ekterya.com

कैसे एक बर्ड फ्लू महामारी जीवित रहने के लिए

एक महामारी एक गंभीर संक्रामक बीमारी का प्रकोप है, और सार्वजनिक स्वास्थ्य के अधिकारियों ने हाल ही में संकेत दिया है कि हम जब हांगकांग फ्लू 750 000 लोगों को मार डाला एक और महामारी से हम 1969 के बाद से किया गया है, के करीब हो सकता है विश्व स्तर यहाँ सुरक्षित रहने के लिए सरल तरीके की एक श्रृंखला है

चरणों

जीवित बर्ड फ्लू महामारी चरण 1 जीवित छवि
1
एक टीका उपलब्ध होने पर भरोसा न करें। फ्लू का टीका जो अब मौसमी फ्लू के लिए उपयोग किया जाता है वह बर्ड फ्लू के खिलाफ काम नहीं करेगा। वायरस की नई प्रजातियों के लिए नए टीके की आवश्यकता होती है, और बड़े पैमाने पर उत्पादन और वितरित करने के लिए महीनों या वर्षों का विकास और अधिक लंबा समय लग सकता है।
  • जीवित बर्ड फ़्लू महामारी चरण 2 के नाम पर छवि
    2
    सूचित रहें महामारी के किसी भी प्रकार पेश करने के लिए, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), रोग नियंत्रण और रोकथाम (CCPEEU) और अन्य सरकारी और गैर सरकारी संगठनों के लिए केंद्र के बारे में रोग के प्रसार के बारे में जानकारी है, साथ ही खबर प्रदान करेगा यात्रियों के लिए सुरक्षित और सुरक्षा नोटिस रखने के लिए टीके या अन्य दवाओं के सुझाव डब्ल्यूएचओ और सीसीपीईयू, अन्य राष्ट्रीय सरकारों के अलावा, पहले से ही वेबसाइटों को उपयोगी योजना जानकारी के साथ जनता प्रदान करने के लिए तैयार हैं। समाचार पत्र और टेलीविजन और रेडियो घोषणाओं से महत्वपूर्ण चेतावनियों और सलाह का प्रसार करने में मदद मिलेगी।
  • जीवित बर्ड फ्लू महामारी चरण 3 जीवित छवि
    3
    वार्षिक फ्लू शॉट प्राप्त करें वर्तमान टीका बर्ड फ्लू या अन्य `नई` वायरस के तनाव से बचाने के लिए नहीं करते हैं, यह मदद कर सकते हैं स्वस्थ रहने, जो बारी में अपने शरीर को मदद कर सकता है (फ्लू वायरस के कुछ उपभेदों से बचाने के लिए) वायरस से बेहतर लड़ने के लिए अगर आप संक्रमित हो जाएंगे
  • Video: Bruce Schneier: The security mirage

