ekterya.com

आँख से एक कण को ​​कैसे निकालना

आंखों में दर्ज कुछ होने से कणों के आकार या उत्पत्ति के बावजूद सुखद नहीं होता है यदि आपके पास एक छोटा सा कण या आंख में कुछ समान है, तो आप इसे जल्दी से पलक के द्वारा स्वाभाविक रूप से निकाल सकते हैं अगर यह काम नहीं करता है, तो इसे हटाने के प्रयास में अपनी आंखों को धो लें या साफ कपास झाड़ू का उपयोग करें। अपनी आंख को कभी भी रगड़ने की कोशिश न करें। यदि आपकी आंख में कुछ है जो आपको गंभीर चिड़चिड़ापन का कारण रखता है, तो इसे अपने आप से हटाने की कोशिश न करें

चरणों

विधि 1

अपने आप से कुछ निकालें
छवि को शीर्षक से निकालें जिसका शीर्षक है आपकी आंख चरण 1
1
जल्दी से चमकती है जब धूल, एक बाल या अन्य विदेशी शरीर को आंखों में फंस जाता है, शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रिया झपकी लेना है जल्दी से चमकती कण को ​​स्थानांतरित करने में मदद कर सकता है और इसे साफ करने के लिए आँसू बनाने की अनुमति देता है। अधिक आप झपकी और आंसू, अधिक होने की संभावना है कण को ​​खत्म करने के लिए
  • आँख को झटके, खुले और बंद करने के लिए जल्दी से
  • जब आप थोड़ा सा मूर्ख महसूस कर सकते हैं, तो आँसू स्वाभाविक रूप से कणों को हटा देंगे।
  • यदि आप रोने के लिए पर्याप्त ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं, तो आप आँसू पैदा करने के लिए जंप का भी प्रयास कर सकते हैं।
  • छवि को शीर्षक से निकालें जिसका शीर्षक है आपकी आंख चरण 2
    2
    निचली पलक पर ऊपरी पलक रखें। यदि आप पलक के नीचे फंसे हुए किसी चीज को निकालने की कोशिश करते हैं, तो प्रभावित आंख को बंद करें और ऊपरी पलक की त्वचा को धीरे से चुटकी डालें। निचले पलक पर ऊपरी पलक को नीचे खींचो। प्रभावित आँख को उसकी सॉकेट पर मुड़ें। उम्मीद है, यह आंदोलन कण ढीला करेगा और इसे आंखों से निकाल देगा।
  • छवि शीर्षक से कुछ निकालें आपकी आंख चरण 3
    3
    अपनी आँखें रगड़ से बचें यह अक्सर आंखों को रगड़ने के लिए सहज होता है, जब यह कुछ मिला है, लेकिन यह क्रिया वास्तव में काफी खतरनाक हो सकती है। यदि आप अपनी आंखों को रगड़ते हैं, तो आप फंसे हुए कण को ​​पलक के नीचे दबा सकते हैं या कॉर्निया को खरोंच कर सकते हैं, जिसे कॉर्नियाल घर्षण के रूप में जाना जाता है। यदि ऐसा होता है, तो आपको बहुत अधिक दर्द होने के साथ-साथ स्थायी आँख क्षति हो सकती है। इसलिए, जब आप किसी भी कण को ​​हटाने की कोशिश करते हैं तो दबाव डालना या अपनी आंखों को रगड़ना न करें।
  • विधि 2

    मदद के साथ कुछ निकालें
    छवि को शीर्षक से निकालें जिसका शीर्षक है आपकी आंख चरण 4
    1
    आँख के समाधान के साथ अपनी आंखों को धो लें आधिकारिक रूप से उपलब्ध आंखों के सामने आंखों से कुछ उच्छृंखल करने के लिए उपयोगी होते हैं। धुलाई आंखों के समाधान उनकी आवेदन प्रक्रिया में भिन्न हैं। कुछ समाधान के साथ एक छोटी आँख कप भरकर अप्रत्यक्ष आवेदन का उपयोग करते हैं, फिर कप के साथ प्रभावित आंख को कवर करते हैं और अंत में सिर के पीछे झुकाव करते हैं। अन्य समाधान प्रत्यक्ष पद्धति का उपयोग करते हैं, जिसमें आपको सिर वापस झुका जाना है, फिर बोतल से आँख तक समाधान निकालना या छोड़ दें।
  • छवि को शीर्षक से निकालें
    2
    पानी के साथ अपनी आँखें कुल्ला अगर आपके पास आंखों का कप होता है, जो आंखों को धोने के लिए उपयोग किया जाता है, तो उसे साफ, ताजे पानी से धोने के लिए उपयोग करें अन्यथा, खुली आंखों पर एक छोटे से कंटेनर या एक गिलास पानी से भरा और छप पानी का उपयोग करें। आप खुली आंख को एक नल (पानी के कोमल प्रवाह के साथ) या कुल्ला करने के लिए बौछार के नीचे भी रख सकते हैं।
  • छवि से शीर्षक निकालें Something from Your Eye चरण 6
    3



