ekterya.com

हताशा के साथ सामना करने के लिए कैसे

सभी लोग हताशा की भावना से परिचित हैं, चाहे वह इस तथ्य से आता है कि आपके प्रयास एक लक्ष्य हासिल करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं या किसी अन्य व्यक्ति के प्रयास आपकी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं हैं निराशा से निपटने के बारे में सोचे जाने वाले स्रोत को पहचानना और उस भावना को ट्रिगर करने और एक अलग भावनात्मक प्रतिक्रिया चुनने के लिए उचित तकनीक का उपयोग करना है।

चरणों

विधि 1

हताशा के गंभीर मामलों के साथ डील
कुप्रसिद्ध निराशा चरण 1
1
ध्यान रखें कि आपके ट्रिगर्स क्या हैं एक ट्रिगर आपके वातावरण का एक तत्व है जो आपके अंदर अचानक भावनात्मक प्रतिक्रिया का कारण बनता है जो ट्रिगर स्वतः से अधिक है कुछ आम ट्रिगर हैं, लेकिन सभी लोगों के अलग-अलग ट्रिगर्स हैं जो इस हताशा की भावना पैदा करते हैं।
  • क्या आप निराश हो जाते हैं जब वे आपको प्रतीक्षा करने के लिए मजबूर करते हैं और कुछ भी नहीं करते हैं? उदाहरण के लिए, जब आप यातायात की भीड़ में होते हैं या जब आप भुगतान करने के लिए लाइन में प्रतीक्षा करते हैं
  • क्या आप निराश होते हैं जब दूसरों को आपकी व्यक्तिगत अपेक्षाओं को पूरा नहीं करना चाहिए या अपने काम को बीच में नहीं करना चाहिए? उदाहरण के लिए, जब कोई आपको एक पाठ संदेश या ईमेल भेजता है जो आपके दिन को अस्थिर कर देता है।
  • क्या आप मुश्किल समस्याओं से निराश हैं? उदाहरण के लिए, क्या मुश्किल काम अक्सर निराशा का हमला करते हैं?
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने ट्रिगर से बचें जब भी संभव हो एक संवेदनशील फाइबर को छूने की प्रवृत्ति को जानने से आपको यह पहचानने में सहायता मिलेगी कि जब इन उत्तेजनाएं दिखाई देने लगेंगी और जितनी बार संभव हो सके ट्रिगर्स से बचेंगी। सामान्य तौर पर, ट्रिगर स्वत: प्रतिक्रियाएं हैं इसलिए, जब आप एक को पाने के लिए उन्हें जानने के सरल तथ्य अक्सर उन्हें नियंत्रित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, जब आपको बिना किसी रुकावट के काम करना पड़ता है या किसी कठिन अकादमिक नौकरी या कार्य को उठने के लिए रोकना पड़ता है, तो अपने सेल फोन को शांत रखो यदि आपको लगता है कि इससे आपको निराशा का सामना करना पड़ सकता है
  • यदि आप ट्रिगर से बच नहीं सकते हैं, तो यह समझने में आपकी पूरी कोशिश करें कि इससे आप खुद को ऐसे पैटर्न मान सकते हैं जिन्हें आप अनुमति दे सकते हैं या नहीं, हालांकि उन्हें बदलने के लिए मुश्किल हो सकता है। एक ट्रिगर दिखाई देने के बाद, आवेगहीन प्रतिक्रिया देने के बजाय सोचने का समय निकालें।
  • कुप्रसिद्ध हताशा के चरण 3
    3
    तनाव को नियंत्रित करने वाली एक सांस का अभ्यास करें क्रम में मस्तिष्क रसायन विनियमित आरामदेह और साँस लेने में परिवर्तन है कि गतिविधि सोच नियोकॉर्टेक्स का प्रभुत्व है, प्रमस्तिष्कखंड लड़ने या उड़ान नहीं। यह एक तरीका है कि जागरूक और केंद्रित साँस लेने से आपको आवेगी कार्रवाई या कठोर शब्दों से बचने में मदद मिल सकती है। एक गहरी सांस लें. क्रोध या हताशा के साथ प्रतिक्रिया करने से पहले, रोकें और एक गहरी साँस लें। जैसे-जैसे आप साँस लेते हैं, धीरे-धीरे चार तक गिनाते हैं और जब आप साँस छोड़ते हैं तो फिर चार बार गिन लें। जब तक आप शांत महसूस न करें तब तक दोहराएं
