ekterya.com

यह कैसे पता चलेगा कि क्या एक बच्चा रिएक्टिव लिंकेज डिसऑर्डर से ग्रस्त है

अधिकांश पारस्परिक संबंध विश्वास के आधार पर विकसित किए जाते हैं। एक बच्चे या शिशु एक शारीरिक या भावनात्मक जरूरत (जैसे भूख या बेचैनी के कुछ प्रकार के रूप में) (निविदा प्यार देखभाल, मुस्कुराता है, गले और चुंबन) संतुष्ट नहीं हैं होता है, तो आप देखभाल करने वालों में विश्वास खोने के लिए शुरू करते हैं। जब कोई भरोसा नहीं होता है, तो आप उनके साथ स्वस्थ, सकारात्मक और पारस्परिक संबंध विकसित करने में असमर्थ होंगे। यह सब प्रतिक्रियाशील संबंध दुर्गंध या टीआरवी के लिए रास्ता तैयार करता है। इस विकार के परिणाम बहुत से हो सकते हैं। नीचे दिए चरण 1 पढ़ना प्रारंभ करें यदि आपको कोई बच्चा है जिसे आपको लगता है कि इस विकार से ग्रस्त है।

चरणों

भाग 1

शिशुओं में टीआरवी की पहचान
एक बच्चा रिएक्टिव अटैचमेंट डिसऑर्डर चरण 1 के बारे में बताएं
1
अपने विकास को देखें हम बहुत स्पष्ट रूप से कह सकते हैं कि टीआरवी के साथ बच्चों को एक उचित तरीके से शारीरिक, भावनात्मक या संज्ञानात्मक रूप से विकसित नहीं किया जाएगा। जब वे अच्छी तरह से विकसित नहीं होते हैं, तो इसे कई पहलुओं में देखा जा सकता है:
  • शारीरिक रूप से: वे अपने खराब आहार के कारण वजन के संदर्भ में पर्याप्त वृद्धि नहीं दिखाते हैं।
  • भावनात्मक रूप से: यहां तक ​​कि जब वे बुरा महसूस करते हैं, तो उन्हें शांत नहीं किया जा सकता क्योंकि उनका मानना ​​है कि कोई भी ऐसा नहीं है जिससे वे आराम, सहायता और गर्मी प्राप्त कर सकते हैं।
  • संज्ञानात्मक: अपने पिछले अनुभवों के आधार पर, वे उन तरीकों के अधिक सटीक प्रस्तुतीकरण के लिए आते हैं जिन में माता या देखभाल करनेवाले उन्हें और उनकी आवश्यकताओं पर प्रतिक्रिया देंगे
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा रिएक्टिव अटैकमेंट डिसऑर्डर चरण 2 है
    2
    देखें कि वे गेम में कैसे शामिल हो जाते हैं फिर, टीआरवी के साथ बच्चे वे सक्रिय गतिविधियों या गेम में शामिल नहीं होते हैं सामान्य तौर पर, ये हैं अच्छे बच्चे जो कि देखभाल करने में मुश्किल नहीं हैं और जिनको बहुत नियंत्रण और पर्यवेक्षण की जरूरत नहीं है वे लगभग कुछ भी नहीं करते।
  • वे अक्सर अपने आंदोलनों में एक सुस्ती और उदासीनता का पालन करते हैं और खिलौनों के साथ जितना संभव हो उतना खेलते हैं या उनके आसपास की दुनिया का पता नहीं लगाते हैं। शिशु प्रकृति से उत्सुक हैं, लेकिन इस विकार के साथ बच्चे नहीं हैं।
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा रिएक्टिव संलग्नक विकार चरण 3 है
    3
    ध्यान दें कि उन्हें मां या कार्यवाहक के साथ कोई संबंध नहीं है। वे अजनबी और उन लोगों के बीच भेदभाव या अंतर नहीं करते हैं जो उनकी देखभाल करते हैं। उनकी मां के साथ कोई विशेष संबंध नहीं है और, वास्तव में, वयस्कों से संबंधित और दृष्टिकोण करना चाहते हैं अजनबी। यह उन स्वस्थ संबंधों वाले बच्चों से बहुत भिन्न है, जो उन लोगों की सुरक्षा में लगे हैं जिन्हें वे प्यार करते हैं और विश्वास करते हैं।
  • आप सोच सकते हैं कि इससे भविष्य में समस्याओं का क्या कारण होगा। यदि कोई बच्चा या किशोरी अजनबियों के साथ शरण चाहता है, तो भूमि समस्या के लिए तैयार हो जाएगी। टीआरवी का यह पहलू भविष्य में आवेगी और कट्टरपंथी रुख का रास्ता दिखाता है।
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा को प्रतिक्रियाशील अनुलग्नक विकार चरण 4 है
    4
    बच्चे और उस व्यक्ति के बीच के रिश्ते को ध्यान में रखें जो इसे ख्याल रखता है बच्चे और देखभाल करनेवाले, स्नेह, लगाव और लगाव से भरा बीच में एक सुरक्षित संबंध, भावनाओं को विनियमित करने के लिए सहानुभूति, सामाजिक कौशल और कौशल विकसित करने में बच्चों को प्रभावी ढंग से नियंत्रित करने में मदद करता है। यदि रिश्ते सुरक्षित नहीं हैं, तो ये कौशल विकसित नहीं होंगे। देखभालकर्ता बच्चे को कैसे व्यवहार करता है? जब वह रोता है, वह चल रहा है? क्या कोई सकारात्मक वातावरण है?
  • यह वही है जो फ्रायड ने बच्चे और उसकी मां के बीच संबंधों के बारे में महसूस किया और कहा: "माता और बच्चे के बीच का रिश्ता भविष्य के सभी रिश्तों के लिए प्रोटोटाइप है"। इस विकार के संबंध में, मैं गलत नहीं था। ऐसा लगता है कि इस रिश्ते के आधार उनके जीवन के दौरान बच्चे के भविष्य के रिश्तों को निर्धारित करते हैं।
  • भाग 2

