ekterya.com

दाद के प्रकोप से जल्दी कैसे चंगा

हरपीज एक वायरस के कारण होता है जिसे हर्पीस सिंप्लेक्स वायरस कहा जाता है। यदि वायरस किसी व्यक्ति के शरीर में प्रवेश करते हैं, तो यह तंत्रिका जड़ों में छिपे रहेंगे। उस व्यक्ति की प्रतिरक्षा के कमजोर होने (संक्रमण के खिलाफ लड़ने की शरीर की क्षमता) एक प्रकोप का कारण बन जाएगा घावों को ठीक करने के लिए आमतौर पर यह लगभग 1 से 2 सप्ताह लगते हैं, लेकिन उपचार प्रक्रिया को गति देने के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं। उपाय जैसे कि घावों को हवा में उजागर करने की अनुमति दी जाती है, दवाओं के बारे में डॉक्टर से बात करने और मलहम का उपयोग करने से उपचार का समय बढ़ सकता है ऐसे कुछ चरण भी होते हैं जो आप को कम करने और प्रकोप को रोकने के लिए ले सकते हैं, जैसे सूर्य के प्रकाश के लंबे समय तक प्रदर्शन को कम करना, सेक्स के दौरान घर्षण को कम करना, और तनाव प्रबंधन करना।

चरणों

विधि 1

प्रकोपों ​​का इलाज करें
हर्प्ज प्रकोप के लिए हील से ग्रस्त छवि का पहला कदम
1
यह घावों को हवा में उजागर करने की अनुमति देता है हालांकि पट्टियों के घावों को कवर करने का एक अच्छा विचार हो सकता है, ऐसा करने से वास्तव में उपचार धीमा पड़ता है दाद के घावों के उपचार के समय में तेजी लाने का सबसे अच्छा तरीका है कि उन्हें हवा में उजागर करें और उन्हें अपना कोर्स चलाने दें।
  • यदि आप जननांग दाद से ग्रस्त हैं, तो जननांग क्षेत्र में वायु प्रवाह को बढ़ाने के लिए ढीले कपड़ों और अंडरवियर पहनें।
  • हरापस प्रकोप के लिए हील टू टाईप इमेज शीर्षक

    Video: Homemade Remedies for Pain in Ribs - पसलियों में दर्द का घरेलू आयुर्वेदिक उपचार

    2
    घावों को छूने न दें घावों को छूने से संक्रमण हो सकता है, जो इसे ठीक करने के लिए समय की मात्रा बढ़ा सकता है। यदि आप अपने घावों को छूने के लिए आश्चर्यचकित हैं, तो रोकें उन्हें छूने की कोशिश न करें और वे बहुत तेजी से चंगा करेंगे।
  • यदि आप घावों में खुजली या जलन महसूस करते हैं, तो इन लक्षणों को कम करने के लिए थोड़ी बर्फ या ठंडा संपीड़न का उपयोग करें।
  • हर्प टू हरपस प्रकोप जल्दी से चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें यदि आपको कभी-कभी या लगातार हर्पीज के प्रकोप से ग्रस्त होते हैं, तो आपको अपने चिकित्सक के साथ इलाज के विकल्पों के बारे में बात करनी चाहिए। हालांकि दाद के लिए कोई इलाज नहीं है, वहां दवाएं हैं जो स्थिति के साथ रहने के लिए आसान बना सकती हैं। कुछ दवाएं तीव्रता और प्रकोपों ​​की अवधि को कम कर सकती हैं, जबकि अन्य आपकी कुल संख्या में प्रकोप को रोकने और कम कर सकती हैं।
  • हरापस प्रकोप के लिए हील शीर्षक से छवि जल्दी चरण 4
    4
    एंटीवायरल दवाओं के बारे में एक डॉक्टर से परामर्श करें एंटीवायरल दवाएं प्रकोप के पहले लक्षण पर दाद के इलाज के लिए होती हैं। प्रकोप के शुरुआती लक्षणों के मामले में अपने डॉक्टर से एक लिखित नुस्खा के लिए पूछें और आप उसे ढूंढ नहीं सकते हैं। Acyclovir, famciclovir और valaciclovir सबसे आम एंटीवायरल दवाएं हैं
  • डॉक्टर के निर्देशों का पालन करें और दिशानिर्देश के अनुसार दवा लें। अधिक मात्रा में निर्धारित खुराक न लें।
  • हर्प्ज प्रकोप के लिए हील टूटा हुआ चित्र जल्दी चरण 5
    5
    घावों के लिए सामयिक मलहम के बारे में एक डॉक्टर से बात करें। दाद के लिए कई ओवर-द-काउंटर मलहम हैं, लेकिन एक को चुनने से पहले आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए ताकि आप अपने घावों पर उपयोग कर सकें। यदि आपके पास जननांग दाद है, तो आपको निर्धारित मरहम की आवश्यकता हो सकती है।
  • एक प्रोपोलिस मरहम का उपयोग करने पर विचार करें एक अध्ययन में, यह पाया गया कि प्रोपोलिस मरहम एक ऐक्लोकोविर मरहम से ज्यादा प्रभावी है। जो लोग एक दिन में चार बार ऐप्लॉइस मरहम का इस्तेमाल करते थे, उन्होंने बताया कि उनके स्फीयर उन लोगों की तुलना में तेजी से चंगा थे जिन्होंने एसाइकोविर का इस्तेमाल किया था।
  • हर्प्ज प्रकोप के लिए हील शीर्षक चित्र 6 चरण 6
    6



