ekterya.com

हर दिन खुश होने के लिए

खुश होने के कई फायदे हैं आप कम तनाव महसूस करेंगे, आपको अधिक मानसिक स्पष्टता होगी और सामान्य तौर पर आपको खुशी की अधिक भावना होगी। खुशी के साथ कई शारीरिक लाभ भी होते हैं, जैसे कम रक्तचाप के स्तर और संपूर्ण स्वास्थ्य। कुछ लोग दूसरों की तुलना में स्वाभाविक रूप से खुश हो सकते हैं, लेकिन हर कोई अपने जीवन में थोड़ी खुशी को शामिल कर सकता है। चाहे आप एक बड़े बदलाव की तलाश कर रहे हों या बस अधिक मुस्कान की उम्मीद करें, तो आप हर दिन कुछ बिंदु पर खुश हैं यह सुनिश्चित करने के लिए आप कई चीजें कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

आपसे मिलें
मुबारक हर रोज़ चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
1
अपनी भावनाओं को पहचानें हर दिन खुश होने का मतलब यह नहीं है कि आप हर पल में खुश रहेंगे। यह असंभव और अवास्तविक है इसके बजाय, एक भावनात्मक रूप से अभिन्न व्यक्ति बनने का प्रयास करें एक बार जब आप भावनाओं की एक विविध श्रेणी महसूस कर रहे हैं, तो आप खुश रहने के साथ बेहतर संपर्क करने में सक्षम होंगे।
  • आत्म-मान्यता आपकी भावनाओं और प्रतिक्रियाओं को पहचानने की प्रक्रिया है यह समझने में स्वस्थ है कि हर किसी की भावनाओं की एक अलग श्रेणी है और उन्हें व्यक्त करना सामान्य है।
  • अपने आप को हर समय खुश रहने के लिए धक्का न दें दूसरी तरफ, अगर आपको लगता है कि आपको महत्वपूर्ण पदोन्नति नहीं दी गई है, तो समझ लें कि यह सामान्य प्रतिक्रिया है अपने आप को महसूस करने का अवसर दो। तब आप आगे बढ़ सकते हैं
  • होली हर रोज़ चरण 2 के शीर्षक वाला छवि
    2
    निर्धारित करें कि क्या आपको खुश करता है कभी-कभी, चीजें जो आपको खुश करती हैं, वे बहुत स्पष्ट हैं। उदाहरण के लिए, आप शायद जानते हैं कि आपको काम पर एक दिन का आनंद लेना पसंद है। लेकिन आप को खुश करने के लिए आपको क्या करना चाहिए, इसके बारे में अधिक जानने के लिए आपको एक अतिरिक्त प्रयास करना होगा। समय पर विचार करने के लिए कि यह क्या है कि आप खुशी लाता है।
  • ऐसा करने का एक तरीका है अपने उद्देश्य के बारे में सोचना जो लोग पूरी तरह से महसूस करते हैं वे अक्सर रिपोर्ट करते हैं कि वे खुश हैं
  • अपने प्रश्न पूछें जैसे "क्या मुझे उत्तेजित करता है? मेरा जुनून क्या है? मैं कैसे याद दिलाना चाहता हूं? "
  • मुबारक हर रोज़ चरण 3 के शीर्षक वाला छवि
    3
    एहसास है कि यह क्या कारण है कि आप तनाव। इसी तरह, आपको बेहतर जानने की प्रक्रिया में उन चीजों के बारे में सोचने का समय शामिल करना चाहिए जो आपको खुश नहीं करते। फिर, कुछ सरल और स्पष्ट हो सकते हैं उदाहरण के लिए, कोई भी ट्रैफ़िक में फंस नहीं पड़ता। लेकिन अपने जीवन के कुछ हिस्सों के बारे में सोचने में समय निकालें जो आपकी खुशी पर महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकता है।
