ekterya.com

कैसे संवेदनशील होना चाहिए

सहानुभूति का अर्थ है तुम्हारा से किसी दूसरे व्यक्ति की समस्याओं को किसी भिन्न परिप्रेक्ष्य से समझने की कोशिश करना। यहां तक ​​कि अगर आपको ऐसा करने में कठिनाई हो रही है, तो आप अपने दोस्तों और प्रियजनों को सीखकर सीख सकते हैं व्यक्त सहानुभूति ऐसा करने के लिए इन चरणों का पालन करें, अपने संदेह या नकारात्मक प्रतिक्रियाओं को बचाएं और आप महसूस कर सकते हैं कि आप अपेक्षा की अपेक्षा सहानुभूति की अधिक वास्तविक भावनाएं विकसित करेंगे।

चरणों

विधि 1

व्यक्त सहानुभूति
छवि सहानुभूति कदम 1 शीर्षक
1
दूसरे व्यक्ति को अपनी भावनाओं के बारे में बात करने का अवसर दो। अपनी बातों के बारे में बात करते हुए उसे सुनने की पेशकश करते हैं कि वह कैसे सोचती है या उसकी समस्याओं से निपटने की कोशिश करती है यह आवश्यक नहीं है कि आपके पास तत्काल समाधान हो। कभी-कभी एक सहानुभूतिपूर्ण कान बहुत ही उपयोगी हो सकता है।
  • छवि सहानुभूतिपूर्ण चरण 2 का शीर्षक
    2
    अपने शरीर की भाषा के साथ सहानुभूति व्यक्त करें जैसा कि आप सुनते हैं, आप यह भी दिखा सकते हैं कि आप अपने शरीर की भाषा के साथ ध्यान और सहानुभूति देते हैं। समय-समय पर आँख से संपर्क करें और नलिका करें। शरीर को उसके पक्ष में रखने के बजाय व्यक्ति का सामना करना।
  • एक साथ कई कार्य करने की कोशिश न करें और वार्तालाप के दौरान विकर्षण से बचें। यदि आप कर सकते हैं, तो रुकावट से बचने के लिए फोन बंद करें।
  • शरीर को पैरों को छोड़कर और हथियारों को अछूते हुए रखें। यदि आपके हाथ दिखाई देते हैं, तो उन्हें आराम से और थोड़े से बग़ल में रखें इस तरह, आप उस संदेश को संचारित करेंगे जो आप ध्यान से दूसरे व्यक्ति को सुनते हैं।
  • व्यक्ति की तरफ झुकना दूसरे व्यक्ति की ओर झुकाव करके, आप अपने साथ बात करने में अधिक सहज महसूस कर सकते हैं।
  • जब व्यक्ति बोलता है तो उसके सिर पर हाथ रखता है। अन्य उत्साहजनक इशारों को रोकना और होने से लोगों को बात करने में अधिक सहज महसूस होता है
  • यह अन्य व्यक्ति की शरीर की भाषा का अनुकरण करता है इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपनी हर चीज का प्रतिलिपि करना होगा, लेकिन यदि आप अपने शरीर के आस-पास के मुंह को बनाए रखते हैं (उदाहरण के लिए, उसके चेहरे को देखने के लिए अगर वह आपको चेहरे को देखता है या उसे उसी दिशा में उसके पैर रखता है), तो आप एक वातावरण बनाएंगे शरीर की भाषा के साथ समर्थन का
  • छवि सहानुभूति वाला चरण 3 दिखाएं
    3
    पहले सुनो और बाद में अपनी टिप्पणियों की पेशकश करें कई बार, व्यक्ति को अपने विचारों और भावनाओं को प्रकट करते हुए उन्हें सुनने की ज़रूरत होती है। यह इसका समर्थन करना है, भले ही आपको यह न लगे कि आप सक्रिय या सहायक हैं अक्सर, यदि आप मुझसे पूछने से पहले सलाह देते हैं, तो आप उस जोखिम को चलाते हैं जिस व्यक्ति को लगता है कि आप अपने अनुभव को आपके साथ कुछ ऐसा कर रहे हैं जो आपके साथ करना है।
  • लेखक माइकल रूनी के अनुसार, "समाधान देने के बिना सुनना" आपको व्यक्ति को अपनी भावनाओं का सामना करने और सामना करने के लिए एक सुरक्षित स्थान देने की अनुमति देता है। आप अपनी सलाह का पालन करने के लिए दबाव महसूस नहीं करेंगे या आपको लगता है कि आप अपनी समस्या "अपनी स्थिति" या अपनी स्थिति लेना चाहते हैं
  • यदि आपको संदेह है, तो निम्न का कहना है: "मैं आपको जिस तरह से मेरी ज़रूरत है, उसे समर्थन देना चाहता हूं, क्या आप चाहते हैं कि मैं आपकी समस्या का समाधान करने में आपकी सहायता करूँ या क्या आपको बस एक जगह की आवश्यकता है? वैसे भी, मैं आपकी सहायता करने के लिए यहां हूं।"
  • यदि आपके पास कुछ समान अनुभव है, तो आप कुछ व्यावहारिक सलाह या कुछ तरीकों से निपटने में मदद कर सकते हैं। एक व्यक्तिगत अनुभव के रूप में आपकी सलाह पेश करें, जनादेश के रूप में नहीं। उदाहरण के लिए: "मुझे अफसोस है कि आपने अपना पैर तोड़ा, मुझे याद है कि कुछ साल पहले जब मैंने अपना टखना तोड़ा था, तो क्या यह आपके लिए उपयोगी होगा यदि मैंने आपको बताया कि मैंने इसके साथ क्या व्यवहार किया है?"
  • सुनिश्चित करें कि ऐसा नहीं लगता है कि आप क्या करने का आदेश दे रहे हैं यदि आपके पास सलाह है और व्यक्ति आपको सुनने में रुचि रखता है, तो उसे एक जिज्ञासु प्रश्न के रूप में व्यक्त करें, जैसे "क्या आपने ___ के बारे में सोचा है?" या "क्या आपको लगता है कि यह आपकी मददगार होगा यदि आपने _____ किया है?" इन प्रकार के प्रश्न व्यक्ति के अपने फैसले लेने की इच्छा को पहचानते हैं और अगर आप ने कहा, "अगर मैं तुम थे, तो मैं ______ करूँगा" की तुलना में कम मांग की उम्मीद करता हूं।
  • छवि सहानुभूति चरण 4 रहो
    4

