ekterya.com

जब आप उदास होते हैं, तो काम पर उत्पादक कैसे बनें

जब आप अवसाद के कारण निराश महसूस करते हैं, तो आप शायद कुछ नहीं करना चाहते हैं - हालांकि, आप अभी भी अपना काम रखना चाहते हैं, है ना? जब आप निराश होते हैं, तब काम करने की चाबी अपने साथ धीरज रखनी होती है जब आप अवसाद से निपटते हैं अपने कार्यों को अधिक प्रबंधनीय बनाकर उन्हें आसान बनाने की कोशिश करें आप अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल कर सकते हैं, जबकि आप काम करने पर काम कर रहे हैं जैसे ब्रेक लेना और खुश और आरामदेह वातावरण बनाना।

चरणों

विधि 1

कार्य आसान बनाओ
इमेज पर बे प्रोडक्टिव इन वर्क, जब आप` class=
1
अपना मन साफ़ करें यदि आपका दिमाग एक दिन में आपको करना चाहिए, तो आपके लिए यह करना कठिन है। आप अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए, दिन के लिए एक भौतिक सूची लिखने के लिए समय निकालें। इस तरह, आप अपने सिर में सब कुछ रखने की कोशिश नहीं करेंगे। इसके अलावा, एक सूची आपको यह देखने में मदद कर सकती है कि आपने एक दिन में कितना किया है, जो आपको प्रेरित कर सकता है
  • इमेज पर बे प्रोडक्टिव इन वर्क, जब आप` class=
    2
    काम छोटे भागों में विभाजित करें जब आप उदास होते हैं, तो छोटे कार्यों को भी बहुत बड़ा लग सकता है - इसलिए, छोटे भागों में कार्यों को विभाजित करने का प्रयास करना बेहतर होता है। इस तरह, आप कदम से कदम चीजों को प्राप्त कर सकते हैं सोचने के बजाय, "आज मुझे 500 ईमेल भेजने की ज़रूरत है", उन्हें लगता है कि "मुझे अगले पांच मिनट में एक ईमेल भेजना होगा, मैं बिना किसी समस्या के कर सकता हूं"।
  • छोटे भागों में कार्यों को बांटने के लिए उन्हें बाहर ले जाने के लिए आसान बनाता है
  • यदि यह रणनीति काम नहीं करती है, तो काम को छोटे भागों में विभाजित करने का प्रयास करें। आप कह सकते हैं "मुझे सिर्फ यह वाक्य लिखना है, बस यही है।"
  • इमेज पर बे प्रोडक्टिव इन वर्क, जब आप` class=
    3
    शुरू करने के लिए दबाव छोड़ें कभी-कभी यह पता लगाने की कोशिश करना कि कार्य कैसे शुरू करना सबसे कठिन हिस्सा है। उदाहरण के लिए, आप उन रिपोर्टों को ढूंढने में सक्षम नहीं हो सकते हैं जिनकी आपको रिपोर्ट शुरू करने की आवश्यकता है। कुंजी कुछ बिंदु पर शुरू करने के लिए बस है। यह आवश्यक नहीं है कि आप "शुरुआत" से शुरू करें आपको बस शुरू करना होगा
  • जब आप काम के एक भाग के साथ समाप्त कर लेंगे, तो आप महसूस करेंगे कि वापस जाना और शुरुआत करना आसान है
  • इसके अलावा, आप "आरंभ" करने के बारे में अनिर्णय के साथ विचलित नहीं होंगे।
  • इमेज पर बे प्रोडक्टिव इन वर्क, जब आप` class=
    4
    एक पंक्ति में पांच मिनट के लिए काम करने की कोशिश करें जब आप उदास महसूस करते हैं, तो आप काम को स्थगित करने के लिए परीक्षा ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप विचलित होने की संभावना रखते हैं या उठने और कुछ और करने की इच्छा महसूस कर रहे हैं - हालांकि, सिर्फ अपने आप को वादा कर कि आप एक निश्चित राशि का काम करेंगे जो आपको आरंभ करने में मदद कर सकते हैं।
  • विकर्षण को दबाएं नौकरी के लिए आवश्यक नहीं हैं जो इंटरनेट पृष्ठों पर न जाएं। किसी मित्र से बात न करें बस बैठ जाओ और विशेष रूप से अपने काम पर ध्यान दें
