ekterya.com

सबसे महत्वपूर्ण कार्बनिक भोजन का चयन कैसे करें

आपने कितनी बार सोचा है: "कार्बनिक भोजन बहुत महंगा है - मैं कार्बनिक भोजन का उपभोग नहीं कर सकता"? या फिर आपको लगता है कि पारंपरिक भोजन के बजाय इसे पसंद करने के लिए जैविक खाद्य का चयन करते समय सभी आंकड़ों और सूचनाओं के माध्यम से उतना मुश्किल नहीं होता है कार्बनिक भोजन आपके लिए अच्छा है क्योंकि यह कई रसायनों और हार्मोन से मुक्त होता है जो कि विकास के चक्र के भाग के रूप में पारंपरिक भोजन में बढ़ता है। हालांकि, जैविक खाद्य खाने से आपको स्वस्थ रखने के लिए इस भोजन में निवेश करना महत्वपूर्ण है। एक अच्छी तरह से सूचित तरीके से निर्णय लेने में आपकी सहायता करने के लिए, आपके सर्वोत्तम विकल्पों की पहचान करने और बजट के अंदर रहने के कुछ सरल उपाय यहां दिए गए हैं।

चरणों

सबसे महत्वपूर्ण कार्बनिक फूड्स चुनें शीर्ष 1
1
आपको समझना चाहिए कि जैविक खाद्य आपके आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा क्यों होना चाहिए। कार्बनिक भोजन इसके विकास चक्र में कुछ या कुछ रसायनों या हार्मोनल एडिटिव्स के साथ बढ़ता है, जो पारंपरिक रूप से अन्य खाद्य पदार्थों में बढ़ता है। इसका मतलब यह है कि कई जगहों पर पर्यावरण-लेबलिंग पर कानूनों कीटनाशकों, फंगलसाइड, जड़ी-बूटियों, हार्मोन उपचार, एंटीबायोटिक दवाओं आदि के इस्तेमाल पर रोक लगाई जाती है। सब्जियों या जैविक मांस में
  • सबसे महत्वपूर्ण कार्बनिक फूड्स का चयन शीर्षक वाली छवि चरण 2

    Video: LIMPIEZA DEL INTESTINO E HÍGADO ❤️ ELIMINE KILOS de Toxinas de su Cuerpo en Sólo 1 Semana

    2
    दर्जन आवश्यक जैविक खाद्य पदार्थ चुनें नीचे सूचीबद्ध दर्जन जैविक खाद्य पदार्थों कीटनाशकों, वृद्धि हार्मोन, एंटीबायोटिक दवाओं आदि के लिए सबसे कमजोर माना जाता है। खाद्य पदार्थों की यह सूची आम तौर पर घर पर धोया जाती है लेकिन यह बहुत संभावना नहीं है कि इस रासायनिक या हार्मोनिकल अवशेषों के कारण कम हो जाएगा:



  • मांस, चिकन, पोर्क
  • डेयरी उत्पादों: दूध, पनीर, मक्खन
  • स्ट्रॉबेरी, रास्पबेरी, और चेरी
  • केले
  • सेब और नाशपाती
  • टमाटर
  • पालक और हरी सलाद
  • कैफ़े
  • आलू
  • हड्डी के साथ फल: आड़ू, अमृत, खुबानी
  • अंगूर
  • अजवाइन
  • मिर्च, साग और लाल रंग
  • सबसे महत्वपूर्ण ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थ चुनें शीर्ष 3
    3

