ekterya.com

कैसे लचीला होना

लचीलापन

यह जिम्नास्टिक, नृत्य और अधिकांश खेलों में बहुत महत्वपूर्ण है, यह किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि के दौरान चोट के जोखिम को रोकने में भी मदद करता है। नंबर एक तरीका है लचीलेपन में वृद्धि के माध्यम से है बढ़ाव, गतिशील खींचने (व्यायाम से पहले) और स्थिर खींच (व्यायाम के बाद) का उपयोग करना इन विधियों का उपयोग करना, लचीलापन बढ़ाने के लिए बहुत आसान है, आपको बस कुछ करना है और कुछ समर्पण और धैर्य रखना है खींचने के अभ्यास के उदाहरणों के लिए निम्न गाइड देखें, साथ ही सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी तरीकों पर सुझाव लचीलेपन में वृद्धि जल्दी से।

चरणों

विधि 1

गतिशील खंड
1
इशारों को चलना. आपके पैरों में लचीलेपन को बढ़ाने के लिए प्रयास एक महान अभ्यास हैं, क्योंकि इसमें कूल्हे को आराम देने के अलावा, क्वैड्रीसप्स, हैमस्ट्रिंग, ग्लूट और बछड़ों सहित पैरों की मुख्य मांसपेशियां शामिल हैं चलने की आवाजाही को शामिल करना इस खंड को अधिक गतिशील बनाता है यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ज्ञात है कि व्यायाम से पहले लचीलेपन को बढ़ाने के लिए स्थिर खींचने से गतिशील खींचना अधिक प्रभावी है। पैदल चलने के लिए:
  • अपने आगे घुटने झुकने तक एक बड़ा कदम आगे बढ़ाएं, जब तक कि पैर की उंगलियों की रेखा से पहले या उससे पहले न हो। आपके दूसरे घुटने जमीन को लगभग छूने चाहिए, जबकि आपकी पीठ ऊपरी रहनी चाहिए और आपके पेट की मांसपेशियां तंग होंगी।
  • कठोर से धीरे-धीरे निकल जाओ और अपनी पीठ के साथ आगे बढ़ो, दूसरी जोर में प्रवेश करें। खींचने से अधिकतम लाभ पाने के लिए धीमे, नियंत्रित आंदोलनों का उपयोग करें। 10 से 15 बार दोहराएं
  • Video: Army Running (Race)तो खाना(डाइट)कैसा होना चाहिए

