ekterya.com

मनोवैज्ञानिक कैसे बनें

क्या आप आम तौर पर अपने दोस्तों के साथ अपने दिमाग का विश्लेषण, उनके व्यवहार का विश्लेषण करते हैं और उनकी समस्याओं को हल करने में मदद नहीं करते हैं? शायद बच्चों, बुजुर्ग, जोड़ों या पूरे निगमों के दिमाग आपके बौद्धिक मोटर में क्रांतिकारी परिवर्तन करेंगे। किसी भी मामले में, एक मनोवैज्ञानिक होने के नाते आपका कॉल हो सकता है

चरणों

भाग 1

कॉलेज के लिए तैयार
छवि शीर्षक 563418 1
1
हाई स्कूल में अच्छे ग्रेड प्राप्त करें एक मनोवैज्ञानिक होने के अलावा, यह ज़िंदगी में और अधिक सफल रहा है। यदि आप एक अच्छी नौकरी चाहते हैं (और उसमें अच्छा रहें), तो आपको कड़ी मेहनत का अध्ययन करना होगा और एक अच्छे विश्वविद्यालय में जाना होगा। एक अच्छे विश्वविद्यालय में जाने के लिए, आपको अच्छे ग्रेड प्राप्त करना होगा। क्या आप तर्क देख रहे हैं?
  • यदि आपका स्कूल मनोविज्ञान पाठ्यक्रम प्रदान करता है, तो उन्हें ले जाओ! इसमें एपी साइक कोर्स और परीक्षा भी शामिल है। इससे पहले कि आप इस विषय को जानते हैं, बेहतर है समाजशास्त्र और इसी तरह के पाठ्यक्रम गलत भी नहीं जाएंगे।
  • छवि 563418 2 शीर्षक
    2
    काम करना शुरू करना या स्वयंसेवा करना यदि आप अब हाई स्कूल में हैं, तो आपकी रुचियां उम्र के साथ बदल सकती हैं। हालांकि, अगर आपको लगता है कि आपके जीवन में आपकी दिशा का अच्छा विचार है, तो अब शुरू करना सबसे अच्छा है। जहाँ भी आप अपने आप को काम करते हैं और जो भी आप देखते हैं, उस व्यक्ति के साथ अनुभव करने का प्रयास करें
  • इसके लिए आप अस्पताल में एक स्वयंसेवक, आपके समुदाय में या एक बड़ी टीम के साथ एक कंपनी में महिला आश्रय हो सकते हैं। विश्वविद्यालय में अपने आवेदन को सुविधाजनक बनाने के अलावा, आप अब और अधिक लोगों से मिलेंगे और आपके पास अधिक लोगों के बाद के पक्ष में पूछने होंगे!
  • छवि का शीर्षक एक मनोवैज्ञानिक बनें चरण 1
    3
    अपने व्यावसायिक सलाहकार से बात करें वह आपको वह शीर्षक प्राप्त करने के लिए विभिन्न मार्गों के बारे में सूचित करेगा, जो आप चाहते हैं और आपके सामने विभिन्न कार्य वातावरण। काउंसलर आपको बताएगा कि आपके दिमाग की नौकरी के लिए मार्ग क्या होता है
  • इसके अलावा, आप संभावित अध्ययन कार्यक्रमों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको पता चल जाएगा कि किस विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान के प्रकार के लिए सबसे अच्छा कार्यक्रम हैं, जो आपको रूचि रखते हैं और यह आपको सही समय पर छात्रवृत्ति और वित्तीय सहायता की प्रक्रिया शुरू करने में मदद करेगा।
  • छवि का शीर्षक एक मनोवैज्ञानिक बनें चरण 2
    4
    मनोविज्ञान के पूरे क्षेत्र के बारे में जितना भी हो उतना सीखें कई उपस्पेस हैं जिन्हें आप ध्यान में रख सकते हैं। जब लोग कहते हैं कि "मैं एक मनोचिकित्सक बनना चाहता हूं," तो वे आमतौर पर नैदानिक ​​मनोविज्ञान का उल्लेख करते हैं, जहां व्यक्ति एक या दो लोगों के साथ बैठता है और अवचेतन की जांच करता है हालांकि, कई अलग-अलग शाखाएं हैं और सभी बहुत जल्दी तलाशने योग्य हैं:
  • संगठनात्मक और औद्योगिक मनोविज्ञान: औद्योगिक कार्य वातावरण या बड़े संगठनों में मानव मनोविज्ञान का अध्ययन
  • नैदानिक ​​मनोविज्ञान: मनोचिकित्सा सहित नैदानिक ​​सेटिंग में मानव मनोविज्ञान का अध्ययन जैसे अस्पताल और मानसिक स्वास्थ्य केंद्र
  • संज्ञानात्मक मनोविज्ञान: आंतरिक विचार प्रक्रियाओं का अध्ययन, जैसे समस्या हल, स्मृति, धारणा और भाषण
  • न्यूरोसाइकोलॉजी: मस्तिष्क का अध्ययन, केंद्रीय तंत्रिका तंत्र और मानव मनोविज्ञान और व्यवहार में इसका योगदान
  • छवि शीर्षक से मनोवैज्ञानिक बनें चरण 3
    5

