ekterya.com

कैसे कम भावुक हो

बहुत भावुक होने के नाते इसका अर्थ हो सकता है कि आपकी खुफिया जानकारी देने के बजाय क्रोध, दुःख और भय जैसी भावनाओं पर जल्दी प्रतिक्रिया होनी चाहिए। सबसे अधिक संभावना यह है कि यदि आप बहुत भावनात्मक महसूस करते हैं तो आप अपनी भावनाओं से ऐसे तरीके से संबंधित होते हैं जो हमेशा रचनात्मक नहीं होता है हालांकि, आपकी भावनाओं को ऐसे तरीके से सुनना महत्वपूर्ण है जिससे आप को चोट पहुँचाने के बजाय आपको फायदा होता है।

चरणों

भाग 1

अपने भावुक ध्यान को बदलें
इमेज शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 1
1
सांस लेने की तकनीक का अभ्यास करें क्रोध, अंतहीन रो रही है या गहरी निराशा जैसे भारी भावनाओं का अनुभव करते समय श्वास आपको शांत करने में मदद कर सकता है। यदि आपको भावनात्मक तीव्रता से डर लगता है, तो अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए रोकें। श्वास तकनीक आपको अपनी भावनाओं को अधिक प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने और तीव्र भावनाओं को नियंत्रित करने में सहायता कर सकती है। आप यह देख सकते हैं कि जब आप गहन भावनाओं का अनुभव करते हैं, तो वे आपको अपने और अपने शरीर का सामना करने से दूर ले जाते हैं साँस लेने में आपको आपके शरीर और वर्तमान क्षण में वापस आने में मदद मिलती है
  • अपनी साँस लेने का उपयोग करके अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के लिए जानें जब तक आप अधिक और अधिक आराम से महसूस नहीं करते, तब तक अपने साँस को लंबा करके शुरू करें गहराई से साँस लें कि हवा आपके फेफड़ों तक पहुंचती है और आपके पेट में वृद्धि और गिरावट महसूस करती है। जैसे ही आप साँस छोड़ते हैं, धीरे-धीरे गणना करें, और अपने शरीर, मन और भावनाओं को आराम महसूस करें।
  • अधिक श्वास व्यायाम का अभ्यास करने के लिए, लेख "कैसे गहन साँस लेने के लिए"।
  • इमेज शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 2
    2
    एविता पिछले घटनाओं पर दुःख. यदि आप बहुत समय व्यतीत करते हैं या अपने आप से पूछ रहे हैं कि "क्या हुआ होता है ...?", तो आप निराश, नकारात्मक या उदास महसूस करना शुरू कर सकते हैं। हालांकि पिछली गलतियों से सीखना और अपने व्यवहार पर प्रतिबिंबित करने के लिए अच्छा है, जब आपके विचारों और भावनाओं को वर्तमान समय की तुलना में अतीत में लंबे समय तक रहना पड़ता है, अतीत के बारे में सोचते समय आपको अपने या अन्य लोगों को माफ करने या नकारात्मक भावनाओं को दूर रखने में समस्या हो सकती है।
  • यदि आप अपने आप को अतीत के बारे में सोचते हैं, तो अपने दिमाग और अपनी भावनाओं को स्थिति से बाहर निकालने की कोशिश करें। व्यायाम करें, एक किताब पढ़िए या किसी दोस्त को कॉल करें (लेकिन अतीत से चीजों के बारे में बात न करें!)
  • अतीत को सीखने और बढ़ने के लिए उपयोग करें, लेकिन यह जानने के लिए कि उसे कब जाना चाहिए। अगर अतीत के प्रतिबिंब आपको परेशान करता है या आप महसूस करते हैं कि आप उस स्थिति में फिर से वापस आ जाते हैं जिसे आप "बर्बाद" करते हैं, इसे जाने देना सीखें, यह ध्यान में रखना है कि आप इसे बदल नहीं सकते हैं। इसके बजाए, उस घटना को अपने भविष्य के व्यवहार को बदलने देने का निर्णय लें।
  • अतीत की घटनाओं पर लौटना अवसाद के साथ जुड़ा हुआ है अवसाद कठिन पार करने के लिए मुश्किल अतीत को दूर कर सकता है, और यह आमतौर पर उपचार से राहत मिली हो सकती है। अगर आपको लगता है कि आपको अवसाद है, तो लेख "अगर आप अवसाद से पीड़ित हैं तो यह कैसे पता चलेगा"और"कैसे अवसाद से उबरने के लिए"।
  • इमेज शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 3
    3
    भविष्य के बारे में निष्कर्ष निकालने से बचें यदि आप उत्सुकता महसूस करते हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि आप बहुत ज्यादा भावनात्मक ऊर्जा चिंतित करते हैं। हो सकता है कि आपको डर लग रहा है जैसे होमवर्क ठीक से नहीं कर रहा है या रोगाणुओं के जोखिम से बीमार हो रहा है। आपको यह भी पता चल सकता है कि आपके भय अमान्य हैं, लेकिन चिंता करने या डर महसूस करने के लिए आप कुछ नहीं कर सकते। आपको डर लग सकता है कि आपदाओं से सबसे बुरे हालात आते हैं। यदि आप कुछ करना चाहते हैं, तो अपनी चिंता को शांत करने के तरीके सीखें, छूट तकनीक (उदाहरण के लिए विज़ुअलाइज़ेशन) का उपयोग कैसे करें, और संज्ञानात्मक दृष्टिकोणों का अभ्यास करें, जैसे कि अनिश्चितता स्वीकार करना
  • अधिक जानकारी के लिए, लेख "कैसे चिंता को नियंत्रित करने के लिए"।
  • इमेज शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 4
    4
    अपनी मुकाबला रणनीति बदलें यदि आप अप्रिय भावनाओं से निपटने की कोशिश करते हैं और महसूस करते हैं कि आपको उनसे छुटकारा पाने में परेशानी है, तो एक अलग रणनीति का प्रयास करें आप भावनात्मक अनुभव को समाप्त करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, लेकिन आप इसे बेहतर तरीके से निपटने में सक्षम हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप क्रोध से निपटने की कोशिश करते हैं और आप स्थिति से वापस लेने के बाद भी परेशान महसूस करते हैं, तो ड्राइंग, रंग या कुछ व्यायाम करने का प्रयास करें
  • अपने आप को संगीत के साथ विचलित करने की कोशिश करो या चले जाओ। अपने पालतू जानवरों के साथ खेलें, एक किताब पढ़ो या अपने बगीचे को पानी भरें।
  • इमेज शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 5
    5
    तनाव जर्नल रखें। पूरे दिन में एक डायरी लिखिए, जिसके कारण आपको तनाव होता है और आप उनसे कैसे संपर्क करते हैं या उनके बारे में प्रतिक्रिया करते हैं। आप जिन घटनाओं के बारे में अच्छी तरह से प्रतिक्रिया व्यक्त की गई और कौन से अधिक जटिल थे, उनका मूल्यांकन करें। अपनी भावनाओं से लगातार उन तरीकों से निपटने के तरीके खोजें, जो आप उन्हें अधिक तेज़ी से दूर करने में सहायता करते हैं।
  • एक पत्रिका का उपयोग करके आपको यह पता करने में सहायता मिल सकती है कि कौन-सी विधियां अच्छी तरह से काम करती हैं, जो परिस्थितियों ने आपके भावनात्मक गतिविधि को ट्रिगर किया और आप प्रत्येक स्थिति को कैसे हल कर सकते हैं।
  • भाग 2

