ekterya.com

कम विकृत कैसे होना चाहिए

अगर आपको लगता है कि आप विकृत हो गए हैं, तो आप सेक्स के बारे में अपने विचारों और कार्यों से शर्मिन्दा महसूस कर सकते हैं। आप धार्मिक या आध्यात्मिक विश्वासों के कारण या आपकी भावनात्मक स्थिति (जैसे कि एक विवाहित या विवाहित संबंध में होने के कारण) को शर्मिंदा महसूस कर सकते हैं। भले ही यह क्या है, आप को आदर्श के बारे में या कम से कम, जहां आप अपनी यौन इच्छाओं के संदर्भ में होना चाहते हैं, के बाहर महसूस होने की संभावना है। याद रखें कि यौन "सामान्यता" को परिभाषित करना कठिन है और वह कामुकता कई विचारों, इच्छाओं और प्रथाओं में है

चरणों

भाग 1

विचारों और भावनाओं का सामना करना
इमेज का शीर्षक कम हो सकता है विकृत चरण 1
1
इस बारे में सोचें कि आपके यौन विचार आपके जीवन को कैसे प्रभावित करते हैं। यह संभव है कि आप हर दिन घंटों में कुछ वीडियो के साथ व्यतीत करते हैं या सेक्स के बारे में सोचते हैं जिससे आप अपने जीवन को जीने की इजाजत नहीं दे सकते। आपके विकृति को आप किस हद तक एक उत्पादक या खुशहाल जीवन जीने से रोकते हैं? क्या आप लोगों को चोट पहुँचाते हैं? ये विचार और व्यवहार कैसे समस्याएं पैदा करते हैं?
  • अपने विचारों और कार्यों को अपने दैनिक जीवन को प्रभावित करने और यदि वे गायब हो गए तो आपका जीवन कैसे बदल जाएगा, इस पर ध्यान दें। क्या आपको अधिक खाली समय मिलेगा? क्या आप अपने बारे में बेहतर महसूस करेंगे? क्या अन्य लोग आपको अलग तरह से सोचेंगे?
  • ध्यान रखें कि यौन विचार प्राकृतिक हैं और बुरा नहीं है अगर आपने सुना है कि सेक्स के बारे में सोचने से आपको बुरे व्यक्ति मिलते हैं या आपको इन विचारों की वजह से दंडित किया जाएगा, तो ध्यान रखें कि हर किसी के पास है और वे स्वाभाविक हैं। विशेष रूप से आपके किशोरावस्था के दौरान, आपके पास यौन विचारों की एक विस्तृत श्रृंखला होगी जो आपकी कामुकता की खोज का सामान्य हिस्सा हैं।
  • छवि कम प्रति विकृत चरण 2 शीर्षक
    2
    पूरी तरह से स्वस्थ कामुकता समझते हैं स्वस्थ कामुकता को समझना मुश्किल हो सकता है। उदाहरण के लिए, कुछ लोग आरामदायक सेक्स का आनंद लेते हैं, जबकि दूसरों के लिए, यह अभ्यास बेहद भयानक होगा। कुछ लोग हस्तमैथुन का आनंद लेते हैं जबकि अन्य शर्मिंदा होते हैं या ऐसा करने से इनकार करते हैं। स्वस्थ कामुकता को परिभाषित करना इसका मतलब है कि जो आपके लिए स्वस्थ होता है वह आपके जीवन को समृद्ध करता है। इसका अर्थ है कि शर्म की भावना या आत्म-नफरत के अवशिष्ट भावनाओं के बिना यौन संतुष्टि और सामग्री का अर्थ।
  • ध्यान रखें कि, प्रकृति से, मनुष्य यौन प्राणी हैं, इसलिए यौन इच्छाओं और भावनाओं को ठीक करना और पूरी तरह से सामान्य है।
  • इमेज का शीर्षक कम हो सकता है विकृत चरण 3
    3

