ekterya.com

कैसे अपने आप को सुनिश्चित करने के लिए

शायद आपको लगता है कि अपने आप को यकीन है कि नीली आंखों की तरह है आप उसके साथ पैदा होते हैं या नहीं ठीक है, अगर आपके पास उस तरह की मानसिकता है और आप अपने बारे में निश्चित नहीं हैं, तो सबसे अधिक संभावना यह है कि आप विफलता स्वीकार करते हैं यह समय यह विचार है कि किसी को भी आत्मविश्वास को विकसित करने और सोच और व्यवहार को बदलने के लिए, जिस तरह से अपने आप में विश्वास और भरोसा विकसित करने के लिए है कि आप का अभाव होने का प्रयास करते कर सकते हैं से छुटकारा पाने के लिए है। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे अपने बारे में अधिक निश्चित होना है, तो आरंभ करने के लिए चरण 1 पढ़ें।

चरणों

भाग 1

उचित मानसिकता है
छवि शीर्षक स्व आत्मविश्वास कदम 1
1
अपनी शक्तियों पर गर्व महसूस करें यदि आप स्वयं को सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो आपको जो कुछ करना चाहिए, वह सब कुछ आपके बारे में है। आप महसूस कर सकते हैं कि आपके अंदर कुछ भी अच्छा नहीं है, कि आपके पास सकारात्मक गुण नहीं हैं और किसी भी अन्य व्यक्ति की तुलना में आप कहीं ज्यादा आकर्षक और प्रभावशाली हैं। अगर आप बदलना चाहते हैं तो ठीक है, आपको अपने सिर से बाहर निकलना होगा। उन सभी चीजों की एक सूची बनाएं जिन पर आप अच्छे हैं, ध्यान से दूसरों को सुनना जब तक कि आपके पास बहुत अच्छी आवाज न हो। शायद ये गुण आपके लिए बहुत ज्यादा नहीं हैं, लेकिन आपको इस तथ्य के बारे में सोचना होगा कि आपके पास कई चीजें हैं जिन पर गर्व होना चाहिए।
  • यदि आप वास्तव में एक सूची बनाने के विचार को पसंद करते हैं, तो आप इसे हाथ में कर सकते हैं जब भी आपको लगता है कि "ओह, ठीक है, कुछ और है जो मैं अच्छा हूँ" इसमें लिखें जब आप उदास महसूस करते हैं या आप ज्यादा मूल्यवान नहीं हैं, तो इसकी समीक्षा करें और आप बेहतर महसूस करेंगे।
  • इसके बारे में एक करीबी दोस्त से बात करें अपने मित्र से पूछें कि वह आपकी ताकत कैसे सोचता है आपका मित्र आपको कुछ ऐसी चीज़ बता सकता है जिसे आपने कभी नहीं माना था क्योंकि यह आपकी आंखों के सामने सही था!
  • छवि शीर्षक स्व आत्मविश्वास चरण 2
    2
    आशावादी होने का प्रयास करें बेशक रोम जैसे आशावाद किसी एक दिन में नहीं बनाया जा सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि सकारात्मक विचारों की नींव बनाने और सर्वश्रेष्ठ के लिए आशा करने के लिए लायक नहीं है। आशावाद और आत्मविश्वास आमतौर पर चलते हैं, क्योंकि लोगों को भविष्य के लिए आशा है और अक्सर होने के लिए अच्छी बातें की उम्मीद उन्हें लगता है कि उन्हें क्या होगा अगर वे दुनिया छोड़ सकते हैं या आप कठिन पर्याप्त कोशिश करता है, तो। अपने विचारों की जांच करें कि कितने नकारात्मक हैं और कम से कम तीन सकारात्मक विचारों के साथ प्रत्येक नकारात्मक विचार का विरोध करने का प्रयास करते हैं। एक कठिन प्रयास के साथ, आप दुनिया को और अधिक सकारात्मक प्रकाश के माध्यम से देख सकेंगे।
  • अगली बार जब आप दोस्तों के साथ होते हैं, तो अपने जीवन की रोमांचक चीजों या उन चीजों के बारे में बात करना सीखें जो आप चाहते हैं, और आप देखेंगे कि लोग बेहतर प्रतिक्रिया देंगे और आप एक बेहतर मूड में होंगे।
  • इमेज का शीर्षक स्व आत्मविश्वास चरण 3
    3
    आपको तैयार होना चाहिए। किसी भी स्थिति के लिए तैयार होने के नाते, क्या उचित है की सीमाओं के भीतर, आप अपने आप को सुनिश्चित करने में मदद कर सकते हैं यदि आप एक गणित परीक्षा लेने जा रहे हैं, तो आपको अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए अध्ययन करने के लिए आवश्यक समय समर्पित करना चाहिए। यदि आप किसी वर्ग के सामने सामने आने के लिए जा रहे हैं, तो आपको तब तक अभ्यास करना होगा जब तक कि आप इस विषय को पूरी तरह से नहीं जानते। आप एक पार्टी के लिए जा रहे हैं, तो आप आप इसके बारे में कर सकते हैं, और जो जाना होगा जितना सीखना चाहिए, क्या समय शुरू हो जाएगा और अन्य विवरण, ताकि जब आप महसूस नहीं करते जाना है कि मैं पता नहीं क्यों। हालांकि यह किसी भी स्थिति है, जो मज़ा और जीवन वास्तव में मदद कर सकते हैं के रहस्य आपको लगता है आप आप क्या लक्षित किया है की एक विचार है कि का हिस्सा है के लिए 100% तैयार होने के लिए असंभव है।