    अपने भावनात्मक स्वास्थ्य की निगरानी करें
    इमेज शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 6
    1
    अपनी अपेक्षाओं की निगरानी करें कभी-कभी, आपको लगता है कि जिस तरह से आपको महसूस होने की उम्मीद है, उसके अनुसार आपको वातानुकूलित किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आपको उम्मीद है कि कोई फ़िल्म आपको दुखी करे, तो आप उदास महसूस कर सकते हैं। यदि आप अपने आप को आपसे "आ" महसूस करने के बारे में अपेक्षाओं को तैयार करते हैं, तो स्थिति समाप्त होने तक निर्णय लेने से बचना चाहिए। एक विकल्प के रूप में, आप उन स्थितियों पर विचार कर सकते हैं जिन्हें आप अग्रिम में दर्ज करना चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 7
    2
    नियंत्रित करें कि आप क्या नियंत्रित कर सकते हैं। उन घटनाओं के बारे में सोचें जो आपके मजबूत भावनाओं को ट्रिगर करते हैं और आप उनसे बचने या आपके जवाब को धीमा करने के लिए क्या कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप चिंता के कारण होते हैं, क्योंकि आमतौर पर काम करने के लिए देर हो, तो अपनी सुबह की दिनचर्या बदल दें, ताकि आप चीजों को जल्दी में न करें और यातायात या अन्य आश्चर्यों के लिए अतिरिक्त समय की गणना करें। अगर वहाँ लोगों का एक समूह है जो आपको कई अप्रिय भावनाओं का कारण बनाते हैं, तो उनके साथ अपना समय कम करें जब आप किसी स्थिति पर नियंत्रण रखते हैं, तो इसे ले लो
  • इमेज शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 8

