ekterya.com

कैसे पता चलेगा कि गिरने से एक्स-रे का इस्तेमाल किए बिना हड्डी टूट गई है

एक हड्डी में ब्रेक या दरार को "फ्रैक्चर" कहा जाता है। यह कुछ हद तक एक हद तक बल के एक महत्वपूर्ण राशि को एक झूले से गिरावट के रूप में या एक कदम या एक गंभीर कार दुर्घटना पर फिसलने के रूप में हो सकता है। भंग के संभावित दुष्प्रभावों को कम करने और हड्डी और जोड़ों को पूर्ण समारोह में बहाल करने की संभावना में सुधार करने के लिए चिकित्सकीय पेशेवरों द्वारा फ्रैक्चर का मूल्यांकन और उपचार किया जाना चाहिए। जबकि फ्रैक्चर बच्चों में और ऑस्टियोपोरोसिस के साथ पुराने वयस्कों में आम हैं, हर साल लगभग 6 मिलियन लोग हर साल हड्डियों को तोड़ते हैं।

चरणों

भाग 1

तत्काल स्थिति का मूल्यांकन करें
एक एक्स रे चरण 1 के बिना बताए गए एक पतन ब्रोक हुए हड्डियों को बताएं
1
पूछो क्या हुआ यदि आप स्वयं या किसी अन्य व्यक्ति की सहायता करने जा रहे हैं, तो पता करें कि दर्द से पहले सीधे क्या हुआ। यदि आप किसी की मदद करने जा रहे हैं, तो उनसे पूछें कि घटना से ठीक पहले क्या हुआ। सबसे टूटी हुई हड्डियों को हड्डी को पूरी तरह से दरार या तोड़ने के लिए पर्याप्त बल की आवश्यकता होती है। चोट के कारण खोजना आपको यह आकलन करने में मदद कर सकता है कि हड्डी टूटने की संभावना है या नहीं।
  • टूटी हुई हड्डी का कारण बनने के लिए मजबूत बल एक कार दुर्घटना के दौरान या किसी क्षेत्र में प्रत्यक्ष हिट के परिणामस्वरूप, जैसे कि खेल आयोजन के दौरान, यात्रा और गिरने पर हो सकता है।
  • टूटी हुई हड्डियां बचपन के दुरुपयोग और दोहराए जाने वाले तनाव का भी परिणाम हो सकती हैं, जैसे कि दौड़ना।
  • एक एक्स रे कदम 2 के बिना एक गिरने के तोड़ दिया हड्डियों को बताएं शीर्षक वाला छवि
    2
    निर्धारित करें कि आपको अतिरिक्त सेवाओं को शामिल करना है यह जान कर कि वजह से चोट मदद कर सकते हैं न केवल का मूल्यांकन करता है, तो एक टूटी हुई हड्डी में हुई है, लेकिन आप एक कार दुर्घटना के मामले में आपातकालीन सेवाओं सहित चिकित्सा सहायता, (911 या अपने देश में बराबर), पुलिस की जरूरत है या बाल दुर्व्यवहार के मामले में नाबालिगों को सेवाएं।
  • यदि पृष्ठभूमि जब वह दर्द शुरू कर दिया एक टूटी हुई हड्डी का सुझाव नहीं देता, लेकिन वह व्यक्ति फिर भी दर्द का एक महत्वपूर्ण राशि लग रहा है व्यक्त करता है, आप पास एक क्लीनिक या अस्पताल के लिए उसे साथ देने के लिए यदि आपके चोट या दर्द नहीं हैं आपातकालीन सेवाओं या प्रस्ताव बुलाना चाहिए जरूरी (उदाहरण के लिए, यदि घाव अत्यधिक खून बह रहा नहीं है, तो वह व्यक्ति अभी भी बोल सकता है और पूरा वाक्य बना सकता है, आदि)।
  • यदि व्यक्ति बेहोश है या आपसे संपर्क नहीं कर सकता है, तो आपको आपातकालीन सेवाओं को कॉल करना चाहिए, क्योंकि यह सिर की चोट का एक संकेत हो सकता है। भाग 2 नीचे पढ़ें।
  • एक एक्स रे चरण 3 के बिना बताए गए एक पतन ब्रोक हुए हड्डियों को बताएं
    3
    चोट के दौरान व्यक्ति को क्या महसूस किया गया या सुना है, इसके बारे में पूछें गिरने के समय घायल व्यक्ति को याद रखें या उनसे पूछो, जो उन्होंने महसूस किया या अनुभव किया। जो लोग टूटे हुए हड्डियों से ग्रस्त हैं वे अक्सर सुनवाई या "महसूस" क्षेत्र में एक तस्वीर का वर्णन करते हैं। इसलिए, यदि व्यक्ति का उल्लेख है कि उसने एक क्लिक सुना है, यह आमतौर पर एक अच्छा संकेत है कि कुछ तोड़ दिया।
  • व्यक्ति भी एक कठोर या सख़्त सनसनी या ध्वनि (जैसे हड्डियों के टुकड़े एक-दूसरे के खिलाफ रगड़ते हुए) का वर्णन कर सकता है, जब क्षेत्र चलता है, भले ही व्यक्ति को तुरंत दर्द का अनुभव न हो। इसे "तानाशाह" कहा जाता है
