ekterya.com

अगर आपके पास सामाजिक चिंता है तो सामाजिक कैसे करें

सामाजिक चिंता तनावपूर्ण परीक्षण में एक नियमित बातचीत को बदल सकती है। यदि आपके पास सामाजिक चिंता है, तो आप अपने घर में छिपाना चाहते हैं और जितना भी हो उतना लोगों से बात करने से बच सकते हैं। हालांकि, यह गलत दृष्टिकोण है। सामाजिक चिंता पर काबू पाने का एकमात्र तरीका है अपने डर का सामना करना है और इसका मतलब है कि सामाजिकता। आप अच्छी तरह से सामूहीकरण करना सीख सकते हैं, भले ही पहली चिंता में यह आपके लिए करना मुश्किल हो। नकारात्मक विचारों को चुनौती देने से शुरू करें जो आपको वापस पकड़ लेते हैं। फिर आप लोगों के साथ सामाजिक स्थितियों और बातचीत का अभ्यास कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1

चुनौती नकारात्मक विचार पैटर्न
सामाजिक चिंताओं को देखते हुए छवि का शीर्षक चित्र 1
1
अपने भय की पहचान करें क्या आप सामाजिक स्थितियों के बारे में विशेष रूप से डराता है? क्या आप हकलाना से डरते हैं, कुछ मूक कहने या कहने के लिए कुछ नहीं कहने का डर है? अक्सर, डर का एक सामान्यीकृत अर्थ अधिक विशिष्ट मूल डर पर वापस जाता है
  • जब आप सामाजिक स्थिति में पहली बार डर महसूस करते हैं, तो सोचें।
  • गौर करें कि अगर कुछ विशिष्ट प्रकार की सामाजिक स्थिति है जो आपको चिंता का कारण बनती है।
  • सामाजिक चिंताओं के चरण 2 में सामाजिक आकृति का शीर्षक चित्र
    2
    अपने आप से पूछें कि क्या आपके भय यथार्थवादी हैं सामाजिक चिंता के साथ कई लोग भय है कि अतिरंजित हैं। सोचें कि आपकी चिंता वास्तविकता पर आधारित है आपकी कल्पना आपके साथ हो सकती है
  • कई सामाजिक भय एक खराब परिदृश्य पर आधारित हैं।
  • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति आपसे जल्द से जल्द अपनी बातचीत बंद कर देता है, तो आप तुरंत सोच सकते हैं कि आप उन्हें पसंद नहीं करते हैं। अगर अन्य संभावित स्पष्टीकरण हैं तो देखें शायद उसे याद आया कि वह नियुक्ति के लिए देर से हो रहा था या शायद वह जल्दी में था और अपने बेटे को स्कूल से चुनना था।
  • आपकी सामाजिक चिंता है, तो सामाजिककरण शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    अपने आत्मविश्वास को चुनौती दें सामाजिक चिंता आप अपने बारे में विकृत विचार हो सकता है याद रखें कि ये विचार वास्तविकता पर आधारित नहीं हैं और आपके बारे में स्वस्थ विचारों के साथ उन्हें बदलने का प्रयास करते हैं
  • उदाहरण के लिए, अगर आपको लगता है कि आप सोचते हैं कि "मैं एक सामाजिक विफलता हूं" जैसी चीजों को सोचता हूं, तो उस विचार को "सामाजिक स्थितियों में परेशान महसूस कर रहा हूं" - हालांकि, मैं अपने कौशल को विकसित करने पर काम कर रहा हूं "। साथ ही, उस समय को याद रखना उपयोगी हो सकता है जब यह विचार सही नहीं था। वह अपने दोस्त या रिश्तेदार से अपने मन में एक अलग दृष्टिकोण के बारे में पूछने का प्रयास भी करता है।
  • सामाजिक चिंताओं के साथ सामाजिक चिंताओं का शीर्षक चित्र 4
    4
    बहुत ज्यादा दबाने से बचें जब आप ज्यादा नहीं जाते हैं, तो आप शायद महसूस कर सकें कि आपके द्वारा की जाने वाली हर बातचीत में असमानता से महत्वपूर्ण है। वास्तव में, कोई भी व्यक्तिगत मुठभेड़ आपके बारे में अन्य लोगों की राय बनाने या बदलने नहीं जा रही है। दूसरों की तुलना में आपको लगता है की तुलना में कम ध्यान देने की संभावना है, तो अपने आप को सही होने पर धक्का न दें
  • याद रखें कि आपको प्यार करने के लिए परिपूर्ण होना जरूरी नहीं है
  • Video: How to Do Speech Therapy with Toddlers at Home Using Songs