    Video: एल्‍कोहल के प्रभाव को कैसे कम करें - Onlymyhealth.com

    अपनी स्वस्थ कामुकता को परिभाषित करें यद्यपि आप अपने विकृत विचारों के रूप में क्या घटित करने की कोशिश करते हैं, यह भी तय करना महत्वपूर्ण है कि आप स्वस्थ कैसे मानते हैं। अपने जीवन की सभी कामुकता को नष्ट करने पर ध्यान न दें इसके बजाय, अपने शरीर में और अपने मन में अपने लिए एक स्वस्थ यौन वातावरण बनाने पर ध्यान केंद्रित करें याद रखें कि कोई यौन विचार या इच्छा नहीं होने के एक मानक को लागू करने के लिए अवास्तविक है हालांकि, आपके व्यवहार पर आपके नियंत्रण होते हैं
  • आपको क्या लगता है की एक सूची बनाओ, आपके लिए स्वस्थ कामुकता है। स्वस्थ विचारों और कार्यों को परिभाषित करने पर ध्यान दें, आप अन्य लोगों के साथ यौन संबंध कैसे जुटाते हैं और आप ऐसा करने के बाद अपने बारे में कैसा महसूस करते हैं।
  • उन चीजों के बारे में सोचो जो आपको उन लोगों के सामने अच्छा लगता है जो आपको बुरा महसूस करते हैं दोनों के बीच अंतर क्या है?
  • इमेज का शीर्षक, कम प्रति विकृत चरण 4
    4
    शर्म की बात का सामना करना अक्सर शर्म आनी चाहिए कि "इस व्यवहार के कारण, मैं एक बुरी इंसान हूँ।" यदि आपको लगता है कि आप विकृत हो गए हैं, तो आपको इस विश्वास के संबंध में कुछ शर्म महसूस होने की संभावना है। अपने आप से शर्मिंदा महसूस करना कम आत्मसम्मान की भावनाओं को जन्म दे सकता है। शर्म की बात करें और समझें कि यह आपके जीवन में सकारात्मक भूमिका नहीं निभाता है।
  • जब आप शर्मिंदा महसूस करते हैं तो पहचान लें क्या यह हस्तमैथुन या पोर्नोग्राफी देखने के बाद है? यौन विचार होने के बाद? क्या आप शर्मनाक evokes ध्यान दें। फिर, तय करें कि आपको क्या करना है, कार्रवाई या शर्म की बात है फैसला लें कि आप कार्रवाई के बारे में कैसा महसूस करते हैं, यदि आप इसे न करने से बेहतर महसूस करते हैं या आपको इस पर काम करना पड़ता है जब तक आप शर्म की बात नहीं करते।
  • शर्म की बात कहां से आती है? क्या यह एक विश्वास है जो आपके परिवार में फैल गया है? क्या यह गहरा जड़ें धार्मिक विश्वासों से संबंधित है? शर्म के स्रोत को समझने से आप इसे दूर कर सकते हैं।
  • यदि आप शर्म की भावनाओं को दूर करने के लिए काम कर रहे हैं जिसे आप समाप्त करना चाहते हैं, तो अपने आप को दोहराएं: "मैं अपने कामुकता को अपने लिए एक स्वस्थ और सुखद तरीके से प्यार और व्यक्त कर सकता हूं, यह मेरी कामुकता को व्यक्त करने के लिए शर्मनाक नहीं है"।
  • Video: खून को साफ़ करके अन्दर से त्वचा को निखारने ये घरेलू नुस्खे| Best Blood Purifying Foods Healthy Skin

