ekterya.com

सामाजिक क्रम के टूटने से बचने के लिए कैसे

कभी-कभी, सरकारें भी अपनी सीमाओं से परे तनाव कर सकती हैं। तूफान कैटरीना के परिणामस्वरूप, स्थानीय सरकार की कार्रवाई के अभाव में न्यू ऑरलियन्स में होने वाली अराजकता या एक प्रभावी और समय पर संघीय प्रतिक्रिया है। ऐसे मुश्किल समय में, लोगों को जरूरी किसी भी तरह से खुद को और उनके परिवार का बचाव करने के लिए मजबूर किया जाता है। निम्नलिखित युक्तियाँ आपको मदद मिलेगी और सामाजिक व्यवस्था के टूटने जीवित रहने के लिए जब तक समय मदद आता है अपने परिवार की मदद या, यदि सहायता आने नहीं करता है, के पुनर्निर्माण समाज के अपने लंबी अवधि के लक्ष्य के लिए तैयार एक अगली कड़ी के रूप में

चरणों

छवि को शीर्षक से बचें सामाजिक आदेश चरण 1
1
हर समय शांत रहो सामाजिक आक्रोश के टूटने के परिणामस्वरूप घबराए हुए और निराश लोगों की बड़ी संख्या होगी: यह सभी के लिए सबसे ख़तरनाक खतरा है। आतंक न करें, क्योंकि यह आपको तर्कसंगत रूप से सोचने की अनुमति नहीं देता है और सामान्य अराजकता में योगदान देता है।
  • छवि का शीर्षक, जीवित रहने के लिए सामाजिक आदेश चरण 2
    2

    Video: Sanam Mere Humraaz (Humraaz)

