ekterya.com

कम असुरक्षित कैसे होना चाहिए

हम सभी को हमारे जीवन के किसी बिंदु पर असुरक्षित महसूस करते हैं। यह स्कूल में, काम पर, संबंधों में हो सकता है, या यह आपकी उपस्थिति से संबंधित हो सकता है। सामान्य रूप में, कम आत्मसम्मान के कारण असुरक्षा उत्पन्न होती है। असुरक्षा के विकास के बारे में कई सिद्धांत हैं, और आपके माता-पिता की ओर लगाए गए अनुलग्नक पर लगभग सभी फ़ोकस हैं और उनके साथ आपके संबंध हैं। हालांकि, कम आत्मसम्मान जीवन की घटनाओं के कारण भी हो सकता है, जैसे कि अपमानजनक संबंध या मानसिक बीमारी (जैसे अवसाद)। असलियत की भावनाओं से लड़ने के लिए, किसी भी कारण से आपको अपने आत्मसम्मान में वृद्धि करना चाहिए और खुद को पहले सोचना चाहिए। जब आप करते हैं, तो यह जरूरी है कि आप एक मजबूत समर्थन नेटवर्क बनायें। इसके अलावा, आप छूट तकनीक को लेकर असुरक्षा की भावनाओं के कारण पैदा होने वाली चिंताओं को कम कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपने आत्मसम्मान बढ़ाएं
बीट कम असुरक्षित चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
अपनी शक्तियों को पहचानें हम अपनी ताकत, प्रतिभा और क्षमताओं को कम करते हैं। हालांकि, यदि आप अपनी शक्तियों की पहचान करने और स्वीकार करने के लिए समय निकालते हैं, तो आप अपने आत्मसम्मान को बढ़ा सकते हैं। यदि आप अपनी शक्तियों की पहचान करते हैं, तो आप उन परिस्थितियों में उन का उपयोग कर सकते हैं जहां आप असुरक्षित महसूस करते हैं, क्योंकि वे आपको याद रखेंगे कि आपके मूल्य क्या हैं।
  • एक जर्नल में अपनी शक्तियां लिखें लिखो कि वह क्या है जो आपको मजबूत और सक्षम महसूस करता है। आप अभी क्या कर रहे हैं? क्या हो रहा है और आप अपनी ताकत को स्वीकार कर सकते हैं?
  • बीट कम असुरक्षित चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी ताकत के बारे में अनुस्मारकों के साथ "किले बॉक्स" बनाएं यदि आप "अवर" महसूस करते हैं तो आप जा सकने वाली शक्तियों का एक बॉक्स बनाएं अंदर, अपनी लिखित शक्तियों, या छवियों या ऑब्जेक्ट्स के साथ कागज के विभिन्न टुकड़े रखें जो आपको उन्हें याद करते हैं।
  • यदि आपको अपनी शक्तियों की पहचान करने में कठिनाई हो रही है, तो अपने परिवार और दोस्तों से पूछें कि उन्हें आपको बताएं एक बाह्य परिप्रेक्ष्य आपकी मदद कर सकता है
  • Video: HIV (एचआईवी) के बारे में कुछ अनजाने तथ्य, जानें क्‍या है एचआईवी | एड्स से अलग है एचआईवी | HIV