    2
    सीधे किक्स बनाओ किकिंग हेमस्ट्रिंग को फैलाने और हिप गतिशीलता में सुधार करने का एक शानदार तरीका है, अच्छा लचीलेपन के लिए आवश्यक दो क्षेत्रों सावधानी बरतें कि आप अपने पैर को बहुत ज्यादा न उठाएं, आपको केवल आराम से जहां तक ​​महसूस होता है, उतना ही खड़ा करना चाहिए, अन्यथा आप को चोट लगने का जोखिम होता है आपके लचीलेपन में सुधार होने पर आप अपना लेग अधिक ऊंचा कर सकते हैं। ललाट किक करने के लिए:
  • अपने पैर को अपने सामने रखो, अपने घुटने को सीधे रखते हुए अपने पैर की उंगलियों को मोड़ो, तो आप एड़ी के माध्यम से खिंचाव महसूस करते हैं। अपनी पीठ को सीधा रखने के लिए याद रखें और अपने समर्थन पैर की घुटने झुका नहीं।
  • शुरुआत में, आप अपने पैर को अपने कूल्हों के साथ समानांतर बनाने की कोशिश करनी चाहिए, तब, जब आपके लचीलेपन में वृद्धि हुई है, तो अपने पैर की उंगलियों को आपके कंधों के समानांतर बनाने का प्रयास करें।
  • आप इस अभ्यास के 10 से 15 पुनरावृत्तियों के बीच एक ही पैर का प्रयोग कर सकते हैं, या आप इसे पैदल चलने का उपयोग कर कर सकते हैं, दोनों पैरों के बीच के हिस्सों को बारी बारी से कर सकते हैं। लगता है यह एक सीसा सैनिक की तरह चलने जैसा है!
  • 3
    अपनी बाहों के साथ मंडलियां बनाएं हथियारों के साथ मंडल एक साधारण कार्य के साथ सरल अभ्यास हैं, कंधों के जोड़ों को आराम करते हैं। कंधे के जोड़ों में शरीर में किसी अन्य संयुक्त की तुलना में अधिक गति होती है, इसलिए यदि आप अपने लचीलेपन को सुधारने के लिए देख रहे हैं तो वे शुरू करने के लिए एक शानदार जगह हैं। हथियारों के साथ मंडल बनाने के लिए:
  • अपने पैरों को कंधे-चौड़ा अलग से अलग रखें और सीधी रेखा में अपनी बाहों को अपनी तरफ रखें, ताकि वे आपके कंधों के साथ गठबंधन कर सकें। कलाई या कोहों को ले जाने के बिना, अपने हथियार को छोटे परिपत्र आंदोलनों के साथ आगे बढ़ाएं। 20 सर्किलों के बाद, दिशा बदल दें और पीछे की तरफ अपनी बाहों को घुमाएं।
  • हथियारों के साथ हलकों की तीव्रता को बढ़ाने के लिए, आप अपने हथियार को घुमाने के लिए परिपत्र वज़न या हाथ का वजन का उपयोग कर सकते हैं ताकि 8 से 10 घूर्णन की अनुमति मिल सके।
  • 4
    हैकी बोरियां बनाएं हैक-बोरी एक व्यायाम है (जो एक हंसी की बॉल के साथ खेला जाने वाला आंदोलन की नकल करता है, जिसे फ़ूची भी कहा जाता है) जो मांसपेशियों के अक्सर काम करने वाले समूहों के लिए महान होते हैं, जैसे जांघ के अंदरूनी हिस्से पर। दिल की दर में वृद्धि के रूप में पैर लचीलापन में सुधार और समन्वय में मदद करता है। व्यायाम करने के लिए:
  • अपना लेफ्ट लिफ्ट करें, अपने घुटने को झुकाए ताकि यह बाहर का सामना कर सके। झुकने के बिना अपनी टखने या अपने हाथ के साथ अपने पैर को छूने की कोशिश करें
  • प्रत्येक चरण के साथ 10 से 15 बार दोहराएं। इसकी तीव्रता को बढ़ाने के लिए व्यायाम करने के लिए एक कूदने की आवाज़ शामिल है
  • 5
    नितंबों को लात मारो नितंबों के लिए किक एक प्रकार का गतिशील खींच रहे हैं जो मुख्य रूप से क्वैड्रिसेप्स की मांसपेशियों को खींचते हैं, साथ ही हिप फ्लेक्सर्स के फैलने के साथ। चलने या जॉगिंग के दौरान ये किया जा सकता है, और ये व्यायाम करने से पहले गर्म होने का एक शानदार तरीका है जिसमें आपको चलना होगा नितंबों को किक करने के लिए:
  • अपने घुटने को एक अतिरंजित आंदोलन के साथ वापस लें, जब तक आपकी एड़ी आपके ग्लूश को छू नहीं लेती। आपकी घुटने को जमीन की ओर इशारा करना चाहिए और धड़ के साथ एक सीधी रेखा बनाना चाहिए। पैदल या जॉगिंग गति का उपयोग करते हुए दूसरे चरण के साथ व्यायाम को दोहराएं। प्रत्येक चरण के साथ 10 से 15 पुनरावृत्ति करें
  • चिंता मत करो अगर आपकी एड़ी इतनी दूर नहीं कर सकती है, इस अभ्यास के साथ सीमित आंदोलन के लिए बहुत आम है आपका लचीलापन बढ़ने के बाद आपको व्यायाम पूरा करने में सक्षम होना चाहिए।
  • विधि 2

