ekterya.com

अगर आपको अपनी पीठ में दर्द होता है तो काम पर कैसे बैठें

एर्गोनॉमिक्स उत्पादों और मुद्राओं का अध्ययन है जो मानव शरीर को अधिक उत्पादक और स्वस्थ होने में मदद करता है। आपने काम पर इस शब्द को सुना हो सकता है, क्योंकि जो लोग दिन में 8 घंटे बैठते हैं वे विशेष रूप से अस्वस्थ मुद्राओं के कारण चोटों के कारण होते हैं। इसी तरह, वे आँख थकान और कार्पल टनल सिंड्रोम का उत्पादन करने के लिए प्रवण हैं। पूरे दिन बैठे द्वारा निर्मित सबसे बड़ी झुंझलाहट पीठ दर्द है। गलत बैठने की वजह से रीढ़ की हड्डी बहुत अधिक प्रयास करने की वजह से पेशी और तंत्रिकाजी दर्द का कारण बनती है। आप अपने कार्य डेस्क को समायोजित करने के लिए कई बातें कर सकते हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप बैठे समय एक स्वस्थ आसन अपना रहे हैं। यह लेख आपको बताएगा कि आपको काम पर कैसे बैठना है अगर आपको पीठ दर्द हो।

चरणों

छवि पर काम बैठो अगर आप पीठ दर्द चरण 1 है
1

Video: गर्दन या पीठ में दर्द की समस्या ये है कारण  The problem of pain in the neck or back is the reason

Video: बैठने का सही तरीका -अवश्य जाने !!

काम पर एक सक्रिय राज्य है यद्यपि आप अपने डेस्क को एर्गोनॉमिक रूप से सही बना सकते हैं, पीठ दर्द के मुख्य कारणों में से एक उपयोग की कमी के कारण मांसपेशी बर्बाद कर रहा है। उठो और फोटोकॉपीयर पर जाएं, कार्यालय के चारों ओर चलें या हर 30 मिनट में ब्लॉक के चारों ओर चले जाएं।
  • यदि आप पीठ दर्द के चरण 2 पर काम करते हैं तो बैठो छवि
    2
    एक दिन में 3 बार अपने डेस्क पर व्यायाम गेंद का उपयोग करके 10 मिनट के अंतराल पर काम करने पर विचार करें। जब आप उस पर बैठते हैं तो गेंद को डेस्क कुर्सी की ऊंचाई पर होना चाहिए। इन काल के दौरान मांसपेशियों को कस कर शरीर के केंद्रीय क्षेत्र की मांसपेशियों को मजबूत कर सकते हैं और पीठ दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।
  • छवि पर बैठो कार्य शीर्षक यदि आपको पीठ दर्द चरण 3 है
    3
    एक कुर्सी चुनें जिसे एक रिक्त स्थिति में समायोजित किया जा सकता है। इसी तरह, एक कुर्सी का उपयोग करें जिसमें काठ का समर्थन होता है। कुर्सी के बैकस्टेशन को समायोजित करें ताकि यह 135 डिग्री तक घूम सके।
  • कनाडा में अल्बर्टा विश्वविद्यालय के रेडियोोलॉजिस्ट्स ने पाया कि इस ग्रेड पर झूठ बोलते समय पीठ को कम से कम प्रभाव पड़ता है। कोण का निर्धारण करने के लिए, रेडियोलॉजिस्ट ने विभिन्न पदों के साथ बैठे लोगों में चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग (एमआरआई) का प्रदर्शन किया। एक सीधी मुद्रा, जब बैठे सबसे अच्छा आसन तथापि बैठने को हुआ करता था अपनाने, मांसपेशियों की थकान पैदा कर सकता है, खासकर अगर शरीर के मध्य क्षेत्र में अपनी मांसपेशियों के रूप में मजबूत नहीं हैं। स्टूड मुद्रा सबसे खराब है
  • यदि आपको पीठ दर्द के चरण 4 पर काम किया गया है तो छवि पर बैठो
    4
    कुर्सी पर बैठो ताकि आपके जांघ फ्लैट हो जाए, फर्श के साथ समानांतर हो। यह आपकी कुर्सी की ऊंचाई हमेशा की जानी चाहिए। अपने पैरों की पूरी सतह को जमीन पर रखो।
  • यदि आपको पीठ दर्द के चरण 5 पर काम किया गया है तो छवि पर बैठो
    5
    जब तक तकरीबन जमीन पर समानांतर नहीं होते, तब तक कोहनी को मोड़ लें। आपकी डेस्क इस ऊंचाई से थोड़ी कम होनी चाहिए ताकि आपके कंप्यूटर कंप्यूटर पर लिखने के समय सीधे हो सके। जब आप सही ढंग से बैठे हों तो ऊंचाई को मापने के लिए किसी सहकर्मी से पूछें ताकि आप सही माप प्राप्त कर सकें।
  • यदि आप अपने डेस्कटॉप को समायोजित नहीं कर सकते हैं, तो यह बहुत कम है की तुलना में बहुत अधिक सेट करना बेहतर है। अगर आपके पास एक बहुत ही उच्च डेस्क है, तो अपनी कुर्सी समायोजित करें ताकि आपकी कोहनी फर्श के समानांतर हो। अपने डेस्क के नीचे एक फुटरस्ट रखें ताकि आपकी जांघ फर्श के समानांतर हो।
  • छवि पर बैठो काम शीर्षक यदि आपको पीठ दर्द चरण 6 है



