ekterya.com

कैसे गहरे पानी के डर से दूर करने के लिए

पानी का डर सबसे आम phobias में से एक है इसे हरा करने की कोशिश करना एक भयावह परीक्षण की तरह लग सकती है - हालांकि, समय और इच्छा के साथ, आप पानी में शांत होना सीख सकते हैं चाहे कितना गहरा हो। एक मानसिक तैयारी, सावधानीपूर्वक अभ्यास या पेशेवर मदद से अपने डर का मुकाबला करें, जिससे आपको गहरे पानी में थोड़ी छोटी मात्रा में इस्तेमाल करना पड़ेगा।

चरणों

भाग 1

खुद को मानसिक रूप से तैयार करें
दीप वाटर चरण 1 के डर से ग्रस्त छवि
1
अपने भय को पहचानो इस डर से पीड़ित कई लोग इस शर्म से ज्यादा आघात करते हैं कि यह कारण बनता है वे अपनी पूरी कोशिश करेंगे कि उनके भय का सामना न करें। हालांकि, अपने डर को स्वीकार करना इसे सुलझाने में पहला कदम है।
  • दीप वाटर चरण 2 के डर से ग्रस्त छवि का शीर्षक
    2
    परिप्रेक्ष्य में अपना डर ​​रखो गहरे पानी का भय आम है और लाखों लोगों को प्रभावित करता है प्रत्येक व्यक्ति के पास पानी के साथ एक अलग डिग्री है, और बहुत कम गहरे पानी में पूरी तरह आरामदायक महसूस करते हैं। शर्मिंदा होने की कोई बात नहीं है।
  • अध्ययन से पता चलता है कि आधे से ज्यादा वयस्क अमेरिकियों को गहरे पानी का सामना करना पड़ता है।
  • दीप वाटर चरण 3 के डर से ग्रस्त छवि का शीर्षक
    3
    अपने डर की उत्पत्ति की पहचान करें पानी का सामना करने की कोशिश करने से पहले, कुछ समय पहले याद करते हुए याद करें कि आपने पहली बार याद किया था कि आप इसे डरते हैं। क्या आपका विशेष दुर्घटना या एक प्रभावशाली व्यक्ति के कारण भय है? यदि आप अपने डर के स्रोत की पहचान कर सकते हैं, तो कभी-कभी यह आपकी चिंता को समझने और निपटने में उपयोगी हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपका पिता गहरे पानी से डर गया था, तो यह संभावना है कि आपने उस डर को स्थानांतरित कर दिया है। दूसरी ओर, यदि आप एक नाव में पलट गए थे, तो यह आपके डर से टकरा सकता था यदि आप ध्यान रखें कि तार्किक शुरुआती बिंदु है, तो इससे आप जो तर्कहीन आतंक का सामना कर सकते हैं उससे निपटने के लिए अनुमति दे सकते हैं।
  • भाग 2