  • अपने जीवन के तनावपूर्ण घटकों की एक सूची बनाओ अक्सर, चीजें लिखित रूप में लिखने से हमें स्थिति की स्पष्ट तस्वीर प्राप्त करने में मदद मिल सकती है।
  • क्या आपका काम आपको परेशान करता है? कुछ विशिष्ट पहलुओं को लिखें, जैसे "मुझे इस बात पर बल मिलता है क्योंकि मेरे मालिक मुझे मूल्य नहीं मानते हैं"
  • मुबारक हर दिन चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक डायरी लिखें एक डायरी लिखना, अपने आप को बेहतर जानना और अपनी भावनाओं के संपर्क में अधिक प्राप्त करने के लिए सबसे प्रभावी तरीके से एक है। हर दिन एक पत्रिका में लिखने की कोशिश करें आप न केवल अपनी गतिविधियों का ट्रैक रख सकते हैं, बल्कि आपके विचारों और भावनाओं को भी देख सकते हैं।
  • एक सप्ताह में एक बार, अपनी जर्नल में क्या लिखा है और प्रतिबिंबित करने के लिए समय लें। आप उन चीजों में पैटर्न देखना शुरू कर सकते हैं जो आपको सबसे अधिक खुशी प्रदान करते हैं।
  • यह दिखाया गया है कि जर्नलिंग तनाव और चिंता को कम कर देता है इससे आपको हर दिन खुश महसूस हो सकता है
  • मुबारक हर दिन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    ब्रेक लें आप और आपकी भावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय, हर दिन किए जाने वाले सभी कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना आसान हो सकता है पूरे दिन में कई छोटी ब्रेक आज़माएं काम से एक ब्रेक ले लो और यह देखने के लिए समय ले लो कि आप कैसे कर रहे हैं और आपको कैसा महसूस होता है।
  • हर घंटे, लगभग 5 मिनट का ब्रेक ले लो। आप एक गिलास पानी पी सकते हैं, खिंचाव कर सकते हैं या कुछ ही मिनटों के लिए अनप्लग कर सकते हैं।
  • आपके मन और आपके शरीर के लिए पॉज़िंग अच्छा है जब आप खिंचाव करते हैं, तो कुछ काम करने के बाद ड्रीम-डेम्रीम आप करना चाहते हैं यह आपके मूड को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है
  • मुबारक रोजाना चरण 6 के शीर्षक वाला छवि
    6
    खुद को स्वीकार करें कि आप कौन हैं। खुश रहने के लिए एक चाबी आत्म-स्वीकृति का अभ्यास करना है जब तक हम सब कुछ बदलते हैं, जिसे हम करना चाहते हैं, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि हमें यह भी स्वीकार करना चाहिए कि हम कौन हैं।
  • यह स्वीकार करें कि स्वीकृति इस्तीफे के समान नहीं है। आप अपने लक्ष्यों को छोड़ने के बिना उन चीजों को स्वीकार करना सीख सकते हैं जिन्हें आप बदल नहीं सकते हैं
  • हर दिन अपने आप को कुछ प्रशंसा करने का लक्ष्य निर्धारित करें आप अपने जर्नल में प्रवेश के हिस्से को अपने बारे में कुछ अच्छा लिख ​​सकते हैं, जैसे आपके काम नैतिक
  • विधि 2

    अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करें
    मुबारक हर दिन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपना वातावरण बदलें क्या आपको लगता है कि आप नीचे हैं? या हो सकता है कि सबकुछ ठीक है, लेकिन क्या आप रोजाना एक बेहतर मनोदशा चाहते हैं? आपको केवल छोटे परिवर्तन करने होंगे यदि आप अपना वातावरण बदलते हैं, तो आपका मूड भी बदल सकता है। बदलाव हमेशा भयावह होना ही नहीं होता है
    • कुछ पर्यावरण परिवर्तन महत्वपूर्ण हो सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप और आपका साथी लगातार कोठरी की जगह पर लड़ते हैं, तो एक बड़ा अपार्टमेंट होने पर एक अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण रखने की कुंजी हो सकती है।
    • अपने पर्यावरण को बदलने के लिए छोटे कार्यों के साथ भी प्राप्त किया जा सकता है हर हफ्ते अपने रहने वाले कमरे में ताजा फूल डालने का प्रयास करें हर दिन उन्हें देखकर आप उस छोटे से धक्का दे सकते हैं जो आप देख रहे हैं।
  • मुबारक हर दिन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: माता लक्ष्मी को खुश करने के उपाय - शाम को ना करें यह 5 काम

    Video: खुश रहने के आसान उपाय Khush Rhne ke Asaan Upaay With English Subtitle

    दोपहर के भोजन के लिए बाहर जाओ अध्ययन से संकेत मिलता है कि आधे से ज्यादा काम करने वाले अमेरिकी अपने डेस्क पर खाते हैं। इससे भी बदतर, कुछ लोग दोपहर के भोजन नहीं खाते हैं। अपने दोपहर के भोजन के समय के दौरान कार्य करना वास्तव में तनाव के उच्च स्तर और निम्न उत्पादकता पैदा कर सकता है तो अपने डेस्क से दूर चले जाओ और कुछ खा लो।
  • आपको एक रेस्तरां या कैफेटेरिया जाने या खाने के लिए "बाहर जाना" नहीं है। आपको केवल अपने स्थान को बदलने की ज़रूरत है बाकी के कमरे में खाने की कोशिश करें यदि आपके पास एक अच्छा दिन है, तो अपना भोजन बाहर ले जाएं।
  • ऐसा कुछ करो जिसे आप आनंद लेते हैं आपका दोपहर के भोजन के घंटे वास्तव में आराम का समय होना चाहिए। यदि आप अन्य सहकर्मियों के साथ दोपहर का भोजन कर रहे हैं, तो काम के बारे में बात करने से बचने का प्रयास करें इसके बजाय, सप्ताहांत के लिए अपनी योजनाओं के बारे में बात करें लेकिन, एक पत्रिका ब्राउज़ करें।
  • होली हर रोज़ चरण 9 के शीर्षक वाला छवि
    3
    सकारात्मक लोगों के साथ खुद को चारों ओर से घेरा अच्छा हास्य संक्रामक है वही नकारात्मकता के साथ होता है यदि आप खुश महसूस करना चाहते हैं, तो उन लोगों के साथ अधिक समय बिताने की कोशिश करें जो संतुष्ट हैं। परिवार, दोस्तों या सहकर्मियों को ढूंढें जिनके पास मुस्कुराहट है और उनके साथ अधिक समय बिताने का प्रयास करें।
  • जो लोग आपको प्रोत्साहित करते हैं उनके साथ समय व्यतीत करें, सकारात्मक हैं और अपने जीवन को समृद्ध करें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास कोई मित्र है जो आपको कुछ नया करने की नियमित रूप से प्रोत्साहित करता है, तो उसके साथ अधिक समय व्यतीत करने का प्रयास करें
  • इन प्रकार के लोगों को अपने दैनिक दिनचर्या में जोड़ने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, यदि आपके कार्यालय के पास दो कैफेटेरिया हैं, तो सबसे दोस्ताना बरिस्ता के साथ एक पर जाएं।
  • मुबारक हर दिन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4



    अपना काम बदलें कई लोगों के लिए, काम अपने समय का एक महत्वपूर्ण प्रतिशत लेता है। और कई लोग स्वीकार करते हैं कि वे अपनी नौकरी से खुश नहीं हैं कभी-कभी आप यह महसूस कर सकते हैं कि आपका काम उबाऊ है, तनावपूर्ण है या बस थका हुआ है यदि यह संभव है, तो एक कैरियर परिवर्तन पर विचार करें यदि आपको लगता है कि आपका काम आपकी खुशी को प्राप्त करने से रोकता है।
  • अपनी प्राथमिकताओं की एक सूची बनाओ कैरियर में आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण बात क्या है? क्या यह वेतन है? एक लचीला अनुसूची? एक सकारात्मक टीम पर्यावरण?
  • निर्धारित करने के लिए कुछ समय लें कि आप क्या करना चाहते हैं फिर, एक कार्य योजना तैयार करें आपको लगता है कि आप अपने जीवन के इस हिस्से पर नियंत्रण कर रहे हैं, आपको हर दिन खुश होने के मामले में अच्छे परिणाम मिल सकते हैं।
  • Video: नवरात्र में नौ देवियों को खुश करने के लिए क्या करें