    6
    डेस्क के लिए काफी करीब बैठो ताकि आपका मॉनिटर आपके चेहरे के एक हाथ पर हो। अच्छा दृश्य के साथ, आपको आगे झुकना पड़ेगा, अपनी पीठ के लिए एक बुरी स्थिति। मॉनिटर का पता लगाने के लिए पर्याप्त है ताकि आपको स्क्रीन देखने के लिए अपने सिर को बढ़ाने और कम करने की आवश्यकता नहीं है।
  • Video: रीढ़ की हड्डी में गैप | Gap in the spinal cord ! Disk | Spine pressure relief |

    छवि पर बैठकर काम करें यदि आपके पास पीठ दर्द है चरण 7
    7
    यदि आप फोन पर बहुत कुछ बोलते हैं, तो हेडसेट खरीदें क्रेन फोन पर बात या अपनी ठोड़ी और अपने कंधे के बीच फोन पकड़ करने के लिए उसकी गर्दन अपनी रीढ़ और गर्दन दर्द नेतृत्व या दोहराए तनाव चोट के लिए बहुत हानिकारक है।
  • छवि पर बैठो काम शीर्षक यदि आपको पीठ दर्द चरण 8 है
    8
    आराम की कुर्सी पर अपना हाथ समायोजित करें ताकि आपके कंधों को थोड़ा ऊपर उठाया जा सके। आपके कंधों को बहुत अधिक नहीं होना चाहिए, लेकिन थोड़ी देर तक उन्हें आपके शरीर की लंबाई और आपकी कलाई के लिए अतिरिक्त समर्थन दे सकते हैं।
  • यदि आपको पीठ दर्द है, तो चरण 9 पर बैठो छवि का शीर्षक
    9
    अपनी गुड़िया रखें ताकि वे कीबोर्ड के ठीक ऊपर पकड़ सकें। सुनिश्चित करें कि आप उन्हें झुका नहीं देते हैं या ऊपर
  • यदि आपको पीठ दर्द के चरण 10 पर काम किया गया है, तो शीर्षक चित्र देखें
    10
    माउस या स्टेपलर जैसे सभी सामान्य डेस्कटॉप ऑब्जेक्ट्स रखें, दाईं ओर या बाहों की पहुंच में बाएं।
  • Video: कमर दर्द से बचने के लिए बैठने का सही तरीका - Onlymyhealth.com

    युक्तियाँ

    • आपने एक अच्छी बैठे आसन का वर्णन करने के लिए "सीधे बैठो" वाक्यांश सुना है। अलबर्टा विश्वविद्यालय द्वारा किए गए अध्ययन में यह वाक्यांश एक कार्य वातावरण में अलग है। एक सीधे बैठने की स्थिति में बैठे केंद्रीय शरीर की मांसपेशियों के लिए अच्छा अभ्यास है, जब तक कि इन बना रहे हैं, लेकिन लंबे समय तक काम करने के लिए। यह माना जाता है कि एक खाली मुद्रा सबसे अच्छा है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • डेस्क कुर्सी को रेखांकित करना
    • काठ का समर्थन
    • footrest
    • हाथ से मुक्त किट
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com