ekterya.com

ज्वालामुखी विस्फोट से बचने के लिए कैसे

ज्वालामुखीय गतिविधि प्लनीय विस्फोट नामक विस्फोटों का कारण बन सकती है, जो चट्टानों, राख और गैस को हवा में सैकड़ों मीटर छोड़ देता है यद्यपि सभी प्रकार के ज्वालामुखी विस्फोट इतने नाटकीय नहीं हैं, ये सभी खतरनाक हो सकते हैं सौभाग्य से, अधिकांश ज्वालामुखी का सावधानीपूर्वक निरीक्षण किया जाता है और वैज्ञानिक गंभीर घटना के मामले में आमतौर पर शीघ्र चेतावनी प्रदान कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप किसी ज्वालामुखी के पास रहते हैं या आपको किसी का दौरा करने का मौका मिलता है, तो आप हमेशा जोखिम चलाते हैं और जानना जरूरी है कि विस्फोट की तैयारी कैसे करें और जीवन से कैसे बचें।

चरणों

भाग 1

विस्फोट के लिए तैयार करें
एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 1 से बचने वाली छवि
1
अपने समुदाय की चेतावनी प्रणाली को जानें यदि आप ज्वालामुखी के पास रहते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि ज्वालामुखी विस्फोट हो जाने पर आपके समुदाय के लोगों को चेतावनी देने के लिए एक योजना है। कई मामलों में, लोगों को चेतावनी देने के लिए अलार्म का उपयोग किया जाता है कि खतरे आसन्न हैं। स्थानीय रेडियो स्टेशन भी महत्वपूर्ण सिफारिशें जारी करेंगे क्योंकि प्रत्येक क्षेत्र थोड़ा अलग है, आपके क्षेत्र में विशिष्ट चेतावनी प्रक्रियाओं को जानना महत्वपूर्ण है।
  • जैसे ही आप अलार्म सुनाते हैं, तो यह देखने के लिए रेडियो चालू करें कि स्थानीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी क्या सलाह देती है। वे तुम्हें अंदर रहने के लिए कह सकते हैं, कुछ क्षेत्रों से दूर हो सकते हैं या, चरम मामलों में, खाली करने के लिए
  • यदि आप इस क्षेत्र में नहीं रहते हैं और आप केवल एक तरफ यात्री हैं, तो आपको इस क्षेत्र की चेतावनी प्रणाली से परिचित होना चाहिए, ताकि आपको पता चल जाएगा कि जब आप चेतावनी सुनते हैं
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 2 से बचने वाली छवि
    2
    निकासी प्रक्रियाओं से खुद को परिचित कराएं आप एक ज्वालामुखी की जांच की और गहराई में नजर रखी पास रहते हैं, तो आप शायद खतरनाक क्षेत्रों में से एक नक्शे के अपने स्थानीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी में अमेरिका, संयुक्त राज्य अमेरिका भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण में मिलता है या, कर सकते हैं।
  • उस जानकारी के साथ आप अपने घर या कार्यस्थल की सुरक्षा के स्तर का एक विचार प्राप्त कर सकते हैं और सबसे अच्छा भागने की योजना बना सकते हैं।
  • क्योंकि ज्वालामुखी विस्फोट जटिल हैं, और कुछ हद तक, अप्रत्याशित है, आपके पास एक या एक से अधिक "सुरक्षित क्षेत्र" तक पहुंचने के लिए कई वैकल्पिक मार्ग होंगे।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 3 से बचने वाली छवि
    3