    Video: 12th के बाद क्या करे और कैसे तैयारी करे IAS के लिए 12th से ही

    विभिन्न डिग्री कार्यक्रमों के बारे में जानें मनोविज्ञान में डिग्री हासिल करने के लिए एक अच्छा कार्यक्रम के साथ विश्वविद्यालय खोजना सबसे आसान तरीका है। सुनिश्चित करें कि आप उस शाखा की पेशकश करते हैं जो आपको हित करती है (यदि आप पहले से जानते हैं) और पढ़ाई के अंत में अपेक्षित काम के प्रकार, क्योंकि कुछ प्रस्ताव कार्यक्रम स्नातकोत्तर कार्यक्रमों (थीसिस) के समान हैं, जबकि अन्य हो सकते हैं कम गहन
  • तकनीकी तौर पर, यह है संभव है कि किसी मास्टर कार्यक्रम में सीधे जाए, यदि आपका विश्वविद्यालय भी इसे प्रदान करता है हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप क्या करेंगे। मनोविज्ञान की डिग्री के लिए, आपको 4 साल का सीधा अध्ययन करना होगा और मास्टर डिग्री सभी काम और प्लस कुछ वर्ष है।
  • भाग 2

    विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त करें
    छवि का शीर्षक एक मनोवैज्ञानिक बनें चरण 4
    1
    एक विश्वविद्यालय में चार साल का अध्ययन मनोचिकित्सक के रूप में काम करने के लिए, आपके पास एक उन्नत डिग्री होनी चाहिए, लेकिन पहले आपको अपनी विश्वविद्यालय की डिग्री प्राप्त करनी होगी। आपको सीधे मनोविज्ञान का अध्ययन नहीं करना होगा, लेकिन यह उस कैरियर का हो सकता है जो कम से कम उस क्षेत्र से जुड़ा हो। निम्नलिखित विकल्प कुछ सबसे प्रासंगिक हैं:
    • मानव विकास: बचपन से वयस्कता का मार्ग अध्ययन किया गया है।
    • समाजशास्त्र: यह क्षेत्र सामाजिक समूहों में मानव व्यवहार का अध्ययन करता है।
    • एनाटॉमी या फिजियोलॉजी: यदि आप मुख्य रूप से संज्ञानात्मक मनोविज्ञान और मस्तिष्क समारोह में रुचि रखते हैं तो हम इसकी सलाह देते हैं।
    • रसायन विज्ञान: इस तरह के अध्ययन नैदानिक ​​मनोविज्ञान की तुलना में संज्ञानात्मक मनोविज्ञान के लिए अधिक उपयुक्त है, क्योंकि यह मानव व्यवहार के पीछे विज्ञान पर केंद्रित है और न ही व्यवहार पर।
  • एक मनोवैज्ञानिक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 5
    2
    जांच में भाग लें मनोविज्ञान के कई विश्वविद्यालय विभाग अपने स्वयं के मनोवैज्ञानिक जांच का आयोजन करते हैं छात्र अनुसंधान वस्तुओं और सहायक शोधकर्ताओं के रूप में भाग लेते हैं। एक स्नातक कार्यक्रम में स्वीकार किए जाने के लिए शोध में अनुभव महत्वपूर्ण है।
  • यह कदम विश्वविद्यालय के पहले या अंतिम वर्ष के लिए अधिक है। अपने पाठ्यक्रमों में, यह मुख्य या सहायक प्रोफेसर के लिए सामान्य है कि घोषणा करने के लिए कि एक निश्चित व्यक्ति एक सहायक शोधकर्ता की तलाश कर रहा है, उदाहरण के लिए: "यदि आपका सामान्य औसत 3.5 या अधिक है, तो आप कार्यालय के घंटों के दौरान प्रोफेसर ज़िम्बार्डो के साथ आवेदन कर सकते हैं ..." । जब अवसर खुद को प्रस्तुत करता है, इसका फायदा उठाओ, क्योंकि आपको बाद में इसकी आवश्यकता होगी
  • छवि 563418 8 नामक
    3
    किसी द्वितीयक विषय या डबल डिग्री की खोज करें। यदि आप मनोविज्ञान के कैरियर के साथ अपने पहले वर्ष को शुरू करते हैं, तो आप देख सकते हैं कि आपके पास एक माध्यमिक विषय या दोहरी डिग्री के लिए समर्पित करने के लिए अतिरिक्त समय है। इसके अलावा, यह अत्यधिक सिफारिश की जाएगी।
  • एक द्वितीयक विषय के साथ आप अपने बाकी के कैरियर के बारे में सोचना शुरू कर सकते हैं। समानांतर में लैंगिक अध्ययनों का अध्ययन करने से आपको महिलाओं पर एक शोध परियोजना का संचालन करने का मौका मिल सकता है, जो आपके अनुभवों को मजबूत करेगा और स्नातक विद्यालय के लिए आवेदन करना आसान होगा।
  • एक डबल डिग्री उत्कृष्ट है, खासकर अगर यह मनोविज्ञान से अधिक व्यावहारिक है उदार कला की दुनिया की क्रूरताएं बहुत हैं और आप देख सकते हैं कि व्यापार या विपणन में एक दोहरी डिग्री आपको आर्थिक दृष्टि से भविष्य में और अधिक सेवा देगी।
  • छवि शीर्षक 563418 9