    मुबारक हर दिन चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    5
    एक नई गतिविधि का प्रयास करें आप खुश नहीं हो सकते क्योंकि आप किसी निश्चित तरीके से फंस गए हैं। जब लोग ऊब जाते हैं, तो वे आम तौर पर बहुत एनिमेटेड महसूस नहीं करते हैं यदि आप नियमित रूप से नई चीजों का प्रयास करते हैं, तो आप ऊब को कम कर सकते हैं और आपकी खुशी बढ़ा सकते हैं। नई चीजों की कोशिश करने से आपको आनंद लेने के लिए कुछ नया ढूंढने का भी मौका मिलता है।
  • क्या आप हमेशा टेनिस खेलना सीखना चाहते थे? कक्षाओं के लिए साइन अप करें न केवल आप एक नई गतिविधि का परीक्षण करेंगे, लेकिन आप कुछ नया सीखेंगे। अध्ययन बताते हैं कि सीखने से अधिक खुशी हो सकती है।
  • अगर आप पढ़ना पसंद करते हैं, तो एक रीडिंग क्लब में शामिल होने का प्रयास करें। आप संभवत: एक ऐसी किताब पढ़ लेंगे जिसे आपने नहीं चुना होगा और आप समान हितों वाले लोगों से मिलेंगे।
  • मुबारक हर रोज़ चरण 12 के शीर्षक वाला छवि
    6
    स्वस्थ आदतों को अपनाना आपका शारीरिक स्वास्थ्य सीधे आपके मानसिक स्वास्थ्य से जुड़ा हुआ है अपनी खुशी को बढ़ाने के लिए, आपको अपनी जीवन शैली में स्वस्थ आदतों को जोड़ने पर विचार करना चाहिए। उदाहरण के लिए, व्यायाम आपके मनोदशा को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • व्यायाम एंडोर्फिन रिलीज़ करता है, जो आपके मूड को बढ़ाता है। सप्ताह के लगभग हर दिन 30 मिनट तक व्यायाम करने की कोशिश करें।
  • आप अभ्यास को ब्लॉक में विभाजित कर सकते हैं यहां तक ​​कि 10 मिनट की शारीरिक गतिविधि आपको बहुत अच्छा महसूस कर सकती है। अपने दोपहर के भोजन के दौरान ब्लॉक के चारों ओर एक तेज चलने की कोशिश करें।
  • पर्याप्त आराम करो बहुत से लोग गुस्सा और आलसी महसूस करते हैं यदि उन्हें पर्याप्त नींद नहीं मिलती है प्रति रात 7 से 8 घंटे सोते रहें।
  • मुबारक रोजाना 13 कदम
    7
    अपने भोजन में नए खाद्य पदार्थ शामिल करें अच्छी खबर है! चॉकलेट आपके मूड को बढ़ा सकते हैं अनुसंधान से पता चलता है कि चॉकलेट में कई रासायनिक घटक हैं जो मस्तिष्क के आनंद केंद्रों को सक्रिय करते हैं। उदाहरण के लिए, चॉकलेट में पाए जाने वाले फेनिलेथीलैमिन को "प्रेम दवा" कहा जाता है क्योंकि यह आपके प्यार के साथ होने के समान प्रभाव पैदा करता है।
  • हर दिन कड़वा चॉकलेट की एक छोटी सी राशि खाने की कोशिश करें एक औंस एक पर्याप्त हिस्सा है
  • क्लेम्स खाओ विटामिन बी 12 में क्लैम उच्च होते हैं, जो अवसाद से मुकाबला करता है। उच्च बी 12 सामग्री वाले अन्य खाद्य पदार्थ सैल्मन और मांस हैं
  • पागल खाओ पागल में अल्फा लिपिओक अम्ल होता है, जो कि निराशा से लड़ने में मदद करता है अपने दलिया के लिए पागल जोड़ें, या अपने खुद के अखरोट का मक्खन बनाने की कोशिश
  • मुबारक हर दिन चरण 14 शीर्षक वाली छवि

    Video: पितरो को खुश करने का बस एक सरल सा उपाय करे ,और देखे कैसे चमक उठेगा भाग्य || Pitra Paksh 2017

    8
    शारीरिक संपर्क बढ़ाएं स्पर्श और मूड के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध है जितना अधिक आप (या अन्य स्पर्श) को स्पर्श करते हैं, उतना ही अधिक होने की संभावना है कि आप खुश और आत्मविश्वासवान हों। यदि आप किसी रिश्ते में हैं, तो अपने साथी को और अधिक गले लगाएं। दस हग्स को एक दिन देने का प्रयास करें दोनों खुश महसूस करेंगे
  • अधिक सेक्स करें लिंग, अन्य शारीरिक गतिविधियों की तरह, एंडोर्फिन रिलीज़ करता है यह आपके साथी के साथ बंधन को बेहतर बनाने में भी मदद करेगा।
  • यदि आप अंतरंग रिश्ते में नहीं हैं, तो आप अभी भी अपने जीवन में अधिक शारीरिक संपर्क जोड़ सकते हैं। जब आप किसी से मिलते हैं या आप एक परियोजना के लिए सहकर्मी को बधाई देते हैं तो आपको हाथ मिलाने का लक्ष्य स्थापित करना है।
  • मुबारक हर दिन चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    9
    एक पालतू हो जाओ कुत्ते या बिल्ली को एक साथी के रूप में रखने से आपको खुशी महसूस होती है। पालतू मालिकों को अवसाद या चिंता से पीड़ित होने की संभावना कम है एक जानवर होने के कारण आप और अधिक चंचल दिखते हैं और अधिक हँसते हैं।
  • एक पशु चुनें जो आपके जीवन शैली के अनुरूप है उदाहरण के लिए, यदि आप एक छोटे से अपार्टमेंट में रहते हैं, तो एक बिल्ली या छोटे कुत्ते को लेने पर विचार करें
  • बचाव दल से एक जानवर को अपनाना आपको यह जानकर अच्छा लगेगा कि आप एक प्राणी की ज़रूरत में मदद कर रहे हैं।
  • विधि 3

