ekterya.com

कैसे दिव्य

सपने देखने नए विचारों को बनाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यदि आप अपना मन भटकने का समय देते हैं, तो आपको आश्चर्य होगा कि आप कितनी रचनात्मक हो सकते हैं। अपने लक्ष्यों तक पहुंचने के बारे में मनन करने से आपको उन्हें पूरा करने की प्रेरणा मिल सकती है। अगली बार जब आपके पास कुछ मुफ्त मिनट होंगे, तो एक वीडियो गेम खेलने या इंटरनेट पर नए लेख पढ़ने के बजाय दिन में सपने देखने की संभावना पर विचार करें। इसके परिणामस्वरूप, आप अधिक आराम से, सकारात्मक और प्रेरित महसूस करेंगे।

चरणों

भाग 1

दिन में सपने शुरू करें
डेड्रीम चरण 5 नाम की छवि
1
ऐसा करने की अनुमति दें कभी-कभी, दिन में सपने देखने से बुरा प्रतिष्ठा पैदा होती है, क्योंकि कुछ लोग इसे समय की बर्बादी के रूप में देखते हैं यदि आपके पास 20 मुफ़्त मिनट हैं, तो क्या आप उन्हें और अधिक उत्पादक नहीं इस्तेमाल कर सकते हैं? कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि दिन में सपने देख रहे हैं यह वास्तव में एक उत्पादक गतिविधि है इसमें आपको अधिक रचनात्मक बनाने में मदद करने और यहां तक ​​कि अपने लक्ष्यों को हासिल करने के लिए प्रेरित करने की शक्ति भी है तो आगे बढ़ो और अपने दिन के एक दिन को साप्ताहिक बनाने के लिए खुद को अनुमति दें।
  • सांता बारबरा में कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग सपने देखते हुए 41% बेहतर प्रदर्शन करते हैं, जो उन लोगों की तुलना में रचनात्मक सोच को मापते हैं जो न मानें।
  • दूसरी ओर, यदि आप अपने दिमाग को वर्तमान से लेकर कल्पनाओं तक ले जाते हैं जो संभवतः कभी सच नहीं आएंगे, जैसे कि लॉटरी जीतना चाहते हैं, दिन में सपने देखने से आप वास्तव में कम खुश महसूस कर सकते हैं अध्ययनों से यह संकेत मिलता है कि वर्तमान पर ध्यान केंद्रित करने से अधिक खुशी हो जाती है, इसलिए इस गतिविधि से पलायनवाद का एक प्रकार बनने से बचें।
  • छवि शीर्षक Daydream चरण 1

    Video: कैसे खुलेगी दिव्य दृष्टि || सद्गुरु कबीर साहेब || श्री सुमिरन साहेब

    2
    अन्य विकर्षणों से खुद को मुक्त करें दिन में सपने देखते हुए, रात में सपने देखने की तरह, जब आप अपेक्षाकृत शांतिपूर्ण माहौल में हैं, तो कई विचलित उत्तेजनाओं के बिना। दिन से सपने शुरू करने से पहले, एक शांत और शांत वातावरण बनाने की कोशिश करें, भले ही आपके पास कुछ मुफ्त मिनट हों आप इसे कहीं भी, किसी भी समय घर पर या सड़क पर और पूरे दिन कर सकते हैं।
  • यदि आप कर सकते हैं, तो एक शांत जगह मिल सकती है जहां आप एक खाली कमरे या स्नानघर की तरह डूब सकते हैं। अगर आप किसी सार्वजनिक स्थान पर डेड्रीम करना चाहते हैं, तो हेडसेट का उपयोग करके अपने दिमाग में घूमने की अनुमति देने के लिए अपने विश्व को शांत करने का एक अच्छा तरीका है।
  • शुरू करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप भूखे, प्यास नहीं हैं या किसी चीज की ज़रूरत नहीं है जो आपका ध्यान विचलित कर सकता है।
  • संगीत सुनने से आपको अन्य विकर्षणों से डिस्कनेक्ट करने में मदद मिल सकती है और संगीत को भी भावनाओं से भरा रहता है, इससे भी बेहतर हो जाता है। बस ऐसे गीत चुनें जो आपके सपनों के वातावरण के अनुकूल हों।
  • Video: कबीर साहेब, आत्मा का दिव्य चमत्कारी रूप कैसे देखे, Parvchan By Shree Sumiran saheb