    Video: How To Become Psychologist - Hindi Video 2018

    4
    कुछ शोध परियोजना पर काम करना कई विश्वविद्यालय आपको किसी भी शोध में शामिल होने के बिना मनोविज्ञान में डिग्री प्राप्त करने की अनुमति देगा। यदि आप उनसे बच सकते हैं, तो इसे करें आप प्रायोगिक महिमा की किताबों को अवशोषित करने के लिए बिल्कुल भी नहीं होंगे, लेकिन कुछ प्रोफेसरों से संपर्क करने की कोशिश करें ताकि आप डेटा या कुछ आंकड़े जान सकें।
  • यही ग्रीष्मकाल के लिए है जब उन तीन महीने आते हैं जिसमें आपके पास कुछ भी नहीं होता है, परिसर में रहना कुछ प्रमुख शिक्षक या प्रतिनिधि के साथ बोलें, उन्हें अपनी रूचि दिखाएं और देखें कि वे आपकी क्या पेशकश कर सकते हैं। सबसे अधिक संभावना है, वे एक लड़के को मनोविज्ञान के रूप में उत्साहित करते हैं जैसे आप देखते हैं।
  • छवि 563418 10 शीर्षक
    5
    ध्यान रखें कि यह अंत नहीं है यह ऐसा कोई ऐसा विश्वविद्यालय है, जिसके लिए आप अध्ययन करने के लिए प्रति वर्ष 30,000 डॉलर का भुगतान करते हैं, आपको यह नहीं बताएगा: मनोविज्ञान में एक डिग्री कोड की तरह कह रही है कि आपको लट्टे से उधम मचाते ग्राहक के आदेशों से फोम प्राप्त करना होगा। जबकि स्टारबक्स के कर्मचारियों के लिए एक अच्छा पैकेज है, हो सकता है कि आपके मन में क्या ऐसा न हो। आपको एक स्नातक स्कूल जाना होगा!
  • आइए हम और अधिक ईमानदार रहें: एक मनोवैज्ञानिक बनने के लिए फ्रैंक होने के लिए, ऐसे लोगों की तरह जो आपके मन में हो सकता है आपको पीएचडी होना पड़ेगा जबकि मास्टर डिग्री अच्छे हैं और वे आपके लिए कुछ दरवाजे खोलेंगे, पीएचडी पूरे दालान के लिए दरवाजे खुलेंगे। मास्टर डिग्री के साथ आपको विशेषण ("मनोवैज्ञानिक सहायक") का उपयोग करने का अधिकार हो सकता है, जबकि एक डॉक्टरेट आपको संज्ञा ("समूह मनोवैज्ञानिक") का उपयोग करने की अनुमति देगा।
  • छवि शीर्षक 563418 11
    6
    चिकित्सा अध्ययन की संभावना पर विचार करें बहुत से लोग मनोचिकित्सक और एक मनोवैज्ञानिक के बीच अंतर के बारे में स्पष्ट नहीं हैं मनोवैज्ञानिक दवा का अध्ययन नहीं करता है और इसलिए दवा लिख ​​सकता है। यदि आप मनोचिकित्सक बनना चाहते हैं (जो उन्हें लिख सकते हैं), तो आपको डॉक्टर बनने के लिए खुद को प्रशिक्षित करना होगा।
  • अगर यह वह पथ है जिसे आप लेना चाहते हैं, तो जीआरई परीक्षा के बजाय आपको MCAT लेना होगा। दवा का अध्ययन स्नातक विद्यालय से बिल्कुल अलग रास्ता है। तुम क्यों दुबला हो?
  • भाग 3