  • अपने आप को याद दिलाएं कि आप कुछ और नहीं कर सकते यहां तक ​​कि अगर आप काम नहीं करते हैं, तो अपने आप को कुछ और दिलचस्प बनाने की कोशिश न करें।
  • यदि आपके पास एक अधिक सक्रिय नौकरी है, तो सहकर्मियों से बात करने और अपने हाथ में काम पर ध्यान केंद्रित करने जैसे विकर्षण को दबाए रखने का प्रयास करें।
  • यदि आपको इसकी आवश्यकता है, तो टाइमर सेट करें इसे पांच मिनट तक सेट करें, फिर थोड़े समय का ब्रेक लें और फिर से शुरू करें
  • इमेज पर बे प्रोडक्टिव इन वर्क, जब आप` class=
    5
    एक इनाम सिस्टम आज़माएं एक इनाम प्रणाली के रूप में सरल हो सकता है "यदि मैं यह काम पूरा करता हूं, तो मैं एक कप कॉफी के लिए जाऊँगा।" आप ऐसा कुछ भी कर सकते हैं जैसे "यदि मैं यह कार्य पूरा करता हूं, तो मैं अपने दोस्त से पांच मिनट तक बात करूंगा।" अगर आपने कार्य पूरा कर लिया है तो केवल पुरस्कार का पुरस्कार।
  • एक और इनाम एक ऐसा काम हो सकता है जिसे आप अधिक आनंद लेते हैं। हो सकता है कि आप तह शर्ट से नफरत करते हैं, लेकिन आप फिक्सिंग संबंधों का आनंद उठाते हैं। जिस कार्य को आप पहले से नफरत करते हैं और अपने आपको सबसे ज्यादा आनंद वाले कार्य के साथ इनाम का प्रयास करें
  • आप दिन के लिए पुरस्कार भी सेट कर सकते हैं उदाहरण के लिए, "यदि मैं इस सूची में सभी कार्य करता हूं, तो मुझे आज रात खाना होगा, अन्यथा मैं कार्यालय में रहूंगा।"
  • सुनिश्चित करें कि आप अप्राप्य कार्य नहीं करते हैं यदि आप काम पर जाते हैं तो आपको उन्हें प्राप्त करने में सक्षम होना चाहिए
  • इमेज पर बे प्रोडक्टिव इन वर्क, जब आप` class=
    6
    अपने सबसे अच्छे दिन का लाभ उठाएं यही है, यदि आपके पास एक अच्छा दिन है, तो यथासंभव उत्पादक बनने की कोशिश करें। इस तरह, यदि आपके पास निराशा के दिन हैं, तो आप थोड़े समय का ब्रेक ले सकते हैं। जाहिर है, आपको अभी भी काम करना पड़ेगा, लेकिन शायद आपको उतना काम करने की आवश्यकता नहीं है।
  • इमेज पर बे प्रोडक्टिव इन वर्क, जब आप` class=
    7
    बस इसे करो अवसाद का इलाज करने का एक हिस्सा अधिक सक्रिय होना चाहता है। यदि आपका काम अधिक सक्रिय है, तो यह स्पष्ट है कि आप ऐसा करने की तरह महसूस नहीं करेंगे। यदि आप कर सकते हैं, तो ऐसा करने के लिए अपने आप को मजबूर करें, क्योंकि अधिक सक्रिय और आसपास के लोग आपकी मदद कर सकते हैं। यदि आप किसी भी तरह से सामना नहीं कर सकते हैं, तो संभवतः बीमार की रिपोर्ट करें।
  • काम पर अच्छा प्रदर्शन करने से आप अपने बारे में बेहतर महसूस कर सकते हैं
  • इमेज पर बे प्रोडक्टिव इन वर्क, जब आप` class=
    8
    कहने का प्रयास करें "नहीं". काम पर परियोजनाओं और नई प्रतिबद्धताओं के लिए "नहीं" कहना मुश्किल हो सकता है - हालांकि, अगर आपको अधिक बोझ पड़ना है, तो आंशिक रूप से अवसाद से, आप शांति से अपने मालिक को बता सकते हैं या मानव संसाधन विभाग में किसी से बात कर सकते हैं। बेशक, कुछ मालिकों को समझ नहीं होगा, लेकिन यह आपके मानसिक स्वास्थ्य के प्रयास के लायक है। इसके अलावा, यह संभावना है कि कुछ मालिकों को यह भी पता ही नहीं होता कि वे आपको जो काम देते हैं वह अत्यधिक है, भले ही आप मानसिक रूप से अच्छा महसूस कर रहे हों
  • विधि 2