    यह देखने के लिए कि आपका इलाज कैसे काम करता है, अपने चिकित्सक से जांच करें। कुछ महीनों के लिए एंटीवायरल दवा लेने के बाद, यह निर्धारित करने के लिए डॉक्टर के साथ फॉलो-अप परामर्श करना एक अच्छा विचार है कि क्या उपचार काम करता है। यदि यह वांछित परिणाम नहीं पैदा कर रहा है, तो चिकित्सक उपचार का एक अलग कोर्स सुझा सकता है।
  • विधि 2

    भविष्य के प्रकोपों ​​को रोकें
    हरापस प्रकोप के लिए हील टूटा हुआ चित्र जल्दी चरण 7
    1
    सूर्य के प्रकाश के लिए लंबे समय तक जोखिम कम करता है यदि आप मौखिक हर्पीज से पीड़ित हैं, तो आपको सूरज में अच्छा समय बिताने के बाद प्रकोप का अनुभव होने की अधिक संभावना हो सकती है। ऐसा होने की संभावना है कि आप सूर्य के प्रकाश के सीधे प्रत्यक्ष जोखिम को कम करके प्रकोप के विकास की संभावना कम कर सकते हैं।
    • जब आप सड़क पर लंबी अवधि के लिए होते हैं, तो छाया में रहने की कोशिश करें या व्यापक-ब्रूमिड टोपी पहनें।
  • हरापस प्रकोप के लिए हील शीर्षक से चित्र जल्दी चरण 8
    2
    सेक्स के दौरान एक पानी आधारित स्नेहक का उपयोग करें। सेक्स के दौरान पैदा हुए घर्षण का प्रकोप फैल सकता है। सेक्स के दौरान घर्षण को कम करने के लिए, एक पानी आधारित स्नेहक का उपयोग करें साथ ही, यदि आप जननांग दाद से पीड़ित हैं, तो कंडोम का हमेशा उपयोग करें - अन्यथा, आप इस शर्त को अपने साथी को प्रसारित कर सकते हैं।
  • तेल-आधारित स्नेहक का उपयोग न करें या अपने अवयवों में शुक्राणुनाशक नॉनॉक्सिनोल 9 न करें। तेल आधारित स्नेहक कंडोम को कमजोर कर सकते हैं और नॉनॉक्सिनॉल 9 श्लेष्म झिल्ली को उत्तेजित कर सकते हैं।
  • जब आपके पास प्रकोप होता है तो सेक्स से बचें जब आपके पास प्रकोप होने पर आप दाद को संचारित करने की अधिक संभावना रखते हैं, तो जब घावों मौजूद हो, तो संभोग से बचने के लिए बेहतर है।
  • हर्प टू हार्पस प्रकोप जल्दी से चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    तनाव के स्तर को नियंत्रित करने के तरीकों को देखें हार्प्ज फैलने का एक सामान्य कारण तनाव है, इसलिए प्रबंध तनाव जरूरी है। एक योग कक्षा लेने पर विचार करें, दिन भर में गहरी साँस लेने के व्यायाम कर, ध्यान या सीखने के लिए आराम से बुलबुला स्नान नियमित रूप से लें। प्रकोपों ​​को रोकने के लिए तनाव को कम करने और तनाव को कम करने के तरीके खोजें। कुछ अन्य तरीकों से आप तनाव को कम कर सकते हैं:
  • अधिक व्यायाम करें व्यायाम आपको स्वस्थ रहने और तनाव को प्रबंधित करने में मदद कर सकता है। हर दिन 30 मिनट की मध्यम शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करें
  • बेहतर खाओ एक अच्छी तरह से संतुलित आहार आपको बेहतर महसूस करने और तनाव को कम करने में मदद कर सकता है। बहुत सारे फल और सब्जियां खाएं और जंक फूड से बचें।
  • अधिक सो जाओ नींद का अभाव अतिरिक्त तनाव में योगदान कर सकता है सुनिश्चित करें कि आपके पास हर रात कम से कम सात घंटे की निर्बाध नींद है
  • जुड़े रहें जब आप अभिभूत महसूस करते हैं तो किसी के पास आना तनाव के स्तर को कम करने में भी मदद कर सकता है। अगर आपको तनाव महसूस होता है तो उससे बात करने के लिए एक मित्र को बुलाएं।
  • हराजीज प्रकोप के लिए हील शीर्षक से चित्र जल्दी 10 कदम
    4
    अपने आहार में लाइसिन को जोड़ने का प्रयास करें लाइसिन एक अमीनो एसिड होता है जो कि ठंडे घावों को रोकने और इलाज करने के लिए प्रयोग किया जाता है। लैसिन arginine (जो दाद वायरस के गुणन को बढ़ाता है) की कार्रवाई को अवरुद्ध करके काम करता है। जब आप हार्प का प्रकोप करते हैं या लक्षणों की शुरुआत से पहले आप लाइसिन ले सकते हैं।
  • एक पूरक के रूप में लाइसिन को शामिल करने का निर्णय लेने से पहले किसी डॉक्टर से बात करें, खासकर यदि आपके पास गुर्दा की बीमारी है या यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान कर रहे हैं
  • यदि आप एक पूरक के रूप में लाइसिन को शामिल करने का निर्णय लेते हैं तो उत्पाद निर्देशों का पालन करें।
  • युक्तियाँ

    Video: चेचक का इलाज है ये नुस्खे Home remedies for smallpox chechak ke daag ka ilaj in hindi

    • ध्यान दीजिए कि कुछ अपरिहार्य परिस्थितियों में प्रकोप, जैसे सर्जरी, गंभीर बीमारी और माहवारी भी ट्रिगर हो सकती है।

    चेतावनी

    • अपने हाथों को अक्सर धोने की कोशिश करें और कटलरी, चश्मा, तौलिये और होंठ बाम जैसी वस्तुओं को साझा न करें। अन्यथा, आप दूसरों को प्रभावित कर सकते हैं
    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com