    ऊपरी पलक के पीछे एक साफ़ कपड़े के कोने या एक कोने पर रखें। धीरे से ऊपरी पलक को चुटकी और आंख से थोड़ा ऊपर उठाएं। धीरे से पलक के पीछे साफ कपड़े के झाड़ू या कोने पर स्लाइड करें और धीरे-धीरे सिर की पीठ की ओर मोड़ो। झाड़ू या कपड़ा निकालें और जांचें कि क्या आप अभी भी आंखों में कुछ महसूस करते हैं। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो आप यह देखने के लिए कि कण वहाँ है या नहीं, आप स्वाद या कपड़ा की सतह को भी देख सकते हैं।
  • छवि से शीर्षक निकालें
    4
    ऑब्जेक्ट को निकालने के लिए एक साफ कपड़े के एक swab या कोने का उपयोग करें। यदि, आपकी आंख को पानी के साथ हल करने के बाद, आप अभी भी अंदर कुछ महसूस करते हैं, कण को ​​निकालने के लिए एक स्वास या साफ कपड़े का उपयोग करें हमेशा अपने आप को धीरे-धीरे आगे बढ़कर नीचे से साफ़ करें- न कभी आंखों से।
  • कॉर्निया की रक्षा के लिए, कण को ​​आंखों में से दूर देखना। उदाहरण के लिए, यदि आप दाईं तरफ हैं, तो बाईं ओर देखें
  • प्रत्येक प्रयास के बाद swab या कपड़ा की जाँच करें यदि swab या कपड़ा सफेद था, तो आप इसे हटा दिया है एक बार कण को ​​देखने के लिए सक्षम होना चाहिए।
  • छवि को शीर्षक से निकालें
    5
    आपकी मदद करने के लिए किसी मित्र से पूछें यदि आपको कण को ​​अपनी आंखों से बाहर निकालने में परेशानी हो रही है और उसे आईने में नहीं देखा जा सकता है, तो आपको अपने दोस्त से मुड़ना चाहिए। पलकें खुली रखें और अपने दोस्त को कण की उपस्थिति की जांच करने दें। आंख को स्थानांतरित करें ताकि आपके मित्र अपनी सारी सतह देख सकें।
  • यदि आपको सहज महसूस हो रहा है, तो आप अपनी आंखों से कण बाहर निकालने के लिए एक swab का उपयोग करना चाह सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप उसे आंखों की बूँदें देने के लिए आमंत्रित कर सकते हैं या अपनी आंख को कुल्ला करने के लिए आपको एक कप पानी दे सकते हैं।
  • विधि 3

    बड़े या खतरनाक ऑब्जेक्ट निकालें
    छवि को शीर्षक से निकालें Something from Your Eye चरण 9
    1
    उन लक्षणों की पहचान करें जो दर्शाते हैं कि आपको चिकित्सा देखभाल की आवश्यकता है यदि आपकी आंख छोटे कण से बड़ा है, तो आपको इसे हटाने के लिए डॉक्टर की सहायता की आवश्यकता हो सकती है। दर्द सबसे स्पष्ट संकेत है कि आंख में कुछ हल्के जलन से अधिक है, हालांकि कभी-कभी कुछ फंसे होने के कारण दर्द के अभाव में भी गंभीर क्षति हो सकती है। अन्य लक्षणों पर विचार करने के लिए आंखों के रंग, खून बह रहा, असामान्य दृष्टि या आंखों के निर्वहन में दृश्यमान परिवर्तन शामिल हैं
    • वैकल्पिक रूप से, यदि आप आंख से विदेशी शरीर को खाली नहीं कर सकते हैं, तो आपको इस कारण से एक चिकित्सकीय पेशेवर को देखना चाहिए।
  • छवि को शीर्षक से निकालें जिसका शीर्षक आपकी आंख चरण 10 है

    Video: कान में कीड़ा चले जाने पर कैसे करें बचाव?

    2
    चिकित्सा ध्यान ढूंढ़ें एक बार जब आप एक बड़ी समस्या के रूप में अपनी आंख में कुछ पहचान कर लेते हैं, तो डॉक्टर से संपर्क करें बड़े विदेशी निकायों को एक चिकित्सक या चिकित्सकीय पेशेवरों द्वारा हटाया जाना चाहिए। यदि आंख आँख के अंदर फंस गया है, तो उसे निकालने के लिए न्यूनतम सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। अन्यथा, डॉक्टर आपकी आंख को सुन्न कर सकते हैं और ऑब्जेक्ट को निकाल सकते हैं। फिर, वह आपको उसकी रक्षा के लिए एक आंख पैच देगा जैसा कि वह ठीक करता है, और शायद संभवतः एंटीबायोटिक्स भी।
  • छवि शीर्षक से आपकी आँख से कुछ कदम निकालें चरण 11
    3
    आंखों में एम्बेडेड वस्तुओं को हटाने की कोशिश मत करो। यदि आपके पास काँच का एक टुकड़ा है या कुछ ऐसा है जिससे आपकी आंखों में छेद किया गया है, तो इसे अपने आप से हटाने से बचें आप इसे हटाने की कोशिश में खुद को अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं इसके बजाय, चिकित्सा सहायता के लिए एक डॉक्टर के पास जाएं
  • एक आंख पैच के साथ अपनी आंख को ध्यान से कवर करें जब तक कि आप कोई चिकित्सक न देखें
  • युक्तियाँ

    Video: आँखों में कंकरी पड़ जाये या जलन होने पर घरेलू नुस्खे।

    • कभी खुद को चुटकी न दें या अपने विद्यार्थियों को अपनी अंगुलियों से छूएं।
    • आंखों या पलकों के पास रखने से पहले अपने हाथों को धो लें यदि आपके पास एक दोस्त है जो आपकी सहायता करने वाला है, तो आग्रह करें कि वह ऐसा ही करते हैं
    • आँख से कण निकालने के लिए साफ पानी का उपयोग सुनिश्चित करें।
    • यदि आपकी आंख में एक रासायनिक पदार्थ है, तो इसे कम से कम 10 से 15 मिनट तक कुल्ला और आपातकालीन चिकित्सा की तलाश करें।
    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com