    परिवार निकासी योजना का विकास करना अगर आप अलार्म को सुनें तो आपको क्या करना होगा, इसके बारे में सोचें योजना बनाएं कि आपका परिवार कहां जाए और वहां पहुंचने का सबसे सुरक्षित तरीका खोजे। ध्यान रखें कि यदि आकाश राख से भरा हुआ है, तो आप कार द्वारा बहुत दूर यात्रा नहीं कर सकते, क्योंकि एश इंजन के तंत्र में हस्तक्षेप करता है और उन्हें ठीक से काम करने से रोकता है।
  • निकासी योजना के बारे में अपने परिवार के प्रत्येक सदस्य से बात करें सुनिश्चित करें कि हर कोई जानता है कि क्या करना है और किससे मिलना है निकास योजना में अपने पालतू जानवरों को शामिल करने के लिए मत भूलना
  • एक अच्छा विचार है एक चेकलिस्ट है ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आप उस पल में किसी को या कुछ भी नहीं भूलते हैं। इसमें लोगों और जानवरों की एक सूची शामिल है, जिनके पास मौजूद होना चाहिए, आप जो संपत्ति ले लेंगे और आप अपने घर को बंद करने के लिए जितनी जल्दी कार्य कर सकते हैं, उतनी ही बड़ी संभव क्षति से बचें।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 4 से बचने वाली छवि
    4
    आप की आवश्यकता क्या है पर स्टॉक। अपने घर में कम से कम 3-दिन के भोजन और परिवहनीय पानी की आपूर्ति करें। विस्फोट होने की स्थिति में, पानी की आपूर्ति दूषित हो सकती है, इसलिए आप अपनी अच्छी या सार्वजनिक जल पर भरोसा नहीं कर सकते। अपने सभी सामान एक ही स्थान पर रखें, उदाहरण के लिए, एक बड़ा कंटेनर जिसे आप ले जा सकते हैं, ताकि आप को तुरंत निकालने की ज़रूरत हो तो आप उसे तुरंत ले जा सकते हैं। पानी और भोजन के अलावा, निम्नलिखित तत्वों पर शेयर करें:
  • प्राथमिक चिकित्सा किट
  • शीट और गर्म कपड़े
  • बैटरी संचालित रेडियो और नई बैटरी ताकि आप बिजली की गति को समाप्त कर सकें, ताकि आप सिफारिशों को सुन सकें
  • आवश्यक दवाएं
  • क्षेत्र का मानचित्र
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 5 से बचने वाली छवि
    5
    यदि आप ज्वालामुखी के पास जाते हैं तो आपको तैयार होना चाहिए यदि आप ज्वालामुखी की यात्रा करने जा रहे हैं, तो ज्ञान आपकी सबसे महत्वपूर्ण सुरक्षा होगी। ज्वालामुखी जाने से पहले, स्थानीय अधिकारियों से परामर्श करें और उनकी सिफारिशों या चेतावनियों का पालन करें। ज्वालामुखी के क्षेत्र में आपको होने वाले खतरों के बारे में जानें और यदि संभव हो, तो आप के साथ एक सम्मानजनक मार्गदर्शिका प्राप्त करें।
  • अगर आप ज्वालामुखी के ऊपर चढ़ने या चलने जा रहे हैं, तो आपको कुछ जीवित रहने वाले सामानों को लेना होगा जो आपकी मदद करेंगे, यदि आप बाहर फंसे हैं और बिना किसी आश्रय तक पहुंच सकते हैं। आपको एक श्वासयंत्र और सुरक्षात्मक चश्मा की आवश्यकता होगी, जो आपके चेहरे की रक्षा करेगा और आपको सांस लेने में मदद करेगी। लंबी पैंट और लंबी बांह की शर्ट पहनें
  • लावा प्रवाह से अप्रत्याशित रूप से पकड़े जाने पर बहुत अधिक पानी ले आओ। इसके अलावा, अत्यधिक प्रयास न करें, क्योंकि आप जल्दी से प्रतिक्रिया नहीं कर पाएंगे और यदि आवश्यक हो, तो आप अपने जीवन के लिए दौड़ सकते हैं, अगर आप थका हुआ हो।
  • भाग 2

