ekterya.com

मुंह में कटौती कैसे करें

दांतों को ब्रश करने, खाने, मुंह के अंदर काटने, और दंत चिकित्सा के उपकरण होने पर मुंह में कटौती हो सकती है। अधिकांश कटौती नाबालिग हैं और अपने दम पर चंगा करेंगे। हालांकि, वे दर्दनाक हो सकते हैं या सफेद घाव हो सकते हैं। अपने मुंह में कटौती करने के लिए, नमक के पानी से कुल्ला, एक मरहम का उपयोग करें या एक जीवाणुरोधी एजेंट की कोशिश करें।

चरणों

विधि 1

रक्तस्राव बंद करो
चित्र शीर्षक से बचें जब आपका ब्रेन्स ट्रेस किया जाता है चरण 11
1

Video: बार-बार होते हैं मुंह में छाले तो ये हैं वजहें | Know the cause of mouth ulcer again again

अपने मुंह को कुल्ला यदि कटौती से रक्तस्राव होता है, तो ठंडे पानी से अपने मुंह को धोकर शुरू करें। पानी को किनारे से ले जाएं, यह सुनिश्चित कर लें कि यह कटौती के साथ क्षेत्र में जाता है इससे रक्त को खत्म करने में मदद मिलेगी और रक्तस्राव को रोकने में मदद मिलेगी।
  • हील ए कट इन आपकी माउथ स्टेप 2 नामक छवि
    2
    दबाव लागू करें यदि आपके मुँह को धोने से रक्तस्राव बंद नहीं होता है, तो आप धुंध का उपयोग करके कटौती पर दबाव डाल सकते हैं। रक्तस्राव को रोकने के लिए कुछ मिनट के लिए धीरे से दबाएं।
  • शीर्षक से चित्रित करें जब आपका ब्रेन्स कड़ा हो तो चरण 10 से बचें

    Video: मुंह की बदबू दूर करने के लिए करे ये उपाय!

    Video: सुबह - सुबह पानी पीने के फायदे | स्वामी रामदेव

    3
    एक ठंडा संपीड़न का उपयोग करें खून बह रहा कटौती के खिलाफ एक ठंडा दबाव या बर्फ दबाने से रक्तस्राव को रोकने में मदद मिल सकती है। एक कपड़े में बर्फ लपेटो और इसके खिलाफ डाल दिया। इससे रक्त वाहिकाओं को फैलाए जाने से सूजन को कम करने में मदद मिलेगी, जिससे रक्तस्राव को रोकने में मदद मिलेगी।
  • विधि 2

    घाव को चंगा
    किशोर मुँहासे चरण 10 के बारे में जानें
    1
    एक मरहम का उपयोग करें आप एंटीबायोटिक मलहम खरीद सकते हैं जो विशेष रूप से मुंह के घावों का इलाज करने के लिए किया जाता है। ये मलहम न केवल कटौती करने में मदद करेंगे, लेकिन इनमें से बहुत से दर्दनाशक दवाएं भी हैं वे घाव साइट पर सूजन को कम कर सकते हैं।
    • मौखिक मलहम का उपयोग करते समय, निर्देश सावधानी से पढ़ें।
  • स्टॉप ए बर्निंग गला चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    2
    नमक पानी के साथ गड़बड़ मुंह में कटौती करने के लिए नमक पानी का उपयोग करना सबसे आम तरीके है। गर्म पानी के कप में नमक के एक चम्मच को मिलाएं। नमक तक हलचल पूरी तरह से भंग कर दिया गया है। अपने मुंह में समाधान के साथ कुल्ला, सुनिश्चित करें कि कटौती के क्षेत्र में करीब ध्यान देना सुनिश्चित करें।
  • नमक में एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो काट को साफ कर सकते हैं।
  • स्टॉप ए बर्निंग गला चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    शहद का उपयोग करें हनी एक जीवाणुरोधी और एंटीसेप्टिक पदार्थ है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकती है। मुंह की कटौती करने के लिए शहद को लागू करने से बैक्टीरिया को मारने में मदद मिल सकती है, घावों को ठीक कर सकता है और दर्द कम हो सकता है। एक दिन में कटौती में प्राकृतिक शहद रखें।