    Video: Stoning on Yunus Khan's convoy#कहा हुआ यूनुस खान की काफिले पर पथराव

    3
    स्थिति को संशोधित करें अगर आप लगातार अपने या अपने क्षमताओं में निराश महसूस करते हैं, तो अपनी अपेक्षाएं बदल दें आप बहुत पूर्णतावादी हो सकते हैं और महसूस कर सकते हैं कि यदि कुछ 100% सही नहीं है, तो यह अन्य लोगों के साथ साझा करने के लायक नहीं है। खासकर यदि आपके पास समय सीमा है, अपनी भावनाओं को अधिक प्रभावी ढंग से संभालने में सक्षम होने के लिए स्थिति को संशोधित करना ठीक है। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "हालांकि मेरा प्रोजेक्ट 100% सही नहीं है, मुझे इस पर गर्व है और मुझे पता है कि मैंने एक अच्छा काम किया है"
  • अगर आपके पास बहुत अधिक विचार और उम्मीदें हैं, तो आप उन्हें बाहर ले जाने के तरीके को संशोधित करना शुरू करें। उदाहरण के लिए, आप अन्य लोगों से सहायता मांग सकते हैं या एक ऐसा उद्देश्य चुन सकते हैं जो कम जटिल और प्राप्त करने योग्य है।
  • इमेज शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 9



    4
    याद रखें कि भावनाएं मान्य हैं, हालांकि वे हमेशा सही नहीं हैं जब आप पूरी तरह से अपनी भावनाओं को महसूस करने के अधिकार में हैं, याद रखें कि एक भावना सच्चाई के बराबर नहीं है यह विचारों पर भी लागू होता है जब आप कुछ प्रतिक्रिया करने की तरह महसूस करते हैं, तो याद रखें कि आपके पास अभी तक सारी जानकारी नहीं है, और यह कि आपके विचार और भावनाएं बदल सकती हैं।
  • आपके विचार और भावनाएं लगातार बदलती हैं और आप को परिभाषित नहीं करते हैं
  • भाग 3

    दूसरों के साथ बातचीत करें
    कम कम भावपूर्ण चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    न्याय करने से पहले पूछें आप पहली बार सभी जानकारी रखने के बजाय निष्कर्ष निकालना जल्दी हो सकते हैं निष्कर्ष निकालने या त्वरित निर्णय लेने के बजाय, जब तक आपके पास सारी जानकारी न हो, तब तक प्रतीक्षा करें। और जब आप उस पर हैं, तो आप अपनी अगली चाल को नियोजित करने से बचें, यदि आप तर्क में हैं इसके बजाय, सवाल पूछें और निर्णय लेने से पहले या अपनी भावनाओं को खेलने में पहले पूरी स्थिति को समझने की कोशिश करें।
    • अगर आप परेशान हैं क्योंकि आपका साथी अभी तक नहीं आया है, तो कोई निष्कर्ष नहीं निकालना है कि यह इतने समय क्यों ले रहा है इसके बजाय, धीरे से पूछिए कि क्या आरोप लगाए जाने के बिना या दोष के बिना क्या हुआ।
  • इमेज का शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 11
    2
    भावनात्मक विस्फोटों पर प्रतिक्रिया से बचें यदि कोई चर्चा में भावनात्मक रूप से प्रतिक्रियाशील होता है, तो अधिक प्रतिक्रिया के साथ अपनी प्रतिक्रिया न दें। इसके बजाय, अपने सक्रिय श्रवण कौशल को अभ्यास में रखें। किसी अन्य व्यक्ति की मजबूत भावनाओं पर प्रतिक्रिया देने से स्थिति बदतर हो जाएगी और इसे हल करने में मदद नहीं करेगी।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई परेशान है और आप पर हमला कर रहा है, तो तत्काल रक्षात्मक रुख नहीं लेना चाहिए। इसके बजाय, व्यक्ति को सुनो, अपने विचारों और भावनाओं को समझने, प्रश्न पूछने और शांति से जवाब देने के लिए प्रयास करें।
  • Video: अपने गुस्से को काबू में कैसे रखें? श्रीकृष्ण से जानें। By lord krishna। geeta gyan