    ज्वालामुखी गतिविधि के दौरान सुरक्षित रहें
    एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 6 से बचने वाली छवि
    1
    अगर आप अलार्म सुनते हैं तो रेडियो या टेलीविज़न की सलाह सुनें जब एक ज्वालामुखी विस्फोट हो जाता है, तो आपको यह तय करने के लिए तुरंत उन्हें चालू करना चाहिए कि क्या आप अपने वर्तमान स्थान में तत्काल खतरे में हैं और यह भी पता करने के लिए कि आपके आस-पास क्या हो रहा है। ये युक्तियाँ आपकी "आंखें" होगी, जो कि बड़ी तस्वीर देखने में सक्षम होंगी और आप स्थिति का मूल्यांकन करने और सही निर्णय लेने में मदद करेंगे।
    • यह बहुत संभावना है कि अलार्म एक दाने की पहली चेतावनी है, लेकिन आप अन्य संकेत भी प्राप्त कर सकते हैं कि कुछ गलत है। यदि आपको ज्वालामुखी से उगने वाले मलबे का एक स्तंभ दिखाई देता है या आप भूकंप महसूस करते हैं, तो तुरंत अपने डिवाइस को ट्यून करें
    • सुनिश्चित करें कि आपकी बैटरी रेडियो काम करता है अगर बिजली निकलती है यह जुड़ा रहने और अद्यतनों को जानने का एक महत्वपूर्ण तरीका है जो आपकी सुरक्षा को प्रभावित कर सकता है
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 7 से बचने वाली छवि
    2

    Video: कैसे बनते हैं ज्वालामुखी (How do volcanoes form)

    आपातकालीन निर्देशों को अनदेखा न करें ज्यादातर मामलों में वे आपको अंदर रहने के लिए कहेंगे, लेकिन अन्य में वे आपको खाली करने के लिए आदेश दे सकते हैं यह अत्यंत महत्वपूर्ण है कि आप अपने परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सिफारिशों का पालन करें, चाहे जो भी हो, और इससे भी महत्वपूर्ण, यदि वे आपको खाली करने के लिए कहें, तो तुरंत इसे करें इसके विपरीत, यदि आप को क्षेत्र खाली करने का आदेश नहीं दिया गया है, तो जब तक आप एक तत्काल खतरा नहीं देखते हैं, तब तक रहें। पटरियों के माध्यम से जाकर घर पर रहने के बजाय अधिक खतरनाक हो सकता है।
  • हाल के विस्फोटों में कई लोगों की मृत्यु हो गई है क्योंकि उन्होंने निकासी आदेश का पालन नहीं किया था। यदि आप अग्रिम में एक चेतावनी प्राप्त करने के लिए पर्याप्त भाग्यशाली हैं, तो साइट पर रहने के बजाय इसे समझदारी से उपयोग करें।
  • आदेश के बाद जितनी जल्दी हो सके क्षेत्र को निकालना भी महत्वपूर्ण है। यदि आप लंबे समय तक इंतजार करते हैं, तो आपको राख के पतन से निपटना होगा, जो आपके वाहन के इंजन को रोक देगा और इसे बाहर निकलना अधिक कठिन होगा।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 8 से बचने वाली छवि
    3
    यदि आप बाहर हैं तो कहीं कहीं दर्ज करें जब तक आपको खाली करने की आवश्यकता न हो, सबसे सुरक्षित स्थान एक मजबूत संरचना के भीतर है। राख और बर्न ब्लॉकों से बचाने के लिए सभी खिड़कियां और दरवाजों को बंद करें। सुनिश्चित करें कि आपके सभी परिवार के सदस्य अंदर हैं और आपके आपातकालीन भोजन और पानी की आपूर्ति आपके अंदर भी है।
  • यदि आपके पास मवेशी हैं, उन्हें अपने शरण में ले जाएं और दरवाजे और खिड़कियां बंद करें
  • यदि आपके पास समय है, तो गैरेज में मशीनरी की रक्षा करें।
  • छवि जीवित ज्वालामुखी विस्फोट चरण 9



