ekterya.com

किसी कंप्यूटर के ठीक सामने कैसे बैठें

हर दिन एक कंप्यूटर के सामने काम करना गर्दन, कंधे और पीठ में दर्द पैदा कर सकता है। अच्छा आसन इन असुविधाओं को कम कर सकता है और स्वास्थ्य और मनोदशा में सुधार कर सकता है। एक कंप्यूटर के सामने सीधे बैठने की चाल अनावश्यक झुकाव, खिंचाव और साइट के निरंतर परिवर्तन को कम करने के लिए आराम के स्तर को अधिकतम करने के लिए है जिसे आपको अन्यथा करना होगा एक आरामदायक कुर्सी, एक दृश्यमान स्क्रीन और एक एर्गोनोमिक कीबोर्ड से लैस अपने आप को सीधा बैठना आसान बनाने के लिए। अपने शरीर को अपने शरीर के करीब रखें, जमीन पर अपने पैर और अपनी आँखें मोर्चे पर रखें और आपके पास एकदम सही आसन बहुत जल्दी होगा

चरणों

विधि 1

शरीर को समायोजित करें
एक कंप्यूटर स्टेप 1 पर बैठो छवि शीर्षक
1
आगे देखो ट्रंक और गर्दन को गठबंधन रखें। कंबल क्षेत्र में थोड़ी सी वक्र के साथ, सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त समर्थन है। सिर के स्तर और आगे आँखें रखें। अपने सिर को एक ओर या दूसरे को झुकाव न करें
  • Video: मोबाइल की टच स्क्रीन नहीं कर रही काम या हो रही हैंग, ऐसे करें रिपेयर

    एक कंप्यूटर स्टेप 2 पर बैठो छवि शीर्षक
    2
    अपने पैरों और पैरों को सही स्थिति में रखें आपको अपने पैरों को जमीन पर फ्लैट रखना चाहिए यदि आप अपने पैरों को पक्ष में रखते हैं या उन्हें नीचे पार कर देते हैं, तो यह आपके लिए असहज होगा और आप कंप्यूटर पर मोड़ने की संभावना अधिक होगी। घुटनों के कणों (या थोड़ा नीचे) के स्तर के साथ गठबंधन रखें
  • यदि आपको कुर्सी को एक स्तर पर समायोजित करना पड़ता है जहां आपका पैर फर्श को छू नहीं सकता है, तो अपने पैरों के नीचे फुट्रेस्ट या पुस्तकों के कम ढेर रखें इससे आपको स्थिरता मिलेगी और आपको सीधे बैठने में मदद मिलेगी।
  • एक कंप्यूटर स्टेप 3 पर बैठो छवि शीर्षक
    3
    हाथ और हथियार समायोजित करें अपनी कोहनी पक्षों से लें यह आपको कुंजीपटल की ओर झुकाव से रोक देगा। अपने कंधों को आराम से रखें और अपनी कोहनी 90 और 120 डिग्री के बीच एक कोण पर तुला करें। किनारों को मंजिल के समानांतर होना चाहिए और आराम से कुर्सी के armrests पर आराम करना चाहिए।
  • विधि 2

    सही उपकरण प्राप्त करें
    एक कंप्यूटर स्टेप 4 पर बैठो छवि शीर्षक
    1
    आरामदायक कुर्सी प्राप्त करें एक अच्छी कुर्सी आपको एक आरामदायक स्तर तक ऊंचाई समायोजित करने की अनुमति देगा। इसमें एक मेष वापस भी होगा, जो आपकी पीठ को शांत और आरामदायक रखता है जब यह गर्म होता है। अंत में, कुर्सी काठ का क्षेत्र का समर्थन करना चाहिए।
    • यदि कुर्सी काठ का क्षेत्र में पर्याप्त समर्थन नहीं मिलता है, तो आप समर्थन बढ़ाने के लिए निचले हिस्से पर एक छोटे तकिया रख सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि कुर्सी आपको अच्छी तरह फिट बैठती है। उस मॉडल को आज़माएं जो उसे खरीदने से पहले डिस्प्ले पर है।
  • एक कम्प्यूटर के चरण 5 पर बैठो छवि शीर्षक
    2
    आपके पास एक डेस्क होना चाहिए जो सही ऊंचाई का है याद रखें कि हथियार 90 और 120 डिग्री के बीच एक कोण का निर्माण करना चाहिए और प्रकोष्ठ जमीन के साथ लगभग गठबंधन होना चाहिए। मेज पर एक गोल फ्रंट किनारे भी होना चाहिए (और फ्लैट वाला नहीं)। गोल किनारे कलाई और हाथों पर दबाव कम कर देंगे
  • एक कम्प्यूटर के चरण 6 पर बैठो छवि शीर्षक
    3



