ekterya.com

दयालु और प्यार कैसे किया जाए

भले ही आप एक दयालु और प्रेमी व्यक्ति बनने का इरादा रखते हैं, यह दिन-प्रतिदिन करना मुश्किल हो सकता है। दूसरों के प्रति दया और प्रेम दिखाना एक चुनौती हो सकता है जब आपके पास बुरा दिन हो या दूसरों के प्रति नकारात्मक भावना। दयालु और स्नेही होने के नाते आप दूसरों के साथ होने के साथ-साथ हाथ मिल जाते हैं, क्योंकि दया और प्रेम के आपके कार्य निश्चित रूप से आपको पूरी तरह से सकारात्मक महसूस करेंगे।

चरणों

विधि 1

दयालु हो और दूसरों के साथ प्रेम करें
इमेज शीर्षक दयाल और प्रेरणा चरण 1
1
स्वयंसेवी। दूसरों के प्रति दयालुता और प्रेम दिखाने के सबसे सक्रिय तरीकों में से एक यह है कि किसी कारण या संगठन को अपना समय दे। यह आपको दूसरों के प्रति अपनी करुणा और सहानुभूति विकसित करने की अनुमति देगा, और यह आपको किसी व्यक्ति के दिन पर सीधे प्रभाव छोड़ने की अनुभूति देगा। हफ्ते में एक बार भी अपना समय देने के साथ-साथ, आप अपनी ऊर्जा को दूसरों की तरफ बढ़ाना, दूसरों के साथ सामाजिक रूप से जुड़ने की सुविधा भी देंगे।
  • डेटाबेस के साथ स्वयंसेवक के अवसरों के लिए इंटरनेट पर खोजें: https://volunteermatch.org/.
  • आप अपने समुदाय में संगठनों से यह भी देख सकते हैं कि क्या उन्हें आगामी घटना के लिए, या साप्ताहिक कार्यक्रम या कार्यक्रम के लिए स्वयंसेवकों की ज़रूरत है या नहीं।
  • इमेज का शीर्षक दयालु और प्रेमपूर्ण चरण 2
    2
    एक शिक्षक और संरक्षक रहें दूसरों को दयालुता और प्यार दिखाने का एक अन्य तरीका शिक्षक या गुरु के रूप में भूमिका निभा रहा है। यह एक छोटे पैमाने पर हो सकता है, जहां आप किसी को एक नया कौशल, या बड़े पैमाने पर सिखाने के लिए समय लेते हैं, जहां आप एक समूह कार्यक्रम या कक्षा में एक शिक्षक के रूप में लोगों के समूह के साथ अपना ज्ञान साझा करते हैं। आप प्रत्येक सप्ताह एक स्कूल शिक्षक होने या अपने समय का हिस्सा पेश करने के विचार पर विचार कर सकते हैं ताकि एक बड़े भाई या किसी बच्चे की बड़ी बहन हो।
  • आप एक विशेष कौशल का प्रदर्शन करने वाले वीडियो बनाकर इंटरनेट पर अपनी प्रतिभा भी साझा कर सकते हैं, जिससे कि यह व्यापक ऑडियंस के लिए आसानी से पहुंच सके। ऐसा करने से केवल आपके दिन का थोड़ा समय लगेगा, लेकिन यह आपको दूसरों के साथ अपना ज्ञान साझा करने की अनुमति देगा और आपको लगता है कि आप बहुमूल्य जानकारी प्रेषित करेंगे।
  • कई बार, एक संरक्षक होने के कारण समय के साथ एक व्यक्ति के साथ संबंध बनाने और दूसरों के लिए एक आदर्श बनना शामिल होता है बहुत से शिक्षक अपने विद्यार्थियों के लिए आकाओं में बन जाते हैं, लेकिन आप किसी ऐसे व्यक्ति के संरक्षक भी हो सकते हैं जिसके साथ आप काम करते हैं या किसी परियोजना के साथ आप किसी के साथ सहयोग करते हैं। दूसरों के साथ अपने कौशल को साझा करने के लिए गुरु या मार्गदर्शक होने और समय लेने के अवसरों के लिए खुले रहें
  • इमेज का शीर्षक है दयालु और प्रेमपूर्ण चरण 3

    Video: HD ओढ़नी प्यार करे लागल पुरवईया से - Pyar Mohabbat Jindabad - Pawan Singh - Bhojpuri Hit Songs 2015

