ekterya.com

आपके ग्रीवा को कैसे महसूस किया जाए

क्या आप जानते हैं कि गर्भाशय ग्रीवा की स्थिति और संरचना बदलती है जब आप अपने ओवुलेशन चक्र के दौरान होते हैं। लगता है कि आपके गर्भाशय ग्रीवा मदद कर सकते हैं यह निर्धारित करता है, तो आप या ovulating रहे हैं नहीं है, और एक शानदार तरीका बेहतर अपने प्रजनन प्रणाली को समझने के लिए है। आपके ग्रीवा को महसूस करने के लिए कोई खास उपकरण की आवश्यकता नहीं है मार्गदर्शन के लिए एक कदम देखें

चरणों

विधि 1

अपने ग्रीवा को ढूंढें
छवि का शीर्षक छाँटें अपने गर्भाशय ग्रीवा चरण 1
1
पता है कि आपका गर्भाशय ग्रीक कहां स्थित है। गर्भाशय ग्रीवा का सबसे कम भाग है, जहां यह योनि की दीवार के साथ जोड़ता है। यह योनि के अंदर 7.5 सेमी (3 इंच) से 15 सेमी (6 इंच) में स्थित है, योनि सुरंग के अंत में। इसमें केंद्र में एक छोटे छेद के साथ एक छोटा डोनट का आकार होता है। गर्भाशय ग्रीवा की स्थिति और बनावट पूरे ओव्यूलेशन चक्र में परिवर्तित होती है।
  • गर्भाशय ग्रीवा की आंतरिक नहर में ग्रंथियां होती हैं जो योनि श्लेष्म को छिपते हैं। बलगम का रंग और बनावट भी पूरे चक्र में बदल जाते हैं।
  • छवि का शीर्षकः आपके गर्भाशय ग्रीवा चरण 2
    2
    साबुन और गर्म पानी से अपना हाथ धोएं क्योंकि आप अपनी गर्दन को महसूस करने के लिए अपनी उंगलियों का प्रयोग करेंगे, आपके हाथों को अच्छी तरह से धोने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि आपके प्रजनन तंत्र को बैक्टीरिया के संचरण को रोका जा सके। अपने गर्दन को महसूस करने से पहले लोशन या हाथ क्रीम का उपयोग करने से बचें, क्योंकि इन उत्पादों में मौजूद अवयवों में योनि संक्रमण हो सकता है।
  • यदि आपके पास लंबे नाखून हैं, तो आप अपने गर्भाशय ग्रीवा को महसूस करने से पहले उन्हें काटने पर विचार कर सकते हैं एक लंबी, तेज कील आपकी योनि को खरोंच कर सकती है।
  • छवि का शीर्षकः आपके गर्भाशय ग्रीवा चरण 3

    Video: वेजाइना (योनि ) मैं खुजली और इन्फेक्शन का घरेलू इलाज

    3
    आरामदायक स्थिति में जाओ ज्यादातर महिलाओं को पता चलता है कि बैठे स्थिति (खड़ी या झूठ बोलने की जगह) गर्दन को कम असुविधा के साथ आसान पहुंच की अनुमति देती है। अपने घुटनों को खोलने के साथ अपने बिस्तर या टब के किनारे पर बैठो
  • छवि का शीर्षक छाँटें अपने गर्भाशय ग्रीवा चरण 4

    Video: गर्दन से पैर तक ब्लाक नसों को खोलने का गारंटेड घरेलू उपाय |

    4
    अपनी योनि में अपनी सबसे लंबी उंगली डालें धीरे अपनी यंगिनी के उद्घाटन में अपनी उंगली को ले जाएं और इसे अपनी योनि में पर्ची दें। जब आप अपने ओव्यूलेशन चक्र में हों, तब निर्भर करता है कि आपकी उंगली आपके गर्भाशय ग्रीवा को महसूस करने से पहले आपकी योनि में कई इंच आगे बढ़ सकती है।
  • यदि आप चाहें, तो आप अपनी उंगली को पानी-आधारित स्नेहक के साथ चिकना कर सकते हैं ताकि इसे आसानी से और आसानी से फिसलना सकें। पेट्रोलियम जेली, लोशन या किसी भी अन्य उत्पाद का प्रयोग न करें जो विशेष रूप से आपके लेबल पर निर्दिष्ट नहीं है जो योनि में इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • छवि का शीर्षक छाँटें अपने गर्भाशय ग्रीवा चरण 5
    5