  • एक एक्स रे चरण 4 के बिना बताए गए एक पतन ब्रोक हुए हड्डियों को बताएं
    4
    दर्द के बारे में पूछें जब एक हड्डी टूट जाती है, तो शरीर दर्द की अनुभूति के साथ तुरंत प्रतिक्रिया करता है। विच्छेदन (जैसे मांसपेशियों, स्नायुबंधन, तंत्रिकाओं, रक्त वाहिकाओं, उपास्थि और टण्डोन्स) के पास शरीर के ऊतकों में से किसी भी प्रकार की क्षति और दर्द दोनों का कारण बन सकता है। दर्द के तीन स्तर हैं जिनके बारे में आपको अवगत होना चाहिए:
  • तीव्र दर्द: यह दर्द की तीव्र और तीव्र भावना है जो आमतौर पर हड्डी टूटने के ठीक बाद होती है। यदि आप या कोई अन्य अत्यधिक दर्द व्यक्त करते हैं, तो यह टूटी हुई हड्डी का संकेत हो सकता है।
  • सबक्यूट दर्द: ब्रेक के बाद पहले हफ्तों में दर्द का यह प्रकार होता है, विशेषकर फ्रैक्चर के कारण। यह दर्द मुख्य रूप से मांसपेशियों की कठोरता और कमजोरी के कारण होता है, जो टूटी हुई हड्डियों को चंगा करने के लिए आवश्यक आंदोलन की कमी के कारण होते हैं (उदाहरण के लिए, एक कास्ट या गोलाकार में)
  • क्रोनिक दर्द: यह दर्द की एक सनसनी है जो हड्डी के बाद भी जारी है और उसके ऊतकों ने चंगा किया है और शुरुआती अवकाश के कई सप्ताह या महीनों तक हो सकता है।
  • ध्यान रखें कि इन सभी प्रकार के दर्द का अनुभव करना असंभव है। कुछ लोग तीव्र और अल्प दर्द महसूस करते हैं, लेकिन क्रोनिक दर्द नहीं। अन्य लोगों को बिना दर्द या कम से कम दर्द जैसे फ्रैक्चर का अनुभव हो सकता है, जैसे पैर की थोड़ी पैर या रीढ़ की हड्डी में
  • एक एक्स रे चरण 5 के बिना बताइए एक पतन ब्रोक हुए हड्डियों का शीर्षक चित्र
    5
    टूटी हुई हड्डी के बाहरी लक्षणों के लिए देखो ऐसे कई लक्षण हैं जो टूटी हुई हड्डी की उपस्थिति का संकेत दे सकते हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • एक अप्राकृतिक दिशा में क्षेत्र और आंदोलन में विकृति
  • सूजन
  • क्षेत्र बढ़ने में कठिनाई
  • क्षेत्र के कम, कुटिल या तुला उपस्थिति
  • क्षेत्र में शक्ति का नुकसान
  • क्षेत्र के सामान्य कार्य का नुकसान
  • सदमे की स्थिति
  • गंभीर सूजन
  • क्षेत्र में या संदिग्ध विच्छेदन के क्षेत्र में निगलता या झुनझुनी
  • एक एक्स रे चरण 6 के बिना बताइए एक पतन ब्रोक बोनस शीर्षक वाला छवि
    6
    एक टूटी हुई हड्डी के लक्षणों के लिए अगर कोई दृश्य संकेत नहीं हैं एक छोटे अस्थिभंग के मामले में, इस क्षेत्र में कोई भी दिखाई देने वाली विकृति नहीं हो सकती है और केवल न्यूनतम सूजन हो सकती है जो नग्न आंखों पर ध्यान देने योग्य नहीं हो सकती है। इसलिए, आपको एक अधिक विस्तृत मूल्यांकन करना होगा कि यह देखने के लिए कि क्या टूटी हुई हड्डी है या नहीं।
  • अक्सर, टूटी हुई हड्डियों से लोग अपने व्यवहार को संशोधित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, लोग अक्सर उस क्षेत्र पर वजन या दबाव डालने से बचते हैं। यह एक संकेत है कि कोई सही नहीं है, भले ही आपको नग्न आंखों के साथ किसी भी टूटी हड्डियों को नहीं देखा जा सकता है।
  • निम्नलिखित तीन उदाहरणों को देखें: एक टूटी हुई टखने या एक व्यक्ति के लिए पैर अक्सर हड्डी कारण काफी दर्द है कि पैर पर वजन डाल करने के लिए नहीं करना चाहता, एक टूटी हुई बांह की हड्डी या हाथ कारण एक व्यक्ति के लिए पर्याप्त दर्द चाहते हैं क्षेत्र की रक्षा करें और हाथ का उपयोग न करें, और टूटी हुई पसलियों का दर्द लोगों को गहराई से श्वास से रोका जायेगा।
  • एक एक्स रे चरण 7 के बिना बताइए एक पतन ब्रोक बोनस शीर्षक वाला छवि

