ekterya.com

एक गर्भवती शाकाहारी कैसे हो

कई शाकाहारी महिलाएं जो गर्भवती हैं उनके बारे में चिंतित हैं कि उनके आहार उनके बच्चों के स्वास्थ्य पर कैसे असर डालेंगे। कई शाकाहारी महिलाओं को शाकाहारी भोजन का पालन करते समय एक स्वस्थ बच्चे के लिए आवश्यक विटामिन, प्रोटीन और खनिजों की सही मात्रा प्राप्त करने के बारे में चिंतित हैं। यह पता है कि तुम सभी पोषक तत्वों की जरूरत है, जबकि आप आहार के इस प्रकार का पालन करें और भी खाद्य पदार्थों की एक विस्तृत विविधता से चुनने के लिए प्राप्त कर सकते हैं महत्वपूर्ण है। आप किस प्रकार के शाकाहारी हैं, इसके आधार पर आपके आहार में कुछ सरल समायोजन करने के लिए आवश्यक हो सकता है ऐसे कुछ सरल कदम हैं जो आप यह सुनिश्चित करने के लिए ले सकते हैं कि आप सभी सही खाद्य पदार्थों को एक गर्भवती शाकाहारी भोजन खा रहे हैं।

चरणों

विधि 1

जानें कि पोषक तत्वों को अब उपभोग करने की ज़रूरत है कि आप गर्भवती हैं

गर्भवती होने के बाद आपको जो पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है उनमें कोई अंतर नहीं है, चाहे आप शाकाहारी हों या न हों फर्क सिर्फ इतना है कि जब आप शाकाहारी होते हैं तो आप इन पोषक तत्वों को अपने शरीर में कैसे पेश करते हैं

1
आपको पता होना चाहिए कि हर गर्भवती महिला को अधिक विटामिन और खनिज, जैसे लोहा और कैल्शियम, और प्रोटीन का उपभोग करना चाहिए। आपको गर्भवती होने से पहले इन खनिजों में से अधिक 300 कैलोरी अधिक सेवन करना होगा
  • 2

    Video: प्रेगनेंसी में भूलकर भी यह ना खाए नहीं तो गर्भावस्था #Health समय के दौरान खाने के लिए नहीं #what

    कुछ शाकाहारी भोजन खाएं जो विटामिन और खनिजों में उच्च होते हैं, जिन्हें आप गर्भवती होने की आवश्यकता होती है।
  • आपको पास्ता या रोटी की 11 से अधिक सर्विंग्स, और रोजाना 5 से ज्यादा सब्जियां प्रतिदिन का उपभोग करना चाहिए।
  • यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने आहार में बहुत अधिक फल, दूध और दूध के विकल्प जोड़ते हैं
  • बीन्स प्रोटीन का एक महत्वपूर्ण स्रोत हैं और आप उन्हें अक्सर उपभोग करना चाहिए
  • ओमेगा 3 के साथ वसा, जैसे पागल और टोफू जोड़ने के लिए भी महत्वपूर्ण है
  • 3
    जानें कि आपको किस खाद्य पदार्थ से बचना चाहिए यह जरूरी है कि आप गर्भवती होने पर बहुत सारे मिठाई खाने से बचें।
  • मिठाई केवल अस्वास्थ्यकर और लेकिन उन्हें पौष्टिक आहार है कि गर्भावस्था के दौरान आहार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं के लिए कम कमरा छोड़ भरने के लिए पोषण मूल्य में कमी नहीं हैं। यह शाकाहारियों, जो कभी-कभी अधिक भोजन खाने के लिए कुछ भागों से nonvegetarians गर्भावस्था के दौरान उनके पोषण की जरूरत को प्राप्त करने के लिए है के लिए विशेष रूप से सच है।
  • इन खाद्य पदार्थों में बैक्टीरिया की वजह से आपको अनस्पेचुरिज्ड पनीर और दूध से बचना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को इन जीवाणुओं को लेने से बीमार होने का अधिक खतरा होता है
  • कच्ची सब्जी स्प्राउट्स के साथ-साथ कच्चा फलों और सब्जियों वाले अनस्पेचुरिज्ड रस से बचें। ये ई। कोलाई और लिस्टेरिया जैसे खतरनाक बैक्टीरिया हो सकते हैं।
  • विधि 2

    शाकाहारियों के प्रकार और खाने वाले खाद्य पदार्थों में अंतर जानें

    आप किस प्रकार के शाकाहारी हैं, आप को पता होना चाहिए कि गर्भवती होने के दौरान आप किस प्रकार के भोजन का उपभोग कर सकते हैं