  • यदि आप किसी समूह की बैठक में हैं और आपको लगता है कि आपके पास योगदान करने के लिए कुछ है, तो आप अपने आप में अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे जितना कि आपने कुछ नहीं किया है - सिर्फ दूसरों की राय सुनना। आत्मविश्वास को विकसित करने के लिए लगातार बोलना जरूरी नहीं है, लेकिन आपको यह बताने के लिए पर्याप्त रूप से बात करना चाहिए कि आपके पास कहने के लिए कई महत्वपूर्ण चीजें हैं
  • आप कुछ सीख सकते हैं और फिर दिलचस्प लेख पढ़ कर, समाचार देखकर, या वर्तमान घटनाओं या उन चीजों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं। एक बातचीत में, एक विषय का उल्लेख करें जिसे आपने पाया है और देखें कि यह कैसे जाता है। आपके द्वारा जो कहने का समर्थन करता है, उसकी जानकारी रखने से आपको वार्तालाप में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में सहायता मिलेगी।
  • यदि आप कुछ जानते हैं या एक विशेष कौशल (एक प्रचार पार्टी के लिए सही जूते चुनने के लिए फर्नीचर बनाने से) लोग आपके लिए मदद के लिए बारी करेंगे दूसरों की मदद करने और यह देखते हुए कि आपसे कुछ मिलता है, आप अपने आत्मविश्वास को बढ़ा सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक स्व आत्मविश्वास चरण 4
    4
    अपने आप को दूसरों की तुलना करना बंद करो आप अपने पड़ोसी पर ध्यान केंद्रित करने और सोच रहे हैं कि आप ऐसे आकर्षक, बुद्धिमान या आत्मविश्वास के रूप में क्यों नहीं हैं जैसे कि आप प्राप्त करना चाहते हैं, अपने आप पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और प्राप्त करना चाहिए। अपने आप को दयालुता से व्यवहार करें और अपने सपनों और लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करें, और उन्हें प्राप्त करने के लिए स्वयं पर गर्व महसूस करें।
  • आपको एहसास होना चाहिए कि आप दूसरों की जिंदगी को आदर्श बनाने के लिए आम बातों से ही आम है। दूसरे शब्दों में, आप किसी व्यक्ति के जीवन की पूरी तस्वीर केवल आकस्मिक बातचीत के माध्यम से नहीं देख सकते हैं।
  • यदि आप किसी दूसरे व्यक्ति से अपने आप की तुलना करना शुरू करते हैं, तो रुकें और अपने आप पर ध्यान केंद्रित करें अपनी स्थिति को सफल, सुखी या सुधारने के तरीके की पहचान करें
  • आत्मविश्वास की कमी वाले लोग खुद को और उनके आसपास की दुनिया से सवाल करते हैं। संदेह के लिए कम कमरा छोड़ दें जो आपके सामने कार्य करने में सक्षम है।
  • इमेज का शीर्षक स्व आत्मविश्वास कदम 5
    5
    संभव के रूप में नकारात्मकता के कई स्रोतों को समाप्त करें दुर्भाग्य से, हर छोटी चीज को खत्म करना असंभव हो सकता है जो आपको अपने बारे में बुरा महसूस करता है, लेकिन आप निश्चित रूप से अपने आप को आशावादी लोगों के साथ घेरने की कोशिश कर सकते हैं और उन स्थितियों में जहां आप अपने बारे में अच्छा महसूस कर सकते हैं। ये कुछ तत्व हैं जिन पर आपको विचार करना चाहिए:
  • यदि आप अपने शरीर या आपकी उपस्थिति में सामान्य रूप से बुरा महसूस करते हैं क्योंकि आप हमेशा मशहूर लोगों के पत्रिकाओं को देख रहे हैं या टीवी देख रहे हैं, तो जितना भी हो सके उतना इन तत्वों से दूर होने का प्रयास करें।
  • यदि आप एक दोस्त, रिश्तेदार या साथी के साथ समय बिताते हैं जो हमेशा आपको बेकार महसूस करता है, तो यह आपके रिश्ते पर सवाल करने का समय है। आप जिस तरह से व्यक्ति को महसूस कर सकते हैं, उससे संबोधित करने के लिए मुखर संचार का उपयोग करके आप इसमें परिवर्तन कर सकते हैं यदि रिश्ते में सुधार नहीं होता है या सुधार नहीं सकता है, तो आपको इसे समाप्त करने या उस समय उस व्यक्ति के साथ अपना समय देने का निर्णय करना होगा।
  • यदि आप किसी ऐसे खेल का अभ्यास करते हैं जिसे आप नफरत करते हैं और महसूस करते हैं कि आपने सभी प्रयासों को आवश्यक और अभी भी कुछ नहीं किया है, तो शायद यह समय है कि आपकी ज़रूरतों के लिए सबसे उपयुक्त एक और समूह खोजना होगा। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कोई भी कार्य करना बंद करना चाहिए जो जटिल हो जाता है, लेकिन आपको यह जानना सीखना चाहिए कि जब कुछ आपके लिए नहीं है।
  • भाग 2

