ekterya.com

परित्याग के डर से कैसे दूर?

परित्याग का डर उन लोगों के लिए आम है, जिनके माता-पिता, देखभाल करनेवाले की हानि का आम तौर पर अनुभव होता है या मृत्यु, तलाक या अन्य आघातजनक परिस्थितियों के कारण प्यार करता था। परित्याग का भय भी बचपन के दौरान गुणवत्ता वाले भौतिक या भावनात्मक ध्यान न मिलने के कारण हो सकता है। यह छोड़कर किसी एक प्यार के विचार के बारे में अच्छा नहीं लगना सामान्य है, लेकिन जब भय इतनी तीव्र हो जाता है कि इसका आपके जीवन या प्रियजन के जीवन पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है, तो भय को संबोधित किया जाना चाहिए। चिंता की पुरानी स्थिति में रहना आपके मानसिक और भावनात्मक कल्याण को प्रभावित कर सकता है किसी को छोड़ने के डर होने से आप भी निर्भर व्यवहारों को भी ले सकते हैं, विडंबना यह है कि यह आपके डर सच हो जाएगा संभावना है। आप अपनी चिंता के कारणों की पहचान करके अपने खुद के भावनात्मक स्वास्थ्य पर काम कर रहे हैं और नकारात्मक व्यवहार पैटर्न बदलने से परित्याग के अपने डर को दूर करना सीख सकते हैं।

चरणों

भाग 1

अपनी भावनाओं के साथ काम करें
छवि शीर्षक परित्याग का भय काबू पाने चरण 1
1
अपनी भावनाओं को अपनी जिम्मेदारी के रूप में स्वीकार करें परित्याग के भय को पुनर्प्राप्त करने के लिए आपकी चिंताओं का सामना करने के लिए स्वस्थ तरीके खोजने की आवश्यकता है। इस समस्या से निपटने के लिए स्वस्थ तंत्र खोजने के लिए पहला कदम यह है कि जिस तरह से आप महसूस करते हैं उसकी जिम्मेदारी लेना। हालांकि आपकी भावनाओं को अन्य लोगों के कार्यों से शुरू किया जा सकता है, इस बात से अवगत रहें कि जिस तरह से आप उनका जवाब देते हैं, वह आप पर निर्भर करता है।
  • उदाहरण के लिए, अगर कोई आपको अपमान करता है और आपको परेशान करता है, तो आपको यह स्वीकार करना होगा, भले ही यह टिप्पणी अप्रिय या अपमानजनक थी, आप चुन सकते हैं कि कैसे प्रतिक्रिया दें। आप परेशान, रो सकते हैं या नियंत्रण खो सकते हैं। इसके अलावा, आप स्वयं के भीतर खोज सकते हैं और याद रख सकते हैं कि आपका कल्याण दूसरों की राय पर निर्भर नहीं है, मुस्कुराते और दूर जाते हैं।
  • छवि का शीर्षक परित्याग का भय काबू पाने चरण 2
    2
    अपने भय को पहचानें इस बारे में सोचें कि क्यों छोड़ दिया जाने का विचार आपको इतना डराता है आप किस परिस्थिति से डरते हैं? यदि वे आज आप को त्याग देते हैं, तो आपमें क्या विशिष्ट भावना उत्पन्न होगी? आपके दिमाग से किस प्रकार का विचार हो सकता है? अपने डर के बारे में विशिष्ट जानकारी प्राप्त करने से आपको उससे लड़ने के तरीके ढूंढने में मदद मिल सकती है।
  • उदाहरण के लिए, आपको डर है कि अगर अपने साथी आप छोड़ देता है, तो आप को अस्वीकार कर दिया महसूस करते हैं और कभी नहीं एक और रिश्ता है करने में सक्षम हो सकती है।
  • छवि शीर्षक परित्याग का भय काबू पाने चरण 3

    Video: रामायण जब लक्ष्मण देवी सीता को वन छोड़ आये | सीता को वन में वाल्मीकि का सहारा मिला