    स्टेटिक स्ट्रेचिंग
    1
    हैमस्ट्रिंग को बढ़ाएं. मांसपेशियों की लंबाई में स्थिर खींचने का एक उदाहरण है, जो शरीर में व्यायाम करने के बाद आराम कर रहे हैं, जबकि लचीलेपन बढ़ने के लिए एकदम सही हैं। एक मांसपेशियों की खिंचाव प्रदर्शन करने के लिए, मंजिल पर बैठो और आपके सामने अपने बाएं पैर का विस्तार करें अपने दाहिने पैर को मोड़ लें ताकि आपके दाएं पैर का एकमात्र आपके बाएं घुटने के ऊपर टिकी हो। आगे बेंड करें और अपने बाएं टखने दोनों हाथों को स्पर्श करने का प्रयास करें। लगभग दस सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो, फिर दूसरे चरण के साथ दोहराएं।
    • एक बार आपकी लचीलापन बढ़ जाती है, तो आप अपने टखन को हथियाने के बजाय अपनी उंगलियों के साथ अपने पैर के एकमात्र को पकड़ने की कोशिश कर इस खंड को तेज कर सकते हैं
  • 2
    बछड़ा फैलाओ. एक बछड़ा खिंचाव करने के लिए, कंधों की दूरी से अलग होकर अपने पैरों के साथ खड़े हो जाओ, दीवार का सामना करना। कंधे की ऊंचाई पर दीवार के दोनों हथेलियों को बढ़ाएं अपने दाहिने घुटने को झुकाएं और धीरे-धीरे अपने बाएं पैर को वापस ले जाएं जब तक कि आपको बछड़ा मांसपेशियों में खिंचाव न लग जाए। अपने बाएं पैर की एड़ी जमीन के खिलाफ दृढ़ रहनी चाहिए और पैर पूरी तरह से सीधे रहना चाहिए। लगभग दस सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो, फिर दूसरे चरण के साथ दोहराएं।
  • कसरत करते समय दीवार का सामना करने के दाहिने कोण पर अपनी रीढ़ की हड्डी सीधे और अपनी कूल्हों को रखने के लिए याद रखें, अन्यथा आपको खींचने का पूर्ण लाभ नहीं मिलेगा।
  • बी लचीले चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    तितली खींचें इस अभ्यास में कमर क्षेत्र और आंतरिक जांघों को फैला हुआ है। इसे सही ढंग से करने के लिए, फर्श पर बैठकर अपने घुटनों को मोड़ लें ताकि आपके पैरों के तलवों को एक-दूसरे को स्पर्श किया जा सके। आपके घुटनों को पक्षों की ओर इंगित करना चाहिए प्रत्येक हाथ से एक टखने लें और अपने घुटनों पर अपनी कोहनी आराम करें। कोहनी का प्रयोग करना, अपने घुटनों पर दबाव डालना, जब तक आप अपने जीरो और आंतरिक जांघों के क्षेत्र में खिंचाव महसूस नहीं करते। लगभग 10 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो। दोबारा करो, अगर आप चाहें
  • आपकी लचीलेपन बढ़ जाती है, आप अंततः अपने घुटनों के साथ जमीन को छू सकते हैं, हालांकि इसमें कुछ समय लगता है।
  • 4
    सामने का विभाजन करें इस खंड को करने के लिए, अपने धड़ के सामने एक पैर का विस्तार करें और दूसरे चरण को पीछे रखें, समर्थन के लिए आपके शरीर के दोनों तरफ एक हाथ रख दें। खिंचाव में जितनी अधिक हो सके उतनी कम हो आपको एक महत्वपूर्ण खंड महसूस करना चाहिए, लेकिन आपको कोई दर्द महसूस नहीं होना चाहिए। 10 से 15 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो। दूसरे चरण के साथ दोहराएं, दोनों पक्षों को समान रूप से फैलाने के लिए
  • यद्यपि आप संभवतः अपने लचीलेपन को बढ़ाने के लिए पूर्ण लहराती विभाजन नहीं कर सकते हैं, अभ्यास का आंदोलन हेमस्ट्रिंग और पीएसएएस-इलियाक मांसपेशियों को फैलाने में मदद करता है, और ध्यान देने योग्य परिणाम प्राप्त करते समय यह आपके लचीलेपन को काम करने का एक शानदार तरीका है।
  • Video: पैरों के स्टेप कैसे लंबे करें/ पैरों का गैप कैसे बढ़ाएं/Hindi Running tips /Indian Army

