ekterya.com

कैसे अपने दोस्त बनने के लिए

मित्र एक-दूसरे के साथ सहानुभूति रखते हैं, एक दूसरे को स्वीकार करते हैं, एक-दूसरे को सुनते हैं और एक-दूसरे के साथ अच्छे से व्यवहार करते हैं ये ऐसी चीजें हैं जो हम स्वयं के साथ भी कर सकते हैं हालांकि, वास्तविकता यह है कि बहुत से लोग खुद को अपने दोस्तों, प्रियजनों और यहां तक ​​कि पालतू जानवरों के इलाज से भी बदतर खुद का इलाज करते हैं। सौभाग्य से, कई स्वयं-देखभाल की रणनीतियां हैं जो आपको अच्छी तरह से महसूस करने और उनका इलाज करने में मदद करेंगी।

चरणों

भाग 1

पता करें कि आप कौन हैं
आपकी स्वयं की मित्र बनें शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
एक डायरी लिखें अनुसंधान ने पाया है कि एक डायरी बनाना अधिक जागरूक और चिंतनशील बनने का एक शानदार तरीका है। विशेष रूप से, लेखन, अपने और अपने रोजमर्रा के जीवन पर, हर चीज और उन चीजों पर निर्भर करता है जो आपके अपने अस्तित्व से बाहर हैं। इस प्रकार, लेखन किसी भी रूप ले सकते हैं। आप केवल एक निश्चित दिन के सभी सबसे यादगार क्षणों की सूची कर सकते हैं। आप अपने विचारों, इच्छाओं, जरूरतों, भावनाओं आदि के बारे में अधिक विस्तृत और संरचित कथाएं भी लिख सकते हैं। आप अंकों के रूप में कुछ प्रतिबिंब भी लिख सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आप कुछ समय बिताने के लिए नीचे लिखे सभी चीजें जो आप अपने बारे में पसंद करते हैं, चाहे वह भावनात्मक, आध्यात्मिक, शारीरिक, या कुछ और इससे आपके आत्मसम्मान की भावना बढ़ेगी और आप स्वयं-स्वीकृति के लिए सभी तरह की मदद करेंगे।
  • ध्यान रखें कि लिखने का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा यह नहीं लगता है कि यह ले जाता है, लेकिन ऐसा करने का कार्य। शब्दों में अपने जीवन को कैप्चर करके और इस प्रक्रिया में प्रतिबिंबित करके, आप आत्म-अंतरंगता की एक डिग्री विकसित करते हैं। इस तरह, लेखन अपने आप में एक अंतरंगता और आंतरिक वार्ता को प्रोत्साहित करती है जो कुछ अन्य गतिविधियों को कर सकते हैं।
  • रचनात्मकता को प्रोत्साहित करने के एक तरीके के रूप में आप क्या लिखते हैं और गतिविधि के बारे में अधिक पढ़ें क्रिएटिव गतिविधियां विनाशकारी भावनाओं को कम करने में सहायता कर सकती हैं, जैसे लालच, भय, क्रोध, ईर्ष्या आदि। अपने दिन-प्रतिदिन के बारे में लिखने के दौरान, आप अपने आप को मुक्त कर सकते हैं, चीजों पर काबू पा सकते हैं और आपको परेशान कर सकते हैं।
  • रचनात्मकता का भी वास्तविक लाभ होता है - इस प्रकार, इसे अधिक से अधिक नौकरी की संतुष्टि, बेहतर अवकाश के समय, अधिक सकारात्मक भावनाओं और अधिक सुख और खुशी से जोड़ा गया है।
  • छवि का शीर्षक आपकी खुद की मित्र बनें चरण 2
    2
    अपनी बातचीत रिकॉर्ड करें आप ज्यादा नहीं लिख रहे हैं, तो अधिक खुद को अवगत बातचीत आप दूसरों के साथ और अपने आप भी है रिकॉर्ड करने के लिए होने के लिए एक अलग तरह का प्रयास करें।
  • जबकि लोग अक्सर मानते हैं कि खुद से बात करना अजीब या अस्वास्थ्यकर भी है, ऐसा करने से मानसिक स्वास्थ्य के लिए वास्तविक लाभ हो सकता है अपने आप से बात करने से आप विचारों को ज़ोर से कहने की आज़ादी देंगे कि आप सामान्य रूप से उन्हें अपने आप में रखेंगे
  • इन वार्तालापों को रिकॉर्ड करके और बाद में उन्हें सुनकर, आपको इस तरह के विचारों की बेहतर समझ हो सकती है और वे आपके और आपके व्यक्तित्व के बारे में क्या सुझाव दे सकते हैं, जो कि आप किसी भी अन्य तरीके से खाते नहीं कर सकते।