    3
    सामान्यीकरण रोकें यदि आपका बचपन का डर बचपन में था, तो आप अनजाने में यह मान सकते हैं कि परिदृश्य फिर से दोहराएगा। अपने बचपन की समस्याओं पर विचार करें जो आज आपको प्रभावित कर सकता है
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी मां या किसी अन्य महिला देखभाल करनेवाले ने आपको छोड़ दिया है, तो आप महसूस कर सकते हैं कि आप किसी भी महिला को अपने जीवन में रहने के लिए भरोसा नहीं कर सकते। याद रखें कि यह एक तर्कसंगत धारणा नहीं है और यह कि सभी लोग अलग तरीके से व्यवहार करते हैं।
  • छवि का शीर्षक परित्याग के भय का परोक्ष चरण 4
    4
    तथ्यों के सत्यापन का अभ्यास करें जब आपकी चिंताओं में वृद्धि होती है, तो तथ्यों की जांच करना आपकी चिंताओं को नियंत्रित करने के लिए एक उपयोगी रणनीति है। अपनी भावनाओं से खुद को दूर करने के लिए एक क्षण ले लो और खुद से पूछें कि आपके विचारों का एक उद्देश्य अर्थ है। विचार करें कि क्या हो रहा है के लिए एक सरल और अधिक प्रत्यक्ष विवरण है या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके साथी ने आधे घंटे में किसी संदेश का जवाब नहीं दिया है, तो आपकी पहली प्रतिक्रिया यह हो सकती है कि "वह मुझसे थक चुका है और वह अब मुझसे बात नहीं करना चाहता"। जब ऐसा होता है, तो अपने आप से पूछें कि क्या वास्तव में वह परिदृश्य है जो सबसे अधिक समझ में आता है। आपका साथी किसी और से बात करने में व्यस्त होने की अधिक संभावना है और मीटिंग के बाद अपने फोन की आवाज को सक्रिय करने के लिए भूल गया है।
  • छवि शीर्षक परित्याग का भय काबू पाने चरण 5
    5
    एक सचेत दृष्टिकोण को अपनाना पूर्ण चेतना आपको भविष्य में क्या हो सकता है इसके बजाए वर्तमान में क्या हो रहा है पर ध्यान देने के लिए सिखाता है। इस समय आप क्या महसूस कर रहे हैं, इस बारे में ध्यान दें और तुरंत काम करने या खुद के लिए खुद को पहचानने के बजाय खुद से पूछिए कि आपको ऐसा क्यों लगता है। इससे आपकी भावनाओं को बेहतर ढंग से समझने में आपकी मदद मिल सकती है, और पता चलेगा कि किसको ध्यान देना है और कौन जाने देना है।
  • ध्यान यह पूर्ण चेतना की आदत शुरू करने का एक अच्छा तरीका है यहां तक ​​कि इस तरह के दैनिक ध्यान की पांच या दस मिनट के रूप में थोड़े समय के अपने विचारों और भावनाओं के बारे में पता करने के लिए सहायक हो सकता है।
  • आरंभ करने के लिए अपने फोन पर कोई एप्लिकेशन डाउनलोड करने या YouTube पर निर्देशित ध्यान वीडियो देखें।
  • भाग 2

    अपने व्यवहार को बदलें
    छवि का शीर्षक, परित्याग का डर, चरण 6
    1

    Video: Desapego Emocional - Aprende a ser Feliz - Voz Humana

    किसी भी व्यवहार को पहचानें जो दूसरों को विमुख करता है अगर आपको छोड़ दिया जाने से डर लगता है, तो आप अक्सर असुरक्षा के आधार पर कार्य कर सकते हैं। किसी को दिन में कई बार कॉलिंग और पाठ करना, किसी को अपने साथ अपने सभी खाली समय बिताने के लिए कहने और आप को छोड़ने की योजना बना रहे अन्य लोगों पर आरोप लगाने से असुरक्षित व्यवहार के कुछ उदाहरण हैं। दुर्भाग्य से, ऐसा करने से आपके मित्र और सहकर्मियों को डरा देने का अनपेक्षित परिणाम हो सकता है। यदि ये व्यवहार आपको परिचित लगते हैं, तो अपनी चिंता का प्रबंधन करने के वैकल्पिक तरीकों को खोजने का प्रयास करें।
    • दिमाग का व्यवहार करने से आपको नकारात्मक व्यवहार से बचने में मदद मिल सकती है। एक सजग परिप्रेक्ष्य के साथ, आप अपने इरादों की जांच कर सकते हैं और आवेगी और आश्रित व्यवहार से बचने के लिए चुन सकते हैं।
    • जब आप असुरक्षित महसूस करते हैं, बजाय भावनाओं पर अभिनय की, तुम क्यों इस तरह से लग रहा है के बारे में एक पत्रिका में लिखने की कोशिश। एक और विकल्प चलना है और अपनी भावनाओं के बारे में सोचना है।
  • छवि का शीर्षक परित्याग का भय पतन 7
    2
    उन रिश्तों के प्रश्न पूछें जो आप चाहते हैं बहुत से लोग जो परित्याग से डरते हैं आम तौर पर भावनात्मक रूप से दुर्गम लोगों के साथ रिश्तों की तलाश करते हैं। यदि आपके पास परित्याग का इतिहास है, तो आप अनजाने जोड़ों को चुन सकते हैं जो आपके माता-पिता या पूर्व साथी के समान ही कार्य करेंगे।
  • विचार करें कि अधिक भावनात्मक रूप से उपलब्ध जोड़े की तलाश में आप चिंता और त्याग के चक्र को तोड़ने में मदद करेंगे।
  • यदि आप अपने रिश्तों में अस्वास्थ्यकर पैटर्न का पालन करते हैं, तो यह एक चिकित्सक से मिलने के लिए सहायक हो सकता है। एक मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर आपको इन हानिकारक नमूनों के स्रोत की पहचान करने में मदद कर सकता है, और उन कौशल को विकसित करने में आपको सिखाया जाता है जो आपको स्वस्थ और अधिक संतुलित संबंधों के लिए प्रेरित करती हैं।