    पानी का सामना करना
    दीप वाटर चरण 4 के डर से ग्रस्त छवि
    1
    पानी की एक आरामदायक और सुरक्षित शरीर चुनें यदि आप पानी से डरते हैं, तो आपको उच्च तरंगों के साथ एक महासागर से शुरू नहीं होना चाहिए। इसके बजाय, एक पूल पर जाएं जहां पानी का तापमान, गहराई और प्रवाह नियंत्रित हैं।
    • यह किसी भी अन्य असुविधा आप बर्फ के पानी या दर्शकों का एक बहुत की तरह महसूस कर सकते हैं सीमित करता है, तो आप पानी की एक शरीर हर दूसरे संबंध में आरामदायक है कि, साथ ही गहरे पानी के अपने डर को खोजने के लिए की है।
    • इसके अलावा, शायद सबसे अच्छी बात यह है कि आप पारदर्शी पानी चुनते हैं, ताकि आप पृष्ठभूमि को देख सकें। अंधेरे या अपारदर्शी पानी गहरे जल के लिए आपकी चिंता बढ़ा सकते हैं
    • एक शांत बे या झील भी काम कर सकती है अगर आप सड़क पर होना पसंद करते हैं। हालांकि, आदर्श यह है कि आप एक ऐसे शरीर का चयन करते हैं जिसका क्रम धीरे-धीरे होता है, इसलिए आप इसे धीरे-धीरे दर्ज कर सकते हैं
  • दीप जल के डर से ग्रस्त छवि का शीर्षक चरण 5
    2
    एक विश्वसनीय व्यक्ति उपस्थित करें यदि आपका डर आपको शर्मिंदा करता है, तो अगर आप एक प्रशिक्षित पेशेवर (जैसे कि तैरने वाले प्रशिक्षक या लाइफगार्ड) के करीब हैं, तो इसे आसानी से मिल सकता है जो पानी की सुरक्षा के बारे में सूचित किया जाता है और उन लोगों से निपटने के लिए जो पानी से डरते हैं पानी। कम से कम आपके पास एक ज़िम्मेदार व्यक्ति होना चाहिए जो आपके प्रयासों को बिना दबाने या मज़ेदार बनाने के लिए तैयार है।
  • अपने डर को कम करने के लिए, किसी व्यक्ति का चयन करना सबसे अच्छा है जो एक अनुभवी तैराक है और पानी में सहज है।
  • दीप वाटर चरण 6 के डर से ग्रस्त छवि
    3
    पानी में जाओ और अगर आपको डर लगता है तो रोकें जितना आप कर सकते हैं, उतनी ही जाएं, और उस बिंदु को नोट करें जहां आप परेशान महसूस करना शुरू करते हैं यदि आप किसी भी डर को महसूस करते हैं, तो आप को रोकें और उथले क्षेत्र में लौटने से पहले कुछ सेकंड के लिए गहराई से साँस लें।
  • Video: वजन और Body बढ़ाने के अचूक असरदार टैबलेट | Biopron tablet & Tips review | How to gain weight ?

    दीप जल के डर से ग्रस्त छवि का शीर्षक चरण 7
    4
    आगे बढ़ो और थोड़ी सी गहरी जाओ, लेकिन एक बार में एक कदम उठाइए। अब पानी में धीमी चक्रों में चलें। ऐसा करने के लिए, उथले क्षेत्र में शुरू करें और धीरे-धीरे अपनी यात्रा की परिधि में वृद्धि करें, ताकि आपको हर बार थोड़ा गहराई तक जाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।
  • इस प्रक्रिया को जितनी धीमी गति से जरूरत है उतनी ही रखें। कुछ लोग केवल कुछ ही घंटों में अपने सिर को कवर करने वाली गहराई में पा सकते हैं। दूसरों को इस प्रक्रिया को अधिक समय तक बढ़ा सकते हैं, एक दिन गहराई में प्रवेश कर सकते हैं, जो घुटनों तक पहुंचता है, फिर अगले दिन कमर तक, और इसी तरह।
  • यह मत भूलें कि यह प्रक्रिया आपके नियंत्रण में है। यदि आप कर सकते हैं, तो आगे बढ़ने के लिए आपको प्रोत्साहित करना जारी रखना अच्छा है, लेकिन अगर आपको लगता है कि आप नियंत्रण खो रहे हैं तो आपको तुरंत रोक देना चाहिए।
  • यदि संभव हो तो, सुखद लगने पर ध्यान केंद्रित करके पानी के साथ अपनी बातचीत को दोबारा तैयार करें क्योंकि यह आपकी त्वचा और अंगों में बहती है जब आप चलते हैं इससे आप विचलित हो सकते हैं और डर की भावनाओं के बारे में नहीं सोच सकते हैं।
  • दीप जल के डर से ग्रस्त छवि का शीर्षक चरण 8
    5
    अपनी सांस लेने पर ध्यान दें यदि आप धीमा और स्थिर साँस लेने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो आपको डर के चेहरे पर आतंक या अन्य शारीरिक प्रतिक्रियाओं को कम करने के लिए उपयोगी हो सकता है। जब आप सर्कल में चलते हैं, 5 की गिनती तक गहराई से सांस लेने पर ध्यान केंद्रित करें और 7 की गिनती तक धीरे-धीरे हिलना।
  • भाग 3

