ekterya.com

एक परिपक्व किशोरी कैसे हो

माता-पिता या पुराने लोग अक्सर किशोरावस्था को अपरिपक्व कहते हैं। उसके कारण, आपके पास अधिक परिपक्व होने का मिशन है सामान्य तौर पर, परिपक्वता उम्र के साथ आता है (आप वास्तव में तब तक परिपक्व नहीं हो सकते जब तक आप जीवन के विभिन्न अनुभवों के माध्यम से नहीं जाते)। फिर भी, यदि आप चाहते हैं कि दूसरों को यह विश्वास करना चाहिए कि आप अधिक परिपक्व हैं, तो कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जिनमें आप समायोजन कर सकते हैं। अपने व्यवहार में सुधार, आपकी भावनात्मक प्रतिक्रियाएं, अपनी बौद्धिक क्षमताएं और आपकी संचार शैली में अधिक परिपक्व रहें

चरणों

विधि 1

अधिनियम उचित रूप से
एक वयस्क किशोरी चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
नियमों का पालन करें यदि आप एक परिपक्व तरीके से कार्य करना चाहते हैं, तो आपको अधिकार का सम्मान करना होगा। कोई बात नहीं, जहां आप जाते हैं (स्कूल, घर या काम करने के लिए), आपको प्राधिकरण के आंकड़ों द्वारा लगाए गए नियमों का पालन करना होगा। ज्यादातर मामलों में, ये नियम आपको और अन्य लोगों को सुरक्षित रखने के लिए सेट होते हैं, इसलिए उनके साथ चिपकाएं।
  • यह सामान्य है कि किशोर कभी-कभी प्राधिकरण को अस्वीकार कर देते हैं यदि आप प्राधिकरण के आंकड़ों के साथ नियमों पर चर्चा करना चाहते हैं, तो अपनी स्थिति का सम्मानजनक तरीके से बचाव करें। इस तरह, वयस्कों को सुनने की अधिक संभावना होगी
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "माँ और पिताजी, मैं पंद्रह पहले ही हूं और मुझे लगता है कि मैं बाद में आने का मौका देता हूं। मैं हमेशा समय पर घर आता हूं और मुसीबत में कभी नहीं मिलता। वे क्या कहते हैं? "
  • एक वयस्क किशोरी चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने शिष्टाचार का उपयोग करें अच्छा व्यवहार करने से सम्मान मिलता है इसके अलावा, एक उचित व्यवहार करने से आपको वयस्कों को और अधिक परिपक्व के रूप में देखा जाता है अच्छे संस्कार इस तरह कह "हाँ, साहब (या महोदया)", कह रही है "हैलो", नहीं दूसरों की बातचीत दखल से फोन का जवाब के रूप में, व्यवहार की एक विस्तृत श्रृंखला धरना, बंद अपने मुंह से चबाने और के लिए दरवाजा पकड़ आपके पीछे व्यक्ति
  • शायद उन्होंने शिष्टाचार के कई नियमों का वर्णन किया है। हालांकि, आप अपने माता-पिता या अन्य वयस्कों से पूछ सकते हैं "मैं अच्छे व्यवहार कैसे कर सकता हूं?" और इस तरह, और जानें।
  • एक वयस्क किशोरी चरण 3 रहो छवि
    3
    अपनी खुद की गंदगी को साफ करें एक परिपक्व व्यक्ति दूसरों की अपनी गंदगी को साफ करने के लिए इंतजार नहीं करता। यदि आप एक किशोरी हैं जो परिपक्व होने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको कचरा छोड़ने से नहीं शुरू करना चाहिए। इसका अर्थ है कि आपकी प्लेट को भोजन के बाद सिंक में ले जाने और किसी भी दाग ​​को साफ करने के लिए आपको उन जगहों पर खेल, फिल्मों या पुस्तकों को भी वापस करना होगा, जहां से आप उन्हें इस्तेमाल करते हैं।
  • अपने कमरे को व्यवस्थित रखें, गंदे कपड़ों को कपड़े धोने और दराज में या कोठरी में अलग साफ कपड़े ले लें। उठने के तुरंत बाद हर सुबह अपने बिस्तर को ठीक करें दरवाजे के पीछे एक हुक पर अपना बैकपैक रखें ताकि यह मंजिल पर न हो। बिस्तर के नीचे या अलमारियों को कोठरी में संरेखित करें ताकि आप और आपके माता-पिता उनपर यात्रा न करें।
  • टाइमर को 20 मिनट के लिए सेट करके और दिन में एक बार अपने कमरे की गहरी सफाई करके आसान सॉर्ट करना। समय गुजारने के लिए कुछ संगीत डालें
  • Video: भारत में इस उत्सव की खुलकर नहीं करते बात, लेकिन मनाते हैं धूमधाम से…