    छवि कम रहना असुरक्षित चरण 3 शीर्षक
    3
    एक पत्रिका में अपनी भावनाओं के बारे में लिखें एक डायरी एक ऐसा साधन है जिसके साथ आप अपने विचारों और भावनाओं को व्यवस्थित कर सकते हैं, और उन क्षणों या परिस्थितियों को समझ सकते हैं जिनमें आपको असुरक्षा महसूस होती है। एक पत्रिका को लिखकर न केवल आपके भावनात्मक स्वास्थ्य के लिए लाभ प्रदान करता है, यह भी प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य में सुधार और तनाव को राहत देने के लिए दिखाया गया है
  • शुरूआत में, तनाव को दूर करने और अपनी असुरक्षाओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए प्रति दिन 10 से 20 मिनट लिखें। अगर आप यह लिखने के बारे में नहीं सोच सकते हैं, तो इन सवालों से शुरू करें:
  • किस बिंदु पर मुझे असुरक्षित महसूस होता है? इन क्षणों में मेरी असुरक्षा क्यों बढ़ जाती है?
  • मेरी असुरक्षा कितनी पुरानी है? क्या यह हमेशा अस्तित्व में है? यह कब दिखाई था? यह किस तरह से बदल गया है?
  • बीट लेट असस्क्यूर चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    दूसरों के साथ नकारात्मक विचारों का विकल्प दें जो सकारात्मक हैं आपका आत्मसम्मान जल्दी से कम हो सकता है और यदि आप के संबंध में नकारात्मक विचार हैं तो आप खुद के बारे में असुरक्षित महसूस कर सकते हैं। आप लगातार यह सोचेंगे कि गिरावट, विफलता का डर और अन्य नकारात्मक विचारों के कारण आप इसके लायक नहीं हैं। यदि आप इन मानसिक आदतों को बदलते हैं, तो आप अपने व्यक्ति का निर्माण शुरू कर सकते हैं और अपने विश्वास को बढ़ा सकते हैं। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं कि आप अपने बारे में अपने विचारों को कैसे बदल सकते हैं:
  • आप सोच सकते हैं कि "मेरे कहने में कुछ दिलचस्प नहीं है - इसके कारण, मैं समझता हूं कि लोग मुझे दयनीय मानते हैं"। ऐसे अप्रिय विचारों को पहचानें और उन्हें संशोधित करने के लिए एक सचेत प्रयास के माध्यम से खुद को ठीक करें। आपको निम्नलिखित को दोहराना चाहिए: "कभी-कभी मेरे कहने के लिए बहुत कुछ नहीं होता और यह ठीक है। मुझे अन्य लोगों का मनोरंजन नहीं करना है या इस वार्तालाप में पूरी जिम्मेदारी नहीं लेना है। "
  • दूसरों के साथ महत्वपूर्ण विचारों का विकल्प दें जो उत्पादक होते हैं। उदाहरण के लिए, यह एक महत्वपूर्ण विचार है: "किसी भी तरह मैं रात के खाने के लिए दूसरों के साथ नहीं मिलूँगा आखिरी बार मैंने भाग लिया, मुझे मेरी गलत टिप्पणी से बहुत शर्म आनी हुई थी। मैं बहुत बेवकूफ हूं। " अब इसे एक उत्पादक विचार के साथ बदलें जैसे "आखिरी रात्रिभोज में, मुझे बहुत शर्मिंदा महसूस हुआ, लेकिन मुझे पता है कि मैं गलती करता हूं और वह ठीक है। मैं मूर्ख नहीं हूं, मैंने सिर्फ एक निर्दोष गलती की है। "
  • आप देखेंगे कि आपका आत्मसम्मान और आपकी सुरक्षा में वृद्धि होगी क्योंकि आप इन विचारों को पहचानेंगे और उन्हें संशोधित करेंगे।
  • इमेज का शीर्षक कम रहना असुरक्षित चरण 5
    5
    ध्यान रखें कि आपकी असुरक्षा को नहीं देखा जा सकता है। यह एक दृश्य सुविधा नहीं है - इसलिए, अन्य लोग इसे देख नहीं पाएंगे। यदि आप उन्हें नहीं बताते हैं, तो लोग आपको असुरक्षित रूप से आपकी पहचान नहीं करेंगे। हर बार जब आप नई परिस्थितियों का सामना करते हैं, तो याद रखें उदाहरण के लिए, यदि आप किसी दूसरे स्कूल में भाग लेने के बारे में असुरक्षित महसूस करते हैं, तो ध्यान रखें कि आपके सहपाठियों ने आपके व्यक्ति के इस लक्षण को नहीं देख पाएगा।
  • भाग 2