    सुनिश्चित करें कि सामाजिक आदेश वास्तव में तोड़ा गया है, या यदि यह केवल बर्बरता, दंगों या हमले जैसी स्थानीय गड़बड़ी शामिल है
  • यदि आपके पास मीडिया तक पहुंच है, तो स्थानीय रेडियो और टेलीविजन के समाचार स्टेशनों की जाँच करें, या आपातकालीन स्टेशन के लिए एक संकेत सरकार, यदि संचार व्यवस्था अभी भी काम करती है, तो आपातकालीन जानकारी का प्रसार करना चाहिए जो खतरे के बारे में नागरिकों को चेतावनी देते हैं।
  • याद रखें कि सामाजिक व्यवस्था का टूटना किसी विशेष आपदा के कारण नहीं होता है, लेकिन लोगों के कार्यों के फलस्वरूप उत्पन्न होता है।
  • छवि को शीर्षक से बचें सामाजिक आदेश चरण 3
    3
    अपने पर्यावरण के खाते के पहलुओं को ध्यान में रखें
  • अपने आप से पूछें: "" क्या संसाधनों मैं पहुँच है "क्या मैं जरूरत है" "मैं कहाँ मैं क्या जरूरत है खरीदने के?" "मैं क्या जरूरत नहीं होगी" यह अस्तित्व के लिए एक ठोस योजना बनाने के लिए की जरूरत चीजों की एक सूची बनाने के लिए महत्वपूर्ण है? ।
  • छवि को शीर्षक से बचें सामाजिक क्रम के चरण 4
    4
    2 सप्ताह और 3 महीने के बीच की अवधि के प्रावधानों को संसाधित करने पर विचार करें, जो सामाजिक टूटने की अवधि के दौरान आपके लिए रहने के लिए आसान कर देगा। यदि आप आपूर्ति की दुकान करते हैं, तो आप इसे सार्वजनिक नहीं बनना चाहते हैं आप अपने घर को नई किराने की दुकान नहीं बनना चाहते हैं
  • गर्म मौसम पहनना जरूरी है यदि आप एक जलवायु में रहते हैं जो ठंडा है। हो सकता है कि बिजली और प्राकृतिक गैस सप्ताह के लिए उपलब्ध न हों। अच्छे कोट, थर्मल स्लीपिंग बैग, शीतकालीन बूट, दस्ताने, टोपी आदि
    छवि को शीर्षक से बचें सामाजिक आदेश के चरण 4 बुलेट 1
  • जल: यदि आप गर्म रह सकते हैं, तो अगले चरण में पीने के पानी को प्राप्त करना होगा विभिन्न कारणों से हाइड्रोलिक दबाव कम किया जा सकता है। असल में, आपका पानी बॉयलर पीने के पानी का स्रोत है, लेकिन यह तलछट से भरा जा सकता है आपातकाल के मामले में खाद्य कंटेनरों में पानी के भंडारण पर विचार करें। यदि आवश्यक हो तो 5-गैलन कंटेनरों को स्थानांतरित किया जा सकता है 200 लीटर (55 गैलन) की बैरल बेहतर है, लेकिन आपातकाल के मामले में आगे बढ़ना असंभव है प्रत्येक दिन के लिए प्रत्येक व्यक्ति के लिए 4 लीटर (1 गैलन) पानी का भंडार। 4 दिनों के परिवार को 30 दिन तक जीवित रहने के लिए कम से कम 454 लीटर (120 गैलन) पानी की आवश्यकता होगी।
    छवि को शीर्षक से बचें सामाजिक आदेश के चरण 4 बुलेट 2
  • स्वच्छता सुविधाओं: आप पहले से ही गर्म हैं और आपके पास पर्याप्त पेय है। अगला कदम है स्वच्छता बनाए रखना या रोग जल्दी खत्म हो जाएगा। यदि कोई हाइड्रोलिक दबाव नहीं है, तो स्नान को साफ किया जा सकता है अगर आप इसे प्रयोग करने के बाद चार लीटर पानी डालते हैं। उस पानी का उपयोग करें जिसे आप व्यंजन धोने या स्नान करते थे। अगर कोई पानी या सीवर नहीं है जो काम करता है, तो उन क्षेत्रों से एक शौचालय या कचरा बकेट की स्थापना करें जहां आप रहते हैं, सोते हैं और खाते हैं। अपने हाथ धोने के लिए थोड़ा पीने के पानी का उपयोग करें स्वस्थ रहने के लिए इसके लायक है
    छवि को शीर्षक से बचें सामाजिक आदेश के चरण 4 बुलेट 3
  • रक्षा: अक्सर, सामाजिक व्यवस्था के टूटने के दौरान, ऐसे लोग होते हैं जो कानून के आवेदन की कमी के कारण बहुत खतरनाक और हिंसक हो सकते हैं। किसी को चोरी से मिली संसाधनों का बचाव करना चाहिए 1 99 2 में लॉस एंजिलिस के दंगों के दौरान, कोरियाई व्यापार मालिक अपने हथियारों के साथ अपने दूतों को लूटने और दंगाइयों द्वारा जलाए जाने से बचाने में सक्षम थे। एक हथियार रखने और पर्याप्त गोला बारूद जीवित रहने के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है। इसके अलावा, किसी भी समस्या पैदा हो सकती है, अगर किसी को बनाए रखने और हथियार का उपयोग करने के लिए पता होना चाहिए। सुनिश्चित करें कि हथियार कानूनी है और, यदि लागू हो, पंजीकृत है।
    छवि को शीर्षक से बचें सामाजिक आदेश के चरण 4 बुलेट 4
  • छवि को शीर्षक से बचें सामाजिक आदेश के चरण 5
    5
    अपने तत्काल समर्थन नेटवर्क को समेकित करें: दोस्तों, करीबी सहकर्मी, परिवार और पड़ोसियों
  • कोई आदमी एक द्वीप नहीं है - अगर किसी व्यक्ति को सरकार के पतन से बचना है तो समुदाय के साथ संपर्क में रखना महत्वपूर्ण है। सुनिश्चित करें कि आपके प्रियजन सुरक्षित हैं और वे आपके साथ हैं
  • छवि को शीर्षक से बचें, सोशल ऑर्डर के चरण 6
    6

    Video: Geography Trick चट्टानों के प्रकार rock/chattane for ias,ras,railway,ssc all exams