    सकारात्मक दृष्टिकोण रखें
    होपी हरिडे चरण 16 को शीर्षक वाली छवि
    1
    अपना ख्याल रखना अपने ध्यान में रखते हुए अनिवार्य रूप से आपकी सेवा में कुछ करना होता है यह एक ब्रेक ले सकता है, शारीरिक रूप से या मानसिक ब्रेक ले सकता है यह दिखाया गया है कि स्वयं का ख्याल रखने से लोगों को बेहतर महसूस होता है, कम उत्पादक स्तर पर कम तनाव और कार्य होता है
    • प्रत्येक दिन अपने आप को ख्याल रखने में कुछ मिनट खर्च करें अपने आप को एक आरामदायक बुलबुला स्नान देने के लिए या एक अच्छी किताब के एक अध्याय को पढ़ने की खुशी देने के लिए कुछ समय निकालें।
    • आप कैसे हैं पर विचार करें अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें: "क्या मैं बहुत सारा monopolizing हूँ? क्या मुझे ब्रेक की आवश्यकता है? "अगर जवाब हाँ है, तो अपने आप को अपराधी मुक्त होने का मौका दें।
  • मुबारक हर दिन चरण 17 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने आप को दया करो अपने आप को आलोचना सामान्य है जब आपका मस्तिष्क आराम (या जोर) पर है, तो आप स्वचालित रूप से उन समस्याओं या हल करने के बारे में सोचना शुरू करते हैं जिन्हें आप खत्म करना है। यदि आप अंदर आलोचक को चुप्पी सीख सकते हैं, तो आप शायद अधिक खुशी महसूस करेंगे।
  • सकारात्मक पुष्टिओं का अभ्यास करें अपने आप को दर्पण में देखने के लिए हर दिन एक क्षण लो और कुछ सकारात्मक बोलें कोशिश करो "मुस्कान के साथ आपके पास एक अच्छा मुस्कान है और यह संक्रामक है। "
  • अपने सकारात्मक गुणों की एक सूची बनाएं जब आप नीचे महसूस करते हैं, तो अपनी आत्माओं को बढ़ाने के लिए इस सूची पर विचार करें।
  • मुबारक रोजाना चरण 18 के शीर्षक वाला छवि
    3
    संबंधों को विकसित करना अपने निजी संबंधों को प्राथमिकता दें आपके रिश्ते आपके भावनात्मक कल्याण की कुंजी हैं अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताने और अपने प्यार वाले लोगों के साथ एक खुली बातचीत करने के लिए ध्यान रखना।
  • अपने परिवार और दोस्तों के लिए समय सारिणी की समय-सारिणी के अनुसार यह सुनिश्चित करेगा कि आप अपने रिश्ते को प्राथमिकता बना रहे हैं और आपको अपने जीवन का आनंद लेना है।
  • होली हरिडे चरण 1 के शीर्षक वाला छवि
    4
    अपनी आभार व्यक्त करें अपने जीवन की भलाई की सराहना करने के लिए हर दिन थोड़ा समय व्यतीत करें। यह हर दिन ऐसा नहीं है। आप कुछ महत्वपूर्ण या कुछ अपेक्षाकृत मामूली चुन सकते हैं। लेकिन अपने जीवन की और सराहना करते हुए खुशी की कुंजी है।
  • कुछ बड़ा और कुछ छोटा चुनने का प्रयास करें, जिसके लिए आप हर दिन आभारी होते हैं। आप कह सकते हैं "मैं आभारी हूँ क्योंकि मेरे बच्चे अच्छे स्वास्थ्य में हैं" बाद में आप कह सकते हैं कि "मैं आज आइसक्रीम खाने की खुशी महसूस करने के लिए आभारी हूँ"
  • युक्तियाँ

    • उन चीजों के बारे में चिंता न करें जो महत्वपूर्ण नहीं हैं
    • अच्छा हो कठोर होने के नाते आपको खुश नहीं होगा यदि आप हैं, तो आपको खराब टिप्पणियां प्राप्त हो सकती हैं। यह मजेदार नहीं है
    • अपने आप को अच्छी तरह से याद रखना याद रखें! यदि आप अपने बालों को ब्रश नहीं करते हैं या न स्नान करते हैं तो आप खुश नहीं होंगे।
    • बस अपने आप हो यह आपको किसी को नहीं होने का बहाना करने के लिए आपको खुश नहीं करेगा।
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com