ekterya.com

एक मनोरोग अस्पताल में रहने के लिए कैसे बचें

किसी व्यक्ति को मनोरोग अस्पताल या एक मनोरोग वार्ड में भर्ती कराया जाना असामान्य है। भर्ती व्यक्तियों में से अधिकांश उनके अवलोकन के लिए केवल 24 से 72 घंटे तक रहेगा। चरम मामलों में, रोगियों को लंबे समय तक भर्ती किया जा सकता है। अगर कोई व्यक्ति खुद को या दूसरों के लिए खतरा का प्रतिनिधित्व करता है, तो उन्हें सहमति की आवश्यकता के बिना हिरासत में लिया जाएगा। कुछ लोग गंभीर चिंता का कारण बनने वाली समस्याओं के लिए व्यापक उपचार प्राप्त करने के लिए अस्पताल जाने का फैसला कर सकते हैं। जो भी कारण, एक मनोरोग अस्पताल या एक मनोरोग वार्ड में प्रवेश भयावह हो सकता है। संस्था में संक्रमण को आसान बनाने के लिए, अपने आप को अपने नियमों और नियमों से परिचित कराएं इससे पहले कि वे आपको स्वीकार करें और अस्पताल में अपना सबसे अधिक समय बनाने की योजना करें।

चरणों

विधि 1

दूसरों के साथ बातचीत करें
एक मानसिक अस्पताल चरण 1 में जीवित रहने वाले जीवित जीव
1
संघर्षों से बचें। कई कारणों से लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया जाता है। पहचान लें कि कुछ लोग जो अस्पताल में भर्ती हैं, आसानी से गुस्सा आ सकते हैं और हिंसक तरीके से जवाब दे सकते हैं। हमेशा अपने व्यक्तिगत सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए संघर्ष करने से बचें, खासकर उन लोगों के साथ, जिन्हें आप अच्छी तरह से नहीं जानते हैं हिंसक आदान-प्रदान को रोकने के लिए पूरे अस्पताल या वार्ड में तैनात स्टाफ सदस्य हैं। हमेशा उनके निर्देशों का पालन करें और उनके साथ संभावित समस्याओं पर चर्चा करें।
  • अगर एक और रोगी आपको प्रतिक्रिया देने की कोशिश करता है और आप इसे अनदेखा नहीं कर सकते हैं, तो एक स्टाफ के सदस्य को बताएं और कमरे के किसी अन्य क्षेत्र में जाने की अनुमति पूछें।
  • एक मानसिक अस्पताल में जीवित रहने वाले जीवित जीविका चरण 2 का शीर्षक
    2

    Video: मानसिक रोग विशेषज्ञ डॉ निमेश देसाई से खास बातचीत

    दोस्त बनाएं शायद यह महत्वपूर्ण नहीं है यदि आपको केवल एक या दो रातों के लिए अस्पताल में भर्ती किया जाए, लेकिन कुछ हफ्तों या उससे अधिक रहने पर आप कुछ मित्रों को बनाने में ज्यादा आसान हो जाएगा। कुछ संस्थानों ने टेलीफोन के उपयोग और विदेश से आने की सीमाओं को सीमित किया है। अस्पताल के अंदर के दोस्त आपको अपने ठहरने के दौरान कम अकेले महसूस करने में मदद करेंगे। एक या दो दोस्त बनाना आपकी वसूली में तेजी ला सकती है, आपके भावुक कल्याण को बेहतर बना सकता है।
  • दोस्त बनाने के बावजूद आम तौर पर अच्छा है, यह रोमांटिक साथी की तलाश करने के लिए एक अच्छी जगह नहीं है।
  • एक मानसिक अस्पताल में जीवित रहने वाले जीवित जीविका चरण 3
    3
    स्वस्थ सीमाओं की स्थापना और रखरखाव याद रखें, हर कोई अस्पताल में या मानसिक स्वास्थ्य कारणों के लिए वार्ड में है। कई लोगों को उचित सीमा की कमी होगी इससे स्वस्थ सीमाओं को और भी महत्वपूर्ण बनाने की आवश्यकता होगी।
  • निर्णय लें कि क्या आप अपनी निजी वस्तुओं को उधार दे देंगे यदि आप यह तय करते हैं कि आप ऐसा नहीं करेंगे, तो किसी व्यक्ति ने आपसे कुछ उधार ले जाने से मना कर दिया है। अन्य लोगों को आप पर दोष न दें या आपको भयभीत न करें ताकि आप अपने व्यक्तिगत वस्तुओं को अपने अच्छे निर्णय के खिलाफ उधार दें।
  • दूसरों के दुरुपयोग या अनुचित व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करें अगर कोई ऐसे तरीके से व्यवहार करता है जो आपको असुविधाजनक महसूस करता है, तो उन्हें ऐसा करने से रोकें। अगर वह काम नहीं करता है, तो क्षेत्र छोड़ दें और स्टाफ के सदस्य को बताएं।
  • विधि 2