    इमेज का शीर्षक, कम बेपरेटेड चरण 5
    5
    अपराध का सामना करना अपराध एक स्वस्थ भावना हो सकता है जब वह भूमिका के द्वारा पहचाना जाता है जिसे वह व्यवहार के गठन में खेल सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी कार्रवाई के लिए पश्चाताप महसूस करते हैं, तो यह अपराध के साथ हो सकता है और अगली बार जब आप एक ऐसी ही स्थिति का सामना कर सकते हैं तो आपको एक अलग फैसला करने के लिए नेतृत्व करेंगे।
  • यदि आप अपने यौन विचारों या भावनाओं के बारे में दोषी महसूस करते हैं, तो इसे एक मार्गदर्शक के रूप में पालन करें और उस पर ध्यान दें। दोषी को समझने के लिए कुछ समय निकालने की कोशिश करें, जहां आप दोषी महसूस किए बिना स्वस्थ कामुकता का अभ्यास कर सकते हैं।
  • अपने आप से पूछें जब आप दोषी महसूस करते हैं क्या यह यौन कृत्यों या विचारों से संबंधित है, आपकी अपनी कामुकता या बाहरी प्रभावों (जैसे धार्मिक विश्वासों) के लिए? क्या दोष उचित है?
  • यदि आप अपनी कामुकता के संबंध में अपराध का अनुभव नहीं करना चाहते हैं, तो स्वयं को दोहराएं: "मैं एक यौन व्यक्ति हो सकता है और बिना किसी दोष के अपने स्वस्थ तरीके से मेरी कामुकता व्यक्त कर सकता हूं"।
  • यदि आप किसी को यौन दुर्व्यवहार करते हैं, तो यह स्थिति का सामना करना जरूरी है।
  • इमेज का शीर्षक, कम बेकाया हुआ चरण 6
    6
    आपके शरीर के साथ स्वस्थ तरीके से संबंध। यदि आप अपने शरीर से शर्म महसूस करते हैं, तो अपने आप को अपने जैसा स्वीकार करना सीखें। आपकी त्वचा का रंग, आपके बालों की बनावट, आपकी ऊंचाई और आपके वजन के मामले में अपना शरीर स्वीकार करें। यदि आप अपने शरीर से नफरत करते हैं, तो आप पाएंगे कि आपके पास अन्य संदर्भों के साथ अत्यधिक निर्धारण है और विकृत सोचा पैटर्न हैं अपने आप को स्वीकार करने के साथ शुरू करो जितना अधिक आप खुद को, आपके शरीर और अपनी कामुकता को स्वीकार करते हैं, आपको कम मात्रा में अस्वास्थ्यकर कामुकता का अनुभव होगा।
  • यदि आप अपने शरीर के लम्बे निशान, पिलपिला त्वचा या निशान होने के लिए शर्मिंदा हैं, तो अपने शरीर को माफ कर दो। आपके शरीर के कार्यों, आपके भोजन को पचाने, विषाक्त पदार्थों को खत्म करने और पोषक तत्वों को पोषक तत्वों में बदलने के लिए कदर करने के लिए जानें।
  • आप अपने शरीर के हर हिस्से को नहीं मना सकते हैं, लेकिन आपके शरीर के लिए आपके द्वारा की जाने वाली छोटी चीजों के लिए आभार व्यक्त करने के लिए समय ले सकते हैं और आपको वह कौशल प्रदान करता है।
  • आपका शरीर एक कहानी कहता है आपकी त्वचा की टोन, आपके झुरके और आपके निशान प्रत्येक रैंक और अनुभव का इतिहास संलग्न करते हैं। अपने परिवार और अपने रहने वाले कैनवास में अपने अनूठे अनुभवों को जश्न मनाएं।
  • भाग 2

    कार्रवाई करें
    छवि कम प्रति विकृत चरण 7 शीर्षक
    1
    अपने कंप्यूटर से चित्र और वीडियो हटाएं किसी भी सामग्री को हटा दें जिससे आप अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों से हट जाएं। अपने कंप्यूटर और सेल फोन को प्रलोभन से मुक्त रखने का मतलब है कि आप ऐसे माहौल को बढ़ावा दे सकते हैं जो सेक्स के बारे में कम अप्रिय विचारों और भावनाओं के होने के आपके लक्ष्य में आपकी सहायता करता है।
    • पोर्नोग्राफ़ी वेबसाइटों को "गलती से" खोलने से रोकने के लिए एक अभिभावकीय नियंत्रण उपकरण का उपयोग करें यदि आपको उस सॉफ़्टवेयर को अनलॉक करना है, तो यह आपको बेहतर सोचने के लिए कुछ सेकंड्स देता है और उस आवेग को कहीं और
    • अगर अश्लीलता के आपके उपभोग के कारण आपको परेशानी हो रही है, तो लेख पर एक नज़र डालें अश्लील लत से निपटने के लिए कैसे.
  • इमेज का शीर्षक कम हो सकता है विकृत चरण 8

    Video: बच्चा रात में बिस्तर गीला करता है तो करें ये उपाय HOME REMEDY FOR BED WETTING ( HINDI)

    2
    पत्रिकाओं या छवियों को आपके पास छोड़ दें इसमें आपके कमरे में किसी भी पोस्टर को हटाने या किसी शर्ट, स्टीकर या टोपी से छुटकारा शामिल हो सकता है जो स्वस्थ कामुकता पर आपके परिप्रेक्ष्य का समर्थन नहीं करता। आपको एक ऐसी वातावरण बनाना चाहिए जो आपको अपने लक्ष्यों को पूरा करने और स्वस्थ कामुकता के आपके संस्करण के साथ संरेखित नहीं करने वाले विचारों या भावनाओं को खत्म करने के लिए प्रोत्साहित करती है।