    Video: कमर दर्द से राहत पाने के लिए एक्‍सरसाइज - Onlymyhealth.com

    7
    संवेदनशीलता बिंदुओं के लिए खोजें टूटी हुई हड्डियों अक्सर संवेदनशीलता अंक, जिसका अर्थ है कि हड्डी के क्षेत्र एक विशिष्ट स्थान में बेहद दर्दनाक जब एक सामान्यीकृत क्षेत्र के माध्यम से शरीर के क्षेत्र पर दबाया, दर्द के विपरीत है से पहचाना जा। दूसरे शब्दों में, दर्द का अनुभूति अपने चरम पर पहुंचता है और करीब से किसी ने टूटी हुई हड्डी पर दबाव डाला है। संवेदनशीलता के बिंदु मौजूद हैं जब एक बड़ी मौका है कि हड्डी टूट गया है।
  • टटोलने का कार्य (दबाव या नरम धक्का) तीन से अधिक उंगलियों के एक क्षेत्र के माध्यम से चौड़ाई की वजह से बड़े पैमाने पर दर्द अधिक स्नायु, कंडरा या अन्य चोट के कारण ऊतकों को नुकसान से आने की संभावना है।
  • ध्यान रखें कि सूजन और सूजन की एक बड़ी मात्रा में ऊतक के नुकसान को इंगित करने की संभावना अधिक है और टूटी हुई हड्डी नहीं है
  • एक एक्स रे चरण 8 के बिना एक पतन ब्रोक बोनस बताएं शीर्षक वाला छवि
    8
    उन बच्चों के साथ व्यवहार करते समय सावधान रहें जो आपको संदेह करते हैं कि हड्डियां टूट गई हैं। निम्नलिखित कारकों को ध्यान में रखें यदि आपको यह निर्धारित करना होगा कि 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चे ने हड्डी को तोड़ दिया है या नहीं। सामान्य तौर पर, यदि आपको टूटी हड्डी पर संदेह है, तो चिकित्सक को औपचारिक निदान प्राप्त करने के लिए बच्चे को ले जाना सबसे अच्छा है। इस तरह, आप तुरंत उपचार प्राप्त कर सकते हैं
  • आमतौर पर युवा बच्चों की पहचान नहीं हो सकती है कि वे दर्द या संवेदनशीलता के अंक कहाँ महसूस करते हैं। वे वयस्कों की तुलना में अधिक सामान्यीकृत न्यूरोलॉजिकल प्रतिक्रिया देते हैं
  • बच्चों के लिए यह कितना दर्द होता है रेट करना मुश्किल होता है
  • बच्चों में फ्रैक्चर का दर्द भी उनकी हड्डियों के लचीलेपन के कारण बहुत अलग है। बच्चों की हड्डियों को झुकने या आंशिक रूप से टूटने से ज्यादा टूटने की संभावना अधिक होती है।
  • आप अपने बेटे को बेहतर जानते हैं यदि आपके व्यवहार से पता चलता है कि आप चोट से उम्मीद की तुलना में अधिक दर्द महसूस करते हैं, तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें
  • भाग 2