    जीवित बर्ड फ्लू महामारी चरण 4 जीवित छवि
    4
    निमोनिया शॉट प्राप्त करें पिछले इन्फ्लूएंजा महामारी में, कई पीड़ितों ने निमोनिया के माध्यमिक संक्रमण में दम तोड़ दिया। जबकि निमोनिया टीका सभी प्रकार के निमोनिया से रक्षा नहीं करता है, यह महामारी से जीवित रहने की संभावना बढ़ा सकती है। टीका विशेष रूप से 65 से अधिक लोगों या मधुमेह या अस्थमा जैसी पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए सिफारिश की है।
  • जीवित रहने वाला एक पक्षी बर्ड फ्लू महामारी चरण 5 जीवित है
    5
    यदि एक स्वास्थ्य पेशेवर या सरकार द्वारा सुझाई गई है, तो एंटीवायरल दवाएं का उपयोग करें दो एंटीवायरल ड्रग्स, टैमिफ्लू और रिलेन्ज़ा (ज़ानामवीर) को बर्ड फ्लू को प्रभावी ढंग से रोका और उसका इलाज करने की क्षमता रखने के लिए दिखाया गया है। ये दोनों केवल नुस्खे के द्वारा उपलब्ध हैं और ये केवल तभी प्रभावी होने की संभावना है जब संक्रमण होने से पहले या बाद में कुछ समय बाद उन्हें लिया जाता है। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि बर्ड फ्लू के खिलाफ ये दवाएं कितनी अच्छी तरह से काम करती हैं यह निर्धारित करने के लिए अधिक अध्ययन आवश्यक हैं। इसके अलावा, बर्ड फ्लू वायरस के उत्परिवर्तन से उन्हें समय के साथ उपयोगी नहीं रह सका।
  • जीवित बर्ड फ्लू महामारी चरण 6 जीवित छवि
    6
    अक्सर अपने हाथ धोएं हाथ धोना बर्ड फ्लू और कई अन्य संक्रामक रोगों के खिलाफ सबसे शक्तिशाली बचाव हो सकता है। यदि कोई महामारी टूट जाती है, तो आपको अपने हाथों को एक दिन में कई बार धोना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप उचित तकनीक का उपयोग करें अपने हाथों को धो लें.
  • एक शराब आधारित निस्संक्रामक का उपयोग करें क्योंकि हर बार जब आप कुछ ऐसी चीज को छूते हैं जो वायरस ले सकता है, तो अपने हाथों को धोने के लिए संभवतः संभव नहीं है, आपको हमेशा हर समय शराब-आधारित हाथ सेनेटिवेटर लेना चाहिए। ये डिस्नेटाइक्टेक्टर्स विभिन्न रूपों में आते हैं, और हर बार जब आप त्वरित संपर्क की आवश्यकता होती है तब इसका उपयोग किया जा सकता है। हालांकि, ध्यान रखें कि इन डिस्नेटाफ्टरट्स का उपयोग करने से हाथ धोने की जगह अच्छी नहीं होती है, और यह कि उन्हें हाथ धोने के पूरक के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
  • जीवित बर्ड फ्लू महामारी चरण 7 जीवित छवि
    7
    संक्रमित पक्षियों से अवगत होने से बचें अब तक, करार बर्ड फ्लू के केवल प्रलेखित तरह से संक्रमित पक्षियों और पोल्ट्री उत्पादों के साथ संपर्क है, और संसर्ग के लिए इस प्रपत्र भी एक तरीका है कि लोगों के बीच संसर्ग खतरा बन जाता है में वायरस mutates हालांकि वहाँ अब भी है बड़ा। जंगली पक्षियों को छेड़ने से बचें, और घरेलू जानवरों (जैसे घर बिल्लियों) बनाने की कोशिश करें पक्षियों के संपर्क में आते हैं आप लाइव या मृत पक्षियों (जैसे, एक खेत या कारखाने प्रसंस्करण पोल्ट्री उत्पादों पर) के पास काम करते हैं, इस तरह के पहने हुए दस्ताने, respirators और aprons सुरक्षा के रूप में अपने सावधानियों, ले लो। खाना पकाने के दौरान पक्षियों को अच्छी तरह से पकाना, खाना पकाने के दौरान 74 डिग्री सेल्सियस पर, और भोजन से निपटने के समुचित तरीकों का इस्तेमाल करना, क्योंकि इस तरह से आप अपने आप को अन्य खतरों से बचाएंगे, जैसे साल्मोनेला बर्ड फ्लू विषाणु को अच्छी तरह से खाना पकाने में मारे गए।
  • जीवित रहने वाले एक छवि बर्ड फ्लू महामारी चरण 8