    Video: JUSTE TROIS GRAINE PAR JOUR ET LE RESULTAT EST FULGURANT

    मौसमी भोजन खरीदें खरीदार के लिए मौसमी उत्पादन सबसे अच्छा विकल्प है मौसमी उत्पादन हमेशा आपके पैसे का मूल्य देता है क्योंकि उत्पाद बहुत अधिक है और इसमें जैविक उत्पादन शामिल है इसके अलावा, मौसमी भोजन अक्सर कम दूरी की यात्रा करता है क्योंकि यह स्थानीय स्तर पर बढ़ता है और इसलिए बेहतर स्थिति में रहता है (अधिक पोषक तत्व)। सुविधा के दृष्टिकोण से, वहाँ कुछ है कि बहुत ही शांत और जिस तरह हमारे पूर्वजों की थी सैकड़ों वर्ष मौसमी चक्र के साथ धुन में हैं खाने पर परंपरागत रूप से होता है। एक अतिरिक्त मूल्य के रूप में: आप फ्रिज को खाने के साथ कम से कम होने की संभावना नहीं रखते हैं जो कि किसी का ध्यान नहीं जाता है, इससे आपको पैसा बचा होगा
  • सबसे महत्वपूर्ण कार्बनिक फूड्स चुनें शीर्ष 4



    4
    संयम में खाएं मोटापे के आंकड़े बढ़ते रहे हैं। हमें बहुत से भोजन की ज़रूरत नहीं है - बहुत अधिक भोजन हमारे शरीर को स्वस्थ और खुश महसूस करने के बजाय बीमार बना देता है संयम में भोजन का अर्थ सामान्य रूप से कम भोजन करना है, इसका मतलब यह नहीं है कि नहीं आपको भूख लगी रहना चाहिए जैविक अनाज जैसे और अधिक ऊर्जावान भोजन खाएं, जो आपको सुरक्षित रखता है आप प्रेस और अपने आहार को समृद्ध करें प्रसंस्कृत भोजन के विरोध में आपको अधिक भोजन खाने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि यह पूरी तरह से महसूस करता है। आपका बजट कम मात्रा में अच्छी गुणवत्ता वाले भोजन का चयन करके आपको और अधिक तक पहुंच जाएगा। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि कम रसायन और हार्मोन खाने के परिणामस्वरूप कम मात्रा में खाना खाया जाए, इससे आपके शरीर को लाभ होगा।
  • सबसे महत्वपूर्ण कार्बनिक फूड्स चुनें शीर्ष 5
    5
    विविधता के साथ खाएं विभिन्न प्रकार का मतलब है कि सभी सब्जियां भी शामिल हैं और न सिर्फ आलू पर रहना। जितना अधिक आप मौसमी खाद्य पदार्थों के साथ अपना आहार खाते हैं, उतना ही अधिक होने की संभावना है कि आप संतुलित आहार लेते हैं, और आपको स्वस्थ रखने के लिए सभी पोषक तत्वों, एंटीऑक्सिडेंट्स और फाइबर प्राप्त करते हैं।
  • सबसे महत्वपूर्ण ऑर्गेनिक खाद्य पदार्थ चुनें शीर्ष 6
    6
    यथार्थवादी रहें ज्यादातर पोषण विशेषज्ञ यह पसंद करते हैं कि आप फलों और सब्जियां खाएं, चाहे वे प्रसंस्कृत खाद्य के बजाय स्रोत पर कार्बनिक या पारंपरिक हों। कार्बनिक खाद्य का चयन करने के लिए चरण 2 में सूची का उपयोग करें और फिर पारंपरिक भोजन खरीद लें यदि आपके पास सीमित बजट है बस अपने आहार में शामिल करने के लिए जैविक खाद्य को चुनने का तरीका जानने के लिए, अपने स्वास्थ्य पर नियंत्रण रखने में एक महत्वपूर्ण कदम है, चाहे आप उद्योग रसायनज्ञों से घिरे हों या जैविक खाद्य पदार्थों को खा रहे सकारात्मक कदम उठाएं।
  • युक्तियाँ