    इसे अभ्यास में रखें
    इमेज का शीर्षक स्व आत्मविश्वास चरण 6
    1
    अज्ञात को स्वीकार करें अगर आपको आत्मविश्वास की समस्याएं हैं, तो यह संभव है कि आप पूरी तरह से नए और अलग-अलग कुछ करने से आपको उत्साहित नहीं करेंगे खैर, अब ऐसा कुछ करने के लिए अपने आप को साहस और उद्यम के साथ बांटने का समय है जो आपने कभी नहीं करने की उम्मीद की थी। यह आपको पार्टी में लोगों के एक नए समूह के साथ शुरू कर सकता है, यहां तक ​​कि एक डांस क्लास में दाखिला भी हो सकता है, भले ही आपके पास दो बाएं पैर हों या नौकरी के लिए आवेदन जो शानदार लेकिन भारी लगता है जितना अधिक आप नई गतिविधियों को चलाने की आदत प्राप्त करेंगे, उतना सुरक्षित आपको महसूस होगा, क्योंकि आपको यह महसूस होगा कि आप किसी भी आश्चर्य से निपट सकते हैं जो जीवन आपको देता है यह अज्ञात को स्वीकार करने के कुछ उत्कृष्ट उपाय हैं:
    • धीरे से शुरू करो किसी व्यक्ति के साथ वार्तालाप करना शुरू करें, जिसे आप बहुत देखते हैं, लेकिन जो आप कभी भी बात नहीं करते, जैसे लड़का जो आप के आगे गणित वर्ग या अपने पड़ोसी में बैठता है
    • एक नई जगह की यात्रा की योजना बनाएं, भले ही वह आपके शहर से 80 किमी (50 मील) दूर हो। नए स्थानों पर जाने और नई चीजों को देखने की आदत प्राप्त करें
    • एक विदेशी भाषा सीखने के साथ अपनी किस्मत का प्रयास करें। कुछ ऐसा करने से कि आप पूरी तरह से अज्ञात महसूस करते हैं मज़ेदार होते हैं और अपने आप में अपना आत्मविश्वास बढ़ा सकते हैं
  • इमेज का शीर्षक स्व आत्मविश्वास चरण 7
    2
    कुछ जोखिम लें उचित जोखिम लेना अज्ञात को स्वीकार करने और एक इंसान के रूप में अपने आप पर जोर देने से संबंधित है। यदि आप अपने आप को और अधिक यकीन करना चाहते हैं, तो आपको न केवल नई गतिविधियों को करना है, बल्कि आपको ऐसा कुछ करने के लिए तैयार होना होगा जो आपको थोड़ा डर दे और जो अनिश्चित हो। आप जो भी जोखिम लेते हैं, वह आपको शानदार चीज़ों के लिए नहीं ले जाएगा, लेकिन आप यह देखने की इच्छा रखते हैं कि क्या होता है। जोखिम लेना आपको महसूस कर सकता है कि आप उन तत्वों के छोटे से सेट तक सीमित नहीं हैं जिनके साथ आप पहले से ही सहज महसूस कर रहे हैं और आप सब कुछ करने में सक्षम हैं।
  • दिन में कम से कम एक बार अपने आराम क्षेत्र को छोड़ दें। इसका मतलब यह हो सकता है कि आप जिस लड़की को पसंद करें या उससे भी आमंत्रित करें, अगर आप खुद को महत्व देते हैं
  • यदि आप अपने काम से खुश नहीं हैं, लेकिन आप छोड़ने से डरते हैं, तो एक ही नौकरी के लिए आवेदन करें। अगर कुछ भी नहीं आता है, तो आप देखेंगे कि जो जोखिम आपने उठाया वह इतना डरावना नहीं था।
  • अपने डर के कारण जब यह अभी भी मौजूद है, का सामना करना हालांकि आपको करने की ज़रूरत नहीं है बंजी जंपिंग यदि आप ऊंचाइयों से डरते हैं, तो आप दस मंजिला इमारत के शीर्ष तल पर एक लिफ्ट चढ़ सकते हैं और खिड़की को देख सकते हैं। आप देखेंगे कि आप वास्तव में किसी चीज को दूर कर सकते हैं जो आपको वापस रखती है।
  • Video: How to Start a Film Production House in India | Download Ebook | Filmilog | Hindi