    5
    किरण पेट और निचले हिस्से के लिए खिंचाव. इस खंड के लिए स्थिति प्राप्त करने के लिए, फर्श का सामना करना पड़ जाना, फिर अपने कोहनी और पैर की उंगलियों पर झुकना आपकी कोहनी सीधे आपके कंधों के नीचे होनी चाहिए, और आपके हाथों की हथेलियों को जमीन पर बढ़ाया जाना चाहिए, आगे का सामना करना। सुनिश्चित करें कि आपकी पीठ सीधा है, अपने सिर से अपने पैरों तक एक लाइन बनाने इस खंड को करने के लिए:
  • जमीन से अपना दाहिना हाथ ऊपर उठाएं और आगे बढ़ें, जब तक आप अपने शरीर के केंद्र में खिंचाव महसूस नहीं करते। दस सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो, फिर शुरू की स्थिति पर वापस लौटें। अपने बाएं हाथ से दोहराएं
  • जब आप अपने हथियार का प्रयोग खत्म करते हैं, तो जमीन से अपना दाहिना पैर उठाकर जमीन के ऊपर की ओर इशारा करते हुए पैर की उंगलियों को सीधे आपके पीछे खींच दें। दस सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो, फिर दूसरे चरण के साथ दोहराएं।
  • इसके बाद, एक साथ उन्हें खींचने के लिए एक ही समय में पैर और दाहिने हाथ उठाएं। प्रारंभिक स्थिति पर लौटने से पहले 10 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो। बाएं पैर और बांह के साथ दोहराएं।
  • 6
    पीठ के ऊपरी भाग के लिए खिंचाव इस खंड को करने के लिए, अपने पैरों को कंधों की दूरी से थोड़ी दूर रखें, और अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ दो। अपनी उंगलियों को आलिंगन, हथेलियां बाहर की तरफ आ रही हैं, और अपनी सीने के सामने कंधे की ऊंचाई पर अपनी बाहों को फैलाएं। यदि आपको कंधे के ब्लेड के बीच एक मामूली खिंचाव लगता है, तो आप जान लेंगे कि आप व्यायाम सही ढंग से कर रहे हैं 10 से 15 सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो।
  • अपनी पीठ के ऊपरी भाग को आराम करने की अनुमति दें, ताकि वास्तव में इस खंड का लाभ उठाएं।
  • 7



    हथियार और कंधों को बढ़ाएं इस खंड को करने के लिए, अपने पैरों को कंधों की दूरी से थोड़ी दूर रखें, और अपने घुटनों को थोड़ा मोड़ दो। छाती के सामने अपने शरीर के माध्यम से अपना दाहिना हाथ बढ़ाएं, ताकि यह जमीन के समानांतर हो। अपने बाएं हाथ को ऊपर रखें और शरीर के सामने दाहिने हाथ को धीरे से दबाएं। आप अपने ऊपरी बांह और कंधे में खिंचाव महसूस करना चाहिए 10 से 15 सेकंड तक इस स्थिति को पकड़ो, फिर दूसरे हाथों से दोहराएं।
  • विधि 3