    बच्चों और किशोरावस्था में टीआरवी की पहचान
    छवि बताएं कि क्या बच्चा रिएक्टिव अटैकमेंट डिसऑर्डर चरण 5 है
    1
    जानें कि "निरोधक" प्रकार टीआरवी किस प्रकार प्रकट होता है। टीआरवी के इस उपप्रकार में, बच्चे सामाजिक संबंधों के लिए उचित रूप से आरंभ या प्रतिसाद करने में विफल रहते हैं और सामाजिक संपर्क से बचने के लिए पसंद करते हैं।
    • जब उनकी जरूरतों को पूरा नहीं किया जाता है, तो उन्हें लगता है कि उन्हें प्यार और स्नेह से वंचित किया गया है, जो उन्हें उचित समय पर उचित देखभाल, ध्यान और स्नेह प्राप्त करने के अवांछित और अयोग्य दिखता है। इससे उन्हें असुरक्षित और खतरे में पड़ता है और जब आप उस तरह महसूस करते हैं, तो आप दूसरों के साथ होने पर खुद पर भरोसा नहीं कर सकते। यह आत्मसम्मान पर पेश किया जाता है जो हर समय उनके साथ होता है
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा रिएक्टिव अटैकमेंट डिसऑर्डर चरण 6 है
    2
    जानें कि "बीमारहित" प्रकार टीआरवी किस प्रकार स्वयं प्रकट होता है हालांकि, टीआरवी वाले अन्य बच्चे हैं जो अपने सामाजिक कौशल को खुले तौर पर और फिर से प्रोजेक्ट करते हैं। वे लगभग सभी वयस्कों में आराम, सहायता और स्नेह प्राप्त करने की कोशिश करते हैं, चाहे वे उन्हें जानते हों या नहीं। इस प्रकार के व्यवहार को बहुसंख्य माना जाता है और एक समस्यागत भविष्य पैदा हो सकता है।
  • ये उन बच्चों की कक्षाएं हैं जिन्होंने उन पर भरोसा नहीं करना सीख लिया है जो वे चाहिए और वे अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अजनबी पसंद करते हैं अक्सर, अवरुद्ध और बेहिचक टीआरवी के बीच का अंतर केवल स्पष्ट होता है क्योंकि समय बीतता है।
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा को प्रतिक्रियाशील अनुलग्नक विकार चरण 7 है
    3
    ऐसे व्यवहारों के लिए देखें जो आक्रामकता और नियंत्रण की कमी दर्शाते हैं। इस तरह के व्यवहार को ADD (ध्यान घाटे संबंधी विकार) के साथ भ्रमित किया जा सकता है। हालांकि, टीआरवी भी निम्न लक्षण पेश करेगा:
  • झूठ बोलना और चोरी करने की अनिवार्य आवश्यकता
  • अजनबियों और खतरनाक और अनुचित यौन व्यवहारों के साथ शामिल होने के लिए अंधाधुंध स्वाद।
  • यह ध्यान रखना ज़रूरी है कि वे व्यवहार संबंधी समस्याएं नहीं हैं, जैसा कि वे लग सकते हैं, परन्तु उन परमात्मा और दुर्व्यवहार के परिणामस्वरूप अपर्याप्त मस्तिष्क के विकास का नतीजा है, जो उन्हें पहले महीने और उनके जीवन के वर्षों में भुगतना पड़ा।
  • बताएं कि एक बच्चा ने प्रतिक्रियाशील अनुलग्नक विकार चरण 8 का वर्णन किया है
    4
    स्कूल में उनका प्रदर्शन देखें। जब लिंक की स्थापना का पहला चरण हासिल नहीं किया जाता है, तो मस्तिष्क, विकास के बौद्धिक पहलुओं पर ध्यान देने की बजाय, अस्तित्व के कौशल और रणनीतियों के विकास पर ध्यान केंद्रित करना शुरू कर देता है। यह बताता है कि वे अपनी पढ़ाई में खराब प्रदर्शन क्यों करते हैं। मस्तिष्क उस कार्य में विफल रहता है जो सभी पहलुओं में अपने संपूर्ण विकास को सुनिश्चित कर सके। मस्तिष्क की तरह, सीखने से भी प्रभावित होता है
  • यह धीमी गति से मस्तिष्क के विकास से पता चलता है कि टीआरवी वाला बच्चा आक्रामक, जोड़ तोड़, मिथोमनीक, नियंत्रित और निकासी के व्यवहार क्यों दिखाता है। यही कारण है कि वे क्रोध को नियंत्रित करने में इतने आक्रामक और इतने खराब हैं। वे विनाशकारी व्यवहार का सहारा लेते हैं और पछतावा भी नहीं दिखाते क्योंकि वे नहीं जानते कि वे क्या कर रहे हैं।
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा को प्रतिक्रियाशील अनुलग्नक विकार चरण 9 है
    5