    छवि शीर्षक स्व आत्मविश्वास चरण 8
    3
    उन लोगों के साथ समय व्यतीत करें जो आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करते हैं सकारात्मक प्रभाव को दूर करने से आत्मविश्वास के विकास में आशावाद का प्रभाव अधिक लाभकारी हो सकता है। यदि आप उन लोगों के साथ बहुत समय बिताते हैं जो आपकी सहायता करते हैं और तनावपूर्ण कारकों के बिना और नाटक के बिना आपकी सहायता करते हैं, तो आप अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करके और अपनी भावनाओं को अधिक प्रभावी ढंग से निपटने से लाभान्वित होंगे। उन लोगों के साथ जितना संभव हो उतना समय व्यतीत करने की आदत को प्राप्त करें जो आपके साथ अच्छी तरह से व्यवहार करते हैं।
  • आत्मविश्वास वाले लोगों के साथ बाहर जाकर आप भी बहुत मदद कर सकते हैं। उन्हें ईर्ष्या करने के बजाय, उनका विश्लेषण करें और अपने आप से पूछें, "वे मेरे लिए अलग तरीके से क्या करते हैं और मैं कुछ समान कैसे खेती करूं?" आप पाएंगे कि आत्मविश्वास वाले लोगों को आप से ज़्यादा बेहतर नहीं है, लेकिन स्वयं पर अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण है।
  • इमेज का शीर्षक स्व आत्मविश्वास कदम 9