  • छवि का शीर्षक परित्याग का डर खत्म करना चरण 8
    3
    दोस्तों का एक नेटवर्क बनाएं यदि आप परित्याग का डर है, तो आप उन संबंधों पर तीव्रता से ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो दूसरों को शामिल नहीं करता है मित्रों के एक मजबूत नेटवर्क का निर्माण करना आपको केवल एक व्यक्ति पर ध्यान केंद्रित करना बंद कर सकता है और आपको सुरक्षा की भावना दे सकता है।
  • यदि कोई व्यक्ति छोड़ने का निर्णय करता है या उपलब्ध नहीं है, तो आपके पास अभी भी दूसरे दोस्त हैं जो आपकी सहायता करेंगे। स्वस्थ रिश्ते बनाए रखने के तरीकों से खेती करने के नाते रिश्ते भी आपकी मदद कर सकते हैं।
  • अपने दोस्तों को ढूँढ़ने और बनाने का मौका खोलकर एक ठोस समर्थन प्रणाली बनाएं। स्कूल में एक नए क्लब में शामिल हों खाना पकाने का एक वर्ग ले लो अधिक बार अपने स्थानीय पार्क पर जाएं। इसी तरह, आप उन लोगों के साथ जुड़ने के लिए एक स्वैच्छिक सेवा प्रतिबद्धता भी शुरू कर सकते हैं, जिनके समान हित हैं।
  • छवि का शीर्षक परित्याग का डर खत्म करना चरण 9
    4
    उन गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके आत्मसम्मान को मजबूत करते हैं। अपने आत्मसम्मान में सुधार करने से आपको भावनात्मक रूप से आत्मनिर्भर हो जाने और परित्याग के डर से उबरने में मदद मिल सकती है। यदि आप अपने और अपने कौशल के बारे में अच्छा महसूस करते हैं, तो आपको दूसरों से अनुमोदन या ध्यान देने की आवश्यकता नहीं होगी।
  • अपने आत्मसम्मान को सुधारने के लिए, एक नया कौशल सीखने का प्रयास करें, दूसरों की सहायता करने के लिए स्वयंसेवक या निजी परियोजना पर काम करना जो आपके लिए महत्वपूर्ण है
  • भाग 3

    कारणों की पहचान करें
    1
    कैसे परित्याग आप को प्रभावित करता है पर ध्यान दें आपके निकट किसी व्यक्ति की हानि का अनुभव करना, या उपेक्षा और शारीरिक, मानसिक या यौन उत्पीड़न के पिछले अनुभव बहुत ही दर्दनाक हो सकते हैं। एक व्यक्ति जिसने कुछ अनुभव किया है, वह व्यवहार और मनोवैज्ञानिक चुनौतियों का सामना करने की अधिक संभावना है क्योंकि अंतर्निहित भय यह है कि इन घटनाओं को फिर से अपने वर्तमान संबंधों में हो सकता है
    • परित्याग करने के डर के कारण कुछ आम भावनात्मक और व्यवहारिक प्रतिक्रियाएं शामिल हैं: मूड स्विंग और गुस्से का फिटनेस, साथ ही साथ अन्य व्यवहार जो आपको अपने करीब वाले लोगों से दूर ले जा सकते हैं।
    • अन्य लक्षणों में कम आत्मसम्मान, कम आत्मसम्मान, गहन चिंता या आतंक हमलों, असहायता और निराशा की भावनाएं, और बदलने के लिए अनुकूल कठिनाई शामिल हो सकती है।
    • परित्याग का डर दूसरों पर भरोसा करने की क्षमता और प्रयोग को भी कम कर सकता है। यह आपको कोडपेंडेंस के लिए नेतृत्व कर सकता है और उन नकारात्मक लोगों के साथ मिलकर सहयोग कर सकता है जो उन नकारात्मक विचारों को मजबूत करते हैं।
  • शीर्षक का शीर्षक परित्याग का डर खत्म करना चरण 10
    2
    अपने आप से पूछें कि क्या आप बचपन में परित्याग का अनुभव करते हैं ज्यादातर समय, बचपन के आघात में परित्याग करने का डर उसकी जड़ें है। यदि आप मौत, तलाक या दूसरों के कारण माता-पिता या देखभालकर्ता खो गए हैं, तो आप अनजाने में डर महसूस कर सकते हैं कि एक ही परिदृश्य दूसरे लोगों के साथ ही दोहराएगा।
  • छवि शीर्षक परित्याग का भय काबू रखें चरण 11
    3