    8
    सामाजिक अलगाव का अभ्यास करें बर्ड फ्लू से संक्रमित होने से रोकने का सबसे प्रभावी तरीका है संक्रमित लोगों से अवगत होने से बचने के लिए। दुर्भाग्य से, यह पता लगाना संभव नहीं है कि कौन संक्रमित है और कौन नहीं है, जब लक्षण दिखाई देते हैं, तब तक व्यक्ति पहले से ही संक्रामक है। सामाजिक अलगाव, अन्य लोगों (विशेष रूप से बड़े समूहों) के साथ स्पष्ट रूप से सीमित संपर्क, एक महामारी के मामले में उचित सावधानी है
  • घर पर रहें और मिस काम करें यदि आप बीमार हैं या आपके काम के स्थान पर अन्य लोग बीमार हैं, तो आपको अपने कार्यस्थल से दूर रहने के बावजूद भी कोई महामारी नहीं है। यह देखते हुए कि आम तौर पर लोग लक्षणों को दिखाने से पहले संक्रमित और संक्रमित हो जाते हैं, यह आवश्यक है कि महामारी के दौरान आप अपने कार्यस्थल जैसे स्थानों से हट जाएं, जहां एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में होने की एक उच्च संभावना है।
  • घर से काम करने की कोशिश करो एक महामारी महीनों या वर्षों के लिए पिछले कर सकते हैं, और स्थानीय फैलने की लहरों सप्ताह के लिए पिछले कर सकते हैं, तो यह संभव नहीं है कि आप केवल बीमार बंद में कुछ दिन लग कार्यस्थल में एक संक्रमण से बचाने के लिए। यदि संभव हो तो, घर से काम करने के लिए सहमत होने का प्रयास करें एक प्रभावशाली किस्म की नौकरियां जो दूरी से की जा सकती हैं और यदि कोई महामारी टूट जाती है तो यह कोशिश करने के लिए नियोक्ता बहुत इच्छुक हो (या मजबूर हो)।
  • बच्चों को स्कूल से दूर रखें हर माता पिता को पता है कि बच्चों को स्कूल में सभी प्रकार की बीमारियों से संक्रमित किया जाता है। बर्ड फ्लू एक है जिसे आप निश्चित रूप से संक्रमित नहीं करना चाहते।
  • सार्वजनिक परिवहन से बचें बसों, विमानों, नौकाओं और ट्रेनें तंग जगहों में बड़ी संख्या में लोगों की पहचान करती हैं। संक्रामक रोगों के प्रसार के लिए सार्वजनिक परिवहन आदर्श माध्यम है।
  • सार्वजनिक कार्यक्रमों से दूर रहें महामारी के दौरान, सरकार सार्वजनिक घटनाओं को रद्द कर सकती है, लेकिन भले ही वे ऐसा न करते हों, आपको उनसे दूर रहना चाहिए तंग रिक्त स्थान में लोगों का कोई बड़ा संग्रह एक उच्च जोखिम की स्थिति है।
  • जीवित बर्ड फ्लू महामारी चरण 9 नाम की छवि
    9
    श्वसनिका पर रखो इन्फ्लूएंजा वायरस हवा के माध्यम से फैल सकता है, इसलिए महामारी की स्थिति में यदि आप सार्वजनिक स्थान पर हैं तो वायरस को इनहेलिंग से बचने के लिए सुरक्षा का उपयोग करना एक अच्छा विचार है। जबकि मुखौटे केवल उनको रोकते हैं रोगाणुओं को फैलाना, श्वसन यंत्र (जो अक्सर मुखौटे की तरह लगते हैं) से पहनने वाले की रक्षा करते हैं श्वसन रोगाणुओं आप विनिमेय फिल्टर के साथ डिस्पोजेबल या अन्य पुन: प्रयोज्य श्वसन यंत्र खरीद सकते हैं। संयुक्त राज्य अमेरिका में, केवल व्यावसायिक स्वास्थ्य और सुरक्षा के राष्ट्रीय संस्थान द्वारा प्रमाणित respirators इस्तेमाल किया जाना चाहिए लेबल "NIOSH स्वीकृत" "N95" "n99" या "N100", के रूप में इन मदद साँस लेना विशेष के खिलाफ बहुत की रक्षा छोटे। केवल जब ठीक से रखा श्वासयंत्र सुरक्षा प्रदान करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप पत्र के लिए दिए गए निर्देशों का पालन करते हैं: नाक को कवर करना होगा और मुखौटा और चेहरे की तरफ बीच रिक्त स्थान नहीं होना चाहिए।
  • जीवित बर्ड फ्लू महामारी चरण 10 जीवित छवि
    10
    सर्जिकल दस्ताने रखो। दस्ताने रोगाणुओं को अपने हाथों तक पहुंचने से रोक सकते हैं, जहां उन्हें घावों के माध्यम से अवशोषित किया जा सकता है या शरीर के अन्य भागों में फैल सकता है। हाथों की रक्षा के लिए सर्जिकल लेटेक्स या नाइट्रीले दस्ताने, या भारी-कर्तव्य रबर के दस्ताने का इस्तेमाल किया जा सकता है यदि वे तोड़ते या नुकसान पहुंचाते हैं तो अपने दस्ताने को हटा दें और उन्हें निकालने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें।
  • जीवित बर्ड फ्लू महामारी चरण 11 जीवित छवि
    11
    अपनी आंखें सुरक्षित रखें अगर दूषित बूंदों (उदाहरण के लिए, छींक वाले) आँखों के संपर्क में आते हैं तो एवियन फ्लू फैल सकता है यह होने से रोकने के लिए दस्ताने या चश्मा पहनें, और अपने हाथों से या संभवतः दूषित सामग्री के साथ अपनी आंखों को छूने से बचें।
  • जीवित बर्ड फ्लू महामारी चरण 12 जीवित छवि
    12
    संभावित रूप से दूषित सामग्री के ठीक से निपटाना दस्ताने, मास्क, पेपर रूमाल और अन्य संभावित जैविक खतरों को ध्यानपूर्वक नियंत्रित किया जाना चाहिए और ठीक से निपटाना चाहिए। इन सामग्रियों को अनुमोदित बायोहाजर्ड कंटेनरों में रखें या उन्हें स्पष्ट रूप से लेबल किए गए प्लास्टिक की थैलियों में मुहर करें।
  • जीवित बर्ड फ्लू महामारी चरण 13 के नाम पर छवि
    13
    सेवाओं के रुकावट के लिए तैयार करें अगर कोई महामारी टूट जाती है, तो कई तरह की बुनियादी सेवाओं जैसे कि बिजली, टेलीफोन और पारगमन को अस्थायी रूप से बाधित किया जा सकता है। कर्मचारियों की विस्तारित अनुपस्थिति और मौतों की भारी मात्रा में कोने की दुकान से लेकर अस्पतालों तक सब कुछ बंद कर सकते हैं।
  • हमेशा थोड़ी सी धनराशि रखें, क्योंकि बैंक बंद कर सकते हैं और एटीएम सेवा से बाहर हो सकते हैं
  • अपने परिवार के साथ आपातकालीन तैयारी के बारे में बात करें बच्चों को जानने के लिए एक योजना बनाएं कि क्या करना है और वे कहाँ अक्षम हैं या मर जाते हैं, या यदि परिवार के सदस्य एक-दूसरे के साथ संवाद नहीं कर सकते हैं
  • आवश्यक के उपयुक्त आधुनिक दुनिया में, कम से कम, भोजन की कमी और सेवाओं की रुकावट शायद हर बार एक या दो हफ्तों से ज्यादा नहीं रहती है। फिर भी, इस तरह की स्थिति के लिए तैयार रहना आवश्यक है।
  • घर पर प्रत्येक व्यक्ति के लिए दो सप्ताह के लिए पानी की आपूर्ति करें। पारदर्शी प्लास्टिक के कंटेनरों में प्रति व्यक्ति प्रत्येक दिन के लिए कम से कम 4 लीटर स्टोर करें।
  • दो सप्ताह तक भोजन की आपूर्ति करता है गैर-नाशयोग्य खाद्य पदार्थों के लिए विकल्प चुनें जिन्हें खाना पकाने की आवश्यकता नहीं है या तैयार करने के लिए बहुत सारे पानी।
  • सुनिश्चित करें कि आपके पास आवश्यक दवाओं की उचित आपूर्ति है
  • 14
    जैसे ही लक्षण दिखाई देते हैं, चिकित्सा सहायता प्राप्त करें जैसे-जैसे रोग बढ़ता है, एंटी-वायरल दवाओं का प्रभाव कम हो जाता है, इसलिए तत्काल चिकित्सा उपचार महत्वपूर्ण है। अगर आपके पास किसी नजदीकी संपर्क के साथ घनिष्ठ संपर्क है, तो आपको कोई भी लक्षण नहीं दिखाए जाने के बावजूद चिकित्सा सहायता प्राप्त करना सुनिश्चित करें।
  • युक्तियाँ