    तत्काल ध्यान दें
    एक एक्स रे कदम 9 के बिना एक गिरने के तोड़ दिया हड्डियों को बताएं



    1
    एक सामान्य नियम के रूप में, एक घायल व्यक्ति को स्थानांतरित न करें यह केवल किसी को ले जाता है, अगर एक गंभीर खतरा है जब एक गंभीर गिरावट या कार दुर्घटना के दौरान एक हड्डी टूट जाती है। हड्डियों को फिर से संगठित करने का प्रयास न करें या घायल व्यक्ति को स्थानांतरित करें यदि वह अपने दम पर आगे नहीं बढ़ सकता है इससे क्षेत्र को और अधिक अच्छी तरह से चोट पहुंचाने से रोक दिया जाएगा।
    • पैल्विक या हिप फ्रैक्चर के साथ किसी को भी ले जाएं इसके बजाय, तत्काल आपातकालीन सेवाओं को कॉल करें और चिकित्सा सहायता की प्रतीक्षा करें हालांकि, अगर इस प्रकार की चोट वाले व्यक्ति को आपातकालीन चिकित्सा के बिना ले जाया जाना चाहिए, तो उसके पैरों के बीच एक रोल या तकिया रखें और उन्हें सुरक्षित रखें उसे स्थिर करने के लिए बोर्ड पर एक टुकड़े के रूप में रोल करें। अपने कंधे, कूल्हों और पैरों को गठबंधन रखें और उन्हें एक साथ रोल करें जैसा कि कोई आपके हिप के नीचे एक बोर्ड को स्लाइड करता है जो आपकी पीठ के बीच से आपके घुटनों तक पहुँचना चाहिए।
    • किसी व्यक्ति के लिए कुछ भी मत फेंकें जिसकी पीठ, गर्दन या सिर टूटा हो। उस स्थिति में उसे स्थिर करें जहां आप उसे ढूंढ सकते हैं और तत्काल आपातकालीन सहायता के लिए पूछें अपनी पीठ या गर्दन को सीधा करने की कोशिश मत करो आपातकालीन कर्मियों को बताएं कि आपको सिर, पीठ या गर्दन के ब्रेक पर संदेह है और क्यों व्यक्ति को आगे बढ़ने से दीर्घकालिक क्षति हो सकती है, जिसमें पक्षाघात शामिल है।
  • एक एक्स रे चरण 10 के बिना बताइए एक पतन ब्रोक बोनस शीर्षक वाला चित्र
    2
    दुर्घटना या चोट से सभी खून बह रहा नियंत्रण टूटी हुई हड्डी से निपटने से पहले सभी चोटों का पता लगाएं यदि एक हड्डी त्वचा से निकलती है, उसे स्पर्श न करें या शरीर के अंदर इसे लगाने की कोशिश न करें हड्डियों का रंग आमतौर पर काले या हल्के रंग के बेज रंग होते हैं, हेलोवीन में नहीं देखा जाता है और मेडिकल कंकाल में।
  • यदि गंभीर रक्तस्राव है, तो टूटी हुई हड्डी से निपटने से पहले हमेशा रक्तस्राव को ठीक करें।
  • एक एक्स रे न 11 के बिना एक पतन ब्रोक बोनस बताएं शीर्षक वाला छवि
    3
    क्षेत्र को स्थिर करें यह केवल टूटी हुई हड्डी की देखभाल करता है अगर तत्काल आपातकालीन चिकित्सा उपचार की उम्मीद नहीं की जाती है यदि आप तुरंत आपातकालीन कर्मियों के लिए इंतजार करते हैं या अस्पताल जा रहे हैं, तो क्षेत्र को छिड़कने से अच्छे से ज्यादा नुकसान हो सकता है। हालांकि, यदि चिकित्सा सुविधा में उपचार तत्काल उपलब्ध नहीं है, तो आप हड्डियों को स्थिर करने में मदद कर सकते हैं और इन दिशानिर्देशों का उपयोग करके दर्द को दूर कर सकते हैं:
  • उन्हें समर्थन देने के लिए एक टूटी हुई भुजा या पैर को छिड़क दें हड्डी को फिर से बदलने की कोशिश मत करो एक टेबलेट बनाने के लिए, आप उस सामग्री का उपयोग कर सकते हैं जो आपके हाथ में है या आप आस-पास पा सकते हैं। गोली बनाने के लिए कठोर सामग्री देखें, जैसे कि बोर्ड, एक छड़ी, एक लुढ़का अखबार, आदि। यदि शरीर का हिस्सा काफी छोटा है (पैर या हाथ पर छोटी उंगली की तरह), तो आप स्थिरता और छिद्र को प्रदान करने के लिए टेप से बगल में उंगली को छू सकते हैं।
  • कपड़े, तौलिया, कंबल, तकिए या मुलायम बनावट के कुछ के साथ पपड़ी को रजाई करें
  • ब्रेक के ऊपर और नीचे के जोड़ों से परे गद्देदार पपड़ी को बढ़ाएं। उदाहरण के लिए, यदि निचले पैर टूट गए हैं, तो स्प्लिंट घुटने से ऊपर और टखने से नीचे तक पहुंच जाना चाहिए।
  • क्षेत्र को गोली सुरक्षित करें आप एक बेल्ट, एक रस्सी, शॉइलस या जो कुछ भी हाथ में है वह टैबलेट को जगह में रख सकते हैं। जब स्प्लिंट दे रहा हो, तो सावधान रहें कि शरीर को आगे की चोट न हो। दृढ़ता से टुकड़े टुकड़े करना ताकि यह घायल क्षेत्र में दबाव न जोड़ सके लेकिन केवल इसे स्थिर कर दिया।
  • एक एक्स रे कदम 12 के बिना एक गिरावट तोड़ दिया हड्डियों बताओ शीर्षक छवि
    4
    एक गोफन बनाओ अगर टूटी हड्डी हाथ या हाथ से है यह हाथ का समर्थन करने में मदद करता है और मांसपेशियों की थकान को रोकता है। एक टुकड़े टुकड़े, चादरें या किसी अन्य बड़े सामग्री से लगभग 260 वर्ग सेमी (40 वर्ग इंच) कटौती के कपड़े का एक टुकड़ा का प्रयोग करें। इसे एक त्रिकोणीय टुकड़ा में मोड़ो। हाथ के नीचे और कंधे के ऊपर गोफन के एक छोर को रखें, जब आप दूसरे कंधे के ऊपर दूसरे छोर को ले जाएं और बांह को ढंकें। गर्दन के पीछे समाप्त होने पर बाँधो
  • भाग 3

    चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें
    एक एक्स रे कदम 13 के बिना एक गिरने के तोड़ दिया हड्डियों को बताएं शीर्षक वाला छवि
    1
    तत्काल आपातकालीन नंबर पर कॉल करें यदि आप कुछ लक्षणों का ध्यान रखते हैं यदि आप निम्न लक्षणों में से कोई भी नोटिस करते हैं, तो आपातकालीन चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होगी। अगर आप अपने आप को फोन नहीं कर सकते, आपातकालीन नंबर पर कॉल करने के लिए दूसरे व्यक्ति को भेजें।
    • टूटी हुई हड्डी एक अन्य आघात या बड़ी चोट का हिस्सा है।
    • व्यक्ति प्रतिक्रिया नहीं करता है दूसरे शब्दों में, वह व्यक्ति आगे बढ़ने या बात नहीं करता है यदि व्यक्ति साँस नहीं लेता है, तो आप को प्रशासन करना चाहिए आरसीपी.
    • व्यक्ति कठिनाई के साथ साँस लेता है
    • एक अजीब कोण पर अंग या संयुक्त विकृत या तुला लगता है
    • क्षेत्र जहां हड्डी टूट गया है टिप पर सुन्न या नीच है।
    • टूटी हुई हड्डी श्रोणि, कूल्हे, गर्दन, सिर या पीठ में स्थित है।
    • भारी रक्तस्राव है
  • Video: Aai Pahije | Superhit Marathi Full Movie | Sadashiv Amrapurkar, Mandakini Badbade, Laxmikant Berde