    • इस लेख में चर्चा की जाने वाली "क्षति" कीटनाशकों, जड़ी-बूटियों, कवक, हार्मोन और एंटीबायोटिक दवाओं के साथ-साथ अन्य रसायनों या योजक की मात्रा के लिए विशेष रूप से पारंपरिक भोजन खाने से उत्पन्न हो सकता है। समय के साथ, उन छोटी मात्रा में शरीर में जमा होते हैं और विशेष रूप से वसा बन जाते हैं। इससे रोगों जैसे कि कैंसर और प्रतिरक्षा प्रणाली, रक्त और अन्य शरीर के कार्यों के साथ समस्याएं हो सकती हैं।
    • आपको हमेशा सब्जियों और फलों को हमेशा धोना चाहिए- कुछ दुकानों में वे इसके लिए विशेष डिटर्जेंट बेचते हैं। सिर्फ इसलिए कि लेबल का कहना है कि यह एक जैविक खाद्य है इसका मतलब यह नहीं है कि इसे धोने के बिना उपभोग करना सुरक्षित है - जीवाणु इन स्थितियों में जीवित रह सकते हैं
    • अपने आहार में संसाधित भोजन की मात्रा कम करने की कोशिश करें आपको संसाधित भोजन से कम पोषण लाभ मिलता है, कार्बनिक या नहीं यदि आप वास्तव में चीनी के साथ केक का आनंद लेते हैं (यदि यह संसाधित भोजन है) तो आप हर महीने की बजाय एक माह में इसे खा सकते हैं। फिर यह क्षुधावर्धक हो जाता है जिसे आपको नियमित रूप से खाने के बजाय समय-समय पर आनंद लेना चाहिए।
    • ध्यान रखें कि यह अधिकार क्षेत्र पर निर्भर करता है जहां भोजन बढ़ता है, जैविक खाद्य पदार्थों में कुछ प्रकार के रसायनों की थोड़ी मात्रा का उपयोग किया जा सकता है। सामान्य तौर पर, यदि इन रसायनों को जैविक क्षेत्र में उपयोग करने की अनुमति दी गई है, तो उन्हें वैज्ञानिक परीक्षण के परिणामस्वरूप मानव खपत के लिए उपयुक्त माना जाता है, लंबी अवधि में निरीक्षण और उच्च स्तर इंसानों द्वारा खपत होने की निश्चितता यदि यह आपको चिंता करता है, तो यह जानने के लिए कुछ शोध करें कि "कार्बनिक" ब्रांड आपके उत्पादन के हिस्से के रूप में क्या अनुमति देते हैं। कुछ जैविक उत्पादक प्राकृतिक उत्पादों का उपयोग करते हैं, जो कि वे सुरक्षित मानते हैं, लेकिन वे वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं हुए हैं। इसके अलावा, जैविक उत्पादकों ने अपने फसल को पशु उर्वरकों के साथ खाद कर दिया है जो पर्याप्त रूप से संयोजित नहीं हुए हैं। इन खाद्य पदार्थों में रोगजनक जोखिम होते हैं जो गंभीर बीमारियों का कारण बनते हैं।

    चेतावनी

    • जैविक प्रयासों को कम करने के उद्देश्य से प्रचार पर भरोसा मत करो। भोजन में उपयोग किए जाने वाले विभिन्न रसायनों और हार्मोनों पर नकारात्मक दुष्प्रभाव और जहां लाभ दांव पर हैं, साथ ही कई विकल्प हैं जो आपको और आपके परिवार के लिए स्वस्थ आहार चुनने से रोकने की कोशिश करते हैं। अपने शोध करें, इस लेख को अंकित मूल्य पर न लें आप अपने स्वास्थ्य के बारे में अपने आप को शिक्षित करने के लिए जिम्मेदार हैं और खुद को कैसे बचा सकते हैं
    • जैविक के साथ प्राकृतिक भोजन को भ्रमित न करें वे दो अलग-अलग शब्द हैं, हालांकि इन्हें उसी तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। अपने आप में प्राकृतिक शब्द का मतलब कुछ भी नहीं है - ज्यादातर स्थानों में इस शब्द को विनियमित नहीं किया जाता है, इसके बाद उसके पास कोई मूल्य नहीं है।
    • कुछ न्यायालय में "कार्बनिक" का क्या अर्थ है, इसके बारे में अधिक कानून हो सकते हैं। पहले की जांच करें लेबल पढ़ें, कुछ उत्पाद कार्बनिक होने की कोशिश करते हैं लेकिन बहुत कम कार्बनिक अवयव होते हैं, जैसे नाश्ता अनाज। अधिक संसाधित लेख, अधिक संभावना है कि आप लेबल को सावधानीपूर्वक पढ़ना चाहते हैं
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com