    जिस तरह से वह मित्र बनाते हैं उसे देखें जैसे-जैसे बच्चा बढ़ता है, वह उदासीनता और परित्याग की गहरी समझ विकसित करता है और खुद को और दूसरों पर भरोसा करने की सभी क्षमताएं भी खो देता है। यह मित्र बनाने और स्थायी रिश्तों का निर्माण करने में विफलता का योगदान देता है। अपर्याप्तता की भावना (अवांछित, जिसे प्यार और देखभाल करने के अयोग्य), उस समय शुरू हुई जब उनकी शारीरिक और भावनात्मक जरूरतों को अनदेखा किया गया, उनके आत्मसम्मान को विकसित करना और खा जाना जारी रहा। यह एक व्यापक दुष्चक्र है जो जाहिरा तौर पर बंद करने में असमर्थ है।
  • चूंकि उनका आत्मसम्मान मंजिल पर है, वह यह नहीं देखता है कि क्यों कोई उसके दोस्त बनना चाहती है और व्यवहार करता है जैसे कि उसे किसी की ज़रूरत नहीं है इस प्रकार का व्यवहार लोगों को मित्र बनने से रोकता है। शून्य, अकेलापन और अवसाद को भरने के लिए, और शांत होने का एक तरीका है, वह अक्सर दवाओं और अल्कोहल के लिए रिसॉर्ट करता है
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा को प्रतिक्रियाशील अनुलग्नक विकार चरण 10 है
    6
    ध्यान दें वे कैसे आक्रामक हैं ये बच्चे बहुत ही नियंत्रण कर रहे हैं, चाहे वह दबाव डाल रहा हो, छेड़छाड़ या आक्रामक हो। उनके दिमाग रणनीति और अस्तित्व का रणनीति विकसित में लगे हुए हैं, इसलिए कैसे दूसरों को सकारात्मक रूप से इलाज करने के लिए और सकारात्मक बातचीत में संलग्न करने के लिए वे क्या चाहते हैं सीखने की क्षमता खो देते हैं।
  • बच्चे दूसरों या उनके इरादों पर भरोसा नहीं करता है और कैसे आप वह क्या उम्मीद करेंगे लगता है, सबसे अच्छा तरीका क्या आप दूसरों से चाहते हैं हेरफेर, आक्रामकता और कुछ दबाव के माध्यम से प्राप्त करने के लिए है विश्वास रखता है। वह सकारात्मक सुदृढीकरण और व्यवहार से परिचित नहीं हैं।
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा रिएक्टिव अटैचमेंट डिसऑर्डर चरण 11 है
    7
    वह अपने आवेगों पर नियंत्रण का निरीक्षण करें। बच्चे ध्यान घाटे संबंधी विकार (एडीडी) की प्रवृत्तियों को दिखाएगा, जो आवेगों के कम नियंत्रण को इंगित करता है। वह चीजें हैं जो सामान्य रूप से अन्य बच्चों के नहीं करते करने में संकोच नहीं होगा (या कम से कम अच्छी तरह से लगता है कि ऐसा करने से पहले) और यहां तक ​​कि प्रभाव और निहितार्थ कि उनके कार्यों उसे और दूसरों पर होगा के बारे में सोचना होगा।
  • अपने अनुचित और यौन खतरनाक व्यवहारों का ध्यान रखें। टीआरवी वाले बच्चे कभी-कभी बड़े पैमाने पर व्यवहार दिखाते हैं। वे महान आत्मीयता दिखाते हैं और पूरी तरह अजनबियों के साथ यौन संबंध रखते हैं, कभी-कभी कई लोगों के साथ एक ही समय में।
  • छवि शीर्षक बताएं कि क्या बच्चा रिएक्टिव अटैकमेंट डिसऑर्डर चरण 12 है
    8
    आँख से संपर्क करने में आपकी असमर्थता पर ध्यान दें। एक सामान्य बच्चे अपने जीवन के पहले दिनों से आंखों के संपर्क की प्राप्ति में उत्कृष्टता प्राप्त करना शुरू कर देता है। वह इसे अपनी मां या अपने देखभाल करनेवाले से सीखता है, जो उसे स्नेह और स्नेह दिखाने वाली आँखों में घूरने के लिए वहां गया है। चूंकि उनकी देखभाल करना कोई भी नहीं था, इसलिए वह यह नहीं समझता कि आंखों के संपर्क को बनाए रखने का क्या मतलब है और बहुत सी परेशानी दिखाई देगी और ऐसा महसूस होगा कि इस तरह का एक अनुभव उसे बहुत उत्तेजित करता है।
  • यह सब सामाजिक कौशल की कमी के साथ घनिष्ठ संबंध है और निकट रिश्तों को विकसित नहीं करने की उनकी इच्छा है। सब कुछ, अपने विचारों और शब्दों से अपनी छोटी अनैच्छिक आदतों के लिए, उसे बताता है कि, उसकी दुनिया में, लोगों पर भरोसा नहीं किया जा सकता।
  • भाग 3