    Video: भाई -भाई या बहन के बीच तालमेल बनाने का उपाय

    इस बारे में सोचें कि क्या आपको कुछ लोगों ने छोड़ दिया है। कभी-कभी, वयस्कता में अनुभवी आघात भी आपको छोड़ दिया जाने से डर लग सकता है। अपने आप से पूछें कि क्या आपने मौत, तलाक या वित्तीय परित्याग के कारण साथी या आपके पास कोई व्यक्ति खो दिया है इन स्थितियों में कुछ लोगों में परित्याग का एक सामान्य डर पैदा हो सकता है
  • Video: कैसे हुई पांडवांे व द्रोपदी की मृत्यु, क्या हुआ था स्वर्ग जाने के रास्ते में

    छवि शीर्षक परित्याग का भय काबू रखें चरण 12
    4
    अपने आत्मसम्मान का मूल्यांकन करें बहुत से लोग डरते हैं कि दूसरों को छोड़ने से उन्हें आत्मसम्मान कम महसूस होता है। यदि आप अक्सर अन्य लोगों की स्वीकृति की तलाश करते हैं या अपने रिश्तों से अपना आत्मसम्मान बनाने की कोशिश करते हैं, तो आपको डर लग सकता है कि दूसरों ने आपको त्याग दिया होगा और अपने बारे में आपके पास सकारात्मक भावनाओं के स्रोत काट दिया होगा।
  • छवि शीर्षक परित्याग का भय काबू पाने चरण 13
    5
    अपने आप से पूछें कि क्या आप उत्सुकता महसूस करते हैं जिन लोगों को चिंता करने की संभावना है, उन्हें छोड़ने का डर होने की अधिक संभावना है। कई चिंतित लोगों के पास ज्वलंत कल्पनाएं हैं अगर आपने सोचा है कि इसे छोड़ दिया जाना पसंद है, तो आप इसे होने से डर सकते हैं, भले ही इससे पहले कभी नहीं हुआ हो।
  • चिंता के लोग अक्सर एक स्थिति में सबसे खराब होने की अपेक्षा करते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अपने फोन को फोन कॉल करने के लिए तुरंत जवाब नहीं देते हैं, तो आप चिंतित महसूस कर सकते हैं (आपके हाथों की हथेली में एक तेज़ दिल की धड़कन और पसीना)। आपको डर लग सकता है कि आपको एक दुर्घटना हुई है या वह व्यक्ति जानबूझ कर आप से बच रहा है
  • चिंता पर काबू पाने के लिए, आपको अपने विचारों के यथार्थवादी रूप को चुनौती देना सीखना चाहिए। क्या आपको संदेह करने का कारण है कि आपके साथी को दुर्घटना का सामना करना पड़ा है? क्या यह दिखाने के लिए कोई सबूत है कि वह आप की अनदेखी कर रही है?
  • चिंता को अधिक प्रभावी ढंग से लड़ने के लिए, यह एक मानसिक स्वास्थ्य चिकित्सक को देखने में मददगार हो सकता है जिसने इस स्थिति का इलाज करने का अनुभव किया है।
  • 6
    आप पेशेवर मदद प्राप्त कर सकते हैं अपने डर की गंभीरता और यह आपके जीवन को प्रभावित करने पर निर्भर करता है, यह एक योग्य चिकित्सक या परामर्शदाता से मार्गदर्शन और सहायता प्राप्त करने के लिए फायदेमंद हो सकता है किसी ऐसे व्यक्ति की तलाश करें, जो लोगों को परित्याग करने के डर से इलाज करने के लिए प्रमाणित है, क्योंकि वे आपको वर्तमान में क्या हो रहा है, इस बारे में अतीत से भय को अलग करने में मदद कर सकते हैं।
  • जैसा कि आप वर्तमान से अतीत को अलग करना सीखते हैं और समझते हैं कि आपके वर्तमान जीवन में आपके भय यथार्थवादी नहीं हैं, आप अपने दैनिक जीवन में किसी भी भावनात्मक प्रतिक्रिया के लिए स्वस्थ मुकाबला कौशल विकसित करना शुरू कर सकते हैं।
  • और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com