    Video: अगर आपकी भी है Sensitive Skin तो आपको पता होनी चाहिए ये बातें!|कैसे रखें सेंसिटिव त्वचा का ख्याल|

    उचित शारीरिक संपर्क का उपयोग करें भौतिक संपर्क आरामदायक हो सकता है, लेकिन केवल अगर रिश्ते के संदर्भ में यह उचित है। यदि आप आमतौर पर उस व्यक्ति को गले लगाते हैं जिसे सहानुभूति की आवश्यकता होती है, तो इसे करें अगर व्यक्ति या आप ऐसा करने में सहज महसूस नहीं करते हैं, तो बस अपने हाथ या कंधे को हल्के से स्पर्श करें
  • ध्यान रखें कि शायद कुछ लोग बहुत कमजोर महसूस करते हैं या उस समय आलिंगन को स्वीकार करने के लिए भावनात्मक रूप से चोट लग जाते हैं, हालांकि हग आमतौर पर उनकी बातचीत का हिस्सा होते हैं। व्यक्ति की शरीर की भाषा का निरीक्षण करें और यह निर्धारित करें कि क्या यह तैयार है। आप यह भी पूछ सकते हैं, "क्या आपको गले लगाएंगे कि आपको बेहतर महसूस हो रहा है?"
  • छवि सहानुभूति कदम 5 नामक छवि
    5
    दैनिक कार्यों के लिए सहायता प्रदान करें एक व्यक्ति अपने जीवन में मुश्किल समय से गुजर रहा है, शायद दैनिक कार्यों के साथ थोड़ी मदद की सराहना करता है। हालांकि ऐसा लगता है कि वह इन कार्यों को अच्छी तरह नियंत्रित करता है, इस भाव से आप उसे दिखाएंगे कि आप उसकी मदद करने के लिए वहां हैं। घर या रेस्तरां भोजन लाने की पेशकश करें उससे पूछें कि क्या आप अपने बच्चों को स्कूल में उठा सकते हैं, बगीचे में पानी ले सकते हैं या उन्हें दूसरी तरफ मदद कर सकते हैं।
  • किसी विशिष्ट तिथि और समय का उल्लेख करते समय, जब यह उपलब्ध हो, व्यक्ति को पूछने के बजाय प्रस्ताव पेश करते हैं इस तरह, आपको उस तनावपूर्ण पल के बारे में सोचने या तय करने के लिए एक कम चीज होगी।
  • भोजन देने से पहले उससे पूछें कुछ संस्कृतियों में या अंत्येष्टि के बाद, व्यक्ति को केक और स्टॉज़ से अभिभूत महसूस हो सकता है। शायद कुछ और अधिक उपयोगी है
  • छवि सहानुभूति कदम 6 शीर्षक
    6
    वे धर्म के बारे में बताएं। यदि आप दोनों एक ही धर्म का अभ्यास करते हैं या समान आध्यात्मिक दृष्टिकोण रखते हैं, तो इसका इस्तेमाल व्यक्ति के साथ एक बंधन बनाने के लिए करें। उसके लिए प्रार्थना करने या उसके साथ एक धार्मिक समारोह में शामिल होने का प्रस्ताव
  • उन लोगों को सहानुभूति व्यक्त करने के लिए अपने धार्मिक विश्वासों का उल्लेख न करें जो उन्हें साझा न करें।
  • विधि 2