    • अंदर से बाहर दस्ताने निकालें, जिससे दस्ताने के दूषित बाहरी भाग में दस्तक निकला, बाहर निकल गया।
    • लगातार अपने हाथों को धोने से बीमारी फैल सकती है, लेकिन अगर आप उन्हें धोने के बाद दूषित वस्तुओं को छूते हैं तो नहीं। नल को बंद करने के लिए एक कागज तौलिया का उपयोग करें और दरवाज़े के हैंडल को स्पर्श करें।
    • यह एक महामारी के दौरान यात्रा करने के लिए एक अच्छा विचार नहीं है यात्रा से बचें, जब तक कि जरूरी नहीं, जैसे चिकित्सा की तलाश करना
    • यद्यपि स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि बर्ड फ्लू अगले महामारी के लिए मुख्य उम्मीदवार है, महामारी के अनुपात में फैल सकता है जो बहुत से संक्रामक रोग हैं। अतीत में, दुनिया टाऊन प्लेग, हैजा, तपेदिक और टाइफाइड, उदाहरण के लिए की महामारियां देखी गई है, और वर्तमान एड्स संकट भी एक महामारी के रूप में पहचाना जा सकता है, यह देखते हुए कि बीमारी दुनिया भर में फैल और लगभग प्रभावित करता है कुछ क्षेत्रों में जनसंख्या का 25%। ऊपर सूचीबद्ध अधिकांश सावधानी भी किसी भी महामारी पर लागू किया जा सकता है
    • आप देख सकते हैं कि एक मुखौटा पहनने से सांस लेने में कठिनाई होती है। वास्तव में, अस्थमा और अन्य श्वसन समस्याओं वाले लोग लगातार मुखौटे का उपयोग करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं यहां तक ​​कि उन लोगों के लिए भी जिनके पास इन समस्याएं नहीं हैं, मास्क उन्हें पहाड़ियों पर चढ़ने और अन्य कठोर कार्रवाई करने के दौरान उन्हें बेदम महसूस कर सकते हैं। हालांकि, याद रखें कि यदि आप मुखौटा बंद कर देते हैं या इसे डालते हैं, तो यह मदद नहीं करता है बस धीमा चलते हैं और सांस लेने के लिए अतिरिक्त प्रयास करने के लिए इस्तेमाल करते हैं।
    • अपने बच्चों को भी पिछले चरणों को पढ़ाने के लिए आवश्यक है स्कूल में, बच्चों को इस बीमारी के प्रसार को बढ़ावा देना है क्योंकि वे अन्य बच्चों के साथ तंग स्थान में हैं और क्योंकि वे वयस्कों की तुलना में कम साफ होते हैं।
    • जब आप छींकते हैं तो रूमाल के साथ अपना नाक कवर करें, और डिस्पोजेबल रूमाल का उपयोग करें (कपड़ा रूमाल की बजाय)।
    • अब एक तैयारी शुरू करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके पास जरूरी बचत है, यदि महामारी ने आपको बहुत काम खो दिया है।
    • सूक्ष्म दस्तों को त्वचा के दस्ताने के तहत रखा जा सकता है ताकि जिल्द की सूजन को रोकने के लिए, एक त्वचा रोग जो लाटेकस या नाइट्रीले दस्ताने का लंबे समय तक इस्तेमाल होने के बाद हो सकता है।