    4

    Video: Top Podcasting Tips & Tools for Recording, Interviews & Exporting (2018 Tutorial)

    एक शौक विकसित करें कुछ (या बेहतर अभी तक, कुछ के बारे में भावुक लग रहा है) में अच्छा होने के नाते आप फुलर और खुश महसूस कर सकते हैं इससे आपके आत्मविश्वास में वृद्धि हो सकती है एक शौक होने से आपकी रचनात्मकता को प्रोत्साहित किया जा सकता है, जो कार्यस्थल और सामाजिक संपर्क जैसी अन्य स्थितियों को प्रभावित करती है। इसके अलावा, एक शौक आपको एक सामाजिक समर्थन करने में मदद कर सकता है जो आपके भावनात्मक कल्याण के लिए फायदेमंद है।
  • सुनिश्चित करें कि आप शौक या गतिविधि को सुखी बनाने के लिए अलग-अलग समय निर्धारित करें उन लोगों के लिए मुश्किल हो सकता है जिनके पास बहुत से काम या कई परिवार की प्रतिबद्धताएं हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है।
  • छवि स्व-आत्मविश्वास चरण 10 देखें
    5
    अपने शरीर की भाषा में विश्वास दिखाएं सीधे ऊपर खड़े हो जाओ एक अच्छा आसन करने से आपको अपने आप को देखने और अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में बहुत मदद मिल सकती है। यदि आप हर समय शिकार कर रहे हैं, तो आप लोगों को बताते हैं कि आप खुद से खुश नहीं हैं और आप जितना छोटा हैं उतना ही आप चाहते हैं। इसके बजाय, सीधे और अपने कंधों के साथ खड़े हो जाओ, अपनी छाती को खींच कर।
  • अपनी सीने पर अपनी बाहों को पार न करें उन्हें अपने पक्ष में रखें या उन्हें खुद को व्यक्त करने के लिए उपयोग करें यह आपको और अधिक सुलभ बनाने और दूसरों के लिए और अधिक खुला महसूस करेगा।
  • अन्य लोगों के साथ बात करते समय आँख से संपर्क स्थापित करें यदि आप आंखों में दूसरों को देखते हैं, तो आप उस संदेश को भेजते हैं जिसे आप एक ही स्तर पर उनसे बात करना सहज महसूस करते हैं और आप नए विचारों के लिए खुले हैं।
  • अन्य लोगों के साथ आँख संपर्क स्थापित करने से आपको अपना सिर ऊपर रखने में भी मदद मिल सकती है फर्श या अपने पैरों को हर समय देखकर एक और चीज होती है जो आपको अपने आप को देखने और कम यकीन महसूस करती है।
  • आपको फेरबदल की बजाए मजबूत और सुरक्षित आंदोलनों के साथ भी चलना चाहिए। यह आपको स्वयं को देखने और अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में भी मदद करेगा।
  • इमेज का शीर्षक स्व आत्मविश्वास चरण 11
    6
    अपने स्वरूप के लिए समय समर्पित करें यदि आप अपने दर्शाने के लिए पर्याप्त समय समर्पित करते हैं कि आप परवाह करते हैं, तो आप देखेंगे कि आप खुद को और अधिक सकारात्मक तरीके से देखना शुरू करेंगे। यदि आप अपने बारे में अधिक निश्चित होना चाहते हैं, तो आपको अच्छी स्वच्छता बनाए रखने, दैनिक, कंघी को स्नान करने और स्वच्छ और इस्त्री कपड़े का उपयोग करना सुनिश्चित करना चाहिए। यदि आप अपने शारीरिक स्वरूप पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आप अपने आप को और दूसरों को संदेश भेजते हैं कि आपको नहीं लगता कि यह स्वयं का ख्याल रखने के लिए खर्च करने का समय है
  • यदि आप आईने में देखते हैं और एक अच्छी तरह से तैयार व्यक्ति देखते हैं, तो आप अपने आप को मूल्यवान होने की अधिक संभावना होगी।
  • कपड़े पहनें जो आपको अपने बारे में अच्छा महसूस कर रहे हैं ऐसा लगता है कि इसका मतलब यह है कि जो कपड़े आपको अच्छी तरह फिट होते हैं (जो कि आपका आकार है) और यह कि आप अपने आंकड़े को पसंद करते हैं और आपके व्यक्तित्व के साथ फिट होते हैं
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको बहुत श्रृंगार पहनना चाहिए या कपड़े पहनना चाहिए जिससे आप किसी अन्य व्यक्ति की तरह महसूस कर सकें। आपको हमेशा स्वयं होना चाहिए, केवल अपने आप को एक स्वच्छ और स्वच्छ संस्करण के साथ
  • भाग 3