    कुछ सामान्य गलतियों से बचें
    छवि सहानुभूति कदम 7 नामक छवि
    1
    यह बताते हुए बचें कि आप जानते हैं या समझते हैं कि कोई कैसा चल रहा है। यहां तक ​​कि अगर आपके पास एक ऐसा अनुभव है, तो ध्यान रखें कि प्रत्येक व्यक्ति को चीजों को एक अलग तरीके से सामना करना पड़ता है। आप यह बता सकते हैं कि आपको उस अनुभव से कैसे गुज़रना पड़ा या आप कुछ ऐसे सुझाव दे सकते हैं जो मददगार हो सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि दूसरे व्यक्ति की एक अलग कठिनाई हो सकती है
    • इसके बजाय, कुछ कहने की कोशिश करें, "मैं सोच सकता हूं कि यह आपके लिए कितना कठिन होगा, मुझे याद है कि जब मेरा कुत्ता मर गया, तो मुझे कितना दुःख हुआ।"
    • यह और भी महत्वपूर्ण है कि आप कभी भी दावा नहीं करते कि आपकी समस्याएं भी खराब हैं (भले ही आपको ऐसा लगता है)। याद रखें कि आप दूसरे व्यक्ति को समर्थन देने के लिए वहां हैं
  • छवि सहानुभूति कदम 8 नामक छवि
    2
    अन्य व्यक्ति की भावनाओं को कम करके न मानें या अमान्य न करें। पहचानें कि व्यक्ति की समस्याएं वास्तविक हैं उनकी समस्याओं को सुनकर और उनके साथ व्यवहार करते समय उनका समर्थन करने पर ध्यान दें, उन्हें यह न बताएं कि वे ध्यान देने योग्य नहीं हैं।
  • दुर्घटना से अपने मित्र के अनुभव को छोटा या अमान्य करने की कोशिश न करें। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी दोस्त को आराम करना चाहते हैं जिसने अपने पालतू जानवर को यह कहते हुए खो दिया है, "मुझे खेद है कि आप अपने कुत्ते को खो चुके हैं, लेकिन यह बदतर हो सकता था क्योंकि आप एक परिवार के सदस्य खो सकते थे", आप वास्तव में आपके लिए महसूस किए गए दर्द को अमान्य कर देंगे आपका पालतू, भले ही आप यह कहना नहीं चाहते हैं इससे आप अपनी भावनाओं को अपने साथ साझा नहीं करना चाहते हैं या उन्हें शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं।
  • अमान्यकरण का एक और उदाहरण अच्छी तरह से अर्थ है "इस तरह महसूस न करें।" उदाहरण के लिए, यदि आपके मित्र को अपनी बीमारी के बाद अपनी शारीरिक छवि के साथ समस्या है और आपको बताता है कि वह आकर्षक नहीं लग रहा है, तो यह कहना बेकार होगा कि "ऐसा मत सोचो! आप अब भी आकर्षक हैं" यह आपके मित्र को बताता है कि वह "गलत" है या वह क्या महसूस करता है "गलत" है। आप अपनी भावनाओं को बिना किसी सहमति के सहमत होने के साथ मान्य कर सकते हैं, उदाहरण के लिए: "मैंने सुना है कि आप आकर्षक महसूस नहीं करते हैं और मुझे बहुत खेद है कि यह आपको प्रभावित करता है, यह भयानक होगा, अगर यह आपकी मदद करे, मुझे विश्वास है कि आप बहुत आकर्षक हैं। "
  • इसी तरह, "कम से कम यह जितना गंभीर हो उतना गंभीर नहीं है।" इसे व्यक्ति की समस्याओं की अस्वीकृति के रूप में और व्यक्ति के जीवन में अन्य समस्याओं का एक अनुस्मारक के रूप में व्याख्या किया जा सकता है।
  • छवि सहानुभूति कदम 9 नामक छवि
    3