    उपचार के साथ पालन करें
    एक मानसिक अस्पताल में जीवित रहने वाले जीवित जीविका चरण 4 का शीर्षक
    1
    इसमें योजना और उपचार के लक्ष्यों को शामिल किया गया है। तुम्हें पता होना चाहिए कि आपको क्या हासिल करने की उम्मीद है ताकि आप चिकित्सा पर केंद्रित रहें और संस्था को छोड़ सकें। मनोचिकित्सा अस्पताल छोड़ने के लिए डॉक्टरों के इंतजार के बारे में बहुत से सवाल पूछें अपनी प्रगति के बारे में अक्सर पूछें और अभी तक क्या किया जाना चाहिए।
    • आपको अपने निदान को पता होना चाहिए और संबंधित लक्षणों को समझना चाहिए जो आप अनुभव कर सकते हैं।
    • आपको उपचार के लक्ष्य और अपेक्षित परिणाम के परिणाम जानना चाहिए।
    • आपको पता होना चाहिए कि उपचार के लक्ष्यों को प्राप्त करने में आपकी सहायता के लिए किस प्रकार का उपचार किया जाएगा: व्यक्तिगत मनोचिकित्सा, समूह परामर्श, परिवार चिकित्सा और दवा
  • एक मानसिक अस्पताल में जीवित रहने वाले जीवित जीविका चरण 5
    2
    चिकित्सा सत्रों में भाग लें सभी चिकित्सा विकल्पों का लाभ उठाएं आप शायद व्यक्तिगत सत्र होंगे, लेकिन आप समूह सत्रों का जितना बार संभव हो सके लाभ लेना चाहिए। मनोचिकित्सा मूड में सुधार, सहानुभूति बढ़ाने और चिंता को कम कर सकती है।
  • उत्साहपूर्वक चिकित्सा में लगे मानसिक स्वास्थ्य के प्रति अपनी प्रतिबद्धता और उपचार योजनाओं का अनुपालन करने की इच्छा के रूप में भी लिया जा सकता है, जो प्रारंभिक निर्वहन में योगदान कर सकते हैं।
  • Video: psychology human psychology depression मानसिक रोग का रामबाण उपाय




    एक मानसिक अस्पताल में जीवित रहने वाले जीवित जीविका चरण 6
    3
    नियमों का पालन करें कई नियम होंगे यह महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें सीखें और उनका पालन करें। वे शायद जहाँ आप खा सकते हैं, जहां आप ख़ाली समय खर्च कर सकते हैं जब और नियमों के बारे में है, उपचार गतिविधियों में भागीदारी (जैसे चिकित्सा के रूप में), कब और कहाँ जब आप फोन का उपयोग आप अपनी दवा लेते हैं, दूसरों के साथ शारीरिक रूप से कैसे संपर्क करें और कब और कहां आपका परिवार आपको देख सकता है किसी भी नियम का पालन करने में विफलता को गैर-अनुपालन के रूप में माना जा सकता है और अस्पताल में भर्ती हो सकता है या आपको अधिक नियमों के साथ कमरे में ले जाया जा सकता है।
  • यदि आप उस दवा के प्रकार से सहमत नहीं हैं जो आपको लेने के लिए आवश्यक है, तो अपनी चिंताओं के बारे में डॉक्टर से बात करने के लिए कहें। इलाज के विकल्प के बारे में बात करने की इच्छा पूरी तरह अस्वीकृति से अधिक अनुकूल दिखाई जाएगी।
  • विधि 3