    4
    अगर आपको कोई आश्रय नहीं मिल रहा है तो ऊंचा क्षेत्र पर जाएं लावा प्रवाह, लाह, मिट्टी के प्रवाह और बाढ़ एक बड़े विस्फोट में आम हैं। सभी घातक हो सकते हैं और घाटियों और निम्न क्षेत्रों के माध्यम से यात्रा करते हैं। अधिक जमीन पर चढ़ो और जब तक आप पुष्टि न करें कि खतरे खत्म हो गए हैं
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट के चरण 10 से बचने वाली छवि
    5
    अपने आप को पाइरोकास्ट्स से बचाओ उच्च भूमि के लिए जा रहा के अलावा, आप भी पाइरोक्लास्टिक, जो चट्टानों और मलबे (कभी कभी जल) एक विस्फोट के दौरान उड़ान जाना कर रहे हैं से अपने आप को बचाने के लिए प्रयास करना चाहिए। सबसे महत्वपूर्ण चीज सावधानी बरतनी है और आपकी सीमा के दायरे को छोड़ना है। कभी कभी सचमुच, ऊपर और विस्फोट के कुछ प्रकार पर नीचे बारिश हो रही 1980 में माउंट सेंट हेलेंस में से एक की तरह, गड्ढा से दूर किलोमीटर की दूरी पर भूमि कर सकते हैं।
  • ज्वालामुखी के विपरीत दिशा में पहाड़ों की चट्टानों की रेखा के नीचे अपने आप को सुरक्षित रखें और अपने आप को स्थान दें।
  • आप छोटे पाइरोक्लास्टिक की बौछार में फंस जाते हैं, तो ज्वालामुखी की विपरीत दिशा में फर्श करने के लिए नीचे झुकना और अपनी बाहों, बैग या कुछ और आप पाते हैं के साथ अपने सिर की रक्षा करना।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 11 से बचने वाली छवि
    6
    जहरीली गैसों के संपर्क से बचें ज्वालामुखी कई गैसों का उत्सर्जन करते हैं और, यदि यह एक ही समय के करीब है, तो ये गैस घातक हो सकती हैं। राख बादलों से आपके फेफड़ों की रक्षा और जितनी जल्दी आप कपड़े के रूप में ज्वालामुखी से दूर रहने की कोशिश करने के लिए एक श्वासयंत्र, एक मुखौटा या नम के एक टुकड़े का उपयोग करें।
  • फर्श के पास न रहें, क्योंकि कुछ खतरनाक गैसों में हवा की तुलना में भारी होती है और फर्श के पास जमा होती है।
  • अपनी आँखें भी सुरक्षित रखें सुरक्षात्मक चश्मा पहनें अगर आपका मुखौटा आपकी आंखें नहीं कवर करता है।
  • अपनी त्वचा को लंबी पैंट और एक लंबी आस्तीन वाली शर्ट के साथ कवर करें।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 12 से बचने वाली छवि
    7
    भूतापीय क्षेत्रों को पार करने की कोशिश मत करो। गर्म क्षेत्र, गीजर और एसिड कीचड़ गड्ढियां ज्वालामुखी में आम हैं आस पास की जमीन आमतौर पर बहुत पतली होती है और गिरावट गंभीर जलती हुई या मृत्यु भी हो सकती है। किसी विस्फोट के दौरान उन्हें पार करने का प्रयास नहीं करते हैं, या किसी भी मामले में उन्हें केवल चिह्नित और सुरक्षित सड़कों पर क्रॉस करने का प्रयास करते हैं।
  • मिट्टी के प्रवाह और बाढ़ जो एक विस्फोट का अनुसरण करते हैं उनमें पीरोकलास्टिक्स या लावा की तुलना में बहुत अधिक लोग मारे जाते हैं। आप ज्वालामुखी से भी कई किलोमीटर दूर खतरे में हो सकते हैं लावा प्रवाह या एक लाह पार करने की कोशिश मत करो।
  • यहां तक ​​कि सर्दी दिखाई देने वाले प्रवाह में बस एक बहुत गर्म लावा केंद्र के ऊपर एक पतली परत बना सकते हैं। यदि आप लावा के प्रवाह को पार करते हैं, तो आप दो प्रवाहों के बीच पकड़े जाने के जोखिम को चलाते हैं यदि कोई अन्य अचानक विकसित होता है।
  • भाग 3