    आप में से पहले सोचो
    इमेज का शीर्षक कम रहना असुरक्षित चरण 6
    1
    अपनी प्राथमिकता बनें आप को क्या पसंद है और आपको क्या चाहिए पर ध्यान दें उस रेस्तरां पर जाएं, जिसे आप अपने दोस्तों के साथ देखते हैं या आप जिस मूवी को देखना चाहते हैं, उस पर जाना चाहते हैं।
    • हालात हमेशा आपकी पसंद के रूप में नहीं जा सकते - हालांकि, आप प्रश्न में गतिविधि पर निश्चित रूप से नियंत्रण में वृद्धि कर सकते हैं।
  • बीट लेट असस्क्यूर चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    2
    उन चीजों पर ध्यान केंद्रित करें जिन्हें आप नियंत्रित कर सकते हैं। हम असुरक्षित महसूस करते हैं जब हमें यह लग रहा है कि हम नियंत्रण में नहीं हैं या कोई अन्य प्रभारी है। आप अपनी असुरक्षा बढ़ाने के जोखिम को चलाते हैं यदि आप उस चीज़ पर ज्यादा ध्यान देते हैं जो आप नहीं बदल सकते। दूसरी तरफ, यदि आप उस पर ध्यान केंद्रित करते हैं जो आप नियंत्रित कर सकते हैं तो आप स्थिति के प्रभारी होंगे।
  • उदाहरण के लिए, जब आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं, तो आप असुरक्षित महसूस कर सकते हैं, क्योंकि जिस तरह से आप नृत्य करते हैं स्थिति को नियंत्रित करने के लिए नृत्य कक्षाएं भाग लें। इसके अलावा, यदि आपकी उपस्थिति आपको असुरक्षा का कारण बनती है, तो एक नया नाटक बनाने के लिए नाई पहनें, जो आपके चेहरे का पूरक है।
  • इमेज शीर्षक से कम असुरक्षित चरण 8
    3
    खुद की आलोचना मत करो यदि आप अपने व्यक्ति को महत्वपूर्ण तरीके से प्रतिबिंबित करते हैं, तो आप अपने आत्मसम्मान को कम करेंगे और अधिक असुरक्षा महसूस करेंगे। इसके अलावा, आपके व्यक्ति और दूसरों की आलोचना के कार्य के बीच एक रिश्ता स्थापित किया गया है, और भावनाओं जैसे क्रोध और अयोग्यता की भावना। हमारा विचार हम जिस तरह से महसूस करता है (जो हमारे व्यवहार को प्रभावित करता है) को प्रभावित कर सकता है - इसलिए, गंभीर रूप से सोचने से रोकना आवश्यक है यदि आप सफल होते हैं, तो आप असुरक्षा की भावनाओं को प्रोत्साहित नहीं करेंगे जो हमारे व्यवहार को बदल सकती हैं, जैसे कि जब आप सामाजिक घटनाओं के लिए आमंत्रण अस्वीकार करते हैं
  • अपने बारे में नकारात्मक विचारों को फिर से दर्ज करें आप ऐसा कुछ कह सकते हैं "मैं विश्वास नहीं कर सकता मैं ने कहा कि, मैं एक बेवकूफ हूँ।" आप क्या कहते हैं पर ध्यान दें अपने नकारात्मक विचारों को निम्नलिखित बता कर बताएं: "हम सभी गलतियां करते हैं मुझे यकीन है कि कोई भी नहीं देखा है। "
  • एक और नकारात्मक विचार हो सकता है "मैं बहुत बदसूरत और मोटापे से रहा हूँ।" यह कह कर रेफ्रेम करें "मेरा वजन मेरे शरीर के निर्माण के लिए स्वस्थ है मेरे पास अविश्वसनीय आँखें और अच्छे बाल हैं। "
  • इमेज का शीर्षक कम रहना असुरक्षित चरण 9



    4
    अतीत की गलतियों में तल्लीन मत करो हो सकता है कि आप एक घटना या वार्तालाप को याद रखने और अपनी सारी गलतियों को पहचानकर इसे बदनाम करें - हालांकि, यह अनुत्पादक है। अतीत की गलतियों को भूल जाओ और ध्यान रखें कि हर दिन एक नया दिन है जिसमें आप खरोंच से शुरू कर सकते हैं। ऐसा लगता है कि किसी ने बातचीत पर ध्यान नहीं दिया है।
  • इमेज शीर्षक कम रहना असुरक्षित चरण 10
    5
    सभी लोगों को खुश करने की कोशिश न करें. यदि आप असुरक्षित महसूस करते हैं, तो यह संभावना है कि आप दूसरों की ज़रूरतों को अपने से पहले रखना चाहते हैं। आप इस पर विचार करके यह औचित्य साबित कर सकते हैं कि आप अन्य व्यक्ति को अधिक पसंद करेंगे और यदि आप अपने हितों के प्रति समर्पण करेंगे हालांकि, आप क्या करते हैं अपनी खुशी की बलिदान करते हैं और तनाव और चिंता पैदा करते हैं क्या यह व्यक्ति आपके प्रयास को पहचान लेगा? क्या आप मुझे अधिक पसंद करेंगे? क्या यह व्यक्ति आपके बारे में भी सोचता है? दूसरों को प्रसन्न करना बंद करो और अपनी प्राथमिकता बनें
  • अन्य लोगों के लिए सीमा निर्धारित करें अगर आपको कुछ चीज़ों के लिए कहा गया है या बहुत सख्त से बचने के लिए समय सीमा तय करने के लिए कोई कहें तो बेझिझक कहें।
  • भाग 3