    बढ़ते रहें
    इमेज का शीर्षक स्व आत्मविश्वास कदम 12
    1

    Video: Easy Acrylic Pour Painting: Simple Junkmail Swipe Technique for CELLS

    गलतियों से जानें स्व-आत्मविश्वास वाले लोग जो कुछ भी करते हैं, वे सफल नहीं होते हैं, लेकिन वे अपनी गलतियों को स्वीकार करते हैं और उनसे सीखते हैं, जब उन चीजों को जिस तरह से करना चाहिए, उसे छोड़ने के बजाय। अगली बार जब आप गणित की परीक्षा में अच्छी तरह से नहीं करते हैं, तो नौकरी की साक्षात्कार के बाद किराए पर मत लें, जिस लड़की को आप छोड़ देते हैं वह आपको अस्वीकार करते हैं, उस स्थिति को आपको यह सोचने से नहीं रोकना चाहिए कि समस्या क्या थी और कैसे आप उससे सीख सकते हैं बेशक, यह संभव है कि कभी-कभी आपके पास बुरी किस्मत आती है, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अगली बार बेहतर करने के लिए प्रत्येक स्थिति के नियंत्रण में महसूस करें।
    • मंत्र "अगर पहली बार अच्छा नहीं जाता ..." वास्तव में सच है। सोचो कि कितना उबाऊ जीवन होगा यदि आप सब कुछ में सबसे अच्छा थे। इसके बजाय, प्रत्येक विफलता को आपको यह दिखाने का अवसर के रूप में ले लें कि आप अगली बार क्या कर सकते हैं।
    • महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि समस्या क्या थी, स्वीकार करते समय कुछ केवल बुरी किस्मत में आ गया है।
  • छवि शीर्षक स्व आत्मविश्वास कदम 13
    2
    अधिक व्यायाम करें यद्यपि व्यायाम ही आपको महान महसूस नहीं करेगा, एक दिन में कम से कम 30 मिनट का अभ्यास करने की आदत प्राप्त करना या सप्ताह में कुछ ही बार आपको अपने बारे में शारीरिक और मानसिक रूप से बेहतर महसूस करने में बहुत मदद कर सकता है व्यायाम एंडोर्फिन बढ़ता है और आप अपने शरीर और दुनिया के साथ बेहतर शारीरिक रूप से महसूस कर रहे हैं, जबकि अपने शरीर को बहुमूल्य लाभ प्रदान करते हैं। यह एक जीत-जीत की स्थिति है और जितनी संभव हो उतनी कसरत करने का लक्ष्य है, जब तक आप आराम से महसूस करते हैं, तब से आपको अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस करने में मदद मिल सकती है।
  • आप अपने आराम क्षेत्र से बाहर निकलने और कुछ नया करने के लिए व्यायाम भी प्रयोग कर सकते हैं आप योग करने या एक ज़ुम्बा कक्षा लेने से डरते हैं, लेकिन एक बार जब आप नामांकन करते हैं, तो आप देखेंगे कि ऐसा डरावना नहीं है जैसा कि ऐसा लग रहा था।
  • इमेज का शीर्षक स्व आत्मविश्वास चरण 14
    3
    अधिक मुस्कान यह दिखाया गया है कि मुस्कुराहट न केवल आपको खुश कर देती है, बल्कि आपके आसपास के लोगों को आपके लिए और अधिक सकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया देता है। यद्यपि मुस्कुराहट आखिरी चीज है जो आप करना चाहते हैं, जब भी आप लोगों से संपर्क करते हैं और रोज़ाना की गतिविधियां करते हैं तो आप अपने बारे में अधिक आत्मविश्वास महसूस कर सकते हैं। मुस्कुराहट भी लोगों को आपसे ज्यादा आकर्षित कर सकेंगे और आप एक नया दोस्त बना सकते हैं या सिर्फ इस इशारे के साथ मौका ढूंढ सकते हैं। अधिक मुस्कुराहट नहीं करने का कोई कारण नहीं है, लेकिन आपको लगता है कि दुख की बात है!
  • इमेज का शीर्षक स्व आत्मविश्वास चरण 15
    4
    मदद के लिए पूछने से डरो मत अपने आप को सुनिश्चित करने का मतलब यह नहीं है कि आपको सबकुछ करना है और सब कुछ ठीक करना है। इसके विपरीत, इसका मतलब है कि आप उस व्यक्ति का समय है जो पहचानता है जब वह अपने आप कुछ नहीं कर सकता। जब कोई व्यक्ति पानी की तरह मछलियों की तरह पहचान लेता है, और जब आप इसकी आवश्यकता होती है, तो आप न केवल अधिक प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन जब आप किसी व्यक्ति से संपर्क करते हैं और आपको उनसे पूछने के लिए कहें एक गाइड
  • यदि आप सहायता के लिए किसी से पूछते हैं, तो उस व्यक्ति की मदद से आपको पूछने की संभावना अधिक होगी, और आप देखेंगे कि वास्तव में आप कितने आवश्यक हैं।
  • छवि शीर्षक स्व आत्मविश्वास कदम 16
    5
    वर्तमान में रहने के लिए जानें यदि आप अपने आप में विश्वास की कमी रखते हैं, तो आप पिछली क्रियाओं के बारे में सोच सकते हैं या भविष्य के कार्यों के परिणाम के बारे में चिंता कर रहे हैं। वर्तमान समय में और अधिक रहने से आप चीजों के अनुरूप हो सकते हैं क्योंकि अब वे हैं। इससे आप खुश और अधिक आराम महसूस कर सकते हैं, लेकिन यह भी खेती करने की एक मुश्किल आदत हो सकती है।
  • भविष्य के बारे में चिंता करना बंद करना और अतीत में जो कुछ भी हुआ उसे स्वीकार करना सीखना आपको वर्तमान में रहने में सहायता कर सकता है।
  • ध्यानपूर्वक योग या ध्यानपूर्वक अभ्यास करें यह आपको वर्तमान में रहने में मदद कर सकता है।
  • युक्तियाँ