    एक स्नातक स्कूल में आवेदन करें
    छवि शीर्षक 563418 12
    1
    जीआरई परीक्षा लें एक स्नातक स्कूल में जाने के लिए, आपको जीआरई लेना होगा सर्दियों या स्प्रिंग एप्लीकेशन (संयुक्त राज्य अमेरिका में) की समयसीमा से पहले इसे गिरावट में देना सबसे अच्छा है। आप जितना बेहतर छोड़ते हैं, उतना अधिक (और बेहतर) स्कूलों में आपको स्वीकार किया जाएगा। परीक्षा लेने से पहले महीने का अध्ययन शुरू करो!
    • जीआरई स्कोर आपको मास्टर डिग्री और पीएचडी के बीच निर्णय लेने में मदद करेगा यदि आपको जीआरई में एक तारकीय स्कोर नहीं मिलता है, तो फिर से प्रयास करें। लगभग सभी डॉक्टरेट कार्यक्रम अच्छे अंक की तलाश करते हैं (मास्टर प्रोग्राम कम तीव्र हैं)
    • आपका जीआरई स्कोर 5 साल तक रहता है यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि अगले वर्ष क्या होगा, तो आप अब भी बाद के वर्षों में विभिन्न विद्यालयों को दे सकते हैं और लागू कर सकते हैं।
  • छवि शीर्षक 563418 13
    2
    निर्धारित करें कि आप किस तरह के कार्य करना चाहते हैं सामान्य तौर पर, आप स्नातक स्तर पर चार प्रकार के कार्यक्रम देखेंगे: I / O, नैदानिक ​​मनोविज्ञान, परामर्श और प्रयोगात्मक मनोविज्ञान। जिस प्रकार आप ध्यान केंद्रित करना और विकसित करना चाहते हैं वह जानने के लिए आप जिस विश्वविद्यालय में जाएंगे और जिस पथ को आप ले जाएंगे उसका निर्धारण करेगा।
  • I / O औद्योगिक / संगठनात्मक के लिए खड़ा है आपको निगमों या संगठनों के साथ काम करना होगा। अंत में, आप एक कंपनी के लिए काम करेंगे और आप नैतिक और एचआर से संबंधित गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • नैदानिक ​​मनोविज्ञान वह है जो ज्यादातर लोग सोचते हैं जब वे "मनोवैज्ञानिक" शब्द सुनते हैं। आपके चिकित्सक ने इस प्रकार के कार्यक्रम का अध्ययन किया
  • परामर्श नैदानिक ​​मनोविज्ञान के समान है, लेकिन आप एक स्कूल या सरकारी पर्यावरण (जैसे जेल) में काम करना समाप्त कर सकते हैं। यदि आप एक निजी प्रैक्टिस को समाप्त करना चाहते हैं तो इसकी सिफारिश नहीं की जाएगी।
  • प्रयोगात्मक मनोविज्ञान आधारित है और अनुसंधान पर अधिक केंद्रित है, हाँ: प्रयोग यद्यपि इसकी शाखाएं अलग-अलग हो सकती हैं, यह सिद्धांतों और विधियों को लागू करने, उन्नीस को सुलझाने और नए विचारों की खोज करने पर केंद्रित है।
  • एक मनोवैज्ञानिक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 7
    3