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 4
    4
    नियंत्रित करें कि आप दूसरों से क्या अपेक्षा करते हैं अन्य बहुत निराशाजनक हो सकते हैं, क्योंकि मनुष्य अद्भुत और अविश्वसनीय हो सकता है लोग भी तर्कहीन हो सकते हैं, स्वयं केंद्रित, अन्यायपूर्ण और अयोग्य यह बहुत निराशाजनक हो सकता है आपके पास हमेशा अपनी प्रतिक्रियाओं को नियंत्रित करने का विकल्प होता है, लेकिन दूसरों के व्यवहार कभी नहीं होता
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपके पास एक मित्र है जो हमेशा सब कुछ के लिए देर से रहता है, लेकिन वह एक महान दोस्त है। महसूस करते हुए कि आप उसे समय-समय पर नहीं बना सकते, लेकिन आप उन घटनाओं को नियंत्रित कर सकते हैं जहां आप उसे आमंत्रित करते हैं। यदि आप जानते हैं कि अप्रतिष्ठा आपके ट्रिगर्स में से एक है, तो उन स्थितियों में डाल देना जो में अनियंत्रितता एक समस्या है।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 5
    5
    अपने आप से पूछो कुंठा एक तनाव है कि एड्रेनालाईन और अन्य neurochemicals है कि एक साथ काम कर सकते हैं आप आवेश में या यहाँ तक कि आक्रामक तरीके से कार्य करने के लिए की रिहाई का कारण बनता है। चिल्लाने से पहले, किसी असभ्य इशारा या अपमानित व्यक्ति को रोकना और मानसिक रूप से संबंधित घटनाओं पर वापस जाना जांचें कि आपका प्रतिसाद अत्यधिक या अपर्याप्त नहीं है लक्ष्य नहीं है कि दूसरों को आप को ओवरराइड न करें और साथ ही दूसरों पर हावी नहीं होने या उनके ऊपर से गुजारें। वर्तमान स्थिति पर प्रतिक्रिया देने के लिए आपको यह जानने में मदद करने के लिए अपने आप से ये प्रश्न पूछें:
  • क्या चीजें वास्तव में जिस तरह से मैं उन्हें अनुभव करता हूं? मैं इस स्थिति में क्या भूल सकता था?
  • क्या हुआ, एक दिन, एक सप्ताह या एक साल में एक ही महत्व रहेगा?
  • क्या मैं शत्रुता के बिना अपनी चिंता व्यक्त कर सकता हूं?
  • क्या कोई जानकारी है जिसे मैं साझा करने की कोशिश करता हूं?
  • क्या मैं स्थिति को स्पष्ट रूप से देखने में दिलचस्पी है और साथ ही मेरी अपनी प्रतिक्रियाओं या सही होने में दिलचस्पी है?
  • क्या मुझे दूसरे व्यक्ति की जरूरतों के बारे में परवाह है? क्या हम सहयोग कर सकते हैं?
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 6
    6
    "विफलता" के रूप में देखने के बजाय "पिछड़े सफलता" के रूप में निराशा पर विचार करें जिस तरह से आप स्थिति को ढंकते हैं वह आपकी प्रतिक्रिया और भावनाओं को बदल देगा। यदि आप स्थिति को एक असफलता के रूप में देखते हैं जिसे आप दूर करेंगे, तो आपको तुरंत पता चल जाएगा कि आप इसे दूर कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आप एक नई कार खरीदने के लिए बचत कर रहे हैं, लेकिन आपको अपनी मौजूदा कार को ठीक करने के लिए फंड से कुछ पैसे लेना होगा। यह सोचने के बजाय कि आप जो नई कार चाहते थे, उसे पाने के लिए नहीं जा रहे हैं, याद रखें कि यह केवल आपको एक या दो महीने में देरी करेगा और आप उस बाधा को दूर करेंगे
  • विधि 2