    विकार को समझना और अनुसरण करने के लिए कदम
    छवि बताएं कि क्या बच्चा को प्रतिक्रियाशील अनुलग्नक विकार चरण 13 है
    1
    परिभाषा द्वारा टीआरवी क्या है यह समझें शिशुओं और बच्चों में रिएक्टिव लिंकेज डिसऑर्डर होता है यह बच्चों के सामाजिक संबंधों में लगातार और विकासशील असामान्यताओं के कारण होता है जो भावनात्मक गड़बड़ी और आसपास के परिस्थितियों में बदलाव से जुड़े होते हैं। इस विकार वाले बच्चे विशिष्ट उत्तेजनाओं के लिए विशिष्ट बचपन की प्रतिक्रिया नहीं दिखाते हैं। उदाहरण के लिए:
    • वे अक्सर डर और अत्यधिक सतर्कता से सावधानी बरतते हैं
    • अक्सर, वे अपने साथियों के साथ बातचीत में रुचि दिखा सकते हैं, लेकिन भावनात्मक रूप से नकारात्मक प्रतिक्रियाओं से उन्हें किसी भी प्रकार के सामाजिक संबंध से रोका जा सकता है।
    • नकारात्मक स्थितियों का सामना करते हुए या देखकर, भावनात्मक प्रतिक्रिया की कमी के साथ भावनात्मक रुकावट स्पष्ट हो सकती है, वापसी की प्रतिक्रियाओं के साथ या आक्रामकता के साथ।
    • किसी भी वयस्क, यहां तक ​​कि अजनबी से स्नेह और शान्ति प्राप्त करने के लिए बेहद तंग, या अत्यधिक और अदम्य प्रयासों को स्वीकार करने या स्वीकार करने या देने के लिए अनिच्छा का एक अति रूप।
  • Video: प्रसव काल /delivery का समय आ गया कैसे पता चले