    डेस्क के किनारे के पास कीबोर्ड और माउस को रखें। यदि कीबोर्ड और माउस आपसे दूर हैं, तो आपको उन तक पहुंचने के लिए डेस्क पर झुकना पड़ेगा, जिससे सही आसन बदल जाएगा। यदि आपके पास डेस्क पर पर्याप्त स्थान नहीं है या यदि कुर्सी या डेस्क आपको कीबोर्ड को सहज ऊंचाई पर रखने से रोकता है, तो एक कीबोर्ड ट्रे का उपयोग करें
  • एक अच्छा कुंजीपटल आपके विपरीत पक्ष की तरफ झुकाव करेगा, चाबियों की ऊपरी पंक्ति के साथ स्पेस बार की तुलना में थोड़ी कम ऊंचाई पर और चाबियाँ की निचली पंक्ति। इन डिजाइन विनिर्देशों को पूरा नहीं करने वाले कीबोर्ड कलाई पर दबाव कम करने के लिए आपको सीट पर वापस लेना या कुर्सी कम करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।
  • अपनी कलाई और हाथों के दबाव को कम करने में मदद के लिए एक माउस पैड और एक कीबोर्ड को एक कलाई के आराम से खरीदें।
  • माउस की संवेदनशीलता को समायोजित करें ताकि कंप्यूटर पर काम करने पर आपको इसे बहुत अधिक स्थानांतरित न करें।
  • इमेज का शीर्षक, एक कम्प्यूटर के चरण 7 में बैठो
    4
    सुनिश्चित करें कि मॉनिटर के पास एक उज्ज्वल और दृश्यमान स्क्रीन है। यदि स्क्रीन बहुत गहरा है, तो आपको बेहतर देखने के लिए आगे झुकना पड़ सकता है। एक आरामदायक स्तर पर चमक को समायोजित करने के लिए मॉनीटर की चमक नियंत्रण का उपयोग करें
  • मॉनिटर को इस तरह रखें कि आपके मॉनीटर के ऊपर 5 से 8 सेंटीमीटर (2 या 3 इंच) ऊपर दिखें।
  • मॉनिटर को एक चेहरे से दूर रखें।
  • विधि 3

    अपने व्यवहार को संशोधित करें
    एक कंप्यूटर स्टेप 8 पर बैठो छवि शीर्षक
    1
    अपनी स्थिति से अवगत रहें आप अपने आप को याद दिला सकते हैं कि आपको कंप्यूटर मॉनीटर पर एक चिपचिपा नोट रखकर सीधे बैठना चाहिए, जो कहते हैं, "अरे! सीधे बैठो! " यदि आपको यह पता चलता है कि आप इस छोटे अनुस्मारक की उपस्थिति से असंवेदनशील हो गए हैं, तो आप अपने फ़ोन पर कुछ बीस या तीस मिनट की घंटी बजती है, जिसमें एक संदेश है जो आपको कंप्यूटर पर सीधे बैठने के लिए बताता है। अंत में, आप दोस्त या सहकर्मी को दिनभर यादृच्छिक पाठ संदेश या त्वरित संदेश भेजने के लिए कह सकते हैं, "बैठो बैठो!"
    • निश्चित अंतराल पर नियमित रूप से ब्रेक लेना और हर बार खींचने से आपको खराब स्थिति को सुधारने में मदद मिलेगी।
  • एक कंप्यूटर स्टेप 9 पर बैठो छवि शीर्षक

    Video: जिसकी girlfriend नहीं है वो जरूर देखे girlfriend बन जाएगी ।

    2
    महत्वपूर्ण वस्तुओं को करीब रखें महत्वपूर्ण वस्तुओं वे हैं जो आप अक्सर उपयोग करते हैं, जैसे आपके फोन, स्टेपलर या कप का कॉफी। उन्हें कीबोर्ड या माउस की तरफ रखें, ताकि आपको उन तक पहुंचने और अपने सही आसन बदलने की कोशिश न करें।
  • एक कम्प्यूटर के चरण 10 में बैठो छवि शीर्षक
    3
    दिन के दौरान अपनी कुर्सी समायोजित करें जब आप अपनी कुर्सी पर दोबारा फैलाने या दोपहर के भोजन के लिए ब्रेक लेने के लिए वापस आ जाएं, तो सुनिश्चित करें कि आपकी कुर्सी उस स्थिति में है जो सीधे बैठने की आपकी क्षमता को अधिकतम करती है दिन के दौरान कुर्सियाँ एक छोटे से डूब सकती हैं या डेस्क से दूर हो सकती हैं ब्रेक लेने के बाद जब आप अपने डेस्क पर वापस आ जाते हैं, कीबोर्ड, माउस, स्क्रीन और कुर्सी को यथासंभव एर्गोनॉमिक रूप से समायोजित करें।
  • युक्तियाँ

    • मांसपेशियों को नियंत्रित करने और कंप्यूटर के सामने सीधे बैठने की क्षमता में तनाव और तीव्र व्यायाम मदद
    • अक्सर चलें उठो और एक गिलास पानी के लिए जाएं या हर 30 मिनट में कम से कम एक बार कार्यालय के चारों ओर चले जाएं।

    चेतावनी

    • अगर आपको कोई असामान्य दर्द या असुविधा महसूस हो तो डॉक्टर से परामर्श करें
    • सीधे बैठे कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए वास्तव में आदर्श तरीका नहीं है कंप्यूटर स्टेशन जो आपको सामान्य रूप से रक्त प्रवाह और आराम में सुधार करने की अनुमति देते हैं।
    • आमतौर पर, रीढ़ की हड्डी और जांघों (110 डिग्री सेल्सियस) के बीच 110 और 130 डिग्री के बीच का कोण (पीछे की स्थिति के साथ स्थिति के लिए सिफारिश की गई 90 डिग्री का विरोध) बैठने पर रीढ़ की हड्डी के लिए आदर्श है। ऊपरी पीठ और कंधों पर दबाव को कम करने के लिए कंप्यूटर पर काम करते समय सीधे मुद्रा की सिफारिश की जाती है, जब आप कुंजीपटल और माउस तक पहुंचने की कोशिश करते हैं।
    • लंबे समय तक कंप्यूटर के सामने इन पदों में से किसी में न रहें।
    और पढ़ें ... (15)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com