    लंबी अवधि के हताशा के साथ डील करें
    कुप्रसिद्ध निराशा चरण 7

    Video: नवजीवन - New Life - Joyce Meyer

    1
    कुछ नया करें अपनी रूटीन बदलें या नए शौक विकसित करें वे आपको दीर्घकालिक हताशा के साथ मदद कर सकते हैं यदि आपको हर समय काम करने के बजाय अपने आप को शौक के साथ अपने आप को प्रसन्न करना मुश्किल हो जाता है, तो ऐसी कोई चीज चुनें, जो व्यावहारिक पक्ष है, जैसे कि अपनी खुद की रोटी, सूप, कपड़े इत्यादि बनाने के लिए सीखना। आप उनमें से एक या अधिक मास्टर करने के लिए सीखने में आंतरिक और बाह्य लाभ भी पा सकते हैं।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 8
    2
    कुछ परिप्रेक्ष्य के लिए देखो निराशा से निपटने के बारे में निष्ठा की भावना से निपटने के बारे में है निराशा का विरोध करने के लिए, व्यक्तिगत इच्छा के एक रूप का प्रयोग करें "विल" सचमुच कुछ करने की क्षमता है, जबकि बेकार यह है कि आप अपनी स्थिति को सुधारने के लिए कुछ भी नहीं कर सकते। इस समय अपनी पहुंच के भीतर कुछ चुनिए, हालांकि यह छोटा लग सकता है, और ऐसा करें। बस अपने हाथ धोने या कपड़े बदलने से आपकी समस्या की तुलना में तुच्छ लग सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है कि यह कुछ भी नहीं है, और जिस तरह से मानव मस्तिष्क काम करता है, वह मूलभूत है।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 9

    Video: विनम्रता की विशेषताएं - Characteristics of Humility Part 1 - Joyce Meyer

    3
    आप का समर्थन करने वाले लोगों के साथ समय व्यतीत करें जिन दोस्तों के साथ आप अपनी निराशाओं के बारे में बात कर सकते हैं, उन्हें सुनें और आपको न्याय न करें। यदि आपके पास करीबी दोस्त नहीं हैं जिनके साथ आप आराम से महसूस कर रहे हैं, तो किसी को ढूंढें जो आपको निराशाजनक कार्य के दौरान अच्छी कंपनी प्रदान कर सकता है, जैसे नौकरी ढूंढना या नियुक्तियों के लिए वेब पेज का उपयोग करना सामान्यतः, मनोदशा के नियमन के लिए सामाजिक समय अच्छा है यहां तक ​​कि अगर कोई समस्या स्पष्ट दिखाई देती है, तो किसी से बात करने से आपको छिपी हुई समस्याओं, जैसे कम आत्मसम्मान या विशिष्ट चिंताओं को खोजने में मदद मिल सकती है एक सलाहकार या परामर्शदाता जो आप का समर्थन करता है, आप इसके बारे में बात करने में मदद कर सकते हैं।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप को लाड़ प्यार निराशा तनाव और चिंता पैदा कर सकती है, जो आपके मनोदशा, नींद के चक्र और सामान्य शरीर रसायन विज्ञान पर हानिकारक प्रभाव हो सकती है। अपने आप को ख्याल रखना, खासकर आपके शरीर, आप निराशा के कारण भावनाओं को आराम और छोड़ सकते हैं। गंभीरता से स्नान करने पर विचार करें, चलने के लिए, रोटी की अच्छी रोटी तैयार करें या किताब पढ़िए। ये धीमी और आराम वाली गतिविधियों से आप अपने शरीर के रसायन विज्ञान को बदलने में मदद कर सकते हैं ताकि यह खतरनाक होकर शांत और ध्यान केंद्रित करने के लिए नियंत्रित हो।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 11
    5
    अपनी उपलब्धियों की एक पत्रिका रखें हताशा के साथ अक्सर यह महसूस होता है कि आपको एक उद्देश्य या भावना की कमी है, लेकिन निराश लोगों को शायद ही कभी स्वयं के बारे में एक यथार्थवादी दृष्टिकोण है। अपनी सभी उपलब्धियों का ट्रैक रखने के द्वारा इस भावना का मुकाबला करें, जिनमें रोजमर्रा के कार्यों के साथ समस्याएं हैं अगर आपको अपनी किसी भी उपलब्धि को पहचानने में परेशानी होती है, तो आपको आत्मसम्मान समस्याओं से ग्रस्त हो सकता है। किसी मित्र या परिवार के सदस्य को उन क्षणों या उपलब्धियों के बारे में सोचने में सहायता करें, जिन्हें आपको गर्व महसूस होता है
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 12
    6
    तनाव को कम करने के लिए व्यायाम करें शारीरिक गतिविधि हताशा के कारण तनाव और तनाव को दूर कर सकती है, खासकर यदि आप सही वातावरण में व्यायाम करते हैं यदि संभव हो, किसी प्राकृतिक वातावरण में चलना, सैर करना या बढ़ना यदि आप नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए उपयोग नहीं किया जाता है, तो थोड़ा सा करके ऐसा करें कि आपको नए सिरे से महसूस होता है, थक नहीं।
  • यदि आप एक निराशाजनक कार्य पर कार्य करते समय व्यायाम के लिए आराम नहीं कर सकते, तो अभ्यास के लिए एक ब्रेक लें एक गहरी सांस या के लिए ध्यान.
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 13
    7