  • उदाहरण के लिए, जब आप इन रिकॉर्डिंग की समीक्षा करते हैं, तो आप यह देख सकते हैं कि आप अक्सर कुछ शब्द, कहानियाँ, या कथन दोहराते हैं। इस तरह, आप उन शब्दों या कथन के महत्व और आपके चरित्र और व्यक्तित्व के बारे में क्या प्रकट करते हैं, इसके बारे में चिंतन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप हमेशा इस बारे में बात कर सकते हैं कि नौकरी खोजना कितना मुश्किल है यह आपको आपकी कुछ सबसे बड़ी चिंताओं की एक झलक दिखाएगा, जिन्हें आप फिर से शुरू करना शुरू कर सकते हैं, जैसा कि एक मित्र सक्रिय और उत्साहजनक होने के कारण होता है।
  • छवि अपना स्वयं का मित्र बनें चरण 3
    3
    दूसरों को आपसे वर्णन करने के लिए कहें वह व्यक्ति जो एक हो जाता है, वह मुख्य रूप से दूसरों के साथ बातचीत और व्यक्तिगत स्व के साथ होता है। यह संभावना है कि यह ऐसा मामला है कि दूसरों को आपके पहलुओं के बारे में पता है जो आपने कभी नहीं देखा है।
  • किसी के पास जाने की कोशिश करो और जिसे आप पहले से ही विश्वास करते हैं और उनसे कुछ पूछते हैं, "आप मेरे सबसे अच्छे गुणों में क्या सोचते हैं?" या "मेरे जीवन में जो चीजें हैं, क्या आपको लगता है कि मैं काम कर सकता हूं?"
  • राय को स्वीकार करने का प्रयास करें, जो आपके मित्र आपको रक्षात्मक नहीं होने देते हैं। उदाहरण के लिए, एक मित्र ध्यान दे सकता है कि जब आप तनावग्रस्त महसूस करते हैं और आपको तनाव प्रबंधन में मदद करना चाहते हैं, तो आप खुद को अलग करने के लिए जाते हैं। इसे एक उपयोगी और रचनात्मक राय के रूप में सोचें कि आप अपने और आपकी आदतों (अवचेतन या बेहोश) को बेहतर ढंग से समझने के लिए उपयोग कर सकते हैं। यह जानकर कि हम कुछ ऐसा करते हैं कि व्यवहार में सुधार करने के लिए पहला कदम है।
  • एक ही समय में, पता है कि सभी विचार रचनात्मक नहीं होंगे। यदि कोई व्यक्ति आपके बारे में कुछ बहुत ही नकारात्मक या हानिकारक कहता है, तो यह मौखिक दुरुपयोग का एक रूप होगा। ऐसी टिप्पणियों में रचनात्मक या उपयोगी नहीं है। वास्तव में, वे शायद ही कभी आपके साथ कुछ भी करते हैं, लेकिन आमतौर पर उस विशेष व्यक्ति की भावनात्मक समस्याओं का प्रतिबिंब होता है
  • छवि का शीर्षक आपकी खुद की मित्र बनें चरण 4
    4
    अस्वास्थ्यकर आदतों पर ध्यान दें ऐरिस्टोले के अनुसार, "हम वही हैं जो बार-बार करते हैं। उत्कृष्टता, फिर, कोई कार्य नहीं है, बल्कि एक आदत है। " जैसा कि आप ऊपर बताए गए तरीकों का अभ्यास करते हैं कि आप कौन हैं, व्यवहार के किसी भी पैटर्न का विश्लेषण करने की कोशिश करें जो संभावित रूप से हानिकारक हो और आपसे प्यार करने की आपकी क्षमता के बारे में सोचें।
  • उदाहरण के लिए, आप देख सकते हैं कि हर बार जब आपके जीवन में कुछ बहुत खराब हो जाता है, तो आप जंक फूड में अधिक मात्रा में पड़ जाते हैं। इस तरह, आप को नियंत्रण के अभाव से वंचित किया जा सकता है, जो कुछ आप किसी मित्र के साथ कभी नहीं करेंगे। व्यवहार और नकारात्मक प्रतिक्रिया के इस नकारात्मक चक्र को देखकर आप अपने जीवन के क्षणों को देखने में मदद कर सकते हैं जब आप अपने आप को किसी दोस्त की तरह व्यवहार नहीं करते हैं यह आपके जीवन के पहलुओं की पहचान करने में भी आपकी मदद कर सकता है जो कि अधिक आत्म-देखभाल के योग्य है, जैसे कि पोषण और स्वयं सहानुभूति अंत में, आप खुद को अपने सभी पहलुओं के बारे में जानने और अपने जीवन में सकारात्मक और प्रभावी समायोजन करने के लिए खुद को सशक्त बना सकते हैं।
  • जो कुछ भी बुरी आदत है, उसे आपके मनोदशा पर पड़ने वाले प्रभावों पर ध्यान दें और अपने आप को प्यार करने की आपकी क्षमता इसे बदलने के लिए पहला कदम है।
  • भाग 2

