ekterya.com

एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कैसे बढ़ाएं

आनुवंशिकी के अलावा कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर को प्रभावित करने के तरीके को प्रभावित करने वाले कई कारक हैं। हालांकि, कुछ चीजें हैं जो आप अपने एचडीएल (अच्छे कोलेस्ट्रॉल) स्तर को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं और अपने एलडीएल (खराब कोलेस्ट्रॉल) और कुल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम रखते हैं। यहां आप सीखेंगे कि कैसे।

चरणों

विधि 1

अपनी जीवन शैली में आदतें
एचआईडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ाकर शीर्षक चरण 1 चरण
1

Video: 9 MAKANAN PANTANGAN PENDERITA KOLESTEROL TINGGI

स्वस्थ वजन बनाए रखें यदि आपकी बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) 25 से अधिक है और विशेषकर यदि यह 30 से ऊपर है, तो आपको शायद अपने आहार को नियंत्रित करना होगा। यह कदम आपको सभी स्तरों में सुधार करने में मदद करेगा।
  • एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में अंतर को ध्यान में रखते हुए आपको एक टन खोने की ज़रूरत नहीं है। यहां तक ​​कि कुछ किलो खोने से आप परिणाम देख सकते थे। आपके एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर 1 एमजी / डीएल (0.03 एमएमओएल / एल) में केवल 2.7 किलोग्राम कम कर सकता है।
  • एचआईडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ाएं चरण 2
    2
    एरोबिक व्यायाम को सप्ताह में कम से कम तीन बार तीस मिनट के लिए करें। इसे सप्ताह में पांच बार करना भी बेहतर होगा एरोबिक कार्यक्रम शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से जांच लें। बढ़ते स्तरों के अलावा, एरोबिक व्यायाम आपके मनोदशा और मस्तिष्क रसायन विज्ञान में सुधार होगा।
  • गतिशील एरोबिक व्यायाम के उदाहरण चल रहे हैं, दौड़, साइक्लिंग, स्विमिंग, बास्केटबॉल खेलना और पत्तियों बटोर, यानी, जो भी आप अपने दिल की दर में वृद्धि। अगर आपको मुश्किल व्यायाम करने के लिए समय लगता है दस मिनट के तीन दृश्यों में अपने दैनिक गतिविधियों विभाजित कर सकते हैं।
  • एचआईडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ाएं चरण 3

    Video: कोलेस्ट्रोल : जाने एलडीएल और एचडीएल कोलेस्ट्रोल क्या होता है - Cholesterol hindi

    3
    धूम्रपान बंद करो। अधिकांश लोग पहले से ही जानते हैं कि धूम्रपान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है, लेकिन उस पर, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है, जिसके कारण आपको कोरोनरी हृदय रोग और हृदय का दौरा ।
  • इस आदत को पूरा करके, आपका एचडीएल कोलेस्ट्रॉल 10% बढ़ जाएगा छोड़ने के सर्वोत्तम तरीके के बारे में अपने डॉक्टर से पूछें और एक ही समय में कई तरीकों का प्रयास करें।
  • विधि 2

    भोजन
    एचआईडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ाएं चरण 4 चित्र
    1
    मॉडरेशन में पी लें एक दिन में रेड वाइन के एक या दो ग्लास एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को काफी हद तक बढ़ाने में मदद करता है। हालांकि, पीने से पहले सुनिश्चित करें कि आपके पास कोई बीमारी नहीं है, जैसे सिरोसिस। यदि ऐसा होता है, तो यह हानिकारक होगा। इसके अलावा, यदि आप सशक्त हैं, तो पीने से शुरू करने का कोई अच्छा कारण नहीं है - अत्यधिक शराब की खपत से जुड़े कई समस्याएं हैं।
    • 65 वर्ष से अधिक उम्र की सभी आयु वर्गों और पुरुषों के लिए, एक दिन में एक ही दिन पीने से आपको फायदा होगा। हालांकि, युवा पुरुष दो ले सकते हैं इस के बावजूद, अगर आप नहीं पीते हैं, तो शुरू नहीं करें।
  • एचआईडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ाएं चरण 5
    2