    अपने व्यक्तिगत विश्वासों को व्यक्त करने से बचें जो कि व्यक्ति के साथ साझा नहीं किए गए हैं यह संभव है कि ये बयानों आपको आराम या यहां तक ​​कि आपको अपमान न दें। अक्सर, वे अवैयक्तिक या पूर्वनिर्मित लग सकते हैं सामान्य तौर पर, उस व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करना सबसे अच्छा होता है जिसके साथ आप इंटरैक्ट करते हैं और आप उनके लिए क्या कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक बहुत ही धार्मिक व्यक्ति हो सकते हैं जो मौत के बाद जीवन में विश्वास करते हैं, लेकिन शायद अन्य व्यक्ति नहीं है। आपके लिए ऐसा कुछ कहना स्वाभाविक हो सकता है जैसे "कम से कम आपके प्रियजन अब एक बेहतर जगह में हैं," लेकिन शायद दूसरे व्यक्ति उसमें आराम नहीं लेता है।
  • अनुराधनात्मक कदम 10 नाम वाली छवि
    4
    किसी को भी उसे पेश करने वाले समाधान को लागू करने के लिए मजबूर न करें। यह उचित है कि किसी को एक उपाय बताएं जो आपको लगता है कि मदद कर सकता है, लेकिन उस व्यक्ति को बार-बार उन्हें बताने के लिए दबाएं नहीं। आप इसे एक आसान और स्पष्ट समाधान के रूप में देख सकते हैं, लेकिन पहचान लें कि अन्य व्यक्ति सहमत नहीं हो सकता
  • अपनी राय देने के बाद, इसे दोहराना न करें यदि नई जानकारी प्रस्तुत की जाती है तो आप इसे ऊपर ला सकते हैं। उदाहरण के लिए: "मुझे पता है कि आप दर्द निवारक नहीं लेना चाहते हैं, लेकिन मैंने एक सुरक्षित दवा के बारे में सुना है जो कम खतरे में पड़ सकते हैं। क्या आप नाम जानने में रुचि रखते हैं ताकि आप इसे शोध कर सकें?" यदि वह व्यक्ति स्वीकार नहीं करता है, तो इसे दोहराना न करें।
  • छवि सहानुभूति कदम 11 शीर्षक
    5

    Video: Women’s sensitive parts that attract to men...

    शांत रहो और दया करो। आप सोच सकते हैं कि अन्य व्यक्ति की समस्याएं तुच्छ हैं या वे आपकी जितनी गंभीर नहीं हैं आप ऐसे किसी व्यक्ति से भी ईर्ष्या महसूस कर सकते हैं जिसकी समस्याएं इतनी छोटी हैं यह इसे व्यक्त करने का सही समय नहीं है और आप ऐसा करने के लिए कभी भी अच्छा मौका नहीं पा सकते हैं। दयालुता के साथ अलविदा कहने के लिए बेहतर है और अपने असुविधा व्यक्त करने के बजाय कमरे को छोड़ दें।
  • छवि सहानुभूति कदम 12 नामक छवि
    6
    अशिष्टता या उदासीनता के साथ कार्य न करें कुछ लोगों का मानना ​​है कि "असभ्य प्यार" एक प्रभावी चिकित्सा है, लेकिन वास्तविकता में यह सहानुभूति के विपरीत है। यदि कोई व्यक्ति चिल्लाता है या लंबे समय से दुखी है, तो वे उदास हो सकते हैं। इस मामले में, आपको डॉक्टर या चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए- यह आपको "मजबूत होना सीखना" या "इसे खत्म करना" बनाने के लिए उपयोगी नहीं होगा
  • छवि सहानुभूति कदम 13 शीर्षक
    7
    व्यक्ति का अपमान न करें यह स्पष्ट प्रतीत हो सकता है, लेकिन तनाव के समय में, आप आसानी से अपनी भावनाओं पर नियंत्रण खो सकते हैं। यदि आप ध्यान दें कि आप उस व्यक्ति के साथ बहस करते हैं, उन्हें अपमान करते हैं या उनके व्यवहार की आलोचना करते हैं, तो जगह छोड़ें और जब आप शांत हो जाते हैं तो आपको क्षमा करें।
  • किसी भी ऐसे व्यक्ति का अपमान न करें जिसे सहानुभूति की ज़रूरत है, मस्तिष्क में भी, क्योंकि आप कमजोर महसूस कर सकते हैं और आप आसानी से उन्हें चोट पहुंचा सकते हैं।
  • विधि 3