    दाने के बाद आपकी रक्षा करें
    एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 13 से बचने वाली छवि
    1
    अंदर रहें जब तक वे यह संकेत नहीं देते कि यह जाने के लिए सुरक्षित है रेडियो को चालू रखें और जब तक आपको पता नहीं चले कि खतरा पार हो गया है और आप जाने के लिए स्वतंत्र हैं लालच खत्म हो जाने के बाद भी, आपको आंत के अंदर रहने की सलाह दी जा सकती है जब तक कि राख गिरने से रोकते नहीं हैं। यदि आप सुरक्षित होने के पहले कहा जाता है, तो अपने शरीर को सिर से पैर की अंगूठी तक कवर करने और श्वसनिका या नम कपड़े से साँस लेने के लिए सुनिश्चित करें।
    • केवल बोतलबंद पानी पीने तक यह संकेत नहीं दिया जाता है कि नल का पानी साफ है। यदि आप किसी भी जल स्रोत में राख देखते हैं, तो इसे पीना मत।
    • अगर राख कई घंटों तक गिर जाता है, तो यह संभव है कि अधिकारी विस्फोट खत्म हो जाने के बाद भी खाली करने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि राख इतनी भारी है कि यह छत को गिरने का कारण बन सकती है और अंदर के लोगों के लिए खतरनाक स्थितियों का निर्माण कर सकता है।
  • Video: ज्वालामुखी का जन्म कैसे होता है? (All about Volcano Lava and Magma)

    जीवित ज्वालामुखी विस्फोट चरण 14
    2
    एक मजबूत राख गिरावट वाले क्षेत्रों से दूर हो जाओ। ज्वालामुखीय राख छोटे ग्लास-जैसे कणों से बना है जो फेफड़ों के लिए हानिकारक होते हैं। ज्वालामुखी के पास के क्षेत्रों में और बहुत से संचित राख के साथ चलना या ड्राइव न करें सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्रों कौन से थे पता करने के लिए रेडियो चालू करें
  • एश दूर रहना विशेषकर अस्थमा और ब्रोंकाइटिस जैसी श्वसन रोगों वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण है।
  • इसके अलावा एक मजबूत राख गिरावट के साथ क्षेत्रों के माध्यम से ड्राइव नहीं करते राख आपके इंजन को रोक देगा और उसे बर्बाद कर देगा।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 15 से बचने वाली छवि
    3
    अपने घर या संपत्ति से साफ ऐश एक बार जाने के लिए सुरक्षित है, तो आपको अपने छत और अन्य क्षेत्रों से राख को साफ करने की आवश्यकता होगी। राख बहुत भारी है और छत गिर सकता है, खासकर अगर यह गीला हो। यदि हवा उसे ऊपर उठाती है, तो यह उन लोगों के लिए हानिकारक होगा जो इसे सांस लेते हैं।
  • लंबी पैंट, लंबे बाजू वाली शर्ट पहनें और एक मुखौटा के साथ अपना मुंह ढंकें ताकि आप राख को सांस न लें। आपको सुरक्षात्मक चश्मा भी पहनना चाहिए
  • कचरा बैग में राख पीला, फिर उन्हें बंद करें और उन्हें अपने समुदाय की सिफारिशों के अनुसार त्याग दें। राख फिसलन हो सकती है, इसलिए सावधान रहें
  • अपने एयर कंडीशनर को चालू न करें या अपना वेंटिलेशन नलिकाओं को तब तक न खोलें जब तक आप राख छोड़ नहीं सकते।
  • एक ज्वालामुखी विस्फोट चरण 16 से बचने वाली छवि
    4
    यदि आवश्यक हो तो चिकित्सा सहायता प्राप्त करें आपको जल, घाव और गैस या राख के साँस लेना के लिए तत्काल चिकित्सा उपचार प्राप्त करना चाहिए। एक बार जब आप खतरे से बाहर हो जाते हैं, तो समय बर्बाद मत करो और उपचार या परीक्षा की तलाश करें। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपको अधिक गंभीर चोटें हैं तो आपको इंतजार करना पड़ सकता है
  • चेतावनी

    • अगर आप अंदर हैं तो आग के संकेतों को देखने की कोशिश करें एक अग्नि अग्निछात्र अपेक्षाकृत जल्दी से आग पर छत सेट कर सकता है
    • भारी राख के जमा होने पर छत के पतन के खतरे को ध्यान में रखें। छत से राख को समय-समय पर साफ करें, क्योंकि राख के कई मीटर कुछ घंटों में गिर सकते हैं।
    • पायरोकलेट का प्रवाह या विस्फोट 480 किमी / घंटा (300 मील प्रति घंटे) पर यात्रा कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com