    उदासीनता और सुस्ती का प्रबंधन करें
    इमेज पर बे प्रोडक्टिव इन वर्क, जब आप` class=
    1
    की भावना को पहचानें उदासीनता और सुस्ती. जिन लोगों को निराशा होती है वे आम तौर पर उदासीनता और सुस्ती का अनुभव करते हैं, और महसूस कर सकते हैं कि काम करने के लिए प्रेरित होना बहुत मुश्किल है (जैसे कि सहायता प्राप्त करना, काम करने जा रहा है या सुबह में बिस्तर से बाहर निकलना)। उदासीन भावना की कमी है (यानी, आप कुछ भी महसूस नहीं करते हैं) यह दिखाया गया है कि आपको कुछ के बारे में एक महसूस होनी चाहिए ताकि आप इसे बदलने के लिए प्रेरणा महसूस कर सकें, ताकि उदासीनता की भावना स्थिति को बदलने में बहुत मुश्किल हो। आपको पता होना चाहिए कि काम पर उत्पादकता की कमी आपको परेशानी में ले सकती है या आपको निकाल दिया जा सकता है - हालांकि, आप इसके बारे में कुछ करने के लिए पर्याप्त देखभाल नहीं कर सकते। लठ्ठा थकान की भावना है, जिससे आप काम करने की प्रेरणा को इकट्ठा करने में और भी मुश्किल बना सकते हैं, भले ही आप जानते हों कि आपको यह करना चाहिए।
    • उदासीन आपको लगता है कि खुशी, सफलता या अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने की क्षमता असंभव है शायद आपको ऊब, थका हुआ और निराश लग रहा है
    • यदि आप देखते हैं कि उदासीनता के हिस्से के रूप में आपको उदासीनता या सुस्ती की भावना है, तो आपको उन्हें प्रबंधित करना और उन्हें काम पर उत्पादक बनने के लिए सीखना होगा।
  • इमेज पर बे प्रोडक्टिव इन वर्क, जब आप` class=
    2
    अपनी मानसिकता बदलें उदासीनता और सुस्ती के साथ चुनौती यह है कि आप ऐसा लग रहा है कि आप कुछ भी नहीं करना चाहते हैं। इसलिए, हालांकि ऐसी कई चीजें हैं जो आप उन भावनाओं को कम करने के लिए कर सकते हैं, आप उन्हें बाहर ले जाने के लिए खुद को प्रेरित नहीं कर सकते। इन भावनाओं को दूर करने के लिए आपको अपनी मानसिकता को बदलकर शुरू करना होगा, ताकि आप उस बिंदु पर पहुंच सकें, जहां आप कार्रवाई करना शुरू कर सकते हैं।
  • चुनौतीपूर्ण उदासीनता से शुरू करें अतीत के क्षण याद रखें जिसमें आपको खुशी, प्रेरित और उत्साही महसूस हुआ। तुम क्या कर रहे थे? आप किसके साथ थे? किसी ऐसे व्यक्ति को पाठ संदेश भेजने के लिए जितना छोटा हो उतना छोटा करने की कोशिश करें, जो हमेशा आपको हंसते हैं या कोई क्रॉसवर्ड पहेली बनाते हैं यदि ऐसा कुछ है जिसे आप आनंद लेते हैं कुछ छोटे से शुरू करें
  • अपने आप से पूछें कि आप क्या कर सकते हैं इस समय आगे बढ़ने के लिए, भले ही यह कुछ छोटा हो। शायद आपको एक डॉक्टर से मिलना चाहिए, लेकिन सुस्ती और उदासीनता ने निर्णय लेने में असंभव प्रतीत किया। बस अपने क्षेत्र में डॉक्टरों के लिए एक ऑनलाइन खोज करने का प्रयास करें आज आपको एक अपॉइंटमेंट या अपॉइंटमेंट करने की ज़रूरत नहीं है, बस एक छोटा पहला कदम उठाएं।
  • उन चीजों की पहचान करें जो आप बदल नहीं सकते हैं शायद आप उदासीन महसूस करते हैं क्योंकि आपकी स्थिति के बारे में कुछ चीजें हैं जो आप इस समय बदल नहीं सकते हैं। उन चीजों को स्वीकार करने की कोशिश करें और ध्यान दें कि आप क्या बदल सकते हैं।
  • अपनी अपेक्षाओं को प्रबंधित करें बहुत ऊंची उम्मीदों के साथ और बहुत ज्यादा मांगने से आपको विफलता के लिए तैयार किया जाता है और आप अपने बारे में बुरा महसूस कर सकते हैं। पूरे दिन अपनी उम्मीदों को समायोजित करना ठीक है (कई बार भी) यदि आप अभिभूत महसूस करना शुरू करते हैं, तो अपने आप की जांच करें और इस संभावना पर विचार करें कि आपकी वर्तमान अपेक्षाएं बहुत अधिक हैं
  • इमेज पर बे प्रोडक्टिव इन वर्क, जब आप` class=
    3
    अच्छी तरह से खाने से सुस्ती के साथ डील करें डिप्रेशन से आप अपनी भूख को खो सकते हैं या आरामदायक और अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों को बदल सकते हैं, जो आपकी ऊर्जा से निकल सकते हैं और आपको थक गए हैं। एक अलार्म सेट करने का प्रयास करें ताकि यह हर दो या तीन घंटे पर चला जाए, और अपने आप को स्वस्थ नाश्ते में खाने को मजबूर कर दें जिसमें प्रोटीन और जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं। ये खाद्य पदार्थ आपको ऊर्जा दे सकते हैं अंडे, दही, मांस, कच्ची सब्जियां और नट्स की कोशिश करें।
  • चीनी से बचें, जो आपको ऊर्जा का क्षणभंगुर विस्फोट प्रदान कर सकता है, लेकिन आखिरकार आपको गिरने का कारण होगा। यह भी आपको चिड़चिड़ा महसूस कर सकता है