    अपनी सुविधा क्षेत्र बढ़ाएं
    दीप जल के भय का शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    1



    अपने सिर को पानी के नीचे रखें कूदना आमतौर पर एक्क्कोबोबिया वाले लोगों के लिए सबसे जटिल पहलुओं में से एक है - इसलिए, उथले और नियंत्रित क्षेत्र में शुरू होने वाले चरणों में पानी के नीचे पानी में डूबने के कारण थोड़ा आगे बढ़ना बुद्धिमान है। यदि आप अपना सिर जलमग्न होने की भावना के साथ सहज महसूस करते हैं, तो गहरे पानी में प्रवेश करना बहुत आसान होगा
    • जब तक आप अपनी कमर की ऊंचाई तक नहीं पहुंच जाते, तब तक पानी में जाओ ताकि आप आसानी से दुबला हो और अपने चेहरे से पानी छू सकें।
    • शुरू करने के लिए, अपने चेहरे पर पानी छिड़कने के लिए इसे सनसनी और तापमान के लिए उपयोग करने के लिए। फिर अपने सांस को पकड़ो और जब तक आपके होंठ पानी को छू न जाए तब तक दुबला रखें।
    • जब आप इसके साथ सहज महसूस करते हैं, तो जब तक आपके ठोड़ी और होंठ डूबे हुए नहीं होते, तब तक अपने मुंह से झुकना बंद करो। अपनी नाक के माध्यम से गहन साँस लें और ध्यान दें कि आप अपने मुंह से पानी के नीचे सांस ले सकते हैं।
    • जब आप इस चरण के साथ सहज महसूस करते हैं, तो अपना सांस रोकें और अपने नाक को कुछ सेकंड से रोकने और सांस लेने से पहले डुबाना। पानी आपकी नाक में प्रवेश कर सकता है, लेकिन यह आपके साइनस से परे नहीं होगा, जो एकमात्र तरीका है जो आपको नकारात्मक तरीके से प्रभावित कर सकता है।
    • अंतिम कदम पूरी तरह से अपने सिर को डूबा, अपने सांस को पकड़ने और रोकने और श्वास से पहले कुछ सेकंड के लिए डूबे हुए रहने के लिए है। आपकी नाक की तरह, आप देखेंगे कि पानी आपके कानों में प्रवेश करता है, लेकिन इससे आपको दर्द नहीं होगा, क्योंकि यह आपके नारी से परे नहीं होगा।
  • दीप जल के डर से ग्रस्त छवि का शीर्षक चरण 10
    2
    बुलबुले बनाओ यह अभ्यास आपको सिखाएगा कि आप अपने मुँह या नाक के माध्यम से इसे अवशोषित किए बिना पानी के नीचे उछाल सकते हैं। यह गहरे पानी के नीचे और अधिक आरामदायक महसूस करने के लिए उपयोगी है और पता है कि आप अपने शरीर को इसके साथ सुरक्षित रूप से कैसे बातचीत कर सकते हैं।
  • कमर-उच्च पानी से शुरू करो, और झुकना ताकि आपका मुंह पानी की सतह से ऊपर हो। अपनी नाक के माध्यम से श्वास और अपने मुंह से कई बार श्वास छोड़ दो, अपनी सांस के नीचे पानी के तरंगों पर ध्यान दे।
  • फिर अपना मुंह डुबाना, लेकिन पानी के ऊपर अपना नाक रखो। नाक के माध्यम से श्वास और धीरे धीरे होंठों के माध्यम से हवा को उड़ाने। आपके श्वास को पानी में बुलबुले बनाना चाहिए।