    इमेज शीर्षक से डेड्रीम चरण 6
    3
    एक खिड़की को देखो या अपनी आँखें बंद करें प्रत्येक व्यक्ति सपने देखता है थोड़ा अलग ढंग से। कुछ लोगों के लिए, उनके दिमाग में घूमना आसान होता है क्योंकि वे एक खिड़की पर नज़र रखते हैं या अंतरिक्ष को देखते हैं, जबकि अन्य अपनी आंखों को बंद करना पसंद करते हैं। जो आपको आराम करने के लिए सबसे अधिक मदद करता है और अपने आप को बहुत ज्यादा ध्यान भरे बिना सोचें
  • दिये हुए छवि 13 शीर्षक
    4
    अपना मन सकारात्मक दिशा में भटकना कई प्रकार की कल्पनाएं हैं और आपके मन और मनोदशा पर सभी का सकारात्मक असर नहीं होता है। यदि आप नकारात्मक विचारों को अपने दिमाग का इस्तेमाल करते हैं (जैसा कि आपके पूर्व साथी पर बदला लेने की तरह), तो वे आपको कम कर देंगे हालांकि, दिन में सपने देखने के बारे में आश्चर्यजनक बात ये है कि आप जो सोचते हैं उसे नियंत्रित कर सकते हैं (यह रात के प्रभाव से बहुत आसान है और स्पष्ट सपना) यह सुनिश्चित करने के लिए कि प्रत्येक सत्र आपको प्रोत्साहन की भावना से छोड़ देता है
  • एक रचनात्मक और सकारात्मक तरीके से सपना देखकर नए अनुभवों, खुशी और रचनात्मकता को खुलापन से जोड़ा गया है।
  • दूसरी ओर, दोषपूर्ण डाइस्फीरी सपना, जैसे कि विफलता के बारे में कल्पना करना, बुरी चीजें जो दूसरों के लिए होती हैं या चोट पहुँचाती हैं, नकारात्मक भावनाओं जैसे कि चिंता और अपराध।
  • तीसरा प्रकार का सपना तब होता है जब आपके पास ध्यान का खराब नियंत्रण होता है, इस मामले में आपका मन सभी जगह भटक जाता है क्योंकि आपको वर्तमान पर ध्यान देने में कठिनाई हो रही है। इस तरह की कल्पना का कोई सकारात्मक प्रभाव नहीं है, क्योंकि यह आपके नियंत्रण में नहीं है।
  • भाग 2

