकि आप संभवतः अभी भी इसे स्थानांतरित कर सकते हैं। उंगली को स्थानांतरित करने की कोशिश करने के बाद, सूजन और सूजन और अधिक स्पष्ट होने लगते हैं। सूजन हाथ की हथेली या अन्य उंगलियों के नीचे भी फैल सकती है
  • आप उंगली में दर्द की पहली उत्तेजना के बाद सूजन और 5 से 10 मिनट के बीच चोट लग सकता है।
  • हालांकि, हल्के सूजन या तत्काल चोट के अभाव में फ्रैक्चर की बजाय मस्तिष्क का संकेत हो सकता है।
  • छवि का शीर्षक निर्धारित करें यदि कोई फ़िंगर टूट गया है चरण 3
    3
    किसी भी विकृति या उसे स्थानांतरित करने के लिए असमर्थता का पता लगाने के लिए अपनी अंगुली की जांच करें। उंगली में एक अस्थिभंग हड्डी के एक खंड के होते हैं जो एक या अधिक स्थानों में टूट या टूटा हुआ है। अस्थि विकृति असामान्य खंभे के रूप में प्रकट हो सकती है या जब उंगली अलग दिशा में इंगित करता है।
  • यदि मिसाइलेंमेंट के लक्षण दिखाई देते हैं, तो उंगली संभवतः फ्रैक्चर हो जाती है।
  • सामान्य तौर पर, यदि आपकी हड्डी के एक या अधिक खंड अब जुड़ा नहीं हैं, तो आप अपनी अंगुली को स्थानांतरित नहीं कर सकते।
  • इसके अलावा, सूजन और चोट लगने से चोट के बाद आराम से चलने के लिए उंगली बहुत कठोर हो सकती है।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें यदि कोई फ़िंगर टूट गया है चरण 4
    4
    निर्धारित करें कि आपको चिकित्सक को कब देखना चाहिए। निकटतम आपातकालीन कक्ष पर जाएं यदि आप सोचते हैं कि आपने टूटी हुई उंगली का सामना किया है। फ्रैक्चर जटिल चोटें हैं और बाह्य लक्षणों से उनकी तीव्रता का निर्धारण करना आसान नहीं है। कुछ भंगों को ठीक से इलाज करने के लिए अधिक कठोर उपचार की आवश्यकता होती है। यदि आपको यकीन नहीं है कि आपकी चोट एक फ्रैक्चर है, तो याद रखें कि खेद से सुरक्षित होना बेहतर है, इसलिए यह डॉक्टर को देखने के लिए चोट नहीं पहुंचेगा।
  • यदि आप अपनी उंगली को आगे बढ़ने के लिए महत्वपूर्ण दर्द, सूजन, सूजन या किसी भी विकृति या बाधा का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत चिकित्सा ध्यान रखना चाहिए
  • उंगलियों की चोटों वाले बच्चों को हमेशा डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। युवा हड्डियां जो बढ़ रही हैं, चोटों और जटिलताओं के लिए अधिक संवेदी होती हैं यदि ठीक से इलाज नहीं किया जाता है
  • अगर एक फ्रैक्चर का इलाज किसी चिकित्सा पेशेवर द्वारा नहीं किया जाता है, तो यह संभव है कि आपकी उंगली और हाथ कठोर हो जाएंगे और अपनी उंगली को स्थानांतरित करने की कोशिश करते समय आपको बहुत दर्द महसूस होगा।
  • एक हड्डी जो अपने उचित संरेखण से बाहर निकलती है, वह संतोषजनक रूप से हाथ का उपयोग करना और भी मुश्किल हो सकता है
  • भाग 2