  • इमेज पर बे प्रोडक्टिव इन वर्क, जब आप` class=
    4
    अपने आप के साथ धैर्य रखें अपने आप को अवसाद, उदासीनता या सुस्ती की भावनाओं से निराश करना आपको केवल बुरा महसूस कर देगा, जो किसी भी तरह से रचनात्मक नहीं है। अपने आप को अपवित्रा करते हुए और अपने आप को "आलसी" कहते हुए आप अधिक काम करने के लिए प्रेरित नहीं करेंगे। आंतरिक नकारात्मक वार्ता को छोड़ने के लिए कदम उठाने के लिए पहले ही जागरूक रहें, जो आपने उस पर लगाया था। अपने आप से पूछो "मैं खुद से क्या कह रहा हूं?", "क्या संदेश मैं खुद भेज रहा हूं?" और "क्या आप ये बातें एक दोस्त को बताएंगे?"
  • अपने आप से माफी माँगने का प्रयास करें जब आप एक नकारात्मक आंतरिक वार्ता को लेकर आश्चर्यचकित हों। कुछ कहो, "मैं इसके लायक नहीं था, मैं आलसी नहीं हूँ, मैं निराश हूं, जो अलग है, मैं अभी अपना सबसे अच्छा कर रहा हूं।"
  • इमेज पर बे प्रोडक्टिव इन वर्क, जब आप` class=
    5
    डॉक्टर से परामर्श करें यदि आप अभी भी उदासीन और सुस्त महसूस करते हैं, तो आपको डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए आपको दवा लेने के लिए, या तो खुराक बढ़ाकर या एक दूसरे से बदलकर समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि आप कोई दवा नहीं लेते हैं, तो डॉक्टर के बारे में एक से बात करने पर विचार करें। यदि अवसाद आपके काम को प्रभावित करता है, तो यह समय हो सकता है कि एंटीडिपेंट्स लेने के बारे में सोचें। आपको अपने मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के लिए चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के बारे में शर्म महसूस करना नहीं है
  • विधि 3