    सामाजिक चिंताओं को ध्यान में रखते हुए छवि का शीर्षक चरण 5
    5
    मदद लें आप को लगता है कि प्राकृतिक तरीके को अनदेखा करना एक चुनौती हो सकती है सहायता और जिम्मेदारियों की तलाश करने के लिए अन्य लोगों के संपर्क में रहें, क्योंकि आप अपने नकारात्मक विचार पैटर्न को संशोधित करने का प्रयास करते हैं। दूसरों को आप एक अलग परिप्रेक्ष्य प्रदान कर सकते हैं और आपको ये देखने में सहायता कर सकते हैं कि आपके विचार यथार्थवादी नहीं हैं।
  • जब आप विशेष रूप से चिंतित महसूस करते हैं तो आपकी राय के लिए किसी मित्र से पूछें उसे बताएं कि कौन से विचार आपके सिर से गुजरते हैं और वास्तविकता-आधारित परीक्षणों को पारित करते हैं, यह देखने के लिए कि क्या आपके विचारों का समर्थन करने के लिए कोई सबूत है।
  • सामाजिक चिंताओं को देखते हुए छवि का शीर्षक चित्र 6
    6
    एक पेशेवर यात्रा मनोचिकित्सा में आपकी सामाजिक चिंता के स्रोत की पहचान करने और इसे दूर करने के लिए रणनीति विकसित करने के लिए प्रशिक्षित मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक या परामर्शदाता के साथ काम करना शामिल है। सामाजिक स्थितियों के बारे में अपने नकारात्मक विचारों के पुनर्निर्माण के लिए एक मनोचिकित्सक आपके साथ काम कर सकता है। एक प्रोफेशनल आपको थोड़ी छोटी घटनाओं से परेशान करने में भी मदद कर सकता है जो चिंता का कारण होने तक आपको और अधिक आरामदायक महसूस करने लगें।
  • जब आप एक की तलाश करते हैं तो कुछ चिकित्सकों के पास जाने के लिए पूरी तरह से स्वीकार्य है इससे आपको किसी ऐसे व्यक्ति को ढूंढने में सहायता मिलेगी जिसके साथ आप आरामदायक बोलते हैं।
  • विधि 2

    सामाजिक स्थितियों से बचें
    सामाजिक चिंताओं को ध्यान में रखते हुए छवि का शीर्षक चरण 7
    1
    नियमित आधार पर समाजीकरण का अभ्यास करें सामाजिक चिंता से आप लोगों से छिपाना चाहते हैं - हालांकि, इससे केवल समस्या ही बदतर होगी चिंता पर काबू पाने के लिए, बाहर जाने और नियमित आधार पर लोगों से बात करना। सबसे पहले यह मुश्किल हो सकता है - हालांकि, थोड़ा कम करके आप अनुभव प्राप्त करने के साथ आराम करना शुरू कर देंगे।
    • यह संक्षिप्त बातचीत के साथ शुरू होता है, उदाहरण के लिए, स्वयं-सेवा लेन की जगह नियमित भुगतान लेन में किराने का सामान खरीदना। जैसा कि आप अन्य लोगों से बात करने में अधिक सहज महसूस करते हैं, आगे बढ़ो और बड़ी बातचीत में भाग लेते हैं, उदाहरण के लिए, दलों के लिए जा रहे
    • जब आपके पास मौका है, उदाहरण के लिए, जब आप किराने की दुकान पर कतार करते हैं, तो कुछ विषयों के बारे में बात करने के लिए प्रयास करें। अपने आप को प्रकाश विषयों जैसे मौसम या स्थानीय घटनाओं तक सीमित करें, और ऐसी किसी भी चीज को छूने से बचें, जो कि राजनीति के लिए संभवतः उत्तेजक हो।
    • ध्यान रखें कि बातचीत की अवधि कोई फर्क नहीं पड़ता। यहां तक ​​कि किसी के साथ एक संक्षिप्त बातचीत भी अच्छा है।
  • सामाजिक चिंताओं को देखते हुए छवि को चित्रित करना चरण 8
    2
    अग्रिम में कुछ शोध करें अगर आपको उम्मीद है कि क्या उम्मीद है, तो एक नई स्थिति प्राप्त करना कम धमकाया जा सकता है यदि आप किसी सामाजिक संपर्क से परिचित नहीं हैं, तो Google खोज आपको यह जानकारी दे सकता है कि यह आम तौर पर कैसे होता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप अपने पहले नौकरी की साक्षात्कार में जाने के बारे में परेशान हैं, तो साक्षात्कारों के शिष्टाचार और अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्नों पर गौर करें।
  • यदि आप एक सम्मेलन में भाग लेने जा रहे हैं, तो अनुसंधान वक्ताओं और कंपनियां अग्रिम में कुछ सवाल और चीजों को ध्यान में रखें जो आप कह सकते हैं