    चिकित्सक के कार्यालय में एक फ्रैक्चर्ड उंगली का निदान करें
    छवि शीर्षक निर्धारित करें कि क्या कोई फ़िंगर टूट गया है चरण 5
    1
    उन्हें शारीरिक रूप से जांचें यदि आपको संदेह है कि आपको एक टूटी हुई उंगली का सामना करना पड़ा है, तो आपको चिकित्सकीय ध्यान देना चाहिए। शारीरिक परीक्षा के दौरान, डॉक्टर आपकी चोट का मूल्यांकन करता है और फ्रैक्चर की गंभीरता को निर्धारित करता है।
    • डॉक्टर आपको अपनी उंगली के आंदोलन की डिग्री को सत्यापित करने के लिए एक मुट्ठी बनाने के लिए कहेंगे। इसके अलावा, आप दृश्य संकेत (जैसे सूजन, चोट, और बोनी विकृति) की तलाश करेंगे।
    • चिकित्सक क्षेत्र में रक्त प्रवाह को कम करने के संकेतों के लिए उंगलियों का मैन्युअल रूप से परीक्षण करेगा और तंत्रिका के बन्दिंग करेगा।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक निर्धारित करें यदि कोई फ़िंगर टूट गया है चरण 6
    2
    एक छवि परीक्षण का अनुरोध करें अगर चिकित्सक शारीरिक परीक्षा के दौरान निर्धारित नहीं कर सकता है, अगर आपको टूटी हुई उंगली आ रही है, तो आप यह सिफारिश कर सकते हैं कि आपके पास फ्रैक्चर का निदान करने के लिए एक इमेजिंग टेस्ट है। इस प्रकार के परीक्षण में एक्स-रे, सीटी स्कैन या एमआरआई हैं।
  • एक्सरे अक्सर फ्रैक्चर का निदान करने के लिए उपयोग किए जाने वाले पहले इमेजिंग टेस्ट होते हैं। डॉक्टर अपनी उंगली के माध्यम से एक्सरे स्रोत और एक एक्स-रे डिटेक्टर के बीच में फ्रैक्चर उंगली तो निम्न स्तर के विकिरण की तरंगों भेजता डालता छवि बनाने के लिए। यह प्रक्रिया कुछ मिनटों में पूरी हो चुकी है और दर्द का कारण नहीं है।
  • एक कम्प्यूटरीकृत टोमोग्राफी एक्स-रे में शामिल होने के होते हैं जो एक घाव के विभिन्न कोणों का पता लगाते हैं। यदि एक्स-रे के शुरुआती परिणाम अनिर्णीत होते हैं या डॉक्टर को संदेह है कि फ्रैक्चर से संबंधित नरम ऊतक चोटें भी हैं तो डॉक्टर फ्रैक्चर की तस्वीर बनाने के लिए सीटी स्कैन का इस्तेमाल करने का निर्णय ले सकता है।
  • एक एमआरआई स्कैन आवश्यक हो सकता है यदि चिकित्सक को संदेह है कि आपके पास एक छोटा फ्रैक्चर या तनाव फ्रैक्चर (फ्रैक्चर का प्रकार जो समय के बाद दोहराया चोटों के बाद होता है) चुंबकीय अनुनादियां बेहतर विवरण प्रदान करती हैं और यह भी मदद कर सकता है कि उंगली में नरम ऊतक चोटों और ठीक फ्रैक्चर के बीच चिकित्सक अलग-अलग हो।
  • चित्र का निर्धारण करें, यदि कोई फ़िंगर टूट गया है तो चरण 7 निर्धारित करें
    3
    जांच करें कि आपको सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता है या नहीं। यदि आप एक गंभीर फ्रैक्चर (जैसे, एक यौगिक फ्रैक्चर) पेश शल्य चिकित्सा हस्तक्षेप आवश्यक हो सकता है। कुछ फ्रैक्चर अस्थिर होते हैं और एड्स के माध्यम से हड्डी के टुकड़े को स्थानांतरित करने के लिए शल्यक्रिया की आवश्यकता होती है (जैसे तारों और शिकंजा) ताकि हड्डी ठीक से ठीक हो सकें।
  • सबसे अधिक संभावना है, किसी भी फ्रैक्चर की वजह से गतिशीलता को अवरुद्ध करने और हस्तक्षेप करने के लिए उंगली को पुनः प्राप्त करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है।
  • यह आपको आश्चर्यचकित कर सकता है कि आपकी सारी उंगलियों को पूरी तरह से उपयोग किए बिना दैनिक कार्यों को करना कितना मुश्किल है। कुछ पेशेवरों (जैसे कि हाड वैद्य, शल्य चिकित्सक, कलाकार, और यांत्रिकी) को उनकी गतिविधियों को ठीक से प्रदर्शन करने के लिए उनके ठीक मोटर कौशल का पूरा उपयोग करने की आवश्यकता होती है इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप उंगलियों में फ्रैक्चर की उचित देखभाल करें।
  • भाग 3