    आत्म-स्वीकृति विकसित करें
    छवि का शीर्षक अपने ही दोस्त बनें चरण 5
    1
    ध्यान रखें कि आप हैं आप हमेशा वह व्यक्ति होंगे, जिसे आप चाहते हैं यह संभवतः स्व-स्वीकृति के अभ्यास का सबसे कठिन हिस्सा है अपने सकारात्मक अंक स्वीकार करें अच्छे गुणों की सूची को देखो जो आपने पिछले चरणों में विकसित किया है। क्या चीजें हैं जो आप अपने बारे में सबसे ज्यादा पसंद हैं? क्या आप विशेष रूप से रचनात्मक हैं? क्या आपके पास हास्य का उत्कृष्ट अर्थ है? अपने सर्वोत्तम गुणों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए जानें और आपको पता चल जाएगा कि बहुत सी चीज़ें हैं जो आपको पसंद हैं!
  • छवि का शीर्षक अपने ही दोस्त बनें चरण 6
    2
    ध्यान रखें कि आपके बारे में कुछ चीजें हैं जो आप बदल नहीं सकते हैं। उदाहरण के लिए, क्या आप स्वभाव से अंतर्मुखी हैं? क्या आपके पास एक प्रकार की व्यक्तित्व है? ये आपके व्यक्तित्व के महत्वपूर्ण पहलू हैं जो कि बदलना मुश्किल है। हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि, आप अपना स्वयं का परिवर्तन क्यों करना चाहते हैं? यह आपके अस्तित्व का मूल है! आप को बदलने की कोशिश करने के बजाय, अपने व्यक्तित्व के सभी पहलुओं को स्वीकार करें, यहां तक ​​कि जिन लोगों को आप शुरू में सोच सकते हैं वे अवांछनीय गुण हैं।
  • एक निश्चित परिप्रेक्ष्य है उदाहरण के लिए, नए विचारों को विकसित करने और योजना बनाने के लिए introverts उत्कृष्ट हैं। दूसरी ओर, introverts अक्सर खुद के लिए अच्छे दोस्त हैं क्योंकि वे भीतर से संतुष्टि और ताकत पा सकते हैं। वे अक्सर उच्च स्तर की जिज्ञासा दिखाते हैं क्योंकि उनके दिमाग हमेशा काम करते हैं और काम करते हैं, और नतीजतन, वे शायद ही कभी ऊब जाते हैं।
  • अधिक हम समझते हैं, स्वीकार करते हैं और व्यक्ति से एक है गले लगाने, इस प्रक्रिया के साथ प्रयोग और अद्वितीय प्रकृति और क्षमताओं को स्वीकार करने के आसान हो जाएगा।
  • Video: क्रिकेटर कैसे बनें पूरी जानकारी हिंदी में | हो जाओ तैयार क्रिकेटर बनने के लिए | BALA KI PATHSHALA