  • अब एक बार एक गहरी साँस लो, नाक को डूबा और धीरे-धीरे नाक के माध्यम से उछले बुलबुले उबालें। श्वास को खत्म करने के बाद, खड़े हो जाओ और सांस लें
  • अंत में, एक बार एक गहरी साँस लें और अपनी सांस पकड़ें। पूरे सिर को दबाएं और नाक और मुंह के माध्यम से बुलबुले उड़ाएं। उठो और सांस ले जब आप exhaling समाप्त
  • दीप जल के डर से ग्रस्त छवि का शीर्षक चरण 11
    3
    कोशिश नाव. यदि आप यह ध्यान में रखते हैं कि पानी वस्तुओं को फ्लोट बनाता है और यदि आप इसे अनुमति देते हैं तो आपके शरीर को बचाए रखे, गहरे पानी के बारे में अपनी चिंताओं को शांत करने के लिए यह बहुत उपयोगी हो सकता है यदि आप बस फ्लोट सीख रहे हैं, तो सबसे अच्छा यह है कि आप एक सहयोगी के साथ सहयोग करें जिससे कि आपको एक सहायक वातावरण में मास्टर करने में मदद मिलेगी जो कि सुरक्षित है।
  • आपके शरीर की प्राकृतिक प्रतिक्रियाएं डरने (जैसे कि आपके पैरों को सिकुड़ते या धक्का देकर) आपके लिए फ्लोट करने में मुश्किल हो सकती हैं। इसलिए, जब आप क्षैतिज रहते हैं और पूरे शरीर को आराम करते हैं, किसी को धीरे से अपने हथियार को पानी से खींचकर शुरू करें
  • आप व्यक्ति को स्थिर स्थिति में भी आपकी सहायता कर सकते हैं। ऐसा करने के लिए, अपने हाथों को अपनी पीठ के नीचे रखें, जबकि आप पानी में अपनी पीठ पर झूठ बोलते हैं।
  • एक बार जब आप सहायता से फ्लोट कर सकते हैं, तो व्यक्ति को आपकी मदद के बिना आपको रिहाइए और जितना ज्यादा हो सके उतना फ्लोट करें। यदि आप जाने के बाद आप बचाए रह सकते हैं, तो अपने आप पर फ़्लोटिंग शुरू करने का प्रयास करें।
  • दीप जल के डर से ग्रस्त छवि का शीर्षक चरण 12
    4
    कुछ नहीं जहां आप कुछ पर पकड़ सकते हैं पहली बार जब आप अपने आप को गहरे पानी में परीक्षण करते हैं, जहां आप नीचे नहीं छू सकते, तो उस क्षेत्र के करीब रहना सुनिश्चित करें जहां आप तक पहुंच सकते हैं और अपना संतुलन बनाए रखने के लिए कुछ पकड़ सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप एक गहरे पूल के किनारों के आसपास तैर सकते हैं। समय-समय पर पक्षों से दूर रहें और तैरना, फ्लोट या लाइक करें जब आप परेशान न होने के साथ ऐसा कर सकते हैं हर बार जब आप जाने देते हैं, तो उस समय को लंबा करने का प्रयास करें, जिसके दौरान आप किसी भी ऑब्जेक्ट को नहीं पकड़ सकते।
  • यदि आप एक झील में तैरने जा रहे हैं, तो एक नाव या एक मजबूत बेड़ा के करीब रहें, ताकि जब भी आप की आवश्यकता हो तब आप आसानी से पकड़ या चढ़ सकते हैं
  • भाग 4