    Video: गर्भपात अनचाहा गर्भ गिराने के घरेलु उपाय | ABORTION UNWANTED PREGNANCY |




    गर्भाशय ग्रीवा लग रहा है आपकी उंगली का टिप आपकी योनि के अंत में डोनट आकार के उद्घाटन को छू देगा। आपको पता चल जाएगा कि अगर आपकी उंगली आगे बढ़ती नहीं रह सकती है तो यह आपका गर्भाशय ग्रीवा है गर्भाशय ग्रीवा नरम हो सकता है, जैसे होंठ या फर्म, जैसे आपकी नाक की नोक, यह निर्भर करता है कि आप अंडाकार हैं या नहीं।
  • विधि 2

    ओव्यूलेशन के लक्षण जानिए
    छवि का शीर्षक छाँटें अपने गर्भाशय ग्रीवा चरण 6
    1
    निर्धारित करें कि आपका गर्भाशय ग्रीवा नीचे या ऊपर है यदि आपके गर्भाशय ग्रीवा "डाउन" है, जो कि आपकी योनि के उद्घाटन से कुछ सेंटीमीटर है, इसका मतलब है कि आप संभवतः ओवुलिंग नहीं कर रहे हैं। यदि यह योनि में गहरी स्थित "ऊपर" है, तो हो सकता है कि आप ओवुलिंग हो।
    • पहली बार आप अपने गर्भाशय ग्रीवा को महसूस करते हैं, यह निर्धारित करना मुश्किल होगा कि यह ऊपर या नीचे है या नहीं। हर महीने एक महीने या दो महीनों के लिए इसे महसूस कर रखें, अपने ग्रीवा की स्थिति में मतभेदों को सप्ताह से सप्ताह तक देखें अंत में आप बता सकते हैं कि क्या आपके गर्भाशय ग्रीवा नीचे या ऊपर है
  • छवि का शीर्षकः आपके गर्भाशय ग्रीवा के चरण 7
    2
    निर्धारित करें कि क्या आपके गर्भाशय ग्रीवा फर्म या नरम है यदि आपके गर्भाशय ग्रीवा फर्म और कठिन है, तो आप शायद ovulating नहीं कर रहे हैं। यदि यह नरम है और थोड़ा लोच होता है, तो हो सकता है कि आप अंडाकार हो।
  • ओव्यूलेशन के दौरान आपके गर्भाशय ग्रीवा की बनावट को होंठों की एक जोड़ी के अनुभूति के रूप में वर्णित किया गया है। अन्य अवधियों के दौरान, ovulation से पहले और बाद में, यह आपकी नाक की नोक की तरह अधिक है - कम लोच के साथ थोड़ा कठिन।
  • छवि का शीर्षक छाँटें फेल आपका ग्रीक चरण 8
    3
    निर्धारित करें कि आपका गर्भाशय ग्रीवा गीला है। ओवल्यूशन के दौरान, गर्भाशय ग्रीवा तरल पदार्थ के साथ बहुत गीला महसूस करेगा, और संभवतः आपके पास योनि स्राव की अधिक मात्रा होगी। गर्भनिरोधक होने के बाद गर्भाशय ग्रीष्मकाल सूखने लगता है।
  • इमेज का शीर्षक छाती है आपका गर्भाशय ग्रीवा चरण 9
    4
    जांच करने के लिए अन्य विधियों का उपयोग करें कि क्या आप अंडाकार कर रहे हैं। इसके अलावा, आपके गर्भाशय ग्रीवा को महसूस करना, आपके ग्रीवा तरल पदार्थ की निगरानी करना और अपना बेसल तापमान रिकॉर्ड करना आपको यह निर्धारित करने में मदद कर सकता है कि जब आप अंडाकार होते हैं अनुवर्ती विधियों का यह संयोजन प्रजननशीलता जागरूकता कहलाता है और अगर सही ढंग से किया जाता है, तो यह निर्धारित करने का एक प्रभावी तरीका है कि जब आप उपजाऊ होते हैं।
  • ओव्यूलेशन से पहले और उसके दौरान, आपकी योनि स्राव मोटी और फिसलन बन जाएगी।
  • जब ओव्यूलेशन होता है, तो आपका बेसल तापमान थोड़ा बढ़ जाएगा यह आवश्यक है कि आप अपना तापमान हर सुबह एक बेसल थर्मामीटर का उपयोग करके तापमान में वृद्धि को रिकॉर्ड करने के लिए लेते हैं।
  • चेतावनी

    • आपको अच्छी तरह से चिकनाई और साफ उंगली चाहिए या आप संक्रमण प्राप्त कर सकते हैं।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com