    काम पर अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को प्रोत्साहित करें
    इमेज पर बे प्रोडक्टिव इन वर्क, जब आप` class=
    1
    ब्रेक के लिए समय बनाएं यह उपाय आपको अधिक उत्पादक महसूस कर सकता है ताकि आप एक कार्य पूरा कर सकें, लेकिन कार्य से थोड़ी आराम वास्तव में मदद कर सकती है। ब्रेक लेना मानसिक स्पष्टता के साथ योगदान देता है और मूड और मेमोरी में सुधार करता है
    • दिनभर नियमित रूप से ब्रेक लेने की कोशिश करें और आप शायद अपनी उत्पादकता में वृद्धि की सूचना देंगे।
  • इमेज पर बे प्रोडक्टिव इन वर्क, जब आप` class=
    2
    एक तकनीक की कोशिश करो गहरी साँस लेने. अपने आप को शांत करने का एक अन्य तरीका गहरी साँस लेने की तकनीक का उपयोग करना है। दीप साँस लेने में आपके लिए एक क्षण लग रहा है आराम करने और अपने श्वास पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, यह एक संक्षिप्त ध्यान का एक प्रकार है। आपको बस इतना करना होगा कि आप अपनी आँखें बंद करें (यदि आप कर सकते हैं) और अपनी सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें।
  • चार सेकंड के लिए श्वास, चार सेकंड की प्रतीक्षा करें, चार सेकंड के लिए श्वास छोड़ दो और चार सेकंड के लिए प्रतीक्षा करें। इस कार्रवाई को दो बार दोहराएं, जब तक आपको लगता है कि आप आराम नहीं करते।
  • इमेज पर बे प्रोडक्टिव इन वर्क, जब आप` class=
    3
    प्रकाश बढ़ाएं सुनिश्चित करें कि आप दिन के दौरान पर्याप्त प्राकृतिक सूर्यप्रकाश प्राप्त करते हैं। इनडोर स्थानों में विशेष रूप से सर्दियों के महीनों के दौरान लंबे समय से होने के कारण, आपको पर्याप्त धूप नहीं मिल सकती है। सूरज की रोशनी आपके शरीर में विटामिन डी का उत्पादन करने में मदद करता है, जो आपके मनोदशा को सुधार सकता है। अपने ब्रेक में कुछ मिनट बाहर रहने का प्रयास करें आप पर्दे भी खोल सकते हैं या एक खिड़की के पास खड़े हो सकते हैं।
  • इमेज पर बे प्रोडक्टिव इन वर्क, जब आप` class=
    4
    कुछ व्यायाम करें व्यायाम एक प्राकृतिक मनोदशा बढ़ाने वाला है वास्तव में, यह अवसाद के इलाज के लिए एंटीडिपेंटेंट्स के रूप में प्रभावी हो सकता है। इसलिए, यदि आप दिन के दौरान थोड़ा व्यायाम करते हैं, तो आप अपनी उत्पादकता बढ़ा सकते हैं अपने कार्यक्षेत्र के आसपास या ब्रेक के दौरान कुछ छोटे व्यायाम दिनचर्या जोड़ने की कोशिश करें।
  • उदाहरण के लिए, दोपहर के भोजन के समय कार्यालय के आसपास या भवन के बाहर थोड़ी पैदल चलना
  • दृष्टि में कोई ग्राहक नहीं होने पर कुछ कैंची कूद करने की कोशिश करें
  • जब आप थके हुए महसूस करते हैं, तो कुछ मिनट के लिए अपने कमरे को छोड़ने के बिना खड़े हो जाओ और जोग का प्रयास करें
  • यदि आपके पास पहले से ही सक्रिय कार्य है जो आपको स्थानांतरित करता है, तो यह बहुत बेहतर है
  • Video: HOW TO SAVE MONEY IN SOUTH AFRICA (15) GET RICH - ISRAEL