  • सामाजिक चिंताओं को देखते हुए छवि को चित्रित करना चरण 9
    3
    एक गहरी सांस लें. यदि आप चिंतित महसूस करते हैं, तो गहरी साँस लेने के व्यायाम आपको शांत करने में मदद कर सकते हैं धीरे-धीरे अपनी नाक के माध्यम से धीरे-धीरे श्वास लें, जब आप आठ तक गिने जाते हैं, तो 2 सेकंड के लिए अपनी सांस रखें और दोबारा आठ बार गिनती करते हुए श्वास छोड़ें।
  • साँस लेने से मांसपेशियों को आराम से बल मिलता है और यह सुनिश्चित करता है कि आपको रक्त में पर्याप्त ऑक्सीजन मिलता है। आपका शरीर आपके मस्तिष्क को बताता है कि यह कैसा महसूस करता है, इसलिए गहराई से साँस लेने से आपके दिमाग को पता चल जाएगा कि आप ठीक हैं।
  • सामाजिक चिंताओं को देखते हुए छवि को चित्रित करना चरण 10
    4
    बच्चों के साथ बात करो यदि कोई सामाजिक वातावरण में मौजूद बच्चे हैं, तो एक ब्रेक लें और बातचीत शुरू करें। वयस्कों की तुलना में, अधिकांश बच्चों के साथ बात करना बहुत आसान है यदि आपको कुछ सामाजिक उम्मीदें मिलें तो उन्हें ज्यादा परवाह नहीं है और आपको थोड़ी बातचीत के साथ चुप्पी भरने की आवश्यकता नहीं हो सकती है।
  • यदि आप शादी या पार्टी के रिसेप्शन पर चिंतित हैं, तो कुछ मिनटों के लिए बच्चों के साथ समय बिताना चुनें। "हाय ... क्या मैं आप में शामिल हो सकता हूं?" कह कर अपने क्लब में प्रवेश प्राप्त करना काफी है।
  • सामाजिक चिंताओं का चित्र शीर्षक वाली छवि, चरण 11
    5
    बाहरी ध्यान दें, आवक नहीं है आपको परेशान करने के बारे में सोचकर उत्तेजनाएं बढ़ सकती हैं। इसके बजाय, अपने ध्यान को बाहरी रूप से बदलें। अपने पर्यावरण और जगह के अन्य लोगों के भौतिक विवरण को देखें
  • उदाहरण के लिए, यदि आप ध्यान दें कि आप चिंतित हो रहे हैं, तो अपने पर्यावरण की एक सूची ले लो कुछ चीजें जो सफेद या नीले हैं, देखकर एक मानसिक खेल का अभ्यास करें। आप राउंड या स्क्वायर वाले चीजों को ढूंढने का भी प्रयास कर सकते हैं। इस गेम का अभ्यास करके, आप अपनी चिंता को कम करने के लिए अपनी दृष्टि की भावना का उपयोग करते हैं और आपको अपना ध्यान आकर्षित करते हैं। आप अपने दूसरे इंद्रियों पर ध्यान केंद्रित करके अपने आप से भी ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, आप खुद से पूछ सकते हैं "मैं क्या सुनूं? मैं क्या देखूं? मैं क्या गंध? "
  • विधि 3