    एक खंडित उंगली का इलाज करें
    छवि का शीर्षक निर्धारित करें यदि कोई फ़िंगर टूट गया है चरण 8
    1
    बर्फ रखें, सम्मिलित करें और बढ़ाएं उंगलियों पर बर्फ डालकर, घाव को संपीड़ित करने और हाथ बढ़ाकर नियंत्रित सूजन और दर्द। आपको चोट की पीड़ा के बाद जितनी जल्दी हो सके इस तरह की प्राथमिक चिकित्सा का प्रबंध करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अपनी उंगली को आराम देते हैं
    • अपनी अंगुली पर बर्फ रखें जमे हुए सब्जियों का एक बैग लपेटें या एक पतली तौलिया में एक आइस पैक करें और धीरे-धीरे सूजन और दर्द को कम करने में आपकी उंगली पर रख दें। जरूरत पड़ने पर 20 मिनट से अधिक की चोट के तुरंत बाद बर्फ रखें।
    • चोट को कम करें आप सूजन नियंत्रित करने में मदद और उंगली स्थिर एक नरम लोचदार पट्टी के साथ अपनी उंगली मजबूती से (लेकिन दोनों नहीं) लपेट चाहिए। डॉक्टर के साथ अपनी पहली नियुक्ति पर, आपको पूछना चाहिए कि क्या अतिरिक्त सूजन पैदा करने के जोखिम को कम करने और अन्य उंगलियों के आंदोलन को बाधित करने से बचने के लिए उंगली को लपेटने के लिए सुविधाजनक है या नहीं।
    • अपना हाथ बढ़ाएं जब संभव हो, अपनी उंगली अपने दिल से ऊपर उठाएं आपको सोफे पर बैठने के लिए सोफे पर पीछे बैठने के लिए कुशन और कलाई और अपनी उंगलियों पर सोफे पर बैठना अधिक आरामदायक लगता है।
    • इसके अलावा, आपको अपने दैनिक गतिविधियों में घायल उंगली का उपयोग तब तक नहीं करना चाहिए जब तक कि डॉक्टर ने इसकी सिफारिश नहीं की।
  • Video: लड़की की मुहर tuti hai ya nhi kaise जांच Karein कुंवारी hai ya नही kaise पाटा करे

    छवि का शीर्षक निर्धारित करें यदि कोई फ़िंगर टूट गया है चरण 9
    2
    चिकित्सक से पूछें कि क्या आपको स्प्लिट की आवश्यकता है छिद्रों को खंडित उंगली को स्थिर करने और विकसित होने से और नुकसान को रोकने के लिए उपयोग किया जाता है। आप एक आइस क्रीम की छड़ी और एक ढीली पट्टी के साथ एक अस्थायी पट्टिका बना सकते हैं जब तक आप बेहतर पट्टी लगाने के लिए डॉक्टर के कार्यालय में नहीं पहुंच पाते।
  • जिस प्रकार का टुकड़ा आप की आवश्यकता होती है, उसके अनुसार टूटी हुई अंगूठी के आधार पर भिन्न होता है। मामूली फ्रैक्चर के लिए, आप घायल हुई अंगूठी को पड़ोसी उंगली के साथ टेप के टुकड़े का इस्तेमाल करके इसे स्थिर नहीं कर सकते।
  • एक पृष्ठीय विस्तार लॉकिंग स्पिंट, घायल उंगली को पीछे की तरफ झुकने से रोकता है। एक उखाड़ उंगली को हथेली की ओर थोड़ा घुमावदार रखने के लिए एक नरम पट्टा रखा जाता है। जगह में उंगली रखने के लिए, इसे आसानी से समायोजित किया जाना चाहिए
  • एक यू-आकार के एल्यूमीनियम का पट्टा कठोर है और घायल उंगली को फैलाने से रोकने के लिए कार्य करता है। इसे उग्र उंगली के पीछे रख दिया गया है जो इसे स्थिर रखने के लिए है।
  • अधिक गंभीर मामलों में, चिकित्सक एक कठोर शीसे रेशा स्पिल्ट लगा सकता है जो उंगली से कलाई से परे हो जाता है। मूल रूप से यह आपकी उंगली के लिए एक मिनी प्लास्टर है
  • छवि का शीर्षक निर्धारित करें यदि कोई फ़िंगर टूट गया है चरण 10

    Video: लड़की की सील टूटी है या नही कैसे पता करें || Ladki ki Seal Tuti Hai Ya Nhi Kaise Check Karein.