  • हील एक कट में आपका मुँह शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    4
    सेब साइडर सिरका की कोशिश करो ऐप्पल साइडर सिरका में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक और जीवाणुरोधी गुण होते हैं। इससे कट में किसी बैक्टीरिया को मारने में मदद मिल सकती है और चिकित्सा को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। कटौती में कुछ सेब साइडर सिरका फैल दो बार जब तक यह ठीक है।
  • चित्र का उपयोग शीर्षक के मुताबिक मुँहासे से छुटकारा पाने के लिए 13 कदम
    5
    बेकिंग सोडा की एक पेस्ट बनाओ सोडियम बाइकार्बोनेट में जीवाणुरोधी गुण होते हैं। यह मुँह की कटौती में बैक्टीरिया को मारने और उपचार को प्रोत्साहित करने में मदद कर सकता है। बेकिंग सोडा और पानी के एक चम्मच के साथ एक पेस्ट करें। कटौती में पास्ता 2 से 3 बार एक दिन रखें।
  • आप अपने दातों को बेकिंग सोडा पेस्ट के साथ ब्रश करने की भी कोशिश कर सकते हैं, लेकिन घाव से क्षेत्र को साफ़ करने से बचें - अन्यथा, आप इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं और इसे फिर से खून कर सकते हैं।
  • विधि 3

    दर्द कम करें
    हील ए कट इन आपकी माउथ शीर्षक वाली छवि चरण 9
    1
    मसालेदार या कठिन खाद्य पदार्थों से बचें कुछ खाद्य पदार्थ आपके मुंह में कटौती कर सकते हैं जो कुछ बहुत मसालेदार या नमकीन है उसे न खाएं, क्योंकि इससे दर्द और खुजली हो सकती है। इसके अलावा, आपको कठिन या सूखे भोजन खाने से बचना चाहिए। इसके बजाय, नरम खाद्य पदार्थ खाएं जो मुंह के ऊतकों को परेशान नहीं करते हैं।
    • आप आइसक्रीम, निविदा मांस और पके हुए सब्जियों जैसे भोजन खा सकते हैं।
    • अम्लीय खाद्य पदार्थ खाने से बचें, जैसे टमाटर और खट्टे फल
  • स्टेम वॉटिमिंग चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    हाइड्रेटेड रहें बहुत सारे तरल पदार्थ पीने से आप अपने मुंह को नम बनाए रखेंगे। एक शुष्क मुँह दर्द का कारण बन सकता है और मुंह में कटौती कर सकता है। ऐसे पेय से बचें जो दर्द पैदा कर सकते हैं, जैसे कि खट्टे फलों के रस या खट्टे पेय
  • आपको मादक पेय से बचना चाहिए क्योंकि वे जलने का कारण बन सकते हैं।
  • Video: मुंह की लार – सेहत का भंडार

    3
    मादावैश से दूर रहें, जिसमें शराब शामिल है इनके साथ कुल्ला न करें क्योंकि वे मुंह के घायल ऊतकों को नुकसान पहुंचा सकते हैं और उपचार प्रक्रिया को रोक सकते हैं। इसके बजाय, अपने आप को हाइड्रोजन पेरोक्साइड से पीसने का प्रयास करें यदि आपके पास गले में मुंह है
  • यदि आप माउंट वॉश के साथ गड़बड़ करना चाहते हैं, तो केवल उन लोगों का उपयोग करें जिनके पास अल्कोहल नहीं है।
  • प्रतिरक्षित सूखी चाप दीपक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    मुंह के आंदोलन को सीमित करें आप बात करना या अपने मुंह का उपयोग बंद नहीं कर सकते, लेकिन आप जिस तरह से इसका इस्तेमाल करते हैं, उसके साथ अधिक सावधान रहें, जबकि एक कटौती ठीक हो रही है। इसे बहुत ज्यादा नहीं खोलें यह ऊतकों को अंदर से खींच कर फिर से कट कर सकता है या फिर उपचार प्रक्रिया को देरी कर सकता है।
  • 5
    कटौती रोकने और दर्द कम करने के लिए मोम का उपयोग करें यदि आपके पास दंत ब्रेसिज़ है बाँस के बाहरी क्षेत्रों के लिए ओर्थोडोंन्टिक मोम लागू करें जो मुंह के अंदर उत्तेजित करते हैं। यह कटौती में जलन को सीमित करके आपके दर्द को कम करेगा और भविष्य में कटौती को भी रोका जाएगा।
  • और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com