    जानने के लिए कि सपने क्या है
    डेड्रीम चरण 4 नामक छवि
    1
    अपने वांछित भविष्य के बारे में सपना ध्यान में रखते हुए एक लक्ष्य के साथ दिमाग में यह आपको प्राप्त करने के लिए प्रेरणा प्राप्त करने में मदद कर सकता है। अपनी ज़िंदगी की कल्पना करो जैसे आप इसे करना चाहते हैं अपने भविष्य को आगे बढ़ाना जैसे कि आप इसे विकसित करते हैं, आपको एक साथ अपनी कल्पनाओं को पूरा करने के लिए पूरी स्वतंत्रता प्रदान करते हैं क्या आप राष्ट्रपति बने होंगे? क्या आप एक उष्णकटिबंधीय द्वीप की यात्रा करेंगे? क्या आप अपनी खुद की कंपनी शुरू करेंगे? क्या आप प्यार में पड़ेंगे और परिवार शुरू करेंगे? जब आप जागते हैं, तो सब कुछ संभव है।
    • उन सभी चीजों की कल्पना करने की कोशिश करें जो आपको खुश कर दे और उन्हें कहानी में डाल दें। कहानी और अक्षरों को ध्यान में रखते हुए इसे और अधिक मजेदार और आसान बना दिया जाएगा आप पाते हैं अलग वातावरण में कहानियों और स्थितियों को एक सकारात्मक स्वर के साथ रखें, और हर बार जब आप जागते रहें, तब उन्हें विकसित करें।
  • छवि शीर्षक दिये गये चरण 7
    2
    अपने पसंदीदा चीजों के बारे में सपना यह आपके लक्ष्यों के बारे में सपने देखने के रूप में उत्पादक नहीं हो सकता है, लेकिन आपकी पसंदीदा चीजों के बारे में कल्पना करना मज़ेदार है। उन चीजों के बारे में सपना, जो आपको खुश करने देती हैं, जैसे कुछ लोगों, गतिविधियों, जगहों और यहां तक ​​कि भोजन जो आपको मुस्कुराएंगे। हालांकि, ध्यान रखें कि यदि आप उन चीज़ों के बारे में सपने देखने के लिए इस्तेमाल करते हैं, जो आपको अपने दिमाग को अपने सामने जो कुछ हो रहा है, से अलग करने का एक तरीका है, तो आपको खुशी में कमी आ सकती है।
  • उदाहरण के लिए, अपने पसंदीदा छुट्टी स्थान के बारे में सपना देखकर खुश हो जाओ। ऐसा करने से आपकी खुशी अधिक हो जाएगी यदि आप वास्तव में उस जगह की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं।
  • लेकिन अगर आप अपने आप को किसी ऐसी चीज के बारे में जागरुकता देते हैं जो कि अप्राप्य है, जैसे किसी साथी के साथ रोमांटिक रूप से शामिल होना, तो आप निराश होने की अधिक संभावना रखते हैं।
  • डेड्रीम स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि



    3
    अपने सपनों में काम करो एक वास्तविक जीवन की स्थिति की कल्पना करो और इसे अपने मन में करें अपने दिमाग में आंदोलनों को शक्तिशाली बनाओ जैसे कि आप वास्तव में उन्हें बनाना चाहते हैं इस तरह, समस्याओं का समाधान करने और किसी अन्य व्यक्ति के नजरिए से सोचने की आपकी क्षमता में सुधार होगा।
  • इसे एक अलग स्पिन देने के लिए, कल्पना करें कि आप अपने पसंदीदा फिल्म या किताब की दुनिया में विसर्जित कर रहे हैं। आप क्या करेंगे? अन्य लोग आपके अचानक उपस्थिति पर प्रतिक्रिया कैसे देंगे? (जब तक आप हर समय नहीं रहे हैं), विरोधी क्या कहेंगे?
  • आप खुद को किसी और के रूप में सोच सकते हैं और उन गुणों के बारे में सोच सकते हैं जो आप उस व्यक्ति के बारे में प्रशंसा करते हैं। वह अलग-अलग परिस्थितियों और समस्याओं को कैसे प्रतिक्रिया देगी?
  • छवि शीर्षक दिये गये चरण 10
    4
    रचनात्मक कुछ का सपना साप्ताहिकता कहानियों, संगीत, कला और अभिनव उत्पादों के लिए नए विचारों का आविष्कार करने का एक शानदार तरीका है। अपने दिमाग को उड़ने और निरीक्षण करें कि आप क्या सपना देख सकते हैं। सीमा से बाहर मत जाओ!
  • उदाहरण के लिए, आप उस उत्पाद के बारे में सोच सकते हैं, जिसे आप पसंद करते हैं और पता लगा सकते हैं कि आप इसे कैसे सुधार करेंगे और आप इसे कैसे कर सकते हैं।
  • यदि आप अपने विचारों को पसंद करते हैं, तो उन्हें लिखने के लिए मत भूलना आप उन्हें उपयोग करने के लिए मिल सकता है
  • भाग 3