    3
    एक सक्रिय श्रोता बनें. यह दर्शाता है कि जब आप किसी के साथ बातचीत करते हैं, तो आप एक सक्रिय श्रोता होने के नाते दयालु और प्यार कर सकते हैं एक सक्रिय श्रोता बनने का अर्थ है किसी को सुनना और उस पर प्रतिक्रिया करना जिससे कि आपसी समझ में सुधार हो। जीतने के लिए प्रतियोगिताएं या लड़ाई के रूप में बातचीत देखने के बजाय, उन्हें सीखने के अवसरों के रूप में देखें। इस तरीके से, आप यह दिखाएंगे कि आपके लिए वार्तालाप दूसरों के लिए ध्यान से सुनना और उनके साथ संवाद करने की आपकी क्षमता में सुधार करने का एक तरीका है।
  • एक सक्रिय श्रोता बनने के लिए, अपने वार्ताकार पर अपना ध्यान केंद्रित करें और आपको बिना किसी दखल के बोलने के लिए बोलने दें। तब आपको दोहराना चाहिए कि उसने अपने शब्दों में क्या कहा था। यहां तक ​​कि अगर आपने जो कुछ कहा है, उसके साथ आप सहमत नहीं हैं, तो यह दिखाएगा कि आप क्या कह रहे हैं और आप शब्दों के स्वस्थ मुद्रा में उनके विचारों के बारे में बात करने को तैयार हैं।
  • बढ़िया और प्यार करने वाला कदम 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    दया और करुणा के साथ बोलो। यह दिखाने का एक अन्य तरीका है कि आप दयालु और देखभाल कर रहे हैं दूसरों को करुणा और सम्मान के साथ बोलना है। चाहे आप किसी ऐसे व्यक्ति से बात करें, जिसे आप जानते हैं, जैसा कि आप अपने माता-पिता, एक शिक्षक या संरक्षक के रूप में जानते हैं, जैसा कोई आपको नहीं जानता है या कोई परिचित नहीं है एक सवाल का जवाब सम्मान से पूछे जाने पर ध्यान दें, जब एक खुली भाषा में आपके विचार और विचार व्यक्त किए जाएं। जब आप उनसे बात करते हैं तो किसी को दोष देने, पूछताछ करने या अपमान करने से बचें।
  • प्यार और करुणा के साथ किसी से बात करना बहुत ही सकारात्मक, और एक स्थिति की नकारात्मक नहीं पर ध्यान केंद्रित करना है। हालांकि भावनाओं और भावनाओं के साथ ईमानदार और खुलकर होना महत्वपूर्ण है, प्रतीत होता है कि नकारात्मक स्थिति के अच्छे बिंदुओं या उन तरीकों के बारे में बात करने के लिए तैयार रहें, जिनसे आप अपने जीवन में एक समस्या का समाधान कर सकते हैं। सकारात्मकवाद के साथ बात करने से आप दूसरों को आशावान और उत्साहित महसूस करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक दयालु और प्रेमपूर्ण चरण 5



    5
    दूसरों के प्रति अपना आभार व्यक्त करें हालांकि यह स्वार्थी या संकीर्ण मनोवैज्ञानिक बनने के लिए प्रलोभन हो सकता है, जब एक दूसरे के साथ उदासीन और सौहार्दपूर्ण होता है, तो दयालु और अधिक प्यार हो जाता है। इसका एक हिस्सा लोगों के लिए आपकी कृतज्ञता व्यक्त कर रहा है या आपसे कहता है संभावना है कि आप अपने जीवन में कम से कम एक बार दूसरे व्यक्ति की स्नेह प्राप्त कर चुके हैं और आपके लिए दूसरे व्यक्ति की करुणा से लाभ हुआ है।
  • "दयालु" और "कृपया" कहकर इस दयालुता और करुणा को पहचानें और किसी से कह, "मैं आप के लिए धन्यवाद करता हूं।" इस तरह आप दिखाएंगे कि आप किसी के साथ दयालु और प्रेमी हैं जो आपके लिए दयालु और स्नेही है।
  • यह दिन से कुछ समय निकालने में भी मदद कर सकता है, दो लोगों को दो क्षणों का आभार व्यक्त करने के लिए, जो आपके शिक्षक, सलाहकार हैं या आपने समर्थन किया है यह कुछ बहुत छोटा है जो किसी ने आपके लिए किया है, या कुछ बहुत बड़ा है। इसे स्वीकार करने से आपको उस दिन अच्छा लगेगा और आप दूसरों के प्रति दयालु होने के लिए अधिक तैयार होंगे।
  • इमेज का शीर्षक है दयालु और प्रेरणादायक चरण 6
    6
    उन लोगों के साथ अच्छा काम करें जिनके बारे में आप जानते हैं यह पड़ोसी के लिए एक नानी होने की पेशकश की तरह कुछ छोटा हो सकता है ताकि वे रात में बाहर निकल सकें या किसी बीमार दोस्त को चिकन सूप ला सकें। यहां तक ​​कि छोटे अच्छे कामों से दूसरों को एक दयालु और प्रेमपूर्ण तरीके से प्रभावित किया जा सकता है।
  • साथ ही, जब भी आप कर सकते हैं, आपको अजनबियों या परिचितों के लिए दयालुता का काम दिखाने का प्रयास करना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप अपने सिक्कों को सड़क पर किसी को नहीं देना चाहते हैं, तो उसे एक कप कॉफी, थोड़ा भोजन दें या थोड़े समय के लिए कहें कि कुछ प्रकार के शब्द एक बड़ा प्रभाव छोड़ सकते हैं और यह दिखा सकते हैं कि आप किस तरह के प्यार और प्रेम करते हैं अन्य शामिल हैं।
  • विधि 2