    छवि अपना शीर्षक बनें अपने खुद के दोस्त चरण 7
    3
    स्वयं के साथ ईमानदार रहें आप अपने दोस्तों में ईमानदारी की सराहना करते हैं, इसलिए, आपको इसे अपने आप में महत्व देना चाहिए जिन चीज़ों पर आप अच्छे हैं, उनके बारे में खुला और प्रत्यक्ष होने से डरो मत। यह अहंकार के बारे में नहीं है, यह सिर्फ ईमानदारी है उदाहरण के लिए, आपको कई बार बताया गया हो कि आप अच्छे श्रोता हैं अपने अच्छे गुणों और उपलब्धियों को कम करने के बजाय, उन पर कब्जा लेना और उन्हें महत्व देना।
  • छवि अपना शीर्षक बनें आपका 8 कदम
    4
    अपना मानवता दर्ज करें हम सभी गलतियां करते हैं यह मानव होने का हिस्सा है यदि किसी को भी, किसी के साथ किसी के साथ दोस्त होने की उम्मीद है, तो आगे बढ़ने और अतीत की गलतियों को छोड़ने में सक्षम होना जरूरी होगा। किसी को भी भविष्य में बातचीत में पश्चाताप का बोझ नहीं लेना चाहिए।
  • परिप्रेक्ष्य के एक छोटे से बदलाव करने की कोशिश करें प्रत्येक गलती को आपदा के रूप में देखते हुए और खुद को दंडित करने के बजाय, गलतियों को एक निजी स्तर पर सीखने और विकसित करने के अवसरों के रूप में देखें।
  • उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि क्योंकि आपने अतीत में रोमांटिक साथी को धोखा दिया है आप एक स्वाभाविक रूप से बुरे व्यक्ति हैं और आप खुशी के हकदार नहीं हैं हालांकि, अनुसंधान ने यह दिखाया है कि, कुछ मामलों में, कुछ को धोखा देने से सकारात्मक परिवर्तनकारी अनुभव हो सकता है और जरूरी नहीं कि एक बेकार पैटर्न का संकेत मिलता है अपने आप को निंदा करने के बजाय, यह निर्धारित करें कि आपने जो सीखा है, वह अपने स्वयं के सुधार के लिए आपको नकारात्मक और बुरे अनुभवों से दूर ले जा सकता है।
  • भाग 3

    सकारात्मक परिवर्तन करें

    Video: किसी भी अजनबी से बात कैसे शुरू करें? HOW TO TALK TO ANYONE YOU LIKE, SOCIAL SKILLS HINDI YEBOOK #35

    छवि अपना शीर्षक बनें आपका 9 कदम
    1
    दयालुता का अभ्यास करें किसी व्यक्ति के साथ हमेशा मित्र बनना हमेशा आसान होता है जो कि नहीं है। खुद के साथ कोमल हो सकता है और अन्य लोगों के साथ मन और आत्म स्वीकृति, सहानुभूति और करुणा की क्षमता पर लाभकारी प्रभाव है दिखाया गया है।
    • यह दयालु मूल रूप से मूल रूप से हो सकती है क्योंकि खुद को अपने बारे में एक सकारात्मक बात कहने के लिए मजबूर होना या एक सफल दिन के बाद अपने आप को अच्छी तरह से व्यवहार करना है।
    • सुनिश्चित करें कि आप दूसरों के साथ अपनी बातचीत में दयालुता भी करते हैं। किसी अजनबी के लिए कुछ अच्छा कहो, किसी दोस्त को आगे बढ़ने में मदद करने की पेशकश करें, या स्थानीय भोजन शरण में स्वयंसेवा करें। बस एक प्रकार का कार्य होने के बजाय, दया एक व्यक्तिगत दृष्टिकोण बन सकती है जो विभिन्न परिस्थितियों में निरंतर रहती है। इसलिए, दूसरों के प्रति दयालु रूप से संपर्क में अधिक होने और अपने आप से अच्छा होने की कुंजी है।
  • छवि अपना शीर्षक बनें आपका 10 कदम
    2
    अच्छे उदाहरणों का पालन करें वास्तव में, लगभग सभी चीजें हम जानते हैं कि हम अन्य लोगों से सीख चुके हैं अपने आप से सबसे अच्छे दोस्त बनने की एक विधि, विडंबना भी, जिस तरह से दूसरों ने आपको प्रभावित किया है, उस पर अधिक ध्यान देना शामिल हो सकता है।
  • अक्सर, हमें यह सोचना अच्छा लगता है कि जो कुछ हम मानते हैं वह हमारे अपने विचारों और निर्णयों का परिणाम है। हालांकि, मनुष्य स्वभाव वाले सामाजिक जीव हैं जो दूसरों पर प्रभाव डालते हैं और प्रभावित होते हैं।
  • अगर आपको लगता है कि आपको अपने आप से दोस्त होने में परेशानी होती है, तो इस बात पर ध्यान दें कि दूसरों ने इस उपलब्धि को कैसे प्राप्त किया और उन तरीकों से प्रयोग किया जो उनके साथ काम करते हैं। लोग हैं, जो विपरीत परिस्थितियों का सामना करना पड़ा और कहा कि खुद के साथ विलाप और गुस्से रहने के बजाय, हठ, जिद और खुद में विश्वास से फिर से वृद्धि में कामयाब रहे के बारे में किताबें पढ़ने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए, अल्बर्ट आइंस्टीन के बारे में सोचो आइंस्टीन के माता-पिता को संदेह है कि उन्हें सीखने की अक्षमता से पीड़ित हुआ और बाद में उनकी कॉलेज प्रवेश परीक्षा से अस्वीकार कर दिया गया। हालांकि, उन्होंने अपनी पढ़ाई जारी रखी और अंततः भौतिकी में नोबेल पुरस्कार जीता। उसका नाम वर्तमान में "प्रतिभा" का एक लोकप्रिय पर्याय माना जाता है ऐसी सफलता कथाएं दृढ़ता और सकारात्मक सोच के मूल्य को उजागर करती हैं।
  • Video: "सच्चे दोस्तों को कैसे पहचाने" | मैत्री पर सबसे अच्छा वीडियो | इमारत संबंधों पर सबसे अच्छा वीडियो