    पेशेवर मदद का अनुरोध करें

    Video: Tubel बोरिंग लगाने के लिए भूमि में पानी देखने की 3 सफल विधियाँ ।जमीन के अंदर पानी देखने का तरीका

    दीप वॉटर चरण 13 के डर से ग्रस्त छवि का शीर्षक
    1
    एक के लिए साइन अप करें वयस्कों के लिए स्विमिंग कोर्स आपके क्षेत्र में कई जलीय गतिविधि केंद्र (जैसे कि सार्वजनिक स्विमिंग पूल या वाईएमसीए केंद्र) विशेषज्ञों द्वारा सिखाया गया पाठ्यक्रम जो एक्वैफोबिया से निपटने के लिए प्रशिक्षित हैं। यदि आप एक औपचारिक पाठ्यक्रम में शामिल होते हैं, तो यह आपके भय को दूर करने के लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि यह सुरक्षित होगा और एक विशेषज्ञ की देखरेख होगी। यदि आप किसी कक्षा के लिए साइन अप करते हैं, तो यह आपको समस्या को हल करने के लिए प्रतिबद्ध भी करेगा।
    • विशेष रूप से वयस्कों के लिए डिज़ाइन किया गया एक वर्ग चुनें एक्काफोबिया पर काबू पाने के लिए कुछ विशेष रूप से पाठों के रूप में पदोन्नत किया जा सकता है - हालांकि, सभी वयस्क तैराकी पाठ्यक्रम यह मानेंगे कि छात्रों को पानी के कुछ डर या असुविधा है।
    • यह विकल्प उन लोगों के लिए भी महान है, जो एक समुदाय के समर्थन का महत्व देते हैं। आपके सहपाठियों के समान अनुभव और भावनाएं होंगी, ताकि वे एक दूसरे को गहरी पानी के डर से उबरने में मदद न करें ताकि वे शर्म महसूस न करें।
  • दीप वॉटर चरण 14 के डर से ग्रस्त छवि
    2
    एक योग्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर की सहायता के लिए अनुरोध करें यदि आपको लगता है कि आपका डर अपने आप से निपटने के लिए बहुत भारी है या यदि आपको गहरे पानी से सामना करने में पूरी तरह से असमर्थ महसूस हो रहा है, तो आपको एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर को संदर्भित करने के लिए अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से संपर्क करें। एक मनोचिकित्सक, चिकित्सक या चिंतितियों में विशेष सलाहकार आपको अपने विचारों, भावनाओं और प्रतिक्रियाओं में आत्म-नियंत्रण का प्रयोग करके अपने भय को नियंत्रित करने के लिए सिखा सकते हैं।
  • दीप जल के भय का शीर्षक शीर्षक छवि 15
    3
    एक्सपोजर थेरेपी की कोशिश करो एक्सपोजर थेरेपी आपको कई अवसरों और धीरे-धीरे वृद्धि में डरने वाली स्थिति के बारे में बताता है, ताकि आप समय के साथ अपनी प्रतिक्रिया को नियंत्रित करना सीख सकें। यदि आपको पानी में कठिनाई हो रही है, तो एक प्रशिक्षित मनोचिकित्सक की मदद लीजिए जो एक्सपोजर थेरेपी के माध्यम से प्रक्रिया की निगरानी कर सकते हैं।
  • दीप जल के डर से ग्रस्त छवि का शीर्षक चरण 16
    4
    संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी को भेजें एक योग्य मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर (जैसे मनोचिकित्सक या चिकित्सक के रूप में) खोजें, जो आपको अपने गहरे पानी के डर के इलाज के लिए संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी प्रदान कर सकते हैं। इस प्रकार की चिकित्सा आपको डर के साथ अपने संबंधों को बदलती है कि आपको भारी विचारों और भावनाओं के साथ बेहतर कैसे व्यवहार करना है, और उन पर नियंत्रण का प्रयोग करना।
  • Video: दुनिया के कुछ अनोखे सांप | Some Unique & Different Snakes of the World | Chotu Nai

    युक्तियाँ

    • इसे धीरे-धीरे ले जाएं और लोगों को उस पर ज़्यादा तेज़ी से करने के लिए दबाव न दें, जिनके साथ आप आराम कर रहे हैं। सहायता और नैतिक समर्थन प्रदान करना महान है - सम्मोहक नहीं है।

    चेतावनी

    • अकेले तैरना मत तैरना सुरक्षित है यह सुनिश्चित करने के लिए मौसम और पानी की स्थिति को ध्यान में रखें।
    • अपनी समस्या को दूर करने के लिए एक झील के बीच में कूदकर अपने भय को दूर करने की कोशिश मत करो। यह गहरे पानी में आपकी सहनशीलता को धीरे-धीरे विकसित करने के रूप में सुरक्षित या प्रभावी नहीं है।
    • शायद यह एक अच्छा विचार है कि ऐसी फिल्में देखने न दें जो आपके भय को बनाए रख सकें, जैसे टाइटैनिक, शार्क या खुले समुद्र
    और पढ़ें ... (13)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com