    एक वयस्क किशोरी कदम 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    स्मार्ट और स्वस्थ आदतों का विकास करें एक परिपक्व किशोरी जानता है कि आपराधिक व्यवहार के लिए "नहीं" कहां शराब और ड्रग्स,, झूठ बोल रही है चोरी, लड़ाई, बेतहाशा कार्य या अन्य लोगों के संपत्ति को नष्ट सिर्फ मुसीबत में या तुम्हें चोट लगी हो जाएगा। इसके बजाय, दवाओं का उपयोग न करें, ड्राइविंग या ड्राइविंग के दौरान सीट बेल्ट का उपयोग करें और नकारात्मक प्रभावों से दूर रहें।
  • विधि 2

    एक भावनात्मक रूप से परिपक्व व्यक्ति की तरह अधिनियम
    एक वयस्क किशोरी कदम 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    दूसरों के साथ अपनी भावनाओं को नहीं छोड़ें परिपक्व होने के लिए, आपको उन असुविधाजनक भावनाओं के नियंत्रण में रहना होगा जो आप अनुभव करते हैं, जैसे क्रोध, निराशा या शर्मिंदगी बुरे शब्दों को कह कर या दूसरों पर चिल्लाना क्योंकि आप अपने बारे में बुरा महसूस करते हैं, आपको परिपक्व देखने में मदद नहीं करेंगे। स्वस्थ तरीके से आज़ाद हो और देखो अपनी भावनाओं को व्यक्त करें.
    • सबसे पहले, समझें कि आपको ऐसा क्यों लगता है। इन तीन सवालों का जवाब दें: पहले क्या हुआ? आप शरीर में क्या महसूस करते हैं? आप उस भावना को क्या कहते हैं?
    • फिर, निर्णय लें कि आप अपने आप को या दूसरों को चोट पहुंचाने के बिना इस भावना को कैसे व्यक्त कर सकते हैं। आप एक डायरी में लिख सकते हैं, आप व्यायाम करने या खेल खेलने में थोड़ा सा भाप छोड़ सकते हैं, या आप कुछ संगीत सुन सकते हैं जो आपकी भावनाओं को दर्शाता है।
  • एक वयस्क किशोरी चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    अपने व्यवहार पर हावी अगर आप कोई गलती करते हैं, तो आप किसी और को दोषी ठहराए जाने या आपको औचित्यपूर्ण करने के लिए कोई अच्छा काम नहीं करेंगे। अन्य लोगों को दोष देने से आपके रिश्ते टूट सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप नतीजे ग्रहण नहीं करते हैं, तो आप कभी नहीं सीखेंगे या नहीं बढ़ेंगे।
  • जब आप कोई गलती करते हैं, तो अपना दोष स्वीकार करें और पूरी ज़िम्मेदारी लें। अपने अपराधों को तुरंत स्वीकार करके करो। यह क्रिया "यह मेरी गलती है" या "यह मेरी गलती थी" कहने के रूप में सरल हो सकती है यदि आप किसी को चोट पहुँचाते हैं, तो माफी मांगें फिर, पता करें कि आप कैसे संशोधन कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, यदि आपने पीछे के दरवाजे को छोड़ दिया और बिल्ली भाग गई, तो इसे स्वीकार करें। आप कह सकते हैं "मुझे क्षमा करें। मैंने बैक दरवाजा खुला रखा मैं पड़ोसियों से पूछता हूं कि क्या उन्होंने बिल्ली को देखा है। "
  • एक वयस्क किशोरी कदम 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    अभिनय से पहले सोचो परिपक्वता का अर्थ है अपने कार्यों के परिणामों के बारे में सोचने के लिए। जब आप कहने या कुछ करने वाले हैं, तो अपने शब्दों या कार्यों के नतीजे के बारे में सोचने के लिए कुछ सेकंड लें। अभिनय अभिनय से इस समय अच्छा लगता है, लेकिन आप लंबे समय तक परेशान हो सकते हैं।
  • आवेगी प्रतिक्रियाओं को रोकने के लिए, निर्णय लेने या कुछ करने से पहले रोकें एक गहरी सांस लें. फिर, अपने आप से पूछिए कि आप क्या करने जा रहे हैं और क्या होने वाला है।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र आपको एक कक्षा से बचने के लिए उससे जुड़ने के लिए कहता है, तो आपको विराम देना और गहराई से श्वास करना चाहिए। सोचें कि आप ऐसा क्यों करेंगे (शायद आप अभी छोड़ना चाहते हैं) अगर आप ऐसा करते हैं तो इसके बारे में सोचें कि क्या हो सकता है यदि वे आपको खोजते हैं, तो आप स्कूल और आपके माता-पिता के साथ परेशान हो जाएंगे।
  • हर बार जब आप निर्णय लेते हैं, तो आप इस अभियान को निष्पादित करने में बेहतर निर्णय लेने में मदद करेंगे।