    अपना फ़ोकस निर्धारित करें मनोविज्ञान एक बड़ा क्षेत्र है: यहां तक ​​कि एक शाखा (क्लिनिक, उदाहरण के लिए) चुनने के बाद, आपको उस शाखा में अपना ध्यान केंद्रित करना होगा। एक उपश्रेणी पर ध्यान केंद्रित करना यह निर्धारित करेगा कि स्नातक होने के बाद मनोवैज्ञानिक के रूप में आप और कहाँ अभ्यास करेंगे।
  • वहाँ इतने सारे विकल्प (शैक्षिक मनोविज्ञान, पुनर्वास, पर्यावरण मनोविज्ञान, मनोविज्ञान और कानून, आघात मनोविज्ञान, फोरेंसिक मनोविज्ञान, सांस्कृतिक मनोविज्ञान, आदि) है कि यदि हम उन सब को सूचीबद्ध करने के लिए थे, इस लेख लंबा हो जाएगा। सबसे अच्छे मामले में, आपके विश्वविद्यालय कार्यक्रम ने आपको कुछ लोगों के साथ पहले ही प्रस्तुत किया है: जो आपको सबसे ज्यादा प्रभावित करता है?
  • छवि का शीर्षक एक मनोवैज्ञानिक बनें चरण 6
    4
    निर्णय लें कि क्या आपको मास्टर की डिग्री, डॉक्टरेट या मनोविज्ञान में डॉक्टरेट चाहिए महारत के लिए बहुत कम समय और धन की आवश्यकता होती है, लेकिन यह आपको कम शानदार वेतन और कम नौकरी के अवसर प्रदान कर सकता है। यदि आप भविष्य में पढ़ाई जारी रखने का निर्णय लेते हैं, तो आप यह भी देख सकते हैं कि मास्टर डिग्री से डॉक्टरेट तक अपने अध्ययन केंद्र को बदलना मुश्किल है। बस एक पल के लिए बैठो और खाते में निम्नलिखित ले लो:
  • मास्टर कार्यक्रमों को दो से तीन साल लगते हैं और पिछले साल आप पेशेवर इंटर्नशिप करेंगे जिनके साथ आप क्षेत्र में घंटों जमा कर सकेंगे। एक मास्टर डिग्री कार्यक्रम आम तौर पर आप एक शादी, परिवार, औद्योगिक मनोवैज्ञानिक या शैक्षिक परामर्शदाता बनने के लिए तैयार करेंगे।
  • डॉक्टरेट कार्यक्रम छह से सात साल लेते हैं (आप इसे कैसे करते हैं इसके आधार पर, अन्यथा यह अधिक समय ले सकता है) और एक साल का इंटर्नशिप शामिल है एक डॉक्टरेट कार्यक्रम आपको अस्पताल, क्लिनिक या अन्य प्रकार के संस्थागत वातावरण में मनोवैज्ञानिक के रूप में अभ्यास करने के लिए तैयार करता है।
  • ध्यान रखें कि कई अलग-अलग चिकित्सक हैं, जिनमें एक मनोचिकित्सक होने के लिए चिकित्सा कार्यक्रम भी शामिल है (कम सामान्य, कम शोध आधारित -5 वर्ष)। यह भी ध्यान रखें कि कई डॉक्टरेट कार्यक्रम छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करते हैं, जो आमतौर पर प्रोफेसरों या सहायक शोधकर्ताओं के रूप में विश्वविद्यालय के लिए काम करते हैं। मास्टर कार्यक्रम आम तौर पर इस प्रकार के वित्तीय सहायता प्रदान नहीं करते हैं
  • अपनी रुचियों को इस क्षेत्र को निर्धारित करने दें यदि आप एक निजी प्रैक्टिस चाहते हैं, तो डॉक्टरेट मार्ग के लिए जाएं। यदि आप एक शैक्षिक मनोवैज्ञानिक बनना चाहते हैं, तो मास्टर की डिग्री करें
  • छवि शीर्षक 563418 16
    5
    सही विद्यालय खोजें हमने इसे स्पष्ट कर दिया है कि मनोवैज्ञानिक के भविष्य के बारे में कई विकल्प हैं। इस वजह से, सभी स्कूल अलग-अलग होते हैं और दोनों शक्तियां और कमजोरियां हैं आप सांस्कृतिक काम के माहौल और विविधता पर जोर देने के साथ एक औद्योगिक मनोवैज्ञानिक के रूप में अभ्यास करने के लिए चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके स्कूल मनोविज्ञान की कि विशिष्ट पहलू में एक अच्छा कार्यक्रम है बनाते हैं।
  • अधिकांश विद्यालयों में एक विशेषता होगी: एक अच्छा क्लिनिकल स्कूल होगा, जबकि एक अच्छा प्रयोगात्मक स्कूल होगा। सुनिश्चित करें कि यह आपके आकांक्षाओं से मेल खाता है!
  • यह भी महत्वपूर्ण होगा कि आपका स्कूल आपके दार्शनिक अभिविन्यास के अनुरूप है। यदि आप मनोविश्लेषण के एक मजबूत समर्थक हैं, तो आप एक उच्च मानवतावादी स्कूल में जाना पसंद नहीं कर सकते। आपके पास क्या सोचा है?
  • छवि शीर्षक 563418 17
    6
    संभव छात्रवृत्ति, वित्तीय सहायता और छात्र अनुदान के बारे में पता करें साल के लिए एक स्नातक स्कूल जा रहे एक बड़ी राशि की लागत खत्म हो जाएगा इससे पहले कि आप बवासीर और ऋण के ढेर के बीच रिपोर्ट करें, अनुदान और छात्र छात्रवृत्ति खोजें। कम पैसा जो आपको देना है, बेहतर है
  • सबसे अच्छा मामले में, अपने स्कूल ट्यूशन फीस का भुगतान करने के लिए कम के कुछ प्रकार की पेशकश करेगा: सहायक प्रोफेसर या एसोसिएट अस्पताल या अन्य संगठन के रूप में काम करना है। ये विकल्प शिक्षा की लागतों में कमी आएंगे, लेकिन यह आपके लिए एक अन्य नौकरी को समान रूप से रखने में भी मुश्किल होगा। पढ़ना जारी रखने से पहले सबसे अच्छी बात क्रम में सभी आर्थिक प्रश्नों के लिए होगी।
  • भाग 4