    इमेज पर बे प्रोडक्टिव इन वर्क, जब आप` class=
    5
    यदि आप कर सकते हैं, तो इसे पूर्ववत करें। यदि आप चिंता और अवसाद के साथ-साथ अनुभव करते हैं, तो यह आपकी सहायता कर सकता है कि आप जिस व्यक्ति को आप से निकाल सकते हैं बेशक, यह कोई ऐसा व्यक्ति होना चाहिए जिसे आप बिना शर्त विश्वास करते हैं, ताकि आप जानते हो कि जब आप मौजूद न हों तो आप अपने खिलाफ सूचना का उपयोग नहीं करेंगे। हालांकि, किसी को काम पर बात करने के लिए अपने तनाव का स्तर कम रह सकता है
  • अगर आप किसी काम पर पर्याप्त किसी पर भरोसा नहीं करते हैं, तो किसी मित्र को बाहर की तलाश करें। यह वही नहीं होगा (क्योंकि वह नहीं जानता कि कौन शामिल है), लेकिन वह सुन सकता है
  • विधि 4

    आराम स्थान बनाएं
    इमेज पर बे प्रोडक्टिव इन वर्क, जब आप` class=
    1
    अपने कार्यक्षेत्र को साफ़ करें अव्यवस्था एक उपद्रव है, क्योंकि यह काम करना कठिन बनाता है इसके अलावा, यह अवसाद में भी योगदान दे सकता है अपने अच्छे दिनों के दौरान, काम के क्षेत्र को स्पष्ट रखने की कोशिश करें ताकि आपके बुरे दिनों में बहुत सी चीजों के आस-पास और अधिक निराश न हो जाएं।
  • इमेज पर बे प्रोडक्टिव इन वर्क, जब आप` class=
    2
    आराम से संगीत सुनें यदि आप उदास हैं, तो आप अपना काम पूरा करने में सक्षम नहीं होने के बारे में थोड़ा चिन्तित महसूस कर सकते हैं। उस चिंता की स्थिति को हल करने में मदद नहीं करेगा यदि आपका बॉस आपको अनुमति देता है, तो कुछ संगीत सुनकर चुप रहें जो आपको आराम देती है बेशक, हेडफोन पर डाल दिया ताकि आप पड़ोसियों को परेशान न करें, खासकर यदि आप एक कक्ष में हों या बाहर हों
  • इमेज पर बे प्रोडक्टिव इन वर्क, जब आप` class=
    3
    थोड़ा नीला जोड़ने की कोशिश करें ब्लू एक आरामदायक रंग हो सकता है, जिससे आपको आराम मिलेगा यह आपकी उत्पादकता बढ़ाने में भी मदद कर सकता है अपने डेस्कटॉप या अपने कार्यक्षेत्र में थोड़ा नीला जोड़ने की कोशिश करें, या अपने कंप्यूटर की पृष्ठभूमि को उस चित्र में बदलने का प्रयास करें जो अधिकतर नीला है।
  • यदि आप कई चीजें नहीं बदल सकते हैं, तो रंग का एक स्पर्श जोड़ने की कोशिश करें, जैसे एक भरवां जानवर या छोटे स्टिकर जहां ग्राहक उन्हें नहीं देख सकते।
  • इमेज पर बे प्रोडक्टिव इन वर्क, जब आप` class=

    Video: प्रधानमंत्री आवास योजना में मध्यप्रदेश में बड़ा खेल. इस विकलांग के साथ किया ऐंसा काम

    4
    चित्रों को जोड़ें जिससे आप खुश हो सकते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो अपने कार्यक्षेत्र में कुछ छवियां या कला जोड़ें जो आपको खुश महसूस कर सकें। अपने बच्चों की तस्वीरें रखो अगर आपको पसंद है या बिल्लियों की तस्वीरों के साथ एक डेस्कटॉप कैलेंडर प्राप्त करें। आप कला की कलाओं के प्रिंट भी डाल सकते हैं जो आपको पसंद हैं।
  • और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com