    • किसी कार्य के स्तर पर नहीं होने के अपने डर को भूल जाओ याद रखें कि कोई भी सही नहीं है। इसलिए, गलतियों को बनाने से डरो मत
    • आपको सिर्फ खुद ही होना है किसी को आप को कोई आदेश न दें या आपको किसी ऐसे व्यक्ति बनने के लिए मजबूर न करें जो आप नहीं हैं: यही एकमात्र तरीका है जो आप वास्तव में खुद को सुनिश्चित कर सकते हैं
    • आपको अपने भीतर की सभी छिपी क्षमताओं को जानना चाहिए। हमेशा यह जानने के लिए कि क्या उद्देश्यों को आप प्राप्त करना चाहते हैं, हमेशा बेहतर होने का प्रयास करें सफलता की वास्तविक कुंजी है अपने आप को सुनिश्चित करें.
    • अपने सिर के साथ चलना, अपने कंधों को सीधे रखें और सीधे आगे देखें
    • हर रात इससे पहले कि आप बिस्तर पर जाते हैं, सकारात्मक बोलते हैं
    • दूसरों के साथ अच्छे संबंध बनाए रखें लोगों को अपमान न करें, क्योंकि वे तुम्हारे खिलाफ हो सकते हैं और आप में सुरक्षा खो सकते हैं। कठोर मत बनो
    • उन लोगों पर अच्छी छाप छोड़ने का सबसे अच्छा प्रयास करें जो आपको नहीं जानते और जो आपको पहली बार देख रहे हैं
    और पढ़ें ... (22)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com