    आप की जरूरत की आपूर्ति को खोजने के लिए बाहर जाने का जोखिम लें।
  • जागरूक रहें: सामाजिक क्रम के टूटने के तत्काल बाद, यदि आप शहरी क्षेत्र में हैं, तो संभवत: बहुत से लोग इसके लिए तलाश करेंगे। लूट को अनियंत्रित और सामान्यीकृत किया जाएगा, और अराजकता में आप आपूर्ति प्राप्त करने के लिए अपने आदर्श बिंदुओं पर जाने में सक्षम नहीं होंगे।
    छवि को शीर्षक से बचें सामाजिक आदेश चरण 6 बुलेट 1 से बचें
  • आकस्मिकताओं को ध्यान में रखें: कंघी एक विस्तृत क्षेत्र है लेकिन केवल स्थानीय स्तर पर। आवश्यक संचालन की तलाश के लिए अब तक अपने आपरेशन केंद्र से उपक्रम न करें, और यदि अन्य लोग इनके लिए लड़ना चाहते हैं तो वापस जाएं। चाबी अनुकूलन और बचने में सक्षम होना है
    छवि को शीर्षक से बचें सामाजिक आदेश चरण 6 बुलेट 2 का बचाना
  • छवि को शीर्षक से बचें सामाजिक क्रम 7 का विघटन
    7
    अपनी आपूर्ति सुरक्षित करें, यह घर पर चीजें इकट्ठा करने का समय होगा। यह आपको प्रभावी नेता बनने की अनुमति देगा: अक्सर, एक अच्छी तरह से तैयार समूह को आंतरिक समस्याओं के कारण अलग किया जा सकता है
  • लोगों से जुड़े मुश्किल या तनावपूर्ण स्थितियों का सामना करते हुए शांत रहें और निष्पक्ष और निष्पक्ष होने का प्रयास करें
    छवि को शीर्षक से बचें सामाजिक अवस्था के चरण 7 बुलेट 1
  • आप बहुत अधिक तनाव में होंगे: ऐसे अभ्यास करने की कोशिश करें जो अभ्यास, बोर्ड गेम और पहेली जैसे तनाव को दूर करें, पढ़ना और व्यावहारिक और उपयोगी कौशल सीखने में अपना समय व्यतीत करें।
    छवि को शीर्षक से बचें सामाजिक अवस्था के चरण 7 बुलेट 2
  • जरूरतों के हिसाब से संसाधनों को कुशलतापूर्वक सौंपना हालांकि कुछ लोग विशेष उपचार चाहते हैं, याद रखें कि आपके संसाधन सीमित हैं। यदि लागू हो, तो "ट्रीएज" लागू होता है।
    छवि को शीर्षक से बचें सामाजिक अवस्था के चरण 7 बुलेट 3
  • सभी लोगों को एक उपयोगी काम दो। आलस सभी दोषों की मां है।
    छवि को शीर्षक से बचें सामाजिक अवस्था के चरण 7 बुलेट 4
  • उनके होने से पहले चर्चा का समाधान करें अगर आपको लगता है कि दो लोगों के बीच तनाव या चिंता है, तो उस विषय को बदलने से पहले एक टकराव में बदल सकते हैं जो घातक हो सकता है।
    छवि को शीर्षक से बचें सामाजिक अवस्था के चरण 7 बुलेट 5
  • यदि संघर्ष अनिवार्य है, तो पहले एक समझौते तक पहुंचने का प्रयास करें: प्रत्येक व्यक्ति से बात करें, तानाशाह बनने की कोशिश न करें एक फर्म लेकिन नरम टोन से बात करते समय आत्माओं को शांत रखें यदि स्थिति बिगड़ जाती है, तो तटस्थ भागों को लड़ाकों को पकड़ने के लिए देखो।
  • छवि को शीर्षक से बचें सामाजिक अवस्था के चरण 8
    8
    अपने छोटे समुदाय बनाने के बाद, संसाधनों की आपूर्ति हासिल करने और इसके नेतृत्व का प्रभार लेने के बाद, आप आदेश पुनः बहाल होने तक सामाजिक आदेश के टूटने से उबरने के लिए तैयार रहेंगे।
  • छवि को शीर्षक से बचें सामाजिक आदेश चरण 9
    9

    Video: Ken O'keefeThe People's voice Middle East show 2 with subtitles

    यदि यह वास्तव में विपत्तिपूर्ण है और एक राष्ट्रीय अराजकता और सभ्यता का प्रतिगमन लाया जाता है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त कार्य करना चाहिए कि आपका समुदाय समाज के पुनर्जन्म का केंद्र है।
  • समाज का पुनर्निर्माण

    • सबसे बुरी स्थिति यह है कि पूरे समाज को पूरी तरह नष्ट कर दिया गया है और हम अंधकार युग में वापस आ जाते हैं। इस मामले में, आपके द्वारा बनाया गया छोटा समूह इसे प्राप्त करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा: आप अभी भी ऐसे प्रावधानों का सहारा लेंगे जो आप आसपास के क्षेत्र में देख सकते हैं, और इन्हें अगले हफ्तों में कम कर दिया जाएगा।
    • आपको अपने समुदाय को एक छोटे से प्रभावी समाज में बनाये रखना चाहिए, राख के सभ्यता के पुनर्निर्माण के लिए सभी पहलुओं में आत्मनिर्भर होना चाहिए।
    • इस उद्देश्य के लिए, शहरी अस्तित्व पर्याप्त नहीं होगा। अधिकांश शहरी इलाकों में उद्यान और फसलों के लिए पर्याप्त उपजाऊ भूमि नहीं है जो एक सामान्य समुदाय को भी खा सकते हैं। आपको क्षेत्र में अपना सुरक्षित क्षेत्र छोड़ना होगा।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई करें कि आप पिछले समाज के ज्ञान को बनाए रखें या कम से कम भविष्य के पुनर्जन्म के लिए बीज को बनाए रखें। भावी पीढ़ियों को शिक्षित करने में समय का निवेश उपयोगी पुस्तकों को रखें जैसे दवा, इंजीनियरिंग, कृषि, गणित, दर्शन, साहित्य और विज्ञान पर।
    • आसपास के समुदायों को जीतने की आवश्यकता का विरोध करें सहयोग एक आवश्यक है, अगर कोई सहयोग नहीं है, तो आप सैकड़ों वर्षों के आदिवासी युद्धों की भविष्य की पीढ़ियों को निंदा और निंदा कर सकते हैं। बल का उपयोग करने का निर्णय लेने से पहले सभी राजनयिक विकल्पों को समाप्त करें
    • खाते में दीर्घकालिक भविष्य के उद्देश्यों को ध्यान में रखें। अपनी स्थिति का मूल्यांकन करें और वर्तमान आर्थिक गतिविधि के स्तर को लगभग पचास या एक सौ साल में अनुमान लगाने का प्रयास करें। याद रखें: प्राचीन समाज की महिमा का पुनर्निर्माण करना आपका लक्ष्य है, इस तरह, शिल्प उद्योगों और बुनियादी ढांचे में निवेश करता है जो बाद में विस्तार कर सकता है।
    • दी गई संस्कृति और इसकी आवश्यकताओं के लिए सरकार का एक प्रभावी और कुशल रूप चुनें किसी एक वैचारिक सिद्धांत पर जोर न दें लचीला होना