    स्नातक स्कूल में सफल
    एक मनोवैज्ञानिक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 8
    1
    अपने स्कूल के मनोविज्ञान क्लब में भाग लें जब आप अपने अध्ययन के घंटे का बलिदान करेंगे, तो आप करीबी परिचितों को बनने में मदद करेंगे। मनोविज्ञान क्लब आपको अंतहीन संसाधनों और नैतिक सहायता की पेशकश करेगा। मैं स्नातक होने के बाद भी आपको नौकरी कर सकता हूं
    • मूल रूप से, जितने लोग आप जानते हैं उतना ही बेहतर होगा। ऐसा लगता है कि मनोविज्ञान क्लब के कई शिक्षकों के साथ अच्छे संबंध हैं और अब आपको अपनी रोजाना रोटी बनानी होगी।
  • छवि शीर्षक 563418 19
    2
    कार्य प्रथाएं करें आपका स्कूल इस पहलू के साथ आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि यह स्नातक होने की आवश्यकता हो सकती है (कम से कम डॉक्टरेट उम्मीदवारों के लिए) एक पूर्णकालिक पर्यवेक्षण प्रशिक्षण आपको अपने खुद के रोजगार की तलाश करने से पहले सबसे अच्छा अनुभव होगा।
  • सामान्य तौर पर, आपको उन्हें पिछले शैक्षणिक वर्ष करना होगा। यह एक वास्तविक काम होगा: आपको पूर्ण समय काम करना होगा और वे आपको भुगतान करेंगे (या कम से कम आपको अपनी पढ़ाई के लिए भुगतान नहीं करना होगा!)। आप लगभग समाप्त हो चुके हैं!
  • मनोविज्ञान में डॉक्टरों के उम्मीदवारों के लिए, यह लगभग सड़क का अंत होगा!
  • छवि शीर्षक 563418 20
    3
    अपने निबंध को पूरा करें यदि आपका कार्यक्रम इसकी मांग करता है, तो थीसिस एक पूर्ण मनोचिकित्सक होने के लिए अंतिम कदम होगा (लाइसेंस के अलावा, अच्छी तरह से) आप अपने कार्यक्रम के आधार पर, अपने इंटर्नशिप से पहले या बाद में ऐसा कर सकते हैं।
  • यदि आप पाठ्यक्रम के दौरान अपना काम पूरा करते हैं, लेकिन आपको अभी भी थीसिस प्रस्तुत करना है, तो आप अंग्रेज़ी में एबीडी ("सब कुछ लेकिन शोध प्रबंध ", थीसिस को छोड़कर सब कुछ)। जाहिर है, अगर यह संक्षिप्त शब्द मौजूद है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि यह कुछ सामान्य है
  • छवि शीर्षक एक मनोवैज्ञानिक बनें चरण 9
    4
    अपनी पढ़ाई जारी रखने की संभावना पर विचार करें। मानो या न मानो, आपको डॉक्टरेट से स्नातक होने के बाद भी सीखना जारी रखना होगा। विश्वविद्यालय में एक वर्षीय पोस्टडॉक्टरल नौकरी आपको एक प्रतिष्ठित नौकरी पाने में मदद करेगी। हालांकि, कई स्नातक इस मार्ग के लिए विकल्प नहीं देते हैं। यद्यपि आप इसे चुन सकते हैं यदि आप विश्वव्यापी प्रतिष्ठा चाहते हैं
  • कुछ स्नातकों को एक पोस्टडॉक्टरल नौकरी की जरूरत नहीं है, लेकिन अगर यह आपका मामला है, तो यह लाइसेंस के लिए क्रेडिट के रूप में गिना जाएगा। राज्य की आवश्यकताओं के बारे में पता करें ताकि आप उन्हें (यूएस के लिए) के अनुसार उन्हें ढांचा कर सकें।
  • भाग 5