  • एक वयस्क किशोरी चरण 8 का शीर्षक चित्र
    4
    कृतज्ञता का अभ्यास वयस्क आपसे सम्मान करते हैं और आप की प्रशंसा करने की अधिक संभावना रखते हैं, अगर आप उन चीज़ों को समझना सीखते हैं जो आपके पास हैं आपके पास क्या नहीं है के बारे में शिकायत करना बंद करो इसके बजाय, कृतज्ञता का अभ्यास करें
  • प्रत्येक दिन के अंत में, एक नोटबुक में तीन चीजें लिखें जो आपके लिए उस दिन अच्छी तरह से काम करती थीं। इन घटनाओं या सकारात्मक परिणामों के बारे में सोचने में कुछ क्षण व्यतीत करें। उन अच्छे भावनाओं को पकड़ने की कोशिश करें जो वे पैदा करते हैं।
  • विधि 3

    बौद्धिक परिपक्वता का विकास
    एक वयस्क किशोरी कदम 9 शीर्षक वाली छवि
    1
    मौजूदा घटनाओं के बारे में जानकारी दें वर्तमान मुद्दों और समाचार पत्रों और विश्वसनीय ऑनलाइन स्रोतों पर घटनाओं की जांच करें। सामाजिक नेटवर्क पर समाचार की जानकारी पर भरोसा मत करो प्रयास करें और अन्य स्रोतों को समाचारों के बारे में पता करें और अपने आस-पास की दुनिया में क्या हो रहा है, इस बारे में सूचित रहें।
    • जब आप वर्तमान घटनाओं के बारे में सीखते हैं, तो उन्हें अपने माता-पिता या अन्य वयस्कों के साथ चर्चा करें। आप कह सकते हैं "नए राष्ट्रपति के कानून, पिताजी के बारे में आप क्या सोचते हैं?"
  • एक वयस्क किशोरी चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    2
    किताबें पढ़ें चाहे आप वास्तविक दुनिया के तथ्यों या शानदार कहानियों की एक पुस्तक पढ़ते हैं, पढ़ने के लिए एक महान शगल हो सकता है एक किताब पढ़ना आपको केवल समझदार नहीं बना देगा, बल्कि यह आपके शब्दावली के लिए नए शब्द भी जोड़ देगा। इससे आपको अपने लेखन कौशल को समझने और यहां तक ​​कि बेहतर बनाने की क्षमता में सुधार करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, पढ़ने से आपको तनाव को दूर करने में भी मदद मिल सकती है
  • स्कूल के लिए जरूरी पढ़ना कार्य करने के लिए खुद को सीमित न करें। पढ़ने की आदत का आनंद लेने के लिए, अपनी हितों से संबंधित पुस्तकों का चयन करें, जैसे हवाई जहाज या प्राचीन मिस्र
  • Video: Michael Jackson Ses Analizi / (Detaylı Analiz & MJTürkiye Fan İle)