    बाद के दिनों में चीजों को मत छोड़ो. निराशा उदासीनता या प्रेरणा की एक बड़ी कमी के कारण हो सकता है इससे आप उन गतिविधियों में घंटे बिता सकते हैं जो उत्पादक नहीं हैं या जो आप आनंद लेते हैं या आप बाद में उन्हें छोड़कर अपने लक्ष्यों को पूरा नहीं कर सकते। यदि यह आपका मामला है, तो निम्नलिखित युक्तियों के साथ चक्र को तोड़ दें, यदि वे आपकी स्थिति पर लागू होते हैं:
  • अनावश्यक विकर्षण ले लो चाहे आप आसानी से विचलित हो या आप बाद में एक कार्य छोड़ने के लिए विचलित हो जाते हैं, आपका ध्यान रखना अपने सेल फोन, अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों या इंटरनेट को बंद करें, जब तक आप उन पर किसी विशिष्ट कार्य के लिए आवश्यकता नहीं कर सकते हैं। अपने कार्य क्षेत्र से अनावश्यक आइटम निकालें
  • अपनी समयसीमा और पुरस्कार सेट करें अप्रिय या कठिन कार्य आपकी प्रेरणा को कमजोर कर सकते हैं। आपको एक घंटे, या दिन के अंत में एक छोटी सी समयसीमा मिलने की स्थिति में नाश्ते, मनोरंजन या किसी अन्य चीज़ के साथ पुरस्कृत करके सकारात्मक स्पिन के साथ अतिरिक्त दबाव जोड़ें।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 14
    8
    अपना कोर्स बदलें यदि कोई निजी परियोजना या एक निरंतर कार्य आपको निराश करता है, तो कुछ समय के लिए किसी अन्य प्रोजेक्ट या शौक का पता लगाएं। यदि कोई नौकरी आपको निराश करती है, तो आप उन मज़ेदार तरीकों से कम नौकरी कर सकते हैं या अपने नौकरी के कर्तव्यों या एक रिप्रोग्रामिंग में बदलाव के लिए पूछ सकते हैं।
  • एक समय में एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करें। कई चीजों को एक बार में बंद करना. यह लगभग हमेशा प्रत्येक कार्य को करना कठिन होता है और आसानी से बचता है, हालांकि निजी तौर पर आपको लगता है कि आप इसे अच्छे हैं। एक ही बार में दो कार्यों पर काम करने की बजाय, यदि वे आपको हताश करते हैं, तो उनके बीच वैकल्पिक।
  • आपकी उत्पादकता को बनाए रखने के दौरान हताशा की दीवार में दुर्घटनाग्रस्त होने से बचने के लिए प्रोजेक्ट्स के बीच में बदलाव करने पर विचार करें वह प्रत्येक प्रोजेक्ट पर हर एक के बीच पांच मिनट के ब्रेक के साथ तीस से साठ मिनट का समय बिताता है।
  • यदि आपका काम आपको बहुत अधिक परेशान करता है और आपको निराश करता है, तो छुट्टी लेना, विश्राम लेना या यहां तक ​​कि सोचने के बारे में सोचें नौकरियां बदलें.
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 15
    9
    अपनी दुनिया की अपेक्षाओं को नियंत्रित करें यदि आप चीजों को बिना समस्याओं के होने की उम्मीद करते हैं, तो ऐसा कुछ भी नहीं हो सकता है या गलत नहीं हो सकता है और यह कि आप बिना तनाव के सब कुछ हासिल करेंगे, फिर आप निराश और निराश हो सकते हैं। जीवन में महत्वपूर्ण चीजें (काम, स्कूल, रिश्तों, कौशल को माहिर करना) शायद ही कभी तेज़ या आसान होते हैं यदि वे आसान शुरू करते हैं, तो अंत तक वे शायद ही कभी आसान रहते हैं।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 16
    10
    नकारात्मक व्यवहार को पहचानें निराशा अक्सर विचार या व्यवहार की ओर जाता है जो केवल स्थिति को बदतर बनाते हैं। जब वे दिखाई देते हैं, तब जानें और उपर्युक्त सलाह के अनुसरण में तत्काल रोक दें। ये कुछ व्यवहार हैं जो निराशा से आते हैं:
  • इस बारे में सोचें कि क्या हो सकता था या आप अपना जीवन कैसे जीना चाहते हैं;
  • ऐसे काम पर घंटे बिताएं जो आप पसंद नहीं करते या उत्पादक नहीं हैं, जैसे कि एक टीवी शो देखना जिसे आप पसंद नहीं करते;
  • बैठो और कुछ भी नहीं।
  • विधि 3