    नौकरी के लिए खोजें
    छवि 563418 22 शीर्षक

    Video: How to become a psychologist? – [Hindi] – Quick Support

    1
    पर्यवेक्षण शुरू करें कई राज्यों में, आपको अपने लाइसेंस प्राप्त करने के लिए एक या दो साल की निगरानी इंटर्नशिप (यदि आपको इसकी आवश्यकता है) होना पड़ेगा। आपको एक अनुभवी पेशेवर के मार्गदर्शन में अस्पताल या विश्वविद्यालय में काम करना होगा। कई राज्यों को लाइसेंस प्राप्त करने के लिए सैकड़ों या यहां तक ​​कि हजारों घंटे काम की आवश्यकता होती है।
    • सौभाग्य से, पिछले कुछ वर्षों में आपने इस क्षण के लिए तैयार किया है आपको कुछ ऐसे संगठनों से परिचित होना चाहिए जिनके पास कुछ भूमिका है जो आप दरवाजे पर दस्तक देने के लिए अपने कई शिक्षकों में से एक का खेल सकते हैं या उनका लाभ ले सकते हैं।
  • Video: कैसे प्रेरित रहें और स्मार्ट काम करें - मनोवैज्ञानिक सिद्धांत [How to stay motivated and work smart]

    एक मनोवैज्ञानिक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 12
    2
    लाइसेंस प्राप्त करें क्या आपको लगता है कि स्नातक स्कूल के बाद कागजी काम खत्म हो गया? नहीं, आपको EPPP देना होगा (मनोविज्ञान में व्यावसायिक अभ्यास के लिए परीक्षा, मनोविज्ञान में पेशेवर अभ्यास की परीक्षा), अपने सभी काम का रिकॉर्ड बनाएं और आपके सभी पर्यवेक्षण कार्य के घंटे निर्दिष्ट करें। आवश्यकताओं को राज्य के आधार पर अलग-अलग होंगे, इसलिए अपने आप को सूचित करें यह बहुत व्यापक हो सकता है: कैलिफ़ोर्निया में केवल 3000 घंटे की आवश्यकता होती है जबकि मिशिगन की आवश्यकता होती है 6000
  • लाइसेंस प्राप्त करने पर आपको लगभग 1,000 डॉलर खर्च होंगे। आपको अध्ययन पुस्तकों को खरीदने, परीक्षा शुल्क लागू करने और भुगतान करने होंगे।
  • कुछ राज्यों में भी एक मौखिक परीक्षा होती है, जबकि अन्य के पास न्यायशास्त्र में परीक्षा होती है।
  • कई देशों के पास अपने स्वयं के लाइसेंसिंग प्रोटोकॉल हैं, जो आपको डाकघर स्कूल में सूचित नहीं कर सकते हैं। आपको अंदर की तरह वेबसाइटों पर अधिक जानकारी मिल जाएगी अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन लाइसेंस प्राप्त करने के बारे में
  • छवि शीर्षक 563418 24
    3
    अपने काम पर अब आपके पास क्रेडेंशियल्स है, यह काम करने का समय होगा! बधाई! आप लगभग बिना किसी और के लिए सहायता के बिना व्यायाम कर सकते हैं। आपकी केवल सीमा होगी कि आप कितनी दूर काम करने की योजना बना रहे हैं!
  • कई मनोवैज्ञानिक अपने स्वयं के कार्यालय खोलते हैं, कम से कम जब उन्होंने पहले से ही उस समुदाय में एक आला स्थापित किया है जिसे उन्होंने चुना है। इसका मतलब यह है कि आप स्वतंत्र होंगे यदि यह आपका सपना है, तो अब संपर्क बनाने शुरू करें!