    छवि बताएं कि क्या बच्चा को प्रतिक्रियाशील अनुलग्नक विकार चरण 14 है
    2
    विकास विकारों को व्यापक रूप से हटा दिया जाता है क्योंकि अनुलग्नक के प्रतिक्रियात्मक विकार एक अपर्याप्त माता-पिता के वातावरण के प्रति प्रतिक्रिया है, इसलिए बच्चे को सामान्य सामाजिक प्रतिक्रियाओं का प्रदर्शन करने की एक सामान्य क्षमता होती है, जबकि व्यापक विकास संबंधी विकारों से पीड़ित व्यक्ति को उस क्षमता नहीं होती है
  • जबकि सामाजिक प्रतिक्रिया के असामान्य पैटर्न प्रतिक्रियाशील लगाव विकार की एक प्रमुख विशेषता हैं, ये लक्षण समय के साथ गायब हो जाते हैं अगर बच्चे को एक वातावरण दिया जाता है जहां उचित और निरंतर देखभाल दी जाती है।
  • रिएक्टिव लिंकेज विकार वाले बच्चों में भाषा का असामान्य विकास हो सकता है - हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि वे असामान्य संचार विशेषताओं को दिखाते हैं, जैसा कि आत्मकेंद्रित में देखा गया है।
  • रिएक्टिव लिंकेज डिसऑर्डर वाले बच्चे पर्यावरण में बदलाव का जवाब देते हैं और लक्षण लगातार और गंभीर संज्ञानात्मक दोषों के कारण नहीं होते हैं। रिएक्टिव लिंकेज डिसऑर्डर में, व्यवहार, क्रियाकलाप या रुचियों (जैसा कि आत्मकेंद्रित के मामलों में होता है) का कोई स्थायी और रूढ़िबद्ध पैटर्न नहीं है।
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा को प्रतिक्रियाशील अनुलग्नक विकार चरण 15 है
    3
    देखभालकर्ता की प्रतिक्रियाओं के बारे में बच्चे के अनुभवों की कहानी जानिए रिएक्टिव लिंकेज डिसऑर्डर के निदान के लिए, उनके विकास के दौरान बच्चे को अपने देखभालकर्ता से प्राप्त प्रतिक्रियाओं का पूरा ज्ञान होना जरूरी नहीं है, लेकिन यह सिफारिश की जाती है कि स्वास्थ्य पेशेवर ड्रा निष्कर्ष जानकारी प्राप्त करें
  • बेहद अपर्याप्त बाल देखभाल के जवाब में रिश्तेदार विकार लगभग हमेशा उठता है यह निम्नलिखित कारकों में से एक या किसी भी संयोजन के कारण हो सकता है क्योंकि उनके संगोपन के साथ बच्चे के अनुभवों के लक्षण विकसित करना।
  • देखभाल करने वालों की अनुपस्थिति अक्सर छह महीने से तीन साल के बीच होती है
  • देखभाल करने वालों की लगातार परिवर्तन
  • देखभालकर्ता से बच्चे के संचार प्रयासों की प्रतिक्रिया का अभाव।
  • परित्याग और दुरुपयोग के गंभीर रूप
  • बेहद अक्षम पितात्व
  • बच्चे की बुनियादी भौतिक आवश्यकताओं की निरंतर उपेक्षा
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा को प्रतिक्रियाशील अनुलग्नक विकार चरण 16 है
    4
    वातावरण के बारे में जानें जो टीआरवी का कारण हो सकता है यह सच है कि बच्चों, सामान्य रूप से, पर्यावरण और स्थितियों में परिवर्तन के प्रति प्रतिरोधी हैं। वे बहुत अनुकूलनीय और लचीले हैं और वर्तमान स्थितियों और स्थितियों के लिए उपयोग करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदान करते हैं हालांकि, निम्नलिखित स्थितियों का परिणाम TRV हो सकता है:
  • यदि बच्चा काफी समय के लिए, एक अनाथालय में या एक पालक घर में रहता है
  • यदि बच्चा अविश्वसनीय कड़े सख्त, नियम और सिद्धांतों द्वारा शासित एक घर में बड़ा हो गया है।
  • अगर बच्चा माता-पिता और प्रियजनों (आवास और बोर्डिंग स्कूलों में) से दूर हो गया है।
  • यदि माता-पिता बच्चे की देखभाल करने में बहुत व्यस्त थे और उन्हें कथित नैनियों की देखभाल में होना था।
  • यदि बच्चा जीवित या बड़ा हो या नानी की देखभाल में काफी समय व्यतीत करता है जो कि उसका प्राथमिक देखभालकर्ता था और जिसके साथ उन्होंने एक महान बंधन स्थापित किया, लेकिन बाद में इसे अलग कारणों से अलग कर दिया गया।
  • अगर बच्चे ने अपने माता-पिता के बीच कई झगड़े और तर्क देखा
  • यदि माता-पिता को क्रोध नियंत्रण, तनाव, अवसाद, शराब, नशीली दवाओं की लत और किसी भी अन्य व्यक्तित्व विकार जैसी समस्याएं हैं
  • अगर घर में शारीरिक, यौन या मनोवैज्ञानिक दुर्व्यवहार होता था
  • फिर, वे सभी काल्पनिक स्थितियों हैं यह निश्चित रूप से नहीं कहा जा सकता है कि ऐसे बच्चे जो इस परिस्थिति में चले गए हैं, वे एक टीआरवी विकसित करेंगे।
  • छवि बताएं कि क्या बच्चा को प्रतिक्रियाशील अनुलग्नक विकार चरण 17 है