    अपने आहार में संतृप्त वसा कम करें वे कमरे के तापमान पर ठोस होते हैं इसके बजाय, अधिक मोनो-असंतृप्त, नट और avocados .. ओमेगा -3 वसा भी अच्छे हैं में जैतून का तेल और रेपसीड में पाया चुनें। , सामन, ओमेगा 3, सन बीज, चिया के बीज और नट्स के साथ अंडे ये सार्डिन में पाए जाते हैं।
  • सभी वसा छोड़ मत करो एक स्वस्थ हृदय आहार में लगभग 30% कैलोरी का सेवन होना चाहिए - हालांकि, संतृप्त लोगों को केवल 7% या उससे कम होना चाहिए।
  • एचआईडीएल के कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ाकर शीर्षक चरण 6
    3
    अपने भोजन से ट्रांस वसा को सीमित करें या खत्म करें ट्रांस वसा कई औद्योगिक खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं, जैसे मिठाई और नमकीन कुकीज़, तले हुए खाद्य पदार्थ, मार्जरीन और अन्य वनस्पति चिपकाएं। जांच लें कि उन्हें पैक किए जाने वाले खाद्य पदार्थों को खरीदने से पहले "हाइड्रोजनेटेड" वसा लेबल किया गया है।
  • सामान्य तौर पर, आपको औद्योगिक भोजन की कोशिश नहीं करनी चाहिए। भोजन जिसमें यह कहता है कि इसमें वसा नहीं है, अक्सर रसायन विज्ञान की बड़ी खुराक होती है, जैसे कृत्रिम रंग और संरक्षक यह माना जाता है कि इन एडिटिव्स कैसिनोजेनिक हैं। वे उच्च ग्लिसेमिया के साथ कार्बोहाइड्रेट भी लेते हैं। पैक किए गए कुछ भी चुनने से पहले लेबल को पढ़ना सुनिश्चित करें।
  • एचआईडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ाकर शीर्षक चरण 7
    4
    चमकीले रंग का फल और सब्जियां चुनें उनके पास फाइटोकेमिकल्स होते हैं, जो हृदय के हमलों के खिलाफ सुरक्षात्मक प्रभाव पड़ते हैं। इस बात का सबूत है कि क्रेनबेरी जूस पीने वृद्धि एचडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर में मदद करता है और यह एसिड करौंदे में फाइटोकेमिकल्स के लिए और अधिक होने की संभावना है।
  • फलों और सब्जियां फाइबर का एक स्रोत भी हैं और इसमें थोड़ा ग्लाइसेमिया शामिल है यह रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि नहीं करता है दोनों लाभ फलियां, साबुत अनाज, जई और बीज में भी हैं।
  • एचआईडीएल कोलेस्ट्रॉल स्तर बढ़ाकर शीर्षक चरण 8

    Video: अच्छा कोलेस्ट्रॉल बढ़ाना है तो करें ये जरुरी काम

    5
    अतिरिक्त शर्करा की खपत कम करें। एक हालिया अध्ययन में यह पता चला है कि जिन लोगों के पास किसी भी प्रकार की स्वीटनर से कम से कम 25% दैनिक कैलोरी होता है, उनके कम कैलोरी से कम 5% से कम वाले एचडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर होने का सामान्य जोखिम तीन गुना अधिक होता है। मिठास।
  • संतरे का रस के लिए सोडा बदलें ब्रिटिश अध्ययन के मुताबिक, अगर आप रोजाना नारंगी जूस के तीन गिलास पीते हैं, तो एक महीने में स्तर 20% बढ़ सकता है। हालांकि इसमें कई कैलोरी हैं, इसे ध्यान में रखें आप सीधे स्रोत (नारंगी) खा सकते हैं, लेकिन यह भी एक अच्छा विकल्प है
  • Video: Kolesterol Anda 100% Turun Drastis, Stroke Sembuh Total,Jantung Normal Kembali...

    युक्तियाँ

    • वसा के बारे में जानने के लिए समय निकालें, शक्कर और खाद्य लेबल जोड़ें।
    • आपको यह जानना होगा कि विभिन्न स्तरों का अर्थ क्या है आपके लिए एक स्वस्थ लक्ष्य स्थापित करने के लिए अपने चिकित्सक से बात करें।

    चेतावनी

    • एक आहार व्यायाम शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com