  • इमेज का शीर्षक कम हो सकता है विकृत चरण 9
    3
    हास्य की अपनी भावना की निगरानी करें मजाक बनने की आड़ में लैंगिक चुटकुले बनाकर यौन टिप्पणी करने का आपका तरीका हो सकता है, जब वास्तव में मजाक शत्रुतापूर्ण या अपमानजनक होता है। सेक्स चुटकुले अक्सर हास्यास्पद नहीं होते हैं, खासकर जब किसी को विशेष रूप से निर्देशित किया जाता है अक्सर, वे अपमानजनक और हानिकारक हो सकते हैं किसी की कामुकता का मजाकिया करना कभी उपयुक्त नहीं होता है, खासकर जब यह गपशप जैसा फैलता है या किसी को चोट पहुंचाना चाहता है बस ऐसा मत करो
  • यदि एक मजाक आपके लिए अजीब लगता है, लेकिन आप जानते हैं कि यह किसी को चोट पहुंचाईएगी, उसे बचाएगा।
  • इमेज का शीर्षक कम हो सकता है विकृत चरण 10
    4
    अपने आप को विचलित। आपको अपने विचार या व्यवहार को विचलित करना पड़ सकता है जब आप एक विचार या व्यवहार के बीच में फंस जाते हैं जिसे आप बदलना चाहते हैं, तो अपना ध्यान हटाने के लिए आपको दूसरी तरफ देखना पड़ सकता है, अलग बातचीत शुरू करनी चाहिए या स्थिति से बाहर निकलना होगा।
  • यदि आपको ध्यान केंद्रित करने में कठिनाई हो रही है, तो ब्रेक लें और बाथरूम में जाकर, पैदल चलना या कुछ और करें
  • यदि आप किसी को अनुपयुक्त से देख रहे हैं, तो अपना ध्यान विचलित करें।
  • यदि आप एक अनुचित मजाक बता रहे हैं, तो रुकें और कुछ अलग बोलें।
  • छवि कम प्रति विकृत चरण 11 शीर्षक
    5
    सम्मानपूर्वक बातचीत करें यदि आप लोगों के बारे में विकृत विचार हैं, तो उन सभी को साहस और सम्मान के साथ व्यवहार करने का ध्यान रखें। यदि आप महिलाओं को पसंद करते हैं, तो उन्हें सम्मान के साथ सभी का इलाज करें यदि आप पुरुष पसंद करते हैं, तो उन सभी को सम्मान दें। प्रत्येक व्यक्ति की यौन सीमाओं का सम्मान करें सेक्स के अभ्यास से पहले इस बारे में बात करें सीमा निर्धारित करें और अपनी प्राथमिकताएं और इच्छाएं संवाद करें और सुनिश्चित करें कि आप अपने साथी की वरीयताओं और इच्छाओं को समझते हैं।
  • किसी भी व्यक्ति से ऐसे तरीके से मत आना जो यौन आपसे अपमानित करता है
  • इमेज का शीर्षक कम हो सकता है विकृत चरण 12
    6
    अन्य लोगों के बारे में आपके विचारों को मजबूत करने की कोशिश न करें यदि अन्य लोगों ने आपको बताया है कि आप एक बिगाड़ने वाले हैं, तो ऐसी चीजें हैं जो आप इन विचारों को मजबूत करने से बचने के लिए कर सकते हैं। कुछ व्यवहारों को यौन उत्पीड़न भी माना जा सकता है या बदमाशी, जो आपको कई समस्याओं में मिल सकती है निम्न से बचने के लिए सुनिश्चित करें:
  • चुटकुले या यौन इशारों बनाओ
  • अनुचित स्थितियों में सेक्स को ऊपर लाएं, जैसे कि कक्षा के दौरान, कोई व्यक्ति एक कहानी कह रहा है या अन्य स्थितियों में आपको लगता है कि लोगों को असहज महसूस हो सकता है
  • यौन टेक्स्ट संदेश या अनुचित चित्र भेजें
  • सार्वजनिक में अपने निजी भागों को छूएं
  • अनुचित या अवांछित तरीके से दूसरों को छूने
  • अपने जननांगों को लोगों को उजागर करें
  • भाग 3