    1
    एक शाकाहारी भोजन में, पागल, अनाज, फलियां, फलों और सब्जियों का उपभोग करना अच्छा है।
    • एक शाकाहारी आहार में, कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिन्हें आपको अपने आहार से बाहर करना होगा, जैसे कि डेयरी उत्पादों सहित किसी जानवर से आने वाली प्रोटीन का कोई स्रोत।
    • आप एक शाकाहारी आहार का पालन कर रहे हैं, तो आप शायद पूरक पोषण लेने के लिए सुनिश्चित करने के लिए आप सभी विटामिन और प्रोटीन कि आपके शरीर में एक स्वस्थ बच्चे को पैदा करने की जरूरत है प्राप्त की आवश्यकता होगी। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप सही मात्रा में लोहा, बी 12 और कैल्शियम का उपभोग कर रहे हैं। अपने चिकित्सक से देखें कि क्या आपको अपने जन्म के पूर्व विटामिन पूरक के अलावा कुछ विशेष पूरकों की आवश्यकता है।
  • Video: शिशु की पुरे शारीरिक और मानसिक विकास के लिए गर्भवती महिलाएं सुबह एक कटोरी यह चीज जरूर खाएं




    2
    यदि आप एक लैक्टोएटेटिएएयर हैं, तो डेयरी उत्पादों और अंडे को खाने के लिए स्वीकार्य है जो कि शाकाहारी आहार में उल्लिखित खाद्य पदार्थों के अतिरिक्त है। आप इन आहार में से एक खा रहे हैं, तो यह सब विटामिन और खनिज आप अपने आहार से की जरूरत है, शायद एक या अधिक की खुराक की मदद से प्राप्त होने की संभावना है।
  • 3
    यदि आप मछली के आहार का पालन करते हैं, तो आप मछली और अंडों के खपत से अपनी प्रोटीन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आप डेयरी उत्पादों और सभी उपर्युक्त खाद्य पदार्थों का उपभोग कर सकते हैं जिनमें शाकाहारी आहार शामिल है केवल इस चीज को इस आहार से बाहर रखा गया है, मांस और पोल्ट्री हैं यह गर्भावस्था के लिए सबसे अच्छा आहार है, क्योंकि आप अपने खाने वाले मछली से आवश्यक फैटी एसिड और प्रोटीन दोनों प्राप्त कर सकते हैं।
  • विधि 3

    जब आप गर्भवती हों तो शाकाहारिक आहार का पालन करने के पेशेवरों और विचारों को जानें

    किसी भी आहार की तरह, केवल एक शाकाहारी भोजन के बाद, जबकि गर्भवती पेशेवरों और विपक्ष है आपके और विकासशील बच्चे के लिए पर्याप्त आहार रखने में एक महत्वपूर्ण कदम पेशेवरों और विपक्षों का वजन करना है।

    1
    आपको यह जानना चाहिए कि शाकाहारी भोजन का पालन करके, आप निश्चित रूप से कुछ पौष्टिक खाद्य पदार्थों के साथ खुद को भरना सुनिश्चित करेंगे जो उपलब्ध हैं एक शाकाहारी भोजन गर्भावस्था के दौरान कई सकारात्मक परिणाम पैदा कर सकता है। प्रोटीन स्रोतों को खाने से शाकाहारियों को किसी भी अन्य प्रोटीन स्रोत की तुलना में आपके गुर्दे के लिए आसान हो सकता है। कई महिलाएं यह भी महसूस करती हैं कि एक शाकाहारी आहार गर्भावस्था के दौरान दाँत क्षय को कम करने में मदद करता है, जो एक बहुत ही सामान्य समस्या है जो गर्भवती महिलाओं को अनुभव करती है। एक शाकाहारी आहार आपके उच्च रक्तचाप, गर्भकालीन मधुमेह और मोटापा के जोखिम को भी कम करेगा।
  • 2
    इसके अलावा गर्भावस्था के दौरान शाकाहारी भोजन के विचार का ध्यान रखना भी सुनिश्चित करें। एक शाकाहारी आहार का पालन करने के मुख्य विपक्ष में से एक यह है कि आपके बच्चे को स्वस्थ गति से विकसित कर रहे सभी विटामिन और खनिजों को प्राप्त करने के लिए आपके शरीर की ज़रूरत होती है आपको प्रत्येक भोजन के प्रभावी नियोजन के बारे में सावधान रहना होगा और अपने भोजन के सभी आवश्यक पोषक तत्वों को प्राप्त करना होगा। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप किसी भी पोषक तत्व है कि शाकाहारी खाद्य पदार्थ आप खाने के शामिल नहीं है के लिए सही खुराक का उपयोग सुनिश्चित करें है।
  • युक्तियाँ

    • कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस प्रकार के शाकाहारी आहार का पालन करते हैं, यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने चिकित्सक से गर्भावस्था के दौरान अपने आहार के बारे में परामर्श करें। वह आपको प्रभावी पोषक तत्व प्राप्त करने के बारे में प्रभावी सलाह दे सकते हैं और यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप सही पूरक ले रहे हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com