    इमेज का शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 12
    3
    पहले व्यक्ति वाक्यों का उपयोग करें किसी को दोष देने से, यह स्वचालित रूप से आपको रक्षात्मक पर डालता है, जिससे संघर्ष हो सकता है इसके अलावा, यह सबसे अधिक संभावना है कि दूसरा व्यक्ति आपको फिर से कुछ के लिए दोषी ठहराएगा। अपनी भावनाओं को ऐसे तरीके से पहचानें जिससे दूसरों पर दोष न हो और उनके लिए ज़िम्मेदारी ले ली। अपनी भावनाओं को अपने जैसा पहचानकर, आप उन पर नियंत्रण हासिल कर सकते हैं।
  • किसी व्यक्ति को यह कहते हुए दोष देने के बजाय "तुम नहीं गए और तुम मुझे फिर से खड़े छोड़ दिया। आप एक बेवकूफ हैं, "कहते हैं।" जब मैंने आज दोपहर को नहीं दिखाया, तो मुझे बहुत दुख हुआ और छोड़ दिया। मुझे भ्रमित हुआ क्योंकि तुमने मुझे नहीं बताया कि आप नहीं आएंगे। "
  • भाग 4

    सकारात्मक भावनाओं के साथ बातचीत करें
    इमेज का शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 13
    1
    भावनाओं को पहचानें यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप क्या महसूस करते हैं ताकि आप प्रत्येक भावना को उचित तरीके से संबोधित कर सकें। जब आप भावनाओं की पहचान करते हैं, तो आपके शरीर को कैसा लगता है, इस पर विचार करके प्रारंभ करें यदि आप क्रोध महसूस करते हैं, उदाहरण के लिए, आप ध्यान दे सकते हैं कि आपकी सांस तेज हो जाती है, आपकी मांसपेशियों में तनाव या आपकी त्वचा लाल रंग की होती है यदि आप खुश हैं, तो आप अपने शरीर में हल्केपन की भावना महसूस कर सकते हैं या महसूस कर सकते हैं। अपने शरीर के संचार में ट्यून करें
    • अपनी डायरी में हर भावना को रिकॉर्ड करें उदाहरण के लिए, अपनी जर्नल में "दुःख" के लिए एक प्रविष्टि लिखिए, जिसमें सभी चीजें हैं जो आपको उदास महसूस करती हैं "क्रोध," "आनन्द," "शांति," "क्रोध," या किसी भी अन्य भावना के लिए भी ऐसा ही करें, जिस पर आप ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं
  • इमेज शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 14
    2
    प्रत्येक भावना का संदेश डिकोड करें सामान्य तौर पर, आप एक संचार प्रणाली के रूप में भावनाओं को महसूस करते हैं। उदाहरण के लिए, आप कुछ के डर को व्यक्त करने का एक तरीका के रूप में चिंता महसूस कर सकते हैं भावनाओं को भावनात्मक या शारीरिक तनाव पैदा कर सकते हैं, जिन्हें हम स्वीकार या अस्वीकार करने का निर्णय लेते हैं। जब आप एक भावना महसूस करते हैं, तो उससे पूछें कि वह आपसे क्या बात करना चाहता है।
  • यदि आप दुखी महसूस करते हैं, तो अपने आप से पूछिए "मैं क्या खो चुका हूं या मुझे क्या लगता है कि मैं हार जाऊँगा?"
  • जब आप क्रोध का सामना करते हैं, तो अपने आप से पूछें "क्या मुझे लगता है कि मेरे मूल्यों पर हमला किया जा रहा है?" या "क्या मैं इसके बारे में कुछ करना चाहिए?"
  • जब आप खुश महसूस करते हैं, तो अपने आप से पूछिए "मुझे क्या लगता है कि यह मेरे जीवन में जोड़ा गया है?"
  • इमेज शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 15
    3