  • एक मनोवैज्ञानिक बनें शीर्षक वाली छवि चरण 10
    4
    अमेरिकन साइकोलॉजिकल एसोसिएशन (एपीए) में शामिल हों आप राष्ट्रीय और क्षेत्रीय सम्मेलनों में जा सकते हैं और अपने सभी ऑनलाइन संसाधनों तक पहुंच सकते हैं। यह स्टारबक्स में सुनहरे सदस्य होने के मुकाबले बेहतर होगा
  • एपीए 15,000 से अधिक मनोवैज्ञानिकों का दावा करता है जिन्होंने अपना करियर शुरू कर दिया है। सभी संपर्क करें और एक-दूसरे से सीखें अगर आपको नौकरी की जरूरत है, तो आपको पता चल जाएगा कि कौन पूछता है!
  • छवि शीर्षक 563418 26
    5
    आगे बढ़ने के लिए तैयार रहें एक बार जब आप अपनी डिग्री प्राप्त करने के लिए, जिस नौकरी की आप चाहते हैं, तो उस क्षेत्र में जाने के लिए तैयार रहना होगा जहां नौकरियां हैं। मनोवैज्ञानिक हर जगह आवश्यक हैं, लेकिन आज की अर्थव्यवस्था में, सबसे अच्छा काम आपके शहर में नहीं हो सकता है। विशेष रूप से पहले वर्षों में, इससे आगे बढ़ने के लिए तैयार होने के लिए आपको बहुत फायदा होगा
  • सुनिश्चित करें कि आपका लाइसेंस उस राज्य के लिए मान्य है जिसे आप आगे बढ़ेंगे! निश्चित रूप से आप ईपीपी को फिर से नहीं देना चाहते हैं।
  • क्षेत्र के अनुसार मनोवैज्ञानिकों का वेतन काफी भिन्न होता है। यदि आप एक छोटे से शहर में काम कर रहे हैं, तो आप बहुत ज्यादा चार्ज करने में सक्षम नहीं होंगे, इसके विपरीत यदि आप उच्च श्रेणी के क्षेत्र में रहते थे। यद्यपि आपको खाते में रहने वाले खर्चों को भी ध्यान में रखना होगा, जहां पर आप तय करना तय करेंगे, आपके समग्र आय में एक बड़ा कारक होगा।
  • छवि शीर्षक 563418 27
    6
    रहो अद्यतन एक बार जब आप मनोवैज्ञानिक लाइसेंस प्राप्त कर रहे हैं, तो आप अभ्यास और एक अन्य संगोष्ठी अद्यतन करने की एक के लिए जा रहा रखने के लिए और अपने लाइसेंस (समय-समय पर लागू होते हैं फिर के अलावा) रखना है। प्रत्येक राज्य अलग है, इसलिए अपने आप के कानूनों से परिचित होना सुनिश्चित करें
  • यह भी महत्वपूर्ण होगा कि आप मैदान के अंतिम भाग को जानते हों। आपको पूरी दुनिया से बाहर की गई अवधारणाओं को नहीं बताया जाना चाहिए पढ़ते रहो, सम्मेलनों में जाकर स्वयं-शिक्षण
  • युक्तियाँ

    • "मनोवैज्ञानिक" और "मनोचिकित्सक" होने के अंतरों को जानिए उत्तरार्द्ध होने के लिए, आपको मेडिकल अध्ययन करना होगा और एक मेडिकल डिग्री प्राप्त करना होगा, तो आपको मनोचिकित्सा (अमेरिकी अध्ययन मॉडल में) का अध्ययन करना होगा। मनोवैज्ञानिक दवाओं का अध्ययन नहीं करते हैं और इसलिए दवा लिख ​​सकते हैं।
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com