    छवि का शीर्षक अपने खुद के मित्र बनें चरण 11
    3
    सहानुभूति का अभ्यास करने की कोशिश करें इस बारे में सोचें कि आप अपने दोस्तों के साथ कैसे समस्याओं का सामना करते हैं या जब वे किसी रिश्ते के टूटने या बेरोजगारी की अवधि जैसी कुछ चीज़ें करते हैं अपने आप को एक बेहतरीन दोस्त की तरह व्यवहार करें जो आप का इलाज करेंगे यदि आप एक दोस्त है जो उन चीजों, क्या alentarías और आप स्वीकार करते हैं और अपने विशेष स्थिति से सीखने में मदद करने के बजाय उसके बारे में बीमार बोलते हैं या उन्हें आत्म दया में लोट लगाते अनुमति देने के लिए कोशिश करेगा अनुभव था। अगर किसी मित्र के रूप में व्यवहार किया जाता है और उसे समझने के लिए कोई प्रतिकूल परिस्थितियों से ठीक हो सकता है हमारे भीतर की आवाज है कि हमें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है और इस तरह खराब मौसम, अच्छा चेहरा
  • छवि का शीर्षक आपकी स्वयं की मित्र बनें चरण 12
    4
    नई गतिविधियों में भाग लें लोग आम तौर पर उन लोगों के साथ दोस्त बनाते हैं, जिन्हें वे आम समूह की गतिविधियों में जानते हैं, जैसे व्यायाम कक्षाएं, खेल की घटनाओं, विशेष पाठ्यक्रम या ध्यान रियाचें। खुद के साथ सबसे अच्छे दोस्त बनने के लिए, अपने सिर को छोड़ना और अपने आस-पास की दुनिया के साथ संबंध बनाना जरूरी होगा, अर्थात्, जिस दुनिया का आप हिस्सा हैं
  • जितनी विविध गतिविधियां आप करते हैं, उतनी ही बेहतर। क्या आपने पहले कभी डुबकी नहीं? एक वर्ग के लिए साइन अप करें! क्या आप हमेशा अपने खुद के बर्तन बनाने की कोशिश करना चाहते थे? यह करो! आप परिस्थितियों में अपने बारे में कुछ अप्रत्याशित चीजें सीख सकते हैं जहां आप अपने आराम क्षेत्र को छोड़ देते हैं। बदले में, यह स्वयं की खोज और अंतरंगता की प्रक्रिया का एहसास करेगा
  • आपके लिए बोनस के रूप में, अपने शरीर की क्षमताओं का पता लगाने के लिए एक शारीरिक गतिविधि चुनें। प्रत्येक व्यक्ति का शरीर अद्वितीय भौतिक क्षमता है जो केवल कुछ प्रकार की स्थितियों में ही आ सकता है। उदाहरण के लिए, आप सोच सकते हैं कि आप अपने सिर पर खड़े नहीं हो सकते जब तक आप योग कक्षा नहीं लेते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि आप वास्तव में इसे अपेक्षाकृत आसानी से कर सकते हैं लगभग किसी भी प्रकार की शारीरिक गतिविधि स्वयं की देखभाल और अन्वेषण का एक उत्कृष्ट तरीका साबित हुई है और एक की भौतिकता के अनुरूप होने के लिए एक महत्वपूर्ण तरीका है।
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com