    पता है कि सपने कहाँ है
    इमेज शीर्षक से डेड्रीम चरण 9
    1

    Video: दिव्य दृष्टि कैसे होगी प्राप्त ? Kalyan Guru Ji-9999956117

    अपने स्कूल या काम पर होने वाली रकम के दौरान सपना सपने देखने के बारे में महान बात यह है कि आप वास्तव में ऐसा कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं अपने मन को हर बार जब आप कक्षाओं या कार्य परियोजनाओं के बीच खाली समय देते हैं जब आपके पास खाली समय आता है, तो अपने फोन या कंप्यूटर का उपयोग करने के बजाय खुद को मनोरंजन करने की कोशिश करें। आपका थका हुआ मस्तिष्क आपको धन्यवाद देगा!
    • सपना कक्षा या काम के दौरान यह एक लोकप्रिय शगल हो सकता है, लेकिन यदि आप अपने सामने क्या होता है पर ध्यान नहीं देते हैं तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं उस क्षण पर क्या होता है पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें और अपनी कल्पनाओं को बचाने के लिए जब आपके पास कोई विचलित नहीं होता है
  • इमेज शीर्षक से डेड्रीम स्टेप 3 बुलेट 2
    2
    गाड़ी, ट्रेन या बस में डेड्रीम यात्रा करने के दौरान सपने देखने का यह सबसे अच्छा तरीका है। दुनिया को कार, ट्रेन या बस के अंदर से देखने के बारे में कुछ है जो आपके दिमाग में आराम करने में मदद करता है और जाने दो। खिड़की से बैठने का प्रयास करें और अवसर को अपने दिमाग में हर जगह घूमने दें।
  • छवि शीर्षक दिये गये चरण 8
    3
    व्यायाम करते समय जागते रहो। यदि आप चलना, तैराकी, घूमना या अकेले कुछ अन्य व्यायाम करना पसंद करते हैं, तो इसका मतलब है कि आपने पहले से ही डेड्रीम के लिए अच्छे अवसर विकसित किए हैं। उस समय के बारे में सोचने के लिए कि आप क्या चाहते हैं, या तो छोटी कहानी के लिए एक तर्क के निर्माण में जो आप लिखना या क्रिसमस की छुट्टियों के नियोजन में हैं
  • छवि शीर्षक दिये गये चरण 2
    4
    सुबह और रात में सपने देखते हैं सुबह के समय या रात में जाने से पहले रात के खाने के लिए उत्कृष्ट समय होते हैं आप पहले से ही बिस्तर पर हैं और आपके दिमाग में कुछ अन्य विकर्षणों के साथ आराम मिलता है जब आप चिंता करने के लिए बहुत थक गए हैं तो आपका तर्क कम ही हस्तक्षेप करने लगता है कि आपकी कल्पना पूरी तरह से हास्यास्पद है।
  • युक्तियाँ

    • सपने के लिए एक उत्कृष्ट समय है जब कोई आपको नाखुश बनाता है या जब आपके पास एक ऐसा विचार होता है जिसे आप विकसित करना चाहते हैं सपने देखने से आपकी आत्माएं बढ़ेगी - प्लस, आप कभी भी नहीं जानते हैं कि आप किस अविश्वसनीय चीज़ों का सपना देख सकते हैं!
    • अपने लिए एक पूरी तरह से नया चरित्र बनाएं, जैसे कि यह एक भूमिका निभाई थी लेकिन आपके सिर में। इसे बनाने के बाद, इसे अलग-अलग स्थितियों में रखें!
    • अपनी कल्पनाओं को और भी बेहतर बनाने के लिए, चीजों को महसूस करके अपने स्पर्श मेमोरी का विकास करें और फिर उस भावना को याद रखने की कोशिश करें
    • जब आप किसी से बात करते हैं या आप उन्हें परेशान कर सकते हैं विचलित मत बनो।
    • डेड्रीम न करें जब आप स्कूल में या काम पर अन्य चीजें कर रहे हों वे तुम्हें आग लगा सकते थे या आपको अपमानित कर सकते थे
    • डेड्रीम के बारे में जानें और उसी समय ध्यान दें कि आपके आस-पास क्या होता है। यह दिन में सपने देखने के विचार के लिए विरोधाभासी हो सकता है, लेकिन यह बहुत आसान बनाता है
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com