    एक एक्स रे चरण 14 के बिना बताए गए एक पतन ब्रोक हुए हड्डियों को बताएं
    2
    शॉक को रोकने के लिए सावधानी बरतें एक महत्वपूर्ण दुर्घटना के दौरान टूटी हड्डियों को झटका लगा सकता है। जब तक आपातकालीन कर्मियों तक पहुंचने तक या जब तक आप एक मेडिकल सेंटर तक नहीं पहुंच पाते, तब तक व्यक्ति को अपने दिल के स्तर से ऊपर उठाए गए पैर और छाती से नीचे के सिर को संभवतः बढ़ाएं यदि संभव हो। यदि आपको पैर ब्रेक पर संदेह है, तो उस पैर को बढ़ाएं न कि एक कोट या कंबल के साथ व्यक्ति को कवर
  • याद रखें: अगर आपको संदेह है कि उनका सिर, पीठ या गर्दन टूट रहे हैं तो किसी को भी नहीं ले जायें।
  • व्यक्ति को सहज महसूस करें और उन्हें गर्म रखें कंबल, तकिए या कपड़े के साथ प्रभावित क्षेत्र कुशन दर्द से उसे विचलित करने में मदद करने के लिए व्यक्ति से बात करें
  • एक एक्स रे चरण 15 के बिना बताइए एक पतन ब्रोक बोनस शीर्षक वाला छवि
    3
    सूजन को नियंत्रित करने के लिए बर्फ को लागू करें। एक संभावित टूटी हड्डी के आसपास के कपड़े खोलें और नियंत्रण सूजन में मदद करने के लिए बर्फ लागू करें। इससे डॉक्टर की हड्डी को पुनर्व्यवस्था में मदद मिलेगी और दर्द को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी। ठंड पैक या बर्फ पैक सीधे त्वचा पर लागू न करें, लेकिन इसे एक तौलिया या अन्य सामग्री में लपेटें
  • आप अपने फ्रीजर से कुछ भी उपयोग कर सकते हैं, जो आपके हाथ में है, जैसे जमी सब्जियां या फलों के बैग
  • एक एक्स रे चरण 16 के बिना बताए गए एक पतन ब्रोक हुए हड्डियों को बताएं
    4
    हमेशा एक डॉक्टर के साथ अनुवर्ती। आपको अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करना चाहिए या एक्स-रे प्राप्त करने के लिए डॉक्टर के कार्यालय पर जाना चाहिए, यदि आप बाद में लक्षणों का ध्यान रखते हैं जो चोट के समय दिखाई नहीं देता यह करने के लिए यदि आप या कुछ दिनों में इसमें उल्लेखनीय सुधार के बिना घायल या शुरुआती घंटों क्षेत्र क्षेत्र में घायल हो लेकिन में उन्हें विकसित के माध्यम से यदि आप या संबंधित व्यक्ति के शुरू में निविदा अंक का अनुभव नहीं में व्यक्ति प्रभावित दर्द का अनुभव अगले 2 दिन कभी-कभी, ऊतक की सूजन दर्द और संवेदनशीलता के अंक की धारणा को रोक सकता है।
  • इस लेख ताकि आप जान सकें यदि आप एक एक्स-रे के बिना एक टूटी हुई हड्डी है बनाया गया है, हम जितनी जल्दी हो सके अगर आपको संदेह है कि आप एक गिरने या अन्य दुर्घटना में कुछ तोड़ दिया अपने चिकित्सक भाग लेने प्रार्थना करते हैं। यदि आप एक लंबे समय के लिए या तो जानबूझकर या अनजाने में टूट शरीर का एक अंग या अन्य भाग के साथ चलना है, तो इस क्षेत्र में लंबी अवधि के घायल होने का कारण बन सकता।
  • युक्तियाँ

    • सिर्फ इसलिए कि आप जिद्दी हैं और आपको नहीं लगता कि मदद की ज़रूरत है इसका मतलब यह नहीं है कि ऐसा है। टूटी हुई हड्डियां बहुत गंभीर हैं और यदि वे त्वचा के माध्यम से जाते हैं, तो हड्डी को पुनर्व्यवस्थित करना और चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता है।
    और दिखाएँ ... (19)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com