    किसी रिश्ते या दोस्ती में निराशा के साथ डील करें
    कुप्रसिद्ध निराशा चरण 17
    1
    जब भी आप परेशान हो जाते हैं तब बात न करें। मजबूत और नकारात्मक भावनाओं की अभिव्यक्ति शायद ही कभी एक रिश्ते में मदद करती है अगर आप किसी विशेष व्यक्ति के साथ अक्सर निराश या परेशान होते हैं, तो एक शांत बातचीत उत्पादक होने की अधिक संभावना है। जब तक आप शांत नहीं हो जाते, तब तक आगे बढ़ें।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 18
    2
    एक समय में एक समस्या का उल्लेख करें। एक समस्या के बारे में बात करके बातचीत प्रारंभ करें, जैसे कि एक विशिष्ट कार्रवाई या अक्सर व्यवहार जो आपको परेशान करता है इस मुद्दे पर ध्यान केंद्रित रहें, जब तक कि आप इस पर गंभीरता से चर्चा नहीं करते। आप संभावित अंतर्निहित कारणों या संबंधित कार्रवाइयों के बारे में बात कर सकते हैं, लेकिन वार्तालाप को उन चीजों की सूची में न बदलें जो आपको नाराज करते हैं
  • शुरुआत से सहमत है कि आप प्रश्न में समस्या पर ध्यान केंद्रित करेंगे।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 19
    3
    दूसरे व्यक्ति को जवाब देने का अवसर दो। दूसरे व्यक्ति को दखल और सुनने के बिना बोलने का अवसर दो। सावधानी से सुनो और फिर impulsively के बजाय प्रतिक्रिया कैसे तय। अगर आपको यह मुश्किल लगता है, तो अपने शब्दों को मौन पर दोबारा ध्यान से अपने आप को दोहराएं ताकि आप अपना चेहरा और शरीर दूसरे व्यक्ति की दिशा में रख सकें।
  • उदाहरण के लिए, यदि वे रिश्ते के बारे में बहस करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि इसे बीच में न करें उत्तर देने से पहले उसे बोलने और सहज जवाब देने के बजाय अपने जवाब पर विचार करें।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 20 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपने जवाबों को अपने शब्दों में बताएं यह दिखाएगा कि आपने जो कहा वह समझें, उसे उस पर विचार करने का मौका दें और बातचीत के बारे में कुछ अस्पष्टताएं स्पष्ट करें। यह एक बहुत ही मुश्किल कदम हो सकता है, क्योंकि आप बाद में क्या कहेंगे इसके बारे में सोचने के बजाय, वास्तव में इसे सुनना मुश्किल हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई मित्र आपको बताता है कि आप उसे कभी भी समय नहीं देते हैं, तो इसे फिर से कहें और पूछें, "क्या आप वास्तव में सोचते हैं कि मैं आपको कभी समय नहीं देता?" यह आपको शिकायत सुनने की अनुमति दे सकता है जैसा आपने सुना है।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 21
    5