    3
    अगर आपको सर्जरी की आवश्यकता है तो अपने डॉक्टर से पूछें स्थिरीकरण और समय समस्या का प्रभावी ढंग से हल नहीं कर सकता जब ठीक से इलाज और फ्रैक्चर को ठीक करने के लिए सर्जरी आवश्यक है सामान्य तौर पर, फ्रैक्चर की आवश्यकता होती है जो सर्जरी की आवश्यकता होती है उन लोगों की तुलना में अधिक जटिल होती है जिन्हें केवल स्थिर रहने की आवश्यकता होती है
  • एक यौगिक फ्रैक्चर (कि अस्थिर है और हड्डी के टुकड़े खो) और एक फ्रैक्चर क्योंकि टूटे हुए टुकड़े क्रम में जगह में वापस रख करने की आवश्यकता है के एक संयुक्त की आवश्यकता होती है सर्जरी की धमकी दे रहा है कि सही विन्यास में हड्डी भर जाता है।
  • छवि का शीर्षक निर्धारित करें यदि कोई फ़िंगर टूट गया है चरण 11
    4
    दर्द की दवा ले लो चिकित्सक अनुशंसा कर सकता है कि आप टूटे उंगली से संबंधित दर्द को नियंत्रित करने में मदद करने के लिए गैर-ग्रहण विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडीएस) ले लें। एनएसएआईडी लंबे समय तक सूजन के नकारात्मक प्रभावों को कम करते हैं और नसों और संबंधित ऊतकों पर दर्द और दबाव को दूर करते हैं। NSAIDs उपचार प्रक्रिया को बाधित नहीं करते हैं
  • काउंटर दर्द फ्रैक्चर का इलाज किया जाता एनएसएआईडी ibuprofen शामिल (एडविल) और नेपरोक्सन सोडियम (Aleve) के अलावा। इसके अलावा, आप एसिटामिनोफेन (टाइलेनॉल) ले सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यह एनएसएडी नहीं है और सूजन को कम नहीं करता है।
  • यदि आपको गंभीर दर्द हो तो चिकित्सक अल्पावधि उपचार के लिए कोडाइन-आधारित दवा भी लिख सकता है। यह बहुत ही संभावना है कि उपचार प्रक्रिया की शुरुआत में दर्द अधिक खराब है, इसलिए आपका डॉक्टर दवा की एकाग्रता को कम कर सकता है क्योंकि हड्डी ठीक हो जाता है।
  • छवि का शीर्षक निर्धारित करें यदि कोई फ़िंगर टूट गया है चरण 12
    5
    अपने चिकित्सक या विशेषज्ञ के साथ पालन करें आपके प्रारंभिक उपचार के कुछ सप्ताह बाद आपका डॉक्टर आपको अनुवर्ती नियुक्ति के लिए निर्देश दे सकता है चोट के एक या दो हफ्तों के बाद आप देख सकते हैं कि उपचार कैसे चल रहा है, एक्स-रे परीक्षण दोहरा सकते हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप ठीक से ठीक हो रहे हैं, आपको सभी अनुवर्ती नियुक्तियों में शामिल होना चाहिए।
  • यदि आपकी चोट या किसी और चीज के बारे में कोई सवाल है, तो आपको अपने डॉक्टर के कार्यालय से संपर्क करना चाहिए।
  • छवि का शीर्षक निर्धारित करें यदि कोई फ़िंगर टूट गया है चरण 13
    6
    जटिलताओं को जानें आम तौर पर, फ्रैक्चर अंगुलियां चिकित्सक से परामर्श करने और 4 से 6 सप्ताह की अवधि में बहुत अच्छी तरह से ठीक होती हैं। उंगलियों के अस्थिभंग के बाद जटिलताओं के जोखिम न्यूनतम हैं, लेकिन यह अभी भी अच्छा है कि आप ये जानते हैं:
  • फ्रैक्चर क्षेत्र के आसपास निशान ऊतक के गठन के परिणामस्वरूप संयुक्त कड़ा हो सकता है। आप इस समस्या को शारीरिक उपचार के साथ उंगलियों की मांसपेशियों को मजबूत करने और निशान ऊतक को कम करने के लिए कर सकते हैं।
  • उंगली की हड्डी का एक हिस्सा उपचार प्रक्रिया के दौरान घूम सकता है, जिसके परिणामस्वरूप एक हड्डी की विकृति हो सकती है जिसके लिए चीजें ठीक से रखने में शल्य चिकित्सा की आवश्यकता हो सकती है।
  • हड्डी के दोनों हिस्से ठीक से फ्यूज नहीं कर सकते हैं, जो फ्रैक्चर साइट पर स्थायी अस्थिरता का परिणाम है। इसे "संघ की अनुपस्थिति" के रूप में जाना जाता है।
  • फ्रैक्चर साइट पर लिक्सेशन होने पर त्वचा को संक्रमित किया जा सकता है और सर्जरी से ठीक पहले उन्हें साफ नहीं किया जाता है।
  • भाग 4

    फ्रैक्चर के प्रकारों को जानें

    Video: अगर लड़की आपसे प्यार ना करती हो तो उससे हां कैसे करवाए ??