    खोज समर्थन
    छवि कम रहना असुरक्षित कदम 11 शीर्षक
    1
    उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो आपको अपना समर्थन देते हैं। यदि आप असुरक्षित महसूस करते हैं, तो आपको अपने आसपास के लोगों से लाभ नहीं होगा, जो आपको अधिक असुरक्षा पैदा करते हैं। इसके बजाय, मित्रों और परिवार के साथ समय बिताएं, जिससे आपको अपने बारे में अच्छा लगे। उन्हें आपको हर समय अपना समर्थन देना चाहिए और उनके संबंधों के लिए शर्तों को लागू नहीं करना चाहिए।
  • इमेज शीर्षक से कम अससीक चरण 12
    2
    एक चिकित्सक से बात करें एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर के साथ अपनी असुरक्षाओं के बारे में बात करना उपयोगी हो सकता है। वह आपकी असुरक्षा के कारणों की खोज में मदद करेगा। इसके अलावा, आप अपनी असुरक्षाओं से निपटने के लिए रणनीतियों की सिफारिश कर सकते हैं।
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी (सीबीटी) में विशेषज्ञता वाला एक चिकित्सक खोजें इस प्रकार की चिकित्सा आपके विचारों पर ध्यान केंद्रित करती है, इस प्रकार एक व्यक्ति को महसूस करता है और कार्य करता है।
  • इमेज का शीर्षक कम रहना असुरक्षित चरण 13
    3
    उन गतिविधियों की खोज करें, जिन्हें आप करना पसंद करते हैं यदि आप मज़ेदार हैं, तो आप अपनी असुरक्षाओं पर कम ध्यान देंगे और आपकी खुशी पर अधिक ध्यान देंगे। उन गतिविधियों की खोज करें जो आप सुखद और मजेदार मानते हैं यह एक खेल हो सकता है जैसे सर्फिंग या स्केटिंग, या मनोरंजन जैसे बढ़ईगीरी या पक्षी देख रहे हैं। आप अपने व्यक्ति के लिए एक सुरक्षित स्थान तैयार कर सकते हैं, जिसमें आप इस गतिविधि का अभ्यास करके अपनी असुरक्षा को शांत कर सकते हैं।
  • अगर आप ऐसे लोगों को ढूंढते हैं जिनसे इन गतिविधियों का अभ्यास किया जाता है तो आप कुछ असुरक्षाओं को पार कर सकते हैं।
  • भाग 4