    संवादात्मक कौशल का अभ्यास करें
    सामाजिक चिंताओं को देखते हुए छवि को चित्रित करना चरण 14
    1
    प्रश्न और उत्तर खोलने के लिए खुद को सीमित करें ऐसा होने की संभावना है कि आपको एक मुश्किल बातचीत हुई थी जिसमें आपको लगा कि जवाब देने का सरल तथ्य आपके लिए बहुत जटिल था सामान्य तौर पर, यदि आप खुले प्रश्न और उत्तर का उपयोग करते हैं, तो आप एक लंबी बातचीत कर सकते हैं और अन्य व्यक्ति के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यह पूछने का कोई अच्छा विचार नहीं हो सकता है कि "यह काम पर कैसे चला गया?" एक संभावना है कि दूसरा व्यक्ति "अच्छा" का उत्तर देगा और वार्तालाप खत्म हो जाएगा। दूसरी तरफ, अगर आप पूछते हैं "क्या इस हफ्ते काम पर कुछ हुआ था जो रोमांचक था?" वार्तालाप के विस्तार के लिए अधिक कमरे होंगे
    • जवाब देने पर भी यही लागू होता है यदि कोई आपको एक बंद प्रश्न पूछता है, तो कम से कम एक पूर्ण वाक्य देने के लिए खुद को चुनौती दें। उदाहरण के लिए, यदि वे आप से पूछते हैं, "आप काम पर कैसे काम करते हैं?", तो उन्होंने जवाब दिया "इस सप्ताह काम बहुत तनावपूर्ण था"। इस तरह, अन्य व्यक्ति के पास कुछ होगा (जो कि, जिस पर आपको बल दिया गया था) बातचीत जारी रखने के लिए।
    • आप व्यक्ति के हितों के बारे में भी पूछ सकते हैं, अपने खाली समय बिताने के अपने पसंदीदा तरीके और अच्छे रेस्तरां जिन्हें वे जानते हैं।
  • छवि सामाजिकता अगर आप सामाजिक चिंता है, तो शीर्षक 12
    2
    के कुछ मुद्दों के बारे में सोचो बातचीत प्रत्याशा के साथ यदि आप लोगों से कहने के लिए कुछ नहीं होने के बारे में चिंतित हैं, तो बातचीत खोलने के लिए पहले से कुछ मूल विषयों का अभ्यास करें। वार्तालाप के अच्छे विषय हैं मौसम, भोजन, काम या स्कूल।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं कि "यह मौसम बहुत सुंदर है! यह नवंबर की तरह बिल्कुल नहीं महसूस करता है! "या" क्या आपने ब्लॉक पर नए रेस्तरां में बर्गर की कोशिश की है? मैंने उस जगह के बारे में ऐसी अच्छी बातें सुनाई है! "
  • जब तक आप किसी को अच्छी तरह से जानते नहीं हैं, तब तक धर्म, राजनीति या निजी मामलों जैसे संवेदनशील विषयों के बारे में बात करने से बचें
  • सामाजिक चिंताओं को देखते हुए छवि का शीर्षक चित्र 13
    3
    लोगों को अपने बारे में पूछें लगभग सभी को खुद के बारे में बात करना पसंद है दूसरों में दिलचस्पी होने के नाते बातचीत करने का एक सरल और दबावहीन तरीका है
  • लोगों को पूछने के लिए अच्छे विषय हैं उनका काम, स्कूल और बच्चों। आप "हाय, बीटो" कह सकते हैं यह थोड़ी देर हो गई है। नैन्सी और बच्चे कैसे हैं? अब वे किशोर होने चाहिए! "
  • बहुत व्यक्तिगत सवाल मत पूछो जब तक कि आप किसी को अच्छी तरह से जानते ना हो
  • सामाजिक चिंताओं को देखते हुए छवि को चित्रित करना चरण 15
    4
    आँख से संपर्क करें नेत्र संपर्क बनाने से पता चलता है कि आप जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं उस पर आप ध्यान दे रहे हैं। यह भी दूसरों को यह धारणा देता है कि आप खुले और भरोसेमंद हैं। आंख के संपर्क के स्तर से मिलान करने का प्रयास करें जो दूसरे व्यक्ति आपको देता है
  • आपके द्वारा किए जाने वाले दृश्य संपर्क की मात्रा आपकी संस्कृति पर निर्भर करती है। उत्तरी अमेरिका में और यूरोप के अधिकांश में, नेत्र संपर्क बनाने के लिए विनम्र माना जाता है हालांकि, एशिया, लैटिन अमेरिका, अफ्रीका और मध्य पूर्व में, आंख के संपर्क को आक्रामक, चुलबुला या असंतोष के रूप में देखा जा सकता है।
  • सामाजिक चिंताओं को देखते हुए छवि को चित्रित करना चरण 16

    Video: शारीरिक, मानसिक और सामाजिक परेशानियों से बचने के उपाय | घरेलू उपाय

    5
    बहुत कम बोलने से बचें तथ्य यह है कि वे आपको दोहराते हैं कि आप जो कहते हैं वह असहज हो सकता है, इसलिए, अन्य लोगों से बात करते समय एक अच्छा मात्रा स्तर बनाए रखने का प्रयास करें। यदि आप निश्चित नहीं हैं कि यदि आप बहुत धीमे बोलते हैं, तो अपने दोस्त या परिवार के किसी सदस्य से पूछें कि वे क्या सोचते हैं
  • अगर एक से अधिक व्यक्ति आपको ज़ोर से बोलने के लिए कहता है, तो आपको अपनी आवाज़ की मात्रा बढ़ाने का प्रयास करना पड़ सकता है।
  • और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com