    अपने बढ़ाएँ सहानुभूति. सहानुभूति का अर्थ है कि आप अपनी भावनाओं को कम देख रहे हों और अपने आस-पास के लोगों की भावनाओं को अधिक ध्यान दें। सहानुभूति रखने से भावनात्मक खुफिया होने का हिस्सा होता है। यदि आप खुद को अपनी भावनाओं पर और अधिक समय ध्यान केंद्रित करते हैं, तो एक कदम पीछे ले जाएं और अपने आस-पास के लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखें। उनके भावनात्मक अनुभवों का ध्यान रखें और उनकी भावनाओं को पहचानें। अपनी सहानुभूति बढ़ाने से आप लोगों को अधिक प्रभावी तरीके से संबोधित कर सकते हैं, अपने भावनात्मक अनुभवों का सम्मान कर सकते हैं और ध्यान केन्द्रित करना बंद कर सकते हैं।
  • अपने आप से पूछें "वह व्यक्ति क्या है जो अभी महसूस कर रहा है और अनुभव कर रहा है?"
  • इमेज का शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 16
    4
    जागरूक रहें. वर्तमान में रहना आपकी भावनाओं को कम करने में आपकी सहायता कर सकता है। जागरूकता का अभ्यास करने से आपको अपने विचारों और भावनाओं को बिना किसी न्याय के बजाए उन्हें देखकर और पालन करने की अनुमति मिलती है। यदि आप उदास महसूस करते हैं, तो महत्वपूर्ण विचारों से दूर होने की कोशिश करें जैसे "मुझे इसके बारे में दुख नहीं होना चाहिए मेरे साथ क्या हुआ है? " इसके बजाय, उद्देश्य की कोशिश करें, शायद बस देखकर: "मुझे इस घटना के संबंध में अभी भी मजबूत भावनाएं हैं। यह दिलचस्प है। " जागरूकता का अभ्यास करने से भावनात्मक, मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए लाभ हो सकते हैं। आपको कुछ जागरूकता प्रथाओं को अपने इंद्रियों (टच, स्वाद, दृष्टि, गंध और श्रवण) के साथ ट्यूनिंग में शामिल करना चाहिए और उनका पालन करना चाहिए। अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करें और देखें कि यह आपकी भावना को कैसे उदार करता है।
  • अधिक जानकारी के लिए, लेख "सचेत ध्यान कैसे करें"।
  • इमेज का शीर्षक कम कम भावपूर्ण चरण 17
    5
    एक चिकित्सक को देखें अगर आपको अपनी भावनाओं को सकारात्मक तरीके से संबोधित करना मुश्किल लगता है या आप अपनी भावनाओं को नियंत्रित करने के तरीके नहीं पा सकते हैं, तो एक चिकित्सक आपकी मदद कर सकता है। एक चिकित्सक आपकी मुश्किल भावनाओं को संसाधित करने में आपकी सहायता कर सकता है, जबकि एक भावनात्मक और रचनात्मक तरीके से आपकी भावनाओं को जारी करने के लिए एक आउटलेट प्रदान करते हैं। अगर आपको लगता है कि यह आपकी भावनाओं को नियंत्रित करना असंभव है, तो एक चिकित्सक से बात करें ताकि यह अधिक प्रबंधनीय बनाने के तरीकों को खोज सके।
  • एक चिकित्सक को ढूंढें जिनके साथ आप आराम से बोलते हुए और नियमित रूप से देख रहे हैं। आपका चिकित्सक उस व्यक्ति का होना चाहिए जिसे आप पर भरोसा कर सकते हैं और जिनके साथ आप संवेदनशील या शर्मनाक चीजों को साझा करना सहज महसूस करते हैं। यदि आप अपने चिकित्सक से असहज महसूस करते हैं या सिर्फ एक कनेक्शन महसूस नहीं करते, तो किसी और को देखने के लिए अच्छा है
  • और पढ़ें ... (18)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com