    Video: मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं गर्भवती हूँ | मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं गर्भवती हूँ करना || लोटस आयुर्वेद भारत

    5
    अगर आपको लगता है कि कोई बच्चा टीआरवी से पीड़ित है, तो आपको क्या करना चाहिए, इसके बारे में जागरूक रहें। याद रखें कि यद्यपि निदान में मदद करने के लिए एक बच्चे के अभिभावक के इतिहास को जानना महत्वपूर्ण है, सिर्फ साधारण तथ्य के लिए कि आपने उपरोक्त कारकों के किसी भी संयोजन का अनुभव किया है इसका मतलब यह नहीं है कि आप प्रतिक्रियात्मक संबंध बिगाड़ने से ग्रस्त होंगे। अगर बच्चे को भी ऊपर वर्णित लक्षणों में से कोई भी लक्षण है, तो इसका जरूरी मतलब नहीं है कि वह या उसके विकार है।
  • निष्कर्ष निकालने की कोशिश न करें सबसे अच्छी बात यह होगी कि यदि आप चिंतित हैं, तो आप बच्चे को चिकित्सक, बच्चे और किशोर मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर या बाल चिकित्सक के पास ले जायेंगे, क्योंकि वे आपको विशेषज्ञों के रूप में अपनी क्षमता में बेहतर जानकारी दे सकते हैं। बच्चे चिकित्सा शुरू कर सकते हैं और जल्द ही स्वस्थ और अनुकूलनीय व्यवहार विकसित कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • टीआरवी अक्सर 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में विकसित होता है और किशोरावस्था और वयस्कता में जारी रख सकते हैं।
    • रिकॉर्ड के लिए, टीआरवी के लक्षण और व्यवहार अन्य विकारों के साथ समानताएं साझा करते हैं जो विशेष रूप से बच्चों से संबंधित होते हैं: आत्मकेंद्रित, जोड़, चिंता विकार, सामाजिक भय और पोस्ट-ट्रामाटिक तनाव संबंधी विकार। किसी निदान करने से पहले आपको पूरी तरह से सुनिश्चित होना चाहिए।
    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com