    Video: Debt Ceiling, Fiscal Issues, Paying the Bills of Congress, AIG Bailout Lawsuit (2013)

    युक्तियाँ

    • सुव्यवस्थितता, तीरंदाजी, यांत्रिकी, गणित, नलसाजी, इंजीनियरिंग, चिकित्सा या कृषि जैसे उपयोगी कौशल सीखने के लिए अपना खाली समय व्यतीत करना
    • समुदाय के नेताओं और स्थानीय अधिकारियों के संपर्क में रहें
    • आरामदायक कपड़े पहनो
    • हाथ में नकदी है, क्योंकि कैशियर आमतौर पर जल्दी से खाली हो जाएंगे
    • "अपनी क्षमता के हिसाब से प्रत्येक को अपनी जरूरत के मुताबिक" एक नारा बहुत इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन इस स्थिति में यह बहुत ही व्यावहारिक है।
    • बड़ी संख्या में आपूर्ति जैसे प्राथमिक चिकित्सा, बैटरी और भोजन तक पहुंच होनी चाहिए
    • दूसरों को बचाने और बचाने के लिए पर्याप्त हथियार और गोला बारूद (शिकार धनुष, शिकार राइफलें, पिस्तौल और काली मिर्च स्प्रे को जंगली जानवरों या हिंसक लोगों के खिलाफ व्यक्तिगत बचाव के लिए याद रखना) यद्यपि आप उन्हें कभी भी उपयोग नहीं करते हैं, उन्हें बेहतर करना और उन्हें ज़रूरत से ज़्यादा ज़रूरत नहीं है और न कि उनके पास।
    • यह बेकार विद्युत उपकरणों को समझता है और मैन्युअल उपकरण रखता है, यदि कोई ऊर्जा नहीं है (उदाहरण के लिए: हाथ आरी, हाथ ड्रिल, जैक और हथौड़ों)
    • एक नायक बनने की कोशिश न करें, अपने जीवन को किसी भी कारण से जोखिम नहीं उठाएं
    • हाइड्रेटेड रहो, पर्याप्त ताजा, साफ पानी मिलता है
    • यदि संभव हो तो कम से कम 6 महीने के लिए पर्याप्त दवाएं और चिकित्सा उत्पादों को प्राप्त करने का प्रयास करें अपने परिवार को 4 से 6 गुने की सहायता के लिए प्राथमिक सहायता प्रदान करने की कोशिश करें, जो सामान्य रूप से आपके हाथ में हो।

    चेतावनी

    • अराजकता में बीमारियां बेहद खतरनाक हो सकती हैं, जिसमें उत्पादों और चिकित्सा पेशेवरों तक सीमित पहुंच होती है। बेहद सतर्क रहें, यहां तक ​​कि एक मेनिसियल हर्निया, एक टूटे हुए अंग या मांसपेशियों या कण्डरा के आँसू आपके जीवन को खतरा दे सकते हैं प्राथमिक चिकित्सा जानने के लिए और यदि संभव हो तो चिकित्सकीय मैनुअल से परामर्श करें
    • मानव शरीर भोजन के बिना एक हफ्ते से जीवित रह सकता है, लेकिन पानी के बिना तीन दिन से भी कम है। स्वच्छ पानी की अच्छी आपूर्ति करने के लिए यह महत्वपूर्ण है
    • सशस्त्र लोगों या उन लोगों से दूर रहने के लिए जो अस्थायी ढंग से व्यवहार करते हैं: सबसे खतरनाक स्थलीय जानवर मानव है
    • यदि आप गैरकानूनी गतिविधियों जैसे लूटपाट में शामिल होते हैं, तो आप को फिर से बहाल करने के लिए कानून का पालन करने में विफल रहने के लिए उत्तरदायी ठहराया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com