    एक वयस्क किशोरी कदम 11 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने प्रयोग करें महत्वपूर्ण सोच कौशल. महत्वपूर्ण सोच कौशल बताते हैं कि आप एक समस्या को हल करने के लिए तैयार कैसे हैं। आप जल्द से जल्द जवाब दे सकते हैं जो आपके दिमाग में आता है या आप उत्तर चुनने से पहले समस्या के सभी कोणों को देखकर अधिक समय व्यतीत कर सकते हैं। महत्वपूर्ण विचारक होने के नाते आप अपने कार्यों के परिणामों को बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकते हैं, जानकारी की वैधता का मूल्यांकन कर सकते हैं और मौलिकता के साथ सोचने के लिए सीख सकते हैं।
  • अपने सोच कौशल को मजबूत करने का एक अच्छा तरीका है बोर्ड गेम खेलना अपने परिवार के साथ या अपने करीबी दोस्तों के साथ एक खेल रात को व्यवस्थित करें कुछ अच्छे टेबल गेम विकल्पों में शामिल हैं सेब और सेब Scattergories।
  • विधि 4

    एक परिपक्व तरीके से संवाद करें
    एक वयस्क किशोरी के चरण 12 का शीर्षक चित्र
    1
    स्पष्ट रूप से संवाद करें. कई किशोर एक शैली का उपयोग करते हुए संवाद करते हैं, जो शिक्षक और अभिभावकों को अपने सिर खरोंचते हैं। यदि आप परिपक्व व्यक्ति के रूप में देखा जाना चाहते हैं, तो आपको उस तरीके से बात करना चाहिए, जिसे दूसरों को समझना चाहिए। उपयुक्त शब्दों का प्रयोग करें, संक्षेप या संक्षिप्तीकरण नहीं। अच्छी वर्तनी के साथ पूर्ण वाक्य लिखें
    • यदि आप दूसरों के साथ बातचीत में भाग लेने के लिए उपयुक्त तरीके सीखना चाहते हैं, तो अपने माता-पिता से अपने साथ संचार की भूमिकाओं का आदान-प्रदान करने के लिए कहें।
  • एक वयस्क किशोरी चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2
    कोशिश करो सक्रिय रूप से सुनो. कई किशोर मानते हैं कि वे सब कुछ जानते हैं, इसलिए वे दूसरों की बात नहीं करना चाहते हैं परिपक्वता का एक संकेत यह जानना है कि आप किसी से कुछ सीख सकते हैं। अधिक बात करते हुए आप बात करते हैं।
  • एक अच्छा सामान्य नियम सुनने के बजाए जवाब सुनने के लिए समझना है। यह जानने का प्रयास करें कि दूसरे व्यक्ति क्या कहने का प्रयास कर रहा है जब आप किसी संदेश को व्यक्त करना चाहते हैं, तो बीच में मत आना या जल्दी न करें। इसे पूरी तरह से सुनो उसके बाद, आप जो भी सोचते हैं, संक्षेप करने का प्रयास करें।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी माँ कहती है कि "मैं इस सप्ताह के अंत में शहर से बाहर हो जाऊंगा और मुझे घर पर आपको अकेला छोड़ने के बारे में चिंतित हूं। मुझे लगता है कि मैं आपको रामोस घर में रखने की कोशिश करूंगा, "आप उत्तर दे सकते हैं।" मुझे पता है आप चिंतित हैं कि मुझे अकेला छोड़ दिया जाएगा मैं सहमत हूँ मुझे पता चल जाएगा कि रॉड्रिगो के माता-पिता को मेरे घर पर रहने में कोई समस्या नहीं है। "
  • एक वयस्क किशोरी कदम 14 शीर्षक वाली छवि

    Video: Sukanya Samriddhi Yojna: सुकन्या समृद्धि अकाउंटः भारत में लड़कियों के लिए नई योजना - Narendra modi

    3
    कठबोली या बुरे शब्दों का उपयोग करने से बचें कठोर शब्दों में कठबोली या अन्य लोकप्रिय शर्तों का उपयोग करके लोगों की उपस्थिति में आपकी उम्र ठीक है। हालांकि, जब वयस्कों के साथ संचार करते हैं, तो उनके उचित रूप में शब्दों का उपयोग करने की कोशिश करें। ऐसे शब्दों में बात न करें कि वे उन शर्तों का उपयोग करके आपको समझ नहीं सकते हैं जो वे परिचित नहीं हैं। इसके अलावा, बुरे शब्दों का उपयोग करने से बचें, जो अपमानजनक है।
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com