    खिंचाव सुरक्षित और प्रभावी ढंग से
    1
    खिंचाव नियमित रूप से खींचने से आपकी लचीलेपन में काफी सुधार हो सकता है, लेकिन अगर आप नियमित आधार पर ऐसा करते हैं तो इसका कारण यह है कि मांसपेशियों को आराम और चुस्त रखने के बारे में, यदि आप प्रत्येक खंड सत्र के बीच बहुत इंतजार करते हैं, तो आपकी मांसपेशियों को फिर से तनाव होगा, आपको फिर से शुरू होने वाले बिंदु पर छोड़ देगा। इस कारण से, थोड़े समय के लिए प्रदर्शन करना बेहतर होता है, लेकिन एक घंटे के एक सत्र के बजाय एक नियमित आधार पर।
    • व्यायाम के 20 मिनट तक, सप्ताह में पांच बार जोड़ने की कोशिश करें, अपने व्यायाम के लिए
    • अधिकतम लाभ के लिए, उन 20 मिनटों को अभ्यास से पहले 10 मिनट की गतिशील खींचकर और व्यायाम के बाद 10 मिनट की स्थिर खींचें।
  • बी लचीले चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    ठीक से साँस लें. गहराई से और पूरी तरह से आपके सरे हुए सत्रों को सशक्त रूप से सुधार कर सकते हैं। श्वास से ऑक्सीजन का प्रवाह खून में बढ़ जाता है, संचलन में सुधार होता है और मांसपेशियों से हानिकारक विषाक्त पदार्थों और लैक्टिक एसिड को नष्ट कर सकता है। यह मांसपेशियों को आराम करती है, जिससे उन्हें फैलाना आसान हो जाता है। साँस लेने में भी आपके शरीर को आराम करने में मदद मिलती है और आपके दिमाग में वास्तव में आपके द्वारा किए जा रहे कार्य पर ध्यान केंद्रित किया जाता है।
  • अपने सीने की बजाय, पेट से श्वास पर ध्यान केंद्रित करें यदि आप इसे सही तरीके से करते हैं, तो आपका पेट हर बार जब आप साँस लेते हैं तो फुलाया जाना चाहिए। यह डायाफ्राम सक्रिय करता है, जिससे इष्टतम ऑक्सीजन का सेवन हो सकता है।
  • नाक के माध्यम से धीरे धीरे श्वास और मुंह के माध्यम से बाँधना, नियंत्रित तरीके से जब आप सांस लेते समय खींच रहे मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करें, यह प्रक्रिया मांसपेशियों को बहुत अधिक आराम करने में मदद करती है जैसा कि आप उगलते हैं।
  • बी लचीले चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    3
    हाइड्रेटेड रहें अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए शारीरिक गतिविधि के किसी भी रूप का एक बुनियादी हिस्सा है और खींचने का कोई अपवाद नहीं है। मांसपेशियों को मुख्य रूप से पानी से बना होता है, इसलिए उचित हाइड्रेशन के बिना, मांसपेशियों को उनके इष्टतम स्तर पर काम नहीं कर सकता। यदि आपकी मांसपेशियों को अपने इष्टतम स्तर पर काम नहीं करना है, तो आप हिस्सों से अधिक का लाभ नहीं ले पाएंगे और यह आपके लचीलेपन को बेहतर बनाने में अधिक कठिन होगा। निर्जलीकरण से बचने के लिए व्यायाम करने से पहले और बाद में पर्याप्त पानी पीना सुनिश्चित करें।
  • स्पोर्ट्स ड्रिंक मजबूत अभ्यास के दौरान जलयोजन स्तर को बढ़ाने का एक और त्वरित तरीका है, और वे इलेक्ट्रोलाइट्स और खोया ऊर्जा का भी स्थान ले लेते हैं।
  • 4
    खिंचाव मांसपेशियों गर्म थोड़ा अधिक थका हुआ मांसपेशियों में भी गर्मियों में प्रदर्शन करते समय तौलिए अधिक फायदेमंद होते हैं यह इस कारण से है कि व्यायाम के बाद खींचने के लिए बेहतर है। व्यायाम से पहले भी गतिशील खींचने से पहले 30 सेकंड यापिंग या उसी स्थान पर जॉगिंग से पहले, रक्त के प्रवाह में वृद्धि और मांसपेशियों को सक्रिय करने के लिए किया जाना चाहिए। यदि आप खिंचाव करना चाहते हैं, लेकिन आपके पास व्यायाम करने का समय नहीं है, चिंता न करें। आप अपनी मांसपेशियों को प्रभावी ढंग से गर्म कर सकते हैं और उन्हें रिहा कर सकते हैं:
  • बस उस विशिष्ट मांसपेशी को अनुबंधित करें जिसे आप न्यूनतम 30 सेकंड तक फैलाना चाहते हैं, फिर खिंचाव जारी रखने से पहले उसे छोड़ दें। मांसपेशियों को स्वचालित रूप से अधिक आराम महसूस होगा
  • 5
    मांसपेशियों के विशिष्ट समूहों पर ध्यान केंद्रित करें मांसपेशियों को एक बार में फैलाने की कोशिश करते वक्त, विशिष्ट मांसपेशियों या व्यक्तिगत मांसपेशियों के समूहों को लक्षित करते समय तंतुओं का काम अधिक प्रभावी ढंग से होता है एक विशिष्ट मांसपेशी या मांसपेशियों के समूह पर काम करते समय एक खींच व्यायाम सही ढंग से निष्पादित होता है, ताकि आप सभी ऊर्जा को ध्यान केंद्रित कर सकें जहां यह आवश्यक हो। प्रत्येक व्यक्ति के खंड का संयुक्त प्रभाव उच्च स्तर के लचीलेपन का उत्पादन करता है, उन हिस्सों के बजाय जो कई मांसपेशियों को एक बार में काम करता है।
  • यही कारण है कि आपके संपूर्ण लचीलेपन में सुधार करने के लिए, आपको प्रत्येक मांसपेशी में व्यक्तिगत रूप से लचीलेपन को बढ़ाने के लिए, शरीर के विभिन्न क्षेत्रों को इंगित करने वाले कम से कम 5 या 6 खींचने वाले व्यायामों की नियमितता विकसित करने की आवश्यकता है।
  • 6
    तत्काल बंद करो यदि आपको दर्द महसूस हो। दर्दनाक होना कभी भी दर्दनाक नहीं होना चाहिए, अगर आपको दर्द महसूस हो रहा है, क्योंकि आप अपनी सीमा से परे संघर्ष कर रहे हैं या क्योंकि आप व्यायाम गलत तरीके से कर रहे हैं लचीलापन बढ़ाना एक प्रक्रिया है, आप रातोंरात इसे हासिल नहीं करेंगे। नतीजतन, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप अपनी मांसपेशियों को फाड़ या खींचने के खतरे में डाल दिए बिना, आपको सुरक्षित और नियंत्रित खंड बनाते हैं।
  • यदि आपको दर्द हो जाने पर दर्द होता है, तुरंत बंद हो या कम से कम खिंचाव की तीव्रता को कम कर दें, आपकी सीमा से परे खींचने से आपको केवल दुख होगा
  • विधि 4