    व्यक्तिगत परिवर्तन करें
    छवि कम प्रति विकृत चरण 13 शीर्षक
    1
    तनाव प्रभावी रूप से प्रबंधित करें अगर आपको तनाव महसूस होता है, तो आप बुरी आदतों में लौटने के लिए असुरक्षित हो सकते हैं दैनिक तनाव को दूर करने और प्रबंधित करने के तरीकों को देखें तनाव को इकट्ठा न करें - हर दिन इसे कम करने के तरीकों की तलाश करें व्यायाम करना, मिलनसार होना और अनावश्यक तनाव से बचने के लिए इसका प्रबंधन करने के लिए बेहतरीन उपाय हैं।
    • एक धावक क्लब में शामिल हों, योग करना शुरू करें या अपने कुत्ते के साथ दैनिक चलना करें।
    • एक मित्र को बुलाओ, खेल की रात को व्यवस्थित करें या अपने दोस्तों के साथ डिनर की योजना बनाएं
    • यदि आप लंबे समय से तनावग्रस्त महसूस करते हैं, लेकिन आपको पता नहीं है कि स्रोत को कैसे तय किया जाए, तनाव जर्नल शुरू करें और मॉनिटर करें कि आप हर दिन, सप्ताह या महीने पर क्या जोर देते हैं आप अनुभव करने वाले तनावों के पैटर्न ढूंढना शुरू कर सकते हैं और फिर उन्हें एक-एक करके पता करने में सक्षम हो सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक कम हो सकता है विकृत चरण 14
    2
    अपने दोस्तों को सावधानीपूर्वक चुनें उन लोगों के साथ अपने आप को चारों ओर मत करो, जो आपको विकृत रूप से सोचने या काम करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। आपको अपने दोस्तों से एक ब्रेक लेने या नए दोस्तों की तलाश की आवश्यकता हो सकती है। जिन लोगों का आप समर्थन करते हैं और आपको उन तरीकों से जीने के लिए प्रोत्साहित करते हैं जो आपके लिए सबसे अधिक फायदेमंद है अपने जीवन में अच्छा समर्थन पाने से आपको तनाव से लड़ने में मदद मिलती है
  • अगर ऐसे लोग हैं जो आपके पर नकारात्मक प्रभाव डालते हैं, लेकिन आपके जीवन में एक निश्चित तत्व हैं, तो उन्हें अपनी टिप्पणियों या उनके व्यवहार को मॉडरेट करने के लिए कहें या अपनी उपस्थिति में उन चीजों पर चर्चा न करें।
  • छवि कम प्रति विकृत चरण 15 शीर्षक
    3
    अपने दोस्तों से संपर्क करें आपके दोस्त आपकी सहायता कर सकते हैं और आपको समर्थन देकर आपके लिए इसे आसान बना सकते हैं। एक जिम्मेदारी समूह को प्रारंभ करें, यदि आप और आपके दोस्तों को इसी तरह की समस्याएं हैं एकजुटता पाठ संदेश भेजें, उन्हें दोपहर के भोजन के लिए मिलें और एक दूसरे को खाएं।
  • आप स्थानीय या ऑनलाइन, जैसे यौन स्वास्थ्य या यौन आक्रमण बेनामी के लिए सोसाइटी जैसे किसी समर्थन समूह में भी शामिल हो सकते हैं।
  • छवि कम प्रति विकृत चरण 16 शीर्षक
    4
    एक चिकित्सक पर जाएं यदि आपको लगता है कि आप अपने विचारों, भावनाओं और व्यवहारों को नियंत्रित नहीं कर सकते हैं और न सोचें कि आप अकेले रास्ते पर चल सकते हैं, तो किसी चिकित्सक के पास जा सकते हैं। एक चिकित्सक आपकी भावनाओं का सामना करने, रणनीतियों का सामना करने और नकारात्मक विचारों को कम करने की प्रक्रिया पर काम करने में आपकी सहायता कर सकता है। आपका चिकित्सक आपको समर्थन देने के लिए और एक खुशहाल और अधिक पुरस्कृत जीवन जीने में आपकी मदद करता है।
  • चिकित्सा में भाग लेने के बारे में अधिक जानकारी के लिए, स्थानीय संसाधनों को ऑनलाइन देखें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com