    अधिकतर समय बनाएं
    एक मानसिक अस्पताल में जीवित रहने वाले जीवित जीविका चरण 7

    Video: घबराहट की समस्या का अचूक इलाज है ये घरेलू नुस्खा | Natural Remedies for Stress or Tension

    1
    शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए व्यायाम करें अच्छी शारीरिक स्थिति में काम करने के लिए इस समय मित्रों और परिवार से दूर रहें। व्यायाम आपके मनोदशा को सुधारेंगे और आपको अस्पताल में फंसने की भावना से विचलित कर सकते हैं।
    • कुछ अस्पतालों में एक आउटडोर स्थान हो सकता है जो आप व्यायाम करने का लाभ ले सकते हैं यदि कोई बाहरी स्थान या नामित जिम नहीं है, तो एक स्टाफ सदस्य से आपको व्यायाम करने के लिए सबसे अच्छी जगह दिखाने के लिए कहें।
  • एक मानसिक अस्पताल में जीवित रहने वाले जीवित जीविका चरण 8 का शीर्षक
    2
    पढ़ने के लिए समय निकालें पढ़ना उपन्यास मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार कर सकते हैं और सहानुभूति बढ़ा सकते हैं। पढ़ने की खुशी की खोज करने से आपको एक स्वस्थ आदत प्राप्त हो सकती है जिसे आप छुट्टी दे चुके के बाद का पालन कर सकते हैं।
  • स्वयं सहायता पुस्तकों को पढ़ना एक अच्छा विचार हो सकता है (परिस्थितियों के अनुसार) और आपके मूड में सुधार हो सकता है
  • एक मानसिक अस्पताल में जीवित रहने वाले जीवित जीविका चरण 9
    3
    एक नया कौशल या नया शौक सीखें कुछ अस्पतालों में कक्षाएं या संरचित गतिविधियां हो सकती हैं जिनमें आप भाग ले सकते हैं (जैसे शिल्प)। कुछ नए सीखने या नए शौक को खोजने के लिए इन अवसरों का लाभ उठाएं। अपने रहने और अधिक संतोषजनक बनाने के लिए कुछ दिलचस्प बनाने के लिए समय व्यतीत करें।
  • यदि अस्पताल कक्षाएं या संरचित गतिविधियों की पेशकश नहीं करता है, तो आप कला की आपूर्ति और पुस्तकों का अनुरोध कर सकते हैं जो आपको विभिन्न तरीकों से बनाने के लिए सिखाते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: मानसिक तनाव - घबराहट - चिंता से मुक्ति के उपाय | Mansik Dabaav Or Chinta Ke Upaye

    • अगर आपको लगता है कि आपकी सुरक्षा की धमकी दी जा रही है तो डर या मदद के लिए पूछने में संकोच न करें।
    • अगर आपको किसी से बात करने की आवश्यकता है, तो अतिरिक्त चिकित्सा सत्र का अनुरोध करें।
    • हमेशा कर्मचारियों का सम्मान करें
    • सभी मानसिक अस्पताल ही नहीं हैं कुछ दूसरों की तुलना में अधिक सख्त हैं

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से उपचार के पाठ्यक्रम को समझें और आवश्यक होने पर आपकी सहमति दें।
    • कभी अस्पताल से बचने की कोशिश मत करो इससे एक पूर्ण पुनः मूल्यांकन हो सकता है, जो आपके प्रवास को लम्बा होगा अगर बचने की कोशिश होती है तो कुछ बीमा कंपनियां ठहरने के लिए कवर नहीं करती हैं।
    • अगर आप चिंतित हैं कि आप अपने आप को या दूसरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं, अस्पताल के स्टाफ के सदस्य को तुरंत सूचित करें
    • हमेशा डॉक्टर द्वारा निर्धारित सभी दवाएं ले लो किसी भी दवा को छोड़ने से पहले डॉक्टर से बात करें
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com