    लचीलेपन में सुधार करने के लिए अन्य गतिविधि
    1
    योग करो योग आपका लचीलापन सुधारने का एक शानदार तरीका है क्योंकि आप अपने मन को आराम देते हैं और आंतरिक शांति की भावना में वृद्धि करते हैं। योग स्थैतिक खींच व्यायाम (जिसमें कई सेकंड के लिए पकड़े हुए होते हैं) को धीमा, बहते हुए अनुक्रमों के साथ जोड़ती है जो चलते समय शरीर को फैलता है।
  • 2
    पायलट बनाएं. पिलेट्स योग की तुलना में अधिक तीव्र व्यायाम खींचने का एक रूप है, जो हाल के वर्षों में अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय हो गया है। शरीर के मूल पर विशेष जोर देने के साथ, लचीलेपन और सामान्य शरीर प्रतिरोध को बढ़ाकर, पिलेट्स काम करते हैं। यदि आप एक हफ्ते में एक या एक से अधिक Pilates सत्र करते हैं, तो आपको थोड़े समय में अपने लचीलेपन में नाटकीय वृद्धि दिखाई देनी चाहिए।
  • 3
    कुछ नृत्य कक्षाएं देखें नृत्य कक्षाएं लचीलेपन को बेहतर बनाने का एक मजेदार तरीका हो सकती हैं, खासकर यदि आप नृत्य प्रकारों की कोशिश करते हैं जो एक विस्तृत श्रेणी की गति, जैसे बैले, ज़ुम्बा या साल्सा पता करें कि आपके क्षेत्र में किस प्रकार के नृत्य कक्षाएं की पेशकश की जाती हैं और आप के साथ एक साथी या दोस्त लेते हैं। आप इतने मज़ेदार होंगे कि आपकी लचीलेपन आपके बिना देखेगी!
  • इमेज का शीर्षक है लचीले कदम 22
    4
    एक स्वस्थ तरीके से खाएं स्वस्थ भोजन करना, हालांकि बढ़ती लचीलेपन से सीधे संबंधित नहीं है, अगर यह आपके शरीर को आकार में रहने में मदद करता है, इसलिए आप अपने व्यायाम और खींचने वाले सत्रों से अधिक प्राप्त कर सकते हैं मांसपेशियों को पतला और अच्छी हालत में रखने में भी मदद करता है, जो लचीलेपन के लिए अपनी क्षमता का अनुकूलन करता है।
  • अपने आहार में चिकन या मछली जैसे अधिक दुबला प्रोटीन को शामिल करने की कोशिश करें, फलों और सब्जियों की अच्छी मात्रा के साथ-साथ संपूर्ण अनाज, पाल, और चावल जैसे जटिल कार्बोहाइड्रेट के साथ।
  • जंक फूड से बचें, क्योंकि यह आपको धीमी और फूला हुआ महसूस करता है, जिससे आपके खींचने की दिनचर्या अधिक असुविधाजनक होती है
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • पहले दिन बेहद लचीला बनने की अपेक्षा न करें। बाकी सब के साथ, लचीलेपन प्राप्त करने में समय लगता है।
    • नाश्ते को छोड़ने की कोशिश न करें - आपको जितनी सारी ऊर्जा मिल सकती है उसे ज़रूरत है अनुसंधान से पता चलता है कि दिन के दौरान नाश्ते खाने से आपका प्रदर्शन बढ़ जाता है।
    • यदि आप अपनी मांसपेशियों में तनाव महसूस करते हैं, तो उन्हें दबाएं नहीं। हर दिन आगे जाने की कोशिश करें लेकिन इसे अधिक मत करो - आप मांसपेशियों को फाड़ सकते हैं
    • यदि आप खिंचाव करने में भूल गए, तो आप मांसपेशियों में पुल से पीड़ित हो सकते हैं

    चेतावनी

    • बहुत दूर या बहुत तेज़ मत जाओ - आप मांसपेशियों को फाड़ सकते हैं
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com