    उपयोगी शब्दों का उपयोग करें
    छवि सहानुभूति कदम 14 नामक छवि
    1
    स्थिति या समस्या को पहचानें यदि एक तीसरी पार्टी ने आपको समस्या की जानकारी दी है, तो इन वाक्यांशों का इस्तेमाल करके समझाने के लिए कि आप जिस व्यक्ति को सहानुभूति चाहिए अगर एक ही व्यक्ति ने बातचीत शुरू की तो जवाब देने पर उनकी भावनाओं को स्वीकार करें।
    • "मुझे यह सुनकर खेद है।"
    • "मैंने सुना है कि आप एक कठिन समय से गुज़र रहे हैं।"
    • "यह बहुत दर्दनाक लगता है।"
  • छवि सहानुभूति कदम 15 शीर्षक

    Video: एक दंत चिकित्सक संवेदनशील दांतों का इलाज कैसे करता है | दंत चिकित्सा चैनल | डॉ. संदेश मयेकर

    2
    व्यक्ति से पूछें कि वह समस्या के साथ कैसे काम कर रहा है तनाव या दर्द के लिए कुछ लोगों की प्रतिक्रिया अधिक देखभाल करना है हो सकता है कि वे अपनी भावनाओं के बारे में सोचने में समय लगे आँख से संपर्क करें और एक वाक्यांश का उपयोग करें जो यह स्पष्ट करता है कि आप अपनी भावनाओं का जिक्र कर रहे हैं, न कि रोजमर्रा की ज़िंदगी:
  • "आप कैसा महसूस करते हैं?"
  • "आप यह सब कैसे काम कर रहे हैं?"
  • छवि सहानुभूति कदम 16 नामक छवि
    3
    अपने समर्थन को व्यक्त करें अपने पक्ष में व्यक्ति को स्पष्ट करें अपने मित्रों और परिवार के सदस्यों का उल्लेख करें जो आपको याद दिलाकर भी आपकी सहायता कर सकते हैं कि आपके पास अन्य लोगों की बारी है:
  • "मैं आपको अपने विचारों में ले जाता हूं।"
  • "जब आप मुझे चाहिए, तो मैं यहाँ हूँ।"
  • "मैं आपको इस सप्ताह _____ के साथ मदद करने के लिए संपर्क करूंगा।"
  • "मुझे बताओ कि मैं आपकी कुछ चीज़ों के साथ आपकी मदद कर सकता हूं" आम वाक्यांश कहने से बचें दरअसल, यह व्यक्ति को आपके लिए कुछ के बारे में सोचना पड़ता है, जिसे आप इस समय नहीं कर पा रहे हैं।
  • छवि सहानुभूति कदम 17 शीर्षक
    4
    व्यक्ति को ये बताएं कि उनकी भावनाएं उचित हैं। कुछ लोगों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने में कठिनाई होती है या उन्हें लगता है कि उनकी भावनाएं "गलत" हैं। इन वाक्यांशों का उपयोग करने के लिए उसे पता है कि वे ठीक हैं:
  • "यदि आपको इसकी ज़रूरत है तो रोने के लिए ठीक है।"
  • "मैं स्वीकार करता हूं कि आपको इस समय क्या करना है।"
  • "आप के लिए दोषी महसूस करने के लिए यह सामान्य है (या नाराज या जो भी व्यक्ति ने व्यक्त किया है भावना)।"
  • युक्तियाँ

    Video: sensitive video | संवेदनशील वीडियो

    • यदि आपको अक्सर अपनी भावनाओं या सहानुभूति व्यक्त करने में कठिनाई हो रही है, तो कोशिश करने का साधारण कार्य किसी प्रिय व्यक्ति को दिखा सकता है कि आप उसे सहायता करने के लिए अतिरिक्त मील में जाते हैं
    • सहानुभूति सहानुभूति के समान नहीं है सहानुभूति की पेशकश करके, आप दिखाते हैं कि आप दूसरे व्यक्ति के दुःखों की देखभाल और देखभाल करते हैं, लेकिन आपको जरूरी नहीं कि उसे उसके समान लगता है सहानुभूति दिखाकर, आप सक्रिय रूप से सोचें कि आप अन्य व्यक्ति की अनूठी स्थिति में हैं - मूलतः, आप "अपने आप को अपने जूते में डाल" करने का प्रयास करते हैं आप कल्पना करने की कोशिश करते हैं कि आप क्या महसूस करते हैं, यह समझने के लिए उन भावनाओं को क्या पसंद है। कोई अन्य से "बेहतर" नहीं है, लेकिन अंतर जानने के लिए उपयोगी है I
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com