    छवि का निर्धारण करें कि कोई फिंगर टूट गया है तो चरण 14 निर्धारित करें
    1
    इसमें उंगलियों में फ्रैक्चर शामिल हैं कलाई (कलाई), 5 हथेली में (करभिकास्थि हड्डियों) और phalanges उंगलियों के तीन सेट (14 हड्डियों) में 8: मनुष्य के हाथ 27 हड्डियों के शामिल है।
    • समीपस्थ phalanges हाथ की हथेली के सबसे करीब स्थित है कि उंगली का सबसे लंबा हिस्सा है। अगला मध्य या माध्यमिक phalanges आते हैं और फिर बाहर का phalanges उन है कि आगे की दूरी पर हैं (उंगलियों की "स्पाइक्स" के गठन) कर रहे हैं।
    • तीव्र चोटों (जैसे गिरता है, दुर्घटनाएं, और खेल चोटों) उंगली भंग का सबसे आम कारण हैं अंगुलियां शरीर के अधिकतर क्षेत्रों में से एक हैं जो चोटों की संभावना होती है, क्योंकि उन्हें लगभग किसी भी गतिविधि को पूरा करने की आवश्यकता होती है जिसमें आप पूरे दिन भाग लेते हैं।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें यदि कोई फ़िंगर टूट गया है चरण 15
    2
    पता करें कि एक स्थिर फ्रैक्चर कैसा दिखता है। स्थिर फ्रैक्चर में फ्रैक्चर्ड हड्डी शामिल है, लेकिन फ्रैक्चर के प्रत्येक छोर पर थोड़ा या कोई विस्थापन नहीं है। उन्हें अपरिहार्य भंग के रूप में भी जाना जाता है, स्थिर अस्थिभंग की पहचान करना मुश्किल हो सकता है और लक्षणों के अन्य प्रकारों के समान लक्षण दिखा सकता है।
  • छवि का शीर्षक टाइप करें यदि कोई फ़िंगर टूट गया है चरण 16
    3
    पता करें कि विस्थापन में अस्थिभंग क्या दिखता है किसी भी अस्थिभंग हड्डी में फ्रैक्चर के दोनों प्रमुख भाग अब छूने या संरेखण में नहीं हैं, विस्थापन में अस्थिभंग माना जाता है।
  • छवि का शीर्षक निर्धारित करें यदि कोई फ़िंगर टूट गया है चरण 17
    4
    पता है कि एक समग्र फ्रैक्चर कैसा दिखता है। एक फ्रैक्चर जिसमें फ्रैक्चर की हड्डी चलती है और इसके एक हिस्से में त्वचा को विस्फोट होता है जिसे एक समग्र फ्रैक्चर कहा जाता है। हड्डी और आसपास के ऊतकों को होने वाली क्षति की गंभीरता के कारण, इस चोट में हमेशा तत्काल चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता होती है
  • छवि का शीर्षक निर्धारित करें यदि कोई फ़िंगर टूट गया है चरण 18
    5
    पता करें कि एक कमजोर फ्रैक्चर कैसा दिखता है। यह एक विस्थापित अस्थिभंग है जिसमें हड्डी तीन या अधिक टुकड़ों में टूट गया है। अक्सर, यह ऊतक ऊतक क्षति से संबंधित है (लेकिन हमेशा नहीं)। अत्यधिक दर्द और प्रभावित अंग को स्थानांतरित करने में असमर्थता (जो अक्सर चोट के इस रूप से जुड़े होते हैं) इस तरह के फ्रैक्चर के निदान की सुविधा प्रदान करते हैं
  • चेतावनी

    • सिफारिशों के बावजूद हम आपको ऊपर बताते हैं, अगर आपको लगता है कि आपको गंभीर चोट लगी है, तो आपको तत्काल चिकित्सकीय ध्यान देना चाहिए।
    और पढ़ें ... (20)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com