    अपनी चिंताओं को कम करें
    बीट लेट असस्क्योर चरण 14 शीर्षक वाली छवि
    1
    गहरी साँस लेने की तकनीक का प्रयोग करें। कभी-कभी, आप असुरक्षा की वजह से चिंता की भावना और एक संबंधित शारीरिक प्रतिक्रिया (जैसे कि हृदय गति बढ़ने, तेज श्वास और पसीना) विकसित कर सकते हैं। यह आवश्यक है कि आपके पास इन प्रतिक्रियाओं को कम करने के तरीके हैं। इसका एक विशेष महत्व है, क्योंकि ये उत्तेजना असुविधा और अधिक तनाव पैदा कर सकती है। यदि आप अपनी श्वास को नियंत्रित करते हैं, तो आप आराम से प्रतिक्रिया दिखा सकते हैं, जो शरीर को सिग्नल भेजकर आपको आराम करने और अपने श्वास की गति और हृदय की दर को कम करने के लिए कहेंगे।
    • 10 की गिनती करके गहन साँस लें और सुनिश्चित करें कि आप अपने पेट का विस्तार करते हैं।
    • 5 सेकंड के लिए अपनी सांस पकड़ो और फिर 5 सेकंड के लिए श्वास छोड़ें।
    • आपके पास डायाफ्राम के माध्यम से गहरे साँसों के बीच दो बार सामान्य रूप से साँस लेना चाहिए।
  • बीट कम असुरक्षित चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक मानसिक पूर्णता का अभ्यास करें यह एक महान उपकरण है जिसे आप उपयोग कर सकते हैं, खासकर अगर आप अपने बारे में जानते हैं और आप असुरक्षित महसूस करते हैं। आप ऐसे विचारों की पहचान कर सकते हैं जो बताते हैं कि आप अच्छे या स्मार्ट नहीं हैं, या आपको नहीं पता कि क्या कहना है। इन मामलों में, मानसिक पूर्णता इन चिंताओं और आलोचनाओं के बारे में सोचना बंद कर सकती है, और वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। दूसरों के बारे में जो सोचते हैं, उससे संबंधित गंभीर विचार और चिंताएं नकारात्मक भावनाओं को उत्पन्न कर सकती हैं, जैसे उदासी, लापरवाही या घबराहट
  • जब आपको तंत्रिका या चिंतित महसूस होता है, तो खून में एड्रेनालाईन में वृद्धि होती है, जिससे हृदय की दर और रक्तचाप बढ़ जाता है। इस प्रकार की शारीरिक प्रतिक्रिया के कारण, आप इससे भी अधिक जागरूक हो सकते हैं कि आप कितने परेशान हैं, जिससे आप और भी असुरक्षा पैदा कर सकते हैं।
  • वर्तमान क्षण पर ध्यान केंद्रित करें और चिंताओं और आलोचनाओं को भूल जाओ, ताकि आप घबराहट, चिंता और गंभीर विचारों को समाप्त कर सकें। अपनी चिंताओं को भूलने के लिए उन्हें दूर करने के लिए नहीं है, यह आपके विचारों को अपने दिमाग में बहने देना और बिना किसी पूर्वाग्रह के अनुभव करता है। अपने चिंताओं को दर्ज करें और फिर बस के रूप में आसानी से छोड़ दें
  • अपने इंद्रियों के अनुरूप बनने का अभ्यास करें और अपने पर्यावरण के बारे में आप क्या सुनते हैं, गंध या महसूस करते हैं, उसके बारे में सवाल पूछिए। वर्तमान क्षण में पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने का अभ्यास करते रहें, जब तक आप आराम महसूस नहीं करना शुरू करते हैं अनुसंधान ने दिखाया है कि समय के साथ, मानसिक पूर्णता का अभ्यास भावनाओं पर अधिक नियंत्रण और परिवर्तनों के साथ सामना करने में मानसिक लचीलापन बढ़ाने के लिए उपयोगी हो सकता है।
  • बीट कम असुरक्षित चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी मांसपेशियों को आराम करने के लिए प्रगतिशील मांसपेशी छूट का उपयोग करें यदि आप प्रगतिशील मांसपेशी छूट का उपयोग करते हैं, तो आप एक आरामदायक प्रतिक्रिया दिखा सकते हैं। इस तरह के विश्राम में मांसपेशियों की तनाव कम हो जाती है, जिसके लिए यह शरीर को आराम करने के लिए कहता है। अपनी मांसपेशियों को तनाव लागू करके और फिर इसे जारी कर आप अपने शरीर को धीरे-धीरे शांत कर सकते हैं।
  • 6 सेकंड के लिए मांसपेशियों को तनाव और फिर उन्हें एक और 6 सेकंड के लिए जाने दें सावधानी से जिस तरह से प्रत्येक मांसपेशियों को आराम मिलता है अनुभव।
  • सिर से पैर की उंगलियों तक शुरू करो, जब तक आप महसूस नहीं करते कि आपका शरीर आराम से शुरू होता है
  • बीट कम असुरक्षित चरण 17 शीर्षक वाली छवि

    Video: लहसुन और शहद साथ खाने के चमत्कारिक फायदे

    4
    अपने आप को विचलित। यदि आपको लगता है कि आप असुरक्षा महसूस करते हैं या जिस तरह से वे आपको अनुभव करते हैं, इसके बारे में चिंता करें, अपने आप को विचलित करने की कोशिश करें और इन विचारों को भूल जाएं। एक तरीका है जिसमें आप विचारों और चिंताओं से छुटकारा पा सकते हैं, जो असुरक्षा को बढ़ावा देते हैं, वह अपने आप को अन्य कार्यों या एक शौक के साथ विचलित करना है। यह पल कम तनावपूर्ण बनाने के लिए भी उपयोगी हो सकता है।
  • यदि आप घर पर असुरक्षा या चिंता महसूस करते हैं, तो कोई कार्य करना जैसे कि पढ़ना, कुत्ते को घूमना या घर की सफाई करना।
  • यदि आप किसी सामाजिक स्थिति में खुद को पाते हैं और असुरक्षित महसूस करते हैं, तो थोड़ी देर चले जाते हैं, किसी व्यक्ति से अपने दिन के बारे में बात करें या मेनू की जांच करें, या यदि उपयुक्त हो किसी भी व्याकुलता से आपको अपने विचारों से दूर ले जाया जा सकता है जिससे कि आप अन्य चीजों पर ध्यान केंद्रित कर सकें, और असुरक्षित महसूस करने की चिंता न करें।
  • और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com