    दयालु हो और अपने आप से प्रेम करें
    बढ़िया और प्यार करने वाला चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपना ख्याल रखना हालांकि दूसरों के प्रति समर्थन और दयालु होना महत्वपूर्ण है, लेकिन आपको अपनी आवश्यकताओं की उपेक्षा नहीं करना चाहिए अपना ध्यान रखना यह दिखाएगा कि आपके लोगों के लिए और दूसरों के लिए दया है अपने आप को प्रसन्न करने के लिए 10 मिनट या 1 घंटा लें, यह एक लंबा स्नान हो, पढ़ने का 1 घंटे, एक लंबी पैदल या एक शौक या शिल्प पर काम करना।
    • खुद का ख्याल रखने के विचार बहुत ही विविध हैं, लेकिन केंद्रीय विचार अपने आप की जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करना है ताकि आप दूसरों की जरूरतों के बारे में सोचने के लिए समय और स्थान प्राप्त कर सकें। इस तरह आपको दूसरों तक पहुंचने और खुद का ख्याल रखने के लिए एक संतुलन रखने की गारंटी होगी।
  • Video: Arvind Akela Kallu ! Baatein Ankahee ! Full Episode ! ये प्यार तो है एक धोखा

    इमेज का शीर्षक है दयालु और प्रेमी चरण 8
    2
    आपकी भावनाओं और भावनाओं के साथ ईमानदार रहें अपने आप में दयालु और प्रेमपूर्ण होने के नाते खुद को बुरा, परेशान या नाराज महसूस करने की अनुमति देने के लिए तैयार है। अपनी भावनाओं को स्वीकार करना, भले ही वे नकारात्मक हो, इसका मतलब यह है कि आप अपने साथ ईमानदार हो सकते हैं और आप संवेदनशील हो सकते हैं।
  • जब आप अपनी भावनाओं और भावनाओं को स्वीकार करते हैं, तो आप एक समाधान या बेहतर महसूस करने का एक तरीका ढूँढ़ने की कोशिश कर सकते हैं, जो स्वयं को प्रसन्न करने के लिए या स्वयंसेवा या सलाहकार द्वारा किसी तक पहुंच सकता है।
  • Video: भाव खाने वाली लड़की को अपने प्यार में कैसे पागल करे , लड़की इग्नोर करे तो क्या करे ? 3 Tips For Boys

    इमेज का शीर्षक है दयालु और प्रेमी चरण 9
    3
    अपने आप को दूसरों से सीखने के लिए तैयार दिखाएं खुद के लिए प्यार और करुणा दिखाने का एक और तरीका है खुद को शिक्षु की भूमिका में रखना और एक शिक्षक नहीं
  • यही है, आप एक ऐसी कक्षा ले सकते हैं जो आपको हमेशा सीखना या सुधारना है। यदि नहीं, तो आप आम हित के बारे में बात करने के लिए एक क्लब या समूह में शामिल हो सकते हैं और इस तरह से अन्य लोगों से संबंधित हो सकते हैं। उन तरीकों पर ध्यान दें जिनसे आप दूसरों से सीख सकते हैं और उन विषयों के बारे में अधिक सीखने के लिए खुला रहें जिनमें आपको पता चल गया कि यह सभी-यह है। यह आपको किसी को प्यार और प्यार दिखाने का अवसर देगा। आप उनके निर्देशों को सक्रिय रूप से सुन सकते हैं और उनकी सलाह के लिए उनकी आभार दिखा सकते हैं।
  • और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com