    चेतावनी

    Video: Our Miss Brooks: Mash Notes to Harriet / New Girl in Town / Dinner Party / English Dept. / Problem

    • संयुक्त राज्य के खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने हाल ही में विभिन्न कंपनियों को चेतावनी जारी की है, जो बर्ड फ्लू के प्रति रोकथात्मक उपचार या दवाएं प्रदान करती हैं। इन उत्पादों के दावा का कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है, और इसके उपयोग से लोगों को सुरक्षा की झूठी भावना हो सकती है। यदि एक महामारी होती है, तो यह झूठी दवाइयों की उपस्थिति और प्रसार की आशंका करता है।
    • यह संभावना है कि एंटीवायरल दवाएं महामारी के पहले महीनों में दुर्लभ हैं और एक वैक्सीन (एक बार विकसित हो जाने वाला) भी दुर्लभ है। यह आवश्यक है कि ये दवाएं पहले चिकित्सा पेशेवरों, आपातकालीन सेवाओं और अन्य लोगों के लिए पहले वितरित की जाएं जो विशेष रूप से उच्च जोखिम वाले हो सकते हैं।
    • सभी दवाइयों की तरह, एंटीवायरल दवाएं गंभीर साइड इफेक्ट भी कर सकती हैं और तब तक नहीं ली जानी चाहिए जब तक कि यह एक हेल्थकेयर प्रोफेशनल के नुस्खा के अंतर्गत नहीं हो। हाल ही में, उदाहरण के लिए, संयुक्त राज्य अमेरिका के खाद्य एवं औषधि प्रशासन को चेतावनी दी है कि जो लोग तामीफ्लू ले असामान्य व्यवहार की तलाश में निगरानी की जानी चाहिए के बाद यह बच्चों में प्रलाप और दु: स्वप्न की एक सौ रिपोर्ट जो दवा ले लिया से अधिक था।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com