    ईमानदार रहें, लेकिन दयालु हो उसे ईमानदारी से बताएं कि आप कैसा महसूस करते हैं और आप क्या बदलना चाहते हैं, लेकिन उन्हें अपनी ईमानदार राय के लिए भी पूछें। उसे अपमानित करने या उसे कुछ हानिकारक कहने से बचना पहले व्यक्ति की वाक्यों का उपयोग करने के बारे में बात करने के लिए आप कैसे महसूस करते हैं और दूसरी व्यक्ति की नमाज से बचें, जो अक्सर अभियोगात्मक आवाज कर सकते हैं।
  • निष्क्रिय-आक्रामक व्यवहार से बचें, कैसे अपनी असली भावनाओं को छिपाने या किसी के पीछे उनकी पीठ का अपमान करना।
  • बातचीत के दौरान व्यंग्य या अपमान से बचें, यहां तक ​​कि मजाक के रूप में भी।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 22
    6
    निरपेक्षता का उपयोग करने से बचें वे "हमेशा" और "कभी नहीं" जैसे शब्द हैं ये शब्द किसी व्यक्ति को दूसरे व्यक्ति के प्रयासों को रोकते हुए रक्षात्मक होने के लिए आमंत्रित करते हैं, भले ही उन प्रयासों के लिए पर्याप्त न हो।
  • उदाहरण के लिए, मत कहो "आप कचरा नहीं लेते!" इसके बजाय, "आप कचरा को जितनी बार हम सहमत थे उससे कम समय निकालते हैं।"
  • कुप्रसिद्ध निराशा के चरण 23
    7
    मंथन समाधान एक समझौते के लिए आओ, जिसके साथ दोनों संतुष्ट हो। कभी-कभी यह विचारों की एक सूची लिखने में मदद कर सकता है न ही पहले बातचीत में एक सही जवाब के बारे में सोचना जरूरी है। यदि आवश्यक हो, तो यह स्पष्ट करें कि आप जिस समाधान का निर्णय लेते हैं वह अस्थायी है और यह देखने के लिए कुछ हफ्तों में इसके बारे में बात करने के लिए एक समय निर्धारित करता है कि यह काम कर रहा है या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप निराश हैं कि किसी मित्र ने आपको कोई ऋणी नहीं चुकाया है, तो देखें कि आप निराश होने के बजाय भुगतान योजना में काम कर सकते हैं क्योंकि आप तुरंत धन वापस नहीं लौटा सकते।
  • कुप्रसिद्ध निराशा चरण 24
    8
    मूल्य आपके प्रयास धन्यवाद जब आप अपना व्यवहार बदलने की कोशिश करते हैं अगर आप इसे प्रोत्साहित करते हैं तो भी छोटे बदलाव (जितने आप चाहते हैं उससे छोटा) अधिक बदलाव कर सकते हैं।
  • एक दोस्त के साथ हताशा के समान उदाहरण का प्रयोग करना, जो आपको पैसे देते हैं, अपने दोस्त को बताएं कि आपने कितना भुगतान किया है, इसका मतलब है कि आपने भुगतान योजना स्वीकार कर ली है या यहां तक ​​कि आप बैठकर और इसके बारे में बात करने के लिए सहमत हैं जब आप भुगतान समझौते पर आ सकते हैं। अपने प्रयास की पुष्टि, आप भविष्य के सहयोग को देखने की संभावना अधिक है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी निराशा का कारण बनता है, तो किसी विश्वसनीय दोस्त, सलाहकार, परामर्शदाता या चिकित्सक की सलाह लें।

    चेतावनी

    • शराब और नशीले पदार्थ लंबी अवधि के हताशा से निपटने के लिए अच्छा या स्वस्थ तरीके नहीं हैं।
    और पढ़ें ... (17)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com